ज्ञान क्या है ? ज्ञान की आवश्यक शर्तों को लिखिए।

ज्ञान क्या है ? ज्ञान की आवश्यक शर्तों को लिखिए।

उत्तर— ज्ञान का आशय–ज्ञान है बाहरी विषयों का आत्मसात । यह व्यक्ति को स्थूलता से सूक्ष्मता की ओर ले जाता है। अर्थात् जहाँ इस प्रकार की मानसिकता पाई जाती है, उसे ज्ञान कहा जा सकता है और जहाँ यह नहीं है, वहाँ ज्ञान नहीं है। ज्ञान का आधार क्या है? जहाँ ज्ञान भौतिक है, वहाँ ज्ञान का आधार मन है। जहाँ वह पूरी तरह आध्यात्मिक है, वहाँ उसका आधार आत्मा है। ज्ञान, मन को आत्मा के साथ जोड़ने का काम करता है। यह ज्ञान की अपने आप में एक बड़ी विशेषता है। जो मन को आत्मा के साथ नहीं मिलाता है, वह ज्ञान नहीं है, बल्कि ज्ञान का भ्रम है। इसी कारण तथाकथित ज्ञान से मन में अंहकार पैदा होता है। यदि तुम एक अहंकारी व्यक्ति को देखते हो तो तुम्हे अवश्य समझना चाहिए कि उस व्यक्ति को ज्ञान नहीं, बल्कि ज्ञान की भ्रांति है।

ज्ञान की आवश्यक शर्तें—प्राथमिक सत्य विश्वास ही ज्ञान है । इसके आधार पर ज्ञान की तीन अनिवार्य शर्तें निम्नलिखित हैं—
(1) ज्ञाता के मन में विश्वास होना–यह सोचना मुश्किल है कि बगैर किसी विश्वास के कोई ज्ञान नहीं हो सकता है। अतः ज्ञाता के मन में विश्वास होना आवश्यक है। यदि हम कहते हैं यह मेरा महज विश्वास ही नहीं है कि केवल भारत का सर्वाधिक शिक्षित राज्य है, मैं जानता हूँ कि ऐसा ही है तो हम कह सकते हैं हमें अपने ज्ञान पर विश्वास है।
(2) उसमें विश्वास का सत्य होना–हमारे वे विश्वास ही ज्ञान की श्रेणी में आयेंगे जो सत्य भी हों। आम जीवन में सत्य और असत्य का निर्धारण बहुत मुश्किल नहीं लगता। आसमान का रंग नीला होता है और यह वक्तव्य या तो सत्य होगा या असत्य । हम बाहर जाकर देख सकते हैं कि सचमुच आसमान का रंग नीला है या नहीं। वास्तविक जगत् में चीजें अगर वैसी ही हैं जैसा हमारे मन में विश्वास है तो हमारा विश्वास सत्य है।
(3) विश्वास को सत्य मानने के लिए उसके पास प्रमाण का होना–मान लो आपका एक विश्वास है कि आपका एक दोस्त जो रायगढ़ में रहता है, वह इन दिनों बीमार है। मान लें दुर्भाग्य से वह सचमुच बीमार है। लेकिन आपके पास उसे बीमार मानने के लिए पर्याप्त आधार नहीं है। पर्याप्त आधार नहीं होने का मतलब है कि वह स्कूल के दिनों में कभी-कभी बरसात के मौसम में बीमार हो जाया करता था । आपने इसी आधार पर मान लिया कि वह बीमार है। दुर्भाग्य से वह बीमार है भी। अब आपने उसके बीमारी का हाल जानने के लिए उसे फोन कर दिया। आपकी दोस्ती और परवान चढ़ गयी । कुल मिलाकर आपका एक विश्वास था और विश्वास सत्य था ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *