पाठ्यक्रम विकास के निकोल्स एवं निकोल्स मॉडल का संक्षिप्त वर्णन कीजिये।

पाठ्यक्रम विकास के निकोल्स एवं निकोल्स मॉडल का संक्षिप्त वर्णन कीजिये।

उत्तर – निकोल्स एवं निकोल्स ने पाठ्यक्रम विकास प्रक्रिया के निम्न पाँच चरण बताये हैं—
(1) स्थिति विश्लेषण
(2) उद्देश्य का चयन
(3) विषय-वस्तु का चयन एवं संगठन
(4) विधियों का चयन एवं संगठन
(5) मूल्यांकन ।
(1) स्थिति विश्लेषण–अध्यापक ऐसी स्थितियाँ सामग्री एवं उपकरण प्रदान करता है, जिससे कि अधिगम को बढ़ावा मिलता है। विभिन्न कारक जैसे शिक्षार्थी, विद्यालय, घर एवं पृष्ठभूमि, सुविधाएँ आदि का विश्लेषण पाठ्यक्रम विकास की प्रक्रिया में प्रमुख भूमिका निभाता है।
( 2 ) उद्देश्य–शिक्षा को एक प्रक्रिया के रूप में स्वीकार किया गया है जिसके द्वारा शिक्षार्थियों के व्यवहार में कुछ वांछित परिवर्तन लाए जाते हैं। कौनसे परिवर्तन लाने हैं ? प्रश्न का उत्तर हमें उद्देश्यों की ओर ले जाता है।
(3) विषय-वस्तु–सीखे जाने वाले ज्ञान, कौशल, मूल्य तथा अभिवृत्ति को विषय-वस्तु के रूप में परिभाषित किया गया है। विषयवस्तु का विधि से घनिष्ठ सम्बन्ध होता है, उपयोग में लाई गई विधि से शिक्षार्थी क्या सीखता है ? अर्थात् विषयवस्तु का क्या प्रभाव पड़ता है। विषयवस्तु को पाठ्यक्रम में सम्मिलित करने से पूर्व निम्न मानकों के आधार पर परीक्षण किया जाना चाहिये :
वैधानिकता का मानक, सार्थकता का मानक, रुचि का मानक, सीखने योग्य होने का मानक ।
 (4) विधियाँ कक्षा शिक्षण में जब शिक्षक शिक्षार्थियों को पढ़ाता है, कुछ अलग बात सुनेंगे, कुछ अलग समझेंगे, कुछ अलगअलग याद रखेंगे। जिस प्रकार अलग-अलग विषयवस्तु से उद्देश्य प्राप्त किए जा सकते हैं उसी प्रकार अलग विधियों से समान उद्देश्य प्राप्त किए जा सकते हैं। यह शिक्षक एवं शिक्षार्थियों को विविधता, नम्यता एवं पसन्द का अवसर प्रदान करती है।
( 5 ) मूल्यांकन – विद्यार्थियों की प्रगति की जानकारी मूल्यांकन द्वारा ज्ञात की जाती है। किन उद्देश्यों की प्राप्ति हुई तथा किन उद्देश्यों की प्राप्ति नहीं हुई यह हमें मूल्यांकन द्वारा ही ज्ञात हो पाता है। औपचारिक रूप से मूल्यांकन करने के लिए वह परीक्षण एवं परीक्षाओं का सहारा लेता है।
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