एक संचयी अभिलेख में वर्णित सूचनाओं को उल्लेखित कीजिए।

एक संचयी अभिलेख में वर्णित सूचनाओं को उल्लेखित कीजिए।

उत्तर-संचयी अभिलेख में वर्णित सूचनायें — संचयी अभिलेख  में सम्मिलित की जाने वाली प्रमुख सूचनाएँ निम्न प्रकार से हैं—
(1) पहचान सामग्री (Identity Data) — पहचान सामग्री में छात्र का नाम छात्र के पिता का नाम तथा निवास देने सम्बन्धित सूचनाएँ होती हैं एक प्रकार से इसमें विद्यार्थी का सामान्य परिचय सम्मिलित किया जाता है।
(2) पारिवारिक पृष्ठभूमि (Family Background )—  पारिवारिक पृष्ठभूमि में इस प्रकार की सूचनाएं सम्मिलित की जाती है, जैसे—माता-पिता की शिक्षा उनका व्यवसाय, छात्र के भाई-बहन तथा अन्य सदस्य भी परिवार के साथ रहते हैं आदि के बारे में जानकारी। इन सूचनाओं के माध्यम से शिक्षक परिवार की पृष्ठभूमि का पता लगाता है तथा शिक्षक यह भी पता लगा लेते हैं कि छात्र के परिवार में कोई अन्य शिक्षित व्यक्ति है या छात्र पढ़ने वालों की प्रथम पीढ़ी में से है। पारिवारिक पृष्ठभूमि से छात्र के पारिवारिक आय के साधनों के बारे में पता लगाया जा सकता है। यदि बच्चे के माता-पिता में से किसी की मृत्यु हो गई हो तो इसकी भी सूचना संचयी अभिलेख में सम्मिलित किया जाना चाहिए।
( 3 ) स्वास्थ्य अभिलेख (Health Record) — छात्र के शारीरिक स्वास्थ्य से सम्बन्धित सम्पूर्ण विवरण संचयी अभिलेख में अंकित किया जाता है। विद्यालयी चिकित्सकों द्वारा समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण करके जो परिणाम निकलता है। उनका भी उल्लेख इस अभिलेख पर किया जाता है। व्यक्तिगत चिकित्सकों द्वारा दिए गए विवरण (Reports) भी इनमें सम्मिलित किए जाते हैं। इस प्रकार संचयी अभिलेख में छात्र के सामान्य स्वास्थ्य से लेकर गम्भीर बीमारियाँ तक का विवरण (Reports) अंकित रहता है।
(4) कक्षा के अतिरिक्त क्रिया-कलापों का अभिलेख (Record of Out-of-Class Activities) — विद्यालय में अनेक प्रकार की पाठ्य-सहगामी क्रियाओं का आयोजन होता है, जैसे- खेल – कूद, व्यायाम, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विविध प्रतियोगिताएँ आदि। छात्र इन क्रिया-कलापों में कितना सक्रिय है तथा उसने कब-कब इन कार्यक्रमों में भाग लिया है, इसकी सूचनाएँ भी अभिलेख में अंकित की जाती है ।
(5) शैक्षिक अभिलेख (Academic Record)— प्रत्येक विद्यालय अपने छात्रों का शैक्षिक अभिलेख रखता है। इन अभिलेखों में पठन-पाठन के विभिन्न स्तरों पर चुने गए विषय तथा उन विषयों में उनकी उपलब्धियों को अंकित किया जाता है। शैक्षिक विषयों में उपलब्धि की सूचना विद्यार्थियों की मासिक परीक्षा, अर्द्धवार्षिक परीक्षा एवं वार्षिक परीक्षा के परिणामों से सम्बन्धित सूचनाओं को संचयी अभिलेख में अंकित किया जाता है।
( 6 ) आर्थिक स्थिति (Economic Status ) — छात्र के पारिवारिक आर्थिक स्थिति का विवरण भी संचयी अभिलेख के अन्तर्गत लिखा जाता है। विद्यार्थी की क्या आर्थिक सीमाएँ हैं ? इसका भी उल्लेख किया जाता है।
( 7 ) कार्य – अनुभव (Work Experience) — बहुत से छात्र शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ अंशकालिक व्यवसाय करके धनोपार्जन करते हैं। विद्यालय के अतिरिक्त समय में विद्यार्थी ने कब क्या कार्य किया तथा कितना धनोपार्जन किया, कार्य के साथ उसका अनुभव कैसा रहा इन सबका विवरण भी छात्र से सम्बन्धित सूचनाओं में अंकित किया जाता है।
( 8 ) विद्यालय पश्चात् क्रिया-कलापों की योजना (Plan for After-School Activities) — विद्यालयी शिक्षा ग्रहण करने के पश्चात् किस प्रकार के कार्यों में संलग्न होना चाहते हैं, नौकरी, व्यवसाय, कृषि या अन्य कार्य के बारे में उनकी क्या योजनाएँ हैं तथा किस प्रकार वे अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए तत्पर है आदि विवरण संचयी आलेख में अंकित किया जाता है।
( 9 ) विशिष्ट रुचियों एवं उपलब्धियों का अभिलेख (Record of Special Interests and Achievements)—छात्र अपने शैक्षिक क्रियाकलापों के अतिरिक्त किन विषयों में विशेष रुचि रखता है साथ ही साथ अपनी विशिष्टि रुचियों के अनुरूप उन्हें किन क्रियाकलापों में भाग का अवसर मिला तथा उसने उसकी क्या उपलब्धि रही, इन सब चीजों से सम्बन्धित सूचनाएँ संचयी अभिलेख में अंकित की जाती है।
( 10 ) वैयक्तिक क्षमताओं का अभिलेख (Record of Individual Potentialities)— कक्षा के सामान्य पठन-पाठन के अतिरिक्त छात्रों की विशिष्ट योग्यताओं का विवरण भी अभिलेखों में आवश्यक रूप से होना चाहिए। क्योंकि कोई छात्र अच्छा कलाकार हो सकता है, कोई छात्र सामान्य छात्र होने के साथ-साथ अच्छा गायक हो सकता है, कोई अच्छा वक्ता, कोई अच्छा खिलाड़ी तो कोई अच्छा कवि हो सकता है। इस प्रकार के विशिष्ट योग्यताओं एवं विशेषताओं से सम्बन्धित विवरण संचयी आलेख में अंकित किए जाते हैं।
( 11 ) चरित्र एवं व्यक्तिगत विकास अभिलेख (Character and Personality Development Record)— विद्यालय में छात्रों के व्यवहारों एवं कार्यों को देखते हुए उसके व्यक्तित्व एवं चरित्र के बारे में भी सूचनाएँ अंकित की जाती है। छात्र का आचरण सामान्य है अथवा श्रेष्ठ है, या अनुशासनहीनता के आरोप में दण्डित हुआ है। इन विवरणों से छात्रों के चरित्र के सम्बन्ध में सूचनाएँ प्राप्त होती है। इस प्रकार इन विवरणों को भी संचयी अभिलेख के अन्तर्गत अंकित किया जा सकता है।
( 12 ) विशिष्ट घटनाओं के अभिलेख (Record of Significant Incidents)—  छात्र के जीवन में घटित होने वाली विशिष्ट घटनाओं को भी इन अभिलेखों में सम्मिलित किया जाता है। ये घटनाएँ सुखद एवं दुखद दोनों ही सकती है। जीवन के घटने वाली महत्त्वपूर्ण घटनाएँ छात्र के व्यक्तित्व समायोजन संवेगात्मक सन्तुलन आदि को प्रभावित करती है।
( 13 ) व्यावसायिक रुचियाँ (Vocational Interests) —विभिन्न व्यवसायों के प्रति छात्रों की तुलनात्मक रुचियों का विवरण भी अभिलेखों में अंकित किया जाता है।
(14) विद्यार्थी का चित्र (Photograph of the Student)—  विद्यालय में प्रवेश के समय ही छात्र का छोटा चित्र अभिलेख में रखा जाता है। जैसे-जैसे विद्यार्थी की आयु बढ़ती है प्रतिवर्ष उसका एक नवीन फोटो संचयी अभिलेख में सम्मिलित होना चाहिए।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *