रूब्रिक से आप क्या समझते हैं ? रूब्रिक के क्या उपयोग हैं ? रूब्रिक के प्रकारों को स्पष्ट कीजिये ।
रूब्रिक से आप क्या समझते हैं ? रूब्रिक के क्या उपयोग हैं ? रूब्रिक के प्रकारों को स्पष्ट कीजिये ।
अथवा
रूब्रिक क्या है ? संक्षेप में लिखिए।
अथवा
रूब्रिक क्या होते हैं? आंकलन हेतु रूब्रिक्स किस प्रकार उपयोगी है ?
अथवा
मूल्यांकन रूब्रिक क्या है ? इसके उपयोग बताइये।
अथवा
रुब्रिक का महत्त्व बताइये।
उत्तर — रूब्रिक का अर्थ (Meaning of Rubric)—
रूब्रिक मापदण्डों का एक समूह होता है जिसका प्रयोग छात्रों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने हेतु किया जाता है। एक रूब्रिक के अन्तर्गत एक निर्धारित मापन पैमाने एवं प्रत्येक स्तर के प्रदर्शन के लिए विशेषताओं के विस्तृत वर्णन को सम्मिलित किया जाता है। ये विवरण उत्पाद की गुणवत्ता एवं प्रदर्शन पर ध्यान केन्द्रित करते हैं न कि उत्पाद की मात्रा, जैसे- पैराग्राफ की मात्रा, वर्तनी की त्रुटियाँ आदि पर सामान्यतः रूब्रिक का प्रयोग छात्र के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के साथ ही उनके परिणामों को ग्रेड रूप में रिपोर्टिंग करने के उद्देश्य से भी किया जाता है। रूब्रिक के माध्यम से प्राप्तांकों की स्थिरता और विश्वसनीयता को बढ़ाया जा सकता है।
रूब्रिक (शीर्ष) एक आंकलन उपकरण है जो छात्रों के प्रदर्शन को भिन्न-भिन्न श्रेणियों में आंकलन करने हेतु वर्ग विभाजन हेतु तथा समग्र पदक्रम के अंकन के लिए प्रयोग किया जाता है। रूब्रिक को ‘मापदण्ड शीट’, ‘ग्रेडिंग योजना’ या ‘स्कोरिंग गाइड’ के रूप में भी जाना जाता है। इसके साथ ही रूब्रिक का प्रयोग विभिन्न प्रकार के शोध पत्रों, समूह परियोजनाओं, पोर्टफोलियो और प्रस्तुतियों में भी किया जा सकता है।
रूब्रिक का उपयोग (Use of Rubric) — रूब्रिक के उपयोग छात्र एवं शिक्षक दोनों कर सकते हैं। रूब्रिक के माध्यम से विभिन्न स्तरों के प्रदर्शन का आंकलन किया जाता है। फिर वह प्रदर्शन चाहे छात्र द्वारा किया गया हो अथवा अध्यापक द्वारा, रूब्रिक दोनों के लिए सहायक है।
रूब्रिक के उपयोग का अध्ययन निम्नलिखित दो सन्दर्भों में किया गया है—
(1) अध्यापकों द्वारा रूब्रिक का उपयोग (Use of Rubric by Teachers )—अध्यापकों द्वारा रूब्रिक का उपयोग निम्न कार्यों हेतु किया जाता है —
(i) छात्रों को दिए गए कार्यों का लगातार मूल्यांकन करने में किया जाता है।
(ii) ग्रेडिंग अल्पकालिक एवं दीर्घकालिक देने में समय की बचत करने के लिए।
(iii) रूब्रिक द्वारा प्राप्त मूल्यांकन परिणामों द्वारा अपने शिक्षण ~ कौशल के विकास करने में।
(iv) छात्र एवं पाठ्यक्रम दोनों के कार्यों के घटकों एवं अपेक्षाओं को स्पष्ट करने में।
(v) अधिगम के समय छात्रों को तुरन्त प्रभावी प्रतिपुष्टि प्रदान करने हेतु ।
( 2 ) छात्रों द्वारा रूब्रिक का उपयोग (Use of Rubric by | Students) — छात्रों द्वारा रूब्रिक का प्रयोग निम्न कार्यों हेतु किया जाता है—
(i) दिए गए कार्यों के घटकों एवं अपेक्षाओं को समझने के लिए ।
(ii) अपनी अधिगम प्रक्रिया एवं प्रगति को जानने के लिए कर सकता है।
(iii) रूब्रिक द्वारा समय पर ही प्रतिपुष्टि प्राप्त हो जाती है। प्राप्त प्रति- पुष्टि के माध्यम से वे अपनी कार्य क्षमता में सुधार कर सकते हैं।
रूब्रिक के प्रकार (Types of Rubrics )
रूब्रिक के प्रकार निम्नलिखित हैं—
(1) पूर्णतावादी (समग्र रूब्रिक) (Holistic rubrics)
(2) विश्लेषणात्मक रूब्रिक (Analytic rubrics)
( 1 ) पूर्णतावादी ( समग्र रूब्रिक) (Holistic Rubrics ) –
समग्र रूब्रिक के अन्तर्गत विभिन्न समूहों के आंकलन मानदण्डों को एक साथ वर्गीकृत करके ग्रेड शीर्षक के अन्तर्गत रखा जाता है। समग्र रूब्रिक में कार्य को एक ही समय में सभी मानदण्डों पर लागू करने और काम की गुणवत्ता के बारे में एक समग्र फैसला लेने में सक्षम बनाती है।
लाभ (Advantages)
समग्र रूब्रिक के लाभ निम्नलिखित हैं—
(i) छात्रों को त्वरित प्राप्तांक प्रदान किया जा सकता है|
(ii) ये छात्रों की उपलब्धि का एक सिंहावलोकन प्रदान करते हैं।
(iii) आसानी से एकल आयाम को प्राप्त कर सकते हैं।
हानियाँ (Disadvantges)
समग्र रूब्रिक की हानियाँ निम्नलिखित हैं—
(i) इसके माध्यम से विस्तृत जानकारी नहीं प्राप्त होती है।
(ii) योजना अनुदेशन में बह सहायक नहीं हैं।
2) विश्लेषणात्मक रूब्रिक (Analytic Rubrics ) – विश्लेषणात्मक रूब्रिक में विभिन्न आंकलन मानदण्डों की अलग-अलग एवं व्यापक रूप से व्याख्या की जाती है। इसके शीर्ष अक्ष पर मूल्यों को शामिल किया जाता है जिन्हें संख्यात्मक या अक्षर ग्रेड के रूप में निरूपित किया जाता है। साइड अक्ष में मूल्यांकन मानदण्ड को शामिल किया जाता है ।
विश्लेषणात्मक रूब्रिक के लाभ (Advantages of Analytic Rubrics )
विश्लेषणातमक रूब्रिक के लाभ निम्नलिखित हैं–
(i) छात्रों को बेहतर गुणवत्ता वाले काम की प्रकृति को समझने में सहायता प्रदान करता है।
(ii) विभिन्न आयामों के साथ सार्थक और विशिष्ट पृष्ठपोषण (Feedback) प्रदान करने में सहायता करता है।
(iii) छात्रों की शक्तियों (Strength) एवं कमजोरियाँ (Weakness) के बारे में माता-पिता को बताने में शिक्षकों को आसानी होती है।
हानियाँ (Disadvantages)
विश्लेषणात्मक रूब्रिक की हानियाँ निम्नलिखित हैं–
(i) सभी कार्यों हेतु इसका निर्माण नहीं किया जा सकता है।
(ii)इसमें समय अधिक लगता है ।
(iii) विभिन्न रेटर के मध्य स्थिरता कम होती है
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
- Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
- Facebook पर फॉलो करे – Click Here
- Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
- Google News ज्वाइन करे – Click Here