जेण्डर पहचान के सम्प्रत्यय की समझाइये ।

जेण्डर पहचान के सम्प्रत्यय की समझाइये ।

उत्तर- जेण्डर पहचान-लिंग एक जटिल प्रकार का पद होता है जिसके अन्तर्गत लिंग (Gender) रूढ़ियुक्तियों (Gender Sterotypes) तथा लिंग भूमिकाओं (Gender Role) दोनों को सम्मिलित किया जा सकता है। यौन भूमिकाओं की पहचान इन पर प्रभाव डालने वाले कारक करवाते हैं। बालक में लगभग दो वर्ष की आयु तक लिंग पहचान (Gender Identity) के बारे में धारणा स्पष्ट हो जाती है अर्थात् उनमें लिंग पहचान स्थापित हो जाती है। बच्चा स्वयं को लड़का या लड़की के रूप में पहचानने लग जाता है।
यौन आधारित भूमिकाओं में निम्नलिखित कारक भेदभाव उत्पन्न करने के लिए उत्तरदायी होते हैं या हम ऐसा भी कह सकते हैं कि निम्नांकित कारक यौन भूमिकाओं को प्रभावित करते हैं—
( 1 ) पुरुषों पर निर्भरता – परिवारों में, विशेषकर भारत में महिलाओं को विभिन्न भूमिकाएँ निभानी पड़ती हैं; जैसे-पत्नी, बहन, माँ तथा दादी की । यही महिलाओं की नियति (Fate) होती है।
( 2 ) शिक्षा का अभाव – शिक्षा का अभाव भी यौन भूमिकाओं को प्रभावित कर रहा है। शिक्षा को सामाजिक परिवर्तनों का मुख्य साधन माना जाता है। शिक्षा के परिणामस्वरूप सामाजिक गतिशीलता आती है तथा नए-नए अवसर पैदा होते हैं। अतः यौन भूमिकाओं में सुधार के लिए सशक्त औपचारिक शिक्षा की व्यवस्था आवश्यक है।
( 3 ) बाहरी संसार से सम्पर्क का अभाव – महिलाओं को घर से बाहर निकलने के अवसरों के अभाव का सामना करना पड़ता है। वे बाहरी संसार के सम्पर्क में नहीं रहती। वे परिवार के भीतर रहकर ही अपनी-अपनी भूमिकाएँ निभाती हैं। दूसरे शब्दों में महिलाएँ परिवार तक ही सीमित रहती हैं। बाहरी संसार में वे अलग-थलग पड़ जाती हैं। अतः इनमें ऐसी अभिवृत्तियाँ और कौशलों (Attitudes and Skills) का विकास होना चाहिए, जो उन्हें बाहरी संसार का सामना करने में सक्षम बना सके।
(4) रीति-रिवाज— पहले लोग अपने परिवार अर्थात् बालबच्चों के साथ एक समुदाय के रूप में रहते थे अर्थात् सामाजिक गतिशीलता का अभाव था। जीवन निर्वाह के लिए अन्य स्थानीय लोगों के साथ अन्तःक्रिया करना एक आवश्यकता थी। परिवार को आधार बनाकर मनोरंजन, त्योहार आदि के कार्यक्रम तय किए जाते थे अर्थात् योजना बनाई जाती थी। इस प्रकार के क्रियाकलापों में महिलाएँ सामाजिक जिन्दगियों में जकड़ी रहती थीं।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *