विद्यालय अभिलेखों से आप क्या समझते हैं ? विद्यालय अभिलेखों के प्रकारों का उल्लेख कीजिए ।

विद्यालय अभिलेखों से आप क्या समझते हैं ? विद्यालय अभिलेखों के प्रकारों का उल्लेख कीजिए ।

उत्तर— विद्यालय अभिलेखों से तात्पर्य–विद्यालय अभिलेखों का अर्थ ऐसे दस्तावेजों से है जिनके द्वारा विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों की जीवनी द्वारा, सम्पर्क सूचना, शैक्षिक प्रगति, अनुशासन, स्वास्थ्य आदि की जानकारी मिलती है साथ ही विद्यालयों की भौतिक सम्पत्ति, कर्मचारियों आदि के बारे में भी पता चलता है। इसी से विद्यालय के क्रमिक उत्थान, पतन एवं विकास का नियमित लेखा-जोखा रहता है ।
कुछ प्रकार के विद्यालय  अभिलेख निम्न हैं—
(1) विद्यालय डायरी–विद्यालय डायरी को शिक्षक के कार्यों के अभिलेख के रूप में भी जाना जाता है। इससे उसे कौनसा कार्य किस प्रकार करना है आदि का ज्ञान रहता है । ये अभिलेख शिक्षक को प्रेरणा प्रदान करते हैं तथा सत्र के अन्त तक पाठ्यक्रम को समाप्त करने एवं निरन्तरता बनाये रखने में सहायक होते हैं ।
(2) पाठ योजना – पाठ योजना वह अभिलेख है जो एक शिक्षक को शिक्षण क्रिया के समय मार्गदर्शन प्रदान करता है । यह साप्ताहिक आधार पर लिखा जाता है कि शिक्षक क्या और कैसे पढ़ाएगा । इसे मुख्य शिक्षक को आंकलन, हस्ताक्षर दिनांक एवं नाम लिखने को दिया जाता है उसके बाद ही शिक्षक द्वारा शिक्षण किया जाता है।
(3) प्रवेश एवं निकासी रजिस्टर– प्रवेश एवं निकासी रजिस्टर विद्यार्थियों के नाम प्रदर्शित करते हैं जो कि विद्यालय के प्रत्येक वर्ष विभिन्न कक्षाओं में नामांकित हैं तथा उन छात्रों के जिन्होंने विभिन्न कक्षाओं से अपना नाम वापस ले लिया है ।
(4) विद्यालय समय सारणी–विद्यालय समय सारणी ऐसी सारणी है जो विद्यालय प्रणाली में चार बुनियादी तत्त्वों के समन्वय जैसे—छात्र, शिक्षक, विषय एवं समय सीमा या अवधि हेतु तैयार की जाती है ।
(5) शैक्षिक अध्यादेश एवं कानून–शैक्षिक अध्यादेश शिक्षा प्रणाली पर कानूनी शासन की घोषणा करते हैं। वे एक प्राधिकरण द्वारा निर्णय या घोषणाओं द्वारा कानून पर बल देते हैं ।
(6) विद्यालय स्टॉक बुक – स्टॉक बुक में विद्यालय की चालू उपकरण आपूर्ति एवं अन्य सामग्री दर्शायी जाती है। यह दो भागों में विभाजित होती है पहले भाग में— चॉक, डस्टर, डायरी, रजिस्टर आदि होते हैं तथा दूसरे भाग में―फर्नीचर, टेलीविजन, टेप रिकॉर्डर, खेल सामग्री एवं एथलेटिक उपकरण सम्मिलित होते हैं।
(7) स्वास्थ्य अभिलेख – ये अभिलेख प्रायः बीमार विद्यार्थियों एवं स्थानीय स्वास्थ्य केन्द्रों, विद्यालय अथवा अस्पताल में इलाज के लिए अलग कमरे से सम्बन्धित होते हैं। ये अभिलेख बीमारी की प्रकृति एवं उपचार प्रशासित संकेत हैं।
(8) पाठ्यचर्या – पाठ्यचर्या एक विद्यालय में सम्मिलित विषयों एवं उनकी विषय सामग्री का संग्रह है। एक पाठ्यचर्या निदेशात्मक होती है तथा सामान्य दस्तावेजों पर आधारित होती है जो कि विशेष रूप से निर्दिष्ट करता है कि कौनसे विषयों को समझा जाना चाहिए एवं एक शिक्षा प्रणाली में ग्रेड या मानक प्राप्त करने का क्या मानक होना चाहिए।
(9) आगंतुक पुस्तिका – आगंतुक पुस्तक रखने का उद्देश्य आने वाले लोगों के नाम, दिनांक एवं आने का समय, आने का उद्देश्य आदि विवरण रखना होता है। यह पुस्तक मुख्य अध्यापक द्वारा रखी जाती है।
(10) कक्षा समय सारिणी – कक्षा समय सारणी के द्वारा कक्षाएँ कब, कहाँ और किस प्रकार आयोजित की जाएँगी आदि का विवरण रखा जाता है । यह छात्रों को व्यवस्थित रखती है तथा आने वाली कक्षाओं की जानकारी एवं छात्रों को उनके समय एवं कार्यक्रम की व्यवस्था में सहायता देती है ।
(11) व्यक्तिगत संचयी रिकॉर्ड – यह एक सतत् रिकॉर्ड अथवा अभिलेखों का संयोजन है जो कि छात्र के विषय में व्यापक जानकारी रखता है। यह विद्यालय में छात्र की शैक्षिक प्रगति का सारांश प्रदान करता है। इसके साथ ही इसमें छात्र का नाम, उम्र, जन्मतिथि, प्रवेश की तिथि, पारिवारिक पृष्ठभूमि, सामाजिक अथवा पाठ्येत्तर क्रियाएँ आदि सम्मिलित किए जाते हैं।
(12) स्कूल कैश बुक – विद्यालयी कैश बुक स्कूल की आर्थिक व्यवस्था को संगठित करती है। यह एक साधारण अभिलेख है जिसमें सभी भुगतान एवं आय का विवरण रहता है। इसमें सभी सामग्री एवं खर्चों की रसीद होती है।
(13) राष्ट्रीय शिक्षा नीति – राष्ट्रीय शिक्षा नीतियों का उद्देश्य देश भर में शिक्षा को बढ़ावा देना है। इन अभिलेखों में प्राय: प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा से सम्बन्धित शिक्षा नीतियों का विवरण होता है।
(14) स्थानान्तरण एवं छोड़ने का प्रमाण पत्र – माता-पिता के स्थानान्तरण पर जोनल इंस्पेक्टर की मंजूरी तथा प्रधानाचार्य द्वारा मातापिता के अनुरोध पर हस्ताक्षर करके छात्र को विद्यालय छोड़ने तथा दूसरे विद्यालय में प्रवेश लेने हेतु स्वीकृति प्रदान की जाती है।
(15) कार्य योजना – कार्य योजना एक ऐसा दिशा-निर्देश है जो विषय की संरचना एवं विषय-वस्तु को परिभाषित करती है। यह प्रदर्शित करता है कि कैसे संसाधनों जैसे- पुस्तकों एवं उपकरणों इत्यादि का उपयोग किया जाए तथा कैसे कक्षा के समय कक्षा क्रियाओं एवं कक्षा मूल्यांकन आदि किया जाता है जिससे अधिगम के लक्ष्य एवं उद्देश्य प्राप्त होते हैं। कार्य योजना छात्रों के साथ साझा की जा सकती है जिससे वे अपने विषयों का अवलोकन करते हैं ।
(16) अनुशासनात्मक अभिलेख – इस अभिलेख में शिक्षकों के मनमाने ढंग के दण्ड से छात्रों की रक्षा एवं माता-पिता द्वारा शिक्षकों की आलोचना आदि पर नियन्त्रण रखा जाता है। अधिकांशतः मुख्य शिक्षक किसी भी अनुशासनात्मक कार्यवाही से पूर्व वह छात्रों को प्रशासित करता है। अभिलेख अनुशासनात्मक कार्यवाही एवं उसके अनुमोदन के विषय में तथा भविष्य के सन्दर्भ में अभिलेख सुरक्षित रहते हैं।
(17) स्टाफ एवं छात्रगति पुस्तक – इस पुस्तक के द्वारा स्टाफ एवं छात्रों के विद्यालय में प्रवेश एवं जाने का विवरण रखा जाता है।
(18) उपस्थिति रजिस्टर – उपस्थिति रजिस्टर के द्वारा विद्यालय में प्रत्येक कक्षा के विद्यार्थी की प्रतिदिन की उपस्थिति का विवरण रहता हैं। प्रत्येक सत्र के अन्त में कक्षाध्यापक इस रजिस्टर को विद्यालय के उच्च अधिकारी को जाँचने एवं हस्ताक्षर के लिए प्रस्तुत करता है ।
(19) लॉग बुक – लॉग बुक एक महत्त्वपूर्ण कार्यालयी अभिलेख होता है जिसमें ऐसी महत्त्वपूर्ण घटनाओं को रखा जाता है। जो विद्यालय में घटित होती है। जैसे— स्टॉफ एवं छात्रों की मृत्यु, विद्यालय सत्र के दौरान मृत्यु का प्रारम्भ एवं अन्त, स्टाफ एवं छात्रों का दुर्व्यवहार आदि । मुख्य शिक्षक इस बुक को सुरक्षित रखता तथा स्कूल बोर्ड या शिक्षा मंत्रालय के अनुरोध पर प्रस्तुत करता है।
(20) पाठ्यक्रम – पाठ्यक्रम किसी विद्यालय की रूपरेखा एवं विषयों को एक सारांश के रूप में सम्मिलित किया जाता है। विभिन्न विषयों का पाठ्यक्रम परीक्षा निकायों द्वारा तैयार किया जाता है ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *