मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – आधुनिक भारत

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – आधुनिक भारत

1. “ब्रिटिश साम्राज्य पूरी तरह से सड़ चुका से है, हर तरह से भ्रष्ट, अत्याचारी व हीन है।” यह कथन किनके द्वारा किया गया था ? 
(a) सिस्टर निवेदिता
(b) सावित्रीबाई फुले
(c) एनी बेसेंट
(d) बाल गंगाधर तिलक
उत्तर – (a) “ब्रिटिश साम्राज्य पूरी तरह से सड़ चुका है, हर तरह से भ्रष्ट, अत्याचारी व हीन है।” यह कथन सिस्टर निवेदिता द्वारा किया गया था। भगिनी निवेदिता (1867-1911) का मूल नाम ‘मार्गरेट एलिजाबेथ नोबुल’ था। वे एक अंग्रेज-आइरिश सामाजिक कार्यकर्ता, लेखक, शिक्षक एवं स्वामी विवेकानन्द की शिष्या थीं। भारत में आज भी जिन विदेशियों पर गर्व किया जाता है उनमें भगिनी निवेदिता का नाम पहली पंक्ति में आता है, जिन्होंने न केवल भारत की आजादी की लड़ाई लड़ने वाले देशभक्तों की खुलेआम मदद की बल्कि महिला शिक्षा के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। भगिनी निवेदिता का भारत से परिचय स्वामी विवेकानन्द के जरिए हुआ। भगिनी निवेदिता भारत की स्वतंत्रता की जोरदार समर्थक थीं और अरविंदो घोष जैसे राष्ट्रवादियों से उनका घनिष्ठ सम्पर्क था।
2. ईस्ट इण्डिया कम्पनी की प्रारम्भिक दौर में वेस्टर्न प्रेसीडेंसी कहाँ थी ? 
(a) सूरत
(b) सतारा
(c) बॉम्बे
(d) पणजी
उत्तर – (a) ईस्ट इण्डिया कम्पनी (East India Company) एक निजी व्यापारिक कम्पनी थी. जिसने 1600 ई. में शाही अधिकार पत्र द्वारा व्यापार करने का अधिकार प्राप्त कर लिया था। इसकी स्थापना 1600 ई. के अन्तिम दिन महारानी एलिजाबेथ प्रथम के एक घोषणापत्र द्वारा हुई थी। कंपनी ने अपनी व्यापारिक गतिविधियों का केंद्र सबसे पहले पश्चिमी तट पर सूरत के सुस्थापित बंदरगाह को बनाया था। 1608 ई. में उसका पहला व्यापारिक पोत सूरत पहुँचा 1613 ई. में कम्पनी को एक शाही फरमान मिला और सूरत में व्यापार करने का उसका अधिकार सुरक्षित हो गया।
3. लॉर्ड डफरीन के वायसराय काल की एक महत्वपूर्ण घटना थी ?  
(a) रामकृष्ण मिशन की स्थापना
(b) ढाका में मुस्लिम लीग की स्थापना
(c) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना
(d) प्रथम जनगणना की शुरुआत
उत्तर – (c) लॉर्ड डफरीन (1884-1888) के शासनकाल में कोई भी सुधार कार्य तो नहीं हुआ, किन्तु डफरीन के वायसराय काल की एक महत्वपूर्ण घटना 1885 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का गठन रही, जिसकी स्थापना ए.ओ. ह्यूम द्वारा की गयी थी. जिसमें डफरीन ने काफी सहयोग दिया था। जबकि रामकृष्ण मिशन की स्थापना लॉर्ड एल्गिन द्वितीय के कार्यकाल में, मुस्लिम लीग की स्थापना मिन्टो द्वितीय के समय तथा भारत की प्रथम जनगणना की शुरुआत लॉर्ड रिपन के कार्यकाल में हुई थी।
4. 1909 का अधिनियम संबंधित था – 
(a) पृथक मताधिकार क्षेत्र के लागू करने से
(b) विकेन्द्रीकरण से
(c) द्वैध शासन से
(d) विधान परिषद से
उत्तर – (a) 1909 का भारतीय अधिनियम प्रमुख रूप से पृथक मताधिकार क्षेत्र के लागू करने के कारण चर्चा में रहा। बल्कि इस अधिनियम का प्रमुख दोष यही था कि इस अधिनियम ने मुसलमानों को पृथक प्रतिनिधित्व प्रदान कर भारत में साम्प्रदायिकता का बीज बोया, जबकि द्वैध शासन प्रणाली को 1919 के भारत शासन अधिनियम द्वारा अपनाया गया था।
5. ‘भारतीय पुरातत्व’ का जनक किसे कहा है ?
(a) अलेक्जेंडर कनिंघम
(b) जॉन मार्शल
(c) मॉर्टिमर व्हीलर
(d) जेम्स प्रिंसेप
उत्तर – (a) ‘भारतीय पुरातत्व’ का जनक (Father of Indian Archaeology) ब्रिटिश इंजीनियर अलेक्जेंडर कनिंघम को कहा जाता है। 23 जनवरी 1814 को लंदन में जन्मे कनिंघम को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग का जनक माना जाता है। 1872 में कनिंघम को भारतीय पुरातत्व का सर्वेक्षक बनाया गया। बाद में उनकी नियुक्ति (उत्तर भारत) के पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक के रूप में हुई। पुरातत्व विभाग के उच्च पदों पर रहते हुए कनिंघम ने भारत के प्राचीन विस्मृत इतिहास के विषय में काफी जानकारी विश्व के सामने रखी।
6. राममोहन राय को ‘राजा’ की उपाधि से किसने विभूषित किया ?
(a) औरंगजेब
(b) रॉबर्ट क्लाइव
(c) महात्मा गाँधी
(d) मुगल सम्राट अकबर द्वितीय
उत्तर – (c) ‘राजा’ राममोहन राय की गणना 19वीं शताब्दी के महान् समाज सुधारक के रूप में की जाती है। उन्होंने सती प्रथा, पर्दा प्रथा और बाल विवाह का विरोध किया तथा विधवा विवाह को प्रोत्साहन दिया। उन्हें मुगल सम्राट अकबर द्वितीय ने ‘राजा’ की उपाधि से विभूषित किया था। राजा राममोहन राय ने (1828 में) ब्रह्म समाज की स्थापना की।
7. भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 1894 के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-स -सा कथन सत्य नहीं है ? 
(a) इसको ब्रिटिश शासकों ने बनाया था।
(b) इसका उद्देश्य भारत में भूमि सुधार प्रक्रिया को बढ़ावा देना था।
(c) यह भारत की संसद के एक अन्य अधिनियम द्वारा प्रतिस्थापित किया जा चुका है।
(d) इसका क्रियान्वयन विवादित हो गया था।
उत्तर – (b) भूमि अधिग्रहण अधिनियम-1894 के संदर्भ में दिए गए कथनों में इसको ब्रिटिश शासकों ने बनाया था, यह भारत की संसद के एक अन्य अधिनियम द्वारा प्रतिस्थापित किया जा चुका है तथा इसका क्रियान्वयन विवादित हो गया था। कथन सत्य है, लेकिन यह कथन असत्य है कि इसका उद्देश्य भारत में भूमि सुधार प्रक्रिया को बढ़ावा देना था, क्योंकि यह अधिनियम भूमि सुधार प्रक्रिया के लिए नहीं, बल्कि किसानों की भूमियों को जबरन अधिग्रहण को बढ़ावा देने वाला था।
8. चार्ल्स वुड का आदेश-पत्र निम्नलिखित में से किससे संबंधित था ? 
(a) शिक्षा
(b) व्यापार
(c) प्रशासनिक सुधार
(d) सैन्य सुधार
उत्तर – (a) वुड घोषणा-पत्र ‘बोर्ड ऑफ कंट्रोल’ के प्रधान चार्ल्स वुड द्वारा 19 जुलाई, 1854 को जारी किया गया था। इस घोषणा पत्र में भारतीय शिक्षा पर एक व्यापक योजना प्रस्तुत की गई थी, जिसे ‘वुड डिस्पैच’ कहा गया। 100 अनुच्छेदों वाले इस प्रस्ताव में शिक्षा के उद्देश्य माध्यम सुधारों आदि पर विचार किया गया था। इस घोषणा पत्र को भारतीय शिक्षा का ‘ मैग्ना कार्टा’ भी कहा जाता है।
9. विलियम बैंटिंक के द्वारा सती प्रथा किस वर्ष समाप्त की गई ? 
(a) 1825 ई.
(b) 1827 ई.
(c) 1829 ई.
(d) 1830 ई.
उत्तर – (c) लॉर्ड विलियम बैंटिंक के द्वारा 1829 ई. में सती प्रथा समाप्त की गई। 4 दिसम्बर, 1829 ई. को बंगाल में सती प्रथा को गैर-कानूनी घोषित कर दिया गया।
10. रेग्यूलेटिंग एक्ट किस वर्ष पारित किया गया था?  
(a) 1753
(b) 1757
(c) 1764
(d) 1773
उत्तर – (d) रेग्यूलेटिंग एक्ट का उद्देश्य भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी की गतिविधियों को ब्रिटिश सरकार की निगरानी में लाना था। इसके अतिरिक्त कम्पनी की संचालन समिति में आमूल-चूल परिवर्तन करना तथा कंपनी के राजनीतिक अस्तित्व को स्वीकार कर उसके व्यापारिक ढाँचे को राजनीतिक कार्यों में संचालन योग्य बनाना भी इसका उद्देश्य था। इस अधिनियम को 1773 ई. में ब्रिटिश संसद ने पास किया तथा 1774 ई. में ब्रिटिश संसद ने पास किया तथा 1774 ई. में इसे लागू किया गया। 1773 के रेग्यूलेटिंग एक्ट में कलकत्ता में सर्वोच्च न्यायालय की स्थापना का प्रावधान किया गया। सर एलिजा इम्पे इसके प्रथम मुख्य न्यायाधीश थे।
11. किस अधिनियम के द्वारा ब्रिटिश सरकार ने ईस्ट इण्डिया कंपनी का चाय व शक्कर के व्यापार का एकाधिकार समाप्त किया ? 
(a) रेग्यूलेटिंग एक्ट 1773
(b) पिट्स इण्डिया एक्ट 1784
(c) चार्टर एक्ट 1813
(d) चार्टर एक्ट 1833
उत्तर – (*) ब्रिटिश सरकार ने ईस्ट इण्डिया कंपनी के भारत व्यापार पर एकाधिकार तो 1813 के चार्टर एक्ट से खत्म कर दिया, लेकिन चीन के साथ चाय के व्यापार का एकाधिकार समाप्त नहीं किया गया। अतः प्रश्न त्रुटिपूर्ण होने से स्पष्ट उत्तर नहीं दिया जा सकता।
12. ‘सत्यार्थ प्रकाश ग्रंथ के लेखक कौन थे ? 
(a) स्वामी दयानंद सरस्वती
(b) राजा राममोहन राय
(c) अरविंद घोष
(d) स्वामी विवेकानंद
उत्तर – (d) दयानंद सरस्वती को भारतीय लूथर कहा जाता है। इनका बचपन का नाम मूल शंकर था। इन्होंने प्रसिद्ध पुस्तक ‘सत्यार्थ प्रकाश’ की रचना की थी। इसमें उन्होंने लिखा था कि वेदों, मनुस्मृति और महाभारत में वर्णित राजनीतिक आदर्श अविकल तथा पूर्ण हैं। 1824 में जन्में दयानंद का मुख्य नारा था – ‘वेदों की ओर लौट चलो।
13. हेडगेवार ने किस वर्ष राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना की?
(a) 1927
(b) 1929
(c) 1924
(d) 1925
उत्तर – (d) राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ एक हिन्दू राष्ट्रवादी संगठन है, जिसके सिद्धांत हिन्दुत्व में निहित और आधारित हैं। यह आर. एस. एस. के नाम से अधिक प्रसिद्ध है। इसकी स्थापना सन् 1925 में विजयदशमी के दिन डॉ. केशव हेडगेवार द्वारा की गई थी। इनका पूरा नाम केशव राव बलिराम हेडगेवार है। उनका जन्म 1 अप्रैल, 1889 में हुआ था तथा मृत्यु 51 वर्ष की आयु में 21 जून, 1940 हुई।
14. केन्द्र में कौन-सा एक्ट द्विसदनीय विधायिका लाया ? 
(a) 1961 एक्ट
(b) 1917 एक्ट
(c) 1919 एक्ट
(d) 1915 एक्ट
उत्तर – (c) भारत शासन अधिनियम 1919 के द्वारा केन्द्र में द्विसदनीय (दो सदन वाली) विधायिका की व्यवस्था की गई। राज्यसभा ऊपरी सदन के रूप में था। इसके 60 सदस्यों में से 34 निर्वाचित तथा 26 नामजद होते थे। विधान सभा प्रथम सदन के रूप में थी। इसके 145 सदस्यों में 26 सरकारी, 14 मनोनीत गैर-सरकारी तथा 105 निर्वाचित सदस्य सम्मिलित थे। विधान मंडल को कानून बनाने का अधिकार था, लेकिन विधेयक के पारित होने के लिए दोनों सदनों के बहुमत की स्वीकृति आवश्यक थी।
15. स्वामी विवेकानन्द ने शिकागो में आयोजित ‘विश्व धर्म सम्मेलन’ में अपना भाषण कब दिया था ? 
(a) 1863
(b) 1892
(c) 1881
(d) 1894
उत्तर – (*) नोट – प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से कोई भी विकल्प सही उत्तर प्रस्तुत नहीं करता क्योंकि स्वामी विवेकानन्द ने अमेरिका के शिकागो में आयोजित ‘विश्व धर्म सम्मेलन’ में अपना भाषण सितंबर, 1893 में दिया था। इस सम्मेलन में उन्होंने हिन्दू धर्म और भारत की संस्कृति को इतने प्रभावशाली ढंग से श्रोताओं के सामने प्रस्तुत किया जिससे शीघ्र ही उनकी ख्याति सम्पूर्ण पाश्चात्य जगत में फैल गई। विवेकानंद का मूल नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था।
16. किस पहले अध्यक्ष ने औपचारिक ‘विग’ त्यागकर गाँधी टोपी पहनकर सदन की अध्यक्षता की
(a) सत्यनारायण सिन्हा
(b) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद
(c) जी. वी. मावलंकर
(d) संजीव रेड्डी
उत्तर – (c) ब्रिटिश भारत की केन्द्रीय असेम्बली तथा स्वतंत्र भारत की संसद में अध्यक्ष पद को सुशोभित करने वाले श्री जी.वी. मावलंकर ने ही अंग्रेजी काल की औपचारिक ‘विग’ को त्यागकर गाँधी टोपी पहनकर सदन की अध्यक्षता की थी।
17. निम्न में से किसने ब्रिटिश युग की केन्द्रीय लेजिस्लेटिव असेम्बली तथा स्वतंत्र भारत की संसद में अध्यक्ष का पद सँभाला ? 
(a) सर अब्दुल रहीम
(b) जी. वी. मावलंकर
(c) अनंत शयनमन आयंगर
(d) विट्ठल भाई पटेल
उत्तर – (b) स्वतंत्र भारत के प्रथम लोकसभा अध्यक्ष बनने का श्रेय जी.वी. मावलंकर को प्राप्त है। श्री मावलंकर ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने ब्रिटिश युग की केन्द्रीय लेजिस्लेटिव असेम्बली में भी अध्यक्ष पद संभाला था तथा स्वतंत्र भारत की संसद में भी।
18. 15 अगस्त, 1947 के बाद भारत का कौन-सा भाग पुर्तगाल के अधीन बना रहा ? 
(a) गोवा
(b) सिक्किम
(c) पांडिचेरी
(d) अंडमान एवं निकोबार
उत्तर – (a) भारत की स्वतंत्रता के पश्चात् भी ‘गोवा’ सन् 1961 तक पुर्तगालियों के अधीन बना रहा। जिसे सन् 1961 में ही ‘ऑपरेशन विजय’ के तहत पुर्तगालियों से आजाद कराकर भारतीय संघ में शामिल किया गया। सन् 1987 में गोवा भारत के 25वें राज्य के रूप स्थापित हुआ, जिसकी राजधानी पणजी को बनाया गया।
19. भारत का अंतिम वायसराय था
(a) लॉर्ड वैवेल
(b) लॉर्ड माउंटबेटन
(c) लॉर्ड लिनलिथगो
(d) आकिनलेक
उत्तर – (b) 15 अगस्त, 1947 को भारत स्वतंत्र हुआ। स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल बनने वाले लॉर्ड माउंटबेटन ही भारत के अंतिम वायसराय थे, क्योंकि स्वतंत्रता पूर्व भारत में वायसराय का पद था. जिसे स्वतंत्रता के बाद बदलकर गवर्नर जनरल किया गया। इस प्रकार माउंटबेटन ने स्वतंत्रता के पूर्व तक अंतिम वायसराय के रूप में तथा बाद में स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल के रूप में कार्य किया।
20. भारत के प्रथम भारतीय गवर्नर जनरल कौन थे
(a) माउंटबेटन
(b) सी. राजगोपालाचारी
(c) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद
(d) सरदार वल्लभभाई पटेल
उत्तर – (b) स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल लॉर्ड माउण्टबेटन थे, लेकिन स्वतंत्र भारत के प्रथम भारतीय गवर्नर जनरल सी. राजगोपालाचारी थे और भारत के अन्तिम गवर्नर जनरल भी वही थे।
21. किस वायसराय के काल में ‘सफेद विद्रोह’ हुआ था ?
(a) लॉर्ड कर्जन
(b) लॉर्ड मिन्टो
(c) लॉर्ड रिपन
(d) लॉर्ड हार्डिंग
उत्तर – (c) लॉर्ड रिपन के समय में यूरोपीय के विरुद्ध भारतीय न्यायाधीशों द्वारा मुकदमें की सुनवाई के लिए इल्बर्ट विधेयक प्रस्तुत किया गया, लेकिन यूरोपवासियों के प्रबल विरोध के कारण इसे वापस लेना पड़ा। अंग्रेजों द्वारा इस विधेयक के विरोध में किए गए विद्रोह को सफेद विद्रोह के नाम से जाना जाता है।
22. वैज्ञानिक समाज की स्थापना की थी
(a) विल्टन कंपनी ने
(b) लॉर्ड कार्नवालिस ने
(c) सर सैय्यद अहमद खाँ ने
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (c) 1864 में सर सैय्यद अहमद खाँ ने साइंटिफिक सोसायटी की स्थापना की थी। 1875 में उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम एंग्लो ओरिण्टल कॉलेज की स्थापना की। सर सैय्यद खाँ ने कुरान पर टीका लिखी तथा परम्परागत टीकाकारों की आलोचना करते हुए समकालीन वैज्ञानिक ज्ञान के प्रकाश में अपने विचार व्यक्त किए।
23. निम्नलिखित में से किस मुगल बादशाह ने राजा राममोहन राय को दूत बनाकर लंदन भेजा था ? 
(a) आलमगीर द्वितीय
(b) शाह आलम द्वितीय
(c) अकबर द्वितीय
(d) बहादुरशाह द्वितीय
उत्तर – (c) 1850 में मुगल बादशाह अकबर द्वितीय ने राजा राममोहन राय को राजा की उपाधि के साथ अपने दूत के रूप में तत्कालीन ब्रिटिश सम्राट विलियम चतुर्थ के दरबार में भेजा।
24. जम्मू एवं कश्मीर भारत का अभिन्न अंग बना
(a) 26 अक्टूबर, 1948 को
(b) 26 नवंबर, 1958 को
(c) 26 अक्टूबर, 1947 को
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (c) 26 अक्टूबर, 1947 को कश्मीर के महाराजा हरिसिंह ने भारत से पाकिस्तानी हमलावरों के विरुद्ध कश्मीर को मदद देने के लिए आग्रह किया। इसी समय कश्मीर का भारतीय संघ में विलय हुआ।
25. सही जोड़े बनाइए तथा नीचे दिए गए कूट से सही उत्तर चुनिये- 
सूची-I
A. चूक का सिद्धान्त/हड़प नीति
B. बंगाल का विभाजन
C. बंगाल में दोहरा शासन
D. सामाजिक सुधार
सूची-II
(1) कर्जन (डॉक्ट्राइन ऑफ लैप्स)
(2) क्लाइव
(3) डलहौजी
(4) बैंटिंक
उत्तर – (c) सही जोड़े इस प्रकार है
(1) चूक का सिद्धांत / हड़प नीति- डलहौजी
(2) बंगाल का विभाजन-लॉर्ड कर्जन
(3) बंगाल में दोहरा शासन-क्लाइव
(4) सामाजिक सुधार – बैंटिंक
26. इंग्लैंड की ईस्ट इंडिया कंपनी की भारत में प्रथम निर्णायक सैन्य सफलता मानी जाती है
(a) बक्सर का युद्ध
(b) प्लासी का युद्ध
(c) पानीपत का युद्ध
(d) हल्दी घाटी का युद्ध
उत्तर – (a) इंग्लैंड की ईस्ट इंडिया कम्पनी की भारत में प्रथम निर्णायक सैन्य सफलता सन् 1764 का बक्सर युद्ध माना जाता है। इस युद्ध में अंग्रेज कैप्टन मुनरों ने बंगाल के नवाब मीर कासिम, अवध नवाब सिराजुद्दौला एवं मुगल-सम्राट शाहआलम द्वितीय की संयुक्त सेनाओं को पराजित किया था। इस युद्ध के बाद भारत में कोई भी शक्ति अंग्रेजों के प्रतिशोध के लिए सक्षम नहीं बची। अतः यह निर्णायक युद्ध था।
27. ईस्ट इंडिया कंपनी के किस अंग्रेज गवर्नर को औरंगजेब द्वारा भारत से निष्कासित किया गया ?  
(a) आंगियर
(b) सर जॉन चाइल्ड
(c) सर जॉन गेयर
(d) सर निकोलस वेट
उत्तर – (b) सन् 1600 में ईस्ट इण्डिया कंपनी की नींव भारत में पड़ी । इस कंपनी के अंग्रेज गवर्नर सर जॉन चाइल्ड को भारत के मुगल शासक औरंगजेब ने भारत से निष्कासित कर दिया था।
28. ब्रह्म समाज के संस्थापक कौन थे?
(a) स्वामी विवेकानन्द
(b) दयानन्द सरस्वती
(c) अरविंद घोष
(d) राजा राम मोहन राय
उत्तर – (d) ब्रह्म समाज को हिन्दू समाज का प्रथम सुधार वादी आन्दोलन कहा जाता है। जिसकी स्थापना सन् 1828 में कोलकाता में राजाराम मोहन राय द्वारा की गयी थी।
29. प्लासी की लड़ाई कब लड़ी गयी थी ?
(a) 1757
(b) 1789
(c) 1848
(d) 1857
उत्तर – (a) कलकत्ता का नवाब सिराजुद्दौला तथा अंग्रेजों के मध्य 1757 में प्लासी का युद्ध हुआ था। इस युद्ध से भारत में अंग्रेजी शासन का सूत्रपात हो गया था।
30. स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल कौन थे–
(a) राजगोपालाचारी
(b) वारेन हेस्टिंग्स
(c) लॉर्ड डलहौजी
(d) लॉर्ड माउन्टबेटन
उत्तर – (d) स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल लार्ड माउन्टबेटन थे और स्वतंत्र भारत के प्रथम भारतीय गवर्नर जनरल तथा भारत के अन्तिम गवर्नर जनरल श्री राजगोपालाचारी थे।
31. निम्नलिखित में से किसने सन् 1857 अंग्रेजों से संघर्ष किया ?
(a) चन्द्रशेखर आजाद
(b) रामप्रसाद बिस्मिल
(c) शाहदत खाँ
(d) माखनलाल चतुर्वेदी
उत्तर – (c) शाहदत खाँ ने 1857 के महान विद्रोह में अंग्रेजों से संघर्ष किया था। माखन लाल चतुर्वेदी मध्य प्रदेश के साहित्यकार व महान कवि थे। उनकी प्रमुख कृतियां हैं- हिमतरंगिणी माता’, ‘हिम किरीटनी’, ‘युग चरण’, ‘समर्पण’, ‘मरण ‘साहित्य देवता’, ‘कृष्णार्जुन युद्ध’ आदि। ज्वार’, चन्द्रशेखर आजाद ने इलाहाबाद के अल्फ्रेड पार्क में 28 फरवरी, 1931 ई. को अंग्रेजों से लड़ते हुए स्वयं को गोली मार ली थी। 9 अगस्त, 1925 को यू.पी. के क्रांतिकारियों ने सहारनपुर-लखनऊ लाइन पर काकोरी रेलवे स्टेशन में रेलगाड़ी से लाए जा रहे सरकारी खजाने को सफलतापूर्वक लूटा। काकोरी कांड के अभियोग में राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां, राजेन्द्र नाथ लाहिड़ी तथा रोशन सिंह को फांसी पर लटका दिया गया।
32. आजादी की पहली लड़ाई सन् 1857 ई. में किसने भाग नहीं लिया ? 
(a) तात्या टोपे
(b) रानी लक्ष्मीबाई
(c) बहादुरशाह जफर
(d) भगत सिंह
उत्तर – (d) 1857 के विद्रोह में भगत सिंह शामिल नहीं थे। साण्डर्स हत्याकांड और लाहौर षड्यंत्र कांड के तहत भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को 23 मार्च, 1931 को फांसी दे दी गयी। ज्ञातव्य है कि 29 मार्च, 1857 ई. को बैरकपुर (प. बंगाल) 34 वीं रेजीमेन्ट के सैनिकों ने चर्बी लगे कारतूसों का प्रयोग करने की मनाही कर दी। एक सैनिक मंगल पांडे ने अपने सार्जेंट पर आक्रमण कर उसकी हत्या कर दी। 34वीं एन.आई. रेजीमेंट तोड़ दी गयी और अपराधियों को दंड दिया गया। मई, 1857 ई. में मेरठ छावनी में 85 सैनिकों ने इन कारतूसों का प्रयोग करने से इन्कार कर दिया। 10 मई को सैनिकों ने खुला विद्रोह कर दिया और अपने अफसरों पर गोली चलायी। अपने साथियों को मुक्त करवाकर वे लोग दिल्ली की ओर चल पड़े। विद्रोहियों ने 11 मई को दिल्ली पर अधिकार कर लिया। बहादुरशाह जफर को भारत का सम्राट घोषित कर दिया। परन्तु वास्तव में नेतृत्व सैनिक नेता बख्त खां के हाथ में रहा । विद्रोह शीघ्र ही समस्त उत्तरी तथा मध्य भारत में फैल गए। जून, 1857 में इंदौर व महू, जून 1857 में ग्वालियर, भरतपुर, झांसी, इलाहाबाद, फैजाबाद, सुल्तानपुर; लखनऊ इत्यादि में विप्लव हुआ। सागर और स्यालकोट जैसे कुछ स्थानों पर विप्लव हुआ। कानपुर में विद्रोह का नेतृत्व अंतिम पेशवा बाजीराव द्वितीय के दत्तक पुत्र नाना साहब ( धूधू पंत) ने किया। इनके सहयोगी तात्या टोपे ने बड़ी बहादुरी व चुतराई से अंग्रेजों के विरुद्ध गुरिल्ला युद्ध लड़ा। लखनऊ में विद्रोह का नेतृत्व अवध की बेगम हजरत महल ने किया। उसने अपने छोटे बेटे बिरजिस कादिर को अवध का नवाब घोषित कर दिया। झांसी में गदर का नेतृत्व महान वीरांगना लक्ष्मीबाई ने किया।
33. टीपू सुल्तान अंग्रेजों के साथ युद्ध में कब मारा गया? 
(a) सन् 1857 में
(b) सन् 1799 में
(c) सन् 1793 में
(d) सन् 1769 में
उत्तर – (b) टीपू सुल्तान अंग्रेजों के साथ युद्ध में सन् 1799 (चतुर्थ आंग्ल-मैसूर युद्ध) में वीरगति को प्राप्त हुआ था। ज्ञातव्य है कि मैसूर पर कब्जा करने के लिए अंग्रेजों को चार युद्ध करना पड़ा जो क्रमश: वारेन हेस्टिंग्स, कार्नवालिस और लॉर्ड वेलेजली के कार्यकाल के दौरान लड़े गये। इन युद्धों को आंग्ल-मैसूर युद्ध के नाम से जाना जाता है-प्रथम आंग्ल-मैसूर युद्ध (1767-69 ई.), द्वितीय आंग्ल-मैसूर युद्ध (1780-84 ई.), तृतीय आंग्ल-मैसूर युद्ध (1790-92 ई.), चतुर्थ आंग्ल-मैसूर युद्ध (1799 ई.) । तृतीय आंग्ल-मैसूर युद्ध में • अपमानजनक हार का बदला लेने की टीपू की प्रबल इच्छा तथा लॉर्ड वेलेजली की टीपू को हमेशा के लिए खत्म करने की चाह ने दोनों पक्षों को फिर से आमने-सामने ला दिया। 4 मई, 1799 ई. को श्रीरंगपट्टनम में टीपू की मृत्यु के साथ ही युद्ध समाप्त हो गया। टीपू के बाद वोडयार वंश के एक बालक को मैसूर की गद्दी पर बिठाया गया। 1831 ई. में विलियम बैटिक ने कुप्रशासन की वजह से मैसूर का प्रशासन छीन लिया पर 1880 ई. में लॉर्ड रिपन ने फिर से इसे राजा को दे दिया।
34. किस वायसराय ने सती प्रथा का अंत किया था? 
(a) लॉर्ड कर्जन
(b) लॉर्ड डलहौजी
(c) लॉर्ड हेस्टिंग्स
(d) लॉर्ड विलियम बैंटिक
उत्तर – (d) राजाराम मोहन राय के प्रयासों से लार्ड विलियम बैंटिक ने भारत में सती प्रथा को समाप्त कर दिया। लॉर्ड विलियम बैंटिक ने सती प्रथा का अन्त 1829 ई. में किया था। 1829 ई. के 17वें नियम के अनुसार विधवाओं को जीवित जिन्दा जलाना अपराध घोषित कर दिया गया। पहले यह नियम बंगाल प्रेसीडेन्सी में लागू हुआ, परन्तु बाद में सन् 1830 ई. में लगभग इसे बम्बई और मद्रास में भी लागू कर दिया गया। (1828-35 ई.) 1833 ई. के चार्टर अधिनियम के अंतर्गत बैंटिक भारत का प्रथम गवर्नर जनरल बना। उसके प्रमुख कार्य है-1829 में सती प्रथा समाप्त, शिशु बालिका की हत्या पर प्रतिबंध, ठगी प्रथा की समाप्ति, मैकॉले की अनुशंसा (मैकाले मिनट्स) के आधार पर अंग्रेजी को शिक्षा का माध्यम बनाना इत्यादि। यद्यपि अहस्तक्षेप की नीति से हटकर उसने 1831 ई. में मैसूर तथा 1834 ई. में कुर्ग एवं मध्य कचेर को हड़प लिया। उसने भारतीयों को भी उत्तरदायी पदों पर नियुक्त किया।
35. “मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना ” यह पंक्ति अपनी रचना में किसने लिखा ?  
(a) मिर्जा गालिब
(b) मोहम्मद इकबाल
(c) रघुपति सहाय ‘फिराक’
(d) महात्मा गाँधी
उत्तर – (b) “मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना ” – यह पंक्ति मोहम्मद इकबाल की है। ज्ञातव्य है कि मुहम्मद इकबाल का जन्म 22 फरवरी, 1873 को सियालकोट में हुआ था तथा उनकी मृत्यु 21 अप्रैल, 1938 को लाहौर में हुई थी। उनकी प्रसिद्ध पुस्तक ‘तराना-ए-हिन्द’ (Tranan-i-Hind) का प्रारम्भ ही ‘सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्ता हमारा’ पंक्ति से हुआ है।
36. इनमें से किस गवर्नर जनरल ने सबसे पहले पृथक निर्वाचन मण्डल की व्यवस्था, मुसलमानों को जीतने एवं उन्हें कांग्रेस के विरुद्ध करने के लिए, इस्तेमाल की ? 
(a) लॉर्ड कर्जन
(b) लॉर्ड इरविन
(c) लॉर्ड हार्डिंग
(d) लॉर्ड मिण्टो
उत्तर – (d) भारतीय परिषद अधिनियम 1909 जिसे मार्ले-मिंटो सुधार भी कहा गया में विधान परिषदों में सीधे चुनाव की व्यवस्था, मुसलमानों के लिए अलग निर्वाचक मंडल (संपरेट एलेक्टोरेट) दिया गया तथा प्रांतीय विधान परिषदों को बढ़ाया गया। आधिकारिक बहुमत समाप्त किया गया, परन्तु इंडियन लेजिस्लेटिव कौंसिल बरकरार रखी गयी। कुछ परिषदों के कार्य में विस्तार, किन्तु अब भी परिषद में गैर-सरकारी सदस्यों की संख्या परोक्ष चुनाव के माध्यम से स्थापित थी। ज्ञातव्य है कि भारत परिषद अधिनियम 1909 को जब पारित किया गया तब मालें भारत सचिव थे तथा लॉर्ड मिंटो वायसराय थे।
37. किसके शासनकाल दुर्घटना घटित हुई ?
(a) अलीवर्दी खां
(b) मीर जाफर
(c) सिराजुद्दौला
(d) मीरकासिम
उत्तर – (c) सिराजुद्दौला के शासनकाल में ‘ब्लैक होल’ दुर्घटना घटित हुई थी। ऐसा माना जाता है कि 146 अंग्रेज बन्दियों, जिनमें स्त्रियां और बच्चे भी सम्मिलित थे, को एक 18 फुट लम्बे 14 फुट 10 इंच चौड़े कमरे में बन्द कर दिया गया। 20 जून, 1756 ई. की रात को बन्द करने के बाद जब 23 जून की प्रात: कोठरी को खोला गया तो उसमें मात्र 23 लोग ही जीवित पाए गए। इस घटना को ही ‘ब्लैक होल’ के नाम से जाना जाता है।
38. रामकृष्ण मिशन की स्थापना किसने की थी ? 
(a) रामकृष्ण परमहंस
(b) एम. एन. दास गुप्ता
(c) स्वामी विवेकानन्द
(d) स्वामी रंगनाथानन्द
उत्तर – (c) स्वामी विवेकानंद ने अपने गुरु स्वामी रामकृष्ण परमहंस की स्मृति में 1896 ई. में कलकत्ता के निकट बेल्लूर में रामकृष्ण मिशन की स्थापना की। ज्ञातव्य है कि स्वामी विवेकानन्द का मूल नाम नरेन्द्रनाथ दत्त था। स्वामी विवेकानन्द एक कर्मयोगी और वेदांती थे। 1893 ई. में शिकागो में धर्मों की संसद में भाग लेकर इन्होंने पाश्चात्य जगत को भारतीय संस्कृति व दर्शन से अवगत कराया। इन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि वे ऐसे धर्म में विश्वास नहीं करते जो किसी विधवा के आंसू नहीं पोंछ सकता अथवा किसी अनाथ को रोटी नहीं दे सकता।
39. इनमें से कौन-सा कथन सही नहीं है ?
(a) डॉ. एनी बेसेन्ट थियोसोफिस्ट थीं
(b) थियोसोफिकल सोसायटी का अन्तर्राष्ट्रीय मुख्यालय मद्रास में है
(c) स्वामी दयानन्द सरस्वती ने आर्य समाज की स्थापना की
(d) महात्मा गांधी का जन्म गांधीनगर में हुआ था
उत्तर – महात्मा गाँधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को काठियावाड़ के पोरबन्दर नामक स्थान पर हुआ था। आर्य समाज (1875 ई.) के संस्थापक स्वामी दयानन्द सरस्वती थे। यह आंदोलन पाश्चात्य प्रभावों की प्रतिक्रिया स्वरूप उदित हुआ था। स्वामी दयानंद ने ‘पुनः वेदों की ओर चलो’ तथा ‘हिन्दुओं के लिए भारत’ नारा दिया। स्वामी दयानंद का वास्तविक नाम मूलशंकर था। इनका जन्म 1824 ई. में गुजरात की मौरवी रियासत के एक ब्राह्मण कुल में हुआ। इन्होंने ‘सत्यार्थ प्रकाश’ नामक पुस्तक लिखी। जिसे आर्य समाज की बाइविल कहा जाता है। इनके अनुयायी स्वामी श्रद्धानंद ने शुद्धि आंदोलन प्रारंभ किया। स्वामी श्रद्धानंद ने गुरुकुल कांगड़ी की स्थापना 1902 ई. में हरिद्वार (उत्तराखंड) में की थी। एक रूसी महिला, मैडम एच.पी. व्लावटस्की (1831-91 ई.) और एक अमेरिकी सैनिक अफसर कर्नल एच.एस. आल्कॉट ने 1875 ई. में संयुक्त राज्य अमेरिका में थियोसोफिकल सोसायटी की स्थापना की। वे 1875 ई. में भारत आए और मद्रास के निकट अडयार में 1886 ई. इसके मुख्य केन्द्र की स्थापना की। श्रीमती ऐनी बेसेंट ने 1886 ई. में इस सोसायटी में प्रवेश किया और चार साल बाद वे भारत में बस गयी। इस सोसायटी का उद्देश्य प्राचीन हिंदूवाद को पुनःस्थापित करना तथा पुराने विधि-विधानों की तार्किक व्याख्या करना था। श्रीमती एनी बेसेंट ने वनारस में सेंट्रल हिंदू स्कूल की स्थापना की, जो बाद में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बी.एच.यू.) के रूप में विकसित हुआ।
40. सुमेलित कीजिए – 
सूची-I
A. प्रार्थना समाज
B. रामकृष्ण मिशन
C. सत्यशोधक समाज
D. मोहम्मद ऐंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज, अलीगढ़
सूची-II
1. 1867  ई.
2. 1897 ई.
3. 1871 ई.
4. 1875 ई.
उत्तर – (a) 1867 ई. में कंशवचन्द्र सेन की प्रेरणा से बंबई में प्रार्थना समाज की स्थापना की गयी। इसके प्रमुख नेता महादेव गोविन्द रानाडं तथा एन.जी. चंद्रावरकर थे। इस समाज द्वारा स्थापित ‘दलित जाति मंडल’ तथा ‘दक्कन शिक्षा सभा’ ने प्रशंसनीय कार्य किये। आर्य समाज (1875 ई.) के संस्थापक स्वामी दयानंद सरस्वती थे। यह आंदोलन पाश्चात्य प्रभावों की प्रतिक्रिया स्वरूप उदित हुआ था। सत्यशोधक समाज की स्थापना ज्योतिबा फूले ने महाराष्ट्र में की। फूले ने मानव के अधिकारों पर एवं जाति प्रथा के उन्मूलन पर जोर दिया। सैय्यद अहमद 1838 ई. में कंपनी की नौकरी में आए तथा 1857 ई. तक स्वामिभक्त बने रहे। 1857 ई. के बाद उन्होंने ब्रिटिश साम्राज्य और मुसलमानों के बीच बेहतर संबंध बनाने का प्रयास किया। विदेश से लौटने के बाद इन्होंने मुस्लिम समाज की कुरीतियां त्याग कर पाश्चात्य शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित किया। 1875 ई. में इन्होंने अलीगढ़ में एैग्लो-मुहम्मद ओरिएण्टल कॉलेज की स्थापना की जो बाद में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के रूप में विख्यात हुआ।
41. इनमें से कौन-सा कथन सही नहीं है ? 
(a) 1829 ई. में विलियम बैंटिक ने सती प्रथा को कानून द्वारा अपराध घोषित किया।
(b) 1856 ई. में सरकार ने कानून बनाया, जिसके अनुसार हिन्दू विधवाएं पुनर्विवाह कर सकती थीं।
(c) 1875 ई. में स्वामी दयानन्द सरस्वती द्वारा आर्य समाज की स्थापना की गई।
(d) राजा राममोहन राय सती प्रथा के समर्थक थे।
उत्तर – (d) राजा राममोहन राय ऐसे प्रथम शिक्षित व्यक्ति थे जिन्होंने सामाजिक कुरीतियों के विरोध में आवाज उठायी। इन्हें आधुनिक भारत का जन्मदाता कहा जाता है। इन्होंने जाति प्रथा, सती प्रथा, मूर्ति पूजा आदि का विरोध किया। 1817 ई. में कलकत्ता में पाश्चात्य शिक्षा के लिए उन्होंने हिन्दू कॉलेज की स्थापना की। अंग्रेजी, यूनानी और हिन्दी की पढ़ाई से राजाराम मोहन राय आधुनिक विचारों की ओर आकर्षित हुए। इन्होंने उपनिषदों का अंग्रेजी में रूपांतरण किया। ये भारत में पत्रकारिता के जन्मदाता कहे जाते हैं। 1828 ई. में इन्होंने ब्रह्म समाज की स्थापना की। इसका उद्देश्य शाश्वत, सर्वाधार, अपरिवर्त्य ईश्वर की पूजा थी जो सारे विश्व का कर्त्ता और रक्षक है। 1833 ई. में ब्रिस्टल (इंग्लैंड) में इनकी मृत्यु हो गयी। इस संस्था को 1842 ई. में महर्षि देवेन्द्रनाथ टैगोर ने नव जीवन प्रदान किया। केशवचन्द्र सेन ने इसे लोकप्रिय बनाया। 1865 ई. में केशवचन्द्र सेन ने आदि ब्रह्म समाज की स्थापना की।
42. निम्नलिखित में कौन-सा युद्ध था, जिसने भारत में ब्रिटिश प्रभुत्व का प्रारम्भ किया ? 
(a) बक्सर की लड़ाई
(b) प्लासी का युद्ध
(c) मैसूर की तीसरी लड़ाई
(d) सन् 1857 ई. का स्वतंत्रता संग्राम
उत्तर – (b) बंगाल के नवाब सिराजुद्दौला और क्लाइव के नेतृत्व में अंग्रेजी सेना के बीच 23 जून, 1757 को मुर्शिदाबाद से दक्षिण में भागीरथी नदी के किनारे प्लासी के मैदान में युद्ध हुआ। यह युद्ध दोनों सेनाओं के बीच प्रतीकात्मक ही साबित हुआ, क्योंकि साजिश के चलते नवाब की ओर से मीरजाफर व रायदुर्लभ अपनी सेनाओं के साथ चुपचाप खड़े रहे। सिराजुद्दौला की ओर से केवल मोहनलाल व मीरमदान के अधीन रहने वाली एक छोटी सेना ने, जिसे एक फ्रांसीसी अफसर से सहायता मिल रही थी, युद्ध में भाग लिया। इस प्रकार अंग्रेजी सेना बिना कोई विशेष लड़ाई लड़े जीत गयी। इस विजय को भारत में ब्रिटिश राजनीतिक सत्ता का आरंभ माना जाता है। सिराजुद्दौला अपनी पत्नी लुत्फुन्निसा के साथ भागकर मुर्शिदाबाद पहुंचा, जहां मीरजाफर के पुत्र मीरन ने उसकी हत्या करा दी।
43. भारत की पहली रेलवे लाइन किन स्थानों के बीच तथा कब चली ? 
(a) दिल्ली – आगरा के बीच 1854 ई. में
(b) बम्बई – पूरा के बीच, 1853 ई. में
(c) बम्बई थाणे के बीच, 1853 ई. में
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (c) 1831 में भारत में रेल लाइन बिछाने का प्रथम प्रस्ताव मद्रास में आया। इस रेल के डिब्बों को घोड़ों द्वारा खींचा जाना था। 1834 ई. में इंग्लैण्ड में रखे गये एक प्रस्ताव के तहत भारत में भाप से चलने वाली रेलों को चलाने का सुझाव दिया गया। इंग्लैण्ड के रेलवे प्रमोटरों, वित्तपतियों, भारत से व्यापार कर रहे व्यापारिक घरानों तथा कपड़ा उत्पादकों से इस प्रस्ताव को समर्थन मिला। भारत में रेलवे लाइन बिछाने एवं रेल चलाने का दायित्व प्राइवेट कंपनियों को सौंपा गया। भारत सरकार ने इन कंपनियों को उनकी पूंजी पर कम से कम पांच प्रतिशत लाभ की जमानत दी। अप्रैल 1853 ई. में भारत की प्रथम रेल लाइन बंबई एवं थाणे के बीच यातायात के लिए खोल दी गयी। 1853 के तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी ने रेलों के विकास का एक व्यापक कार्यक्रम रखा। इसमें चार प्रमुख ट्रंक लाइनों के एक जाल की योजना थी, जो देश के अंदरूनी भाग को बड़े बंदरगाहों से तथा देश के विभिन्न भागों को आपस में जोड़ सके। 1865 में दिल्ली एवं कलकत्ता रेल लाइन से जुड़े। 1947 में भारत की स्वतंत्रता के समय तक लगभग 40,000 मील लंबी रेल लाइनें बिछायी जा चुकी थी। विभाजन के बाद पाकिस्तान को लगभग 6000 मील की रेल लाइन मिली थी।
44. सिखों के अन्तिम गुरु कौन थे ?
(a) गुरु अर्जुन देव
(b) गुरु गोविन्द सिंह
(c) गुरु तेगबहादुर
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (b) सिक्खों के दसवें व अंतिम गुरु गोविन्द सिंह थे, जिन्होंने 1699 ई. में खालसा पंथ की स्थपना की तथा गुरू की गद्दी देने की प्रथा को समाप्त कर दिया। पवित्र ग्रंथ ‘आदिग्रंथ’ का संकलन करने वाले तथा अमृतसर में हरमिंदर साहब (स्वर्ण मंदिर) की नींव डलवाने वाले सिखों के पांचवें गुरु अर्जुनदेव को मुगल सम्राट जहांगीर ने शहजादा खुसरो को समर्थन दिये जाने के आरोप में मृत्युदण्ड दिया था। सिखों के नौवें गुरु तेगबहादुर की मुगल शासक औरंगजेब ने हत्या करवा दी थी।
45. संविधान की आठवीं अनुसूची में कौन-सी तीन भाषाएँ जोड़ी गई है ?
(a) सिंधी, मणिपुरी, कोंकणी
(b) कोंकणी, कश्मीरी, नेपाली
(c) नेपाली, कोंकणी, मणिपुरी
(d) नेपाली, कोंकणी, असमिया
उत्तर – (c) संविधान की आठवीं अनुसूची में पहले केवल 14 ही भाषाएँ थी। 1967 में सिंधी को इसमें शामिल किया गया। 1992 ई. में मणिपुरी, नेपाली व कोंकणी को भी इसमें शामिल कर लिया गया, जिससे अब आठवीं अनुसूची में भाषाओं की भाषा 18 हो गई है। 2004 ई. में मैथिली संथाली डोगरी तथा बोडो भाषाएं जोड़ी गई है जिससे अब भाषाओं की भाषाओं की संख्या 22 हो गई है।
46. वर्ष 1893 में शिकागो में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय धर्मों की संसद से किसका नाम जुड़ा है ? 
(a) स्वामी दयानंद सरस्वती
(b) रामकृष्ण परमहंस
(c) स्वामी विवेकानन्द
(d) राममोहन राय
उत्तर – (c) स्वामी विवेकानन्द 1893 में शिकागो में आयोजित धर्म संसद में भाग लेने गए। रामकृष्ण परमहंस जिनका नाम गदाधर भट्टाचार्य था और जो कलकत्ता में दक्षिणेश्वर स्थित काली मंदिर के पुजारी थे, विवेकानन्द के गुरु थे। स्वामी दयानन्द सरस्वती ने 1875 ई. में बम्बई में आर्य समाज की स्थापना की थी। राममोहन राय को आधुनिक भारत का जनक माना जाता है।
47. सती प्रथा पर पाबंदी किसने लगाई ?
(a) वारेन हेस्टिंग्स
(b) लॉर्ड कर्जन
(c) विलियम बैंटिक
(d) लॉर्ड केनिंग
उत्तर – (c) सती प्रथा के विरुद्ध व्यापक आंदोलन राजाराम मोहन राय ने छेड़ा। उन्हीं के सद् प्रयासों से लॉर्ड बैंटिंग के काल में 1829 में सती प्रथा निषेध कानून पारित हुआ।
48. भारत से व्यावसायिक सम्बन्ध स्थपित करने वाला पहला यूरोपियन देश कौन सा था ? 
(a) पुर्तगाल
(b) हालैंड
(c) इंग्लैंड
(d) फ्रांस
उत्तर – (a) भारत में सर्वप्रथम विदेशी यात्री पुर्तगाली थे। पुर्तगाली नाविक वास्कोडिगामा ‘केप ऑफ गुड होप’ का चक्कर लगाते हुए 1498 ई. में कालीकट (भारत) पहुंचा।
49. किस गवर्नर जनरल पर महाभियोग का मुकदमा चलाया गया – 
(a) वारेन हेस्टिंग्स
(b) लॉर्ड क्लाइव
(c) लॉर्ड कार्नवालिस
(d) लॉर्ड वेलेजली
उत्तर – (a) वारेन हेस्टिंग्स पर ब्रिटेन में महाभियोग का मुकदमा चलाया गया। यह महाभियोग, बनारस के राजा चेतसिंह तथा अवध की बेगमों से अनधिकृत धन वसूली को लेकर चलाया गया था।
50. ब्रह्म समाज की स्थापना की- 
(a) दयानन्द सरस्वती
(b) स्वामी विवेकानन्द
(c) केशवचन्द्र सेन
(d) राम मोहन राय
उत्तर – (d) ब्रह्म समाज की स्थापना 1828 में राजाराममोहन राय ने किया। दयानन्द सरस्वती ने 1875 ई. में बम्बई में आर्य समाज की स्थापना की। केशव चन्द्र से न ब्रह्म समाज के कुशल नेता थे। इन्हीं की प्रेरणा से 1867 ई. प्रार्थना समाज की स्थापना हुई। स्वामी विवेकानन्द ने रामकृष्ण मठ तथा रामकृष्ण मिशन की स्थापना अपने गुरु स्वामी रामकृष्ण परमहंस के विचारों के प्रचार के लिए किया।
51. रानी लक्ष्मीबाई को अंतिम युद्ध में सामना करना पड़ा – 
(a) ह्युरोज
(b) गफ
(c) नील
(d) हैवलॉक
उत्तर – (a) रानी लक्ष्मी बाई को अंतिम युद्ध में ह्युरोज से सामना करना पड़ा था। पहले तो उसको करारी शिकस्त रानी ने दी, परंतु बाद में अप्रैल 1858 को ह्युरोज ने झाँसी पर पुनः अधिकार कर लिया।
52. शांति निकेतन पश्चिम बंगाल के किस जिले में स्थित है ? 
(a) वर्द्धमान
(b) बांकुरा
(c) मुर्शिदाबाद
(d) वीरभूमि
उत्तर – (d) गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित शांति निकेतन पश्चिमी बंगाल के वीरभूमि जिले में स्थित है। इसे विश्व भारती विश्वविद्यालय (केन्द्रीय) भी कहा जाता है। राष्ट्रपति इसके कुलाधिपति होते हैं।
53. स्थायी बन्दोबस्त किससे किया गया ?
(a) जमींदारों से
(b) किसानों से
(c) मजदूरों से
(d) व्यापारियों से
उत्तर – (a) लॉर्ड कार्नवालिस ने 1793 में बंगाल, बिहार एवं उड़ीसा में वहाँ के भू-स्वामियों (जमींदारों) से स्थायी बन्दोबस्त किया। इस व्यवस्था के अंतर्गत जमींदारों को भूराजस्व का 90% कंपनी को तथा 10% अपने पास रखना होता था।
54. भारत में प्रथम जनगणना कब प्रारम्भ हुई ?
(a) 1872
(b) 1881
(c) 1891
(d) 1894
उत्तर – (a) भारत में प्रथम जनगणना सन् 1872 में लॉर्ड मेयो के कार्यकाल में हुई थी जबकि भारत की प्रथम नियमित जनगणना सन् 1881 में लार्ड रिपन के कार्यकाल में हुई थी।
55. रामकृष्ण मिशन किसके द्वारा प्रारम्भ किया गया?
(a) रामकृष्ण परमहंस
(b) दयानन्द सरस्वती
(c) स्वामी विवेकानन्द
(d) राजा राममोहन राय
उत्तर – (c) स्वामी विवेकानन्द ने अपने गुरु स्वामी रामकृष्ण परमहंस की स्मृति में 1896 ई. में बेल्लूर में रामकृष्ण मिशन की स्थापना की। इनका बचपन का नाम नरेन्द्रनाथ दत्त था। स्वामी विवेकानंद एक कर्मयोगी और वेदांती थे। 1893 ई. में शिकागो में धर्म संसद में भाग लेकर इन्होंने पश्चात्य जगत को भारतीय संस्कृति व दर्शन से अवगत कराया। इन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि वे ऐसे धर्म में विश्वास नहीं करते जो किसी विधवा के आंसू नहीं पोंछ सकता अथवा किसी अनाथ को रोटी नहीं दे सकता।
56. पानीपत का तीसरा युद्ध सन् 1761 ई. में किन पक्षों के बीच हुआ ?
(a) ब्रिटिश और मराठों के बीच
(b) ब्रिटिश और फ्रांसीसियों के बीच
(c) अहमदशाह अब्दाली और मराठों के बीच
(d) शिवाजी और शाइस्ता खां के बीच
उत्तर – (c) पानीपत का तृतीय युद्ध 14 जनवरी, 1761 ई. को अहमदशाह अब्दाली और मराठा सेना के बीच युद्ध हुआ, जिसमें मराठा सेना बुरी तरह पराजित हुई। इस युद्ध में मराठों की ओर से नाममात्र का सेनापति पेशवा का पुत्र विश्वास राव और वास्तविक सेनापति सदाशिव राव भाऊ था। इस सेना में यूरोपीय पद्धति से सुसज्जित पैदल सेना तथा तोपखाने की टुकड़ी थी, जिसका नेता इब्राहिम खां गार्दी था। लेकिन मराठों के अराजक व्यवहार के कारण उन्हें राजपूताना, अवध, पंजाब या जाटों से कोई सहायता नहीं मिली। अब्दाली की सेना ( 60,000) में आधे उसके भारतीय समर्थक थे। मराठों की सेना की संख्या 45,000 थी। अब्दाली की सेना का संचालन उसका वजीर शाह अली खां कर रहा था। यह सेना बीच में थी, जबकि दायीं ओर नजीब और शुजा तथा बायीं और रूहेला थे। दूसरी ओर सदाशिव भाऊ ने मराठों को तीन पंक्तियों में विभाजित किया था। जबकि इब्राहिम खां गार्दी के सिपाही बायीं ओर और मल्हार राव होल्कर और जानकोजी सिंधिया दांयी ओर थे। युद्ध में विश्वास राव और सदाशिव भाऊ मारे गए। मराठों को अपार क्षति का सामना करना पड़ा।
57. वास्कोडिगामा भारत कब पहुंचा ?
(a) 1627 ई. में
(b) 1757 ई. में
(c) 1498 ई. में
(d) 1545 ई में
उत्तर – (c) वास्कोडिगामा नामक पुर्तगाली नाविक लिस्बन से केप ऑफ गुड होप होकर समुद्री मार्ग से 15 मई, 1498 ई. को भारत के ‘कालीकट’ बंदरगाह पर पहुंचा। ‘कालीकट’ का शासक जमोरिन था। इस प्रकार आधुनिक काल में समुद्री मार्ग से भारत आने वाले पहले व्यापारी ‘पुर्तगाली’ थे। उसने कालीकट से कोचीन की यात्रा की और वहां एक कारखाना स्थापित किया। मार्च 1500 ई. में ‘पेड्रो अल्वरेज केब्रल’ समुद्री मार्ग से पुर्तगाल से भारत आया। विजय अभियान एवं शक्ति की स्थापना के लिए फ्रांसिको डि अलमिडा (1505-09 ई.) को भारत में पहला पुर्तगाली गवर्नर बनाया गया था। उसे ‘किलवा’ ‘अन्जाडिया’ कन्नूर में किला निर्माण का विशेष निर्देश प्राप्त था। इस कारण उसने भारत में पुर्तगाली राज्य स्थापित करने में का प्रयत्न किया। भारत में पुर्तगाली शक्ति की वास्तविक नींव डालने वाला गवर्नर ‘अलफोंसो डि अलबुकर्क’ ( 1509-15 ई.) था । वह 1503 ई. में पहली बार एक छोटे जहाजी बेड़े का नायक बनकर भारत आया था। 150 ई. में अलबुकर्क ने बीजापुर से गोवा छीन लिया। उसके समय पुर्तगाली भारत की सबसे शक्तिशाली जलशक्ति बन चुके थे। अलबुकर्क के बाद दूसरे पुर्तगाली गवर्नर ‘नुनो द कन्हा’ ने मुगल सम्राट और बहादुरशाह के बीच संघर्ष का लाभ उठाकर 1534 ई. में बेसिन, 1537 ई. में दीव तथा 1538 ई. में दमन पर अधिकार कर लिया।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..

  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *