बडी सिस्टम क्या है ? इसका शिक्षा में प्रयोग समझाइये ।

बडी सिस्टम क्या है ? इसका शिक्षा में प्रयोग समझाइये ।

अथवा
बडी सिस्टम से आप क्या समझते हैं ? शिक्षा में बड़ी सिस्टम किस प्रकार उपयोगी है ? स्पष्ट कीजिये ।
उत्तर— बड़ी सिस्टम – बड़ी सिस्टम एक प्रक्रिया है जिसके अन्तर्गत दो लोग एक इकाई के रूप में एक साथ कार्य करते हैं जिसके फलस्वरूप वे एक दूसरे की निगरानी करने एवं सहायता करने में सक्षम हो जाते हैं।
वेबस्टर के अनुसार बड़ी सिस्टम एक ऐसी व्यवस्था है, जिसमें दो लोग एक जोड़े के रूप में कार्य करते हैं। इसका प्रयोग सर्वप्रथम 1942 में हुआ था। बड़ी सिस्टम एक बड़े समूह में या व्यक्तिगत रूप से एक साथ जोड़े के रूप में कार्य करता है इसमें जोड़े के दोनों व्यक्ति अपना सुनिश्चित कार्य करते हैं जब से इस बात से आश्वस्त हो जाते हैं कि कार्य सुरक्षित रूप से पूर्ण हो जायेगा उसके बाद ही वे इस कार्य को दूसरे को हस्तांतरित करते हैं ।
इस सिस्टम में प्रत्येक साथी का उत्तरदायित्व कक्षा की अवधि परिवर्तित होने के साथ बदलता रहता है और यह परिवर्तन कक्षा में एवं कक्षा के बाहर किसी भी स्थान पर एवं पाठ्येत्तर गतिविधियों आदि में होता रहता है। इस दौरान शिक्षक को यह सुनिश्चित करते रहना चाहिए कि विकलांग या अक्षम बालक किसी प्रकार के भेदभाव का शिकार न हो ।
सत्र के शुरू में शिक्षक को विकलांग जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करना चाहिए, जिससे नए आने वाले बच्चों को छात्र आसानी से अपने साथ समायोजित कर सकें। इसमें सभी विकलांग एवं सक्षम छात्रों की शिक्षा पर तथा उनकी ताकत पर बल दिया जाता है। छात्रों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए उनके बड़ी सिस्टम में दो या तीन शारीरिक अक्षम बालकों को भी शामिल करते हैं साथ ही उन्हें सामाजिक भावनात्मक एवं शैक्षिक सहायता प्रदान की जाती है।
इसके लिए शिक्षक को चाहिए कि वह कक्षा में विकलांग बालकों के बैठने की व्यवस्था एवं कक्षा-कक्ष में परस्पर क्रिया के प्रतिमान की निरन्तर निगरानी करता रहे। यह सिस्टम शारीरिक अक्षम एवं वे छात्र जो अंग्रेजी भाषा को तीसरी भाषा के रूप में सीख रहे हों, उनको प्रबल रूप से समर्थन करता है।
शिक्षा में बड़ी सिस्टम का प्रयोग – बड़ी सिस्टम अपने आयु वर्ग से छोटे एवं बड़े साथियों के साथ तालमेल बैठाने में छात्रों की सहायता करता है, अपने साथियों के साथ निकट सम्बन्ध स्थापित होने से छात्रों में स्कूल व्यवहार के प्रति सकारात्मक प्रभाव दिखाई पड़ता है जिससे छात्रों में सीखने की दिशा में सकारात्मक प्रतिक्रिया की संभावना बढ़ती है। यह सिस्टम उन छात्रों की सहायता करता है जिन्होंने अभी विद्यालय जाना शुरू किया है या किसी नए विद्यालय में प्रवेश लिया है ।
इसमें छात्र एक-दूसरे के साथ सक्रिय रूप से भाग लेते हैं तथा अपने साथियों एवं शिक्षक के साथ स्वयं को सहज महसूस करते हैं । उन्हें अपने संदेहों को स्पष्ट करने, अन्य छात्रों की पढ़ाई या अन्य गतिविधियों में उनकी सहायता करने के अवसर प्रदान किये जाते हैं, जिससे छात्रों के व्यक्तित्व के सभी पक्षों का विकास होता है ।
इस सिस्टम के माध्यम से बड़े बच्चों में जहाँ एक ओर जिम्मेदारी लेने के गुणों को विकसित किया जाता है, वहीं छोटे बच्चों में अपने साथियों की सहायता करने एवं उन्हें समझने पर जोर दिया जाता है छात्र जो कुछ भी सीखता है, उसे अपने साथियों से साझा करता है और उन्हें सिखाता है।
इस सिस्टम में शामिल सभी छात्रों में आत्मविश्वास की भावना का विकास होता है। यह सिस्टम छात्रों में तनाव स्तर को कम करने में उनकी सहायता करता है । यह छात्रों की विद्यालय तथा पाठ्यक्रम सम्बन्धी समस्याओं को कम कर देता है। शिक्षक स्वयं में एवं छात्रों के अधिगम में सुधार करने का प्रयत्न करता है ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *