मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – भारतीय कार्यपालिका

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – भारतीय कार्यपालिका

1. स्वतंत्र भारत में प्रथम बार संसदीय सचिव का पद किस वर्ष सृजित किया गया ? 
(a) 1951
(b) 1952
(c) 1057
(d) 1962
उत्तर – (a) स्वतंत्र भारत में प्रथम बार संसदीय सचिव का पद वर्ष 1951 में सृजित किया गया।
2. निम्नलिखित में से कौन-सा सही सुमेलित नहीं है? 
राज्य – राज्य सभा में स्थानों का आवंटन
(a) आन्ध्र प्रदेश – 18
(b) उड़ीसा – 10
(c) तमिलनाडु – 18
(d) महाराष्ट्र – 19
उत्तर – (a) भारतीय संविधान के अनुच्छेद – 80 में राज्यसभा की संरचना दी गई है, जिसमें 238 सदस्य राज्यों व संघ राज्यों से तथा 12 सदस्य राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत सदस्य होते हैं। प्रश्न में दिए गए विकलपों में विकल्प (a) का युग्म सही नहीं है, क्योंकि आंध्र प्रदेश से तेलंगाना अलग होने के बाद आंध्र प्रदेश में राज्यसभा के लिए आवंटित स्थानों की संख्या 11 रह गई है।
राज्य – राज्य सभा के स्थान
आंध्र प्रदेश – 11
उड़ीसा – 10
तमिलनाडू – 18
महाराष्ट्र – 19
3. लोकसभा में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित स्थानों की संख्या कितनी है ? 
(a) 59
(b) 69
(c) 79
(d) 84
उत्तर – (d) भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 330 में लोक सभा में अनुसूचित जातियों (एससी) और अनुसूचित जनजातियों (एसटी) के स्थानों के लिए आरक्षण का प्रावधान है। इसी के परिपालन में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 भी पारित किया गया है। इन प्रावधानों के तहत वर्तमान में लोकसभा में अनुसूचित जाति के कुल 84 स्थान आरक्षित है तथा अनुसूचित जनजाति (एसटी) के 47 स्थान आरक्षित है।
4. भारत में संविधान का संरक्षक किसे कहा गया  है ? 
(a) संसद
(b) राष्ट्रपति
(c) सर्वोच्च न्यायालय
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (c) भारत की संघीय व्यवस्था में न्यायपालिका का महत्वपूर्ण स्थान है। न्यायपालिका के सर्वोच्च स्तर पर भारत का सर्वोच्च न्यायालय विराजमान है, जिसके निर्णय देश की समस्त न्यायालयों पर बाध्यकारी प्रभाव रखते हैं। उच्चतम न्यायालय अपील न्यायालय भी है एवं संविधान का संरक्षक भी है। भारतीय संविधान द्वारा सर्वोच्च न्यायालय को अत्यधिक व्यापक शक्तियां एवं क्षेत्राधिकार प्रदान किए गए हैं। संविधान के द्वारा ही उसे संविधान का रक्षक होने का दायित्व सौंपा गया है।
5. निम्नलिखित में से कौन प्रथम लोकसभा के अध्यक्ष थे? 
(a) जी. वी. मावलंकर
(b) के. एम. मुंशी
(c) जी. बी. पन्त
(d) आचार्य कृपलानी
उत्तर – (a) स्वतंत्र भारत की प्रथम लोकसभा के अध्यक्ष गणेश वासुदेव मावलंकर थे। इनका कार्यकाल 15 मई, 1952 से 27 फरवरी, 1956 तक था।
6. रेलवे जोन के लिए संसद सदस्यों की सलाहकार समिति निम्नलिखित में से किसके द्वारा गठित की जाती है ?
(a) भारत के राष्ट्रपति
(b) रेल मंत्रालय
(c) संसदीय मामलों का मंत्रालय
(d) परिवहन मंत्रालय
उत्तर – (c) संसदीय मामलों का मंत्रालय भारत सरकार के प्रत्येक मंत्रालय के लिए संसदीय सलाहकार समिति का गठन करता है, जिनमें संसद के दोनों सदनों के सदस्य होते हैं। प्रत्येक समिति की अध्यक्षता सम्बन्धित मंत्रालय का मंत्री राज्यमंत्री करता है।
7. निम्नलिखित में से दलीय व्यवस्था क्रिय एक व्यापक व्यवस्था का अंग है ?
(a) सामाजिक व्यवस्था
(b) आर्थिक व्यवस्था
(c) राजनैतिक व्यवस्था
(d) अन्तर्राष्ट्रीय व्यवस्था
उत्तर – (c) भारत में संसदीय शासन प्रणान्तं को अपनाया गया है, जिसमें दलीय व्यवस्था का महत्व दिया गया है। वास्तव में दलीय व्यवस्था राजनैतिक व्यवस्था जो कि एक व्यापक व्यवस्था है, का एक अंग है।
8. भारत सरकार द्वारा वित्त विधेयक सदन में पेश किया जाता है – 
(a) राज्य सभा में
(b) विधानसभा में
(c) विधान परिषद में
(d) लोक सभा में
उत्तर – (d) भारतीय संविधान के उपबंधों में अनुसार धन विधेयक और वित्त विधेयकों का केवल लोकसभा में ही प्रस्तुत किया जा सकता है राज्यसभा में नहीं। राज्यसभा इन्हें 14 दिन के लिए ही रोक सकती है।
9. भारतीय संविधान में
(a) 9 अनूसूचियां हैं
(b) 12 अनुसूचियां हैं
(c) 10 अनुसूचियां हैं
(d) 11 अनुसूचियां हैं
उत्तर – (b) भारत के मूल संविधान में 22 भाग 395 – अनुच्छेद और 8 अनुसूचियां थीं। विभिन्न संशोधनों द्वारा समय-समय पर नवीन अनुच्छेद एव अनुसूचियां जोड़ी गई, जिसके चलते वर्तमान में संविधान में अनुसूचियों की संख्या 12 हो गई है।
10. भारतीय संसद का सचिवालय
(a) संसदीय कार्यमंत्री के अधीन है
(b) राष्ट्रपति के अधीन है
(c) सरकार से स्वतंत्र है
(d) सर्वोच्च न्यायालय के अधीन है
उत्तर – (a) भारत में संसदीय कार्यवाहियों में आवश्यक सहायता देने के उद्देश्य से संसदीय सचिवालय की स्थापना की गई है, जो संसदीय कार्यमंत्री के अधीन होता है।
11. कोई कानूनी विधेयक संसद के किस पटल पर रखा जा सकता है ?  
(a) लोकसभा में
(b) राज्य सभा में
(c) दोनों में से संसद के एक पटल पर
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (c) भारतीय संवैधानिक उपबंधों के अनुसार धन विधेयक तथा वित्त विधेयक केवल लोकसभा में ही प्रस्तुत किए जा सकते हैं, जबकि कोई कानूनी विधेयक संसद के किसी भी सदन के पटल अर्थात् लोकसभा पटल या राज्यसभा पटल पर रखा जा सकता है।
12. राज्यसभा के वर्तमान सभापति हैं
(a) मीरा कुमार
(b) नजमा हेपतुल्लाह
(c) डॉ. हामिद अंसारी
(d) प्रतिभा पाटिल
उत्तर – (c) भारत में राज्यसभा के वर्तमान सभापति डॉ. हामिद अंसारी हैं। वे सन् 2007 में भारत के 12वें उपराष्ट्रपति नियुक्त किए गए। यह ज्ञातव्य है कि भारत का उपराष्ट्रपति ही राज्यसभा का पदेन सभापति होता है, जबकि मीरा कुमार भारत की लोकसभा अध्यक्ष है और प्रतिभा पाटिल भारत की वर्तमान राष्ट्रपति है। यह पहला मौका है, जब लोकसभा अध्यक्ष तथा राष्ट्रपति दोनों ही पद पर पहली बार महिलाओं की ताजपोशी हुई है।
13. प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह – 
(a) पंजाब से लोकसभा के सदस्य हैं
(b) पंजाब से राज्य सभा के सदस्य हैं
(c) राजस्थान से राज्य सभा के सदस्य हैं
(d) असम से राज्य सभा के सदस्य हैं।
उत्तर – (d) भारत के प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह असम राज्य की राज्यसभा सीट से निर्वाचित सदस्य हैं। डॉ. मनमोहन सिंह पण्डित नेहरू के बाद ऐसे दूसरे प्रधानमंत्री हैं, जो लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुने गए। वे वर्ष 1991-96 में वित्त मंत्री भी रहे। इससे पूर्व रिजर्व बैंक के गवर्नर (1982-85), योजना आयोग के उपाध्यक्ष (1990-91) भी रह चुकं हैं। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से डी. फिल की उपाधि प्राप्त डॉ. मनमोहन सिंह को देश विदेश के अनेक विश्वविद्यालयों द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया।
14. संसदीय शासन में वास्तविक / कार्य पालिका शक्ति किसके पास होती है?
 (a) संसद
(b) प्रधानमंत्री
(c) राष्ट्रपति
(d) नौकरशाही
उत्तर – (b) संसदीय शासन प्रणाली में दो प्रकार की कार्यपालिका होती है एक नाममात्र की तथा दूसरी वास्तविक नाममात्र की या संवैधानिक रूप से कार्यपालिका शक्ति राष्ट्रपति में निहत होती है, जबकि वास्तविक कार्यपालिका शक्ति प्रधानमंत्री व उसके मंत्रिमण्डल में निहित होती है।
15. लिखित संविधान की अवधारणा ने सर्वप्रथम कहां जन्म लिया ? 
(a) फ्रांस
(b) संयुक्त राज्य अमेरिका
(c) ब्रिटेन
(d) स्विट्जरलैण्ड
उत्तर – (b) अमेरिका में सर्वप्रथम 1787 में लिखित संविधान का प्रादुर्भाव हुआ, जबकि अलिखित संविधान के संबंध में ब्रिटेन का संविधान सबसे प्राचीनतम है।
16. निम्नलिखित में से कौन भारत के राष्ट्रपति की इच्छा तक ही पद पर बने रह सकते हैं ? 
(a) राज्यपाल
(b) निर्वाचन आयुक्त
(c) उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश
(d) लोकसभा अध्यक्ष
उत्तर – (a) राज्यपाल ही राष्ट्रपति की इच्छा तक पद पर बना रह सकता है, लेकिन निर्वाचन आयुक्त, उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश, लोकसभा अध्यक्ष की भी नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है, लेकिन ये राष्ट्रपति की इच्छा तक पद धारण नहीं करते।
17. लोकसभा का अध्यक्ष अपना त्याग-पत्र किसे सौंपता है ? 
(a) भारत के महान्यायवादी को
(b) भारत के राष्ट्रपति को
(c) उपाध्यक्ष को
(d) भारत के मुख्य न्यायाधीश को
उत्तर – (c) लोकसभा का अध्यक्ष अपना त्याग-पत्र लोकसभा के उपाध्यक्ष को देता है।
18. राष्ट्रपति लोकसभा को कब भंग कर सकता है ? 
(a) भारत के प्रधान न्यायाधीश की अनुशंसा पर
(b) लोकसभा की अनुशंसा पर
(c) केन्द्रीय मंत्रिमण्डल की अनुशंसा पर
(d) राज्यसभा की अनुशंसा पर
उत्तर – (c) संसद के केवल एक सदन अर्थात् लोकसभा का ही विघटन हो सकता है। राज्य सभा का विघटन नहीं होता है (यह एक स्थाई सदन है) । लोकसभा का विघटन दो प्रकार से होता है- (क) 5 वर्ष की समाप्ति पर अर्थात् कार्यकाल समाप्त हो जाने पर (ख) राष्ट्रपति द्वारा अनुच्छेद 85 (2) के अधीन शक्ति के प्रयोग द्वारा राष्ट्रपति विघटन और सत्रावसान की शक्ति का प्रयोग अपने विवेक से नहीं करता अपितु मंत्रिपरिषद की सलाह से करता है। विघटन से विद्यमान लोकसभा के जीवनकाल का अन्त हो जाता है। इसके कारण नए निर्वाचन की आवश्यकता होती है। लोकसभा के समक्ष सभी लम्बित मामले व्यपगत हो जाते हैं। इन लम्बित विषयों के अन्तर्गत न केवल सूचना, प्रस्ताव आदि आते हैं बल्कि विधेयक भी आते हैं। यदि इन विषयों को आगे बढ़ाना है तो उन्हें नये निर्वाचन के पश्चात् आगामी सदन में पुनः रखना होगा। लेकिन राज्यसभा में लम्बित विधेयक, जिसको लोकसभा ने पारित नहीं किया है, लोकसभा के विघटन पर समाप्त (व्यपगत) नहीं होते हैं। लोकसभा से पारित विधेयक किन्तु राज्यसभा में लम्बित विधेयक लुप्त हो जाता है जब तक कि इसे सदनों की संयुक्त बैठक करने की राष्ट्रपति की अधिसूचना की घोषणा द्वारा बचा नहीं लिया जाता अर्थात संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक आहूत करने के आशय की राष्ट्रपति की अधिसूचना के पश्चात यदि लोकसभा का विघटन बीच में हो जाता है तो दोनों सदनों की संयुक्त बैठक पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा। अनुच्छेद-108 (5)। भारत में केवल लोकसभा का ही विघटन होता है।
19. भारत सरकार में सबसे ऊँचे पद का सिविलियन अधिकारी कौन है ?
(a) गृह सचिव
(b) रक्षा सचिव
(c) मंत्रिमण्डल सचिव
(d) दिल्ली का उपराज्यपाल
उत्तर – (c) भारत सरकार में सबसे ऊंचे पद का सिविलियन (नागरिक) अधिकारी मंत्रिमंडलीय सचिव (Cabinet Secretary) होता है ।
20. संसद के लिए राष्ट्रपति का अभिभाषण।कौन तैयार करता है ? 
(a) स्वयं राष्ट्रपति
(b) लोकसभा अध्यक्ष
(c) राज्यसभा का सभापति
(d) केन्द्रीय मंत्रिमंडल
उत्तर – (d) प्रत्येक निर्वाचन के बाद राष्ट्रपति संसद के प्रथम सत्र में तथा प्रत्येक वर्ष के प्रथम सत्र के प्रारम्भ में दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में अभिभाषण करता है। यह अभिभाषण केन्द्रीय मंत्रिमण्डल तैयार करता है न कि यह राष्ट्रपति का व्यक्तिगत अभिभाषण होता है।
21. भारत में राष्ट्रपति का निर्वाचन किस प्रकार होता है? 
(a) प्रत्यक्ष रूप से
(b) राज्यसभा के सदस्यों द्वारा
(c) लोकसभा के सदस्यों द्वारा
(d) अप्रत्यक्ष मतदान से
उत्तर – (d) राष्ट्रपति के निर्वाचन में संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्य तथा राज्य की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य भाग लेते हैं। राष्ट्रपति का निर्वाचन आनुपातिक प्रतिनिधित्व पद्धति की एकल संक्रमणीय मत पद्धति से होता है। राष्ट्रपति का चुनाव अप्रत्यक्ष होता है।
22. विधानसभा की सदस्यता के लिए न्यूनतम आयु क्या निर्धारित की गई है ?
(a) 18 वर्ष
(b) 25 वर्ष
(c) 21 वर्ष
(d) कोई आयु सीमा नहीं
उत्तर – (b) अनुच्छेद-173 के अनुसार कोई व्यक्ति किसी राज्य के विधान मण्डल के किसी स्थान को भरने के लिए चुने जाने के लिए तभी अर्हित होगा, जब – (क) भारत का नागरिक है और निर्वाचन आयोग द्वारा इस निमित्त प्राधिकृत किसी व्यक्ति के समक्ष तीसरी अनुसूची में इस प्रयोजन के लिए दिए गए प्रारूप के अनुसार शपथ लेता है। (ख) वह विधानसभा के लिए कम से कम पच्चीस वर्ष (25) की आयु और विधान परिषद के लिए कम से कम 30 वर्ष की आयु का हों, और (ग) उसके पास ऐसी अन्य अर्हताएं (योग्यताएं) हों जो इस निमित संसद द्वारा बनाई गई किसी विधि द्वारा या उसके अधीन विहित की जाएं।
23. भारत के उपराष्ट्रपति का चुनाव किस तरह होता है ? 
(a) राष्ट्रीय स्तर पर सीधे चुनाव से
(b) राष्ट्रपति द्वारा मनोनयन से
(c) लोकसभा के सांसद और विधानसभा के विधायकों में से सीधे चुनाव द्वारा
(d) लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों द्वारा सीधे चुनाव से
उत्तर – (d) संविधान के अनुच्छेद – 66(1) के अनुसार उपराष्ट्रपति का निर्वाचन संसद के दोनों सदनों के सदस्यों से मिलकर बनने वाले निर्वाचक मण्डल के सदस्यों (संविधान के 11वें संविधान संशोधन अधिनियम 1961 की धारा 2 द्वारा संयुक्त पर प्रतिस्थापित) द्वारा आनुपातिक प्रतिनिधित्व पद्धति के अनुसार एकल संक्रमणीय मत द्वारा होता है और ऐसे निर्वाचन में मतदान गुप्त होता। यदि उच्चतम न्यायालय द्वारा किसी व्यक्ति के उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचन को शून्य घोषित कर दिया जाता है तो उसके द्वारा यथास्थिति उपराष्ट्रपति के पद की शक्तियों के प्रयोग और कर्तव्यों के पालन में उच्चतम न्यायालय के विनिश्चय की तारीख को या उससे पहले किए गए कार्य उस घोषणा के कारण अवधिमान्य नहीं होंगे। अनुच्छेद-71 (2) तथा अनुच्छेद-66 (2) के अनुसार उपराष्ट्रपति संसद के किसी सदन का या किसी राज्य विधान मण्डल का सदस्य नहीं होता है और यदि संसद के किसी सदन का या किसी राज्य विधान मण्डल के किसी सदन का कोई सदस्य उपराष्ट्रपति निर्वाचित हो जाता तो यह समझा जाएगा कि उसने सदन में अपना स्थान उपराष्ट्रपति के रूप में अपने पद ग्रहण की तारीख के रिक्त कर दिया है।
24. लोकसभा का कोरम कुल सदस्य संख्या का कितना होता है ? 
(a) 1/3
(b) 1/5
(c) 1/11
(d) 1/10
उत्तर – (d) लोकसभा की कार्यवाही के लिए यह आवश्यक है कि उसके कुल सदस्यों के कम से कम 1/10 सदस्य अवश्य उपस्थित हों। ऐसा न होने पर सदन के अध्यक्ष या सभापति द्वारा सदन की कार्यवाही उस दिन के लिए स्थगित कर दी जाती है। इसे ही ( 1/10 सदस्य संख्या से ) लोकसभा का कोरम कहा जाता है।
25. यदि मृत्यु, त्यागपत्र अथवा हटाए जाने की स्थिति में भारत के राष्ट्रपति का पद रिक्त हो जाए तो उस पद का कार्यभार कौन सम्भालेगा ? 
(a) प्रधानमंत्री
(b) सुप्रीम कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश
(c) उपराष्ट्रपति
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (c) संविधान के अनुच्छेद-65 के अनुसार राष्ट्रपति की मृत्यु, पदत्याग, हटाए जाने या अन्य किसी कारण से हुई पद रिक्त की स्थिति में उपराष्ट्रपति नए निर्वाचित राष्ट्रपति के पद ग्रहण की तिथि तथा राष्ट्रपति के रूप में कार्य करेगा। ज्ञातव्य है कि संविधान के अनुच्छेद 70 में कहा गया है कि यदि कभी ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो जाए जब भारत का राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति अपने कर्तव्यों को सम्पन्न करने में असमर्थ हो तो भारतीय संसद को उनके कार्यों के सम्पादन की व्यवस्था करनी होगी। अनुच्छेद- 70 के अन्तर्गत संसद ने प्रेसीडेन्ट डिसचार्ज ऑफ फंक्शन बिल, 1969 पारिन किया। जिसके अनुसार राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति दोनों ही पद रिक्त होने पर सर्वोच्च न्यायालय का उपलब्ध वरिष्ठतम न्यायाधीश राष्ट्रपति के कर्तव्या को सम्पन्न करेगा।
26. लोकसभा के अध्यक्ष को कैसे हटाया जा सकता है? 
(a) लोकसभा के उपस्थित सदस्यों के दो-तिहाई बहुमत से पारित संकल्प द्वारा
(b) लोकसभा के सभी सदस्यों के बहुमत से पारित संकल्प के द्वारा
(c) प्रधानमंत्री की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्वारा
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (b) अनुच्छेद-93 के अनुसार लोकसभा, यथाशीघ्र अपने सदस्यों में से एक को अध्यक्ष चुनेगी। अनुच्छेद-94 के अनुसार लोकसभा के अध्यक्ष या उपाध्यक्ष के रूप में पद धारण करने वाला सदस्य – (क) यदि लोकसभा का सदस्य नहीं रहता है तो अपना पद रिक्त कर देगा (ख) किसी तो उपाध्यक्ष भी समय यदि वह सदस्य अध्यक्ष को सम्बोधित और यदि वह सदस्य उपाध्यक्ष है तो अध्यक्ष को सम्बोधित अपने हस्ताक्षर सहित लेख द्वारा पद त्याग सकेगा और (ग) लोक सभा के तत्कालीन समस्त सदस्यों को बहुमत से पारित संकल्प द्वारा अपने पद से हटाया जा सकेगा। परन्तु खण्ड (ग) के प्रयोजन के लिए कोई संकल्प तव तक प्रस्तावित नहीं किया जायेगा जब तक कि उस संकल्प को प्रस्तावित करने के आशय की कम से कम 14 दिन की पूर्व सूचना न दे दी गई हो परन्तु यह और है कि जब लोकसभा का विघटन किया जाता है तो विघटन के पश्चात् होने वाले लोकसभा के प्रथम अधिवेशन के ठीक पहले तक अध्यक्ष अपने पद पर बना रहता है ।
27. राज्य में मनी बिल प्रस्तुत किया जा सकता है
(a) दोनों में से किसी भी सदन में
(b) दोनों सदनों परस्पर एक साथ
(c) केवल विधान सभा में
(d) केवल उच्च सदन में
उत्तर – (c) मनी बिल केवल लोकसभा या विधानसभा में ही प्रस्तुत किया जा सकता है। लाक सभाध्यक्ष एवं विधानसभाध्यक्ष, जिसे मनी बिल कह वहीं धन विधेयक समझा जायेगा।
28. संसद की लोक लेखा समिति का प्रमुख कार्य है
(a) शासन के वित्तीय लेखा एवं विनिमय तथा कंट्रोलर व आडिटर जनरल की रिपोर्ट का परीक्षण
(b) सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के उच्च पदों पर नियुक्ति करना
(c) नीति के अनुसार वित्तीय प्रावधान का परीक्षण
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (a) लोक लेखा समिति न सिर्फ नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक द्वारा की गई जांच के विवरणों तथा तकनीकी अनियमितताओं से संबंधित अभिलेखों व कार्यवाहियों की जांच करती है, अपितु देश के वित्तीय मामलों से संबंधित अपव्यय भ्रष्टाचार व अकुशलता संबंधी त्रुटियों की भी जांच करती है।
29. संयुक्त संसदीय समिति का गठन निम्नलिखित में से किसके लिए हुआ था ?
(a) मुम्बई के बम विस्फोट
(b) प्रतिभूति घोटाला
(c) विदेशी पूंजी निवेश हेतु
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (b) प्रतिभूति घोटाले की जांच हेतु संयुक्त संसदीय समिति (Joint Parliamentary Committee : J.P.C.) गठित की गई थी।
30. उपराष्ट्रपति का चुनाव किसके द्वारा किया जाता है ? 
(a) राज्य सभा के सदस्यों द्वारा
(b) लोक सभा के सदस्यों द्वारा
(c) सभी सांसदों एवं सभी विधान सभाओं के सदस्यों द्वारा
(d) दोनों सदन के सदस्यों द्वारा
उत्तर – (d) उप राष्ट्रपति के चुनाव में दोनों ही सदनों के कुल सदस्य (निर्वाचित एवं मनोनीत दोनों ही) भाग लेते हैं। उपराष्ट्रपति का चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार एकल संक्रमणीय मतदान के माध्यम से होता है।
31. यदि सरकार राज्य सभा में पराजित हो जाए, तो क्या होता है ?
(a) प्रधानमंत्री अपना त्यागपत्र दे देता है
(b) संसद भंग हो जाती है
(c) राष्ट्रपति शासन लागू हो जाता है
(d) उपर्युक्त में से कुछ नहीं होता है
उत्तर – (d) राज्यसभा में सरकार के पराजित होने से सरकार की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ता, क्योंकि सरकार लोकसभा के प्रति उत्तरदायी होती है, लोकसभा में सरकार के पराजित हो जाने पर मंत्रिपरिषद भंग हो जाती है और सरकार का पतन हो जाता है।
32. राज्य सभा की बैठकों की अध्यक्षता कौन करता है ? 
(a) प्रधानमंत्री
(b) लोकसभा अध्यक्ष
(c) राष्ट्रपति
(d) उपराष्ट्रपति
उत्तर – (d) उपराष्ट्रपति राज्यसभा का पदेन सभापति होता है तथा यही सभा की अध्यक्षता भी करता है। ज्ञातव्य है कि उपराष्ट्रपति राज्यसभा का सदस्य नहीं होता। अतः सामान्यतः उसे मतदान का अधिकार नहीं है किन्तु सभापति के रूप में वह निर्णायक मत दे सकता है । संविधान के अनुच्छेद- 63 के अनुसार भारत का एक उपराष्ट्रपति होगा, जिसका निर्वाचन पांच वर्षों के लिए होगा।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *