सहायक तकनीक को परिभाषित कीजिए। दृष्टि बाधित विद्यार्थियों द्वारा उपयोग की जाने वाली सहायक तकनीकों पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।

सहायक तकनीक को परिभाषित कीजिए। दृष्टि बाधित विद्यार्थियों द्वारा उपयोग की जाने वाली सहायक तकनीकों पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।

उत्तर- सहायक तकनीक या सहायक उपकरण समावेशी शिक्षा में सहायक उपकरणों का अभिप्राय उन साधनों से है, जो निर्योग्य या समर्थी अधिगमकर्त्ता की पाठ्य सामग्री के संग्रहण में सहायता करते हैं। सहायक उपकरण विशिष्ट बालकों की शिक्षा का एक अंग हैं; क्योंकि ये उपकरण उनकी शैक्षिक आवश्यकताओं में सम्मिलित होते हैं। सहायक उपकरणों की समुचित व्यवस्था के बिना असमर्थी बालकों की शैक्षिक आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं की जा सकती है अर्थात् ये उपकरण असमर्थी बालकों की शैक्षिक उपलब्धि, विकास तथा वैयक्तिक एवं सामाजिक समायोजन की दृष्टि से अत्यन्त महत्त्वपूर्ण हैं। असमथी बालकों की बाधिता विभिन्न प्रकार की होने के कारण इनकी शिक्षा सम्बन्धी पाठ्य सामग्री तथा उपयुक्त प्रणालियों का चयन करना पड़ता है। कुछ बालक दृष्टिबाधित तथा कुछ बालक श्रवण बाधित होते हैं। वाणी व भाषा दोष वाले बालकों की संख्या प्रायः अधिक होती है। ये बालक अपने विशिष्ट दोषों के कारण शिक्षक के ध्यान में शीघ्र ही आ जाते हैं; परन्तु ऐसे बालक शिक्षक से शैक्षिक सहयोग कम ही पाते हैं। अधिगम असमर्थता तथा बौद्धिक रूप से ही बालकों की संख्या दूसरे असमर्थी बालकों की अपेक्षा कम होती है। इस प्रकार सहायक उपकरणों का सम्बन्ध बालक की बाधिता की भिन्नता के साथ-साथ उसकी बाधिता की तीव्रता से भी होती है, क्योंकि असमर्थी बालकों की बाधिताओं के अनेक वर्ग हैं। प्रत्येक वर्ग के असमर्थी बालकों के सहायक उपकरण सम्बन्धी विशिष्ट आवश्यकताएँ होती हैं। इसलिए इन बालकों को अनेक प्रकार के सहायक उपकरणों की आवश्यकता होती है।
अतः कहा जा सकता है कि बालकों में जैसी बाधिता होती है, उसी के अनुसार उनके लिए विविध प्रकार के सहायक उपकरणों की व्यवस्था करना अपेक्षित होता है।
दृष्टिबाधित विद्यार्थियों के लिये सहायक तकनीक–दृष्टिबाधित विद्यार्थी की दृष्टि सम्बन्धी दोष उसे दैनिक क्रियाओं को करना तथा अधिगम सम्बन्धी अवस्थाओं से लाभ उठाने से वंचित रखती है। दृष्टिबाधित का प्रसार आंशिक दृष्टिहीनता से सम्पूर्ण दृष्टि विहीनता अर्थात् अन्धापन तक हो सकता है। दृष्टि असमर्थी बालकों को असमर्थता की मात्रा के अनुसार सहायक उपकरणों की आवश्यकता होती है। दृष्टिहीन तथा विभिन्न स्तर के दृष्टिबाधित बालकों की शैक्षिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए विविध सहायक साधनों की आवश्यकता होती है। अतः दृष्टिबाधित अधिगमकर्त्ता के उपयोग हेतु जिन विशिष्ट सहायक उपकरणों का उपयोग किया जाता है। उनका विवरण निम्न प्रकार है-
(1) आवर्धक लेंस तथा हस्तावर्धक (Magnifying Glasses and Hand Magnifiers)—ये उपकरण अधिगम सामग्री को बड़े आकार में प्रदर्शित करते हैं। इन उपकरणों का प्रयोग कम दृष्टिबाधित अधिगमकर्त्ता करते हैं।
( 2 ) संकीर्ण सर्किट टेलीविजन (Close-Circuit Television) संकीर्ण सर्किट टेलीविजन भी कम दृष्टि बाधित बालकों के लिए उपयोगी उपकरण है। यह पाठ्य सामग्री को बड़े आकार में टेलीविजन के पर्दे पर प्रक्षेपित करता है। आवर्धक लेंस वाला कैमरा पादप सामग्री को वृहत् आकार में करके पर्दे पर दिखाता है, जिससे अधिगमकर्त्ता को पढ़ते समय पाठ्य सामग्री अथवा आवश्यक सामग्री बड़े आकार में दिखाई देने लगती है। अमेरिका जैसे देशों में इस उपकरण का अत्यधिक उपयोग किया जाता है।
( 3 ) बड़े आकार की मुद्रित विषय सामग्री (Long Sized Print Material) — यह पुस्तक आंशिक रूप से बाधित बालकों के लिए उपयोगी होती है। इन पुस्तकों में मुद्रित पाठ्य सामग्री का आकार सामान्य आकार से बड़ा होता है। इसमें पाठ्य सामग्री 18-24 अंक के टंकण में होती है; जिससे आंशिक रूप से दृष्टि असमर्थी बालकों को अधिगम सामग्री पढ़ने में कठिनाई न हो।
( 4 ) ब्रेल स्लेट एवं स्टाइल्स (Braille Slate and Styles)— इसका प्रयोग दृष्टिहीन बालक करते हैं। जिस प्रकार सामान्य बालक पेन एवं पेपर का प्रयोग करते हैं, ठीक उसी प्रकार इस उपकरण का प्रयोग छात्र कक्षा में पाठ्य सामग्री को लिखने के लिए करते हैं।
(5) ब्रेल पुस्तकें (Braille Books)  – ब्रेल पुस्तकें दृष्टिहीन बालक के लिए एक महत्त्वपूर्ण सहायक सामग्री है। ब्रेल प्रणाली में अक्षरों, शब्दों, अंकों तथा दूसरी आवश्यक सामग्री के आकलन का प्रबन्ध छः बिन्दुओं से बनाया जाता है। यह शार्टहैण्ड प्रकार की एक प्रणाली है। पढ़ने-लिखने के अतिरिक्त संगीत, गणित, रसायन विज्ञान तथा कम्प्यूटर विज्ञान आदि विषयों का ज्ञान प्राप्त करने के लिए भी ब्रेल शिक्षा प्रणाली में प्रावधान उपलब्ध है।
( 6 ) ब्रेल शीट (Braille Sheets)  – शैक्षिक कार्यक्रमों में यह साधन दृष्टिहीन बालकों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। ब्रेल शीट का प्रयोग एक दृष्टिहीन बालक उचित ढंग से तभी कर सकता है, जब उसने ब्रेलर या ब्रेल स्लेट का प्रयोग भली-भाँति करना सीख लिया हो।
(7) बोलते हुए कैलकुलेटर (Talking Calculator) – इस उपकरण का उपयोग आंशिक रूप से दृष्टिबाधित एवं दृष्टिहीन दोनों प्रकार के बालक कर सकते हैं। विशेषतः इससे आंकिक समस्याएँ बोलकर आकर्षक (Ear Phone) के द्वारा दूसरे व्यक्ति तक पहुँचाई जाती है। यह उपकरण गणित शिक्षण अधिगम के लिए विशेष उपयोगी
(8) विशिष्ट उपकरण (Specific Device)– टेपरिकॉर्डर, रेडियो तथा विशिष्ट प्रकार के नक्शे आदि का प्रयोग भूगोल अध्ययन तथा स्थान प्रत्यक्षीकरण का ज्ञान दृष्टिबाधित बालकों को देने के लिए सहायक एवं उपयोगी होता है। टेपरिकॉर्डर का उपयोग इतिहास, भूगोल, सामान्य विज्ञान एवं भाषाओं के अध्ययन के लिए किया जाता है। इसी प्रकार अबैक्स का प्रयोग गणित शिक्षण के लिए उपयोगी होता है।
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