कक्षा-कक्षा बैठक व्यवस्था के प्रकारों का वर्णन कीजिये ।
कक्षा-कक्षा बैठक व्यवस्था के प्रकारों का वर्णन कीजिये ।
उत्तर- कक्षा-कक्ष बैठक व्यवस्था के प्रकार—
( 1 ) यू (U) आकार अथवा घोड़े की नाल के आकार में— इस प्रकार की बैठक व्यवस्था में शिक्षक छात्रों के मध्य में होता है
तथा शिक्षक सभी छात्रों के एवं छात्र शिक्षक को स्पष्ट देख सकते हैं. सुन सकते हैं तथा एक-दूसरे से अन्तः क्रिया कर सकते हैं। शिक्षकों की दृष्टि से यह एक प्रभावी बैठक व्यवस्था है क्योंकि यह छात्रों के आपसी अनुशासनहीनता एवं उत्पात को रोकता है। यू आकार की बैठक व्यवस्था छात्रों के लिए भी अच्छी होती है क्योंकि इस व्यवस्था में वे एक-दूसरे का सहयोग प्राप्त करते हैं। चूँकि इसमें सभी छात्रों को श्यामपटूट स्पष्ट दिखता है, इससे पठन और लेखन आसान हो
( 2 ) रो-जो छात्र पीछे तथा श्यामपट्ट से दूर बैठते हैं उनके लिए कक्षा में वाद-विवाद करना कठिन हो जाता है क्योंकि वह आगे की बातों को स्पष्ट रूप से नहीं सुन पाता है। अतः इस प्रकार की बैठक व्यवस्था साधारण एवं सुविधाजनक होती है। इसमें शिक्षक सभी डेस्क को एक सीधी रो में आगे से पीछे क्रमानुसार लगवाता है। इस प्रकार की व्यवस्था में छात्र एवं शिक्षक आमने-सामने बैठते हैं। छात्र एक साथ कार्य करते हैं तथा शिक्षण सामग्री को एक-दूसरे तक हस्तान्तरित कर सकते हैं। यह व्यवस्था समस्या समाधान एवं सामाजिक क्रियाओं हेतु उपयुक्त होती है। रो में शिक्षक सभी छात्रों को सरलता से देख सकता है कि वे क्या कर रहे हैं। वह आगे से कक्षा के समस्त बालकों पर दृष्टि डाल सकता है।
( 3 ) समूह/गुच्छेदार—यह कक्षा में स्थान की बचत करता है अथवा समूह बैठक कक्षा के फर्श की बचत करता है। इस व्यवस्था में कक्षा के अन्दर अधिक छात्रों के बैठने की व्यवस्था हो सकती है । इस प्रकार की व्यवस्था का उपयोग अधिकतर शिक्षक करते हैं। समूह व्यवस्था में शिक्षक चार या पाँच के समूह में छात्रों को बैठाता है। इसमें छात्रों को समूह अध्ययन एवं विचारों को आदान-प्रदान में सरलता होती है। इसमें छात्र एक टोली की भाँति अध्ययन करते हैं। प्रत्येक छात्र एक-दूसरे की क्रियाओं को देखते हैं तथा यदि एक छात्र अध्ययन सम्बन्धी कुछ बोलता है तो अन्य छात्र चुपचाप सुनते हैं।
( 4 ) सम्मिश्रण- इस प्रकार की व्यवस्था में डेस्क विभिन्न प्रकार से व्यवस्थित होती हैं। यह सभी छात्रों की आवश्यकताओं के अनुसार होती है। अतः इसमें लोचशीलता विद्यमान होती है। कक्षा में बैठक व्यवस्था का महत्त्वपूर्ण स्थान होता है और यह शिक्षक के नियोजन का एक भाग होता है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
- Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
- Facebook पर फॉलो करे – Click Here
- Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
- Google News ज्वाइन करे – Click Here