मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – जीव विज्ञान

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – जीव विज्ञान

1. हरे पौधों द्वारा प्रकाश-संश्लेषण प्रक्रिया में प्रयुक्त सौर ऊर्जा का रूपान्तरण किस रूप में होता है ? 
(a) रासायनिक ऊर्जा
(b) भौतिक ऊर्जा
(c) (a) और (b) दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a) सजीव कोशिकाओं के द्वारा और ऊर्जा (प्रकाशीय ऊर्जा) को रासायनिक ऊर्जा में परिवर्तित करने की क्रिया को प्रकाश संश्लेषण (फोटोसिन्थेसिस) कहते हैं। प्रकाश संश्लेषण वह क्रिया है, जिसमें पौधे अपने हरे रंग वाले अंगों जैसे पत्ती द्वारा सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में वायु से कार्बन डाइऑक्साइड तथा भूमि से जल लेकर जटिल कार्बनिक खाद्य पदार्थों जैसे कार्बोहाइड्रेट्स का निर्माण करते हैं तथा ऑक्सीजन गैस (O,) बाहर निकालते हैं। प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया में सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में पौधों की हरी पत्तियों की कोशिकाओं के अन्दर कार्बन डाइआक्साइड और पानी के संयोग से पहले साधारण कार्बोहाइड्रेट और बाद में जटिल कार्बोहाइड्रेट का निर्माण होता है। इस प्रक्रिया में ऑक्सीजन एवं ऊर्जा से भरपूर कार्बोहाइड्रेट (सूक्रोज, ग्लूकोज, स्टार्च (मंड) आदि) का निर्माण होता है तथा ऑक्सीजन गैस बाहर निकलती है।
2. पौधों में अर्धसूत्री विभाजन के अध्ययन के लिए सबसे उपयुक्त भाग होगा
(a) प्ररोह शीर्ष
(b) मूल शीर्ष
(c) परागकोष
(d) पर्ण कोशिका
उत्तर – (c) अर्धसूत्री (Meiosis) विभाजन एक विशेष प्रकार का कोशिका विभाजन है, जो यूकैरिओट प्राणियों में लैंगिक जनन के लिए आवश्यक पौधों में अर्धसूत्री विभाजन के अध्ययन के लिए सबसे उपयुक्त भाग परागकोष (anthers) होगा। अर्द्धसूत्री विभाजन में प्रजनन कोशिकाओं में दो क्रमबद्ध विभाजनों के बाद चार संतति कोशिकाएँ बनती हैं। इस विभाजन के दौरान क्रोमोसोम्स के जोड़े अलग-अलग हो जाते हैं तथा हर जोड़े में से एक मातृ कोशिका के विपरीत ध्रुव की ओर चला जाता है।
3. जीवाणुभोजी (बैक्टीरियोफेज) है
(a) पूँछयुक्त जीवाणु
(b) नवनिर्मित जीवाणु
(c) विषाणु को संक्रमित करने वाला जीवाणु करने वाला
(d) जीवाणु को संक्रमित विषाणु
उत्तर – (d) जीवाणु भोजी जीवाणुओं को संक्रमित करने वाले विषाणु जीवाणुभोजी या बैक्टीरियोफेज या बैक्टीरियोफाज कहलाते हैं। कोई वायरस संक्रमित और अंततः इसके जीवाणु मेजबान को मारता है।
4. विश्व से चेचक का उन्मूलन घोषित हुआ ? 
(a) 1975 में
(b) 1980 में
(c) 1996 में
(d) 2008 में
उत्तर – चेचक (Smallpox) एक विषाणु जनित रोग है। अत्यन्त प्राचीन इस रोग को शीतला, बड़ी माता आदि नामों से भी जाना जाता है। सन् 1718 में यूरोप में लेडी मेरी वोर्टले मौंटाग्यू ने पहली बार इसकी सुई (Inoculation) प्रचलित की और सन् 1796 में जेनर ने इसके टीके का आविष्कार किया। इस रोग के दो विषाणु उत्तरदायी माने जाते हैं, वायरोला मेजर और वायरोला माइनर । इस रोग का विश्व में उन्मूलन 1979 में हुआ तथा विश्व में चेचक के उन्मूलन की घोषणा विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 1980 में की गई।
5. अफीम का वानस्पतिक नाम क्या है ?
(a) एम्बलिका ऑफिसिनैलिस
(b) पैपैवर सोम्नीफेरम
(c) रौवॉल्फिया सर्पेन्टाइना
(d) सिनकोना स्पीशीज
उत्तर – (b) अफीम एक औषधीय पौधा है, जिसका वानस्पतिक नाम पैपैवर सोम्नीफेरम है। इसका कुल पैपैवराऐसी, आर्डर-रेनन्कुलालेस तथा प्रजातियाँ पी सोम्नीफेरम है। यह अफीम के बीजों के कैप्सूल से प्राप्त होता है। अफीम एक बहुत ही मूल्यवान किन्तु खतरनाक दवा है। भारत में मुख्य रूप से इसकी खेती इससे प्राप्त होने वाले लेटेक्स (अफीम) के लिए की जाती है और बीज एक उत्पाद के रूप में आता है।
6. निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही सुमेलित नहीं है?
(a) विटामिन A – मैकुलन
(b) विटामिन B- मैकुलन
(c) विटामिन C जेम्स लिन्ड
(d) विटामिन D- पॉल मूलर
उत्तर – (d) विटामिन A और विटामिन B की खोज वैज्ञानिक मैकुलन ने की। विटामिन C की खोज वैज्ञानिक जेम्स लिंड और विटामिन D की खोज वैज्ञानिक हॉपकिन्स ने की। जबकि वैज्ञानिक पॉल मूलर ने डी.डी.टी. (D.D.T.) की खोज की। अतः विकल्प (d) का युग्म सुमेलित नहीं है ।
7. निम्नलिखित में से कौन-सा रोग प्रोटोजोआ द्वारा होता है ? 
(a) हैजा
(b) डिफ्थीरिया
(c) निमोनिया
(d) मलेरिया
उत्तर – (d) प्रश्न में पूछे गये रोगों के कारक, प्रभावित अंग तथा लक्षण इस प्रकार है
रोग का नाम – कारक
हैजा – विब्रियो कोलोरी
(Cholera) –  जीवाणु द्वारा
डिफ्थीरिया – कॉरीनिबैक्टीरियम
(Diphtheria) – डिफ्थीरी जीवाणु द्वारा
निमोनिया – डिप्लेकोकस
(Pneumonia) – न्यूमोनी जीवाणु द्वारा
मलेरिया – प्लाज्मोडियम नामक
(Malaria) – प्रोटोजोआ द्वारा
प्रभावित – रोग के लक्षण
आंत या आहार – निर्जलीकरण, दमन,
नाल – दस्त
श्वास नली –  तीव्र ज्वर, श्वास लेने में पीड़ा, दम
घुटना।
फेफड़े – फेफड़ों में संक्रमण, फेफड़ों में जल भर
लाल रुधिराणु – जाना तीव्र ज्वर तीव्र ज्वर, सिर दर्द
प्लीहा, यकृत – कमर में दर्द
8. मानवों में गुर्दे निम्नलिखित में से किस प्रणाली के अंग हैं ? 
(a) न्यूट्रीशन
(b) ट्रांसपोर्टेशन
(c) एक्सक्रीशन
(d) रेस्पिरेशन
उत्तर – (c) मनुष्य में उत्सर्जन (Excretion in Humans) में 5 अंग वृक्क या गुर्दे (Kidney), फेफड़े (Lungs), त्वचा (Skin), यकृत (Liver) तथा आंत (Intestine) होते हैं। मनुष्य के उत्सर्जन अंगों में गुर्दे (Kidney), मुख्य है। वृक्क सेम के बीच की आकृति के गहरे भूरे लाल रंग के होते हैं तथा ये अंतिम वक्षीय और तीसरी कटि कशेरुका के समीप उदर गुहा में आंतरिक पृष्ठ सतह पर स्थित होते हैं। वयस्क मनुष्य के प्रत्येक वृक्क की लंबाई 10-12 सेमी. चौड़ाई 5-7 सेमी., मोटाई 2-3 सेमी तथा भार लगभग 120-170 ग्राम होता है। प्रत्येक वृक्क में लगभग 10 लाख जटिल नलिकाकार संरचना वृक्काणु (Nephron) पाई जाती है।
9. पास्तुरीकरण संबंधित है- 
(a) दुग्ध के निर्जर्मीकरण से
(b) दुग्ध के निर्जलीकरण से
(c) दुग्ध के किण्वन से
(d) दुग्ध के आसवन से
उत्तर – (a) पास्तुरीकरण दुग्ध के निर्जर्मीकरण से संबंधित है। वैज्ञानिक लुईस पाश्चर ने दूध पाश्चुराइजेशन (पास्तुरीकरण) की खोज की।
10. प्रथम पोषक स्तर के अंतर्गत आते हैं
(a) शाकाहारी जंतु
(b) मांसाहारी जंतु
(c) सर्वभक्षी जंतु
(d) हरित पादप
उत्तर – (d) प्रथम पोषक स्तर के अंतर्गत हरित पादप (हरे पौधे) आते हैं। वे घटक, जो अपना भोजन स्वयं बनाते हैं, उत्पादक कहलाते हैं। जैसे-हरे पौधे। जबकि घास स्थल में उगने वाले शाकीय पौधे अनेक शाकाहारी जंतुओं को भोजन बनाते हैं। गाय, भैंस, बकरियाँ, भेड़, हिरण आदि के अलावा अनेक प्रकार के कीट समुदाय के प्राणी, कुछ पक्षी घास स्थल के प्राथमिक उपभोक्ता हैं। द्वितीयक उपभोक्ता श्रेणी में कीटों को खाने वाले पक्षी, मेंढ़क आदि मांसाहारी जन्तु आते हैं। तृतीय उपभोक्ता श्रेणी में साँप, चील, बाघ इत्यादि जीव आते हैं। स्वयं मनुष्य भी इसी श्रेणी या चतुर्थ श्रेणी का उपभोक्ता हो सकता है, क्योंकि यह सभी को मार कर खा सकता है।
11. मायोपिया किस अंग का दोष है ?
(a) हृदय
(b) कर्ण
(c) नेत्र
(d) वृक्क
उत्तर – (c) मायोपिया या निकट दृष्टि दोष में नेत्र में इस प्रकार का दोष उत्पन्न होने पर निकट की वस्तुएँ तो स्पष्ट दिखायी देती हैं, किन्तु दूर की वस्तुएँ स्पष्ट दिखायी नहीं देती। इस दोष के निवारण के लिए अवतल लेंस का उपयोग करते हैं।
12. स्तनधारियों में श्वसन होता है
(a) क्लोम द्वारा
(b) श्वासनली द्वारा
(c) त्वचा द्वारा
(d) फुफ्फुस (फेफड़ा) द्वारा
उत्तर – (d) मनुष्य या स्तनियों में गैसीय आदान-प्रदान एक विकसित तंत्र के द्वारा होता है, जिसे श्वसन तंत्र कहते हैं। यह तंत्र कई अंगों का बना होता है, लेकिन इसका सबसे प्रमुख अंग, जहाँ पर गैसीय आदान-प्रदान होता है, फेफड़ा या फुफ्फुस (Lung) है। इसी कारण इसे फुफ्फुसीय गैसीय आदान-प्रदान भी कहते हैं।
13. आलू है, एक
(a) मूल
(b) फल
(c) कन्द
(d) शल्ककन्द
उत्तर – (d) पौधे का भूमि के अंदर बनने वाला मांसल भाग कन्द (Tuber) कहलाता यह जड़ अथवा तना दोनों से विकसित हो सकता है। जब यह जड़ से विकसित होता है, तब मूलकन्द (Root Tuber), लेकिन जब यह तने से विकसित होता है, तब इसे स्तम्भ कन्द (Stem Tuber) कहते हैं। आलू स्तम्भ कन्द का अच्छा उदाहरण है।
14. मानव शरीर में सबसे बड़ी ग्रंथि है ?
(a) अग्न्याशय
(b) यकृत
(c) लार ग्रंथि
(d) अधिवृक्क ग्रंथि
उत्तर – (b) यकृत मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है, जो डायफ्रॉम के ठीक नीचे उदरगुहा दाहिने ऊपरी भाग में स्थिर होती है और दो पिण्डों का बना होता है। यह लगभग 1.5 किलो भार की ग्रंथि है, जबकि अग्न्याशय मानव शरीर की दूसरी सबसे बड़ी ग्रंथि है। यह छोटी आंत के U आकार वाले भाग में स्थित गुलाबी रंग की ग्रंथि होती है। लार अर्थात् मुखगुहा के श्लेष्मीय द्रव को स्स्रावित करने वाली ग्रंथियों में लार ग्रंथियाँ पायी जाती हैं। मनुष्य में तीन जोड़ी लार ग्रंथियाँ पायी जाती है। अधिवृक्क या एड्रीनल ग्रंथि प्रत्येक वृक्क के ऊपरी सिरे पर अंदर की ओर स्थित रहती हैं। यह वृक्क की टोपी के समान गाढ़े भूरे रंग की होती है।
15. एलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने खोज की –
(a) पेनिसिलीन
(b) एक्स-रे
(c) स्ट्रेप्टोमाइसीन
(d) टेलीफोन
उत्तर – (a) स्कॉटलैण्ड के जैव वैज्ञानिक और औषधि निर्माता अलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने पेनिसिलीन की खोज की। उन्होंने जीवाणु विज्ञान, रोग प्रतिरक्षा विज्ञान एवं रसचिकित्सा आदि विषयों पर शोध किये। पेनिसिलीन के आविष्कार के लिए उन्हें सन् 1945 में संयुक्त रूप से चिकित्सा का नोबल पुरस्कार दिया गया। पेनिसिलीन, एंटीबायोटिक का एक समूह है, जबकि स्ट्रेप्टोमाइसीन भी एंटी बायोटिक ड्रग है, जो टीबी के लिए पहला प्रभावी उपचार था।
16. किस रक्त समूह का व्यक्ति सार्वभौमिक प्रदाता हो सकता है ?
(a) O
(b) A
(c) B
(d) AB
उत्तर – (a) मनुष्य के रक्त समूह (Blood Group) की खोज कार्ल लैंडस्टीनर ने 1900 ई. में की थी। इसके लिए उन्हें सन् 1930 ई. में नोबल पुरस्कार : मिला था। रक्त समूह चार प्रकार के बताये गये हैं – A, B, AB तथा OI रक्त समूह को सर्वदाता (Universal Donor) कहते हैं, क्योंकि इसमें कोई एण्टीजन नहीं होता है एवं रक्त समूह AB को सर्वग्रहता ( Universal Reciptor) कहा जाता है, क्योंकि इसमें कोई एण्टीबॉडी नहीं होता है।
17. किसने आविष्कार किया कि पेड़-पौधों में जीवन है ? 
(a) रोबर्ट कोच
(b) जे.सी. बोस
(c) बेन्जामिन फ्रैंकलिन
(d) लुई पाश्चर
उत्तर – (b) भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक जगदीशचन्द्र बसु जिन्हें जे. सी. बोस के नाम से जाना जाता है। उन्हें भौतिकी, जीवविज्ञान, वनस्पति विज्ञान तथा पुरातत्व का गहरा ज्ञान था तथा वे भारत के पहले वैज्ञानिक शोधकर्ता थे। उन्होंने वनस्पति विज्ञान में कई महत्वपूर्ण खोजें की तथा अपने अनुसंधान में पाया कि पौधों में उत्तेजना का संचार वैद्युतिक (इलेक्ट्रिक) माध्यम से होता है, न कि कैमिकल माध्यम से। उन्होंने अलग-अलग परिस्थितियों में सेल मेम्ब्रेन पोटैशियम के बदलाव का विश्लेषण किया तथा वे इस नतीजे पर पहुंचे कि पौधे संवेदनशील होते हैं, वे दर्द महसूस कर सकते हैं, स्नेह, अनुभव कर सकते हैं, इत्यादि ।
इस प्रकार जे.सी. बोस ने पेड़-पौधों में जीवन होने का आविष्कार किया।
18. ‘इम्यूनोलॉजी’ का जनक कौन है?
(a) रॉबर्ट कोच
(b) लुई पाश्चर
(c) एडवर्ड जेनर
(d) लैण्डस्टीनर
उत्तर – (c) प्रश्न में दिए गए खोजकर्ता और उनके द्वारा खोजी गई विज्ञान की शाखाएं –
क्र. वैज्ञानिकों के नाम – जनक
1. राबर्ट कोच  – जीवाणु विज्ञान के पिता
2. लुई पाश्चर – सूक्ष्म जैविकी के पिता
3. एडवर्ड जेनर – इम्यूनोलॉजी के पिता
4. लैण्डस्टीनर रक्त समूह की खोज
19. कार्बन मोनो-ऑक्साइड विषाक्तता निम्नलिखित में से किसको मुख्यतः प्रभावित करती है ?
(a) पाचन क्रिया को
(b) लीवर की कार्यशीलता को
(c) किडनी की कार्यशीलता को
(d) रक्त की ऑक्सीजन को वहन करने की क्षमता
उत्तर – (d) कार्बन मोनो-ऑक्साइड विषाक्तता मुख्यतः रक्त की ऑक्सीजन को वहन करने की क्षमता को प्रभावित करती है। वास्तव में कार्बन मोनो-ऑक्साइड रक्त में घुल जाती है, जिससे ऑक्सीजन वहन की क्षमता बाधित होती है।
20. डेंगू एक बुखार है, जो उत्पन्न होता है तथा दूसरे मनुष्य में पहुँचता है – 
(a) वायरस और मादा एडीज मच्छर द्वारा
(b) बैक्टीरिया और मादा क्यूलेक्स मच्छर द्वारा
(c) फंगस और मादा एडीज मच्छर द्वारा
(d) प्रोटॉजोअन और मादा ऐनोफिलीज मच्छर द्वारा
उत्तर – (a) डेंगू बुखार एक वाइरस जनित रोग है। इस वाइरस का वाहक मादा एडीज मच्छर होता हैं। डेंगू में सम्पूर्ण शरीर प्रभावित होता है, विशेषकर सिर, आंख एवं जोड़। इसे हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है।
21. निम्नलिखित में से कौन-सा साँप जहरीला नहीं है? 
(a) कोबरा
(b) वाइपर
(c) कोरल-स्नेक
(d) अजगर
उत्तर – (d) प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से अजगर (Python) जहरीला नहीं होता है। यह प्राय: दक्षिण एशिया में पाई जाने वाली विषहीन प्रजाति है, जबकि कोबरा, वाइपर एवं कोरल स्नेक जहरीले साँप है।
22. दूध पिलाने वाली माँ को प्रतिदिन आहार में कितने ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है ? 
(a) 30 ग्राम
(b) 20 ग्राम
(c) 70 ग्राम
(d) 100 ग्राम
उत्तर – (d) प्रोटीन अत्यन्त जटिल एवं नाइट्रोजन युक्त पदार्थ है। प्रोटीन की आवश्यकता बच्चों, वयस्कों और महिलाओं में अलग-अलग होती है। एक स्वस्थ महिला के लिए 65 से 70 ग्राम प्रोटीन, गर्भावस्था में 95 से 100 ग्राम तथा दुग्धपान कराने वाली महिला को 100 से 110 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। अतः स्तनपान कराने वाली महिला को प्रतिदिन 100 ग्राम प्रोटीन अपने आहार में लेना चाहिए।
23. हृदय में कितने कक्ष होते हैं ? 
(a) 2
(b) 4
(c) 6
(d) 8
उत्तर – (b) मनुष्य का हृदय चार कोष्ठों (Chamber) का बना होता है। अगले भाग में एक दायाँ आलिंद (Right auricle) एवं बायाँ आलिंद (Left auricle) तथा हृदय के पिछले भाग में एक दायाँ निलय (Right Ventricle) व एक बायाँ निलय (Left Ventricle) होता है।
24. एक 14 वर्षीय किशोर का शारीरिक वजन लगभग कितना होना चाहिए?
(a) लगभग 12 किग्रा.
(b) लगभग 14 किग्रा.
(c) लगभग 25 किग्रा.
(d) लगभग 37 किग्रा.
उत्तर – (d) वैज्ञानिक दृष्टि से एक 14 वर्षीय स्वस्थ किशोर का शारीरिक वजन लगभग 37 किलोग्राम होना चाहिए।
25. मधुमक्खी की औसत गति सामान्यतः क्या होती है ?
(a) 10 किमी प्रति घंटा
(b) 5 किमी प्रति घंटा
(c) 1 किमी प्रति घंटा
(d) 16 किमी प्रति घंटा
उत्तर – (d) मधुमक्खी एक उपयोगी कीट हैजिसे शहर और मोम के लिए व्यावसायिक तौर पर पाला जाता है, जिसे मधुमक्खी पालन कहते हैं। मधुमक्खियों की विभिन्न प्रजातियों में एपिस इण्डिका को मुख्य रूप से भारत में पाला जाता है। इनमें सामाजिक जीवन पाया जाता मधुमक्खियाँ शहद इकट्ठा करने तथा अपने प्रवास के दौरान सामान्यतः 16 किमी प्रति घण्टा की औसत गति से उड़ान भरती हैं।
26. रक्त शरीर में क्या कार्य करता है ? 
(a) सारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता
(b) तरलता बनाता है
(c) भोजन पाचन में सहायक है।
(d) खड़े होने में सहायता करता है।
उत्तर – (a) रक्त एक तरल संयोजी ऊतक है। मानव शरीर में रक्त की मात्रा शरीर के भार का लगभग 7% होती है। मानव शरीर के रक्त के द्वारा अनेक कार्य सम्पन्न किये जाते हैं। इन कार्यों में सर्वाधिक महत्वपूर्ण कार्य सारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का होता है। वास्तव में रक्त ऑक्सीजन (O2), CO, पचा हुआ भोजन, उत्सर्जी पदार्थ एवं हार्मोन का संवहन करता है।
27. विकासवाद का सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया? 
(a) स्पैन्सर ने
(b) डार्विन ने
(c) वालेस ने
(d) हक्सले ने
उत्तर – (b) 12 फरवरी, 1809 को जन्में ब्रिटेन के प्रकृतिवादी चार्ल्स डार्विन ने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक ‘ऑन द ओरिजन ऑफ स्पीशीज’ में विकासवाद का सिद्धांत दिया। जिसके अनुसार लाखों वर्षों के दौरान इंसान बंदर से इंसान के रूप में पहुंचा। उनके इसी योगदान के चलते 12 फरवरी, 2009 को उनके जन्म की 200वीं वर्षगांठ मनाई गई।
28.  सबसे बड़ा स्तनपायी कौन-सा है ?
(a) ह्वेल मछली
(b) अफ्रीकी हाथी
(c) दरियाई घोड़ा
(d) ध्रुवीय भालू
उत्तर – (a) विश्व का सबसे बड़ा स्तनपायी ह्वेल मछली हैं। आकार की दृष्टि से संसार का सबसे बड़ा और भारी जीव भी नीली हेल मछली है। इसकी औसत लम्बाई 34 मीटर और भार 185 टन है। यह गहरे समुद्र में पाई जाने वाली स्तनी है, जबकि सबसे छोटी स्तनी कलम जैसी पूँछ वाली दुर्लभ छछूंदर हैं, जो मलेशिया, सुमात्रा ओर बोर्निया में पाई जाती है।
29. उड़ने वाला स्तनपायी है – 
(a) जगुआर
(b) शुतुरमुर्ग
(c) पैलिकन
(d) चमगादड़
उत्तर – (d) स्तनधारी शब्द का अर्थ है – स्तन ग्रंथियाँ रखने वाले जन्तु, जिनसे उत्पन्न दूध द्वारा इनके शिशु पोषण प्राप्त करते हैं। उड़ने वाले स्तनपायी में चमगादड़ प्रमुख जन्तु है। गण-काइरोप्टेरा में आने वाला चमगादड़ मुख्यतः रात्रिचर जन्तु है।
30. जैव कोशिका में निम्न में से क्या अनुपस्थित होता है? 
(a) सेलुलोस की कोशिका भित्ति
(b) केन्द्र
(c) माइट्रोकॉन्ड्रिया
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (a) जैव कोशिका में कोशिका झिल्ली (Cell Membrane) पायी जाती है, जबकि पादप कोशिका में कोशिका भित्ति (Cell Wall) पायी जाती है, जो कि सेलुलोस की बनी होती है।
31. जैव कोशिका का कौन-सा भाग पावर हाउस कहलाता है ? 
(a) कोशिका भित्ति
(b) केन्द्रक
(c) माइटोकॉन्ड्रिया
(d) सम्पूर्ण कोशिका
उत्तर – (c) ‘माइटोकॉन्ड्रिया’ को जैव कोशिका का पावरहाउस (शक्ति केन्द्र) कहा जाता है, क्योंकि ऊर्जायुक्त कार्बनिक पदार्थों का ऑक्सीजन (Oxidation) माइट्रोकॉन्ड्रिया में होता है, जिससे काफी मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होती है। इसकी खोज सन् 1886 में अल्टमैन ने की थी।
32. ज्वर क्या है?
(a) त्वचा की सूजन
(b) ब्लड प्लेटलेट्स की सूजन
(c) पीड़ा
(d) रक्त कणिकाओं की सूजन
उत्तर – (d) ज्वर (Fever) एक वायरस जनित बीमारी है, जिसके प्रभाव में सम्पूर्ण शरीर आ जाता है और शरीर का सामान्य तापमान बढ़ जाता है। वास्तव में ज्वर मानव शरीर की रक्त कणिकाओं की सूजन है। ज्वर का मुख्य लक्षण शरीर के तापमान में वृद्धि होना है।
33. पेनिसिलिन के आविष्कारक कौन थे ?
(a) अलेक्जेंडर ग्राहम बेल
(b) अलेक्जेंडर फ्लेमिंग
(c) क्रिस्टोफर मैक्डोनाल्ड
(d) अल्बर्ट आइंसटाइन
उत्तर – (b) पेनिसिलिन की खोज सन् 1928 में अलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने की थी। अलेक्जेंडर ग्राह्म बेल ने टेलीफोन माइक्रोफोन का आविष्कार किया था, जबकि अल्बर्ट आइंस्टाइन सापेक्षता सिद्धांत तथा प्रकाश विद्युत प्रभाव बताने वाले वैज्ञानिक हैं। अलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने पेनिसिलिन की खोज के साथ एंटीबायोटिक्स के आधारभूत ज्ञान का प्रतिपादन किया।
34. शरीर रचना के किस वर्गीकरण में लॉबस्टर सम्बद्ध होता है ?  
(a) एरैक्निड्स
(b) क्रस्टेशियन्स
(c) कीड़े-मकोड़े
(d) माइरियोपॉड्स
उत्तर – (b) लोबस्टर अर्थात् समुद्री झींगा मछली क्रस्टेशीयन्स कुल में आती है।
35. मानव रक्त की pH वैल्यू क्या है ?
(a) 7.36 से 7.42
(b) 8.36 से 8.42
(c) 6.36 से 6.42
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (a) pH वैल्यू एक संख्या होती है, जो पदार्थ की अम्लीयता व क्षारीयता को प्रदर्शित करती है। के pH वैल्यू 7.36 से 7.42 होती मनुष्य रक्त की है अर्थात् मानव रक्त क्षारीय प्राकृति का होता है।
36. निम्न में से अलग को चुनिये
(a) पुनरुत्पादन
(b) बडिंग
(c) गैमीट्स
(d) फिशन
उत्तर – (c) पुनरूत्पादन, बडिंग तथा फिशन क्रियाएँ अलैंगिक जनन से तथा गैमीट्स जनन से संबंधित है।
37. मानवीय महिलाओं के प्रजननीय (अण्डाणु उत्पादन ) में कौन-सा हॉर्मोन तेजी से वृद्धि करता है?  
(a) ल्यूटीनाइजिंग हॉर्मोन
(b) एस्ट्रोजन
(c) फॉलिकल स्टिमुलेटिन हॉर्मोन
(d) प्रोजेस्टेरोनी
उत्तर – (d) एस्ट्रोजन अण्डाशय से स्रावित हार्मोन है, जो मादा के बाह्य लक्षणों एवं द्वितीय लैंगिक अंगों के विकास में सहायक है। प्रोजेस्टेरोन हार्मोन अण्डाशय से स्त्रावित हार्मोन है, जो अण्डाणु उत्पादन में वृद्धि तथा गर्भावस्था में होने वाले परिवर्तन के लिए सहायक है। ल्यूटीनाइजिंग हार्मोन महिलाओं में कॉर्पस ल्यूटीयम का विकास एवं प्रोजेस्टेरोन का स्रावण करता है।
38. कौन-से पौधों में नाइट्रोजन स्थिरीकरण की क्षमता होती है ? 
(a) चावल एवं गेहूँ
(b) मक्का एवं गन्ना
(c) चना एवं अन्य दलहन
(d) जूट एवं चावल
उत्तर – (c) नाइट्रोजन स्थिरीकरण की क्षमता लेगुमिनेसी कुल की फसलों में पाई जाती है। चना एवं अन्य दलहन फसलें लेगुमिनेसी कुल में आती हैं। इसलिए चना एवं दलहनी फसलें नाइट्रोजन स्थिरीकरण की क्षमता रखती हैं।
39. सही जोड़े बनाइए और नीचे दिये गये कूट के सही उत्तर चुनिये- 
A. रक्ताल्पता (एनीमिया) 1. विटामिन ‘बी’ की कमी
B. गलघोंटू (ग्वायटर) 2. लौह तत्व की कमी
C. रतौंधी (नाइट ब्लाइंडनेस) 3. आयाडीन की कमी ब्लाइंडनेस
D. बेरी-बेरी कमी 4. विटामिन ‘ए’ की
उत्तर – (b) सही जोड़े इस प्रकार हैं
क्र. रोग का नाम –  कारण
1. रक्ताल्पता ( एनीमिया ) – लौह तत्व की कमी
के कारण
2. गलघोटू (ग्वायटर) – आयोडीन की कमी के कारण
3. रतौंधी (नाइट ब्लाइंडनेस) – विटामिन ‘ए’ की कमी के कारण
4. बेरी-बेरी  – विटामिन ‘बी’ की कमी के कारण होता है।
निर्देश: ( प्रश्न क्र. 40-41) निम्न प्रश्न में दो कथन हैं एक को नामित किया गया है “अभिकथन (A) ” एवं दूसरे को “कारण (R) ” आपको दोनों कथनों का परीक्षण करना है एवं प्रश्न का उत्तर नीचे दिए गए कोड का उपयोग कर देना है।
(a) अभिकथन (A) एवं कारण (R) दोनों पृथकशः सही हैं एवं ( R ) (A) का सही स्पष्टीकरण है।
(b) अभिकथन (A) एवं कारण (R) दोनों पृथकशः सही हैं, किन्तु (R) (A) का सही स्पष्टीकरण नहीं है।
(c) अभिकथन (A) सही है, लेकिन कारण (R) गलत है।
(d) अभिकथन (A) गलत है, लेकिन कारण (R) सही है।
40. अभिकथन (A) : एक पौधा जिसमें नत्रजन की कमी है छोटे कद का विकास एवं हल्के हरे एवं पीले रंग की पत्तियों जैसे लक्षण दर्शाएगा।
कारण (R) : नत्रजन हरी पत्ती विकास के लिए जिम्मेदार होती है।
उत्तर – (a) कथन (A) के अनुसार एक पौधा जिसमें नत्रजन (नाइट्रोजन) की कमी है छोटे कद का विकास एवं हल्के हरे एवं पीले रंग की पत्तियों जैसे लक्षण दर्शाएगा, क्योंकि नाइट्रोजन ही पौधे में हरे रंग तथा विकास के लिए आवश्यक तत्व होता है। अतः कारण भी सही है।
41. अभिकथन (A) : ‘ए- बी’ रक्त समूह के लोग सार्वभौमिक प्राप्तकर्ता होते हैं । 
कारण (R) : रक्त समूह ‘ए बी’ की लाल रक्त कोशिका में कोई एंटीजन नहीं होता एवं इसीलिए अन्य किसी रक्त समूह के साथ समूहन (एग्लूटिनेशन) नहीं होता।
उत्तर – (c) मनुष्य में पाये जाने वाले रक्त समूहों को चार भागों में वर्गीकृत किया है A, B, O तथा ABI रक्त समूह AB के लोग सार्वभौमिक प्राप्त होते हैं। अत: कारण (R) गलत है।
42. गर्म मौसम में पंखा चलने से आराम महसूस होता है, क्योंकि- 
(a) पंखा ठंडी हवा देता है
(b) हमारा पसीना तेजी से वाष्पीकृत होता
(c) हमारे शरीर से अधिक ऊष्मा विकसित होती है
(d) हवा की संवाहकता बढ़ जाती है।
उत्तर – (b) हमारे शरीर से निकलने वाला पसीना हमारे शरीर का ताप नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जब गर्म मौसम में पंखा चलाया जाता है, तो शरीर से निकला पसीना तेजी से वाष्पीकृत होने लगता है, जिससे हमें आराम महसूस होता है।
43. निकट दृष्टि दोष दूर करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा लेंस उपयोग में लाया जाता है ? 
(a) उन्नतोदर (कॉवैक्स)
(b) नतोदर (कॉन्केव)
(c) वर्तुलाकार (सिलिंड्रीकल)
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (b) निकट दृष्टि दोष में निकट की वस्तुएँ तो स्पष्ट दिखायी देती हैं, किन्तु दूर की वस्तुएँ स्पष्ट दिखायी नहीं देती। इस दोष के निवारण के लिए ऐसे अवतल लेंस (Concave Lens) का उपयोग करते हैं जिसकी फोकस दूरी नेत्र से उसके दूर बिन्दु की दूरी के बराबर होती है।
44. कौन-सा वनस्पति तेल हृदय रोगियों के लिए उपयुक्त है ? 
(a) सूरजमुखी तेल
(b) मूंगफली तेल
(c) सरसों तेल
(d) सोयाबीन तेल
उत्तर – (a) सूरजमुखी का तेल हृदय रोगियों के लिए उपयुक्त बताया गया।
45. बायो- डीजल पौधा कहलाता है
(a) ईसबगोल
(b) बैलाडोना
(c) एजाडिरैक्टा
(d) जैट्रोफा
उत्तर – (d) डीजल के कम होते भण्डार को देखते वैकल्पिक बायोडीजल उत्पादन के लिए जैट्रोफा की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है।
46. मनुष्य में कौन-से क्रोमोसोम के मिलने से बालक का जन्म होता है ?
(a) पुरुष का एक्स और स्त्री का एक्स
(b) पुरुष का एक्स और स्त्री का वाई
(c) पुरुष का वाई और स्त्री का एक्स
(d) पुरुष का वाई और स्त्री का वाई
उत्तर – (c) पुरुष में xy और स्त्री में xx क्रोमोसोम पाया जाता है।  अतः पुरुष काy और स्त्री का x क्रोमोसोम मिलने से लड़का और पुरुष का x और स्त्री का x मिलने पर लड़की का जन्म होता है।
47. डायनासोर का काल आज से कितने  वर्ष पहले था ? 
(a) पाँच करोड़ वर्ष पूर्व
(b) अट्ठारह करोड़ वर्ष पूर्व
(c) चालीस करोड़ वर्ष पूर्व
(d) अस्सी करोड़ वर्ष पूर्व
उत्तर – (b) पृथ्वी पर डायनासोर की उत्पत्ति 18 करोड़ वर्ष पूर्व जुरासिक काल में हुई।
48. डायलिसिस किससे संबंधित है ?
(a) लीवर
(b) किडनी
(c) आँखें
(d) मस्तिष्क
उत्तर – (b) डायलिसिस किडनी खराब होने की स्थिति में रक्त को शुद्ध करने हेतु कराया जाता है।
49. कौन-सा भाग नेत्र दान में प्रयुक्त होता है ?
(a) रेटिना
(b) कॉर्निया
(c) पूरी आँख
(d) नेत्र लेंस
उत्तर – (b) कॉर्निया एक पारदर्शी गोलीय संरचना होती है, जो प्रकाश का अपवर्तन करती है।
50. निम्नलिखित में से कौन-सा लक्षण हृदयाघात से संबंधित नहीं है ?
(a) सीने में दर्द
(b) पसीना एवं जी मिचलाना
(c) बाँह में दर्द एवं झंझनाहट
(d) टांगों में दर्द
उत्तर – (d) सीने में दर्द होना, पसीना एवं जी मिचलाना, और बाँह में दर्द एवं झंझनाहट आदि लक्षण हृदयाघात से सम्बन्धित लक्षण हैं तथा टांगों में दर्द होना हृदयाघात से सम्बन्धित नहीं हैं। ज्ञातव्य है कि इलेक्ट्रोकार्डियोग्राफी धड़कते हृदय में तंत्रिकाओं तथा पेशियों द्वारा पैदा किए गए विद्युत संकेतों को पढ़ता है तथा उनको इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम के रूप में रिकार्ड कर लेता है। ई.सी.जी. हृदय गति की दर को अभिलिखित करता है तथा हृदय गति अवरूद्ध होने की दशा में हृदय की असामान्य अवस्था की जांच करता है।
51. सार्वभौमिक रक्तदाता (Universal blood donor) का रक्त समूह क्या है ?
(a) B
(b) AB
(c) O
(d) A
उत्तर – (c) रक्त समूह चार प्रकार के होते हैं – A, B, AB तथा OI रक्त समूह ‘AB’ को सार्वभौमिक रक्तग्राही (Universal Recepter) कहा जाता है तथा रक्त समूह ‘O’ को सार्वभौमिक दाता (Universal Donor) कहा जाता है।
52. एक स्वस्थ वयस्क व्यक्ति का हृदय एक मिनट में औसतन कितनी बार धड़कता है ? 
(a) 86
(b) 98
(c) 72
(d) 64
उत्तर – (c) एक स्वस्थ वयस्क व्यक्ति के ‘हृदय की धड़कन’ (Heart Beats) 72 / मिनट होती है । वृद्धों में हृदय की धड़कन कम होती है। जबकि बच्चों में यह सबसे ज्यादा होती है।
53. रात्रि में पेड़ के नीचे सोना हानिकारक है, क्योंकि पेड़ छोड़ते हैं- 
(a) ऑक्सीजन
(b) कार्बन मोनो-ऑक्साइड
(c) कार्बन डाइ ऑक्साइड
(d) सल्फर – ऑक्साइड
उत्तर – (c) पेड़-पौधे सूर्य की उपस्थिति में ही प्रकाश संश्लेषण की क्रिया करते हैं। वे प्रकाश संश्लेषण की क्रिया करते समय कार्बन डाईआक्साइड (CO,) लेते हैं व ऑक्सीजन छोड़ते है। रात्रि में पेड़-पौधे प्रकाश संश्लेषण किया नहीं करते बल्कि वसनक्रिया करते हैं। इसलिए कार्बन डाई आक्साइड छोड़ने लगते हैं व ऑक्सीजन लेने
54. सुमेलित कीजिए – 
A. वायु द्वारा 1. टिटनेस
B. पानी द्वारा 2. टी.बी.
C. सम्पर्क से 3. कॉलरा (हैजा)
D. घाव द्वारा 4. सिफलिस
उत्तर – (b) टिटनेस क्लोस्ट्रीडियम टिटनी नामक जीवाणु से होता है, यह जीवाणु मिट्टी में रहते हैं तथा घाव एवं कटे स्थान से शरीर में प्रवेश करते हैं। इसमें पेशियों, दांत तथा जबड़े में अकड़न आ जाती है। सिफलिस ट्रेपोनेमा पैलिडियम विषाणु से होता है, यह रोग सीधा एवं संपर्क लैंगिक सहवास से होता है। इससे एक ठोर दर्द रहित अल्सर जननांग पर बनता है तथा त्वचा पर फफोले उत्पन्न हो जाते हैं। क्षय रोग ट्यूबर कुलोसिस जीवाणु से होता है। यह सीधे संपर्क, जूठा खाना तथा पानी द्वारा फैलता है। प्रभावित अंग के अनुसार लक्षण अलग-अलग होते हैं। खांसी के साथ खून आना, आँत में बुखार आदि इसके लक्षण हैं। कालरा विग्रियो कोलेरी नामक जीवाणु से होता है इसमें तेज बुखार तथा मांड जैसी दस्त होती है।
55. मलेरिया से प्रभावित होने वाला अंग है
(a) हृदय
(b) फेफड़े
(c) गुर्दा
(d) प्लीहा (तिल्ली)
उत्तर – (d) मलेरिया से लाल रुधिराणु, प्लीहा और यकृत प्रभावित होते हैं। यह रोग प्लाज्मोडियम नामक परजीवी से होता है। तीव्र ज्वर, सिर दर्द और कमर में दर्द इस रोग के प्रमुख लक्षण हैं। उपचार हेतु एंटीबायोटिक एवं कुनैन की दवा लेनी चाहिए। ज्ञातव्य है कि मलेरिया मनुष्य में मादा एनाफिलीज मच्छर द्वारा फैलता है। इस रोग में तीन अवस्थाएं होती हैं-ठंड लगने की अवस्था सिर दर्द कंपन तथा तेज बुखार बुखार की अवस्था बुखार अधिकतम सीमा तक पहुंच जाता है तेज सिर दर्द तथा जोड़ों में दर्द के साथ उल्टी होती है। पसीना आता – बुखार तथा दर्द कम हो जाती है।
56. सूर्य की किरणों में कौन-सा विटामिन  होता है ? 
(a) विटामिन ‘ए’
(b) विटामिन ‘बी’
(c) विटामिन ‘सी’
(d) विटामिन ‘डी’
उत्तर – (d) विटामिन A का प्रमुख स्रोत गाजर, मूली, अंडा, दूध, विटामिन B का मटर, अंडे, हरी सब्जी, यीस्ट, विटामिन C का आंवला, नींबू, संतरा है जबकि विटामिन D सूर्य की रोशनी से प्राप्त होती है।
57. निम्नलिखित में से कौन-सा जोड़ा गलत है ?
(a) प्लेग – चूहा
(b) रेबीज – कुत्ता
(c) टेपवर्म – सुअर
(d) पोलियो – बन्दर
उत्तर – (d) प्लेग-चूहा से, रेबीज – कुत्ता काटने या उसकी लार से तथा टेपवर्म-सुअर द्वारा फैलता है। जबकि पोलियो बंदर से नहीं फैलता है। यह दूषित भोजन तथा जल के प्रयोग से फैलता है।
58. सर अलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने किसकी खोज की ? 
(a) पेनिसिलिन
(b) रक्त संचार
(c) ऑक्सीजन
(d) एन्टीसेप्टिक औषधि
उत्तर – (a) सर अलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने सन् 1928 ई. में पेनिसिलिन की खोज की थी। यह मानव द्वारा खोजी गई प्रथम एण्टीबायोटिक औषधि है। कुछ महत्वपूर्ण खोज तथा उसके खोजकर्ता / आविष्कारकर्ता- लीवन हॉक-जीवाणु (बैक्टीरिया), इरानोवस्की – विषाणु (वायरस), लुई पाश्चर – रैबीज टीका, रैनेलेक-स्टेथेस्कोप, विलियम हार्वे- रक्त परिसंचरण, जेम्स सिम्पसन- निश्चेतन के रूप में क्लोरोफार्म, हेनसन-कुष्ठ के रोगाणु, ड्रेसर एस्प्रिन, के चार्ल्स लेवराक-मलेरिया रोगाणु, रॉबर्ट कोच- तपेदिक के रोगाणु, रॉबर्ट कोच-हैजे का रोगाणु ।
59. थायरॉक्सिन (Thyroxine) क्या है ? 
(a) विटामिन
(b) हॉर्मोन
(c) एन्जाइम
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (b) थॉयराक्सिन (Thyroxine) हार्मोन है। अग्र पिट्युटेरी ग्रन्थि द्वारा स्रावित थाइराइड – प्रेरक हार्मोन थाइरॉइड ग्रंथि के स्राव दर का नियंत्रण करता है। इस हार्मोन की अनियमितता से घेंघा, जड़वामता एवं मिक्सीडिया रोग हो जाते हैं।
60. विटामिन्स क्या होते हैं ? 
(a) कार्बनिक यौगिक
(b) अकार्बनिक यौगिक
(c) जीवित जीव
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a) विटामिन जटिल कार्बनिक यौगिक होते हैं। सामान्यतः शरीर में नहीं बनने के कारण ये भोजन के द्वारा ही ग्रहण किये जाते हैं। अब तक लगभग 20 प्रकार के विटामिन्स ज्ञात हो चुके हैं, किन्तु मनुष्य के लिए इनमें से केवल 12 विटामिन्स को ही महत्वपूर्ण बताया गया है।
61. पपीते में मुख्यतया कौन-सा विटामिन पाया जाता है ? 
(a) विटामिन ‘ए’
(b) विटामिन ‘बी’
(c) विटामिन ‘सी’
(d) विटामिन ‘के
उत्तर – (a) विटामिन-ए पपीते में पाया जाता है। यह विटामिन आंखों के लिए लाभप्रद होता है। विटामिन-बी के सभी वर्गों में नाइट्रोजन पाया जाता है। विटामिन-सी खट्टे फलों जैसे नींबू, संतरा और आंवले में पाया जाता है।
62. ‘डार्विन’ द्वारा प्रस्तुत प्राकृतिक वरणवाद निम्न में से किस पर आधारित है ?
(a) ओवर – प्रोडक्शन
(b) स्ट्रगल फॉर एक्जिस्टेन्स एण्ड वेरिएशन्स
(c) सरवाइवल ऑफ द फिटेस्ट
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर – (d) डार्विन द्वारा प्रस्तुत प्राकृतिक वरणवाद ‘ओवर प्रोडक्शन’ ‘स्ट्रगल फार एक्जिस्टेन्स एण्ड वेरिएशन्स’ तथा ‘सरवाइवल आफ फिटेस्ट’ की अवधारणा पर आधारित है। डार्विनवाद सिद्धांत का प्रतिपादन 1831 ई. में चार्ल्स राबर्ट डार्विन ने किया था। यह जैव विकास का सर्वाधिक प्रसिद्ध सिद्धांत है। इस सिद्धांत के अनुसार सभी जीवों में सन्तानोत्पत्ति की प्रचुर क्षमता पायी जाती है। अतः अधिक आबादी के कारण जीवों को अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु दूसरे जीवों से संघर्ष करना पड़ता है। ये संघर्ष सजातीय, अन्तरजातीय तथा पर्यावरणीय होता है। दो सजातीय आपस में बिल्कुल समान नहीं होते। ये विभिन्नतायें इनके जनकों से, इन्हें वंशानुक्रम में मिलती हैं। कुछ विभिन्नतायें जीवन संघर्ष के लिए लाभदायक होती हैं। कुछ विभिन्नताएं जीवन संघर्ष के दशाओं के अनुकूल होने पर जीव बहुमुखी जीवन संघर्ष में सफल होते है ।
63. किस खनिज की कमी से घेंघा रोग होता है ? 
(a) आयोडीन की
(b) लौह की
(c) कैल्शियम की
(d) जिंक की
उत्तर – (a) घेंघा रोग आयोडीन की कमी से होता है। इस रोग में थायरॉयड ग्रन्थि के आकार में बहुत वृद्धि हो जाती है, जिसके फलस्वरूप गर्दन फूल जाती है। जब थायरॉयड ग्रंथि अधिक सक्रिय हो जाती है, तो थायरॉक्सिन की मात्रा रक्त प्रवाह में जाती है। उस रोग में मेटाबोलिज्म तेजी से बढ़ कम होने लगता है। ऊतकों में भोजन का कारण तीव्र हो जाता है, शरीर का भार तेजी से घटने लगता है, त्वचा का रंग लाल हो जाता है, शरीर अधिक गरम रहता है और पसीना भी अधिक मात्रा में निकलने लगता है। प्रायः नेत्र गोलक नेत्र कोटर के बाहर उभर आते हैं। जिससे मुख की आकृति बड़ी भयानक हो जाती है। उपरोक्त सभी लक्षण एक्साफ थैलमिक ग्वाइटर रोग में होते हैं।
64. जल का जो सम्बन्ध समुद्र से है, वही जीन का निम्नलिखित में से किससे है ?
(a) अमीनो अम्ल से
(b) गुणसूत्र में
(c) प्रोटीन से
(d) पादप रसायन से
उत्तर – (b) जल के वृहद् संयोग से समुद्र का निर्माण हुआ है। उसी प्रकार जीन के समूहीकरण से गुणसूत्रों (Cromosomes) का निर्माण होता है। मानव में 23 जोड़ी गुण सूत्र पाये जाते हैं। प्रत्येक गुणसूत्र में अनेक जीन मौजूद रहते हैं।
65. शरीर में किस स्थिति को कैंसर कहते हैं ? 
(a) स्वस्थ कोशिकाओं का बनना बन्द होना जिससे क्रमशः मृत्यु हो जाती है।
(b) जहरीले रसायनों का शरीर के किसी भाग में एकत्र होना और अन्ततः मृत्यु होना
(c) कोशिकाओं का अनियंत्रित बहुगुणन होना इससे स्वस्थ कोशिकाओं का दम घुटना और अन्ततः मृत्यु होना
(d) शरीर में घाव या ट्यूमर होने से दिमाग का काम बन्द करना और अन्ततः मृत्यु होना
उत्तर – (c) मनुष्य के शरीर के किसी अंग में, त्वचा से लेकर अस्थि तक कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि को कैंसर कहते हैं। कैंसर में कोशिकाओं का अनियंत्रित बहुगुणन होने के कारण स्वस्थ कोशिकायें भी रोगग्रस्त कोशिकाओं के सम्पर्क में आने के कारण मृतप्राय होने लगती है और अंतत: रोगी की मृत्यु हो जाती है। कोशिकाओं के आधार पर कैंसर चार प्रकार का होता है- (1) ‘कार्सीनोमास’ यह त्वचा तथा आंतरिक अंगों की उपकला से सम्बन्धित होता है जैसे स्तन कैंसर, फेफड़े का कैंसर आदि। (2) सार्कोमास- यह कैंसर संयोजी ऊतकों, उपस्थियों में होता है। अस्थि कैंसर ऐसा ही कैंसर है। (3) ल्यूकीमिया-यह श्वेत रक्त कणिकाओं की असामान्य वृद्धि के कारण होता है। (4) लिम्फोमास – यह लसिका तंत्र, ऊतकों तथा वाहिका से सम्बन्धित होता है। कैंसर उपचार की प्रमुख विधियाँ- (1) वायोप्सी या शल्य चिकित्सा, (2) रेडियोथिरैपी जिसमें रेडियोधर्मी कोबाल्ट 760 का प्रयोग किया जाता है। (3) कीमोथिरैपी जिसमें रासायनिक यौगिकों द्वारा बनाई गई औषधियों का प्रयोग किया जाता है।
66. जेरेन्टोलॉजी निम्नलिखित में से किसके अध्ययन से सम्बन्धित है ? 
(a) शिशु
(b) महिलाएँ
(c) त्वचा की बीमारी
(d) वृद्ध
उत्तर – (d) जेरेन्टोलॉजी का सम्बन्ध वृद्ध व्यक्तियों के अध्ययन से हैं।
67. निम्नलिखित में से मनुष्य के शरीर में कौन-सी ग्रंथि वाहिनीहीन है ? 
(a) यकृत
(b) पसीने की ग्रंथि
(c) अंतःस्रावी ग्रंथि
(d) गुर्दा
उत्तर – (c) सभी अन्त: स्रावीग्रंथियाँ वाहिनी विहीन होती हैं तथा ये सभी हार्मोन्स का ही स्राव करती हैं।
68. पालक के पत्तों में निम्नलिखित में से किसकी मात्रा सबसे अधिक होती है ?
(a) विटामिन
(b) आयरन
(c) वसा
(d) कार्बोहाइड्रेट
उत्तर – (b) पालक में सर्वाधिक मात्रा आयरन की होती है। वसा मुख्यतः खाद्य तेलों तथा घी में पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट मुख्यत: गेहूँ, चावल, मक्का, बाजरा तथा आलू में पाया जाता है।
69. हल्दी के पौधे का खाने लायक हिस्सा कौन-सा है ?
(a) जड़
(b) प्रकन्द
(c) फल
(d) कंद
उत्तर – (b) हल्दी एक तना है। आलू का खाने वाला हिस्सा कंद तथा मूली और गाजर का खाने वाला हिस्सा जड़ है, जबकि आम, पपीता, अमरूद आदि का खाया जाने वाला हिस्सा उसका फल होता है।
70. फुट और माउथ रोग निम्नलिखित में से प्रमुखता किनमें पाया जाता है ?
(a) मवेशी व भेड़
(b) मवेशी व सुअर
(c) भेड़ व बकरियाँ में
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर – (b) खुरपका एवं मुंहपका रोग मवेशी एवं सुअरों में पाया जाता है।
71. डी.पी.टी. वैक्सीन का प्रयोग किन बीमारियों के लिए किया जाता है ?
(a) डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस
(b) पोलियो, डिप्थीरिया, तपेदिक
(c) टिटनेस, तपेदिक, पोलियो
(d) तपेदिक, टाइफाइड, पोलियो
उत्तर – (a) डी.पी.टी. वैक्सीन का प्रयोग डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस रोगों के लिए किया जाता है। डिप्थीरिया रोग कारोनी बैक्टीरियम डिप्थीरी नामक जीवाणु द्वारा उत्पन्न होता है, यह श्वास नली पर असर करता है। काली खांसी में हिमोफिलस परटुसिस नामक जीवाणु श्वसन तंत्र पर असर करता है। टिटनेस तंत्रिकातंत्र को प्रभावित करता है, इसके जीवाणु का नाम क्लास्ट्रीडियमटेटेनी है।
72. कौन-सी बीमारी सबसे कम संक्रामक है ?
(a) मम्स
(b) कालरा
(c) तपेदिक
(d) पीलिया
उत्तर – (d) उपर्युक्त में सर्वाधिक संक्रामक क्रमश: तपेदिक, मम्स एवं कालरा है। पीलिया इन सबमें सबसे कम संक्रामक है।
73. ‘ग्रीन हाउस प्रभाव’ क्या है ? 
(a) गैसों के वायुमंडल जमा होने से पृथ्वी के वातावरण का गर्म होना
(b) अम्लीय वर्षा
(c) काली वर्षा
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a) ग्रीन हाउस प्रभाव वह अवस्था है, जिसमें वायुमंडल में कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसी अवस्था में पृथ्वी का तापमान बाहर नहीं जाने पाता तथा इन्हीं गैसों द्वारा परावर्तित होकर पुनः धरातल पर लौट आता है, जिससे पृथ्वी का वातावरण पहले से गर्म हो उठता है।
74. पाइरिला किस फसल का कीट है ?
(a) गेहूँ
(b) चावल
(c) गन्ना
(d) सोयाबीन
उत्तर – (c) पाइरिला गन्ने के फसल का कीट है। यह कीट गन्ने की पत्तियों की निचली सतह से रस चूसता है। गेहूँ के दीमक तथा मुझिया कीट नुकसान पहुँचाते हैं। धान फसल को सैनिक कीट एवं गंधी कोट हानि पहुँचाते हैं।
75. मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रन्थि कौन-सी है ? 
(a) यकृत
(b) अग्नाशय
(c) अवटुग्रंथि
(d) अमाशय
उत्तर – (a) मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि यकृत है। यकृत द्वारा पित्त रस का स्रावण किया जाता है। यही पित्त रस आत में उपस्थित एंजाइमों | की क्रिया को तीव्र कर देता है। ‘यकृत प्रोटीन’ का उपाचय करके उसे कार्बोहाइड्रेट में परिवर्तन कर देता है। यकृत मृत RBC को नष्ट कर देता है तथा ग्लूकोज में बदल देता है।
76. रतौंधी किस विटामिन की कमी के कारण होता है?  
(a) E
(b) A
(c) B
(d) C
उत्तर – (b) रतौंधी रोग विटामिन A (रेटिनॉल) की कमी से होता है। विटामिन A का संचय भविष्य के लिए यकृत में होता रहता है। विटामिन C की कमी से स्कर्वी रोग, विटामिन E की कमी से नपुंसकता तथा विटामिन B की कमी से रक्ताल्पता की बीमारी होती है।
77. सभी एन्जाइम बने होते हैं-  
(a) वसा
(b) कार्बोहाइड्रेट
(c) खनिज
(d) प्रोटीन
उत्तर – (d) प्रोटीन एन्जाइमों से मिलकर बने होते हैं. जो कि नाइट्रोजन के यौगिक होते हैं। इन्हें सरल गोलाकार मैदान एकक कहा जा सकता है। पाचन क्रिया केवल एन्जाइम की उपस्थिति में ही संभव है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *