मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – भौतिक विज्ञान

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – भौतिक विज्ञान

1. मनुष्य की श्रव्यता की सीमा क्या है ? 
(a) 20 हर्ट्ज-20000 हर्ट्ज
(b) 80 हर्ट्ज-100 हर्ट्ज
(c) 2 लाख हर्ट्ज-4 लाख हर्ट्ज
(d) 0 हर्ट्ज-20 हर्ट्ज
उत्तर – (a ) मनुष्य की श्रव्यता सीमा 20 हर्ट्ज से 20000 हर्ट्ज तक होती है। वह ध्वनि जिसको मनुष्य अपने कानों से सहज सुन सकता है, उसे श्रव्य ध्वनि कहते हैं। इसका परिसर 20 हर्ट्ज से 20 किलो हर्ट्ज या 20000 हर्ट्ज होता है। मनुष्य इस सीमा से कम की ध्वनि को सुन नहीं सकता और इस सीमा से अधिक ध्वनि अर्थात् 20 किलो हर्ट्ज या 20000 हर्ट्ज की आवृति की ध्वनि को सहन नहीं कर सकता है।
2. किसी बल्लेबाज द्वारा क्रिकेट की गेंद को मारने पर गेंद समतल जमीन पर लुढ़कती है। कुछ दूर लुढ़कने के पश्चात गेंद रुक जाती है। गेंद रुकने के लिए धीमी होती है, क्योंकि – 
(a) बल्लेबाज ने गेंद को पर्याप्त प्रयास हिट नहीं किया
(b) वेग, गेंद पर लगाए गए बल के समानुपाती है
(c) गेंद पर गति की दिशा के विपरीत एक बल कार्य कर रहा है
(d) गेंद पर कोई असंतुलित बल कार्यरत नहीं है, अतः गेंद विरामावस्था में आने के लिए प्रयासरत है
उत्तर – (c) यदि किसी बल्लेबाज द्वारा क्रिकेट की गेंद को मारने पर गेंद समतल जमीन पर लुढ़कती है, तो कुछ दूर लुढ़कने के पश्चात गेंद रुक जाती है। गेंद रुकने के लिए धीमी होती है, क्योंकि गेंद पर गति की दिशा के विपरीत एक बल कार्य कर रहा है। वास्तव में यह घर्षण बल होता है। जब एक पिण्ड दूसरे पिण्ड के ऊपर फिसलता है या फिसलने का प्रयास करता है, तो उनके संपर्क तलों के मध्य एक बल कार्य करता है, जो पिण्डों की सापेक्ष गति का विरोध करता है। इस गति विरोधी बल को ही घर्षण या घर्षण बल कहते हैं।
3. तड़ित ( बिजली चमकना) से वृक्ष में आग भी लग सकती है, क्योंकि इसमें अत्यधिक मात्रा में होती है ? 
(a) ऊष्मीय ऊर्जा
(b) विद्युत ऊर्जा
(c) रासायनिक ऊर्जा
(d) नाभिकीय ऊर्जा
उत्तर – (b) तड़ित या आकाशीय बिजली वायुमंडल में विद्युत आवेश का डिस्चार्ज होना ओर उससे उत्पन्न कड़कड़ाहट को तड़ित कहते हैं। बिजली चमकने का कारण बादलों की नमी है। यह नमी बादलों में जल के बहुत बारीक कणों के रूप में होती है। हवा और जलकणों के बीच घर्षण होते हैं। घर्षण से बिजली पैदा होती है और जल कण आवेशित हो जाते हैं, यानि चार्ज हो जाते हैं। बादलों के कुछ समूह धनात्मकता तथा कुछ ऋणात्मक आवेशित होते हैं। धनात्मक और ऋणात्मक आवेशित बादल जब एक-दूसरे के समीप आते हैं, तो टकराने से अति उच्च शक्ति की बिजली उत्पन्न होती है। इसकी क्षमता 300 किलोवॉट से ज्यादा चार्ज की होती है।
4. लेंस की शक्ति मापी जाती है ?
(a) डायोप्टर में
(b) इअन में
(c) ल्यूमन में
(d) कैंडेला में
उत्तर – (a) लेंस की फोकस के व्युत्क्रम (reciprocal) को लेंस की क्षमता (Power oflens) कहते हैं। लेंस की शक्ति का मात्रक डायोप्टर है। यदि किसी लेंस की फोकस दूरीf मीटर में हो, तो उसकी क्षमता P 1/f= डॉयोप्टर होती है। डॉयोप्टर SI मात्रक है, जिसे D द्वारा सूचित किया जाता है, जबकि कैंडेला ज्योति तीव्रता का SI मात्रक है।
5. संवहन द्वारा ऊष्मा स्थानांतरण हो सकता है
(a) ठोस एवं द्रव में
(b) ठोस एवं निर्वात में
(c) गैस एवं द्रव में
(d) निर्वात एवं गैस में
उत्तर – (c) ऊष्मा (Heat) वह ऊर्जा है, जो एक वस्तु में केवल तापांतर के कारण स्थानांतरित होती है। ऊष्मा का एक स्थान से दूसरे स्थान जाने को ऊष्मा संचरण कहते हैं। इसकी तीन विधियां हैं- (1) चालन (2) संवहन और (3) विकिरण संवहन (Convection) विधि में ऊष्मा का संचरण पदार्थ के कणों के स्थानांतरण के द्वारा होता है। गैसों एवं द्रवों में ऊष्मा का संचरण संवहन द्वारा ही होता है। वायुमंडल भी संवहन विधि के द्वारा ही गरम होता है। जबकि ठोस में ऊष्मा का संचरण चालन विधि द्वारा होता है।
6. मनुष्य की आंख में किसी वस्तु का प्रतिबिम्ब बनता है ? 
(a) कॉर्निया में
(b) परितारिका (आइरिस) में
(c) पुतली में
(d) दृष्टिपटल (रेटिना) में
उत्तर – (d) किसी वस्तु का प्रतिबिम्ब मनुष्य की आंख में दृष्टिपटल (रेटिना) पर बनता है। रेटिना आंख के अंदर एक प्रकाश संवेदी ऊतक पर्त को कहते हैं। आंख की प्रणाली एक लेंस की सहायता से इस पटल पर सामने का दृश्य प्रकाश के रूप में उतारती है और ये पटल लगभग एक फिल्म कैमरा की भांति उसे रासायनिक एवं विद्युत अभिक्रियाओं की एक श्रेणी के द्वारा तंत्रिकाओं को भेज देता है। रेटिना के उस भाग जहां प्रतिबिम्ब बनता है, उसे एरिया सेण्ट्रेलिस कहते हैं।
7. ध्वनि तरंगों का सबसे तीव्र प्रगमन होता है ?
(a) ठोस में
(b) द्रव में
(c) गैस में
(d) निर्वात में
उत्तर – (a) जिन यांत्रिक तरंगों की आवृत्ति 20 हर्ट्ज से 20000 हर्ट्ज के बीच होती है, उनकी अनुभूति हमें अपने कानों के द्वारा होती है और इन्हें ध्वनि के नाम से पुकारते हैं। विभिन्न माध्यमों में ध्वनि की चाल भिन्न-भिन्न होती है। सबसे अधिक ठोस में, उसके बाद द्रव में और उसके बाद गैस में होती है। वायु में ध्वनि की चाल 332 मी/सै, जल में ध्वनि की चाल 1483 मी/सै और लोहे में ध्वनि की चाल 5130 मी/से होती है। अतः ध्वनि तरंगों का सबसे तीव्र प्रगमन ठोस में होता है।
8. साधारण बैरोमीटर कौन-सा/से द्रव प्रयोग होता है / होते हैं ? 
(a) जल
(b) पारा
(c) एल्कोहल
(d) उपर्युक्त
उत्तर – (b) वायुमंडलीय दाब को मापने के लिए प्रयुक्त युक्ति को बैरोमीटर (Barometer) या वायुदाबमापी कहते हैं। इसमें मजबूत कांच की बनी एक मीटर लम्बी नली होती है, जिसका एक सिरा बन्द होता है। नली को पूर्णतः पारे से भर दिया जाता है।
9.  निम्नलिखित में से कौन-सी एक ऊष्मा की इकाई नहीं है ?  
(a) कैलोरी
(b) किलोकैलोरी
(c) किलोजूल
(d) वॉट
उत्तर – (d) ऊष्मा वह ऊर्जा है, जो एक वस्तु से दूसरी वस्तु में केवल तापान्तर के कारण स्थानांतरित होती है। किसी वस्तु में निहित ऊष्मा उस वस्तु के द्रव्यमान पर निर्भर करती है। ऊष्मा एक प्रकार की ऊर्जा है, जिसे कार्य में बदला जा सकता है। ऊष्मा का S.I. मात्रक जूल इसके अन्य मात्रक किलो कैलोरी, किलो जूल भी हैं।
10. माइक्रोस्कोप का प्रयोग निम्नलिखित में से किसके अध्ययन करने में किया जाता है ? 
(a) दूर की वस्तुएं
(b) पास की वस्तुएं
(c) छोटी वस्तुएं
(d) सूक्ष्म एवं पास की वस्तुएं
उत्तर – (d) सूक्ष्मदर्शी या सूक्ष्मबीन या खुर्दबीन (माइक्रोस्कोप) वह यंत्र है, जिसकी सहायता से आंख से न दिखने योग्य सूक्ष्म वस्तुओं को भी देखा जा सकता है। सूक्ष्मदर्शी का इतिहास लगभग वर्ष है। सबसे पहले नीदरलैंड में सन् 400 पुराना 1600 के आसपास किसी काम के योग्य सूक्ष्मदर्शी का विकास हुआ।
11. भूकंप की तीव्रता किससे मापी जाती है ? 
(a) बैरोमीटर
(b) हाइड्रोमीटर
(c) पोलीग्राफ
(d) सिस्मोग्राफ
उत्तर – (d) भूकम्प की तीव्रता सिस्मोग्राफ द्वारा मापी जाती है। सिस्मोग्राफ (भूकम्पमापी) भूगति के एक घटक को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष विधि से अधिक यथार्थपूर्वक अभिलिखित करने वाला उपकरण है। भूकंपों की तीव्रता का मापन वर्तमान समय में दो पैमानों के आधार पर किया जा सकता है। मारकोनी पैमाना पर भूकंपीय तीव्रता का मापन 1-12 तक के अंकों को दर्शाया जाता है तथा दूसरा रिचर पैमाने में 1-9 तक की संख्या होती है। हर आगे वाली संख्या अपने पीछे वाली संख्या के 10 गुणा भूकंपीय परिणाम में प्रदर्शित करते हैं।
12. दूध के घनत्व को किसके द्वारा मापा जाता है?
(a) लैक्टोमीटर
(b) हाइड्रोमीटर
(c) बैरोमीटर
(d) हाइग्रोमीटर
उत्तर – (a) प्रश्न में दिए गए यंत्र और उनके द्वारा मापी जाने वाली इकाई इस प्रकार है –
क्र. यंत्र – मापन इकाई
1. लैक्टोमीटर – दूध का आपेक्षिक घनत्व
2. हाइड्रोमीटर – द्रवों का आपेक्षिक घनत्व
3. बैरोमीटर – वायु दाब
4. हाइग्रोमीटर – आर्द्रता
5. थर्मामीटर – मनुष्य शरीर का तापमान
13. निम्न में से कौन-सा प्राथमिक रंग नहीं है ?
(a) काला
(c) लाल
(b) पीला
(d) नीला
उत्तर – (*) नोट प्रश्न त्रुटिपूर्ण है, क्योंकि प्राथमिक रंग में लाल, हरा तथा नीला रंग सम्मिलित हैं। अर्थात् काला तथा पीला दोनों ही प्राथमिक कलर नहीं हैं, इसलिए कोई एक विकल्प नहीं चुना जा सकता। जबकि लाल व हरे प्रकाश के मेल से पीला रंग बनता है, जो गौण रंग में आता है। लोक सेवा आयोग ने विकल्प (a) को सही माना है।
14. ‘स्थिति विज्ञान’ निम्नलिखित में से किससे सम्बन्धित है ?  
(a) गतिमान स्थिति
(b) विश्राम की स्थिति
(c) मानसिक स्थिति
(d) आंकड़ों का अध्ययन
उत्तर – (b) ‘स्थिति विज्ञान’ का सम्बन्ध विश्राम की स्थिति से है। वस्तुतः स्थिति विज्ञान में भौतिक वस्तुओं पर लगे बलों एवं बल आघूर्णों की उपस्थिति में स्थैतिक सन्तुलन का अध्ययन किया जाता है।
15. ‘एनीमोमीटर’ से निम्नलिखित में से किसका मापन किया जाता है ?
(a) पानी के बहाव की गति
(b) पानी की गहराई
(c) पवन वेग
(d) प्रकाश की तीव्रता
उत्तर – (c) ‘एनीमोमीटर’ द्वारा ‘पवन वेग’ का मापन किया जाता है। इसके द्वारा वायु की गति एवं दिशा ज्ञात की जाती हैं, जबकि फैदोमीटर से समुद्र की गहराई मापी जाती है।
16. गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत किसने दिया ? 
(a) चार्ल्स न्यूटन
(b) चार्ल्स वैवेज
(c) आइजैक न्यूटन
(d) जॉन एडम्स
उत्तर – (c) गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत प्रसिद्ध खगोलविद आइजेक न्यूटन (1643-1727) ने दिया। न्यूटन ने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक ‘प्रिंसिपिया’ में सन् 1687 में गुरुत्वाकर्षण का नियम प्रकाशित किया। इस नियम के अनुसार पदार्थ के दो कणों के बीच कार्य करने वाला आकर्षण बल कर्णो के द्रव्यमानों के गुणनफल के अनुक्रमानुपाती तथा उनके बीच की दूरी के वर्ग के व्युत्क्रमानुपाती होता है।
17. थर्मोस्कोप, प्रारम्भिक थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया था ? 
(a) सर क्रिस्टोफर रेन
(b) चार्ल्स एफ. रिचर
(c) गैलीलियो
(d) बेनो गुटेनबर्ग
उत्तर – (c) 15 फरवरी, 1564 को इटली में जन्मे गैलीलियो को खगोल विज्ञान का जनक माना जाता है। गैलीलियो ने सन् 1593 में थर्मोस्कोप, प्रारंभिक थर्मामीटर का आविष्कार किया था। उनके द्वारा 1609 में खगोलीय प्रेक्षण प्रारंभ करने की घटना की 400वीं जयंती वर्ष 2009 मनाई गई।
18. इलेक्ट्रिक बल्ब की खोज किसने की ?
(a) थॉमस एडीसन
(b) अलेक्जेंडर ग्राम बेल
(c) विलियम कुक
(d) टैरी एडीसन
उत्तर – (a) इलेक्ट्रिक बल्ब का आविष्कार सर्वप्रथम थॉमस एडीसन ने किया। इसमें टंगस्टन धातु का एक पतला कुण्डलीनुमा तन्तु लगा होता है, जबकि अलेक्जेन्डर ग्राहम बेल टेलीफोन के आविष्कारक हैं।
19. इकाइयों की समस्त व्यवस्थाओं में किस इकाई की मात्रा समान होती है ?
(a) गुरुत्वाकर्षण के कारण त्वरण
(b) विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण
(c) दबाव
(d) घनत्व
उत्तर – (d) यह एक ऐसी भौतिक राशि है, जिसका किसी भी इकाई की व्यवस्था में मात्रा समान होती है।
20. एक खगोलीय ( एस्ट्रोनॉमिकल) इकाई निम्न के बीच की औसत दूरी है
(a) पृथ्वी और सूर्य
(b) पृथ्वी और चन्द्रमा
(c) बृहस्पति और सूर्य
(d) प्लूटो और सूर्य
उत्तर – (a) कारण, 1Av दूरी की वह मात्रक होती है, जिसमें पृथ्वी की केन्द्र से सूर्य की केन्द्र के बीच की औसत दूरी को लिया जाता है।
21. बिजली करेन्ट देता है
(a) चार्ज x समय
(b) समय चार्ज
(c) चार्ज समय
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (c) धारा को परिभाषित किया जाता है।
धारा = आवेश / समय अतः इकाई समय में बहने वाले आवेश की मात्रा ही धारा के परिमाण के बारे में बतलाता है।
22. सफेद पर्दे पर छाया बनती है
(a) वास्तविक और बड़ी
(b) वास्तविक और नुकीली
(c) वर्चुअल और नुकीली
(d) वर्चुअल और बड़ी
उत्तर – (a) सर्वप्रथम, तो वास्तविक प्रतिबिंब को ही हम पर्दे पर डाल सकते हैं। सफेद पर्दे में उपछाया की प्रतिशतता ज्यादा होती है। अतः कुल छाया का आकार बढ़ जाता है।
23. अगर किसी वस्तु का फोकस अवतल दर्पण पर पड़ता है, तो उसकी छाया कैसी बनेगी ? 
(a) फोकस एवं सेन्टर ऑफ कर्वेचर के मध्य
(b) फोकस एवं पोल ऑफ कॉन्केव मिरर के मध्य
(c) अनगिनत
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (c) वस्तु को फोकस बिन्दू पर रखने पर, प्रतिबिम्ब अनन्त पर बनता है। कारण, वस्तु से चली किरण दर्पण से परावर्तित होकर समान्तर रूप से पीछे की तरफ जाती है।
24. पानी के अंदर हवा का एक बुलबुला किस तरह बर्ताव करता है ? 
(a) एक उत्तल लेंस
(b) एक अवतल लेंस
(c) एक समतल लेंस
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (b) पानी के अन्दर हवा के बुलबुला के अन्तर्गत किरण की दिशा अपवर्तित प्रकृति की होती है, जो अभिलम्ब से दूर जाती प्रतीत होती है, अतः यह प्रकृति अवतल लेंस के समान होती है।
25. एक जलती हुई माचिस की तीली को जब हाइड्रोजन गैस के सम्पर्क में लाया जाता है, तो–
(a) माचिस की तीली लगातार तेजी से जलती है
(b) माचिस की तीली लगातार धीमे लौ के साथ जलती है
(c) माचिस की तीली बुझ जाती है एवं गैस ‘पॉप’ ध्वनि के साथ जल जाती
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (c) हाइड्रोजन गैस ज्वलनशील होती है, हाइड्रोजन गैस, के जलने की दर इतनी तेज होती है कि जलने की आवाज ‘पॉप’ सुनाई देती है।
26. वह काल्पनिक रेखा जो फोकस एवं पोल से गुजरते हुए गोलाकार दर्पण पर पड़ी है, वह कहलाती है- 
(a) फोकस लेंथ
(b) प्रिंसिपल अक्ष
(c) एपरचर
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (b) किसी भी गोलीय दर्पण का प्रिंसिपल अक्ष एक काल्पनिक रेखा होती है, जो क्रमशः वक्रता केन्द्र, फोकस बिन्दु तथा ध्रुव से होकर गुजरता है।
27. जूल संबंधित है ‘ऊर्जा’ से उसी तरह से ‘पास्कल’ संबंधित है- 
(a) मात्रा से
(b) दबाव से
(c) घनत्व से
(d) शुद्धता से
उत्तर – (b) जूल मात्रक है ऊर्जा का, उसी रूप से पास्कल मात्रक है दबाव का।
28. पानी के एक ग्लास में एक बर्फ टुकड़ा तैर रहा है। जब बर्फ पिघलती है, तो पानी के स्तर पर क्या प्रभाव होगा? वह – 
(a) बढ़ेगा
(b) कम होगा
(c) उतना ही रहेगा
(d) पहले बढ़ेगा फिर कम होगा
उत्तर – (c) किसी पानी से भरे हुए ग्लास में यदि बर्फ का टुकड़ा तैर रहा है और कुछ समय बाद वह पिघल जाता है, तब भी पानी के स्तर कोई प्रभाव नहीं रहेगा अर्थात् पहले जितना बना रहेगा।
29. प्रकाश वर्ष इकाई है
(a) समय की
(b) दूरी की
(c) प्रकाश की गति की
(d) प्रकाश की गति की तुलना में गति की
उत्तर – (b) प्रकाश वर्ष दूरी की इकाई है। इसका अर्थ प्रकाश द्वारा एक वर्ष में चली गई दूरी है। प्रकाश द्वारा एक वर्ष में चली गई दूरी एक प्रकाश वर्ष कहलाती है। प्रकाश एक तरंग है, जो 3×108 मीटर प्रति सेकेण्ड की चाल से गति करती है। निर्देश: निम्न प्रश्न में दो कथन हैं एक को नामित किया गया है ‘अभिकथन (A) एवं दूसरे को ‘कारण (R)’ आपको दोनों कथनों का परीक्षण करना है एवं प्रश्न का उत्तर नीचे दिए गए कोड का उपयोग कर देना है।
(a) अभिकथन (A) एवं कारण (R) दोनों पृथकशः सही हैं एवं ( R ) (A) का सही स्पष्टीकरण है।
(b) अभिकथन (A) एवं कारण (R) दोनों पृथकश: सही हैं, किन्तु (R) (A) का सही स्पष्टीकरण नहीं है।
(c) अभिकथन (A) सही है, लेकिन कारण (R) गलत है।
(d) अभिकथन (A) गलत है, लेकिन कारण (R) सही है।
30. अभिकथन (A) : ठंडे किए गए सीमेंट के क्लिकर्स में जिप्सम मिलाया जाता है। 
कारण (R) : जिप्सम सीमेंट के सेट होने के समय को तेज कर देता है।
उत्तर – (a) ठंडे किए गए सीमेंट के क्लिकर्स में जिप्सम मिलाया जाता है, क्योंकि जिप्सम मिलाने से सीमेंट के सेट होने के समय में तेजी आती है। अतः कथन तथा कारण दोनों सही हैं और सही व्याख्या भी करता है।
31. दूध का आपेक्षिक घनत्व ज्ञात किया जा सकता है
(a) हायड्रोमीटर से
(b) बैरोमीटर से
(c) लैक्टोमीटर से
(d) थर्मामीटर से
उत्तर – (c) दूध का आपेक्षिक घनत्व लैक्टोमीटर से ज्ञात किया जाता है।
(1) हायड्रोमीटर
(2) बैरोमीटर
(3) लैक्टोमीटर
(4) थर्मामीटर
मापक इकाई
1. इससे द्रवों का आपेक्षिक घनत्व ज्ञात करते हैं।
2. वायु दाब मापने के काम में आता है।
3. दूध का आपेक्षिक घनत्व मापते हैं।
4. मनुष्य शरीर का तापमान मापते हैं।
32. तीन रंग मूल रंग हैं, ये हैं- 
(a) नीला, पीला और लाल
(b) नीला, हरा और लाल
(c) पीला, हरा और लाल
(d) नीला, पीला और हरा
उत्तर – (b) नीला, हरा और लाल मूल (प्राथमिक) रंग है, जो किसी भी रंगों के मिश्रण से नहीं बनते हैं।
33. फाउण्टेन पेन के आविष्कारक कौन थे?
(a) वाटरमैन
(b) पारकर
(c) चैलपार्क
(d) शैफर
उत्तर – (a) लेविस ई. वाटरमैन (अमेरिका) वर्ष 1884 में।
34. थर्मोस्टेट का प्रयोजन क्या है ? 
(a) तापमान को नापना
(b) तापमान को बढ़ाना
(c) तापमान को स्थित रखना
(d) ताप को विद्युत में बदलना
उत्तर – (c) थर्मोस्टेट का प्रयोग इलेक्ट्रॉनिक प्रेस में तापमान को स्थित रखने के लिए किया जाता है।
35. डेसीबेल किसे नापने के लिए प्रयोग लाया जाता है ? 
(a) खून में हीमोग्लोबिन
(b) पेशाब में शक्कर
(c) वातावरण में ध्वनि
(d) वायु में कण
उत्तर – (c) डेसीबेल वातावरण में ध्वनि नापने की इकाई है।
36. अशुद्धियों के कारण द्रव का क्वथनांक – 
(a) बढ़ जाता है
(b) घट जाता है
(c) वही रहता है
(d) कोई संबंध नहीं है
उत्तर – (a) अशुद्धियां द्रव का क्वथनांक बढ़ा देती हैं।
37. ऊर्जा संरक्षण का आशय है कि –
(a) ऊर्जा का सृजन और विनाश होता है
(b) ऊर्जा का सृजन हो सकता है, विनाश नहीं
(c) ऊर्जा का सृजन नहीं हो सकता, परन्तु विनाश हो सकता है
(d) ऊर्जा का न तो सृजन हो सकता है और न ही विनाश
उत्तर – (d) ऊर्जा संरक्षण के मूल सिद्धांत के अनुसार ऊर्जा का न तो सृजन हो सकता है और न ही विनाश हो सकता है।
38. वायु मंडलीय दबाव को मापने में किस यन्त्र का उपयोग किया जाता है ?
(a) हाइड्रोमीटर
(b) बैरोमीटर
(c) मैनोमीटर
(d) हाइग्रोमीटर
उत्तर – (b) वायुमंडल में उपस्थित वायु हम सभी पर अत्यधिक दाब डालती है, जिसे वायुमंडलीय दाब कहा जाता है। वायुमंडलीय दाब 10 न्यूटन/मीटर के बराबर होता है। ऊंचाई पर जाने पर दाब कम हो जाता है। जिससे पहाड़ों पर खाना बनाने में कठिनाई होती है, क्योंकि वहां पर वायु दाब कम होता है। वायुयान में बैठे यात्री के फाउन्टेन पेन से स्याही का रिस जाना, उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति को वायुयान में यात्रा न करने की सलाह देना आदि ऊंचाई के साथ-साथ वायुमंडलीय दाब में कमी के कारण होता है। जब वर्षा या आंधी आने वाली होती है, तो वायुमंडल का दाब तुरंत घट जाता है तथा मौसम साफ व स्वच्छ होने पर दाब अधिक होता है। अतः वायुदाब मापी में पारे का अचानक गिरना आंधी या वर्षा की सूचना देता है तथा पारे के स्तंभ की ऊंचाई का बढ़ना मौसम स्वच्छ होने का संकेत देता है। वायुमंडलीय दाब को मापने में बैरोमीटर का उपयोग किया जाता है। हाइग्रोमीटर से वायु की जलवायु (आर्द्रता) मापी जाती है। मैनोमीटर से गैसों का दाब मापा जाता है तथा हाइड्रोमीटर से द्रवों का आपेक्षिक घनत्व मापा जाता है।
39. विद्युत बल्ब के अन्दर कौन-सी गैस होती है ? 
(a) ऑक्सीजन
(b) वायु
(c) कार्बन डाइऑक्साइड
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (d) विद्युत बल्ब का आविष्कार सर्वप्रथम एडीसन ने किया था। इसमें टंगस्टन धातु का एक पतला कुण्डलीनुमा तन्तु लगा होता है। इस धातु का ऑक्सीकरण रोकने के लिए बल्ब के अंदर निर्वात कर दिया जाता है। कभी-कभी बल्ब के अंदर पूर्णतः निर्वात करने की बजाय, उसमें नाइट्रोजन आर्गन जैसी अक्रिय गैसें भर देते हैं।
40. कौन-सी तरंगें शून्य में संचरण नहीं कर सकती ?  
(a) प्रकाश
(b) ऊष्मा
(c) ध्वनि
(d) इलेक्ट्रोमैग्नेटिक
उत्तर – (c) ध्वनि तरंगों के संरचरण के लिए किसी न किसी माध्यम का होना आवश्यक है। ये तरंगे ‘निर्वात’ में नहीं चल सकतीं। यही कारण है। कि वायुमंडल के अभाव में (निर्वात में) चंद्रमा पर ध्वनि तरंगें संचालित नहीं होती तथा वहां दो व्यक्ति एक-दूसरे की बातों को नहीं सुन सकते।
41. गुरुत्वाकर्षण के सार्वभौमिक नियम का प्रतिपादन किसने किया ? 
(a) न्यूटन
(b) गैलीलियो
(c) कॉपरनिकस
(d) आइन्सटीन
उत्तर – (a) न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण के सार्वभौमिक नियम के अनुसार किसी दो पिंड के बीच लगने वाले आकर्षित बल का परिणाम उन पिण्डों के द्रव्यमान के गुणनफल के समानुपाती तथा उनके बीच की दूरी व्युत्क्रमानुपाती होता है।
42. पानी के 4°C पर शरीर तैरता है, यदि तापमान 100°C हो जाए, तो – 
(a) शरीर डूब जाएगा
(b) कोई परिवर्तन नहीं होगा
(c) कुछ अधिक भाग पानी में डूबेगा
(d) अधिक आसानी से तैरेगा
उत्तर – (a) पानी का तापमान बढ़ने पर उसका घनत्व कम होता जाता तथा तापमान के कम रहने पर पानी का घनत्व बढ़ता है। 4° सेन्टीग्रेड तापमान पर पानी का घनत्व सर्वाधिक होता है। अधिक घनत्व वाले पानी में तैरना आसान होता है जबकि 100° सेन्टीग्रेड तापमान वाले पानी का घनत्व बहुत कम होगा, जिसके कारण ऐसे पानी में तैरने वाला व्यक्ति डूब जाएगा। कम घनत्व के कारण ही समुद्र के पानी में तैरना नदी के पानी की अपेक्षा आसान होता है।
43. किस वैज्ञानिक ने पहली बार कहा था कि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाती है और पृथ्वी ब्रह्माण्ड का केन्द्र बिन्दु नहीं है ? 
(a) गैलीलियो
(b) कॉपरनिकस
(c) आइजैक न्यूटन
(d) केप्लर
उत्तर – (b) पृथ्वी की स्थिति के बारे में विद्वानों के अलग-अलग मत हैं। यूडोक्सियस की ‘जियोसेन्ट्रिक थ्यौरी’ के अनुसार पृथ्वी केंद्र है तथा सूर्य, तारे एवं अन्य पिण्ड पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाते हैं। वर्तमान में यह मत अमान्य है। इसके बाद कॉपरनिकस ने ‘हेलियोसेन्ट्रिक थ्यौरी’ का प्रतिपादन किया जिसके अनुसार सूर्य ब्रह्माण्ड का केंद्र है तथा पृथ्वी एवं अन्य आकाशीय पिण्ड इनके चारों ओर चक्कर लगाते हैं। वर्तमान में इसी सिद्धान्त को मान्यता प्राप्त है।
44. निम्न में से किस रंग की सबसे लम्बी तरंगदैर्ध्य है? 
(a) हरा
(b) पीला
(c) नीला
(d) लाल
उत्तर – (d) बैंगनी रंग का तरंगदैर्ध्य सबसे कम (आवृत्ति सबसे ज्यादा) जबकि लाल रंग का तरंगदैर्ध्य सबसे ज्यादा आवृत्ति सबसे कम होती है। निर्वात में सभी रंग समान वेग से चलते हैं, लेकिन पारदर्शी माध्यम में इनका वेग भिन्न-भिन्न होता है। प्रिज्म से गुजरने पर बैंगनी रंग का विक्षेपण सबसे ज्यादा जबकि लाल रंग का विक्षेपण सबसे कम होता है।
45. सूर्य से पृथ्वी तक प्रकाश को आने में कितना समय लगता है ?  
(a) प्रकाश तत्काल आता है, कुछ समय नहीं लगता
(b) लगभग 96 सेकेण्ड
(c) 8½ मिनट
(d) लगभग 173/4 मिनट
उत्तर – (c) सूर्य एक तारा है, जो पृथ्वी से लगभग 15 करोड़ किमी दूर स्थित है। इसके प्रकाश को पृथ्वी तक आने में लगभग 500 सेकेण्ड अर्थात 8/½ मिनट का समय लगता है। इसके सतह का तापमान 6000 डिग्री सेल्सियस है। सूर्य का बाहरी भाग क्रोमोस्फीयर कहलाता है। केन्द्रीय भाग को फोटोस्फीयर कहा जाता है एवं इसका तापमान 15,000 डिग्री सेल्सियस है। सूर्य को अपने केन्द्र की परिक्रमा करने में 250 मिलियन वर्ष लगता है। इस अवधि को कॉस्मिक वर्ष कहा जाता है। सूर्य पृथ्वी से 109 गुना बड़ा है एवं इसका वजन 2 × 1027 टन है। सूर्य का निर्माण मुख्यतः हाइड्रोजन है। इसके कोरोना का तापमान लगभग हुआ 2,700,000 डिग्री सेल्सियस है, जबकि इसके कोर का तापमान लगभग 15 मिलियन कैल्विन है। सूर्य के कोरोना में स्थित काली रेखाओं को ‘फ्रोनहॉफर’ रेखाएं कहा जाता है। सूर्य से उत्सर्जित होने वाले हाइड्रोजन को ‘प्रोमिनेन्सेस’ कहा जाता है। कोरोना से बाहर की ओर प्रवाहित होने वाली फांटान की धाराओं को सौर पवन कहा जाता है, जिसका निर्माण प्लाज्मा से है। पृथ्वी का चुंबकीय मंडल (वॉन हुआ एलेन पट्टी) इन सौर पवनों को विचलित कर देता है एवं इस प्रकार यह एक सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करता है। सूर्य पर स्थित काले धब्बों को ‘सौर धब्बा’ कहा जाता है। अपेक्षाकृत ठंडा होने के कारण इस धब्बे का रंग काला है। इनका तापमान लगभग 1500 डिग्री सेल्सियस है।
46. वैज्ञानिक एस. चन्द्रशेखर को नोबेल पुरस्कार किस कार्य के लिए मिला था ?
(a) नक्षत्र भौतिकी
(b) उपग्रहों में सूक्ष्म इलेक्ट्रोनिकी
(c) अधिकतम तापक्रमों पर सुपर कन्डक्टिविटी
(d) सूर्य के मूल अध्ययन
उत्तर – (a) चन्द्रशेखर ने तारों का अध्ययन करते समय उनके मृत होने की बात कही और ‘ब्लैक होल थ्यौरी’ प्रस्तुत किया। मृत होने से पूर्व तारे बिल्कुल लाल होकर ‘लाल दानव’ बन जाते हैं। चंद्रशेखर ने उस सीमा का पता लगाया, जब तारा लाल दानव में बदलेगा। इसे ही चंद्रशेखर सीमा कहा गया, तथा इसी अध्ययन हेतु इन्हें 1983 में नोबेल पुरस्कार मिला।
47. कितने डिग्री पर सेन्टीग्रेड एवं फारेनहाइट तापक्रम समान रहते हैं ? 
(a) 100
(b) 80
(c) – 32
(d) – 40
उत्तर – (d) -40 डिग्री तापमान पर सेन्टीग्रेड तथा फारेनहाइट तापक्रम समान होते हैं। सेन्टीग्रेड पैमाने पर शून्य से 100 तक के नियत बिन्दुओं के अंतर्गत तापमान को अभिलिखित किया जाता है, जबकि फारेनहाइट में निम्नतम नियत बिन्दु 32 डिग्री फारेनहाइट और उच्चतम बिन्दु 212 डिग्री फारेनहाइट होता है। 32 डिग्री फारेनहाइट तथा 212 डिग्री फारेनहाइट के बीच 180 बराबर भागों में बांटकर तापमान को नापा जाता है। फारेनहाइट तापमान को सेन्टीग्रेड में बदलने के लिए निम्नलिखित सूत्र का प्रयोग किया जा सकता है सेन्टीग्रेड (C) = फारेनहाइट (F) – 32 ×9/5
48. ‘प्रकाश वर्ष’ इकाई है
(a) समय की
(b) दूरी की
(c) चमकीलापन की
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (b) प्रकाश द्वारा एक वर्ष में तय की गई दूरी को एक प्रकाश वर्ष कहते हैं। अतः प्रकाश वर्ष दूरी की इकाई है। प्रकाश द्वारा निर्वात में एक वर्ष में चली गई दूरी 9.46 x 1015 मीटर होती है अर्थात एक प्रकाश वर्ष में 9.46 × 1015 मी. होते हैं। दूरी की इस इकाई प्रकाश वर्ष का उपयोग पृथ्वी से विभिन्न खगोलीय पिण्डों की दूरी को नापने के लिए किया जाता है।
49. किस बिन्दु पर सेन्टीग्रेड और फारेनहाइट तापक्रम एक ही रहते हैं ? 
(a) 0
(b) 20
(c) -40
(d) – 15
उत्तर – (c) सेन्टीग्रेड या सेल्सियस और फारेनहाइट दोनों तापमान नापने के पैमाने हैं। सेन्टीग्रेड पैमाने में शून्य 0 को निम्नतम ताप बिन्दु तथा 100 डिग्री को उच्चतम नियत बिन्दु होता है। जबकि फारेनहाइट पैमाने में 32 डिग्री फारेनहाइट को निम्नतम नियत ताप बिन्दु तथा 212 डिग्री फारेनहाइट को उच्चतम ताप बिन्दु होता है। उल्लेखनीय है कि – 40 तापमान पर सेन्टीग्रेड तथा फारेनहाइट तापक्रम समान होते हैं, सेन्टीग्रेड तापमान को फारेनहाइट पैमाने में बदलने के लिए निम्नलिखित पैमाने का प्रयोग किया जाता है
c = f – 32 × 9/5
50. सामान्य ट्यूबलाइट में कौन-सी गैस होती है ? 
(a) आर्गन के साथ सोडियम वेपर
(b) नियोन के साथ सोडियम वेपर
(c) आर्गन के साथ मर्क्यूरी वेपर
(d) नियोन के साथ मर्क्यूरी वेपर
उत्तर – (c) सामान्य ट्यूब लाइट में आर्गन के साथ मर्क्यूरी वेपर भरी जाती है। ट्यूब लाइट की दीवारों पर प्रतिदीप्तिशील पदार्थ का लेप होता है तथा दोनों किनारों पर बेरियम ऑक्साइड लेपित तन्तु लगे होते हैं। इसमें धारा प्रवाहित होने पर गैस का आयनीकरण होता है और पारे द्वारा उत्पन्न पराबैंगनी किरणों को अवशोषित करके प्रतिदीप्ति शील पदार्थ निचली आवृत्ति के दृश्य प्रकाश का उत्सर्जन करता है।
51. जब कोई वस्तु ऊपर से गिराई जाती है, तो उसका भार होता है – 
(a) शून्य
(b) अपरिवर्तित
(c) परिवर्तनशील
(d) सभी गलत हैं
उत्तर – (b) जब कोई वस्तु ऊपर से नीचे गिराई जाती है, तो उसका भारत वस्तु के द्रव्यमान तथा गुरुत्वीय त्वरण के गुणनफल के बराबर होता है अर्थात् Mg द्रव्यमान M सदैव अपरिवर्तन शील होता है, जबकि गिरने की स्थिति में g एक समान लगा रहता है, जिससेg के मान में तो परिवर्तन नहीं होता लेकिन वेग त्वरण g के कारण लगातार बढ़ता रहता है । इस प्रकार Mg अर्थात् भार अपरिवर्तित रहता है।
52. एक सूखी सेल में कौन-सी ऊर्जा पायी जाती है ? 
(a) यांत्रिक
(b) विद्युत
(c) रसायनिक
(d) विद्युत चुम्बकीय
उत्तर – (c) सूखी सेल में रासायनिक ऊर्जा पाई जाती है, जिसे विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। शुष्क सेल में जस्ते के बर्तन में मैगनीज डाई ऑक्साइड, अमोनियम क्लोराइड एवं कार्बन का मिश्रण भरा रहता है, इस मिश्रण के बीच में कार्बन की एक छड़ रखी रहती है। इसमें कार्बन की छड़ एनोड के रूप में कार्य करती है जबकि जस्ते का बर्तन कैथोड के रूप में।
53. ध्वनि की तीव्रता को मापने वाला यंत्र है
(a) क्रोनोमीटर
(b) एनिमोमीटर
(c) ऑडियोफोन
(d) ऑडियोमीटर
उत्तर – (d) ऑडियोमीटर ध्वनि की तीव्रता को मापने वाला यंत्र है। जबकि ओडोमीटर एक चक्करमापी यंत्र है, जो किसी गाड़ी द्वारा तय की गई दूरी को अभिलिखित करता है। ऑडियोफोन का उपयोग कान में लगाकर सुनने के लिए होता है। क्रोनोमीटर की सहायता से जलयानों में सही समय का पता लगता है। एनीमोमीटर हवा की शक्ति व गति को मापता है।
54. निम्न में कौन-सी धातु बिजली की सबसे अधिक सुचालक है ?
(a) सोना
(b) चाँदी
(c) तांबा
(d) जस्ता
उत्तर – (b) जिन पदार्थों से विद्युत आवेश सरलता से बिना किसी प्रतिरोध के प्रवाहित होता है, उन्हें चालक कहते हैं, जैसे-चांदी, तांबा, एल्यूमीनियम आदि। इनमें से चांदी विद्युत का सबसे अच्छा सुचालक है। इसके विपरीत जिन पदार्थों से विद्युत आवेश प्रवाहित नहीं होता, उन्हें अचालक कहते हैं, जैसे- लकड़ी, रबर, कागज आदि ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *