स्वयं की अवधारणा बताइये ।

स्वयं की अवधारणा बताइये ।

                  अथवा
स्व का अर्थ बताते हुए इसकी परिभाषा दीजिए।
उत्तर— स्वयं की अवधारणा–’स्वयं’ एक छोटा सा शब्द है। यह सुनने व बोलने में बेहद आसान भी है परन्तु इसे समझने के लिए पूरा एक जीवन भी कम है। इस एक शब्द में पूरा ब्रह `समाया हुआ है। स्वयं से स्वयं की जान-पहचान। पढ़ने और सुनने में ‘स्वयं’ की पहचान स्वयं से कुछ अजीब है क्योंकि जरा से समझदार होते ही तब से लेकर अपनी आखिरी साँस तक दूसरों को जानने-समझने में ही अपना समय बिताते हैं। कभी स्वयं को समझने का ख्याल भी मन में नहीं आता है। सफलता पाने के लिए दूसरों को जानने से बेहतर है कि हम स्वयं को जानें व समझें । स्वयं से स्वयं की पहचान करना कुछ कठिन है। स्वयं को ठीक से पहचानने के लिए पहले स्वयं को जानना होगा। इसके लिए ईमानदारी आवश्यक है। स्वयं की पहचान एक व्यक्ति के स्वयं की वैश्विक समझ को दर्शाता है। स्वयं की पहचान अपेक्षाकृत स्थायी आत्म आकलन से बना है ।
व्यक्ति एक सामाजिक स्व के साथ-साथ भौतिक स्व आध्यात्मिक स्व के साथ रहता है स्वयं की पहचान अर्थात् स्व के साथ साक्षात्कार उसकी सबसे बड़ी आवश्यकता है। जब व्यक्ति सामाजिक सन्दर्भ में अपनी योग्यता गुण एवं व्यक्तिगत विशेषताओं का प्रतिस्थापन करता है तब स्वयं की पहचान की भावना का प्रारम्भिक क्षण दस्तक देता है। उसे समाज में समेटे कई मानदण्डों, आकांक्षाओं और मूल्यों को व्यक्तिगत सोच के दायरे में परखने होते हैं। यदि सोच सकारात्मकता के साथ हृदय के संवेगों को नियन्त्रित करते हुए बढ़ती है तब व्यक्ति स्वयं के अस्तित्व का निर्माण करता है ।
महात्मा गांधी के अनुसार, “यदि आप परिवर्तन देखना चाहते हो तो स्वयं से शुरुआत करो।”
आइजनेक एवं उनके साथियों के अनुसार, “अनुभवात्मक अनुसंधान में स्व का अर्थ मूल रूप से उस प्रत्यक्षीकरण से है, जो विषयी अपने ही सम्बन्ध में करता है। “
आलपोर्ट के अनुसार, “स्व वह सब कुछ है जिससे हम तत्काल परिचित हों।’
स्वयं को पहचान (आत्मानुभूति) करके ही आदर्शवादियों में अरस्तू, प्लेटो, सुकरात इत्यादि चिन्तक समाज को नई दिशा दे पाए।
प्रकृतिवादियों में रूसो ने आत्माभिव्यक्ति को शिक्षा का उद्देश्य माना है। स्व की अभिव्यक्ति शिक्षा का उद्देश्य है अतः शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो कि स्वयं से परिचय कराए ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *