बिहार का लोक नृत्य (Folk Dance of Bihar)

बिहार का लोक नृत्य (Folk Dance of Bihar)

बिहार का लोक नृत्य (Folk Dance of Bihar)

छऊ नृत्य – यह लोकनृत्य युद्ध भूमि से संबंधित है, जिसमें नृत्य शारीरिक भाव भंगिमाओं, ओजस्वी स्वरों तथा पगों का धीमी-तीव्र गति द्वारा संचालन होता है। इस नृत्य की दो श्रेणियां हैं – प्रथम ‘हतियार श्रेणी’ जिसमें वीर रस की प्रधानता है और दूसरी ‘कालाभंग श्रेणी’ जिसमें श्रृंगार रस को प्रमुखता दी जाती है। इस लोकनृत्य में मुख्यतः पुरुष नृत्यक ही भाग लेते हैं।

बिदेसिया(Bidesia)

बिदेसिया नृत्य नाटक का एक रूप है जो बिहार के लोक नृत्यों में एक अद्वितीय स्थान रखता है। ऐसा माना जाता है कि इसे भिखारी ठाकुर ने बनाया था, जो पेशे से नाई था और नाटक के अपने जुनून के लिए सब कुछ छोड़ दिया। बिदेसिया पारंपरिक और आधुनिक, अमीर और गरीब और भावनात्मक लड़ाई जैसे नाजुक मामलों के बीच सामाजिक मुद्दों और संघर्ष से संबंधित है। पुराने दिनों में, बिदेसिया प्रसिद्ध था क्योंकि इसने गरीब मजदूरों के कारण जैसे कई सामाजिक संबंधित विषयों को आवाज दी और भोजपुरी समाज में महिलाओं की खराब स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करने का प्रयास किया। कभी-कभी, बिदेसिया का स्वर व्यंग्यात्मक होता है, लेकिन इसमें भावनात्मक कहानियों के साथ जीवंत नृत्य चाल और संगीत का उपयोग किया जाता है।

जट जटिन(Jat Jatin)-

जट जटिन आमतौर पर कोशी और मिथिला के लोक नर्तकों द्वारा किया जाता है। यह उन जोड़ों द्वारा किया जाता है जो एक कहानी दिखाते हैं। कभी-कभी, यह बाढ़ और अन्य प्राकृतिक आपदाओं जैसे सामाजिक कारणों को भी दर्शाता है। असली तस्वीर दिखाने के लिए कभी-कभी नर्तकियों द्वारा एक मुखौटा भी पहना जाता है। इस नृत्य शैली में पति-पत्नी के रिश्ते को खूबसूरती से चित्रित किया गया है।

कठ घोड़वा नृत्य –  लकड़ी तथा बांस की खपच्चियों द्वारा निर्मित तथा रंग-बिरंगे वस्त्रों के द्वारा सुसज्जित घोड़े के साथ नर्तक लोक वाद्यों के साथ नृत्य करता है।

लौंडा नृत्य – भोजपुर क्षेत्र में अधिक प्रचलित इस नृत्य में लड़का रंग-बिरंगे वस्त्रों एवं श्रृंगार के माध्यम से लड़की का रूप धारण कर नृत्य करता है।

धोबिया नृत्य –  भोजपुर क्षेत्र के धोबी समाज में विवाह तथा अन्य मांगलिक अवसरों पर किया जाने वाला सामूहिक नृत्य।

झिझिया(Jhijian)-

लंबे समय तक बारिश नहीं होने पर झिझियां गाया जाता है। झिझिया के माध्यम से लोग सूखे को चित्रित करने का प्रयास करते हैं जहां बारिश नहीं होती है। वे बारिश के लिए भगवान इंद्र से प्रार्थना करते हैं। भगवान इंद्र के प्रति गहरी भक्ति दिखाने वाले गीतों के साथ यह नृत्य प्रकृति में कर्मकांड है। संगीतकार आमतौर पर एक प्रमुख गायक और ड्रमर के साथ हारमोनियम वादक होते हैं।

झुमरी(Jumari)-

बिहार की झुमरी गुजरात के गरबा के समान है। इसे केवल विवाहित महिलाएं ही करती हैं। यह मिथिलांचल का लोक नृत्य है। यह एक अच्छे शगुन का प्रतीक है और आमतौर पर सितंबर-अक्टूबर में आने वाले अश्विन के महीने के बाद किया जाता है। यह नृत्य, गायन और समारोहों के साथ बदलते मौसमों के मद्देनजर उत्सव का प्रतीक है।

पाइका(Paika)-

पाइका एक मार्शल चरित्र का नृत्य है जिसे ढाल और तलवार से किया जाता है। यह तलवार और ढाल को संभालने में नर्तकियों के कौशल और क्षमता को प्रदर्शित करता है। ‘मंडल’ द्वारा निर्मित तेज़ बीट्स के साथ नृत्य चरमोत्कर्ष पर पहुँचता है। पाइका संस्कृत शब्द ‘पदाटिका’ से बना है जिसका अर्थ है ‘पैदल सेना’। नृत्य का मूल उद्देश्य शारीरिक उत्तेजना का विकास था और यह अनजाने में प्राचीन काल में युद्ध का पूर्वाभ्यास बन गया।

सामा-चाकेवा(Sam Chakewa) –

समा चाकेवा बिहार में मैथिली भाषी आबादी के बीच एक प्रमुख त्योहार है। त्योहार में भाइयों और बहनों के बीच प्यार का जश्न मनाने वाला लोक रंगमंच शामिल है और यह पौराणिक कथा पर आधारित है। यह कृष्ण की एक बेटी समा की कहानी बताती है, जिस पर गलत काम करने का झूठा आरोप लगाया गया था। उसके पिता ने उसे एक पक्षी में बदलकर उसे दंडित किया, लेकिन उसके भाई चाकेवा के प्यार और बलिदान ने अंततः उसे मानव रूप प्राप्त करने की अनुमति दी।

करिया झूमर नृत्य –   यह एक महिला प्रधान नृत्य है जिसमें महिलाएं हाथों में हाथ डालकर घूम-घूमकर नाचती गाती हैं।

खोलडिन नृत्य –  यह विवाह अथवा अन्य मांगलिक कार्यों पर आमंत्रित अतिथियों के समक्ष मात्र उनके मनोरंजन हेतु व्यावसायिक महिलाओं द्वारा किया जाने वाला नृत्य है।

पंवड़ियां नृत्य –  वह जन्मोत्सव आदि के अवसर पर पुरुषों द्वारा लोकगीत गाते हुए किया जाने वाला नृत्य है।

Read Also …  अरवल (Arwal)

जोगीड़ा नृत्य –  मौज-मस्ती की प्रमुखता वाले इस नृत्य में होली के पर्व पर ग्रामीण जन एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाते हुए होली के गीत गाते हैं तथा नृत्य करते हैं।

विदापत नृत्य – पूर्णिया क्षेत्र के इस प्रमुख लोकनृत्य में मिथिला के महान कवि विद्यापति के पदों को गाते हुए तथा पदों में वर्णित भावों को प्रस्तुत करते हुए सामूहिक रूप से नृत्य किया जाता है।

झरनी नृत्य – यह लोकनृत्य मोहर्रम के अवसर पर मुस्लिम नर्तकों द्वारा शोक गीत गाते हुए प्रस्तुत किया जाता है।

करमा नृत्य – यह राज्य के जनजातियों द्वारा उसलों की कटाई-बुवाई के समय ‘कर्म देवता’ के समक्ष किया जाने वाला सामूहिक नृत्य है। इसमें पुरुष एवं महिला एक-दुसरे की कमर में हाथ डालकर श्रापूर्वक नृत्य करते हैं।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Whats’App ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Sujeet Jha

Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *