स्वयं की पहचान के किन्हीं दो सिद्धान्तों का वर्णन कीजिए ।

स्वयं की पहचान के किन्हीं दो सिद्धान्तों का वर्णन कीजिए ।

उत्तर—  स्वयं की पहचान के सिद्धान्त-स्व- परिचय के निम्नलिखित सिद्धान्त हैं—
(1) समाज परिचय सिद्धान्त – समाज हमारे मूल्यांकन एवं हमारे आत्म (स्व) पहचान को पारिभाषित करने में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम अपने समाज के सन्दर्भ के बिना स्व-पहचान को स्पष्ट नहीं कर सकते। सामाजिक पहचान के लिए विश्व को उन्हें / उनको एवं हेम/हमें में विभाजित किया गया है। यदि कोई समूह विदेश में कार्य करने के लिए जाता है तो उसे बाह्य समूह के रूप में जाना जाता है तथा उस देश के समूह उनके विरुद्ध भेदभाव करते हैं ।
सामाजिक पहचान सिद्धान्त की केन्द्रीय परिकल्पना है कि एक स्थानीय समूह के सदस्य बाह्य समूह के खिलाफ भेदभाव करेंगे, अपनी स्वयं की पहचान को बढ़ाने के लिए। संस्कृतियों के मध्य पूर्वाग्रह का परिणाम नस्लवाद हो सकता है, अपने चरम रूप में नस्लवाद नरसंहार में परिवर्तित हो जाता है। जैसे जर्मनी में यहूदियों का नरसंहार, यूगोस्लाविया में सर्बो का दमन । इन समस्त तथ्यों के बावजूद प्रत्येक सामाजिक समूह में कुछ समानताएँ तथा असमानताएँ पायी जाती हैं। इन समूहों के संघर्ष का प्रमुख कारण इनमें अपनी अलग पहचान स्थापित करने की भावना एवं दृष्टिकोण का होना है।
(2) स्वाभिमान का सिद्धान्त – स्वाभिमान/आत्मसम्मान क्या हैं ? आत्मसम्मान/स्वाभिमान के माध्यम से हम अपना मूल्यांकन करते हैं। इसके साथ ही दुनिया में हम अपने को कहाँ पाते हैं तथा अन्य लोग के बारे में हम कैसा सोचते हैं। स्वाभिमान दूसरों के प्रति हमारे विश्वास, हमारे सम्बन्ध, हमारे कार्य जो हमारे जीवन का हिस्सा है, को प्रभावित करता है। सकारात्मक स्वाभिमान हमें शक्ति एवं लोचशीलता प्रदान करता है, जिससे हम कोई भी कार्य निर्भीक होकर कर सकते हैं।
हैनरी एवं जॉन टरनर, 1970 के अनुसार – अन्तर्समूह में विभिन्नताएँ एवं अन्तर होने पर स्वाभिमान में वृद्धि होती है जिससे स्व परिचय अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित होता है। इसके विपरीत यदि विभिन्नताएँ या अन्तर अधिक होता है तो वह जहाँ स्वाभिमान को बढ़ाता है वहीं कम स्वाभिमान की स्थिति स्व परिचय को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। इस प्रकार स्व परिचय जो कि व्यक्तित्व का व्यावहारिक पक्ष है वह प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से समाज-परिदृश्य से प्रतिबन्धित होता है ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *