मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – राज्य कार्यपालिका

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – राज्य कार्यपालिका

1. भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद के तहत् राज्यपाल को विधानमंडल के विश्रान्तिकाल में अध्यादेश प्रख्यापित करने की शक्ति प्राप्त है ?
(a) 155
(b) 156
(d) 213
(c) 212
उत्तर – (d) संविधान के अनुच्छेद 213 के तहत् राज्य विधायिका के सत्र में नहीं रहने पर राज्यपाल अध्यादेश जारी कर सकता है। राज्यपाल को उस समय जब राज्य का विधानमंडल सत्र में नहीं है, तब अध्यादेश जारी करने की शक्ति होती है। हालाँकि राज्यपाल की यह शक्ति कुछ शर्तों के अधीन भी है जिनकी जानकारी अनुच्छेद-213 से मिलती है। ऐसे यादेश को अगला सत्र आने पर विधानमंडल के सामने रखा जाता है और यदि विधानमंडल उसे पहले ही अस्वीकृत न कर दे तो वह अध्यादेश विधानमंडल के सत्र में आने की तारीख से (जहाँ दो सदन हैं, वहाँ बाद वाले सदन के सत्र में आने की तारीख से) 6 सप्ताह में स्वयं ही निष्प्रभावी हो जाता है। वह राज्यपाल के द्वारा भी किसी भी समय वापस लिया जा सकता है। परन्तु विधानमंडल चाहे तो उस 6 सप्ताह की अवधि के दौरान उस अध्यादेश को पारित करके कानून का रूप देकर जारी रख सकता है।
2. राज्य और केन्द्रीय सरकार को प्राधिकार प्राप्त होता है ? 
(a) भारत के संविधान से
(b) भारत के राष्ट्रपति से
(c) भारत के प्रधानमंत्री से
(d) भारत की संसद से
उत्तर – (a) भारत का संविधान भारत में लोकतांत्रिक संसदीय शासन व्यवस्था का प्रावधान करता है, जिसके केन्द्र में केन्द्र सरकार तथा राज्यों में सरकार संविधान से शक्ति प्राप्ति के अनुसार शासन संचालन करती है अर्थात् राज्य और केन्द्रीय सरकार को भारत के संविधान से प्राधिकार प्राप्त होता है।
3. निम्न में से किस राज्य की पुलिस राज्य सरकार के अधीन नहीं है? 
(a) मध्य प्रदेश
(b) दिल्ली
(c) बिहार
(d) उत्तर प्रदेश
उत्तर – (b) भारत की राजधानी केन्द्र शासित प्रदेश है। जिससे 69वें संविधान संशोधन 1991 के तहत् राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र घोषित करते हुए 70 सदस्यीय विधान सभा का गठन किया गया। बावजूद इसके पुलिस प्रशासन दिल्ली राज्य सरकार के अधीन न होकर केन्द्र सरकार के अधीन है, जो गवर्नर के नियंत्रण में रहती है।
4. राज्य सभा कैसे भंग होती है ?
(a) सभापति का कार्यकाल पूरा होने पर
(b) राष्ट्रपति पाँच वर्ष बाद भंग करते हैं
(c) लोक सभा के साथ स्वतः भंग हो जाती है
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (d) भारतीय संविधान के अनु. 83 (1) में कहा गया है कि राज्यसभा एक स्थायी सदन है, इसका विघटन कोई नहीं कर सकता, किन्तु इसके सदस्यों में से यथासम्भव निकटतम एक-तिहाई सदस्य संसद द्वारा विधि द्वारा निर्मित किये गये उपबंधों के अनुसार प्रत्येक दूसरे वर्ष की समाप्ति पर यथाशक्य शीघ्र निवृत्त हो जाएँगे। राज्य सभा सदस्यों का कार्यकाल 6 वर्ष होता है।
5. राज्य सभा की निश्चित सदस्य संख्या क्या है ? 
(a) 220
(b) 230
(c) 210
(d) 250
उत्तर – (d) भारतीय संविधान में राज्यसभा के लिए अधिकतम सदस्य संख्या 250 निर्धारित की गयी है। इनमें से 238 सदस्य विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों निर्वाचित सदस्य होते हैं, जबकि 12 सदस्य राष्ट्रपति द्वारा साहित्य, विज्ञान, कला और समाज सेवा के क्षेत्र से मनोनीत किये जाते हैं।
6. लोक सभा की निश्चित सदस्य संख्या क्या है ? 
(a) 541
(b) 543
(c) 444
(d) 545
उत्तर – (d) भारतीय संविधान के अंतर्गत लोकसभा के लिए अधिकतम सदस्य 552 निर्धारित की गयी है, लेकिन वर्तमान में लोकसभा के लिए 545 सदस्य संख्या निश्चित है। उनमें भी 543 पर चुनाव सम्पन्न कराये गये हैं।
7. मंत्रि-परिषद् किसके प्रति उत्तरदायी होनी है ? 
(a) संसद के
(b) राष्ट्रपति के
(c) लोक सभा अध्यक्ष के
(d) लोक सभा अध्यक्ष तथा राज्य सभा के सभापति के
उत्तर – (a) भारतीय संविधान के अनुसार राष्ट्रपति को सहायता और सलाह देने के लिए एक मंत्रिपरिषद् होगी, जिसका प्रधान प्रधानमंत्री होगा। मंत्रिपरिषद् की नियुक्ति, राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। अनुच्छेद-75 (3) के अनुसार मंत्रिपरिषद् लोकसभा के प्रति सामूहिक रूप से उत्तरदायी होती है। चूँकि प्रश्न में अलग से लोकसभा नहीं दिया गया है। अतः मंत्रिपरिषद् संसद के प्रति उत्तरदायी होती है।
8. भारत के संविधान में निर्धारित किए गए, अनुसार लोक सभा में सदस्यों की संख्या अधिकतम हो सकती है–
(a) 547
(b) 545
(c) 552
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (c) भारतीय संविधान के अनु. 81 व अनु. 331 के प्रावधानों के अनुसार लोक सभा में सदस्यों की अधिकतम संख्या 552 तक हो सकती है। इनमें 530 सदस्य राज्यों से 20 सदस्य संघ राज्यों से तथा 2 सदस्य राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत एंग्लो इण्डियन होंगे।
9. भारत में संविधान के अनुच्छेद- 82 के अनुसार लोक सभा की सीटों का राज्यों के मध्य आबंटन …… जनगणना के आधार पर है । 
(a) 1961
(b) 1971
(c) 1981
(d) 1991
उत्तर – (b) भारतीय संविधान के अनुच्छेद – 82 नवीन संशोधन के अनुसार यह जोड़ा गया कि जब तक सन् 2026 के पश्चात् की गई पहली जनगणना के सुसंगत आँकड़े प्रकाशित नहीं हो जाते हैं, तब तक इस अनुच्छेद के अधीन-(1) राज्यों को लोकसभा में 1971 की जनगणना के आधार पर पुनः समायोजित स्थानों के आबंटन का और (2) प्रत्येक राज्य के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों में विभाजन का, जो 2001 की जनगणना के आधार पर पुनः समायोजित किए जाएँ।
10. राज्य सभा के सदस्य बनने हेतु अर्हताओं के संदर्भ में निम्नलिखित अभिकथनों पर विचार कीजिए तथा उसके नीचे दिये गये कूट से सही उत्तर चुनिये – 
(1) उम्र में कम-से-कम 30 वर्ष का होना चाहिए
(2) जहाँ से अभ्यर्थी को निर्वाचित किया जाना है, उस राज्य की मतदाता सूची में मतदाता के रूप में पंजीकृत होना चाहिए
(3) राज्य के अंतर्गत लाभ का पद धारित नहीं होना चाहिए
कूट :
(a) 1 एवं 2 सही है
(b) 1 एवं 3 सही है
(c) 2 एवं 3 सही है
(d) 1, 2 एवं 3 सही है
उत्तर – (b) राज्य सभा के सदस्य बनने के लिए 30 वर्ष की आयु होना आवश्यक तथा सदस्य बनने वाले व्यक्ति को राज्य के अंतर्गत लाभ के पद पर धारित नहीं होना चाहिए। अतः एक और तीन सही है, जबकि कथन 2 में दिया गया प्रावधान पूर्व में लागू था, लेकिन वर्तमान में यह व्यवस्था है कि किसी भी राज्य की मतदाता सूची में नाम वाला व्यक्ति भी अन्य राज्य से राज्य सभा का चुनाव लड़ सकता है।
11. जिला कलेक्टर किस अधिकारी के अधीनस्थ कार्य करते हैं ? 
(a) मुख्य सचिव
(b) प्रभारी सचिव
(c) संभागायुक्त
(d) उपर्युक्त में से कोई
उत्तर – (c) जिला कलेक्टर संभागायुक्त के अधीनस्थ कार्य करते हैं।
12. संसदीय देश में विकसित हुई ?  
(a) ब्रिटेन
(b) बेल्जियम
(c) फ्रांस
(d) स्विट्जरलैण्ड
उत्तर – (a) संसदीय प्रणाली का जन्मदाता ब्रिटेन है। उसी के अनुरूप अन्य देशों में इस प्रणाली को अपनाया गया। इसलिए ब्रिटेन की संसद को संसदीय शासन प्रणाली की जननी कहा जाता है।
13. 1992 में अयोध्या घटना के पश्चात् कुछ प्रदेशों में विधान सभाएँ भंग कर दी गई थीं। नीचे लिखे प्रदेशों में से किसकी विधान सभा भंग नहीं की गई थी ?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) मध्य प्रदेश
(c) हिमाचल प्रदेश
(d) बिहार
उत्तर – (d) 1992 में अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिराये जाने तथा गोलीबारी के पश्चात् उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में विधानसभाएँ भंग कर दी गई थीं।
14. राज्य की विधान सभा के सत्रावसान के आदेश किसके द्वारा दिए जाते हैं ?
(a) राज्यपाल
(b) विधानसभा अध्यक्ष
(c) मुख्यमंत्री
(d) विधि मंत्री
उत्तर – (a) विधान सभा का सत्रावसान राज्यपाल के आदेश से तथा लोकसभा का सत्रावसान राष्ट्रपति के आदेश से होता है।
15. मन्त्रिपरिषद् का सदस्य बिना राज्य विधान सभा का सदस्य बने, कितने समय तक अपने पद पर रह सकता है। 
(a) एक वर्ष
(b) छ: माह
(c) तीन वर्ष
(d) तीन माह
उत्तर – (b) अनुच्छेद- 164 (4) के अनुसार कोई मंत्री, जो निरन्तर 6 माह की अवधि तक राज्य के विधानमंडल का सदस्य नहीं है. इस अवधि की समाप्ति पर मंत्री नहीं रहेगा। इस प्रकार कोई भी व्यक्ति जो विधानमंडल का सदस्य बनने की योग्यता रखता है, मंत्री अथवा मुख्यमंत्री बन सकता है किन्तु 6 माह के अन्दर विधानमंडल अर्थात् विधान सभा का और यदि उस राज्य में विधान परिषद् है, तो इनमें से किसी सदन का सदस्य बनना अनिवार्य है। यदि कोई मंत्री छह माह के भीतर विधानसभा अथवा विधान परिषद् का सदस्य नहीं बन पाता, तो वह मंत्री नहीं रहेगा अर्थात् पद से स्वतः हट जाएगा। इस उपबन्ध के अधीन कोई व्यक्ति जो विधान मंडल का सदस्य नहीं है 6 मास तक मंत्री नियुक्त किया जा सकता है (हरशरण वर्मा बनाम त्रिभुवन नारायण सिंह, 1971 ) ।
16. सरकारिया कमीशन का गठन- 
(a) राज्यों के सम्बन्धों के परीक्षण हेतु
(b) केन्द्र व राज्यों के सम्बन्धों के परीक्षण हेतु
(c) सार्वजनिक संस्थानों की कार्य प्रणाली के परीक्षण हेतु
(d) राज्यों के पानी सम्बन्धी विवादों को • सुलझाने के लिए किया गया था।
उत्तर – (b) सरकारिया आयोग का गठन केन्द्र-राज्य सम्बंधों के अध्ययन एवं परीक्षण के लिए किया गया था।
17. संसद / विधान सभा के किसी सदस्य की सदस्यता तब समाप्त समझी जाती है, यदि वह बिना सदन को सूचित किये अनुपस्थित रहता है
(a) 60 दिन
(b) 90 दिन
(c) 120 दिन
(d) 150 दिन
उत्तर – (a) यदि संसद / विधानसभा सदस्य बिना सदन को सूचित किए 60 दिन की अवधि से अधिक समय तक अनुपस्थित रहता है, तो उसकी सदस्यता समाप्त समझी जाती है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *