मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – पर्यावरण

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – पर्यावरण

1. ‘अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस’ कब मनाया जाता है ? 
(a) 20 अप्रैल
(b) 5 जून
(c) 22 अप्रैल
(d) 3 मार्च
उत्तर – (c) 22 अप्रैल, 1970 को पहली बार इस उद्देश्य से पृथ्वी दिवस मनाया जाता था जिससे कि लोगो को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाया जा सके। पृथ्वी दिवस की स्थापना अमेरिकी सीनेटर गिलोर्ट नाल्सों के द्वारा 1970 में एक पर्यावरण की शिक्षा के रूप में की गयी थी। 1970 से 1990 तक यह पूरे विश्व में फैल गया। 1990 से इसे अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाने लगा और 2009 में संयुक्त राष्ट्र ने भी 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा कर दी।
2. मेट्रोपॉलिटन शहरों में निम्नलिखित में से कौन-सा / से मुख्य वायु प्रदूषक है / हैं ? 
(a) O3
(b) CO एवं SO2
(c) CO2 एवं NO2
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (*) नोट- इस प्रश्न को आयोग द्वारा निरस्त किया गया है। वायु प्रदूषण मुख्य रूप से पेट्रोलियम पदार्थ, कोयला, लकड़ी, शुष्क वास जलाने और निर्माण गतिविधियों जैसे जीवाश्म ईंधन के दहन के कारण होता है। मोटर वाहन अत्यधिक कार्बन मोनोअ साइड (CO), हाइड्रोकार्बन (HC) और नाइट्रोजन ऑक्साइड (NO) जैसी अत्यधिक जहरीली गैसों का उत्पादन करते है, जो वायु प्रदूषण को जन्म देते है। मेट्रोपॉलिटन शहरों में मुख्य वायु प्रदूषक CO (कार्बन मोनो- ऑक्साइड) और SO2 (सल्फर डाइ ऑक्साइड) है। कार्बन मोनो ऑक्साइड (CO) वायु प्रदूषकों में प्रमुख है। वाहनों का धुआँ कार्बन मोनो ऑक्साइड का सबसे बड़ा स्रोत है। इसीलिए मेट्रोपॉलिटन शहरों में इसके कारण वायु प्रदूषण अपने खतरनाक स्तर पर पहुँच जाता है। इसी तरह शहरी कारखानों से उत्पन्न धुएँ में SO2 गैस वायुप्रदूषण को बढ़ा देती है।
3. एन.जी.टी. का पूर्ण रूप है-
(a) नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल
(b) नेशनल जनरल ट्राइब
(c) न्यू जनरल ट्रिब्यूनल
(d) नेशनल ग्रीन ट्राइब
उत्तर – (a) पर्यावरण से संबंधित किसी भी कानूनी अधिकार के प्रवर्तन तथा व्यक्तियों एवं संपत्ति के नुकसान के लिए सहायता और क्षतिपूर्ति देने या उससे संबंधित या उससे जुड़े मामलों सहित, पर्यावरण संरक्षण एवं वनों तथा अन्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण से संबंधित मामलों के प्रभावी और शीघ्रगामी निपटारे के लिए राष्ट्रीय हरित अधिकरण अधिनियम 2010 के अंतर्गत 18 अक्टूबर, 2010 को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGTनेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) की स्थापना की गई। यह एक विशिष्ट निकाय है, जो बहु- अनुशासनात्मक समस्याओं वाले पर्यावरणीय विवादों को संभालने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता द्वारा सुसज्जित है। अधिकरण, सिविल प्रक्रिया संहिता, 1908 के अंतर्गत निर्धारित प्रक्रिया द्वारा बाध्य नहीं होगा, लेकिन नैसर्गिक न्याय के सिद्धांतों द्वारा निर्देशित किया जाएगा।
4. निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही सुमेलित नहीं है? 
(a) प्रथम विश्व जलवायु सम्मेलन- 1979
(b) प्रथम पृथ्वी शिखर सम्मेलन- एजेन्डा 21
(c) पृथ्वी शिखर सम्मेलन +5 1997
(d) कार्बन व्यापार-मांट्रिसल प्रोटोकॉल
उत्तर – (d) दिये गये युग्मों में विकल्प (d) का युग्म सही सुमेलित नहीं है, क्योंकि मांट्रियल प्रोटोकॉल कार्बन व्यापार से संबंधित नहीं है, बल्कि ओजोन संरक्षण के लिए संधि से संबंधित है। वास्तव में 16 सितंबर, 1987 को हुई मांन्ट्रियल प्रोटोकॉल संधि वास्तव में ओजोन परत को क्षीण करने वाले पदार्थों के बारे में (ओजोन परत के संरक्षण के लिए वियना सम्मेलन में पारित प्रोटोकॉल) अंतर्राष्ट्रीय संधि है, जो ओजोन परत को संरक्षित करने के लिए चरणबद्ध तरीके से उन पदार्थों का उत्सर्जन रोकने के लिए बनाई गई है, जिन्हें ओजोन परत को क्षीण करने के लिए उत्तरदायी माना जाता है। यह संधि 1 जनवरी, 1989 में प्रभावी हुई। शेष युग्म सुमेलित हैं।
5. जल प्रदूषण निवारण तथा नियंत्रण अधिनियम किस वर्ष लागू किया गया ? 
(a) 1980
(b) 1974
(c) 1981
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (b) जल की मात्रा एवं गुणवत्ता की गंभीर समस्याओं को ध्यान में रखकर भारत सरकार ने जल प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण अधिनियम 1974 ई. में अधिनियमित किया, तत्पश्चात् इसी क्रम में जल प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण अधिनियम 1975 ई. को भी अधिनियमित किया। इन अधिनियमों के प्रावधानों के कार्यान्वयन के लिये सरकार ने इनमें समय-समय पर विभिन्न संशोधन किए। इन अधिनियमों का मूलभूत उद्देश्य जल की गुणवत्ता को फिर से लौटाना तथा उसे स्वाथ्यवर्द्धक बनाना है।
6. भारत में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम किस वर्ष लागू किया गया था ?
(a) 1972
(b) 1980
(c) 1970
(d) 1975
उत्तर – (a) देश की परिस्थितिकीय और पर्यावरणीय सुरक्षा सुनिश्चित करने की दृष्टि से वन्य प्राणियों, पक्षियों और पादपों के संरक्षण के लिये तथा उनसे संबंधित या प्रासांगिक या आनुवांशिक विषयों का उपबंध करने के लिए वन्य प्राणी (संरक्षण) अधिनियम 1972 पारित किया गया। इस अधिनियम को राष्ट्रपति की स्वीकृति 9 सितम्बर 1972 को प्राप्त हुई तथा भारत के राजपत्र असाधारण दिनांक 11 सितंबर 1972 को पार्ट II में पृष्ठ 765 पर प्रथम बार प्रकाशित हुआ। इसका विस्तार जम्मू-कश्मीर राज्य को छोड़कर समस्त भारत पर है।
7. निम्नलिखित में से कौन-सी संस्था पर्यावरण से संबंधित नहीं है ?
(a) विज्ञान और पर्यावरण केन्द्र
(b) भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण संस्थान
(c) भारतीय वन्यजीव संस्थान
(d) भारतीय सर्वेक्षण विभाग
उत्तर – (d) प्रश्न में दी गई संस्थाओं में विज्ञान और पर्यावरण केन्द्र, भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण संस्थान तथा भारतीय वन्यजीव संस्थान पर्यावरण से संबंधित संस्थाएँ हैं। जबकि भारतीय सर्वेक्षण विभाग, भारत की नक्शे बनाने और सर्वेक्षण करने वाली केन्द्रीय एजेंसी है। इसका गठन 1761 में ब्रिटिश इंडिया कंपनी के क्षेत्रों को संगठित करने हेतु किया गया था।
8. इनमें से किस पर्यावरणविद् को ‘जल पुरुष’ के नाम से जाना जाता है
(a) सुंदरलाल बहुगुणा
(b) राजेन्द्र सिंह
(c) बी. वेंकटेश्वरलू
(d) सलीम अली
उत्तर – (*) नोट-इस प्रश्न को लोक सेवा आयोग द्वारा हटा दिया गया है क्योंकि प्रश्न के हिन्दी में राजेन्द्र सिंह नाम दिया गया है। जबकि इंग्लिश वर्जन में इसी नाम को राजेन्द्र चौधरी कर दिया गया है।
9. चिपको आंदोलन के प्रणेता कौन हैं?
(a) मेधा पाटकर
(b) एम. एस. स्वामीनाथन
(c) सुंदरलाल बहुगुणा
(d) चंडीप्रसाद भट्ठ
उत्तर – (c) “चिपको आंदोलन” एक पर्यावरण रक्षा का आंदोलन है। यह भारत के उत्तराखंड राज्य में किसानों में वृक्षों की कटाई का विरोध करने के लिए किया था। चिपको आंदोलन के प्रणेता सुंदरलाल बहुगुणा हैं। 26 मार्च, 1974 को उत्तराखंड के रैंणी गाँव में पेड़ों की कटाई रोकने के लिए यह आंदोलन शुरू हुआ। पेड़ों की कटाई रोकने के लिए महिलाएँ वृक्षों से चिपककर खड़ी हो गई थीं। जबकि मेधा पाटकर भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता तथा नर्मदा बचाओ आंदोलन की संस्थापक है। वही चंडीप्रसाद भट्ट भारत के गाँधीवादी पर्यावरणविद् और सामाजिक कार्यकर्ता हैं तथा एम. एस. स्वामीनाथन पौधों के जेनेटिक वैज्ञानिक हैं।
10. भारत में ‘केन्द्रीय गंगा प्राधिकरण’ की स्थापना कब की गई थी ? 
(a) 1998
(b) 1972
(c) 2001
(d) 1985
उत्तर – (d) भारत में गंगा को प्रदूषण से मुक्त कराने के लिए स्वर्गीय प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की अध्यक्षता में वर्ष 1985 में ‘केन्द्रीय गंगा प्राधिकरण’ का गठन किया गया था। केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2009 में गंगा को राष्ट्रीय नदी घोषित कर ‘गंगा बेसिन प्राधिकरण’ की स्थापना की थी। इस प्राधिकरण को वर्ष 2020 तक गंगा को पूर्णत: प्रदूषणमुक्त कर निर्मल बनाने का दायित्व सौंपा गया।
11. विश्व पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है ? 
(a) 22 अप्रैल
(b) 22 मार्च
(c) 07 अप्रैल
(d) 07 मार्च
उत्तर – (a) प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि विश्व पृथ्वी दिवस को ही अंतर्राष्ट्रीय मदर अर्थ डे के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2015 में विश्व पृथ्वी दिवस का मुख्य विषय “its our turn to lead” था, जबकि प्रतिवर्ष 22 मार्च को ‘विश्व जल दिवस’ और प्रतिवर्ष 7 अप्रैल को ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ मनाया जाता है।
12. कौन जलवायु परिवर्तन का संकेतक नहीं है ?
 (a) वानस्पतिक संकेतक
(b) हिमीय संकेतक
(c) विवर्तनीय संकेतक
(d) दीर्घकालीन परिवर्तन
उत्तर – (d) जलवायु परिवर्तन औसत मौसमी दशाओं के पैटर्न में ऐतिहासिक रूप से बदलाव आने को कहते हैं। जलवायु की दशाओं में यह बदलाव प्राकृतिक भी हो सकता है और मानव के क्रियाकलापों का परिणाम भी । वास्तव में मौसम की अपनी खासियत होती है, लेकिन अब इसका ढंग बदल रहा है, गर्मियाँ लम्बी होती जा रही हैं और सर्दियाँ छोटी। यह जलवायु परिवर्तन का ही परिणाम है।
13. पर्यावरण सुरक्षा अधिनियम (ई.पी.ए.) को अन्य किस नाम से जाना जाता है ? 
(a) छाता विधान
(b) छड़ी मुबारक
(c) पर्यावरण विधान
(d) इको-संरक्षा नियम
उत्तर – (a) जून 1972 में स्टॉकहोम संयुक्त राष्ट्र मानव पर्यावरण सम्मेलन द्वारा जारी घोषणा को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने 1986 में पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम (ई.पी.ए.) बनाया। पर्यावरण सुरक्षा अधिनियम को छाता विधान के नाम से भी जाना जाता है।
14. प्राकृतिक आपदा हासीकरण का अंतर्राष्ट्रीय दशक माना जाता है ?
(a) 1991-2000
(b) 1981-1990
(c) 2001-2010
(d) 2011-2020
उत्तर – (*) संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 01 जनवरी 1990-1999 के दशक को प्राकृतिक आपदा ह्रासीकरण का अंतर्राष्ट्रीय दशक घोषित किया गया था । वास्तव में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा यॉकोहामा रणनीति तथा सुरक्षित संसार के लिए कार्य योजना संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देश तथा अन्य देशों की एक बैठक ‘प्राकृतिक आपदा न्यूनीकरण’ विश्व कांफ्रेंस 23 से 27 मई, 1994 को यॉकोहामा नगर में थी। बैठक में प्राकृतिक आपदाओं के नुकसान व उनसे निपटने के साथ ही 1990-1999 को प्राकृतिक आपदा न्यूनीकरण अंतर्राष्ट्रीय दशक के रूप में मान्यता दी गयी ।
15. भारत का सर्वप्रथम राष्ट्रीय उद्यान निम्नलिखित में से कौन-सा है ?
(a) कान्हा राष्ट्रीय उद्यान
(b) दुधवा राष्ट्रीय उद्यान
(c) राजाजी राष्ट्रीय उद्यान
(d) कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान
उत्तर – (d) भारत में सर्वप्रथम स्थापित होने वाला राष्ट्रीय उद्यान कार्बेट राष्ट्रीय उद्यान सन् 1936 में स्थापित और 1316 वर्ग किमी. क्षेत्र में फैला यह राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड राज्य के नैनीताल के नजदीक रामनगर में स्थित है। इसे ‘द्वैली’ के नाम से स्थापित किया गया था जिसे कार्बेट नाम 1957 में दिया गया। इसी उद्यान में सन् 1973 में सर्वप्रथम ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ प्रारम्भ किया गया था।
16. भारतीय टाइगरों को बचाने के लिए ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ किस वर्ष प्रारम्भ किया गया था ? 
(a) 1971
(b) 1973
(c) 1977
(d) 1991
उत्तर – (b) भारतीय टाइगरों की घटती संख्या को देखते हुए उन्हें बचाने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने सन् 1973 में ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ प्रारम्भ किया था। यह प्रोजेक्ट सर्वप्रथम ‘जिम कार्बेट’ राष्ट्रीय उद्यान किया गया।
17. निम्नांकित में से कौन-सा “नेशनल वोटर्स डे” है? 
(a) 5 जून
(b) 1 नवम्बर
(c) 25 जनवरी
(d) 8 मार्च
उत्तर – (c) नेशनल वोटर्स डे (राष्ट्रीय मतदाता दिवस) 25 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से पहली । बार 25 जनवरी, 2011 को मनाया गया था, जिसे अब प्रतिवर्ष मनाया जाता है।
18. निम्नलिखित में से कौन-सा तत्व प्रदूषण नहीं फैलता है
(a) ताँबा
(b) कैडमियम
(c) आर्सेनिक
(d) निकल
उत्तर – (a) ताँबा ऐसी धातु है, जो प्रदूषण नहीं फैलाती। ताप एवं विद्युत का सुचालक ताँबा में पिघली अवस्था में गैस शोषित करने की क्षमता है। यह गैस पुनः ठण्डी होने पर मुक्त हो जाया करती है। ताँबा एक बहु उपयोगी धातु है, जिसके लवणों का प्रयोग जीवाणुनाशक के रूप में भी किया जाता है, जबकि आर्सेनिक, कैडमियम तथा निकल ऐसे तत्व हैं, जो प्रदूषण फैलाने में सहायक होते हैं।
19. भारतवर्ष का कितना भू-भाग जंगल है –
(a) 33.5 प्रतिशत
(b) 22.7 प्रतिशत
(c) 44.7 प्रतिशत
(d) 17.7 प्रतिशत
उत्तर – (b) भारत वन सम्पदा की दृष्टि से सम्पन्न देश है। वन स्थिति रिपोर्ट, 2009 के अनुसार वर्ष, 2007 में कुल वनावरण एवं वृक्षावरण 78.37 मिलियन हेक्टेयर (7,83,668 वर्ग किमी.) है, जो देश के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 23.84 प्रतिशत है। यह प्रतिशत प्रश्न में दिये विकल्प (b) के प्रतिशत 22.7 के समीप है। अत: विकल्प (b) सही उत्तर है।
20. नागालैण्ड के पर्वत क्रमशः बंजर होते जा रहे हैं, उसका प्रमुख कारण है
(a) उग्रवाद
(b) शहरीकरण
(c) झूम कृषि
(d) तीव्र जनसंख्या वृद्धि
उत्तर – (c) नागालैण्ड के पर्वतीय क्षेत्रों में निवास करने वाली जनजातियों द्वारा की जाने वाली ‘झूम कृषि’ (स्थानान्तरित कृषि) इस क्षेत्र के पर्वतों को बंजर बनाने के लिए मुख्य रूप से उत्तरदायी है, क्योंकि ‘झूम कृषि’ में वनों को काटकर खेती की जाती है और एक स्थान से दूसरे स्थान पर यह परिवर्तित होती है। फलत: पर्वत वनहीन और बंजर होते जा रहे हैं।
21. मैदानों में पर्यावरण संतुलन को बनाये रखने के लिए न्यूनतम जंगली क्षेत्र चाहिए – 
(a) 50 प्रतिशत
(b) 40 प्रतिशत
(c) 33 प्रतिशत
(d) 25 प्रतिशत
उत्तर – (d) वननीति के अनुसार, पर्वतीय / पहाड़ी प्रदेशों के 60 प्रतिशत क्षेत्रफल पर, पठारी भागों के 40 प्रतिशत क्षेत्रफल पर तथा मैदानी भागों में 20 प्रतिशत क्षेत्रफल पर वन क्षेत्र होना चाहिए।
22. वन अनुसंधान (शोध) संस्थान स्थित है
(a) मैसूर में
(b) देहरादून में
(c) नागपुर में
(d) अर्नाकुलम में
उत्तर – (b) वन अनुसंधान संस्थान (Forest Research Institute) देहरादून में स्थित है।
23. भारत में किस राज्य में वन क्षेत्र सबसे अधिक है? 
(a) असम
(b) उत्तर प्रदेश
(c) हिमाचल प्रदेश
(d) मध्य प्रदेश
उत्तर – (d) देश के कुल वन क्षेत्र का म.प्र. में 13 प्रतिशत भाग है, जो देश का सबसे अधिक वन क्षेत्र है। वैसे म.प्र. के कुल भू-भाग के लगभग 30 प्रतिशत भू-भाग पर वन क्षेत्र हैं।
24. विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है
(a) 1 जून
(b) 5 जून
(c) 15 जून
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (b) पर्यावरण दिवस प्रतिवर्ष 5 जून को मनाया जाता है।
25. गिर के शेरों को रखे जाने हेतु किस राष्ट्रीय पार्क / अभ्यारण्य का चयन किया गया है – 
(a) पेंच
(b) कान्हा
(c) बांधवगढ़
(d) पालपुर कूनों
उत्तर – (d) गुजरात के गिर राष्ट्रीय उद्यान में पाए जाने वाले एशियाटिक बब्बर शेरों को मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित पालपुर कूनों अभ्यारण्य में लाए जाने का प्रस्ताव है।
26. हरित सूचकांक (ग्रीन इंडेक्स) किसके द्वारा विकसित किया गया था ?
(a) विश्व बैंक का पर्यावरणीय एवं सामाजिक सुस्थिर विकास प्रभाग ( वर्ल्ड बैंक एनवायरनमेंटली एण्ड सोशली सस्टेनेबल डेवलपमेंट डिवीजन)
(b) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ( यूनाइटेड नेशन्स एनवायरनमेंट प्रोग्राम)
(c) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम)
(d) क्योटो प्रोटोकॉल
उत्तर – (b) हरित सूचकांक (ग्रीन इन्डेक्स) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूनाइटेड नेशन्स एनवायरनमेंट प्रोग्राम) द्वारा विकसित किया गया। यू.एन.ई.पी. का ही हिस्सा है, क्योटो प्रोटोकॉल।
27. एक सींग वाला गैंडा निम्नलिखित प्रदेशों में पाया जाता है – 
(a) अरुणाचल प्रदेश एवं त्रिपुरा
(b) पश्चिम बंगाल एवं असम
(c) अरुणाचल प्रदेश एवं असम
(d) पश्चिम बंगाल एवं त्रिपुरा
उत्तर – (b) भारत में एक सींग वाले गेंडे के लिए सर्वाधिक प्रसिद्ध स्थान असम का कांजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में भी एक सींग वाला गेंडा पाया जाता है।
28. संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2008 को अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया गया :
(a) स्वच्छता
(b) पेयजल
(c) साक्षरता
(d) शिशु मृत्यु दर में कमी
उत्तर – (a) संयुक्त राष्ट्र संघ (U.N.O.) ने वर्ष 2008 को तीन रूपों में मनाने की घोषणा की- (1) अंतर्राष्ट्रीय आलू वर्ष, (2) स्वच्छता वर्ष, (3) भाषा वर्ष, जबकि वर्ष 2009 को अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय वर्ष घोषित किया गया है।
29. भोपाल गैस त्रासदी के दौरान जो गैस निकली थी, वह थी- 
(a) मिथाइल आइसोथायोसायनेट
(b) इथाइल आइसोथायोसायनेट
(c) मिथाइल आइसोसायनेट
(d) इथाइल आइसोसायनेट
उत्तर – (c) 3 दिसंबर, 1984 में भोपाल यूनियन कार्बाइड कारखाने से जहरीली गैस मिथाइल आइसोसायनेट (मिक) के रिसने से हजारों लोगों की मृत्यु हुई। यह एक बहुत बड़ी मानव त्रासदी थी। इस घटना के बाद बची हुई गैस को समाप्त करने के लिए सरकार ने ऑपरेशन फेथ चलाया था।
30. भारत में ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ प्रारम्भ किया गया था
(a) 1970 में
(b) 1973 में
(c) 1981 में
(d) 1984 में
उत्तर – (b) भारत में बाघों के संरक्षण के लिए 1 अप्रैल, 1973 से बाघ परियोजना (प्रोजेक्ट टाइगर) प्रारम्भ की गई है, जबकि म.प्र. में प्रोजेक्ट टाइगर योजना 1974 में प्रारम्भ की गई है।
31. ओजोन छिन्द्र का निर्माण सर्वाधिक है
(a) भारत के ऊपर
(b) अफ्रीका के ऊपर
(c) अंटार्कटिका के ऊपर
(d) यूरोप के ऊपर
उत्तर – (c) वायुमंडल में सुरक्षा आवरण के रूप में ओजोन परत स्थित है, जो हमें हानिकारक विकिरणों से सुरक्षा प्रदान करती है, लेकिन पर्यावरण प्रदूषण के चलते ओजोन परत में छिद्रों का आकार बढ़ता जा रहा है। इन छिद्रों में सबसे बड़ा ओजोन छिद्र अण्टार्कटिका के ऊपर (दक्षिणी ध्रुव) गया है, जिसका क्षेत्रफल 27 लाख वर्ग किमी. है।
32. म.प्र. के किस राष्ट्रीय उद्यान को प्रोजेक्ट टाइगर में सबसे पहले शामिल किया गया –
(a) संजय अभ्यारण्य
(b) बाँधवगढ़
(c) माधवगढ़
(d) कन्हा- किसली
उत्तर – (d) मंडला जिले में स्थित 940 वर्ग किलोमीटर में फैला यह राष्ट्रीय उद्यान जबलपुर से 170 किलोमीटर है।
33. टाइगर राज्य किसे घोषित किया गया है ? 
(a) राजस्थान
(b) मध्य प्रदेश
(c) उत्तर प्रदेश
(d) जम्मू-कश्मीर
उत्तर – (b) मध्य प्रदेश में बाघों ( Tigers) की संख्या देश के किसी भी अन्य राज्य की तुलना में अधिक है। वर्ष 1997 में मध्य प्रदेश में कुल 927 बाघ थे, जबकि देश भर में बाघों की संख्या 3435 पाई गई थी। इसके अतिरिक्त मध्य प्रदेश के कान्हा – किसली (1973), पेंच (1992), बाँधवगढ़ (1993) तथा पन्ना (1995) राष्ट्रीय उद्यान राष्ट्रीय ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ परियोजना में शामिल किए गए हैं। इसी कारण मध्य प्रदेश राज्य को ‘टाइगर स्टेट’ घोषित किया गया है।
34. सुमेलित कीजिए – 
A. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान 1. शिवपुरी
B. बान्धवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान 2. मंडला
C. माधव राष्ट्रीय उद्यान 3. बस्तर
 D. इन्द्रावती राष्ट्रीय उद्यान 4. शहडोल
उत्तर – (a) बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान शहडोल जनपद में है इसका क्षेत्रफल 437 वर्ग किमी. है। फॉसिल राष्ट्रीय उद्यान मंडला जनपद में है। इसका क्षेत्रफल 0.27 वर्ग किमी. है। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मंडला जनपद में है। इसका क्षेत्रफल 940 किमी. है। किसली पन्ना राष्ट्रीय उद्यान पन्ना/छत्तरपुर जनपद में है। इसका क्षेत्रफल 543 किमी. है। माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी जनपद में है। इसका क्षेत्रफल 337 किमी. है। पेंच राष्ट्रीय उद्यान सिवनी / छिंदवाड़ा नागुपर जनपद में है। इसका क्षेत्रफल 293 किमी. है। संजय राष्ट्रीय उद्यान सीधी/सरगुजा (छत्तीसगढ़) जनपद में है। इसका क्षेत्रफल 1938 किमी. है। इन्द्रावती राष्ट्रीय उद्यान बस्तर जनपद में सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान होशंगाबाद जनपद में है। इसका क्षेत्रफल 525 किमी. है। वन विहार राष्ट्रीय उद्यान उद्यान भोपाल जनपद में है। इसका क्षेत्रफल 445 किमी. है। पन्ना राष्ट्रीय उद्यान प्रस्तावित है।
35. एशियाई बब्बर शेर (Asiatic Lion) का निवास कहाँ है ? 
(a) गिर वन
(b) कान्हा
(c) कॉर्बेट पार्क
(d) दुधवा
उत्तर – (a) गिर राष्ट्रीय उद्यान, जूनागढ़ (गुजरात) में अवस्थित है, जो एशियाटिक शेर (Asiatic Lion) का निवास स्थान है। एशियाटिक शेर के अलावा यहाँ तेंदुआ, सांभर, चीतल, आदि वन्य जीव भी पाये जाते है। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश के मण्डला जिले में जिम कॉर्बेट पार्क उत्तराखंड में तथा दुधवा राष्ट्रीय पार्क उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में स्थित उत्तर प्रदेश का एक मात्र राष्ट्रीय पार्क है।
36. मगर तथा घड़ियालों का संरक्षण कहां किया जा रहा है? 
(a) नर्मदा व ताप्ती नदी में
(b) महानदी व ताप्ती नदी में
(c) वेनगंगा व पेंच नदी में
(d) चम्बल व सोन नदी में
उत्तर – (d) चम्बल (मुरैना) एवं छतरपुर में घड़ियाल एवं मगरमच्छ का संरक्षण किया जा रहा है। चम्बल नदी मध्य प्रदेश में महू के निकट जनापाव पहाड़ी से निकलती हैं इसकी कुल लंबाई 965 किमी. है। काली, सिंध, पार्वती एवं बनास इसकी सहायक नदियां हैं। चंबल नदी की घाटी गहरे बीहड़ों के लिए प्रसिद्ध हैं। सोन नदी अमरकंटक के पठार से नर्मदा के उद्गम के निकट से निकलती है। रिंहद इसकी प्रमुख सहायक नदी है। पटना के निकट यह गंगा में मिल जाती है। ताप्ती नदी मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के मुल्ताई नामक स्थान से निकलती है। क्षिप्रा एवं अजंता श्रेणी के बीच यह एक दरार घाटी से होकर प्रवाहित होती है। यह नदी एक ज्वारनदमुख का निर्माण करती है एवं खंभात की खाड़ी (अरब सागर) में गिरती है। सूरत नगर इसी नदी के तट पर स्थित है। स्वर्ण रेखा नदी छोटानागपुर के पठार से निकलकर बंगाल की खाड़ी में गिरती हैं जमशेदपुर स्वर्ण रेखा नदी के तट पर स्थित है।
37. आदिम जनजाति कोर्क मध्य प्रदेश के किन जिलों में मुख्यतः पायी जाती है ?
(a) दक्षिण के जिले
(b) उत्तर-पश्चिम के जिले
(c) पूर्वी जिले
(d) उत्तर-पूर्वी जिले
उत्तर – (a) कोर्क जनजाति कोरबा जनजाति के समकक्ष है। अधिकांश कोर्क जनजाति होशंगाबाद, पश्चिमी सतपुड़ा, पूर्वी निमाड़ बैतूल, छिन्दवाड़ा, दक्षिण, बरार के मैदानों तक बसी है।
38. मध्य प्रदेश का कौन-सा क्षेत्र सफेद शेरों के लिए प्रख्यात है ? 
(a) मालवा
(b) छत्तीसगढ़
(c) बघेलखंड
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (c) रीवा का बघेलखंड क्षेत्र सफेद शेरों के लिए प्रसिद्ध है। मालवा क्षेत्र कपास तथा छत्तीसगढ़ क्षेत्र चावल के लिए प्रसिद्ध है। वर्तमान में छत्तीसगढ़ अलग राज्य बन गया है।
39. इनमें से कौन-सा राष्ट्रीय उद्यान ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ के अन्तर्गत नहीं आता ?
(a) कान्हा
(b) रणथम्भौर
(c) कार्बेट
(d) बान्धवगढ़
उत्तर – (*) प्रश्नगत चारों राष्ट्रीय उद्यान ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ (बाघ परियोजना) के अंतर्गत शामिल है। कान्हा (मध्य प्रदेश), कॉर्बेट (उत्तराखंड) और रणथम्भौर (राजस्थान) 1973 में ही बाघ परियोजना में शामिल किये गये थे जबकि मध्य प्रदेश का बांधवगढ़ 1993 में बाघ परियोजना में शामिल किया गया। उल्लेखनीय है कि 1969 में अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (ICUN) के 10वें अधिवेशन में बाघों की सम्पूर्ण सुरक्षा का निर्णय लिया गया। तत्पश्चात् भारत ने 1 अप्रैल, 1973 को जिम कॉर्बेट (उत्तराखंड) से बाघ परियोजना की शुरुआत की। इसके लिए गैर लाभकारी संगठन वर्ल्ड वाइड फंड (wwt) से सहायता प्राप्त हो रही है। वर्तमान में भारत में कुल 46 संरक्षित उद्यान बाद्य परियोजना में शामिल है।
40. ‘पराध्वनिक जेट’ की उड़ान के कारण क्या उत्पन्न होता है ?
(a) हवा में प्रदूषण
(b) आँख के रोग
(c) ओजोन लेयर में बाधा
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (a) पराध्वनिक जेट विमानों द्वारा प्रयुक्त ईंधन के जलने से उत्पन्न कार्बन डाई ऑक्साइड तथा कार्बन मोनो ऑक्साइड के कारण बड़ी मात्रा में वायु प्रदूषण होता है।
41. सुमेलित कीजिए: 
A. गिर वन 1. राजस्थान
B. भरतपुर वर्ल्ड सेंक्चुरी 2. मध्य प्रदेश
C. बांधवगढ़ सेंक्चुरी 3. असम
D. काजीरंगा सेंक्चुरी 4. गुजरात
उत्तर – (b) गिरवन गुजरात में एशियाई शेरों के लिए प्रसिद्ध है। बांधवगढ़ सेंक्चुरी मध्य प्रदेश में बाघ संरक्षण के लिए प्रसिद्ध है। भरतपुर वर्ल्ड सेंक्चुरी पक्षियों – विशेषतया प्रवासी पक्षियों के लिए प्रसिद्ध है असम का काजीरंगा अभयारण्य गैडें के लिए जाना जाता है।
42. कान्हा – किसली किस लिए प्रसिद्ध है –
(a) राष्ट्रीय उद्यान
(b) राष्ट्रीय अभ्यारण्य
(c) उद्यान और अभ्यारण्य
(d) कोई नहीं
उत्तर – (a) कान्हा-किसली राष्ट्रीय उद्यान है, जो कि मंडला जिले में स्थित है तथा 940 किमी. के क्षेत्रफल में फैला है। 1974 से ‘प्रोजेक्ट टाइगर योजना’ के अंतर्गत यह शामिल कर लिया गया है।
43. बेतला पार्क कहाँ स्थित है ?  
(a) उत्तर प्रदेश
(b) बिहार
(c) मध्य प्रदेश
(d) उड़ीसा
उत्तर – (b) झारखंड के पलामू जिले (तत्कालीन बिहार राज्य) में स्थित बेतला नेशनल पार्क को 1974 ई. में टाइगर रिजर्व क्षेत्र घोषित किया गया। घने जंगलों से घिरा बेतला नेशनल पार्क 1026 वर्ग किमी. में फैला हुआ है। यहां बड़ी संख्या में बाघ, तेंदुआ, जंगली भालू, सांभर, नील गाय आदि जानवर पाये जाते हैं।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *