प्रतिशतांक और प्रतिशतांक क्रम में क्या अन्तर है ? स्पष्ट कीजिए ।

प्रतिशतांक और प्रतिशतांक क्रम में क्या अन्तर है ? स्पष्ट कीजिए ।

उत्तर–प्रतिशतांक या शतांक (Percentile) – जिस प्रकार मध्यांक (Median) किसी प्राप्तांक को दो समान भागों में विभाजित करता है और चतुर्थांक प्राप्तांकों को चार समान भागों में विभाजित करता है, उसी प्रकार शतांक’ प्राप्तांकों को भी सौ समान भागों में विभाजित करता है।
प्राप्तांकों के अविच्छिन्न वितरण (continuous distribution) में “शतांक” वह बिन्दु है जिसके नीचे कुछ विशेष प्रतिशत अंक रहते हैं। उदाहरण के लिए, किसी प्रदत्त का 30वाँ शतांक (P30) वह अंक होगा जिसके नीचे तीस प्रतिशत प्राप्तांक होंगे। इस प्रकार मध्यांक (Median), चतुर्थांक (Q1) और तृतीय चतुर्थांक (Q3) क्रमशः पचासवाँ शतांक (Pso), पच्चीसवाँ शतांक (P2s) तथा पिचहत्तरवाँ शतांक (P75) है।
प्रतिशतांक क्रम या शतांक क्रम (Percentile Rank or PR) — जब हमें किसी समूह में किसी व्यक्ति की स्थिति का निर्धारण गणना की जाती है। शतांक का सम्बन्ध करना होता है तो शतांक क्रम की परीक्षार्थी के प्राप्तांक से होता है। शतांक क्रम द्वारा हमें यह जानकारी प्राप्त होती है कि प्राप्तांक पाने वाले समस्त समूह में अमुक व्यक्ति का क्या स्थान है ? उसी स्थान को हम शतांक क्रम से सम्बोधित करते हैं।
अतः “प्राप्तांकों के मापदण्ड के किसी बिन्दु का शतांक-क्रम उसके सम्पूर्ण वितरण के मापकों का प्रतिशत है जो उस दिए गए बिन्दु के नीचे है।” अतः किसी व्यक्ति का शतांक-क्रम (Percentile Rank) यदि 25 है तो इसका अर्थ यह हुआ कि उस व्यक्ति का स्थान अपने समूह में पच्चीस प्रतिशत ऊपर है अथवा दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि उस समूह के पच्चीस प्रतिशत व्यक्ति उस व्यक्ति के क्रम (rank) से नीचे हैं।
शतांक-क्रम निकालने में शतांक (Percentile) के विपरीत क्रिया की जाती है। शतांक-क्रम निकालने के लिए हम व्यक्ति विशेष के प्राप्तांक से आरम्भ करते हैं और यह निर्धारित करते हैं कि उस प्राप्तांक के नीचे कितने प्रतिशत प्राप्तांक हैं। यदि यह प्रतिशत 55 है तो हम कह सकते हैं कि उस प्राप्तांक का शतांक-क्रम 100 के मापदण्ड पर 55 है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *