आधुनिक ज्ञान का स्थानीय ज्ञान पर प्रभाव बताइये ।

आधुनिक ज्ञान का स्थानीय ज्ञान पर प्रभाव बताइये । 

उत्तर–आधुनिक ज्ञान का स्थानीय ज्ञान पर प्रभाव– आधुनिक ज्ञान के परिणामस्वरूप, कई स्थानीय ज्ञान लुप्तप्राय हो रहे हैं। आधुनिक शोधों, अन्वेषणों एवं आविष्कारों के कारण कई स्थानीय ज्ञान अपना अस्तित्व खो रहे हैं। आधुनिक ज्ञान का तकनीकी प्रगति, स्थानीय ज्ञान के स्वरूप व महत्त्व पर निम्नलिखित प्रभाव पड़ रहा है—

(1) तकनीकी क्रांति का स्थानीय तकनीक ज्ञान पर व्यापक प्रभाव पड़ा है। वर्तमान में स्थानीय लोग आधुनिक ज्ञान का प्रयोग कर रहे हैं जिसके कारण स्थानीय तकनीकी ज्ञान सीमित होता जा रहा है ।
(2) राजनैतिक रूप में भी व्यापक परिवर्तन आने के फलस्वरूप कई प्रकार के अधिकार जो सीधे सरकार से प्राप्त होते थे उन पर अब कानून का नियन्त्रण हो रहा है। इस कारण स्थानीय एवं सामुदायिक नियमों में शिथिलता आ रही है । इस प्रकार समुदाय व परिवार के नियन्त्रण से सम्बन्धित स्थानीय ज्ञान का अस्तित्व समाप्त होता जा रहा है।
(3) आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक परिवर्तन एवं विकास के फलस्वरूप व्यक्ति के सम्मुख नई चुनौतियाँ उत्पन्न हो रही हैं और उनकी जीवन शैली में व्यापक बदलाव आ रहा है जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय ज्ञान इन आवश्यकताओं को पूर्ण नहीं कर पा रहे हैं। उदाहरण के लिए–एक जगह से दूसरे जगह आने-जाने के लिए स्थानीय यातायात, घोड़ागाड़ी, बैलगाड़ी, घोड़े आदि के स्थान पर द्रुतगति से चलने वाले यातायात के साधन प्रचलन में आ गए हैं। इसका प्रमुख कारण लोगों के आर्थिक, सामाजिक जीवन में होने वाला परिवर्तन है। पहले लोगों का आनाजाना स्थानीय क्षेत्र तक ही सीमित रहता था परन्तु वर्तमान में नौकरी, शिक्षा आदि के कारण लोगों की यातायात सम्बन्धी आवश्यकता में परिवर्तन आने के कारण यातायात के साधन से सम्बन्धित स्थानीय ज्ञान अपना महत्त्व खो रहे हैं ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *