मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – उद्योग एवं कृषि

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – उद्योग एवं कृषि

1. निम्नलिखित में से कौन-सी औषधीय फसल है ? 
(a) गन्ना
(b) घृतकुमारी
(c) कपास
(d) महुआ
उत्तर – (b) घृतकुमारी जिसे ग्वारपाठा या अंग्रेजी भाषा में एलोवेरा कहते हैं, यह एक औषधीय पौधा है। इसे सभी सभ्यताओं एक औषधीय पौधे के रूप में मान्यता दी है और इस प्रजाति के पौधों का इस्तेमाल पहली शताब्दी ईसवीं से औषधि के रूप में किया जा रहा है। इसका उल्लेख आयुर्वेद के प्राचीन ग्रंथों में मिलता है। घृतकुमारी की उत्पत्ति दक्षिणी यूरोप एशिया या अफ्रीका के सूखे क्षेत्रों में मानी जाती है। भारत में घृतकुमारी का व्यावसायिक उत्पादन सौन्दर्य प्रसाधन के साथ निर्माण के लिए किया जाता है। वर्तमान समय में इसका इस्तेमाल औषधीय निर्माण, सौन्दर्य प्रसाधन, सब्जी और अचार के लिए किया जाता है। घृतकुमारी की व्यावसायिक खेती शुष्क क्षेत्रों से लेकर सिंचित मैदानी क्षेत्रों में की जा सकती है। परंतु आज यह देश के सभी भागों में उगाया जा रहा है। राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में इसका व्यावसायिक स्तर पर उत्पादन किया जा रहा है।
2. ‘रंजीत सब- 1’ एवं ‘बहादुर सब – क्या है ? 
(a) दो लड़ाकू विमान
(b) दो पनडुब्बियाँ
(c) धान की दो नई किस्में
(d) गेहूँ की दो नई किस्में
उत्तर – (c) असम कृषि अनुसंधान विश्वविद्यालय में शोधकर्ता ने धान की दो किस्मों रंजीत सब-1 एवं बहादुर सब-1 का विकास किया। धान की इस किस्मों को राज्य की बराक वैली में बेहतर पैदावार प्राप्त करने हेतु विकसित किया गया।
3. ‘अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोश’ के संबंध में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है ? 
(a) यह किसी देश को ऋण प्रदान कर सकता है
(b) यह केवल विकसित देशों को ही ऋण प्रदान कर सकता है
(c) यह केवल सदस्य देशों को ही ऋण प्रदान करता है
(d) यह किसी देश के केन्द्रीय बैंक को ऋण प्रदान करता है
उत्तर – (c) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की स्थापना 27 दिसंबर, 1945 में हुई थी मुख्यालय वाशिंगटन डी.सी. (संयुक्त राज्य अमेरिका) में है। IMF एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, जो अपने सदस्य देशों की वैश्विक आर्थिक स्थिति पर नजर रखने का काम करती है। यह अपने सदस्य देशों को आर्थिक और तकनीकी सहायता प्रदान करती है । यह संगठन अंतर्राष्ट्रीय विनिमय दरों को स्थिर रखने के साथ-साथ विकास को सुगम करने में सहायता करता है।
4. सतत आर्थिक विकास से अभिप्राय है
(a) वर्तमान पीढ़ी के विकास के साथ-साथ भविष्य का आर्थिक विकास
(b) वर्तमान पीढ़ी का केवल आर्थिक विकास
(c) औद्योगिक विकास
(d) कृषि विकास
उत्तर – (a) संधारणीय विकास अथवा टिकाऊ विकास (Sxstainable development) विकास की वह अवधारणा है, जिसमें विकास की नीतियाँ बनाते समय इस बात का ध्यान रखा जाता है कि मानव की न केवल वर्तमान आवश्यकताओं की पूर्ति हो वरन् अनन्त काल तक मानव की आवश्यकताओं की पूर्ति सुनिश्चित हो सके। अर्थात् सतत् आर्थिक विकास से अभिप्राय है – वर्तमान पीढ़ी के विकास के साथ-साथ भविष्य का आर्थिक विकास भी किया जाना सुनिश्चित हो।
5. निम्न में से कौन-सा ‘नवरत्न’ में शामिल है ?
(a) कोल इण्डिया
(b) भारत हेवी इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
(c) भारत इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
(d) गैस एथॉरिटी ऑफ इण्डिया लिमिटेड
उत्तर – (c) प्रश्न में दिए गए विकल्पों में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) ‘नवरत्न’ कंपनियों में शामिल है, जबकि कोल इण्डिया, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) तथा एथॉरिटी ऑफ इण्डिया लिमिटेड (GAIL) ‘महारत्न’ कंपनियाँ हैं। वर्तमान में भारत में 7 महारत्न कंपनियाँ तथा 17 नवरत्न कंपनियां हैं। हाल ही में 23 जुलाई, 2014 को ‘कॉनकॉर’ को नवरत्न कंपनी का दर्जा दिया गया है, जिससे ‘नवरत्न’ का दर्जा प्राप्त कंपनियों की संख्या 17 हो गई है।
6. निम्न में से विश्व में कौन-सा देश उर्वरक उत्पादक तथा उपभोक्ता के रूप में तीसरे स्थान पर है ? 
(a) यू.एस.ए.
(b) चीन
(c) भारत
(d) जर्मनी
उत्तर – (c) उर्वरक उत्पादन एवं उपभोग में भारत का विश्व में चीन और अमेरिका के बाद तीसरा स्थान है। देश में मार्च 2010 से अंत में 56 बड़ी उर्वरक इकाइयों तथा 72 लघु एवं मझौली उर्वरक इकाइयाँ कार्यरत थीं। इसके बावजूद भारत अभी भी नाइट्रोजनी उर्वरकों की खपत का 94 प्रतिशत व फॉस्फेटी उर्वरकों की खपत का 82 प्रतिशत ही उत्पादन कर पाता है। पोटाशी उर्वरकों के लिए तो भारत पूरी तरह से आयात पर ही निर्भर है।
7. निम्नलिखित में से कौन सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम नहीं है ? 
(a) एन.टी.पी.सी. (N.T.P.C.)
(b) एस.ए.आई.एल. (S.A.I.L.)
(c) बी.एच.ई.एल. (B.H.E.L.)
(d) टिस्को (T.I.S.C.0.)
उत्तर – (d) NTPC, SAIL, BHEL तीनों ही सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम हैं, जबकि TISCO (टाटा स्टील) निजी क्षेत्र की कम्पनी है, जिसकी स्थापना 1907 में जमशेदपुर में की गई थी।
8. निम्नलिखित में कौन ‘श्वेत क्रान्ति’ से सम्बन्धित है ? 
(a) पी. जे. कुरियन
(b) वर्गीय कुरियन
(c) एम. एस. स्वामीनाथन
(d) एम. एस. रघुनाथन
उत्तर – (b) भारत में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए ‘श्वेत क्रांति’ का सूत्रपात किया गया। इस क्रांति के जनक के रूप में डॉ. वर्गीय कुरियन को जाना जाता है। उन्होंने गुजरात में ‘आणद’ डेयरी की स्थापना कर श्वेत क्रांति का श्रीगणेश किया। बाद में श्वेत क्रांति को और गति प्रदान करने के लिए “ऑपरेशन फ्लड” चलाया गया।
9. निम्नलिखित में से कौन विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में से सम्बन्धित है ? 
(a) एम.एम.टी.सी.
(b) एम.टी.एन.एल.
(c) एन.सी.एल.
(d) एन.एच.पी.सी.
उत्तर – (d) नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर कॉर्पोरेशन (एन.एच.पी.सी.) विद्युत उत्पादन से सम्बन्धित संस्थान है। वास्तव में यह जल विद्युत क्षेत्र की कम्पनी है।
10. संवेदी सूचकांक में निम्न प्रतिभूतियाँ होती हैं
(a) 25
(b) 40
(c) 30
(d) 35
उत्तर – (c) सेन्सेक्स जिसे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भी कहते हैं। बी.एस.ई. सेंसेक्स में 30 कम्पनियों के शेयर सूचीबद्ध हैं, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में 50 शेयर सूचीबद्ध हैं।
11. बाकहार्ड किस उत्पादन में सम्मिलित है ?
(a) ऑटोमोबाइल्स
(b) दवाइयाँ
(c) मोबाइल्स
(d) केमिकल्स
उत्तर – (b) बाकहार्ड दवाइयों ( Drugs) के उत्पादन से संबंधित कम्पनी है।
12. नवरत्न स्टेटस संबंधित है –  
(a) संयुक्त उद्यम कंपनी से
(b) निजी कंपनी से
(c) सार्वजनिक कंपनी से
(d) पॉवर सेक्टर कंपनी से
उत्तर – (c) वर्ष 1997 में सरकार ने लाभ के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 9 सार्वजनिक उपक्रमों को नवरत्न का दर्जा दिया था। इसलिए इन्हें नवरत्न कहा गया। बाद में इसी वर्ष में 2 और इकाइयों को नवरत्न का दर्जा दिया गया। वर्तमान में, 19 सार्वजनिक उपक्रम नवरत्न की श्रेणी में आते हैं।
13. मुर्गियों में रिकेट्स रोग किस विटामिन की कमी के कारण होता है ?
(a) विटामिन ‘डी’
(b) विटामिन ‘ए’
(c) विटामिन ‘बी’
(d) विटामिन ‘ई’
उत्तर – (a) मुर्गियों का रानीखेत रोग सबसे खतरनाक होता है, जबकि रिकेट्स रोग का कारण विटामिन ‘डी’ की कमी होना है।
14. भारत में दुग्ध में सर्वाधिक वसा प्रतिशत रखने वाली भैंस की नस्ल है
(a) मेहसाणा
(b) भदावरी
(c) मुर्रा
(d) जाफराबादी
उत्तर – (b) भारतीय भैंसों के दूध में सर्वाधिक वसा का प्रतिशत भदावरी के दूध में पाया जाता है, जो लगभग 13% है।
15. भारतीय ‘हरित क्रांति’ की जन्म स्थली है – 
(a) पंतनगर
(b) बेंगलुरु
(c) कानपुर
(d) दिल्ली
उत्तर – (a) हरित क्रांति का जनक डॉ. नोरमान बोरलॉग है, जबकि भारत में हरित क्रांति के जनक डॉ. एम. एस. स्वामीनाथन हैं, जिनके प्रयासों द्वारा इसे पंतनगर (उत्तराखंड) से प्रारंभ किया गया था।
16. भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान कहाँ स्थित है ? 
(a) नई दिल्ली में
(b) वाराणसी में
(c) कानपुर में
(d) लखनऊ में
उत्तर – (d) लखनऊ में
1. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थाननई दिल्ली
2. डीजल लोकोमोटिव वर्क्स-वाराणसी
3. भारतीय चीनी तकनीकी संस्थान- कानपुर
4. भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान – लखनऊ
17. भारत में हरित क्रांति जब आरंभ हुई, तो निम्नलिखित में से कौन इससे संबंधित नहीं था ? 
(a) एम. एस. स्वामीनाथन
(b) सी. सुब्रह्मण्यम
(c) इन्दिरा गाँधी
(d) रफी अहमद किदवई
उत्तर – (d) भारत में हरित क्रांति के जनक एम. एस. स्वामीनाथन है और उनके सहयोगी के रूप में सी. सुब्रह्मण्यम रहे, जो कि इन्दिरा गांधी के शासनकाल में प्रारम्भ हुई थी, जबकि रफी अहमद स्वतंत्र भारत के प्रथम कृषि मंत्री रहे हैं, उनका हरित क्रांति से संबंध नहीं रहा था।
18. भारतीय उद्योग महासंघ के नए अध्यक्ष कौन हैं ? 
(a) सुनील भारती
(b) वाई. के. देवेश्वर
(c) आर. शेषसाई
(d) राहुल बजाज
उत्तर – (c) अशोक लेलैंड के प्रबन्ध निदेशक आर. शेषसाई भारतीय उद्योग महासंघ के नए अध्यक्ष हैं। मूलत: चार्टर्ड एकाउंटेंट शेषसाई ने यह कार्यभार वाई. सी. देवेश्वर से गत 19 अप्रैल को ग्रहण किया है। ( प्रश्नकाल के समय )
19. भारत में बहुराष्ट्रीय कम्पनियों को प्रोत्साहन देना बढ़ावा देना है
(a) निजीकरण नीति को
(b) वैश्वीकरण नीति को
(c) उदारीकरण नीति को
(d) इन सभी नीतियों को
उत्तर – (d) वर्तमान दौर में बहुराष्ट्रीय कम्पनियों को प्रोत्साहन देने के लिए निजीकरण वैश्वीकरण व उदारीकरण की नीति को बढ़ावा दिया जा रहा है।
20. सार्क (SAARC) का सचिवालय कहाँ है ? 
(a) काठमाण्डु
(b) ढाका
(c) कोलम्बो
(d) करांची
उत्तर – (a) ‘सार्क’ यानी दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन 7 दिसंबर, 1985 ई. को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में अस्तित्व आया जब सात देशों भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका तथा मालदीव ने एक बैठक कर इसकी औपचारिक शुरुआत की। अफगानिस्तान आठवां सदस्य देश बनने की प्रक्रिया में है। इसका मुख्यालय काठमांडू (नेपाल) में है। सार्क का उद्देश्य दक्षिण एशियाई देशों के लोगों के कल्याण एवं उनके जीवन स्तर में सुधार करना, समान लक्ष्य एवं उद्देश्यों के मामलों पर अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर आपसी सहयोग मजबूत करना, अंतर्राष्ट्रीय विषयों पर सामान्य हित के मामलों में सहयोग प्रदान करना शामिल है।
21. निम्न में से एक G-7 का सदस्य नहीं है –
(a) जापान
(b) जर्मनी
(c) कनाडा
(d) रूस
उत्तर – (d) समूह – 8 की नींव विश्व की शीर्ष पांच पूंजीवादी शक्तियों अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी तथा जापान में 1975 ई. में डाली । फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति वेलारी गिसकार्ड ने इस संगठन की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। समूह सात का प्रथम विस्तार 1985 ई. में हुआ, जब कनाडा तथा इटली इसके सदस्य बने। वर्ष 1997 में रूस को भी इसमें शामिल कर लिया गया और यह जी-8 कहलाया। वर्ष 2003 में समूह आठ का शिखर सम्मेलन जब फ्रांस में आयोजित हुआ तब भारत सहित 20 विकासशील देशों को भी इसमें निमंत्रण दिया गया। वर्ष 2002 कनाडा के कलगेरी सम्मेलन में नयी भागीदारी अस्तित्व में आयी। इसमें अफ्रीका के पांच देशों को निमंत्रित किया गया।
22. ‘आपरेशन फ्लड’ का सम्बन्ध किससे है ? 
(a) बाढ़ नियन्त्रण
(b) सिंचाई योजना
(c) खाद्यान्न भण्डारण
(d) दूध उत्पादन एवं वितरण
उत्तर – (d) ऑपरेशन फ्लड का सम्बन्ध दुग्ध उत्पादन एवं वितरण से है। इस योजना के सूत्रधार ‘राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड’ तथा भारतीय डेरी निगम के अध्यक्ष डॉ. वर्गीज कुरियन थे। वर्तमान में डॉ. वर्गीज कुरियन इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय के चांसलर है।
23. देश में गेहूं का उत्पादन कम होने की आशंका से भारत ने किस देश के साथ 15 लाख टन गेहूँ आयात करने के लिए अनुबन्ध किया है ?  
(a) ऑस्ट्रेलिया
(b) मैक्सिको
(c) संयुक्त राज्य अमेरिका
(d) कनाडा
उत्तर – (a) प्रमुख खाद्यान्न गेहूँ के उत्पादन में कमी होने की संभावना को देखते हुए 1998 में केन्द्र सरकार ने गेहूँ की आपूर्ति उचित कीमतों में बनाए रखने हेतु ऑस्ट्रेलिया से 15 लाख टन गेहूँ आयात करने का निर्णय लिया था। ज्ञातव्य है कि वर्ष 2006 में भी गेहूँ के कम उत्पादन के फलस्वरूप सरकार ने ऑस्ट्रेलिया से गेहूँ का आयात किया था।
24. भारत के किस उद्योग में अधिकतम श्रमिक लगे हैं? 
(a) चीनी
(b) सूती कपड़ा
(c) जूट
(d) लोहा एवं इस्पात
उत्तर – (b) सूती वस्त्र उद्योग भारत का सबसे बड़ा उद्योग है। कुल फैक्टरी श्रम का 18 प्रतिशत भाग इसी उद्योग में लगा हुआ है। इसमें वर्तमान में छ: करोड़ से भी अधिक लोगों को रोजगार मिला हुआ है। सूती वस्त्र का पहला कारखाना 1818 ई. में फोर्ट ग्लास्टर में लगाया गया, जो कि असफल रहा। उद्योग की वास्तविक शुरुआत 1854 ई. में हुई, जब सूती वस्त्र का एक कारखाना मुंबई में कावसजी डावर द्वारा लगाया गया। भारत में सूती वस्त्र का निर्यात मुख्यतः संयुक्त राज्य अमेरिका एवं यूरोपीय देशों में किया जाता है।
25. कौन-सी नकदी फसल के निर्यात से अधिकतम विदेशी मुद्रा प्राप्त होती है ?
(a) तम्बाकू
(b) सन
(c) गेहूँ
(d) चाय
उत्तर – (d) चाय से सर्वाधिक विदेशी मुद्रा प्राप्त होती है।
26. खाद्यान्नों के समर्थन मूल्य की संस्तुति देता है
(a) योजना आयोग
(b) कृषि लागत एवं मूल्य आयोग
(c) कृषि मंत्रालय
(d) सिंचाई मंत्रालय
उत्तर – (b) कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (CACP) की संस्तुति पर केन्द्र सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की घोषणा की जाती है। उल्लेखनीय है कि समर्थन मूल्य घोषित करने के दोहरे उद्देश्य होते हैं- किसानों को उत्पादों का उचित एवं उत्साहजनक मूल्य प्रदान करना और उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर कृषि उत्पादों को उपलब्ध कराना। इन उद्देश्यों की पूर्ति हेतु सरकार ने वर्ष 1964 में ” ‘अनाज मूल्य समिति” का गठन किया। इसी समिति की सिफारिश पर 1965 में ‘कृषि मूल्य समिति गठित की गई, जिसका नाम 1985 में परिवर्तित कर ‘कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (CACP)’ कर दिया गया। यह एक परामर्शदात्री संस्था है जिसके तीन प्रमुख कार्य हैं- (i) न्यूनतम समर्थन मूल्य निश्चित करना, (ii) वसूली या क्रय मूल्य, (iii) निकासी मूल्य।
27. कौन-सा तरीका मिट्टी की उर्वरता प्राप्त करने का नहीं है ? 
(a) फसल चक्र
(b) मिश्रित खेती
(c) बीज संशोधन
(d) बहुफसली खेती
उत्तर – (c) बीज संशोधन की विधि से उपज पर तो प्रभाव पड़ेगा, किन्तु मृदा की उर्वरता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
28. कंपनी अंश (शेयर) पर मर्यादित (Ltd.) होने का अर्थ है – 
(a) निवेश राशि सीमित होना
(b) सीमित धारकों का होना
(c) धारकों का उत्तरदायित्व सीमित होना
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर – (a)
29. भिलाई इस्पात का कारखाना किसके सहयोग से बना है ? 
(a) जर्मनी
(b) सोवियत संघ
(c) फ्रांस
(d) इंग्लैण्ड
उत्तर – (b) भिलाई इस्पात कारखाना सोवियत संघ (प्राचीन) (वर्तमान में रूस) के सहयोग से बना है। द्वितीय पंचवर्षीय 1956-61 ई. में और महत्वपूर्ण वृहद् उद्योग दुर्गापुर, भिलाई, राउरकेला में इस्पात कारखाने स्थापित हैं।
30. गेहूँ के समर्थन मूल्य की अनुशंसा कौन करता है ?
(a) योजना आयोग
(b) भारतीय रिजर्व बैंक
(c) राष्ट्रपति
(d) कृषि लागत एवं मूल्य आयोग
उत्तर – (d) 1982 में स्थापित कृषि लागत एवं मूल्य आयोग सभी प्रकार के खाद्यान्नों एवं कृषि उपजों के समर्थन मूल्य की अनुशंसा करता है। समर्थन मूल्य वह मूल्य है, जिस दर पर सरकार खाद्यान्नों एवं कृषि उपजों को किसान से खरीदने का आश्वासन देती है |
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *