पर्यावरण स्वच्छता की अवधारणा को स्पष्ट कीजिए।

 पर्यावरण स्वच्छता की अवधारणा को स्पष्ट कीजिए। 

अथवा

पर्यावरण स्वच्छता पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।
उत्तर— पर्यावरण स्वच्छता की अवधारणा (Concept of Environment Sanitation) विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, ‘मानव के भौतिक विकास, स्वास्थ्य एवं जीवन पर दुष्परिणाम डालने वाले कारकों, जो कि मानव के भौतिक वातावरण में विद्यमान रहते हैं, पर नियंत्रण पाने की कला को ‘पर्यावरण की स्वच्छता’ कहते हैं।”
स्वच्छता का शब्दकोशीय आशय स्वास्थ्य की सुरक्षा का विज्ञान से लगाया जाता है। अमेरिका की राष्ट्रीय स्वच्छता संस्था के अनुसार—“Sanitation is a way of life, it is the quality of living that is expressed in the clean home, the clean farm, the clean business, the clean neighbourhood and the clean community. Being a way of life it must come from within the people, it is nourished by knowledge and grows as an obligation and and ideal in human relations.”
        -National Sanitation Foundation of U.S.A.
उपर्युक्त परिभाषा में स्वच्छता को जीवन की गुणवत्ता से जोड़ा गया है। इसकी सीमा अत्यन्त व्यापक है। जिससे आवास, व्यवसाय, पड़ोस एवं समुदाय सभी को सम्मिलित किया है। स्वच्छता न केवल व्यक्तिगत जीवन को उन्नत बनाने में सहायक है बल्कि मानवीय सम्बन्धों को मधुर और दृढ़ रूप में प्रस्तुत करती है ।
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ‘पर्यावरण’ और ‘स्वच्छता’ दोनों में घनिष्ठ सम्बन्ध को बताते हुए निम्न परिभाषा प्रस्तुत की है, “मानव के भौतिक विकास, स्वास्थ्य एवं जीवन पर दुष्परिणाम डालने वाले कारकों जो कि मानव के भौतिक वातावरण में विद्यमान रहते हैं, पर नियंत्रण पाने की कला को पर्यावरण स्वच्छता कहते हैं । “
स्वच्छता का अर्थ रोगों की रोकथाम करना तथा सामान्यजन के स्वास्थ्य में सुधार लाना है। इसकी पूर्ति के लिए मानव को जल, आहार, मकान, वस्त्र तथा बाह्य स्वच्छता आदि कारकों पर नियंत्रण करने की आवश्यकता है। मानव जाति अभी इस समस्या के निवारण के पूर्ण योग्य नहीं हो सकी है। पुरानी समस्याओं के समाधान होने से पूर्व नई समस्याएँ सामने आ खड़ी होती हैं। परमाणु विज्ञान के कारण वातावरण रेडियो एक्टिव (Radio-active) पदार्थों की अधिकता के कारण अत्यधिक प्रदूषित हो रहा है। अत: पर्यावरण की स्वच्छता पर नियंत्रण और जटिलतम विषय हो गया है। ‘पर्यावरण की स्वच्छता का नाम बदलकर’ आजकल ‘पर्यावरण स्वास्थ्य’ (Environment Health) रख दिया गया है ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *