मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – भारतीय संविधान

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – भारतीय संविधान

1. निम्नलिखित में से कौन-सा सही सुमेलित नहीं है?
भारतीय संविधान – सम्बन्धित राज्य
का अनुच्छेद
(a) 371 क – नागालैंड
(b) 371 ख – असम
(c) 371 ग – मेघालय
(d) 371 घ –  आन्ध्र प्रदेश
उत्तर – (c) भारतीय संविधान के विभिन्न अनुच्छेदों में अलग-अलग राज्यों के लिए किए गए विशेष प्रावधान इस प्रकार हैं
अनुच्छेद – सम्बन्धित राज्य
370 जम्मू-कश्मीर
371 महाराष्ट्र और गुजरात
371A नागालैंड
371B असम
371C मणिपुर
371D आंध्र प्रदेश
371E आंध्र प्रदेश में केन्द्र विश्वविद्यालय की स्थापना
371F सिक्किम
371G मिजोरम
371H अरूणाचल प्रदेश
3711 गोवा
2. मूल कर्तव्यों का उल्लेख संविधान में कब किया गया ?
(a) संविधान निर्माण के समय
(b) 26 जनवरी, 1950 को
(c) 42वें संविधान संशोधन में
(d) 41वें संविधान संशोधन में
उत्तर – (c) भारतीय संविधान के 42वें संविधान संशोधन 1976 द्वारा संविधान के भाग 4 में एक नया भाग 4-क जोड़कर अनुच्छेद-51 क के तहत मौलिक कर्तव्यों की व्यवस्था की गई है। इसके तहत दस कर्तव्य जोड़े गए हैं, जो कि प्रत्येक नागरिक का मूल कर्तव्य है, परंतु 86वें संविधान संशोधन 2002 द्वारा अनुच्छेद-51-क में नया खण्ड 11 जोड़ा गया है। जिसमें 6 से 14 वर्ष तक के बच्चे को माता-पिता द्वारा स्कूल भेजने का एक नया मौलिक कर्तव्य भी जोड़ा गया है, जिसे मिलाकर वर्तमान में मौलिक कर्तव्यों की संख्या 11 हो गई।
3. निम्नलिखित में से किस अधिनियम द्वारा संवैधानिक निरंकुशता का सिद्धांत प्रवृत्त किया गया? 
(a) 1909 का भारतीय काउंसिल अधिनियम
(b) 1919 का भारत सरकार अधिनियम
(c) 1935 का भारत सरकार अधिनियम
(d) 1947 का भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम
उत्तर – (c) भारतीय परिषद अधिनियम 1909 द्वारा मुस्लिम समुदाय के लिए पृथक निर्वाचन मण्डल का प्रावधान किया गया था तथा 1919 के भारत शासन अधिनियम द्वारा प्रांतों में द्वैधध-शासन प्रणाली की स्थापना की गई। भारत शासन अधिनियम-1935 द्वारा केन्द्र में द्वैध शासन प्रणाली की व्यवस्था तथा संघीय शासन प्रणाली की स्थापना के साथ ही संवैधानिक निरंकुशता का सिद्धांत (Principle of constitutional Autocracy) भी प्रवृत्त किया गया।
4. ‘हम भारत के लोग (We the People of India), शब्दों का प्रयोग भारतीय संविधान में कहां किया गया ? 
(a) नीति-निदेशक सिद्धांत
(b) मौलिक अधिकार
(c) नागरिकता
(d) संविधान की प्रस्तावना
उत्तर – (d) हम भारत के लोग (We the People of India) शब्दों का प्रयोग भारतीय संविधान की प्रस्तावना में किया गया है। 22 जनवरी, 1947 को संविधान सभा ने जिस उद्देश्य प्रस्ताव को अंगीकार किया था, उसे जवाहर लाल नेहरू ने 15 दिसंबर 1946 को संविधान में प्रस्तुत किया था। यही उद्देश्य प्रस्ताव भारतीय संविधान की प्रस्तावना का आधार है।
5. संविधान को एक पवित्र दस्तावेज किसने कहा है ?
(a) बी. आर. अम्बेडकर
(b) महात्मा गांधी
(c) दीनदयाल उपाध्याय
(d) मोहम्मद अली जिन्ना
उत्तर – (a) भारतीय संविधान के निर्माण में सर्वाधिक योगदान देने वाले डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने संविधान को एक पवित्र दस्तावेज कहा है। अम्बेडकर को भारतीय संविधान का पिता कहा जाता है, वे संविधान निर्माण की सबसे महत्वपूर्ण प्रारूप समिति के अध्यक्ष भी रहे हैं।
6. भारतीय संविधान के अंतर्गत प्रथम आम चुनाव किस वर्ष हुए ? 
(a) 1949
(b) 1950
(c) 1952
(d) 1953
उत्तर – (c) 26 जनवरी, 1950 को स्वतंत्र भारत का सम्पूर्ण संविधान लागू किया गया तथा डॉ. राजेन्द्र प्रसाद को गणतंत्र भारत का प्रथम राष्ट्रपति नियुक्त किया गया। जबकि प्रथम आम चुनाव वर्ष 1951-52 में सम्पन्न  हुए।
7. लिखित संविधान का प्रारंभ किस देश से हुआ ? 
(a) जापान
(b) भारत
(c) ब्रिटेन
(d) अमेरिका
उत्तर – (d) अमेरिका का संविधान सन् 1787 में निर्मित किया गया था, जिसे विश्व का प्रथम लिखित संविधान कहा जाता है, जबकि ब्रिटेन का संविधान अलिखित संविधान कहा जाता है अर्थात् यह लिखित संविधानों की श्रेणी में नहीं आता। यह वास्तव में परम्पराओं द्वारा विकसित संविधान है।
8. दलबदल निरोधक कानून किस संविधान संशोधन विधेयक से संबंधित है ?
(a) 51वां
(b) 52वां
(c) 53वां
(d) 54वां
उत्तर – (b) भारत में दलबदल निरोधक कानून 52वां संविधान संशोधन विधेयक 1985 से संबंधित है। इस संशोधन द्वारा यह व्यवस्था की गई है कि यदि कोई संसद सदस्य या विधानसभा सदस्य दल-बदल करता है या दल द्वारा निकाल दिया जाता है, जिसने उसे चुनाव खड़ किया था, या कोई निर्दलीय उम्मीदवार जो चुने जाने के छह महीने के अंदर किसी राजनीतिक दल का सदस्य बन जाता है, वह सदन का सदस्य होने के अयोग्य करार दिया जाएगा। इसी संशोधन के द्वारा भारतीय संविधान में दल-बदल से संबंधित 10वीं अनुसूची जोड़ी गई।
9. भारतीय संविधान के अनुच्छेद-17 का संबंध है : 
(a) शिक्षा से
(b) स्वास्थ्य से
(c) अस्पृश्यता उन्मूलन से
(d) खाद्य सुरक्षा
उत्तर – (c) भारतीय संविधान के अनुच्छेद 17 का संबंध अस्पृश्यता उन्मूलन से है। अनुच्छेद-17 अस्पृश्यता का अंत करके छुआछूत के व्यवहार को दण्डनीय अपराध घोषित करता है। समाज से के विष को समाप्त करने के लिए संसद अस्पृश्यता ने 1955 में ‘अस्पृश्यता अपराध अधिनियम’ पारित किया जो पूरे भारत में लागू होता है।
10. मौलिक अधिकार क्या है ? 
(a) वाद योग्य
(b) अ-वाद योग्य
(c) लचीले
(d) कठोर
उत्तर – (a) मौलिक अधिकारों के विचार की उत्पत्ति 1215 में इंग्लैण्ड के मैग्ना कार्टा से हुई। ये भारतीय संविधान के अनुच्छेद-12 से 35 तक में उपबंधित किए गए हैं। मूल संविधान में 7 मौलिक अधिकार थे, लेकिन 44वें संविधान संशोधन (1978) द्वारा संपत्ति के अधिकार को मौलिक अधिकार से हटाकर कानूनी अधिकार बना दिया गया, , जिससे अब 6 मूल अधिकार बचे हैं। मौलिक अधिकारों को वाद योग्य श्रेणी में रखा गया है। अर्थात् न्यायालय द्वारा इन अधिकारों को प्रवर्तनीय कराया जा सकता है।
11. ‘निदेशक तत्व’ क्या है ? 
(a) वाद योग्य
(b) अ-वाद योग्य
(c) कठोर
(d) लचीले
उत्तर – (b) भारतीय संविधान के राज्य में नीति निदेशक सिद्धांतों का विचार 1937 के आयरिश संविधान से लिया गया है। इन्हें भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 36 से 51 तक में स्थान दिया गया और ये अ-वाद योग्य हैं। सन् 1945 के सप्रू प्रतिवेदन मूल अधिकारों को स्पष्ट रूप से दो भागों में बांटा गया था। न्यायालय द्वारा प्रवर्तनीय अर्थात् वाद योग्य और न्यायालय द्वारा अप्रवर्तनीय अर्थात् अ-वाद योग्य। प्रथम भाग में मौलिक अधिकारों को रखा गया जो वाद योग्य है, जबकि दूसरे भाग में नीति निदेशक तत्वों को रखा गया जो अ-वाद योग्य हैं।
12. भारतीय संविधान की प्रस्तावना में ‘समाजवादी’ शब्द किस संशोधन द्वारा लाया गया था ? 
(a) 32वां
(b) 42वां
(c) 44वां
(d) 74वां
उत्तर – (b) भारतीय संविधान में सन् 1976 में लाया गया 42वां संविधान संशोधन एक विस्तृत संशोधन था, जिसके द्वारा संविधान की प्रस्तावना में ‘प्रभुत्व संपन्न लोकतांत्रिक गणराज्य’ शब्दों के स्थान पर प्रभुत्व संपन्न समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य’ शब्द और ‘राष्ट्र की एकता’ शब्दों के स्थान पर ‘राष्ट्र की एकता और अखंडता’ शब्द स्थापित किए गए।
13. निम्नलिखित में से संविधान सभा बारे में गलत कथन कौन-सा है ?
(a) इसने बड़ी संख्या में समितियों की मदद से काम किया। उनमें से प्रारूप समिति सबसे महत्वपूर्ण थी।
(b) अल्पसंख्यक समुदाय जैसे ईसाई, एंग्लो-इंडियन और पारसियों को सभा में पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया गया।
(c) इसका निर्वाचन सार्वभौम वयस्क मताधिकार के आधार पर किया गया।
(d) इसकी चुनाव प्रक्रिया 1935 के अधिनियम के 6वें अनुसूची पर आधारित थी। कर, सम्पत्ति और शैक्षणिक योग्यता के कारण मताधिकार सीमित कर दिया था।
उत्तर – (c) प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से विकल्प (c) गलत है, क्योंकि भारतीय संविधान सभा का निर्वाचन सार्वभौम वयस्क मताधिकार के आधार पर नहीं किया गया, बल्कि इसके सदस्यों का निर्वाचन विभिन्न प्रान्तों के चुने गए प्रतिभागियों में से अप्रत्यक्ष विधि द्वारा हुआ था, अन्य कथन सत्य है।
14. संविधान सभा में वयस्क मताधिकार को 15 वर्ष के लिए स्थगित करने की बात की थी
(a) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने
(b) जवाहरलाल नेहरू ने
(c) मौलाना आजाद ने
(d) डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने
उत्तर – (c) संविधान निर्माताओं के काफी विचार-विमर्श के बाद सभी नागरिकों को मताधिकार देने का प्रावधान रखा। प्रारम्भ में मताधिकार की आयु 21 वर्ष रखी गई थी, जिसे 61वें संविधान संशोधन द्वारा 18 वर्ष कर दिया। लेकिन संविधान सभा के सदस्य मौलाना आजाद ने वयस्क मताधिकार को 15 वर्ष के लिए स्थगित करने का मत संविधान सभा के समक्ष रखा था, जिसे माना नहीं गया।
15. स्वतंत्र भारत की संविधान सभा के अध्यक्ष कौन थे
(a) डॉ. भीमराव अम्बेडकर
(b) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद
(c) सी. राजगोपालाचारी
(d) के. एम. मुन्शी
उत्तर – (b) स्वतंत्र भारत के लिए संविधान का निर्माण करने के उद्देश्य से संविधान सभा का गठन किया गया। जिसके अस्थायी अध्यक्ष डॉ. सच्चिदानन्द सिन्हा थे, जबकि 11 दिसम्बर, 1946 को डॉ राजेन्द्र प्रसाद को संविधान सभा का स्थायी अध्यक्ष चुना गया और वे ही भारत की स्वतंत्रता के बाद तक संविधान सभा के अध्यक्ष बने रहे।
16. भारतीय संविधान निम्न में से कौन-सा अधिकार प्रदान नहीं करता है
(a) समान आवास का अधिकार
(b) समानता का अधिकार
(c) धर्म पालन करने का अधिकार
(d) स्वतंत्रता का अधिकार
उत्तर – (a) भारतीय संविधान के अनुच्छेद-12 से 35 तक में मूल अधिकारों का वर्णन किया गया है। मूल संविधान में 7 मौलिक अधिकार नागरिकों को प्रदान किए गए थे, लेकिन सम्पत्ति के मूल अधिकार को 44वें संविधान संशोधन 1978 द्वारा समाप्त कर इसे कानूनी अधिकार बना दिया गया। वर्तमान में 6 मूल अधिकारों में समानता का, स्वतंत्रता का तथा धर्म पालन करने का अधिकार तो शामिल है, परन्तु समान आवास के अधिकार का संविधान में उल्लेख नहीं है।
17. भारतीय संविधान का संरक्षक कौन है ?
(a) राष्ट्रपति
(b) संसद
(c) मंत्रि परिषद
(d) सर्वोच्च न्यायालय
उत्तर – (d) भारतीय संविधान के अनु.- 124 के तहत सर्वोच्च न्यायालय की स्थापना की गई है, जो न केवल देश का सर्वोच्च न्यायालय है, बल्कि भारतीय संविधान का संरक्षक भी है। इसका आशय यह है कि यदि संसद कोई ऐसा कानून बना दे, जो संविधान के प्रतिकूल हो, तो सर्वोच्च न्यायालय न्यायिक पुनरावलोकन के अंतर्गत उसे अवैध घोषित कर संविधान की रक्षा करता है।
18. किस वर्ष में संसद ने भारतीय संविधान अपनाया? 
(a) 1947
(b) 1948
(c) 1950
(d) 1952
उत्तर – (c) लम्बे संघर्ष से मिली स्वतंत्रता के बाद भारत के लिए जिस संविधान का निर्माण किया गया, उसे संविधान सभा ने 26 नवम्बर, 1949 को अंगीकार कर लिया है, जिसे भारतीय संसद द्वारा 26 जनवरी, 1950 को पूर्णरूप से अपनाया गया। यहां ध्यान देने योग्य तथ्य यह है कि भारतीय संसद का वास्तविक रूप से गठन प्रथम चुनाव के बाद ही हुआ था, लेकिन तब तक के लिए संविधान सभा को भारतीय संसद के रूप में मान्यता प्रदान कर दी गई थी।
निर्देश : निम्न प्रश्न दो कथन हैं एक को नामित किया गया है ‘अभिकथन (A) एवं दूसरे को ‘कारण (R)’ आपको दोनों कथनों का परीक्षण करना है एवं प्रश्न का उत्तर नीचे दिए गए कोड का उपयोग कर देना है।
(a) अभिकथन (A) एवं कारण (R) दोनों पृथकशः सही हैं एवं (R) (A) का सही स्पष्टीकरण है।
(b) अभिकथन (A) एवं कारण (R) दोनों पृथकशः सही हैं, किन्तु (R) (A) का सही स्पष्टीकरण नहीं है।
(c) अभिकथन (A) सही है, लेकिन कारण (R) गलत है।
(d) अभिकथन (A) गलत है, लेकिन कारण (R) सही है।
19. अभिकथन (A) : भारतीय संविधान मूलतः संघात्मक स्वरूप का है। 
कारण (R) : अनुच्छेद-352 में राज्यों में संवैधानिक तंत्र की विफलता की दशा के प्रावधान हैं।
उत्तर – (c) भारतीय संविधान भारत के संघात्मक शासन प्रणाली का उपबंध करता है। अतः कथन (A) सही है, जबकि संविधान का अनु. 352 राष्ट्रीय आपात की उद्घोषणा का प्रावधान करता है न कि राज्यों में संवैधानिक तंत्र की विफलता का। अतः कारण (R) गलत है। राज्यों में संवैधानिक तंत्र की विफलता संबंधी उपबंध भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 356 में दिया गया है।
20. भारत के संविधान के 44वें संशोधन द्वारा निम्नलिखित अधिकार को मौलिक अधिकार की श्रेणी से हटा दिया गया-
(a) अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता (वाक् स्वातंत्र्य )
(b) संवैधानिक उपचार
(c) सम्पत्ति
(d) धर्म की स्वतंत्रता
उत्तर – (c) भारतीय संविधान के 44वें संविधान संशोधन 1978 के द्वारा सम्पत्ति के मौलिक अधिकार को हटा दिया है और इसे एक कानूनी अधिकार बना दिया है। इससे अब मूल अधिकारों की संख्या 6 रह गई है।
21. किस देश में दोहरी नागरिकता का सिद्धान्त स्वीकार किया गया है
(a) भारत
(b) कनाडा
(c) ऑस्ट्रेलिया
(d) संयुक्त राज्य अमेरिका
उत्तर – (d) संयुक्त राज्य अमेरिका में दोहरी नागरिकता के सिद्धान्त को स्वीकार किया गया है. जहां पर संघ की तथा राज्यों की अलग- अलग नागरिकता वहां के नागरिकों को प्राप्त है, जबकि कनाडा, ऑस्ट्रेलिया तथा भारत ने एकल नागरिकता के सिद्धान्त को स्वीकार किया है। भारत में वर्तमान में केवल अप्रवासी भारतीय को दोहरी नगारिकता प्रदान की गई है।
22. निम्नलिखित में से कौन-सी भाषा संविधान की आठवीं सूची में नहीं है ?
(a) उर्दू
(b) नेपाली
(c) कोंकणी
(d) भोजपुरी
उत्तर – (d) संविधान की आठवीं अनुसूची में असमिया, बंगला, गुजराती, हिन्दी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़ीया, पंजाबी, संस्कृत, सिन्धी, तमिल, तेलगू तथा उर्दू आदि 18 भाषाएं हैं।
23. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द भारत के संविधान की उद्देशिका में नहीं है ?
(a) समाजवादी
(b) पंथ-निरपेक्ष
(c) प्रभुता – सम्पन्न
(d) लोक कल्याण
उत्तर – (d)
24. राज्य पुनर्गठन आयोग ने 1956 में कितने राज्य तथा कितने संघ राज्य बनाए ?
(a) 14 राज्य व 6 संघ राज्य
(b) 17 राज्य व 6 संघ राज्य
(c) 14 राज्य व 8 संघ राज्य
(d) 27 राज्य व 8 संघ राज्य
उत्तर – (a) 14 राज्य व 6 संघ राज्य
25. संविधान की अनुसूची 6 इनमें से किस राज्य में लागू नहीं होती है ? 
(a) असम
(b) मेघालय
(c) त्रिपुरा
(d) मणिपुर
उत्तर – (d) संविधान की छठी अनुसूची में अनुच्छेद-244 (2) और 27 ( 1 ) के तहत असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम राज्यों के जनजाति क्षेत्रों के प्रशासन के बारे में उपबंध किया गया है।
26. भारतीय संविधान की प्रारूप समिति का अध्यक्ष कौन था ?  
(a) महात्मा गाँधी
(b) के. एम. मुंशी
(c) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद
(d) डॉ. भीमराव अम्बेडकर
उत्तर – (d) संविधान सभा ने 29 अगस्त, 1947 ई. को एक सात सदस्यीय प्रारूप समिति की नियुक्ति की। इसके अध्यक्ष डॉ. भीमराव अम्बेडकर थे। संविधान सभा ने प्रारूप समिति को यह काम सौंपा कि वह संविधान सभा द्वारा तैयार किये गये संविधान की परीक्षा करें और फिर संविधान सभा में संविधान के बारे में जो निर्णय हो चुके थे, उन्हें प्रारूप संविधान में समाविष्ट करे और फिर संविधान को विचार के लिए संविधान सभा के समक्ष प्रस्तुत करें। प्रारूप समिति की प्रथम बैठक 30 अगस्त, 1947 को हुई। इसके बाद प्रारूप समिति की 141 दिन तक बैठकें होती रही जिसमें उसने संविधान के विविध उपबन्धों की रचना की। प्रारूप समिति के अध्यक्ष को ही समिति के सदस्यों की तरफ से प्रारूप पर हस्ताक्षर करने का अधिकार दिया गया था। प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ. भीमराव अम्बेडकर थे तथा अन्य सदस्य थे- कन्हैया लाल मणिक लाल मुंशी, मोहम्मद सादुल्ला, बी. एल. मित्तल, अल्लादि कृष्णास्वामी अय्यर, एन. गोपाल स्वामी आयंगर तथा डी. पी. खेतान। बाद में मित्तल और खेतान के स्थान पर क्रमश: एम. माधवराव तथा टी.टी. कृष्णामचारी को नियुक्त किया गया। प्रारूप समिति के इन सात (7) सदस्यों में पहले के. एम. मुंशी और बाद में टी.टी. कृष्णामाचारी कांग्रेस के सदस्य थे, एक मो. सादुल्ला मुस्लिम लीग के सदस्य थे और अम्बेडकर, खेतान, माधव राव और अय्यर निर्दलीय सदस्य थे।
27. भारत शासन द्वारा राजकीय चिन्ह कब से अंगीकृत किया गया था ? 
(a) 15 अगस्त, 1948
(b) 2 अक्टूबर, 1947
(c) 26 जनवरी, 1948
(d) 26 जनवरी, 1950
उत्तर – (d) भारत का राज चिन्ह सारनाथ स्थित अशोक के सिंह स्तंभ की अनुकृति है, जो सारनाथ के संग्रहालय में सुरक्षित है। मूल स्तंभ में शीर्ष पर चार सिंह है, जो एक दूसरे की ओर पीठ किये हैं। इनके नीचे घंटे के आकार के पद्म के ऊपर एक चित्रवेल्लरी में एक हाथी, चौकड़ी भरता हुआ एक घोड़ा, एक सांड तथा एक सिंह की उभरी हुई मूर्तियां हैं, जिनके बीच-बीच में चक्र बने हैं। एक ही पत्थर को काटकर बनाये गये इस सिंह स्तंभ के ऊपर ‘धर्मचक्र’ रखा था। भारत सरकार ने यह चिन्ह 26 जनवरी, 1950 को अपनाया। इसमें केवल तीन सिंह दिखाई पड़ते हैं, चौथा दिखाई नहीं देता। पट्टी के मध्य में उभरी हुई नक्काशी में चक्र है, जिसके दायीं ओर एक सांड और बांयी ओर एक घोड़ा है। दायें तथा बाएं छोरों पर अन्य चक्रों के किनारे हैं। आधार का पदम छोड़ दिया गया है। फलक के नीचे मुंडकोपनिषद् का सूत्र ‘सत्यमेव जयते’ देवनागरी लिपि में अंकित है, जिसका अर्थ है- ‘सत्य की विजय होती है। ‘
28. भारत का संविधान किस तिथि को अपनाया गया? 
(a) 26-1-1950
(b) 26-11-1949
(c) 26-1-1949
(d) 15-7-1947
उत्तर – (b) 14 नवम्बर, 1949 से 26 नवम्बर, 1949 तक संविधान सभा का ग्यारहवां अधिवेशन हुआ। इस अधिवेशन में संविधान का तीसरा वाचन हुआ। संविधान सभा में प्रारम्भ में प्रारूप समिति के उन संशोधनों पर विचार हुआ जिसमें अनुच्छेदों को फिर से क्रम संख्या करने, विराम चिन्हों का संशोधन तथा इनके फलस्वरूप अन्य संशोधन करने, रिक्तियों की पूर्ति करने, अर्थों का स्पष्टीकरण करने तथा प्रारूप संविधान की परीक्षा करने में जिस त्रुटियों का पता चला था, उनका निराकरण करने का प्रस्ताव था, उन्हें निपटा दिया गया। संविधान सभा के सदस्यों द्वारा प्रारूप समिति के संशोधन के सम्बन्ध में भी अनेक संशोधन लाए तथा उन पर विचार और निर्णय हुआ। 17 नवम्बर, 1949 को संविधान के तीसरे वाचन का कार्य आरम्भ हुआ और 26 नवम्बर, 1949 को समाप्त हुआ “संविधान सभा द्वारा निर्मित संविधान को अंतिम रूप से पास किया गया।” संविधान सभा ने पहले ही यह तय कर लिया था कि संक्रमणकालीन उपबन्ध, नागरिकता सम्बन्धी अनुच्छेद और परिभाषाओं विषयक उपबन्ध तो तुरन्त लागू हो जाएंगे तथा शेष संविधान 26 जनवरी, 1950 से होगा।
29. संविधान के किस प्रावधान द्वारा अस्पृश्यता का उन्मूलन किया गया है ?
(a) अनुच्छेद-14
(b) अनुच्छेद 21
(c) अनुच्छेद-17
(d) अनुच्छेद 19
उत्तर – (c) भारतीय संविधान की उद्देशिका में उल्लिखित सामाजिक न्याय एवं समता हेतु अनुच्छेद-17 में अस्पृश्यता जैसी बुराई को समाप्त में करने हेतु उपबंध किया गया है। इसके अंतर्गत इसे प्रतिषिद्ध करके एवं दण्डनीय बनाया गया है। अनुच्छेद-17 के अनुसार “अस्पृश्यता का अंत किया जाता है और उसका किसी भी रूप में आचरण निषिद्ध किया जाता है। ‘अस्पृश्यता’ से उपजी किसी निर्योग्यता को लागू करना अपराध होगा, जो विधि के अनुसार दण्डनीय होगा।” संविधान के अनुच्छेद-14 में विधि के समक्ष समता का, अनुच्छेद-19 में छः प्रकार की स्वतंत्रताओं का तथा अनुच्छेद-21 में प्राण एवं दैहिक स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लेख है।
30. संविधान की प्रस्तावना के बारे में कौन-सा कथन सही है ?  
(a) ‘समाजवादी’, ‘धर्मनिरपेक्ष शब्द 1950 ई. में लागू संविधान के अंग थे।
(b) उक्त शब्द 1977 ई. में संशोधन द्वारा जोड़े गए
(c) उक्त शब्द 1985 ई. में संशोधन द्वारा जोड़े गए
(d) उक्त शब्द संविधान की प्रस्तावना के अंग नहीं हैं
उत्तर – (b) पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इन्दिरा गांधी के प्रधानमंत्रित्व काल में गठित की गई सरदार स्वर्ण सिंह समिति की सिफारिशों पर संविधान में अब तक का सबसे व्यापक 42वां संशोधन अधिनियम भारतीय संसद द्वारा पारित किया गया। संशोधन की व्यापकता के कारण ही इसे ‘मिनी संविधान’ कहा गया। इसी 42वें संशोधन अधिनियम द्वारा संविधान की प्रस्तावना में कुल तीन नए शब्द ‘समाजवादी’ ‘पंथ निरपेक्ष’ और ‘अखण्डता’ जोड़े गये। संविधान की प्रस्तावना में किया गया। यह अब तक का एकमात्र संशोधन है। इसी 42वें संशोधन द्वारा ही भाग 4-क में नया अनुच्छेद-51-क जोड़कर नागरिकों के ‘मूल कर्तव्यों का समावेश किया गया। प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के कार्य काल में 1985 में ‘दल बदल’ से सम्बन्धित 52वां संविधान संशोधन संसद द्वारा पारित किया गया।
31. सम्पत्ति के मौलिक अधिकार को कब  समाप्त किया गया?
(a) सन् 1978 में संविधान के 44वें संशोधन द्वारा
(b) सन् 1982 में संविधान के 46वें संशोधन द्वारा
(c) सन् 1973 में संविधान के 31वें संशोधन द्वारा
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a) भारतीय संविधान निर्माताओं ने सम्पत्ति के अधिकार को मौलिक अधिकार के अध्याय में सम्मिलित किया था। लेकिन संसद ने 44वें संविधान संशोधन अधिनियम 1978 द्वारा सम्पत्ति अधिकार से संबंध रखने वाले उपबन्धों (अनुच्छेद-19 (1) (च) और अनुच्छेद-31) को मूल अधिकार के अध्याय से हटा दिया। सम्पत्ति का अधिकार अब संविधान के भाग 12 म अनुच्छेद- 300 (क) में अंतः स्थापित कर दिया गया है। अब सम्पत्ति का अधिकार संवैधानिक और कानूनी अधिकार है, जिसे साधारण प्रक्रिया द्वारा संशोधित किया जा सकता है।
32. निम्नलिखित में से कौन-सा मौलिक अधिकार नहीं है? 
(a) व्याख्यान की स्वतंत्रता का अधिकार
(b) संवैधानिक प्रतिकार का अधिकार
(c) समानता का अधिकार
(d) सम्पत्ति का अधिकार
उत्तर – (d) संपत्ति के अधिकार को जनता पार्टी की सरकार ने संविधान के 44वें संशोधन द्वारा 1978 में मूलाधिकारों से निरसन कर इसे अनु. 300 (क) के तहत विधिक अधिकार का दर्जा दे दिया था।
33. व्यक्तिगत स्वतंत्रता के अधिकार के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी रिट याचिका दायर की जा सकती है?
(a) मैन्डमस
(b) कोवरन्टो
(c) हेबियस कोर्पस
(d) सर शिवोरी
उत्तर – (c) मूलाधिकारों के संरक्षण हेतु मूलाधिकारों के अंतर्गत ही अनुच्छेद-32 की व्यवस्था है। जिसमें हैबियस कोर्पस ( बंदी प्रत्यक्षीकरण) रिट व्यक्तिगत स्वतंत्रता के लिए दायर की जाती है।
34. भारतीय संविधान में कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने का अभिप्राय है
(a) संसद को कानून बनाने का अधिकार नहीं है।
(b) कश्मीर का अलग संविधान है
(c) केवल राष्ट्रपति अधिनियम बना सकता
(d) केवल विधानसभा को कानून बनाने का अधिकार है
उत्तर – (b) भारतीय संविधान में कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा (धारा 370 के तहत ) प्रदान किया गया है, इस आधार पर क्योंकि उसका एक अलग संविधान है। भारत में अन्य किसी राज्य का अपना अलग संविधान नहीं है ।
35. नीति निदेशक सिद्धान्त हैं- 
(a) वाद योग्य
(b) वाद योग्य नहीं
(c) मौलिक अधिकार
(d) कोई नहीं
उत्तर – (b) नीति-निदेशक सिद्धांतों का उल्लेख संविधान के भाग चार में अनुच्छेद- 36 से अनुच्छेद-51 तक दिए गए हैं। अनुच्छेद-37 में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि इस भाग में अंतर्विष्ट उपबंध किसी न्यायालय द्वारा प्रवर्तनीय नहीं होंगे किन्तु फिर भी इनमें अधिकथित तत्व देश के प्रशासन में मूलभूत में हैं और विधि बनाने में इन तत्वों को लागू करना राज्य का कर्त्तव्य होगा।’ निदेशक तत्व संविधान के महत्वपूर्ण प्रभावी भाग है, क्योंकि उन्हीं के माध्यम से संविधान चाहता है कि उद्देशिका में निर्धारित लोकतंत्रात्मक कल्याणकारी राज्य के आदर्श को प्राप्त किया जाए और उस सामाजिक तथा आर्थिक क्रान्ति को साकार किया जाए जिसका सपना हमारे गणराज्य के संस्थापकों ने देखा था।
36. केंन्द्र ओर राज्य के बीच धन के बंटवारे के सम्बन्ध में कौन मशविरा देता है ?
(a) योजना आयोग
(b) प्रधानमंत्री
(c) संसद
(d) वित्त आयोग
उत्तर – (d) वित्त आयोग एक संवैधानिक निकाय है, जिसकी स्थापना अनुच्छेद-280 के तहत राष्ट्रपति प्रत्येक 5 वर्ष के लिए करता है। यह केन्द्र और राज्य के मध्य राजस्व के बंटवारे का कार्य / सुझाव देता है।
37. किस वाद ने संसद में मौलिक अधिकारों में संशोधन का अधिकार दिया ?
(a) केशवानन्द भारती वाद
(b) राजनारायन बनाम इन्दिरा गांधी वाद
(c) गोलकनाथ वाद
(d) सज्जन कुमार वाद
उत्तर – (a) सर्वप्रथम 1967 में गोलकनाथ के वाद में न्यायालय ने यह अवधारित किया कि मूलाधिकारों में संशोधन का संसद को अधिकार नहीं है। जबकि संसद को अनुच्छेद 368 के अंतर्गत संविधान में संशोधन करने की पूर्ण स्वतंत्रता थी। इसके पश्चात् केशवानंद का मामला 1973 में आया। इसमें न्यायालय ने अपने पूर्व के निर्णय को उलटते हुए अब यह अवधारित किया कि संसद को अनुच्छेद-368 के अंतर्गत मूलाधिकारों को भी संशोधित करने का अधिकार है, लेकिन अनुच्छेद- 368 संसद को मूल ढांचे में परिवर्तन की अनुमति नहीं देता।
38. किस संविधान संशोधन द्वारा भारतीय नागरिकों के लिए 10 मूल कर्तव्य संविधान में जोड़े गए ? 
(a) 24वें
(b) 38वें
(c) 44वें
(d) 42वें
उत्तर – (d) 42वें संविधान संशोधन द्वारा तत्कालीन इंदिरा सरकार ने अनुच्छेद-51 (क) के तहत मूल कर्तव्यों का संविधान में समावेश किया इनकी संख्या 11 है।
39. भाषायी आधार पर राज्यों का पुनर्गठन कब किया गया था ? 
(a) 1956 में
(b) 1960 में
(c) 1962 में
(d) 1978 में
उत्तर – (a) भाषायी आधार पर राज्यों का पुनर्गठन 1956 में हुआ। इस आधार पर सर्वप्रथम गठित होने वाला प्रथम राज्य आन्ध्र प्रदेश है। स्वतंत्रता के पश्चात् राज्यों के पुनर्गठन हेतु 1954 में फजल अली की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय आयोग का गठन किया गया था। आयोग ने भाषा के आधार पर राज्यों के पुनर्गठन की सिफारिश की। इसी आयोग की सिफारिश को लागू करने हेतु संविधान में 7वां संशोधन किया गया।
40. भारतीय संविधान में कुल अनुसूचियाँ हैं
(a) 12
(b) 16
(c) 8
(d) 10
उत्तर – (d) मूल संविधान में 8 अनुसूचियां एवं 395 अनुच्छेद थे बाद में संविधान संशोधन के बाद 10 अनुसूचियां हो गईं। वर्तमान में भारतीय संविधान में कुल 12 अनुसूचियां और 395 अनुच्छेद हो चुके हैं।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *