दत्तकार्य से आप क्या समझते हैं ? एक अच्छे दत्त कार्य की विशेषताएँ लिखिए।

दत्तकार्य से आप क्या समझते हैं ? एक अच्छे दत्त कार्य की विशेषताएँ लिखिए।

उत्तर – दत्त कार्य (Assignment) – दत्त कार्य शैक्षिक क्रिया का वह भाग है जिसे विद्यार्थियों को पूरा करने के लिए दिया जाता है। प्रत्येक विद्यालय में प्रायः इसका प्रयोग किया जाता है। शिक्षण स्व अध्ययन पर आधारित है और अधिक विस्तृत होने के कारण अध्यापक को उसी अनुदेशन पर निर्भर रहना पड़ता है। यदि अध्यापक विद्यार्थी की गलतियों तथा कठिनाइयों के बारे में जानना चाहता है तो उसे इस बात का अधिक ध्यान रखना होगा कि वह छात्रों से किस काम की अपेक्षा रखता है और उसी से सम्बन्धित दत्त कार्य छात्रों को दिया जाना चाहिए। दत्त कार्य के द्वारा छात्रों को व्यक्तिगत रूप से सीखने के पाठ्यवस्तु की व्यवस्था तथा संगठन के अधिक अवसर मिलते हैं। इसके अतिरिक्त सीखी हुई पाठ्यवस्तु पर पुनः छात्र को सीखने तथा नवीन तरीकों से करने के अवसर मिलते हैं।
विशेषताएँ – दत्त कार्य के द्वारा ज्ञानात्मक पक्ष के सभी उद्देश्यों की प्राप्ति की जा सकती है साथ ही ज्ञानात्मक पक्ष के साथ क्रियात्मक पक्ष के निम्नस्तर के उद्देश्यों की भी प्राप्ति की जा सकती है। भावात्मक पक्ष के विकास से इसका प्रयोग नहीं के बराबर किया जाता है। दत्त कार्य देते समय अध्यापक को अधिगम के उद्देश्यों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।
अध्यापक को इस कार्य के लिए व्यक्तिगत विभिन्नताओं का भी ध्यान रखना चाहिए। सभी बालकों की गति, बुद्धि और क्षमता भी पृथक-पृथक होती है इसलिए अध्यापक को प्रदत्त कार्य की योजना विद्यार्थियों की विभिन्न रुचियों तथा योग्यताओं के अनुरूप निर्मित करनी चाहिए।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *