मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – न्यायपालिका

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – न्यायपालिका

1. भारतीय संविधान का संरक्षक किसे कहा गया है ? 
(a) संसद
(b) राष्ट्रपति
(c) सर्वोच्च न्यायालय
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (c) भारतीय संविधान का संरक्षक भारत के सर्वोच्च न्यायालय को कहा गया है। अनुच्छेद-124 से 147 तक के अनुच्छेदों का सम्बन्ध सर्वोच्च न्यायालय से है। संविधान के अन्तर्गत सर्वोच्च न्यायालय को अत्यधिक शक्तियाँ एवं प्राधिकार प्रदान किए गए हैं। यह परिसंघ न्यायालय भी, अपीलीय न्यायालय भी है, संविधान का संरक्षक भी तथा उसके द्वारा संविधान के अधीन अपनी अधिकारिता के प्रयोग में घोषित विधि भारत के राज्य क्षेत्र में अन्य सभी न्यायालयों पर आबद्धकर है। उसके द्वारा दी गई संविधान की व्याख्या सर्वोपरि एवं सर्वोत्तम मानी जाती है।
2. भारत में उच्चतम न्यायालय का उद्घाटन किस तिथि में हुआ था ? 
(a) 27 जनवरी, 1950
(b) 28 जनवरी, 1950
(c) 29 जनवरी, 1950
(d) 30 जनवरी, 1950
उत्तर – (b) भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 124 से 147 तक का संबंध सर्वोच्च न्यायालय से है। अनु.- 124 (1) में सर्वोच्च न्यायालय की व्यवस्था की गई है। भारत के सर्वो ‘न्यायालय का विधिवत् उद्घाटन 28 जनवरी 1950 को हुआ था।
3. पी.आई.एल. है
(a) पब्लिक इन्टरेस्ट लिटिगेशन
(b) पब्लिक इन्क्वायरी लिटिगेशन
(c) पब्लिक इन्वेस्टमेंट लिटिगेशन
(d) प्राइवेट इन्वेस्टमेंट लिटिगेशन
उत्तर – (a) पी.आई.एल. का पूरा नाम ‘पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन (लोकोहित वाद) है। लोकहित वाद को जस्टिस पी. एन. भागवती तथा बी.के. कृष्णा अय्यर ने 1970 के उत्तरार्द्ध में प्रारंभ किया था। जिसका उद्देश्य दलित, निर्धन, पिछड़े, निरक्षर एवं अक्षम लोगों को शीघ्र न्याय दिलाना रहा है। पी.आई.एल. में जीवन की मूलभूत आवश्यकताएँ, शोषण, पर्यावरण, बालश्रम, स्त्रियों का शोषण आदि विषयों पर न्यायालय को किसी भी व्यक्ति या संस्था द्वारा मात्र सूचित करने पर न्यायालय स्वयं उसकी जाँच कराकर या वस्तु स्थिति को देखकर जनहित में निर्णय देता है।
4. देश के किसी भी न्यायालय में चल रहे वाद को अन्यत्र भेज सकने का अधिकार किसके पास है ? 
(a) राष्ट्रपति
(b) सर्वोच्च न्यायालय
(c) उच्च न्यायालय
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (b) भारतीय संविधान द्वारा किसी भी न्यायालय में चल रहे मामलों को स्थानान्तरण करने की शक्ति भारत के सर्वोच्च न्यायालय को सौंपी है। संविधान का अनुच्छेद-139(A) (2) के अनुसार यदि उच्चतम न्यायालय न्याय के उद्देश्य की पूर्ति के लिए ऐसा करना समीचीन समझना है, तो वह किसी उच्च न्यायालय के समक्ष लम्बित किसी मामले, अपील या अन्य कार्यवाही का अंतरण किसी अन्य उच्च न्यायालय को कर सकता है।
5. वह कौन-सा अपराध है, जिसके घटित करने का प्रयास दण्डनीय है, जिसके पूर्ण होने पर अपराधी को दण्डित नहीं किया जा सकता ? 
(a) हत्या
(b) चोरी
(c) आत्महत्या
(d) बलात्कार
उत्तर – (c) आत्महत्या का तात्पर्य (Self Murder) होता है। यदि इसमें व्यक्ति सफल हो जाता है, तो यह दंडनीय नहीं होता है। और यदि असफल हो जाता है, तो दण्डित होना पड़ता है। भारतीय दण्ड संहिता की धारा 309 में विस्तृत इसका विवरण दिया गया है।
6. उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति की सेवानिवृत्ति की आयु है- 
(a) 65 वर्ष
(b) 60 वर्ष
(c) 62 वर्ष
(d) 58 वर्ष
उत्तर – (c) अनुच्छेद-217 (1) के परन्तुक के अनुसार, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों का कार्यकाल 62 वर्ष तक निश्चित किया गया है, परन्तु – (क) न्यायाधीश राष्ट्रपति को सम्बोधित अपने हस्ताक्षर सहित लेख द्वारा अपना पद त्याग सकेगा। (ख) उच्च न्यायालय के किसी न्यायाधीश को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश को हटाने के लिए अनुच्छेद- 124 के खण्ड (4) में उपबन्धित रीति से उसके पद से राष्ट्रपति द्वारा हटाया जा सकेगा अर्थात् विशेष बहुमत द्वारा पारित, संसद के प्रत्येक सदन द्वारा राष्ट्रपति को सम्बोधित समावेदन पर जो साबित कदाचार या असमर्थता के आधार पर हो। (ग) किसी न्यायाधीश का पद, राष्ट्रपति द्वारा उसे उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्ति किये जाने पर या राष्ट्रपति द्वारा उसे भारत के राज्य क्षेत्र में किसी अन्य उच्च न्यायालय को अंतरित किये जाने पर रिक्त हो जायेगा।
7. संविधान की व्याख्या करने का अन्तिम अधिकार किसे है ? 
(a) लोकसभा का अध्यक्ष
(b) राष्ट्रपति
(c) अटॉर्नी जनरल ऑफ इण्डिया
(d) सर्वोच्च न्यायालय
उत्तर – (d) भारतीय संविधान की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है, कि यह देश का सर्वोच्च कानून है। कोई कानून या आदेश इसके विरुद्ध जारी नहीं किया जा सकता है। सरकार के सभी अंगों को संविधान के अनुसार कार्य करना पड़ता है। यदि संसद कोई ऐसा कानून पास करती है, जो संविधान के विरुद्ध हो या राष्ट्रपति ऐसा आदेश जारी करता है, जो संविधान से मेल नहीं खाता हो तो सर्वोच्च न्यायालय ऐसे कानून और आदेश को अवैध घोषित कर सकता अतः संविधान सर्वोच्च है।
8. उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश किस प्रकार हटाये जा सकते हैं ?  
(a) उच्च न्यायाधीश के इच्छानुसार
(b) राष्ट्रपति द्वारा
(c) राष्ट्रपति द्वारा सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की सिफारिश पर
(d) राष्ट्रपति के द्वारा संसद की सिफारिश पर
उत्तर – (d) एक बार नियुक्त किए जाने के बाद उच्चतम न्यायालय के किसी न्यायाधीश को तब तक नहीं हटाया जा सकता जब तक कि दोनों सदनों से अनुमोदित प्रस्ताव राष्ट्रपति को न प्राप्त हो गया हो।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *