भावना क्या है ? भावना का वर्गीकरण कीजिए।

भावना क्या है ? भावना का वर्गीकरण कीजिए। 

उत्तर— भावना— भावना स्वभाव, व्यक्तित्व प्रेरणा से सम्बन्धित है। अंग्रेजी शब्द Emotion की उत्पत्ति फ्रेंच Emouvoir शब्द से हुई है। यह लैटिन शब्द Emoton पर आधारित है जहाँ E का अर्थ है ‘बाहर और Mover का अर्थ है ‘चलना’। यह व्यक्ति के भाव को प्रदर्शित करता है। मानव जीवन में भावनाओं का अत्यधिक महत्त्व होता है।
भावनाओं का वर्गीकरण– यद्यपि भावनाओं का निश्चित वर्गीकरण नहीं किया जा सकता है तथापि कतिपय वर्गीकरण निम्नांकित है—
(1) संज्ञानात्मक भावनाएँ – प्रत्येक मनुष्य में प्रत्येक क्षण कुछ न कुछ भावनाएँ जन्म लेती रहती हैं। अगर ये भावनाएँ एवं संवेग व्यक्ति में न हो तो उसका जीवन नीरस हो जाता है। संज्ञानात्मक भावनाएं मस्तिष्क के अगले हिस्से (प्रीफ्रंटल कोर्टेक्स) में उत्पन्न होती है। संज्ञानात्मक क्रिया चेतन या अवचेतन हो सकती है तथा वैचारिक प्रक्रिया का रूप ले सकती है और नहीं भी ले सकती है।
(2) स्वाभाविक भावनाएँ—जिस प्रकार से संज्ञानात्मक भावनाएँ मस्तिष्क के अगले हिस्से में उत्पन्न होती हैं, उसी प्रकार से स्वाभाकि भावनाएँ भी मस्तिष्क के एक विशेष हिस्से (एमिग्डाला) से उत्पन्न होत है। इन्हें गैर-संज्ञानात्मक भावना भी कहा जाता है। ये भावनाएँ किसी घटना या दृश्य को देखकर स्वतः ही उत्पन्न हो जाती हैं ।
(3) बुनियादी भावनाएँ – बुनियादी भावनाएं व्यक्ति की एक प्रकार से मूल भावनाएँ होती है। कई बार जटिल भावनाओं के साथ बुनयादी भावनाओं को जोड़कर इन्हें जटिल भावनाओं में परिवर्तित कर दिया जाता है। जैसे— सांस्कृतिक पहचान की छवि जब राजनीतिक समूह से संयुक्त हो जाती है तब यह एक जटिल रूप धारण कर लेती है और संघर्ष की स्थितियाँ उत्पन्न हो जाती हैं ।
(4) अवधि आधारित भावनाएँ—अवधि आधारित भावनाओं की अगर बात की जाए तो प्रत्येक व्यक्ति पर इसका प्रभाव अलग होता है। कुछ भावनाएँ कुछ सेकेण्ड की होती हैं जैसे—आश्चर्य तथा कुछ भावनाएँ कई वर्षों तक रहती है जैसेप्यार ।
इस प्रकार उपर्युक्त तथ्यों के विश्लेषण के आधार पर ये कहा जा सकता है कि यद्यपि भावनाएँ कई प्रकार की होती हैं परन्तु प्रत्येक भावना का अपना विशिष्ट प्रभाव होता है तथा व्यक्ति की प्रतिक्रिया भी उसी के अनुसार होती है
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *