मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – मध्य प्रदेश की कला एवं संस्कृति

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – मध्य प्रदेश की कला एवं संस्कृति

1. भवानी प्रसाद मिश्र का जन्म स्थान था।
(a) सागर
(b) उज्जैन
(c) इंदौर
(d) होशंगाबाद
उत्तर – (d) भवानीप्रसाद मिश्र हिन्दी के प्रसिद्ध कवि तथा गाँधीवादी विचारक थे। उनका जन्म 23 मार्च, 1914 को टिगरिया गाँव होशंगाबाद (मध्य प्रदेश) में हुआ था। उन्होंने वर्धा को निकास स्थान बनाया जहाँ 1985 में उनकी मृत्यु हो गयी। मिश्र की प्रमुख रचनाओं में गाँधी पंचशती, गीत फरोश, दूसरा सप्तक, चकित है दुःख, अंधेरी कविताएँ, बनी हुई रस्सी, खुशबू के शिलालेख, अनाम तुम आते हो, सन्नाटा आदि है।
2. हबीब तनवीर का जन्म निम्नलिखित में से किस स्थान पर हुआ था ?
(a) रायपुर
(b) झाबुआ
(c) इंदौर
(d) रतलाम
उत्तर – (a) प्रसिद्ध रंगकर्मी हबीब तनवीर का जन्म 1 सितंबर, 1923 को रायपुर में हुआ था। 1922 से 78 तक राज्यसभा के मनोनीत सदस्य भी रहे। 2002 में भारत सरकार द्वारा पद्म विभूषण से सम्मानित किये गये तथा वर्ष 2007 में फ्रांस सरकार के प्रतिष्ठित पुरस्कार ऑफिसर ऑफ दी आर्ट्स एण्ड लेटर्स से भी नवाजे गए। इस महान रंगकर्मी का जून 2009 को निधन हो गया।
3. निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक कालिदास द्वारा लिखित नहीं है ?
(a) मेघदूतम्
(b) कुमारसंभवम्
(c) उत्तररामचरितम्
(d) ऋतुसंहार
उत्तर – (c) प्रश्न में दिए गये विकल्पों में से महाकवि कालिदास द्वारा रचित पुस्तकों में मेघदूतम (काव्यग्रंथ), कुमारसम्भवम् (काव्यग्रंथ) तथा ऋतुसंहारम् शमिल है, जबकि उत्तररामचरितम संस्कृत महाकवि भवभूति का प्रसिद्ध संस्कृत नाटक है, जिसके सात अंकों में राम के उत्तर जीवन की कथा है। कालीदास को भारत का सेक्सपीयर कहा जाता है। उनके द्वारा रचित नाटकों में अभिज्ञान शाकुंतलम, मालविकाग्निमित्र तथा विक्रमोवर्शीय प्रमुख है।
4. मध्य प्रदेश का सबसे पुराना संगीत महाविद्यालय, ‘माधव संगीत महाविद्यालय’, कहाँ स्थित हैं ?
(a) रायपुर
(b) इंदौर
(c) भोपाल
(d) ग्वालियर
उत्तर – (d) मध्य प्रदेश का सबसे पुराना संगीत महाविद्यालय ग्वालियर में स्थापित है। इस शासकीय संगीत महाविद्यालय की स्थापना 1918 में की गयी थी। यहाँ के विद्यालय का कार्य राजा भैया पूँछ वाले को सौंपा गया। 1923 में स्नातकीय स्तर की परीक्षा का संचालन कराया। उल्लेखनीय है कि ग्वालियर संगीत शिक्षा का प्राचीन केन्द्र है। यहाँ 500 साल पहले राजा मानसिंह तोमर ने पहली संगीत शाला स्थापित की थी। वर्तमान में माधव संगीत महाविद्यालय, चतुर संगीत महाविद्यालय तथा भारतीय संगीत महाविद्यालय के अलावा वर्ष 2008 में मानसिंह तोमर संगीत विश्व विद्यालय की स्थापना भी कर दी गयी है। वास्तव में ग्वालियर स्टेट में संगीत का पहला म्यूजिक (संगीत) कॉलेज 1918 में माधव राव सिंधिया (प्रथम) ने स्थाप्ति किया, जो माधव संगीत महाविद्यालय के नाम से गोरखी में शुरू हुआ।
5. भारत भवन कहाँ है ?
(a) दिल्ली
(b) इंदौर
(c) जबलपुर
(d) भोपाल
उत्तर – (d) भारत भवन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित एक विविध कला केन्द्र है। सन् 1982 में स्थापित भारत भवन भारत के सबसे अनूठे राष्ट्रीय संस्थान में एक है। इस भवन में अनेक रचनात्मक कलाओं का प्रदर्शन किया जाता है। श्यामला पहाड़ियों पर स्थित इस भवन को प्रसिद्ध वास्तुकार चार्ल्स कोरिया ने डिजाइन किया था। यह भारत के विभिन्न पारंपरिक शास्त्रीय कलाओं के संरक्षण का प्रमुख केन्द्र है।
6. कौन-सा पर्यटन स्थल ‘मूर्तिकला का तीर्थ’ कहलाता है ?
(a) उज्जैन
(b) खजुराहो
(c) ओरछा
(d) माण्डू
उत्तर – (b) मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल खजुराहो “मूर्तिकला का तीर्थ ” कहलाता है। खजुराहो के मंदिर वास्तुकला के नायाब उदाहरण है। इस मन्दिरों को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया गया है। नौवीं और दसवीं शती के बीच निर्मित यहाँ के मंदिर नागर शैली के हैं। ये मंदिर वास्तु, शिल्प एवं कला के उत्कृष्ट नमूने हैं।
7. उदयगिरि की गुफाएँ मध्य प्रदेश के कौन-से जिले में है ?
(a) रायसेन
(b) विदिशा
(c) धार
(d) भोपाल
उत्तर – (b) मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में उदयगिरी की 20 गुफाएँ ईसा के बाद चौथी और पाँचवीं शताब्दी की है, जो गुप्त वंश की अद्भुत निर्माण कला का सुंदर उदाहरण है। इन्हें उदयगिरि की पहाड़ियों की पूर्वी ढाल को खोदकर तराशा गया है। इन गुफाओं में गुफा न. 1-20 जैन धर्म से संबंधित है। गुफा न. 5 में बराह की विशाल प्रतिमा है, जो पुराणों में वर्णित पृथ्वी के उद्धार की कहानी पर आधारित है।
8. मध्य प्रदेश में ‘कान्हा बाबा का मेला’ कहाँ लगता है ?
(a) होशंगाबाद
(b) सोडलपुर
(c) बड़वानी
(d) रीवा
उत्तर – (b) मध्य प्रदेश के हरदा जिले की टिमरनी तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम सोडलपुर में प्रसिद्ध “कान्हा बाबा” के मेले का आयोजन किया जाता है। यह मेला कान्हा बाबा की समाधि पर लगभग 300 वर्षों से आयोजित किया जाता रहा है। नोट-चूँकि हरदा जिला देवास तथा होशंगाबाद जिले के कुछ भागों को मिलाकर बनाया गया है इसलिए सोडलपुर पूर्व में होशंगाबाद जिले के अंतर्गत कुछ किताबों में कान्हा बाबा का मेला होशंगाबाद मिलता है, किन्तु वर्तमान में यह ग्राम हरदा जिले में आता है।
9. म.प्र. राज्य संग्रहालय भोपाल को पूर्व में किस नाम से जाना जाता था ?
(a) किंग जियोर्ज संग्रहालय
(b) एडवर्ड संग्रहालय
(c) वाकणकर संग्रहालय
(d) भण्डारकर संग्रहालय
उत्तर – (b) मध्य प्रदेश राज्य संग्रहालय, भोपाल की स्थापना ब्रिटिशकाल में सन् 1887 में हुई। पहले इसे एडवर्ड म्यूजियम या एडवर्ड संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है। मध्य प्रदेश शासन ने इसे 1964 में उद्गृहित कर लिया। यह राज्य संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है। राज्य संग्रहालय 2 नवम्बर, 2005 को नवीन भवन में स्थानांतरित किया गया।
10. ‘बिखरे मोती’ के रचयिता हैं ?
(a) मुक्तिबोध
(b) अज्ञेय
(c) सुभद्राकुमारी चौहान
(d) दिनकर सोनवलकर
उत्तर – (c) ‘बिखरे मोती’ की रचनाकार कवयित्री सुभद्राकुमारी चौहान हैं। झाँसी की रानी को अपनी काव्यधारा के माध्यम से जन नायिका बना देने वाली आधुनिक काल की राष्ट्रीय भाव व्यंजन की कवयित्री सुभद्राकुमारी चौहान का जन्म सन् 1904 में प्रयाग के निहालपुर में हुआ था। वे छायावादी युग की कवयित्रियों में से एक है। उन्होंने ‘बिखरे मोती’ तथा ‘उन्मादिनी’ दोनों कहानी संग्रहों में भारतीय मध्यमवर्ग के परिवारों का जीवन्त चित्रण किया है। इसमें उन्होंने समाज की समस्याओं और प्रश्नों को रेखांकित करने का भी महत्वपूर्ण कार्य किया है।
11. विष्णु चिंचालकर कौन थे ?
(a) चित्रकार
(b) शिल्पकार
(c) कहानीकार
(d) साहित्यकार
उत्तर – (a) श्री विष्णु चिंचालकर (गुरुजी) मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध चित्रकार थे। उनका जन्म 1917 में देवास के पास एक गाँव में हुआ था। उन्होंने इन्दौर स्कूल ऑफ आर्ट्स से पेंटिंग एवं ड्राइंग की शिक्षा प्राप्त की, जिसमें आपको अपने समय के सिद्धहस्त चित्रकार श्री देवलालीकर का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। श्री विष्णु चिंचालकर ने मुख्यतः प्रसिद्धि लैण्ड स्कैप पोट्रेट में पाई। उन्हें मध्य प्रदेश सरकार द्वारा विशिष्ट सम्मान से सम्मानित किया गया।
12. गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार किस क्षेत्र से संबंधित है ?
(a) खेल
(b) उत्कृष्ट समाज सेवा
(c) संगीत
(d) पत्रकारिता
उत्तर – (d) पत्रकारिता के पुरोधा माने जाने वाले गणेशशंकर विद्यार्थी का जन्म 26 अक्टूबर, 1890 को इलाहाबाद में लेकिन बचपन मध्य प्रदेश हुआ, के मुँगावली (ग्वालियर) तथा विदिशा में बीता। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उनके सम्मान में पत्रकारिता के क्षेत्र में राष्ट्रीय गणेश शंकर पत्रकारिता पुरस्कार की स्थापना की है। इस पुरस्कार की स्थापना माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय द्वारा की गई है। इसके तहत दो लाख रुपये की राशि दी जाती है।
13. तानसेन का मूल नाम था:
(a) मकरचन्द पाण्डेय
(b) रामतनु पाण्डेय
(c) लाला कलावन्त
(d) बाज बहादुर
उत्तर – (b) संगीत सम्राट तानसेन अकबर के नवरत्नों में से एक थे। उनका वास्तविक नाम रामतनु पाण्डे था, जबकि मोहम्मद गौस ने तानसेन का नाम मोहम्मद अताअली खाँ रखा था। तानसेन संगीतकार के साथ कवि भी थे। उनकी प्रसिद्ध काव्य कृतियों में गणेश स्रोत, रागमाला और संगीतसार है। तानसेन की स्मृति में ग्वालियर में प्रतिवर्ष नवंबर में तानसेन समारोह का आयोजन किया जाता है।
14. इनमें से कौन-सी मध्य प्रदेश की बोली नहीं है ?
(a) भोजपुरी
(b) ब्रजभाषा
(c) मालवी
(d) निमाड़ी
उत्तर – (a ) मध्य प्रदेश की प्रमुख बोलियों में बुंदेलखंडी, निमाड़ी, बघेलखंडी, मालवी, कोरकू, भीली, गोंडी व बृजभाषा है, जबकि भोजपुरी मध्य प्रदेश की बोली नहीं है, बल्कि बिहार की बोली है। बृजभाषा म.प्र. के भिण्ड, मुरैना व ग्वालियर जिलों में बोली जाती है।
15. दुष्यन्त कुमार पाण्डुलिपि संग्रहालय कहाँ स्थित है?
(a) भोपाल
(b) जबलपुर
(c) उज्जैन
(d) बालाघाट
उत्तर – (a) दुष्यन्त कुमार पाण्डुलिपि संग्रहालय (Manuscript Museum) मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित है। इसकी स्थापना 30 दिसम्बर, 1997 को की गई थी। इसके प्रथम अध्यक्ष कमलेश्वर थे ।
16. मध्य प्रदेश में प्रतिवर्ष अखिल भारतीय शास्त्रीय नृत्य उत्सव कहाँ आयोजित किया जाता है ?
(a) पचमढ़ी
(b) खजुराहो
(c) ग्वालियर
(d) ओरछा
उत्तर – (b) भारतीय शास्त्रीय नृत्यों का सबसे बड़ा नृत्य मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल खजुराहो में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय महत्व के इस 7 दिवसीय समारोह में नृत्य की सभी विधाओं जैसे- कत्थक, कुचिपुड़ी, ओडिसी, भरतनाट्यम् मणिपुरी, मोहिनी अट्टम आदि के कलाकार भाग होते हैं। खजुराहो विश्व धरोहर सूची में शामिल है।
17. निम्नलिखित में से मूर्तिकला का प्रसिद्ध स्थान फड़के स्टूडियो कहाँ स्थित है ?
(a) ग्वालियर
(b) रीवा
(c) धार
(d) भोपाल
उत्तर – (c) मूर्तिकला के लिए प्रसिद्ध फड़के स्टूडियो मध्य प्रदेश के धार में स्थित है। इस स्टूडियों की स्थापना एम. आर. फड़के ने की थी।
18. भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से मध्य प्रदेश में ज्योतिर्लिंगों की संख्या कितनी है ?
(a) 1
(b) 2
(c) 3
(d) 4
उत्तर – (b) भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से दो ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश में स्थित हैं। प्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर का प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग स्थित है, जबकि दूसरा ज्योतिर्लिंग प्रदेश के खंडवा जिले में आने वाले ओंकारेश्वर में स्थित है।
19. भारत वर्ष की सबसे बड़ी मस्जिद –
(a) मांडू में है
(b) ग्वालियर में है
(c) भोपाल में है
(d) इंदौर में है।
उत्तर – (c) म.प्र. के भोपाल शहर में भारतवर्ष की सबसे बड़ी मस्जिद है। जिसे ताजुल मस्जिद के नाम से जाना जाता है। गगनचुम्बी मीनार वाली यह मस्जिद भारत के मुसलमानों के लिए तीर्थ स्थल है। इस मस्जिद का निर्माण कार्य भोपाल राज्य की शासिका शाहजहाँ बेगम ने वर्ष 1866 में शुरू करवाया था।
20. मध्य प्रदेश में रावण की पूजा कहाँ की जाती है?
(a) सागर जिले का ढाना गाँव
(b) शाजापुर जिले का भादखेड़ी
(c) जबलपुर जिले का सीहोरा
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (b) म.प्र. के शाजापुर जिले का भादखेड़ी गाँव प्रदेश का ऐसा गाँव है, जहाँ रावण की पूजा की जाती है।
21. निम्न में से कौन-सा संस्कृत कवि मध्य प्रदेश का नहीं है ?
(a) कल्हण
(b) भवभूति
(c) मंडन मिश्र
(d) कालिदास
उत्तर – (a) म.प्र. के संस्कृत कवियों में कालिदास, भवभूति और मंडल मिश्र का नाम उल्लेखनीय है, ‘राजतरंगिणी’ के लेखक कल्हण म.प्र. के संस्कृत कवि नहीं है।
22. मध्य प्रदेश में निम्न में से कौन-सी बोली नहीं बोली जाती है ?
(a) मालवी
(b) बुंदेलखंडी
(c) गोंडी
(d) कौरवी
उत्तर – (d) म.प्र. की प्रमुख बोलियों में मालवी, बुंदेलखंडी, गोंडी, भीली, निमाड़ी, बघेलखंडी, बृज भाषा व कोरकू शामिल है अर्थात् कौरबी म.प्र. की बोली नहीं है।
23. कालिदास के किस ग्रंथ में अमरकंटक के सौंदर्य का चित्रण किया गया ?
(a) कुमारसम्भवम्
(b) शाकुंतलम्
(c) मेघदूतम्
(d) ऋतु संहार
उत्तर – (c) संस्कृत साहित्य के महान् कवि कालिदास ने अपने खंड काव्य मेघदूत में कुबेर द्वारा निष्कासित गंधर्व द्वारा समगिरि पर्वत से हिमालय पर्वत तक अपनी प्रथम प्रेयसी को प्रणय संदेश भेजने के लिए मेघ को माध्यम बनाया गया है। साथ ही कवि ने प्रकृति के सौन्दर्य को मानवीकृत करते हुए अत्यन्त सुन्दर ढंग से वर्णन किया है। जिसमें म.प्र. के पवित्र और रमणीय प्राकृतिक स्थल अमरकंटक के सौन्दर्य का भी सुन्दर ढंग से वर्णन किया है।
24. विदेशी पर्यटकों के लिये मध्य प्रदेश का कौन-सा पर्यटन स्थल सर्वाधिक आकर्षण का केन्द्र है ?
(a) साँची
(b) दतिया
(c) ओरछा
(d) खजुराहो
उत्तर – (d) म.प्र. के छतरपुर जिले में स्थित खजुराहो एक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहाँ प्रतिवर्ष लाखों देशी तथा विदेशी पर्यटक आते हैं। प्रदेश में सर्वाधिक विदेशी पर्यटक खजुराहो में आते हैं। यह स्थल कितना लोकप्रिय है। इसका अंदाजा इसकी आय से ही हो जाती है। जिसने सितम्बर, 2010 तक (वार्षिक) ही 76 लाख से अधिक का राजस्व अर्जित किया है।
25. ‘बधाई’ है-
(a) बुंदेलखंड का लोक नृत्य
(b) मालवा का लोक नृत्य
(c) दीवाली के दूसरे दिन भोपाल में मनाया जाने वाला त्यौहार
(d) बुंदेलखंड का लोक संगीत
उत्तर – (a) बधाई नृत्य म.प्र. के बुन्देलखंड का लोक-नृत्य है। बुंदेलखंड अंचल में जन्म, विवाह और तीज-त्यौहारों पर बधाई नृत्य आयोजित होता है। इसमें स्त्रियाँ और पुरुष दोनों ही उमंग व उल्लास, पद संचालन, देह की लचक और रंगा-रंग वेश-भूषा से दर्शकों का मन मोह लेते हैं। साथ ही इसमें गीत भी गाये जाते हैं ।
26. संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है
(a) ग्वालियर में
(b) उज्जैन में
(c) रीवा में
(d) जबलपुर में
उत्तर – (b) म.प्र. के प्रथम महर्षि पाणिनी संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में की है। जिसका उद्घाटन 17 अगस्त, 2008 को प्रदेश के राज्यपाल डॉ. बलराम जाखड़ तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। डॉ. मोहन गुप्त संस्कृत विश्वविद्यालय के प्रथम कुलपति नियुक्त किये गये।
27. खैरागढ़ किसके लिए प्रसिद्ध है-
(a) विशाल कला
(b) राष्ट्रीय उद्यान
(c) प्राकृतिक झरनें
(d) संगीत विश्वविद्यालय
उत्तर – (d) खैरागढ़ अपने संगीत विश्वविद्यालय के कारण प्रसिद्ध है।
28. किस जिले में बघेली भाषा नहीं बोली जाती है ?
(a) रीवा
(b) टीकमगढ़
(c) सतना
(d) सीधी
उत्तर – (b) टीकमगढ़ बुंदेलखंडी भाषा का क्षेत्र है।
29. बूढ़ादेव म.प्र. की किस जनजाति के प्रमुख देवता हैं?
(a) कोल
(b) भिलाला
(c) भील
(d) बैगा
उत्तर – (d) बूढ़ादेव बैगा जनजाति के प्रमुख देवता है, जो साजा वृक्ष में निवास करते हैं।
30. भीम बेटका किसके लिए प्रसिद्ध है
(a) गुफाओं के लिए
(b) खनिज
(c) बौद्ध
(d) सोन नदी का उद्गम
उत्तर – (a) भीम बेटका में पाण्डव कालीन गुफाएँ हैं। ‘
31. ‘इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालयकहाँ स्थित है ?
(a) ग्वालियर
(b) भोपाल
(c) सांची
(d) जबलपुर
उत्तर – (b) इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थापित है। भोपाल में ही 13 फरवरी, 1982 को राष्ट्रीय कला भवन की स्थापना की गई। इनके अतिरिक्त भोपाल में रवीन्द्र भवन, अलाउद्दीन खा संगीत अकादमी, कला परिषद, साहित्य परिषद् एवं हिन्दी, उर्दू, सिंधी, संस्कृत व तुलसी अकादमियां स्थापित हैं। सांची (रायसेन जिला) में अशोक महान द्वारा बनवाये गए बौद्ध स्तूप है। ग्वालियर में गूजरी महल तथा जयविलास पैलेस स्थित है।
32. गालिब पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया  है ?
(a) बालकवि बैरागी
(b) आनन्द नारायण मुल्ला
(c) माखनलाल चतुर्वेदी
(d) भवानी प्रसाद मिश्र
उत्तर – (c) राष्ट्रीय गालिब पुरस्कार मध्य प्रदेश के हिन्दी के राष्ट्रीय चेतना के कवि माखनलाल चतुर्वेदी को दिया गया। ‘हिमतरंगिणी’ ‘हिम किरीटनी’, ‘युगचरण’, ‘साहित्य देवता’ तथा ‘कृष्णार्जुनयुद्ध’ माखन लाल चतुर्वेदी की प्रमुख रचनाएं हैं। माखनलाल चतुर्वेदी के नाम से म.प्र. सरकार प्रति वर्ष 5 हजार रुपए का पत्रकारिता पुरस्कार भी दिया जाता है।
33. मध्य प्रदेश में तेल शोधक संयंत्र की स्थापना कहां पर होगी ?
(a) मालनपुर
(b) पीथमपुरा
(c) मण्डीद्वीप
(d) आसागौड़
उत्तर – (d) मध्य प्रदेश में तेल शोधन संयन्त्र की स्थापना सागर जिले में बीना के लगभग 10 किमी. दूर आसागौंड (आगासोंद) में की गई है। इस संयन्त्र का शिलान्यास 15 दिसम्बर, 1995 ई. को तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री पी.वी नरसिम्हा राव ने किया था। इस प्रस्ताव की प्रस्तावक भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बी.पी.सी.एल.) कंपनी है। तेलशोधन की क्षमता लगभग 60 लाख टन वार्षिक है। ओमान के सहयोग से बनने वाली इस परियोजना के अधीन आसागौड़ से गुजरात के वाडीनार तक 935 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछायी जायेगी। इसके कारण ओमान द्वारा जहाजों से भेजे जाने वाला कच्चा तेल वाडीनार से आसागौड़ तक लाया जायेगा। संयंत्र में 60 लाख टन पेट्रोलियम पदार्थों का उत्पादन प्रति वर्ष किया जाएगा। इस संयंत्र से उत्पादन आगामी 4-5 वर्षों में शुरू होने की आशा है।
34. निम्न में से किस गायक का जन्म मध्य प्रदेश में नहीं हुआ ?
(a) तानसेन
(b) उस्ताद अलाउद्दीन खां
(c) उस्ताद हाफिज अली खां
(d) लता मंगेशकर
उत्तर – (c) मध्य प्रदेश में जन्म लेने वाले गायक हैं – तानसेन (ग्वालियर), उस्ताद अलाउद्दीन खां (ग्वालियर) तथा लता मंगेशकर (इंदौर) ।
35. कौन-सा लोकनृत्य मध्य प्रदेश का नहीं है ?
(a) कर्मा
(b) बीहू
(c) अगौरिया
(d) राई
उत्तर – (b) कर्मा, अगौरिया और राई मध्य प्रदेश के लोकनृत्य हैं। बीहू असम राज्य का लोकनृत्य है।
36. इकबाल सम्मान मध्य प्रदेश में किस क्षेत्र के लिए दिया जाता है ?
(a) राष्ट्रीय एकता
(b) साम्प्रदायिक सद्भावना
(c) शौर्य
(d) रचनात्मक उर्दू लेखन
उत्तर – (d) इकबाल सम्मान राज्य के संस्कृति विभाग द्वारा उर्दू साहित्य में विशिष्ट योगदान हेतु प्रदान किया जाता है। पुरस्कार में एक लाख रुपए की नकद धनराशि तथा ‘प्रशस्ति पट्टिका’ प्रदान की जाती है। कालिदास राष्ट्रीय सम्मान राज्य सरकार के ‘संस्कृति विभाग’ द्वारा वर्ष 1980 से प्रत्येक वर्ष सृजनात्मक कलाओं एवं साहित्य में विशिष्ट कलाकारों एवं साहित्यकारों को उनकी श्रेष्ठतम उपलब्धि हेतु प्रदान किया जाता है। पुरस्कार में एक लाख रुपए नकद तथा ‘प्रशस्ति पट्टिका’ प्रदान की जाती है। वर्ष 1981-82 में स्थापित यह पुरस्कार पहले मात्र शास्त्रीय संगीत हेतु प्रदान किया जाता था। बाद में यह तीन और विधाओं हेतु दिया जाने लगा। कबीर सम्मान में डेढ़ लाख रुपए नकद तथा ‘प्रशस्ति-पट्टिका’ प्रदान की जाती है।
37. मध्य प्रदेश का ऐसा पर्यटन स्थल, जो अपने मन्दिरों के लिए प्रख्यात है
(a) दन्तेवाड़ा
(b) मैहर
(c) खजुराहो
(d) माण्डू
उत्तर – (c) खजुराहो के मन्दिर विश्वविख्यात है। इनका निर्माण चन्देल शासकों ने 10वीं-11वीं सदी में कराया था। वर्ष 2000 में इन मन्दिरों के निर्माण के 1000 वर्ष पूरे पर खजुराहो महोत्सव मनाया गया था।
38. श्री बी.जी. योग किस वाद्य संगीत के लिए विख्यात है ?
(a) सितार
(b) वायलिन
(c) तबला
(d) सन्तूर
उत्तर – (b) श्री बी. जी. योग वायलिन के पंडित रविशंकर सितार के जाकिर हुसैन तबला के तथा शिव कुमार शर्मा सन्तूर के प्रमुख कलाकार हैं।
39. कौन-सा साहित्यकार मध्य प्रदेश से सम्बन्धित नहीं है?
(a) धर्मवीर भारती
(b) शरद जोशी
(c) प्रभाकर माचवे
(d) हरिशंकर परसाई
उत्तर – (a) शरद जोशी, प्रभाकर माचवे तथा हरिशंकर बरसाई का सम्बन्ध मध्य प्रदेश से हैं, जबकि धर्मवीर भारती का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में हुआ था। धर्मवीर भारती हिन्दी साहित्य के प्रमुख कर्णधार है। इनकी गिनती देश के प्रसिद्ध साहित्यकारों में होती है। इन्होंने साहित्य के गद्य एवं पद्य दोनों में रचना की है। ‘गुनाहों का देवता’ इनकी प्रमुख कृति है।
40. मध्य प्रदेश में सतना जिले में मैहर क्यों प्रसिद्ध है?
(a) सुन्दर खुदाई के मंदिरों के लिये
(b) प्रसिद्ध संगीतज्ञ के कारण
(c) प्रसिद्ध वन विहार होने से
(d) ज्योर्तिलिंग के लिये है
उत्तर – (b) मैहर संगीत तथा संगीतज्ञ के लिए प्रख्यात है। सितार के प्रसिद्ध उस्ताद अलाउद्दीन खाँ, जो पं. रविशंकर के गुरु थे, यहीं के साधक थे। मैहर शारदा देवी के मन्दिर के लिए भी विख्यात है। लेकिन वह मन्दिर सुन्दर खुदाई वाला नहीं है।
41. इज्तिमा त्यौहार ( मेला ) मनाया जाता है –
(a) इन्दौर में
(b) भोपाल में
(c) जबलपुर में
(d) रायपुर में
उत्तर – (b) इज्तिमा भोपाल में मनाया जाता है
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *