समावेशी शिक्षा में सूचना एवं प्रौद्योगिकी की महत्ता स्पष्ट कीजिए।

समावेशी शिक्षा में सूचना एवं प्रौद्योगिकी की महत्ता स्पष्ट कीजिए।

अथवा
एक समावेशी शिक्षा में ICT के लाभ लिखिये।
                           अथवा
शिक्षा के क्षेत्र में सूचना एवं सम्प्रेषण तकनीकी के लाभों को समझाइये।
उत्तर— समावेशी शिक्षा में सूचना एवं प्रौद्योगिकी की महत्ता निम्न बिन्दुओं से स्पष्ट होती है—
(1) शिक्षकों के लिए उपयोगी – सूचना एवं सम्प्रेषण तकनीकी शिक्षकों को शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में सहायता प्रदान करता है। उपयुक्त शिक्षण के लिए विभिन्न प्रकार की सूचनाएँ, ज्ञान और आँकड़ों की आवश्यकता होती है। इन्हें उचित प्रकार से प्राप्त करने में सूचना एवं सम्प्रेषण तकनीकी शिक्षक की सहायता करती हैं। शिक्षक अपने विद्यार्थियों को ज्ञान और सूचना के स्रोतों की जानकारी देकर अपने कार्यभार को कम कर लेते हैं। किसी भी प्रकरण का अभ्यास कराने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है।
(2) जानकारी के लिए तात्कालिकता – सूचना एवं सम्प्रेषण तकनीकी ने नवीनतम विधियों के द्वारा ज्ञान प्रदान करने की गति को बहुत तेज किया है, अब कम्प्यूटर एवं नेटवर्क के माध्यम से कहीं पर किसी भी समय शिक्षण किया जा सकता है। तात्कालिक जानकारी के आधार पर आधुनिक युग में शिक्षण प्रदान करके नवयुवकों को परम्परागत तकनीकों की सहायता से आने वाले परिवर्तनों के लिए तैयार नहीं किया जा सकता जबकि सूचना और सम्प्रेषण तकनीकी का समुचित प्रयोग इस दिशा में सहायक सिद्ध हो रहा है।
(3) सीखने के संसाधनों की विविधता का उपयोग – यह शिक्षण कौशल और सीखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए संसाधनों की बहुत मदद करता है। सूचना एवं सम्प्रेषण तकनीकी की सहायता से अब श्रव्य-दृश्य माध्यम से शिक्षा प्रदान करना आसान हो गया है और विद्यार्थियों को कम्प्यूटर प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। व्यक्तिगत भिन्नताओं के आधार पर छात्रों को सूचना एवं सम्प्रेषण तकनीकी के माध्यम से अनुदेशन प्रदान किया जा सकता है।
(4) छात्रों के व्यक्तिगत विकास के लिए उपयोगी – सूचना एवं सम्प्रेषण तकनीकी के माध्यम से विद्यार्थी नवीन सूचनाओं को इकट्ठा कर उनका प्रयोग करके अपना व्यक्तिगत विकास कर सकते हैं और अपनी आवश्यकता, अपनी गति एवं रुचि के अनुसार स्व-अनुदेशन प्राप्त कर सकते हैं। सूचना एवं सम्प्रेषण तकनीकी से केवल ज्ञान ही प्राप्त नहीं होता अपितु विद्यार्थी में समस्या समाधान योग्यता, निर्णय क्षमता का भी विकास होता है और विद्यार्थियों के व्यवहार में वांछित परिवर्तन भी लाया जा सकता है।
(5) शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के स्वरूप में परिवर्तन –सूचना सम्प्रेषण के माध्यम से आज शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के स्वरूप में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है जिससे विद्यार्थियों के वांछित व्यवहार में परिवर्तन किया जा सकता है ।
(6) परामर्श व मार्गदर्शन प्रदान करने वालों के लिए महत्त्वपूर्ण – परामर्श व मार्गदर्शन देने के कार्य में सूचना एवं सम्प्रेषण तकनीकी सहायता प्रदान करती है। रिकॉर्ड की हुई सामग्री के माध्यम से विद्यार्थियों की रुचि व उनके मानसिक स्तर के बारे में जानकर उन्हें उचित मार्गदर्शन दिया जा सकता है। विद्यार्थियों की सूचनाओं को तकनीकी द्वारा आसानी से इकट्ठा करके रखा जा सकता है।
(7) विद्यार्थियों के लिए महत्त्वपूर्ण – सूचना एवं सम्प्रेषण तकनीकी से विद्यार्थी अपने सीमित ज्ञान का विस्तार कर सकते हैं। सूचना प्राप्त करने से विद्यार्थियों में समस्या समाधान व निर्णय क्षमता का भी विकास होता है।
(8) शिक्षक प्रशिक्षण में सहायक – शिक्षकों के विकास के लिए एवं शिक्षण को कुशल एवं प्रभावपूर्ण बनाने में सूचना सम्प्रेषण बहुत सहायक है। इसके लिए शिक्षण अभ्यास प्रतिमानों की रचना, सूक्ष्म शिक्षण, अनुकरणीय शिक्षण एवं प्रणाली उपागम का उपयोग किया जाता है।
(9) शिक्षण तकनीकी का विकास – शिक्षक द्वारा विभिन्न संचार माध्यमों से शिक्षण प्रक्रिया में प्रयुक्त होने वाले विभिन्न उपकरणों का ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है ।
(10) शैक्षिक प्रशासन में सहायक – शैक्षिक प्रशासकों के लिए पाठ्यक्रम निर्माण, बिभिन्न स्तरों पर शैक्षिक उद्देश्यों का निर्धारण, मूल्यांकन विधि, रिपोर्ट, विद्यालय को दिए जाने वाले संसाधनों के सम्बन्ध में निर्णय लेने में कम्प्यूटर की सहायता ली जाती है ।
(11) शिक्षण अधिगम सामग्री के निर्माण एवं प्रयोग का ज्ञान – प्रत्येक शिक्षक अपनी शिक्षण प्रक्रिया को प्रभावी बनाने के लिए शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रयोग करता है और सूचना एवं सम्प्रेषण तकनीकी के माध्यम से शिक्षण अधिगम सामग्री के निर्माण की उचित विधियों एवं प्रयोग की जाने वाली सावधानियों का ज्ञान प्राप्त करता है जिससे कि शिक्षण कुशल, प्रभावशाली व उपयोगी बन सके।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *