मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – मध्य प्रदेश का भूगोल

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – मध्य प्रदेश का भूगोल

1. मध्य प्रदेश की जलवायु है- 
(a) भूमध्यरेखीय
(b) मरुस्थलीय
(c) ध्रुवीय
(d) मानसूनी
उत्तर – (d) मध्य प्रदेश की जलवायु मानसून पर निर्भर करती है अर्थात् जलवायु मानसूनी प्रकार की है। ग्रीष्म ऋतु में शुष्क होती है और गर्म हवाएँ चलती हैं। ठण्ड खुशनुमा और शुष्क होती है। मध्य प्रदेश क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है।
2. निम्नलिखित में से कौन-सी नदी चम्बल में नहीं मिलती है ? 
(a) क्षिप्रा
(b) कालीसिंध
(c) बेतवा
(d) पार्वती
उत्तर – (c) चम्बल नदी प्रदेश की दूसरी सर्वाधिक महत्वपूर्ण नदी है, जिसका उद्गम स्थल इंदौर जिले की महू तहसील की जानापाव पहाड़ी से होता है। यह नदी 965 किमी. लम्बी है जिसका अवसान उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में यमुना नदी में होता है। चम्बल नदी उत्तर से पूर्व की ओर बहती हुई मध्य प्रदेश तथा राजस्थान की सीमा बनाती है। चम्बल की सहायक नदियों से क्षिप्रा, कालीसिंध व पार्वती प्रमुख हैं, जबकि बेतवा नदी यमुना की सहायक नदी है।
3. मध्य प्रदेश का कौन-सा जिला गुजरात और राजस्थान राज्यों की सीमाओं को छूता है ?
(a) झाबुआ
(b) अलीराजपुर
(c) रतलाम
(d) मंदसौर
उत्तर – (a) मध्य प्रदेश का झाबुआ जिला गुजरात एवं राजस्थान राज्य की सीमाओं को छूता है जबकि अलीराजपुर, गुजरात और महाराष्ट्र राज्य की सीमाओं को छूता है। मंदसौर और रतलाम, राजस्थान की सीमा को स्पर्श करते हैं।
4. मध्य प्रदेश का सर्वोच्च शिखर, धूपगढ़ स्थित है ? 
(a) सतपुड़ा श्रेणी में
(b) महादेव श्रेणी में
(c) मैकाल श्रेणी में
(d) विन्ध्यन श्रेणी में
उत्तर – (b) मध्य प्रदेश की सबसे ऊँची चोटी ‘धूपगढ़’ सतपुड़ा श्रेणी की महादेव पहाड़ियों में स्थित है। यह 1350 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यह न केवल पचमढ़ी बल्कि मध्य प्रदेश और मध्यभारत का भी सबसे ऊँचा स्थान है। महादेव पहाड़ियाँ भारत की नर्मदा और ताप्ती नदियों के बीच स्थित है, जबकि कैमूर पहाड़ियाँ विंध्य पर्वतश्रेणी का पूर्वी हिस्सा है।
5. मध्य प्रदेश की निम्नलिखित में से कौन-सी घाटी, भ्रंश घाटी नहीं है ?
(a) सोन घाटी
(b) नर्मदा घाटी
(c) ताप्ती घाटी
(d) चम्बल घाटी
उत्तर – (d) रिफ्ट घाटी (Rift valley) एक स्थलरूप है जिसका निर्माण विवर्तनिक हलचल के परिणामस्वरूप होने वाले भ्रंशन के कारण होता है। ये सामान्यतया पर्वत श्रेणियों अथवा उच्चभूमियों के बीच स्थित लम्बी आकृति वाली घाटियाँ होती हैं जिनमें अक्सर झीलें भी निर्मित हो जाती हैं। भ्रंश घाटी का विकास तब होता है जब दो भ्रंश रेखाओं के बीच का चट्टानी स्तंभ नीचे की ओर धँस जाता है। जब तनावजनित बल के कारण दो भू-खंडों का विपरीत दिशा में खिसकाव होता है, तब इसका निर्माण होता है। भ्रंश घाटियाँ लंबी, संकरी व गहरी होती हैं। इन्हें जर्मन भाषा में ग्राबेन (Graben)’ कहा जाता है। म.प्र. की नर्मदा, सोन तथा ताप्ती नदियां भ्रंश घाटी का उदाहरण हैं, जबकि चम्बल नदी पर्वतीय प्रदेश में युवावस्था में होती है और अपनी लम्बवत अपरदन क्रिया द्वारा बहुत गहरी तथा संकरी घाटी का निर्माण करती है, जिसे महाखड्ड कहते हैं। इसके किनारे बहुत ही तीव्र ढाल वाले होते हैं ।
6. मध्य प्रदेश के निम्नलिखित स्थानों में से कौन-सा एक 80° पूर्वी देशान्तर पर या उसके निकटतम स्थित है? 
(a) जबलपुर
(b) रीवा
(c) पन्ना
(d) करनी
उत्तर – (a) प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से मध्य प्रदेश का जबलपुर नगर 80° पूर्वी देशान्तर के सबसे निकटतम स्थित इसके बाद कटनी व 80° पूर्वी देशान्तर रेखा के निकट स्थित नगर है। जबकि उपरोक्त में से रीवा 82/½ मध्यान्ह रेखा के निकट स्थित शहर है।
7. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान प्रसिद्ध है
(a) शेरों के लिए
(b) गायों के लिए
(c) हाथियों के लिए
(d) बाघों के लिए
उत्तर – (d) कान्हा – किसली राष्ट्रीय उद्यान मंडला व बालाघाट जिले के अंतर्गत आता है। यह प्रदेश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है, जो लगभग 940 वर्ग किमी. में फैला हुआ है। इसे वर्ष 1933 में अभ्यारण तथा 1955 में नेशनल पार्क बनाया गया था तथा इसे वर्ष 1973-74 में बाघ परियोजना में शामिल किया गया। यह सन् 1935 से आज तक के देश के सबसे पुराने अभ्यारणों में से एक है।
8. मांडू में स्थित जंतर महल का निर्माण इनमें से किस शासक ने करवाया था ?
(a) महमूद शाह खिलजी
(b) अलाउद्दीन खिलजी
(c) भोज परमार
(d) होशंगशाह
उत्तर – (*) यह प्रश्न त्रुटियुक्त होने के कारण लोक सेवा आयोग द्वारा रद्द कर दिया गया है,.क्योंकि मांडू में जंतर नाम का कोई महल नहीं है।
9. प्रतिशत की दृष्टि से मध्य प्रदेश में सर्वाधिक अनुसूचित जनजाति वाला जिला कौन-सा है ? 
(a) झाबुआ
(b) बड़वानी
(c) रतलाम
(d) छिंदवाड़ा
उत्तर – (*) वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश में सर्वाधिक अनुसूचित जनजाति जनसंख्या वाला जिला धार है, जबकि प्रतिशत के हिसाब से सर्वाधिक अनुसूचित जनजाति वाला जिला अलीराजपुर है, लेकिन प्रश्न में अलीराजपुर का विकल्प नहीं दिया गया है। सर्वाधिक अनुसूचित जनजाति प्रतिशत वाले जिले इस प्रकार हैं।
जिले – अनुसूचित जनजाति %
अलीराजपुर – 89%
झाबुआ – 87%
बड़वानी – 69.0%
10. मध्य प्रदेश की जलवायु किस प्रकार की है ? 
(a) मानसून प्रकार
(b) भूमध्यरेखीय प्रकार
(c) भूमध्यसागरीय प्रकार
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a) मध्य प्रदेश की जलवायु मानसून पर निर्भर करती है अर्थात् जलवायु मानसून प्रकार की है। ग्रीष्म ऋतु गर्म व शुष्क होती है और गर्म हवाएँ चलती हैं। ठण्ड खुशनुमा और शुष्क होती है। मध्य प्रदेश क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है।
11. चम्बल घाटी मध्य प्रदेश के किस भौतिक विभाग में स्थित है ? 
(a) बघेलखंड पठार
(b) बुंदेलखंड पठार
(c) मध्य भारत पठार
(d) विन्ध्यन कगारी प्रदेश
उत्तर – (c) चंबल घाटी मध्य प्रदेश के मध्य भारत पठार में स्थित है। यह पठार दक्षिण में मालवा के पठार, पश्चिम में राजस्थान की उच्च भूमि (बूँदी की पहाड़ियाँ तथा करौली अंग), उत्तर में यमुना के मैदान तथा पूर्व में बुंदेलखंड की पठारी भूमि से घिरा है। यह क्षेत्र चंबल उप आर्द्र प्रदेश के नाम से भी जाना जाता है। इसका विस्तार भिण्ड, मुरैना शिवपुरी, ग्वालियर आदि जिलों में है।
12. ‘तवा’ किस नदी की सहायक नदी है?
(a) ताप्ती
(b) नर्मदा
(c) पार्वती
(d) महानदी
उत्तर – (b) तवा नदी मध्य प्रदेश की एक प्रमुख नदी है। इसका उद्गम मुलताई पर्वत बैतूल जिले से है। तवा नदी पर होशंगाबाद में मध्य प्रदेश का सबसे लंबा बाँध तवा बाँध है। तवा नदी नर्मदा नदी की सहायक नदी है। तवा होशंगाबाद में नर्मदा से मिल जाती है।
13. भेड़ाघाट पर कौन-सा जलप्रपात स्थित है ? 
(a) धुआँधार
(b) दुग्धधारा
(c) कपिलधारा
(d) चचाई
उत्तर – (a) भेड़ाघाट मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में स्थित है। यह एक रमणीय पर्यटन स्थल है। भेड़ाघाट पर्यटन स्थल है। भेड़ाघाट के पास नर्मदा का पानी 50 फुट ऊपर से गिरता है। जिसका जल सफेद धुएँ के समान उड़ने लगता है। इसी कारण इसे धुआँधार कहते हैं । धुआँधार जलप्रपात मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध जल प्रपात है। नर्मदा के प्रवाह के द्वारा अन्य जलप्रपातों का निर्माण भी किया जाता है, जैसे- दुग्धधारा, कपिल धारा (अमरकंटक), सहस्त्रधारा (महेश्वर), दर्दी तथा माधार ( बड़वाह) पश्चिम निमाड़ आदि ।
14. मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन ‘पचमढ़ी’ कहाँ स्थित है ? 
(a) राजपीपला पहाड़ियाँ
(b) महादेव पहाड़ियाँ
(c) मैकाल श्रेणी
(d) गाविलगढ़ पहाड़ियाँ
उत्तर – (b) मध्य प्रदेश का एकमात्र पर्वतीय स्थल ‘पचमढ़ी’ होशंगाबाद जिले में स्थित है। पचमढ़ी सतपुड़ा श्रेणी की महादेव पहाड़ियों के बीच स्थित होने और अपने सुंदर स्थलों के कारण इसे ” सतपुड़ा की रानी” भी कहा जाता है।
15. कौन-सी श्रेणी यमुना और सोन के मध्य जलद्विभाजक का कार्य करती है ?
(a) भाण्डेर
(b) कैमूर
(c) मैकल
(d) मुकुन्दवारा
उत्तर – (*) कैमूर (पर्वत) भारत की विंध्य पर्वत श्रेणी का पूर्वी भाग है जो मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के कटंगी के पास प्रारंभ होकर सर्वोतरी श्रेणी के रूप में रोहतासगढ़ क्षेत्र तक चली जाती है। यह पर्वत श्रेणी सोन नदी की घाटी की उत्तरी किनारे पर खड़ी दीवार के रूप चली जाती है। अत: इस प्रकार कैमूर पर्वत श्रेणी यमुना और सोन के मध्य जलद्विभाजक का कार्य करती है। इस प्रश्न को आयोग ने त्रुटिपूर्ण मान निरस्त किया है।
16. मध्य प्रदेश की सबसे ऊँची चोटी ‘धूपगढ़’ स्थित है? 
(a) महादेव पहाड़ियों में
(b) राजपीपला पहाड़ियों में
(c) मैकल श्रेणी में
(d) कैमूर पहाड़ियों में
उत्तर – (a) मध्य प्रदेश की सबसे ऊँची चोटी ‘धूपगढ़’ सतपुड़ा श्रेणी की महादेव पहाड़ियों में स्थित है। यह 1350 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यह नदी केवल पचमढ़ी का ही नहीं बल्कि मध्य प्रदेश और मध्य भारत का भी सबसे ऊँचा स्थान है। महादेव पहाड़ियाँ भारत की नर्मदा और ताप्ती नदियों के बीच स्थित है जबकि कैमूर विंध्य पर्वत श्रेणी का पूर्वी हिस्सा है।
17. मध्य प्रदेश की उत्खात-भूमि (बैडलैंड) परिणाम है? 
(a) अवनालिका अपरदन का
(b) परत अपरदन का
(c) अतिचारण का
(d) वायु अपरदन का
उत्तर – (a) मध्य प्रदेश की उत्खात भूमि (बैडलैंड) अवनालिका अपरदन ( Gully Erosion) का परिणाम है। उल्लेखनीय है कि म.प्र. की चम्बल नदी द्वारा इस प्रकार का अपरदन होता है। चम्बल नदी द्वारा बनाये गये बड़े-बड़े खड्ड किसी समय डाकुओं के लिए शरणस्थली हुआ करते थे। वास्तव में चम्बल तथा उसकी सहायक नदियों के किनारों पर एक चौड़ी पेटी अत्यधिक गहरे खड्डों में परिवर्तित हो गई है। आँकड़ों के अनुसार 6 लाख एकड़ बहुमूल्य कृषि भूमि इन खड्डों में परिवर्तित हो गई है। यह अवनालिका (Gully) अपरदन का विकराल रूप है।
18. भारतीय वन अनुसंधान संस्थान की क्षेत्रीय अनुसंधान शाखा मध्य प्रदेश के किस जिले में स्थित है? 
(a) बैतूल
(b) जबलपुर
(c) इंदौर
(d) मंडला
उत्तर – (b) भारत में फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट एण्ड कॉलेज, देहरादून वन्य शोध और वन उपज तथा वन संबंधी प्रशिक्षण का मुख्य केन्द्र है। इस वन अनुसंधान संस्थान की क्षेत्रीय अनुसंधान शाखा म.प्र. के जबलपुर में स्थित है। यह शाखा देश के चार अनुसंधान केन्द्रों में से एक है। इसका प्रशासनिक संचालन केन्द्रीय कृषि और सिंचाई मंत्रालय द्वारा किया जाता है। इस संस्थान में भूमि की प्रकृति के आधार पर पौधरोपण के परीक्षण हेतु भू-संरक्षण, वन-वनस्पति, वन प्रभाव एवं वनों की उपयोगिता के बारे में अनुसंधान किया जाता है।
19. धूपगढ़ चोटी स्थित है ? 
(a) सतपुड़ा रेंज में
(b) मैकाल रेंज में
(c) विंध्य रेंज में
(d) इनमें से किसी में नहीं
उत्तर – (a) मध्य प्रदेश का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल और प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी सतपुड़ा रेंज में स्थित है, जिसकी सर्वाधिक ऊँची चोटी धूपगढ़ है। सतपुड़ा पर्वत के मनोरम पठार पर स्थित इस चोटी की ऊँचाई 1350 मीटर है। यह चोटी म.प्र. के होशंगाबाद जिले में पचमढ़ी में स्थित है। पचमढ़ी मध्य प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी भी कही जाती है।
20. संत सिंगाजी म.प्र. के किस क्षेत्र के  निवासी थे?
(a) बुंदेलखंड
(b) बघेलखंड
(c) मालवा
(d) निमाड़
उत्तर – (d) संत सिंगाजी, संत कबीर के समकालीन थे जो मध्य प्रदेश के निमाड़ क्षेत्र (खंडवा जिले) से सम्बन्धित थे। मालवा, निमाड़ में अत्यन्त प्रसिद्ध सिंगाजी महाराज ने अपने जीवनकाल में गृहस्थ होकर भी निर्गुण उपासना की। उनकी समाधि खंडवा (मध्य प्रदेश) से करीब 35 किमी. दूर पिपल्या ग्राम में है, जहाँ प्रतिवर्ष संत सिंगाजी मेले का आयोजन किया जाता है।
21. भील जनजाति भारत में सबसे अधिक पायी जाती है ? 
(a) राजस्थान में
(b) गुजरात में
(c) मध्य प्रदेश में
(d) महाराष्ट्र में
उत्तर – (c) भील मध्य भारत की एक जनजाति है। भील जनजाति का मुख्य संकेन्द्रण मध्य प्रदेश में पाया जाता है। विशेषकर झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, खरगौन, धार आदि जिलों में। इसके अलावा भील जनजाति गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र आदि प्रदेशों में भी पायी जाती है। भील शब्द की उत्पत्ति ‘बिल’ से हुई है, जिसका द्रविड़ भाषा में अर्थ होता है-‘धनुष’ ।
22. रानी दुर्गावती ने म.प्र. के किस क्षेत्र में शासन किया? 
(a) गोंडवाना
(b) महाकौशल
(c) विन्ध्य प्रदेश
(d) ग्वालियर
उत्तर – (a) रानी दुर्गावती भारत की एक प्रसिद्ध वीरांगना थीं जिसने मध्य प्रदेश के गोंडवाना क्षेत्र में शासन किया। उनका जन्म 5 अक्टूबर, 1524 को कालिंजर के राजा कीर्तिसिंह चंदेल के यहाँ हुआ। उनका राज्य गढ़मंडला था. जिसका केन्द्र जबलपुर था। रानी दुर्गावती ने अपने 16 वर्ष के कुशल शासन काल में अनेक जनकल्याणकारी कार्यों के साथ ही वीरता की अद्वितीय मिशाल कायम की। गोंडवाना की यह शासिका भारतीय इतिहास की सर्वाधिक प्रसिद्ध रानियों में गिनी जाती है।
23. भारत की सबसे बड़ी जनजाति कौन-सी है ?  
(a) गोंड
(b) इरूला
(c) पनियन
(d) राजी
उत्तर – (a) भारत में विश्व की सर्वाधिक जनजातियाँ निवास करती हैं। आदिवासी जनजातियाँ देश के विभिन्न अंचलों में अति पिछड़ी दशा में जीवन-यापन करती हैं। भारत में पायी जाने वाली जनजातियों में गोंड सबसे बड़ी जनजाति है। गोंड जनजाति मुख्यतः छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा व मध्य प्रदेश में निवास करती है।
24. मध्य प्रदेश का सबसे ऊँचा जल प्रपात कौन-सा है ? 
(a) कपिलधारा जल प्रपात
(b) भालकुण्ड जल प्रपात
(c) चचाई जल प्रपात
(d) सहस्त्रधारा जल प्रपात
उत्तर – (c) चचाई जल प्रपात मध्य प्रदेश के रीवा में बीहड़ नदी पर स्थित है। यह प्रदेश का सबसे ऊँचा जल प्रपात है। भालकुण्ड जल प्रपात सागर में, कपिलधारा व सहस्रधारा जल प्रपात नर्मदा नदी द्वारा बनाये गए हैं।
25. जलदीप योजना मध्य प्रदेश शासन ने प्रारंभिक तौर पर किस जलाशय से प्रारम्भ की है ? 
(a) इन्दिरा सागर
(b) गाँधी सागर
(c) बाण सागर
(d) यशवन्त सागर
उत्तर – (a) मध्य प्रदेश के खंडवा जिले के पुनासा में नर्मदा नदी पर निर्मित प्रदेश की सबसे बड़ी बहुउद्देशीय नदी घाटी परियोजना इंदिरा सागर में मछली पालन को प्रोत्साहन देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ‘जलदीप योजना प्रारम्भ की गई है।
26. निम्नलिखित में से मध्य प्रदेश की कौन-सी जनजाति जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ी है ? 
(a) सहरिया
(b) भील
(c) कोल
(d) भारिया
उत्तर – (b) छत्तीसगढ़ विभाजन के बाद गोंड जनजाति का बड़ा हिस्सा वहाँ जाने से म.प्र. की सबसे बड़ी जनजाति (जनसंख्या की दृष्टि से) भील हो गयी है। 2001 की जनगणनानुसार वर्तमान में प्रदेश की सबसे बड़ी जनजाति भील है, जबकि दूसरी बड़ी जनजाति गोंड है।
27. निम्नलिखित में से कौन, जनसंख्या की दृष्टि से, म.प्र. का सबसे छोटा जिला है ?
(a) श्योपुर
(b) रायसेन
(c) दतिया
(d) श्योपुर
उत्तर – (d) वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार म.प्र. का जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा जिला हरदा है, जिसकी जनसंख्या 5,70,302 है, जबकि 32,72,335 जनसंख्या के साथ इंदौर प्रदेश का सर्वाधिक बड़ा जिला है। क्षेत्रफल की दृष्टि से प्रदेश का सबसे छोटा जिला दतिया है।
28. निम्नलिखित में से मध्य प्रदेश के किस जिले की सीमा उत्तर प्रदेश को स्पर्श नहीं करती है ? 
(a) भिण्ड
(c) शिवपुरी
(b) सतना
(d) श्योपुर
उत्तर – (d) म.प्र. के श्योपुर जिले की सीमा उत्तर प्रदेश को स्पर्श नहीं करती है, बल्कि राजस्थान राज्य की सीमा को छूती है, जबकि प्रदेश के भिण्ड, सतना तथा शिवपुरी जिले की सीमा उत्तर प्रदेश को छूती है।
29. मध्य प्रदेश का कौन-सा क्षेत्र गोंडवाना कहलाता है? 
(a) नर्मदा घाटी
(b) चम्बल घाटी
(c) उत्तरी क्षेत्र
(d) दक्षिण-पूर्व क्षेत्र
उत्तर – (d) म.प्र. का दक्षिण-पूर्व क्षेत्र विशेषकर मंडला, जबलपुर क्षेत्र गोंडवाना कहलाता है। इस क्षेत्र में गोंडवंश का शासन रहने से यह क्षेत्र गोंडवाना के नाम से जाना गया। गोंडवंश के प्रमुख शासकों में संग्रामसिंह, दुर्गावती तथा शंकर शाह थे। सन् 1480 में संग्रामशाह के गोंड शासक बनने के समय गोंडवंश का प्रभुत्व जबलपुर तथा मंडला के आस-पास के क्षेत्रों तक सीमित था।
30. नर्मदा नदी अपने उद्गम स्त्रोत – 
(a) अमरकंटक से निकलती है
(b) पंचमढ़ी से निकलती है
(c) भेड़ाघाट से निकलती है
(d) चित्रकूट से निकलती है
उत्तर – (a) म.प्र. की जीवन रेखा और भारत की पवित्र नदियों में शामिल नर्मदा का उद्गम स्त्रोत म.प्र. के अनूपपुर जिले के अमरकंटक की महादेव पहाड़ियाँ हैं। नर्मदा अपने उद्गम अमरकंटक से निकलकर पूर्व से पश्चिम की ओर 1312 किलोमीटर बहते हुए खम्भात की खाड़ी (गुजरात) में गिरती है।
31. भोपाल बसा है
(a) सात पहाड़ियों पर
(b) पाँच पहाड़ियों पर
(c) एक पहाड़ी पर
(d) दो पहाड़ियों पर
उत्तर – (a) म.प्र. की राजधानी भोपाल 75 वर्ग किमी. में फैला एक प्राकृतिक और ऐतिहासिक सौन्दर्य से भरपूर नगर है। झीलों का यह नगर सात खूबसूरत पहाड़ियों पर बसा है, जिसे विधिवत् रूप से परमार राजा भोज ने बसाया था।
32. मध्य प्रदेश का कौन-सा शहर सिन्धु गंगा के मैदानों में है ? 
(a) ग्वालियर
(b) इंदौर
(c) भोपाल
(d) जबलपुर
उत्तर – (a) मध्य प्रदेश का ग्वालियर शहर सिन्धु – गंगा के विशाल मैदानों के अन्तर्गत आता है।
33. नर्मदा और ताप्ती के अतिरिक्त मध्य प्रवेश की नदियाँ – 
(a) अरब सागर में जाती हैं
(b) बंगाल की खाड़ी में जाती हैं
(c) हिन्द महासागर में मिलती
(d) दूसरी नदियों में मिल जाती हैं
उत्तर – (d) मध्य प्रदेश की नर्मदा और ताप्ती दो ऐसी नदियाँ हैं, जो अपने उद्गम से पूर्व से पश्चिम की ओर बहते हुए गुजरात में खम्भात की खाड़ी ( अरब सागर) में गिरती हैं, जबकि शेष सभी नदियाँ दूसरी नदियों में मिल जाती हैं। अर्थात् प्रदेश की अन्य नदियाँ सीधे किसी सागर में न मिलकर बीच में ही किसी न किसी नदी में मिल जाती हैं।
34. भारतवर्ष के जंगलों का सबसे बड़ा क्षेत्र –
(a) असम में है
(b) उत्तर प्रदेश में है
(c) मध्य प्रदेश में है
(d) अरुणाचल प्रदेश में है
उत्तर – (c) म.प्र. देश का सर्वाधिक वनाच्छादित राज्य है। प्रदेश के कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 3,08,245 वर्ग किमी. में से 94.689.38 वर्ग किमी. पर वन क्षेत्र है, जो राज्य के कुल भौगोलिक क्षेत्रफल का 30.71 प्रतिशत है, जबकि प्रतिशत की दृष्टि से सर्वाधिक वन घनत्व वाला राज्य मिजोरम है।
35. संगमरमर की चट्टानों के लिये कौन-सा शहर प्रसिद्ध है ? 
(a) उज्जैन
(b) इंदौर
(c) जबलपुर
(d) माण्डू
उत्तर – (c) नर्मदा से 13 किलोमीटर स्थित म.प्र. का जबलपुर नगर संगमरमर की चट्टानों के लिये पहचाना जाता है। वास्तव में जबलपुर के समीप भेड़ाघाट स्थल भी है और धुआँधार जल प्रपात भी। यहीं पर संगमरमर की चट्टानों विशाल समूह है, जिन्हें व्यावसायिक तौर पर जबलपुर शहर से प्राप्त किया जा सकता है।
36. निम्न में से कौन-सी नदी मध्य प्रदेश में नहीं बहती है?  
(a) महानदी
(b) नर्मदा
(c) ताप्ती
(d) कृष्णा
उत्तर – (a+d) नोट- प्रश्न में दिये गये विकल्पों के तो दो विकल्प ‘a’ और ‘d’ सही है। अनुसार अर्थात् महानदी और कृष्णा दोनों ही म.प्र. में नहीं बहती। महानदी छत्तीसगढ़ में बहती है, जबकि कृष्णा नदी आंध्र प्रदेश तथा कर्नाटक में बहती है। हालाँकि अविभाजित म.प्र. में महानदी म.प्र. की नदी थी, लेकिन अब नहीं।
37. डायनासोर जीवाश्म राष्ट्रीय पार्क की स्थापना किस जिले में की जा रही है ? 
(a) बालाघाट
(b) मंदसौर
(c) धार
(d) मंडला
उत्तर – (c) डायनासोर के जीवाश्म म.प्र. में बड़ी संख्या में प्राप्त हुए जिनके संरक्षण के लिए म.प्र. के धार जिले में काफी समय से डायनासोर जीवाश्म राष्ट्रीय पार्क की स्थापना के प्रयास किये जा रहे थे। जिसके चलते 2 दिसम्बर, 2010 को राष्ट्रीय डायनासोर जीवाश्म उद्यान की विधिवत् स्थापना म.प्र. के धार में हुई।
38. विदिशा नदी ………. तट पर स्थित है।
(a) बेतवा
(b) क्षिप्रा
(c) नर्मदा
(d) चंबल
उत्तर – (a) प्रश्न में दी गई म.प्र. की नदियों के किनारे बसे नगर निम्नलिखित हैं
क्र. नदी का नाम – किनारे बसे नगर
1. बेतवा – विदिशा, ओरछा, साँची, गुना
2. क्षिप्रा – उज्जैन
3. नर्मदा – अमरकंटक, होशंगाबाद, महेश्वर, ओंकारेश्वर, नरसिंहपुर आदि
4. चम्बल – महू, श्योपुर, मुरैना, रतलाम
39. नर्मदा नदी की मध्य प्रदेश में कुल लम्बाई है
(a) 1077 किमी.
(b) 1071 किमी.
(c) 1075 किमी.
(d) 1072 किमी.
उत्तर – (a) म.प्र. की जीवन रेखा नर्मदा नदी अपने उद्गम अमरकंटक से अपने अवसान खम्भात की खाड़ी तक कुल 1312 किलोमीटर का सफर तय करती है जिसमें से 1,077 किलोमीटर म.प्र. में बहती है। नर्मदा का अप्रवाह क्षेत्र 93,180 वर्ग किलोमीटर है।
40. भू-वैज्ञानिक दृष्टि से मध्य प्रदेश भाग है
(a) विंध्यन शैल का
(b) गोंडवानालैंड का
(c) दक्कन ट्रैप का
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (b) भारत के केन्द्र में स्थित म.प्र. देश का हृदय स्थल कहलाता है। भू-वैज्ञानिक दृष्टि से यह भारत का प्राचीनतम भाग है। हिमालय से भी पुराना यह भू-खंड किसी समय उस संरचना का हिस्सा था, जिसे गोंडवाना महाद्वीप कहा गया है।
41. अमरनाथ लगभग कितनी ऊँचाई पर स्थित है ? 
(a) 4054 मीटर
(b) 4785 मीटर
(c) 5320 मीटर
(d) 6100 मीटर
उत्तर – (a) कश्मीर राज्य के श्रीनगर के उत्तर पूर्व में अमरनाथ समुद्रतट से 3,888 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।
42. अंतिम जनगणना सर्वेक्षण के अनुसार मध्य प्रदेश में लिंग अनुपात है
(a) 919 महिला प्रति 1000 पुरुष
(b) 920 महिला प्रति 1000 पुरुष
(c) 918 महिला प्रति 1000 पुरुष
(d) 921 महिला प्रति 1000 पुरुष
उत्तर – (a) जनगणना वर्ष 2001 के अनुसार 1000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या 919 थी। जबकि 2011 की जनगणना में यह अनुपात 931 महिला प्रति 1000 पुरुषों पर हो गया है।
43. अंतिम जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश में साक्षरता दर है
(a) 63.2 प्रतिशत
(b) 63.7 प्रतिशत
(c) 63.3 प्रतिशत
(d) 63.5 प्रतिशत
उत्तर – (b) जनगणना वर्ष 2001 के अनुसार म.प्र. की साक्षरता दर 63.7 प्रतिशत है। जबकि 2011 की जनगणनानुसार साक्षरता का प्रतिशत 69.32 है।
44. मध्य प्रदेश का जनसंख्या घनत्व है
(a) 201 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी.
(b) 196 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी.
(c) 198 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी.
(d) 199 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी.
उत्तर – (b) जनगणना वर्ष 2001 के अनुसार, म.प्र. का घनत्व 196 है जबकि 2011 की जनगणना में 236 हो गया है।
45. अंतिम जनगणना सर्वेक्षण के अनुसार मध्य प्रदेश की नगरीय जनसंख्या है
(a) 1.60 करोड़
(b) 1.70 करोड़
(c) 1.50 करोड़
(d) 1.80 करोड़
उत्तर – (a) म.प्र. की नगरीय जनसंख्या (जनगणना वर्ष, 2001) है- 1,59,67,145
46. अमरकंटक स्थित है
(a) छत्तीसगढ़ में
(b) उत्तर प्रदेश में
(c) महाराष्ट्र में
(d) मध्य प्रदेश में
उत्तर – (d) अमरकंटक मैकाल पर्वत श्रेणी की चोटी है। जहाँ से नर्मदा नदी का उद्गम होता है। वर्तमान में यह अनूपपुर जिले में आता है। अमरकंटक को आदिवासियों का घर कहा जाता है।
47. चचाई जल प्रपात स्थित है- 
(a) जबलपुर में
(b) रीवा में
(c) इंदौर में
(d) नरसिंहपुर में
उत्तर – (a) म.प्र. का सबसे ऊँचा प्रपात चचाई रीवा जिले में बीहड़ नदी पर स्थित है।
48. मध्य प्रदेश राज्य का सबसे कम जनसंख्या वाला जिला कौन-सा है ?
(a) डिंडोरी
(b) धार
(c) हरदा
(d) उमरिया
उत्तर – (c) वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार हरदा म.प्र. का सबसे कम जनसंख्या वाला जिला है। हरदा जिले की जनसंख्या 5,70,466 है। हरदा होशंगाबाद संभाग में आता है।
49. चम्बल घाटी के निर्माण के लिए निम्न में से कौन-सा अपरदन उत्तरदायी है ?
(a) स्प्लैश
(b) शीट
(c) रिल
(d) गली
उत्तर – (d) राज्य के उत्तरी-पश्चिमी क्षेत्र में भिण्ड, मुरैना, शिवपुरी, ग्वालियर में 30 लाख एकड़ में जलौढ़ मिट्टी विस्तृत है। इस क्षेत्र में चम्बल नदी ने गहरी-गहरी नालियों (Gully) का निर्माण कर इसे उत्खात भूमि के रूप में परिवर्तित कर दिया है।
50. मध्य प्रदेश का क्षेत्रफल क्या है ?
(a) 380506 वर्ग किमी. है
(b) 393207 वर्ग किमी. है
(c) 308252 वर्ग किमी. है
(d) 308595 वर्ग किमी. है
उत्तर – (c) म.प्र. का क्षेत्रफल 308252 वर्ग किमी. है। म.प्र. क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान के बाद का दूसरा बड़ा प्रदेश है। यह देश के कुल क्षेत्रफल का 9.38 प्रतिशत भाग रखता है।
51. निम्नलिखित में से किस जिले में साक्षरता दर सर्वाधिक है ?  
(a) भोपाल
(b) नरसिंहपुर
(c) जबलपुर
(d) इंदौर
उत्तर – (d) सन् 2001 की जनगणना के अनुसार, म.प्र. का सर्वाधिक साक्षर जिला नरसिंहपुर है। जिसकी साक्षरता दर 78.34% है। भोपाल की साक्षरता दर 75.08%, जबलपुर की 76.21% और इंदौर की साक्षरता दर 74.82% है। ज्ञातव्य है कि प्रदेश का नरसिंहपुर जिला देश का हिन्दी भाषी पूर्ण साक्षर जिला भी है।
52. निम्न में से किस जिले लिंगानुपात सबसे अधिक प्रतिकूल है ? 
(a) मुरैना
(b) बालाघाट
(c) झाबुआ
(d) रीवा
उत्तर – (a) जनगणना 2001 के आँकड़ों के अनुसार म.प्र. का लिंगानुपात 919 है। इन आँकड़ों के अनुसार प्रदेश में सर्वाधिक लिंगानुपात वाला जिला बालाघाट (1000/1022) है, जबकि न्यूनतम लिंगानुपात वाला जिला मुरैना है, जिसका लिंगानुपात 1000 पुरुषों पर मात्र 822 महिलाएँ ही है।
53. मध्य प्रदेश के निम्नलिखित में से किस जिले में मृदा अपरदन ( मिट्टी का कटाव) की समस्या है ? 
(a) जबलपुर
(b) भोपाल
(c) मुरैना
(d) खंडवा
उत्तर – (c) मध्य प्रदेश का मुरैना जिला मृदा अपरदन ( मिट्टी के कटाव) की समस्या से सर्वाधिक ग्रसित है। मुरैना जिले में मिट्टी का मुख्य कारण तेज गति से बहती हुई चम्बल नदी है, जिसने न केवल भारी मृदा अपरदन किया है, बल्कि इसके द्वारा बनाये गये बड़े-बड़े खड्ड डाकुओं की शरण स्थली भी बन चुके हैं।
54. निम्न में से कौन-सा बाँध नर्मदा नदी पर नहीं है ? 
(a) बरगी
(b) ओंकारेश्वर
(c) इंदिरा सागर
(d) बाण सागर
उत्तर – (d) प्रश्न में दिए गए बाँधों में बाण सागर बाँध नर्मदा नदी पर स्थित नहीं है। बाण सागर बाँध म.प्र. के शहडोल जिले के देवलोद के पास सोन नदी पर निर्मित है, जबकि बरगी बाँध नर्मदा की सहायक नदी बरगी पर निर्मित है, इसलिए उसे नर्मदा घाटी परियोजना के अंतर्गत शामिल किया जाता है। ओंकारेश्वर तथा इंदिरा सागर नर्मदा नदी पर निर्मित बाँध है।
55. निम्नलिखित में से कौन-सा विश्व धरोहर स्थल ( वर्ल्ड हेरीटेज साइट ) नहीं है?
(a) खजुराहो के मंदिर
(b) भीमबेटका की गुफाएँ
(c)  साँची के स्तूप
(d) मांडू का महल
उत्तर – (d) म.प्र. के तीन स्थल विश्व धरोहर सूची (वर्ल्ड हेरीटेज साइट) में शामिल किये गये हैं। इनमें खजुराहो (1986), साँची के स्तूप (1989) तथा भीमबैठका की गुफाएँ (2003) शामिल हैं, जबकि माण्डू का महल विश्व धरोहर की सूची में शामिल नहीं है।
56. सही जोड़े बनाइए तथा नीचे दिए गये कूट में से सही उत्तर चुनिये :
A. भोज (a) 4 3 2 1
B. दुर्गावती  (b) 3 4 1 2
C. समुद्रगुप्त (c) 4 3 1 2
D. अशोक (d) 3 4 2 1
उत्तर – (d) म.प्र. के विभिन्न शासक तथा उनसे सम्बन्धित स्थलों का सही मिलान निम्न है
भोज – धारा
दुर्गावती – गौंडवाना
समुद्रगुप्त – विदिशा
अशोक – उज्जैन
नोट-चूँकि अशोक का सम्बन्ध विदिशा से भी रहा है, लेकिन वो उज्जैन का राज्यपाल भी रहा है, जबकि समुद्रगुप्त का विदिशा से तो सम्बन्ध मिलता है, लेकिन उज्जैन से नहीं, अतः विकल्प (d) ज्यादा सही है।
57. सीधी एवं झाबुआ में सूर्योदय के समय पर विचार कीजिए एवं सही विकल्प चुनिये –
(a) सीधी में सूर्योदय 1 घंटे पहले होगा
(b) झाबुआ में सूर्योदय 1 घंटे पहले होगा
(c) सीधी में सूर्योदय ½ घंटे पहले होगा
(d) झाबुआ में सूर्योदय ½ घंटे पहले होगा
उत्तर – (c) भारत का मानक समय 82½ डिग्री इलाहाबाद से निश्चित किया जाता है। म.प्र. का सीधी जिला पूर्व में स्थित है, जबकि झाबुआ प्रदेश का सबसे पश्चिमी जिला है। अतः सीधी में सूर्योदय 1/2 घंटे पहले होगा।
58. सही जोड़े बनाएँ तथा नीचे दिए गये कूट से सही उत्तर चुनिये- 
A. छिंदवाड़ा 1. भील
B. मंडला 2. भारिया
C. झाबुआ 3. गोंड
D. शिवपुरी  4. सहरिया
उत्तर – (c) प्रश्न में दी गई म.प्र. की जनजातियाँ तथा क्षेत्र के सही जोड़े निम्नवत हैं
स्थान – जनजातियाँ
छिंदवाड़ा – भारिया
मंडला – गोंड
झाबुआ – भील
शिवपुरी –  सहरिया
 59. निम्नलिखित में से कौन-सा शहर भारतीय मानक समय (IST) देशांश के निकटतम है ? 
(a) रीवा
(b) सागर
(c) उज्जैन
(d) होशंगाबाद
उत्तर – (a) भारत का मानक समय ( आई. एस. टी.) 82½ डिग्री इलाहाबाद है। म.प्र. की भौगोलिक स्थिति उत्तरी अक्षांश 21°6′ से 26°30′ तथा पूर्वी देशांतर 74°9′ से 81°48′ है। इस स्थिति के अनुसार प्रदेश का रीवा नगर भारतीय मानक समय देशांश के सबसे निकट है।
60. चम्बल नदी पर कौन-सा बाँध निर्मित है ?
(a) इन्दिरा सागर
(b) सरदार सरोवर
(c) गाँधी सागर
(d) भाखड़ा बाँध
उत्तर – (c) गाँधी सागर बाँध चम्बल नदी पर निर्मित है। भाखड़ा बाँध सतलज नदी पर है, जबकि इन्दिरा सागर तथा सरदार सरोवर बाँध नर्मदा नदी पर निर्मित किये गये हैं।
61. मध्य प्रदेश में सर्वाधिक अनुसूचित जाति की जनसंख्या का प्रतिशत किस जिले में है ? 
(a) दतिया
(c) टीकमगढ़
(b) उज्जैन
(d) झाबुआ
उत्तर – (a) वर्ष 2001 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश में दतिया जिले में सर्वाधिक अनुसूचित जाति की जनसंख्या का प्रतिशत है, जो 24.95% है। दूसरे स्थान पर उज्जैन 24.72% है। तीसरे स्थान पर टीकमगढ़ 24.29% है, जबकि झाबुआ में सबसे कम प्रतिशत है, जो 2.82% है।
62. सन् 2001 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश की साक्षरता दर कितनी है ?
(a) 52.39
(b) 59.21
(c) 64.11
(d) 65.38
उत्तर – (c) मध्य प्रदेश में 64.11% तथा 63.7% अंतिम साक्षरता दर है।
63. ताप्ती नदी का उद्गम कौन-से जिले में है ? 
(a) होशंगाबाद
(b) हरदा
(c) बैतूल
(d) छिंदवाड़ा
उत्तर – (c) ताप्ती नदी बैतूल जिले के मुल्ताई नगर के समीप से निकलकर खम्भात की खाड़ी में गिरती है।
64. हीराकुंड बाँध कौन-सी नदी पर बनाया गया है ? 
(a) शिवनाथ
(b) नर्मदा
(c) महानदी
(d) सोन
उत्तर – (c) हीराकुण्ड बाँध उड़ीसा में महानदी पर बनाया गया है। यह भारत का सबसे लम्बा बाँध है, इसकी लम्बाई 4801 मीटर है।
65. निम्नलिखित में से कौन-सा बाँध नर्मदा नदी से संबंधित नहीं है ? 
(a) महेश्वर
(b) इन्दिरा सागर
(c) बरगी
(d) गाँधी सागर
उत्तर – (d) गाँधी सागर बाँध चम्बल नदी पर स्थित है।
66. विभाजन के बाद मध्य प्रदेश राज्य की सीमाएँ कितने राज्यों के साथ मिलती है ? 
(a) 4
(b) 5
(c) 6
(d) 7
उत्तर – (b) मध्य प्रदेश की सीमा से मिलने वाले राज्य उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र तथा छत्तीसगढ़ हैं।
67. क्षेत्रफल की दृष्टि मध्य प्रदेश (विभाजन के बाद) का देश में कौन-सा स्थान है ? 
(a) पहला
(b) दूसरा
(c) तीसरा
(d) चौथा
उत्तर – (b) मध्य प्रदेश विभाजन के पश्चात् क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान के बाद दूसरा बड़ा राज्य है।
68. चचाई जल प्रपात किस जिले में है ?
(a) रीवा
(b) गुना
(c) झाबुआ
(d) शहडोल
उत्तर – (a) चचाई जल प्रपात रीवा जिले में बीहड़ नदी पर है।
69. जिब्राल्टर ऑफ इंडिया किस दुर्ग को कहा जाता है? 
(a) बाँधवगढ़
(b) मांडू
(c) ग्वालियर
(d) झाँसी
उत्तर – (c) ग्वालियर
70. सुमेलित कीजिए-
सूची-I – सूची-II
A. धुआँधार 1. मंदिर
B. शिवपुरी 2. जल प्रपात
C. खजुराहो 3. राष्ट्रीय उद्यान
D. साँची 4. स्तूप
उत्तर – (c) A-2, B-3, C-1, D4
71. किस नदी का उद्गम बैतूल में है ?
(a) ताप्ती
(b) बेतवा
(c) नर्मदा
(d) चम्बल
उत्तर – (a) ताप्ती नदी का उद्गम बैतूल जिले के मुल्ताई से हुआ है।
72. निम्नलिखित में से कौन-सी जनजातियाँ म.प्र. में पायी जाती हैं ? 
(a) मुण्डा, उरांव, संथाल, हो
(b) बैगा, सहरिया, गोंड, संथाल
(c) माडिया, भील, गोड, संथाल
(d) खारिया, माडिया, गोंड, उरांव
उत्तर – (b) बैगा, सहरिया, गोंड, संथाल
73. निम्नलिखित में से कौन-सी जनजाति म.प्र. में है? 
(a) जरावा
(b) हो
(c) भील
(d) संथाल
उत्तर – (c) भील म.प्र. की प्रमुख जनजाति है, जो झाबुआ जिले में पाई जाती है।
74. म.प्र. के किस जिले में जनजातियों की जनसंख्या का प्रतिशत सबसे अधिक है ?
(a) मंडला
(b) झाबुआ
(c) देवास
(d) बालाघाट
उत्तर – (b) म.प्र. के झाबुआ जिले में सर्वाधिक जनजाति निवास करती है, जो जिले की कुल जनसंख्या का 85.67 प्रतिशत भाग है। 1991 की जनगणना के अनुसार यहाँ 9,68,372 जनजाति लोग रहते हैं।
75. चम्बल नदी का उद्गम कहाँ से होता है ?
(a) भिण्ड
(b) रतलाम
(c) महू
(d) उज्जैन
उत्तर – (c) चम्बल नदी, मध्य प्रदेश में महू के निकट जनापांव पहाड़ी से निकलती है। इसकी कुल लंबाई 965 किमी. है। काली सिंध पार्वती एवं बनास इसकी सहायक नदियां हैं। चंबल नदी की घाटी गहरे बीहड़ों के लिए प्रसिद्ध है। ज्ञातव्य है कि महानदी मध्य प्रदेश में सिंहावा श्रेणी से निकलती है। हंसदेव, इब तेल आदि इसकी सहायक नदियां हैं। महानदी उड़ीसा में कटक के निकट एक बड़ा डेल्टा बनाती है। इसकी कुल लंबाई 958 किमी. है। सोन नदी अमरकंटक के पठार से नर्मदा के उद्गम के निकट से निकलती है। रिहंद इसकी प्रमुख सहायक नदी है। पटना के निकट यह गंगा में मिल जाती है।
76. मध्य प्रदेश के किस जिले में कुल जनसंख्या में से सर्वाधिक प्रतिशत जनजाति निवास करती है ? 
(a) बस्तर
(b) बैतूल
(c) मंडला
(d) झाबुआ
उत्तर – (d) वर्ष 2001 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश की कुल जनसंख्या (6,03,85,118) में अनुसूचित जनजातियों की जनसंख्या 19.94 प्रतिशत (96,82,000) है। मध्य प्रदेश एक आदिवासी बहुल प्रदेश है जहां अनेक प्रकार की जनजातियां हैं। मध्य प्रदेश की जनजातियों के वितरण के अनुसार 4 भागों में बांटा गया है। ये 4 भाग हैं- (1) दक्षिणी जनजातीय क्षेत्र, (2) पूर्वी जनजातीय क्षेत्र, (3) मध्य जनजातीय क्षेत्र तथा (4) पश्चिम जनजातीय क्षेत्र राज्य में सर्वाधिक जनजातीय जनसंख्या झाबुआ जिले में तथा न्यूनतम जनजातीय जनसंख्या भिण्ड जिले में रहती है, जबकि जिले की कुल जनसंख्या में जनजातीय जनसंख्या भिण्ड जिले में रहती है, जबकि जिले की कुल जनसंख्या में जनजातीय जनसंख्या के प्रतिशत के अनुसार झाबुआ जिले प्रथम स्थान पर है जहां की कुल जनसंख्या का लगभग 86 प्रतिशत भाग जनजातियों का है। पांच जनजाति बहुल (जनसंख्या आधार पर) जिले : झाबुआ, खरगौन, शहडौल, मंडला, धार हैं।
77. सन् 1991 की जनगणना अनुसार मध्य प्रदेश में प्रति हजार पुरुषों के अनुपात में महिलाओं की संख्या 931 थी। भारत का अनुपात क्या था ?
(a) 942
(b) 927
(c) 920
(d) 930
उत्तर – (b) वर्ष 2001 की जनगणना के अनुसार 1 मार्च, 2001 को मध्य प्रदेश राज्य की कुल जनसंख्या 6,03,85,118 आंकलित की गई है, जो देश की समग्र जनसंख्या का 5.87 प्रतिशत है। इसमें शहरी जनसंख्या 1,61,02,590 तथा ग्रामीण जनसंख्या 4,42,82,528 है। राज्य की 26.67 प्रतिशत जनसंख्या शहरी क्षेत्रों में निवास करती है। इससे पूर्व 1991 में राज्य (अखण्डित मध्य प्रदेश) की कुल जनसंख्या में शहरी जनसंख्या का 23.13 प्रतिशत था। ज्ञातव्य है कि भारत की जनगणना में, 1000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या को पुरुष अनुपात या लिंगानुपात कहा जाता है। वर्ष 1991 की जनगणना में मध्य प्रदेश का लिंगानुपात 931 था जबकि भारत का राष्ट्रीय लिंगानुपात 927 था। वर्ष 2001 में भारत का लिंगानुपात 933 है जबकि मध्य प्रदेश में 2001 में यह 920 ही है।
78. सुमेलित कीजिए – 
A. पहाड़ी कोरबा 1. मंडला
B. बैगा 2. जसपुर
C. मारिया 3. ग्वालियर
D. सहरिया 4. पातालकोट (छिन्दवाड़ा)
उत्तर – (a) पहाड़ी कोरबा-जसपुर, , मारिया-छिंदवाड़ा (पातालकोट), सहरिया – ग्वालियर जिलों में पाई जाने वाली जनजातियां हैं।
79. मध्य प्रदेश में काली मिट्टी के क्षेत्र का बाहुल्य कहां है ? 
(a) मालवा पठार
(b) छत्तीसगढ़ मैदान
(c) नर्मदा घाटी
(d) बुन्देलखंड
उत्तर – (a) इस पठार का प्रारम्भ नर्मदा घाटी के उत्तर में विंध्याचल श्रेणी से होता है। उत्तर तथा पूर्वी भाग में इस पठार का विस्तार मंदसौर, सागर तथा गुना तक है। इस प्रदेश में प्राय: काली मिट्टी पायी जाती है। किन्तु छोटी-छोटी पर्वत श्रेणियों के बीच लैटराइट मिट्टी भी पायी जाती है।
80. मध्य प्रदेश में सन् 1981-91 के दशक में जनसंख्या वृद्धि दर कितनी रही ?
(a) 24.48%
(b) 28.64%
(c) 26.84%
(d) 25.52%
उत्तर – (c) 1981-91 के दशक में मध्य प्रदेश में जनसंख्या वृद्धि दर वस्तुतः 26.74% रही है, जो पिछले दशक से 0.48% अधिक है। चूँकि विकल्प (c) इनके निकट है। अतः यही उत्तर होगा।
81. मध्य प्रदेश के तीन प्रमुख शहर कौन-से हैं, जो कर्क रेखा (Tropic of Cancer) के सबसे समीप हैं ? 
(a) इन्दौर जबलपुर, भोपाल
(b) रायगढ़, बिलासपुर, मंडला
(c) उज्जैन, रतलाम, राजगढ़
(d) शिवपुरी, छतरपुर, रीवा
उत्तर – (c) मध्य प्रदेश में कर्क रेखा उज्जैन, रतलाम के निकट से होकर गुजरती है। राजगढ़ भी कर्क रेखा के नजदीक ही है।
82. क्षेत्रफल में मध्य प्रदेश के सबसे बड़े दो जिले कौन से हैं ? 
(a) बस्तर, सरगुजा
(b) रायपुर, बस्तर
(c) बिलासपुर, बस्तर
(d) बस्तर, दुर्ग
उत्तर – (a) छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण से पहले मध्य प्रदेश में क्षेत्रफल की दृष्टि से दो सबसे बड़े जिले बस्तर और सरगुजा थे। परन्तु छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद ये दोनों बड़े जिले छत्तीसगढ़ में चल गये हैं। वर्तमान में मध्य प्रदेश में दो सबसे बड़े जिले हैं – छिंदवाड़ा और शिवपुरी।
83. सन् 1991 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश में स्त्री साक्षरता का कितना प्रतिशत उपरोक्त जनगणना में पाया गया ?  
(a) 29.2
(b) 39.2
(c) 52.2
(d) 58.4
उत्तर – (b) वर्ष 1991 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश की स्त्री साक्षरता 39.2 प्रतिशत थी। परन्तु • वर्ष 2011 की जनगणना के अंतिम आंकड़ों के अनुसार मध्य प्रदेश की साक्षरता दर 69.3 प्रतिशत है, जिसमें पुरुष साक्षरता 78.7 प्रतिशत तथा महिला साक्षरता दर 59.2 प्रतिशत है।
84. सन् 1991 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश में साक्षरता का प्रतिशत किस जिले में अधिक था ? 
(a) इन्दौर
(b) जबलपुर
(c) रायपुर
(d) भोपाल
उत्तर – (a) वर्ष 1991 की जनगणना के अनुसार दिए गए मध्य प्रदेश के जिलों में सर्वाधिक साक्षरता जिलों का अवरोही क्रम इस प्रकार था- इन्दौर (55%), भोपाल (53% ), जबलपुर ( 49% ) तथा रायपुर (39 ) । वर्ष 2001 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश के सर्वाधिक साक्षरता वाले जिले इस प्रकार हैं- नरसिंहपुर, (77.7%), जबलपुर (75. 7% ) तथा इन्दौर (75.2%)।
85. निम्न में से किस जिले में साक्षरता का प्रतिशत सबसे कम है ? 
(a) सरगुजा
(b) झाबुआ
(c) मंडला
(d) बालाघाट
उत्तर – (b) वर्ष 1991 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश के न्यूनतम साक्षरता वाले राज्यों का आरोही क्रम इस प्रकार था- झाबुआ (13%), सरगुजा ( 24% ), मण्डला ( 30%) तथा बालाघाट ( 44% ) । वर्ष 2001 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश न्यूनतम साक्षरता वाले राज्यों का आरोही क्रम इस प्रकार है- झाबुआ (37.08%), बडवानी ( 41.35 ) तथा श्योपुर ( 46.61% ) ।
86. मध्य प्रदेश का क्षेत्रफल कितना है ?
(a) 4.43 लाख वर्ग किमी.
(b) 3.39 लाख वर्ग किमी.
(c) 4.86 लाख वर्ग किमी.
(d) 5.27 लाख वर्ग किमी.
उत्तर – (a) 1 नवंबर, 2000 को ‘छत्तीसगढ़’ राज्य के निर्माण के पूर्व अविभाजित मध्य प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 4,43,466 वर्ग किमी. था तथा यह राज्य क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य था। परन्तु 1 नवम्बर, 2000 को मध्य प्रदेश के भूक्षेत्र को काटकर छत्तीसगढ़ राज्य बनाए जाने के बाद वर्तमान मध्य प्रदेश राज्य का कुल क्षेत्रफल घटकर 3,08,252 वर्ग किमी. रह गया है, जो भारत के कुल क्षेत्रफल का 9.38 प्रतिशत है। अब क्षेत्रफल की दृष्टि से मध्य प्रदेश राजस्थान के पश्चात् देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य हो गया है। 1996 की स्थिति के अनुसार प्रश्न का सही उत्तर विकल्प (a) 4.43 लाख वर्ग किमी. होगा।
87. किस जिले में सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला नहीं है ? 
(a) खंडवा
(b) बैतूल
(c) छिन्दवाड़ा
(d) बिलासपुर
उत्तर – (d) सतपुड़ा पर्वत श्रेणी पश्चिम में रजपिपला पहाड़ियों से प्रारंभ होकर महादेव एवं मैकाल पहाड़ियों के रूप में छोटानागपुर पठार तक विस्तृत हैं। इस पर्वत श्रेणी की सबसे ऊँची चोटी ‘धूपगढ़’ (1350 मीटर) है, जो महादेव पर्वत पर स्थित है। ‘पंचमढ़ी’ (1117 मीटर) भी महादेव पर्वत पर ही स्थित है। मैकाल पहाड़ी का सर्वोच्च शिखर ‘अमरकंटक’ (1036 मीटर) है, जहां से सोन एवं नर्मदा नदियां निकलती हैं। यह एक ब्लॉक पर्वत है, जिसके उत्तर एवं दक्षिण में क्रमश: नर्मदा एवं ताप्ती की दरार घाटियां स्थित हैं। यह पर्वतमाला मुख्यत: ग्रेनाइट एवं बेसाल्ट चट्टानों से निर्मित हैं।
88. मध्य प्रदेश में किस स्थान पर 2 किमी. के अन्दर दे प्रमुख नदियां का उदगम है ? 
(a) महू
(b) अमरकण्टक
(c) भेड़ाघाट
(d) नगरी
उत्तर – (b) चम्बल नदी मध्य प्रदेश में निकट जनापाव पहाड़ी से निकलती है। इसकी कुल लंबाई 965 किमी. है। सोन नदी अमरकंटक के पठार से नर्मदा के उद्गम के निकट से निकलती है। दामोदर नदी छोटानागपुर के पठार से निकलती है। नर्मदा नदी अमरकंटक के पठार से निकलती है। ताप्ती नदी मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के मुल्ताई नामक स्थान से निकलती है। कृष्णा नदी महाबलेश्वर के निकट पश्चिमी घाट पर्वत से निकलती है। कावेरी नदी कुर्ग जिले में पश्चिमी घाट पर्वत से निकलती है। अमरकण्टक नामक पहाड़ी में 2 किमी. के अन्दर दो प्रमुख नदियाँ नर्मदा एवं सोन निकलती हैं। नर्मदा नदी पश्चिम की ओर बहती हुई अरब सागर में गिरती है, जबकि सोन नदी पूर्व की ओर बहती हुई पटना के पास गंगा नदी में मिल जाती है। सीमा कितने प्रदेशों से
89. मध्य प्रदेश की जुड़ी है ? 
(a) 6
(b) 7
(c) 9
(d) 5
उत्तर – (d) भौगोलिक रूप से ‘भारत का हृदय प्रदेश’ कहे जाने वाले मध्य प्रदेश राज्य का नामकरण इसके भारत के मध्य में अवस्थित होने के कारण ही पड़ा। मध्य प्रदेश 21°6′ उत्तरी अक्षांश से 26°30′ उत्तरी अक्षांश तक तथा 74°9′ पूर्वी देशांतर से 81°48′ पूर्वी देशांतर के मध्य है। ‘कर्क रेखा’ नर्मदा नदी के समानांतर रहते हुए राज्य के मध्य से गुजरती है। भू-क्षेत्र मध्य प्रदेश का कुल क्षेत्र 3,08,245 वर्ग किमी. है, जो कि देश में क्षेत्रफल का 9.38% है। यह क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का दूसरा बड़ा राज्य है। यद्यपि मध्य प्रदेश की सीमा समुद्र एवं अंतर्राष्ट्रीय सीमा से अछूती है, किन्तु इसकी सीमाएं देश के अन्य 5 राज्यों से मिलती हैं। मध्य प्रदेश के उत्तर में उत्तर प्रदेश (आगरा, इटावा, उरई, झांसी, ललितपुर हमीरपुर, बांदा, इलाहाबाद, मिर्जापुर, सोनभद्र), पूर्व में छत्तीसगढ़ (सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग), पश्चिम में राजस्थान (बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, बारा, सवाई माधोपुर, धौलपुर, कोटा) तथा गुजरात (बड़ोदरा), दक्षिण में महाराष्ट्र (धुले, भुसावल, अमरावती, नागपुर, भण्डारा) हैं।
90. 1991 ई. की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश की जनसंख्या है- 
(a) 6,61,35,862
(b) 6,62,35,862
(c) 6,60,35,862
(d) 6,6835,862
उत्तर – (a) वर्ष 1991 की जनगणना के अनुसार अविभाजित मध्य प्रदेश (छत्तीसगढ़ सहित) राज्य की कुल जनसंख्या 6,61,35,862 थी, जिसमें 3,43,32,048 पुरुष तथा 3,19,03,814 महिलाएं थीं। मध्य प्रदेश के भूभाग को काटकर नवम्बर, 2000 में नए राज्य छत्तीसगढ़ के निर्माण के पश्चात् कराई गई सन् 2001 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश की कुल जनसंख्या 6,03,48,023 है। यह भारत की कुल जनसंख्या का 5.87 प्रतिशत है। जनसंख्या की दृष्टि से मध्य प्रदेश का देश के राज्यों में सातवाँ स्थान है । वर्ष 1991 से वर्ष 2001 के पिछले दशक के मध्य प्रदेश की जनसंख्या की दशकीय वृद्धि 24.34 प्रतिशत थी। मध्य प्रदेश का जनसंख्या घनत्व 196 है, जो 1991 में 158 व्यक्ति प्रतिवर्ग कि.मी. था।
91. मध्य प्रदेश में रेलमार्ग की लम्बाई लगभग कितने किमी. है ? 
(a) 5,750 किमी.
(b) 6.760 किमी.
(c) 5,980 किमी.
(d) 6.850 किमी.
उत्तर – (c) वर्ष 1994-95 में मध्य प्रदेश में रेलमार्गों की कुल लम्बाई लगभग 5980 कि.मी. थी, जो वर्ष 1996-97 तक बढ़कर कुल 6100 कि.मी. हो गई है। यह देश के कुल रेलमार्गों की लम्बाई का 9.72 प्रतिशत है। मध्य प्रदेश के रेलमार्ग मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे और दक्षिण पूर्वी रेलवे के अंतर्गत आते हैं। मध्य प्रदेश में रेल सेवा आयोग का मुख्यालय राजधानी भोपाल में है।
92. चम्बल नदी का उद्गम स्थान किस जिले में है ?
(a) शहडोल
(b) मंडला
(c) इन्दौर
(d) खरगौन
उत्तर – (c) चम्बल नदी मध्य प्रदेश के महू (इन्दौर) के निकट जनापाव पहाड़ी से निकलती है। इसकी कुल लंबाई 965 किमी. है। काली, सिंध, पार्वती और बनास इसकी सहायक नदियां है। चंबल नदी की घाटी गहरे बीहड़ों के लिए प्रसिद्ध है। महानदी नदी मध्य प्रदेश में सिंहावा श्रेणी से निकलती है। हंसदेव, इब, तेल आदि इसकी सहायक नदियां हैं। महानदी उड़ीसा के कटक के निकट एक बड़ा डेल्टा बनाती है। इसकी कुल लंबाई 858 किमी. है।
93. अबूझमाड़ क्षेत्र किस जिले में स्थित है ?
(a) रायपुर
(b) सरगुजा
(c) बस्तर
(d) दुर्ग
उत्तर – (c) अबूझमाड़ छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर जिले में अवस्थित है। यहाँ की जनजातियां विकास से कोसों दूर हैं। वे अभी प्राचीनतम जीवन व्यतीत कर रहे हैं। ज्ञातव्य है कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने से पहले यह क्षेत्र मध्य प्रदेश राज्य का हिस्सा था। रायपुर मध्य प्रदेश से पृथक हुए छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी है जबकि छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में भिलाई इस्पात संयंत्र स्थापित किया गया है।
94. निम्नलिखित जनजातियों को उनके स्थानों से सुमेलित कीजिए – 
A. मंडला 1. कोरबा
B. झाबुआ 2. भोटिया
C. बस्तर 3. भील
D. रायगढ़ 4. बैगा
उत्तर – (a) मध्य प्रदेश देश का जनजाति बहुल जनसंख्या वाला प्रदेश है। अनुसूचित जनजातियों की जनसंख्या राज्य की कुल जनसंख्या का 20.3 प्रतिशत है। प्रदेश का झाबुआ जिला सर्वाधिक जनजातीय जनसंख्या वाला जिला है। यहाँ कुल जनसंख्या का 86.8% भाग जनजातीय लोगों का है। कोरबा, भोटिया, भील, बैगा, गोंड, सहरिया, खैरवार, हल्बा कोरकू, माडिया आदि मध्य प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हैं। बैगा जनजाति मुख्यतः मंडला, बालाघाट तथा सरगुजा जिलों में, भील जनजाति रायगढ़, धार, खंडवा, खारगौन तथा झाबुआ जिलों में, भोटिया जनजाति बस्तर में, जो अब छत्तीसगढ़ में है तथा कोरबा झाबुआ, सरगुजा तथा रायगढ़ जिलों में पाई जाती है।
95. सुमेलित कीजिए – 
A. सर्वाधिक जनसंख्या वाला जिला 1. भोपाल
B. क्षेत्रफल में सबसे बड़ा जिला 2. रायपुर
C. सबसे कम जनसंख्या वाला जिला 3. बस्तर
D. सबसे अधिक जनसंख्या 4. दतिया
उत्तर – (c) प्रश्नकाल में विकल्प (c) सही है, किन्तु नवीनतम जनगणना 2011 के आंकड़ों के अनुसार प्रश्नगत विवरण निम्नवत है- (1) सर्वाधिक जनसंख्या वाला जिला- इन्दौर (32,76,697), ( 2 ) क्षेत्रफल में सबसे बड़ा जिला – छिंदवाड़ा (3) सबसे कम जनसंख्या वाला जिला – हरदा (5,70,465) (4) सबसे अधिक जनघनत्व वाला जिला  – भोपाल (855) ।
नोट : प्रश्नगत विकल्पों में रायपुर और बस्तर जिले वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य में शामिल हैं। रायगढ़ छत्तीसगढ़ की राजधानी है और वहां की सर्वाधिक आबादी वाला जिला है जबकि बस्तर जिले में सर्वाधिक जनघनत्व (1023) पाया जाता है।
96. वर्ष 1901-1990 के बीच किस दशक में मध्य प्रवेश की जनसंख्या में गिरावट आई थी ? 
(a) वर्ष 1931-40 में
(b) वर्ष 1901-10 में
(c) वर्ष 1941-50 में
(d) वर्ष 1911-20 में
उत्तर – (d)
97. मध्य प्रदेश की कौन-सी नदी बंगाल की खाड़ी में गिरती है ?
(a) चम्बल
(b) ताप्ती
(c) बेतवा
(d) महानदी
उत्तर – (d) महानदी मध्य प्रदेश में सिंहावा श्रेणी से निकलती है। हंसदेव, इब तेल आदि इसकी सहायक नदियां हैं। महानदी उड़ीसा में कटक के निकट एक बड़ा डेल्टा बनाती हुई बंगाल की खाड़ी में गिर जाती है। इसकी कुल लंबाई 885 किमी. है तथा अन्य तीनों नदियां (चम्बल, ताप्ती और बेतवा) अरब सागर में गिरती हैं।
98. इनमें से कौन-सा कथन सही नहीं है?
(a) ओंकारेश्वर नर्मदा पर स्थित है।
(b) ओकारेश्वर रेलवे स्टेशन है
(c) ओंकारेश्वर में 12 ज्योर्तिलिंग है
(d) ओंकारेश्वर का तीर्थ स्थल नर्मदा और ताप्ती नदियों के संगम पर स्थित है।
उत्तर – (d) नर्मदा नदी अमरकंटक के पठार से निकलती है और खंभात की खाड़ी ( अरब सागर) में गिरती है। ताप्ती नदी मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के मुल्ताई नामक पहाड़ी से निकलती है तथा यह खंभात की खाड़ी (अरब सागर) में गिरती है। अतः यह दोनों नदी सामान्तर बहती हुईं अरब सागर में गिरती हैं। इसलिए कहीं पर इन नदियों का संगम नहीं होता।
99. ग्रामीण क्षेत्रों में पुरुष और महिला की जनसंख्या का सबसे अधिक अनुपात वाला जिला मध्य प्रदेश में कौन-सा है ?
(a) दुर्ग
(b) राजनांद गांव
(c) बालाघाट
(d) भिण्ड
उत्तर – (b) राजनांद गांव में स्त्री / पुरुष लिंगानुपात 1000 पुरुष पर 1012 स्त्रियाँ हैं। दूसरे स्थान पर रायपुर है जहाँ लिंगानुपात 1000 पुरुष पर 1009 स्त्रियों का है। 2011 की जनगणना के अंतिम आंकड़ों के अनुसार दिये गये जिलों का लिंगानुपात निम्न है बालाघाट – 1021, भिण्ड 837 है।
नोट- दुर्ग, राजनांदगांव वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य के अंतर्गत आते हैं।
100. 1991 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रवेश में स्त्री-पुरुष अनुपात क्या है ?
(a) 929 महिला 1000 पुरुष
(b) 941 महिला 1000 पुरुष
(c) 934 महिला 1000 पुरुष
(d) 932 महिला 1000 पुरुष
उत्तर – (d) 1991 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश में स्त्री-पुरुष अनुपात 932 स्त्री प्रति 1000 पुरुष था। सन् 2001 की जनगणना के अनुसार वह अनुपात 920 स्त्री प्रति 1000 पुरुष हो गया। ऐसा छत्तीसगढ़ के अलग हो जाने के कारण हुआ। वर्तमान जनगणना 2011 के आंकड़ों के • अनुसार मध्य प्रदेश राज्य का स्त्री-पुरुष अनुपात 931 ( 21वें स्थान पर) है, जबकि भारत का लिंगानुपात 943 है।
101. मध्य प्रदेश में 1991 की जनगणना के अनुसार पुरुष / महिला में साक्षरता का प्रतिशत क्या है ? 
(a) पुरुष 57.43% महिला 28.39%
(b) पुरुष 48.41% महिला 18.99%
(c) पुरुष 48.41% महिला 28.39%
(d) पुरुष 57.43% महिला 18.99%
उत्तर – (a) म.प्र. में 1991 की जनगणना के अनुसार पुरुष साक्षरता 57.43% तथा महिला साक्षरता 28.39% है। 2001 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश की साक्षरता दर 63.74% है जिसमें पुरुष साक्षरता 77.38% तथा महिला साक्षरता 51.5% है। वर्तमान में 2011 के अंतिम आंकड़ों के अनुसार प्रदेश की कुल साक्षरता दर 69.3% ( 28वें स्थान पर) है, जिसमें पुरुष साक्षरता दर 78.7% तथा महिला साक्षरता दर 59.2% है।
102. मध्य प्रदेश में निम्नलिखित में से कौन-सी अनुसूचित जनजाति पाई जाती है ? 
(a) संथाल
(b) लुशाई
(c) माडिया
(d) अनगामी
उत्तर – (c) माडिया जनजाति मध्य प्रदेश में पायी जाती है। संथाल जनजाति झारखंड में, लुशाई जनजाति असम में तथा अगामी जनजाति मणिपुर में पायी जाती है।
103. वर्ष 1991 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश का सर्वाधिक जनसंख्या वाला जिला है
(a) इन्दौर
(b) भोपाल
(c) रायपुर
(d) जबलपुर
उत्तर – (c) 1991 की जनगणना के अनुसार म.प्र. का सर्वाधिक जनसंख्या वाला जिला रायपुर तथा सबसे कम जनसंख्या वाला जिला दतिया है।
104. वर्ष 1991 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश में नगरीय जनसंख्या का प्रतिशत है 
(a) 23.2
(b) 22.8
(c) 24.2
(d) 2.5
उत्तर – (a) 1991 की जनगणना के अनुसार म.प्र. की नगरीय जनसंख्या का प्रतिशत 23.2% है जबकि शहरी जनसंख्या का प्रतिशत 76.8 (लगभग 77%) है। 2011 की जनगणना के अंतिम आंकड़ों के अनुसार मध्य प्रदेश की कुल जनसंख्या 7,26,26,809 है जिसमें पुरुष जनसंख्या 3,76,12,306 (51.79% ) तथा महिला जनसंख्या 3,50,14,503 (48.21% ) है। मध्य प्रदेश की नगरीय जनसंख्या का प्रतिशत 27.6 है।
105. मध्य प्रदेश के किस जिले में चित्रकूट जल प्रपात है ? 
(a) बस्तर
(b) रीवा
(c) ग्वालियर
(d) जबलपुर
उत्तर – (a) चित्रकूट जल प्रपात भारत के छत्तीसगढ़ (तत्कालीन मध्य प्रदेश) के बस्तर जिले में स्थित है। जगदलपुर से 39 किमी. दूर इन्द्रावती नदी पर स्थित इस जल प्रपात की ऊंचाई 90 फीट है। अपने घोड़े की नाल के समान मुख के कारण इस जल प्रपात को भारत का ‘ नियाग्रा’ भी कहा जाता है।
106. मध्य प्रदेश की सर्वाधिक जनसंख्या वाली जनजाति है
(a) गोंड
(b) भील
(c) कोरबा
(d) उरांव
उत्तर – (a) गोंड न केवल मध्य प्रदेश की अपितु भारत की सबसे बड़ी जनजाति है। भील भारत की तीसरी और मध्य प्रदेश की दूसरी बड़ी जनजाति है। उल्लेखनीय है कि नवीनतम जनगणना 2011 के अनुसार मध्य प्रदेश में देश की सर्वाधिक अनुसूचित जनजाति जनसंख्या निवास करती हैं। देश की कुल अनुसूचित जनजातियों में से 14.68% मध्य प्रदेश निवास करती है। राज्य की कुल जनसंख्या का 21.1% अनुसूचित जनजाति है। प्रदेश की सर्वाधिक जनजातीय जनसंख्या धार जिले में जबकि न्यूनतम जनसंख्या भिण्ड जिले में निवास करती है। प्रतिशतता की दृष्टि से अलीराजपुर ( 89.0% ) में सर्वाधिक प्रतिशत जनसंख्या निवास करती है।
107. मध्य प्रदेश की सर्वाधिक ऊँची चोटी है
(a) जानापाव
(b) धूपगढ़
(c) बागली
(d) देवगढ
उत्तर – (b) मध्य प्रदेश की सर्वाधिक ऊँची चोटी धूपगढ़ (पंचमढ़ी) है, जो कि महादेव की पहाड़ियों पर स्थित है।
108. मध्य प्रदेश के किस जिले में माधव राष्ट्रीय उद्यान है ?
(a) मंडला
(b) ग्वालियर
(c) शिवपुरी
(d) शहडोल
उत्तर – (c) माधव राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में स्थित है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *