मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – मध्यकालीन भारत

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – मध्यकालीन भारत

1. शेरशाह का उत्तराधिकारी था ?
(a) शुजात खां
(b) इस्लामशाह
(c) फिरोजशाह
(d) मुहम्मद शाह आदिल
उत्तर – (b) सूरी साम्राज्य भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी भाग में स्थित पश्तून नस्ल के शेर शाह सूरी द्वारा स्थापित एक साम्राज्य था, जो सन् 1540 से लेकर 1557 तक चला। इस दौरान सूरी परिवार ने बाबर द्वारा स्थापित मुगल सल्तनत को भारत से बेदखल कर दिया। सूर राजवंश का संस्थापक शेरशाह अफगानों की सूर जाति का था। शेरशाह का दूसरा पुत्र जलाल खां उसका उत्तराधिकारी हुआ। यह 1545 ई. में इस्लामशाह की उपाधि के साथ शासनारूढ़ हुआ । इस्लामशाह ने 9 वर्षों (1545-1554 ई.) तक राज्य किया। इस्लामशाह का अल्पवयस्क पुत्र फीरोज उसका उत्तराधिकारी हुआ, किंतु मुबारिज खां ने जो शेरशाह के छोटे भाई निजाम खां का बेटा था, उसकी हत्या कर दी।
2. आइन-उल-मुल्क मुल्तानी ने इनमें से  किस शासक के अधीन सेवा नहीं की थी ? 
(a) अलाउद्दीन खिलजी
(b) मुहम्मद बिन तुगलक
(c) फिरोज तुगलक
(d) इल्तुतमिश
उत्तर – (d) शम्सुद्दीन इल्तुतमिश दिल्ली सल्तनत में गुलाम वंश का एक प्रमुख शासक था। गुलाम वंश के संस्थापक कुतुब-उद-दीन ऐबक के बाद वो उन शासकों में से था जिससे दिल्ली सल्तनत की नींव मजबूत हुई। आइन-उल-मुल्क मुल्तानी ने इल्तुतमिश शासक के अधीन सेवा नहीं की। 1310 ई. में अलाउद्दीन खिलजी के सेनापति आइन-उल-मुल्क मुल्तानी ने मालवा के शासक हरनन्द पर विजय प्राप्त की थी। उस समय आइन-उल-मुल्क मुल्तानी को अलाउद्दीन ने मालवा का प्रांतपति बना दिया था।
3. दिल्ली सल्तनत के किस वंश ने सबसे कम समय तक शासन किया ?
(a) खिलजी
(b) तुगलक
(c) सैय्यद
(d) लोदी
उत्तर – (a) 1206 ई. से 1526 ई. तक का काल भारतीय इतिहास में सल्तनत काल के नाम से जाना जाता है, जिसकी शुरुआत 1206 में गुलाम वंश की स्थापना से हुई। प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से सबसे कम समय तक शासन खिलजी (खलजी) वंश ने किया। उपरोक्त वंशों का शासनकाल निम्न प्रकार है
क्र. वंश का नाम –  शासनकाल
1. खिलजी वंश – 1290 से 1320 ई.
2. तुगलक वंश – 1320 से 1414 ई.
3. सैय्यद वंश – 1414 से 1451 ई.
4. लोदी वंश  – 1451 1526 ई.
4. 1194 के चन्दावर युद्ध मुहम्मद गोरी ने किसे हराया था ? 
(a) कुमारपाल
(b) जयचन्द
(c) गोविन्दराज
(d) भीम द्वितीय
उत्तर – (b) मुस्लिम आक्रमणकारी मुहम्मद 1194 में कन्नौज पर आक्रमण किया। कन्नौज और इटावा के मध्य स्थित चंदावर नामक स्थान पर दोनों सेनाओं के मध्य घोर युद्ध हुआ। युद्ध में राजपूत पराजित हुए तथा जयचंद मारा गया। चंदावर युद्ध के पहले 1191 में गौरी तथा पृथ्वीराज चौहान के मध्य तराइन का युद्ध हुआ, जिसमें गौरी की हार हुई लेकिन तराइन के दूसरे युद्ध 1192 में गौरी ने पृथ्वीराज चौहान को हरा दिया। इस विजय ने उत्तरी भारत में तुर्क सत्ता की स्थापना की प्रक्रिया आरंभ कर दी।
5. गाजी मलिक किस वंश का संस्थापक था ?  
(a) तुगलक
(b) खिलजी
(c) सैयद
(d) लोदी
उत्तर – (a) गयासुद्दीन का नाम गाजी मलिक अथवा गाजी बेग तुगलक था। सितंबर 1320 ई. में वह खुसरोशाह को परास्त कर गयासुद्दीन तुगलक के नाम से दिल्ली का सुल्तान बना । यही कारण है कि उसे तुगलक वंश का संस्थापक माना जाता है। गाजी मलिक की मृत्यु 1325 ई. में हुई, जबकि खिलजी (खलजी) वंश का संस्थापक जलालुद्दीन फिरोज खिलजी को, सैयद वंश का संस्थापक खिज्र खाँ को तथा लोदी वंश का संस्थापक बहलोल लोदी को माना जाता है।
6. शिवाजी के गुरु का नाम क्या था ?
(a) रामदास
(b) तुकाराम
(c) वामन पंडित
(d) गाग भट्ट
उत्तर – (a) छत्रपति शिवाजी महाराज या शिवाजी राजे भोसले भारत के महान योद्धा एवं रणनीतिकार थे, जिन्होंने 1674 में पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी। शिवाजी के पिता का नाम शाहजी भोंसले तथा माता जीजाबाई थी। उनके गुरु महाराष्ट्र के प्रसिद्ध संत समर्थ रामदास थे। जिन्होंने दासबोध नामक ग्रंथ की रचना की थी।
7. शेरशाह का मकबरा कहाँ है ?
(a) सासाराम
(b) दिल्ली
(c) कालिंजर
(d) सोनारगांव
उत्तर – (a) शेरशाह सूरी का मकबरा बिहार के सासाराम में स्थित है। शेरशाह ने वास्तुशिल्प के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान सासाराम में अपना स्वयं का मकबरा बनाकर दिया, जो सादगी और लालित्य का मिला जुला रूप है। इस मकबरे को भारतीय अफगान वास्तुशिल्प के भव्य नमूनों में से एक समझा जाता है। यह ईंटों से बनी एक शानदार इमारत है। सासाराम में ही शेरशाह के पिता हसन शाह और उसके पुत्र सलीमशाह का मकबरा भी है।
8. गुरु नानक ने अपना उत्तराधिकारी किसे नियुक्त किया था ? 
(a) गुरु रामदास
(b) गुरु अमरदास
(c) गुरु हरराय
(d) गुरु अंगद
उत्तर – (d) गुरु नानक सिखों के प्रथम गुरु थे। गुरुनानक ने गुरु अंगद को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया था। गुरु अंगद देव सिखों के दूसरे गुरु थे, जबकि गुरु हरराय सिखों के सातवें गुरु थे। गुरु अमरदास सिख पंथ के एक महान प्रचारक थे।
9. कौन – सा मुगल बादशाह ‘रंगीला’ के नाम से जाना जाता है ? 
(a) फर्रुखसियर
(b) रफी-उद-दरजात
(c) मुहम्मदशाह
(d) रफी-उद-दौला
उत्तर – (c) रफी-उद-दरजात की मृत्यु के पश्चात मुहम्मद शाह सैय्यद बंधुओं की मदद से मुगल सिंहासन पर आसीन हुआ। मुहम्मद शाह ने लम्बे समय 1719 से 1748 ई. तक मुगल साम्राज्य पर शासन किया। मुहम्मद शाह एक अयोग्य शासक था। वह अपना अधिकांश समय पशुओं की लड़ाई देखने तथा वेश्याओं और मदिरा के बीच गुजा था। इसी कारण उसे ‘रंगीला’ के उपनाम से भी जाना जाता था।
10. खुसरो किस मुगल बादशाह का पुत्र था?
(a) अकबर
(b) जहांगीर
(c) शाहजहाँ
(d) बहादुरशाह प्रथम
उत्तर – (b) मुगल बादशाह जहाँगीर का सबसे बड़ा पुत्र खुसरो था। 1605 ई. में अकबर की मृत्यु के बाद जहाँगीर शासक बना, यद्यपि सर्वप्रथम जहाँगीर के पुत्र खुसरो ने स्वयं को शासक घोषित किया था. परन्तु जहाँगीर द्वारा उसे मरवा दिया गया। शाहजहाँ 1627 ई. से 1658 ई. तक मुगल सम्राट रहा। शाहजहां ने दिल्ली के निकट शाहजहांनाबाद की स्थापना की और आगरा के स्थान पर इसे राजधानी बनाया।
11. पानीपत का तीसरा युद्ध कब लड़ा गया ? 
(a) 14 जनवरी, 1760
(b) 5 जनवरी, 1761
(c) 14 जनवरी, 1761
(d) 5 नवंबर, 1556
उत्तर – (c) पानीपत का तीसरा युद्ध 14 जनवरी 1761 को अहमदशाह अब्दाली और मराठों के बीच लड़ा गया था, जिसमें अब्दाली ने मराठों शूरमाओं को पराजित किया था।
12. अमीर खुसरो निम्नलिखित में से किसके शासनकाल से संबंधित थे ?
(a) अलाउद्दीन खिलजी
(b) मुहम्मद बिन तुगलक
(c) इब्राहिम लोदी
(d) फिरोज शाह
उत्तर – (a) अमीर खुसरो 13वीं तथा 14वीं शताब्दी ई. के प्रसिद्ध कवि, संगीतकार तथा इतिहासकार थे। खुसरो का मूल नाम मुहम्मद हसन था। खुसरो ने बलबन से लेकर गयासुद्दीन तुगलक तक के 7 सुल्तानों का शासनकाल देखा। अलाउद्दीन खिलजी ने खुसरो को “भारत का तोता” कहा था।
13. दीवान-ए-मुस्तखराज किसने स्थापित किया था?  
(a) कुतुबुद्दीन ऐबक
(b) रजिया
(c) बलबन
(d) अलाउद्दीन खिलजी
उत्तर – (d) दीवान-ए-मुस्तखराज विभाग की स्थापना अलाउद्दीन खिलजी ने की थी। राजस्व एकत्र करने के लिए ‘मुस्तखराज’ नामक अधिकारी की नियुक्ति की गई।
14. इतिहासकार अबुल फजल का कत्ल किया था
(a) हेमू ने
(b) बैरम खां ने
(c) उदय सिंह ने
(d) वीर सिंह देव बुन्देला ने
उत्तर – (d) आइने-अकबरी के रचयिता और इतिहासकार अबुल फजल की हत्या, जहांगीर के कहने पर बीर सिंह बुन्देला द्वारा की गई थी। आइने अकबरी में अकबरकालीन शासन प्रणाली तथा मुगल आर्थिक जीवन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है।
15. भूमि लगान के एकत्रीकरण के लिए दिए जाने वाले ठेके का नाम है
(a) ठेका
(b) इजरा
(c) जब्ती
(d) कनकुट
उत्तर – (b) शेरशाह सूरी के काल में लगान निर्धारण की तीन पद्धतियां थीं (1) गल्लाबख्शी अथवा बटाई, (2) नश्क या कनकूत, (3) नकदी अथवा जब्ती। इनमें जब्ती प्रणाली अधिक प्रचलित थी। भूमि लगान के एकत्रीकरण के लिए दिए जाने वाले ठेके का नाम इजरा है।
16. बक्सर के युद्ध के समय दिल्ली का  शासक कौन था – 
(a) औरंगजेब
(b) शाह आलम प्रथम
(c) बहादुर शाह जफर
(d) शाह आलम द्वितीय
उत्तर – (d) 22 अक्टूबर, 1764 ई. को अंग्रेजों तथा बंगाल के नवाब मीर कासिम अवध के नवाब शुजाउद्दौला तथा दिल्ली के सुल्तान शाह आलम द्वितीय की संयुक्त सेना के साथ बक्सर का युद्ध हुआ।
17. तैमूर लंग ने किस वर्ष में भारत पर आक्रमण किया ? 
(a) 1210 ईस्वी
(b) 1398 ईस्वी
(c) 1492 ईस्वी
(d) 1526 ईस्वी
उत्तर – (b) तैमूर लंग मंगोल आक्रांता था। इसने 7 दिसम्बर, 1398 ई. को भारत (दिल्ली) पर आक्रमण किया और भारी लूट-पाट करने के बाद 1399 में वापस समरकन्द लौट गया।
18. शिवाजी मुगलों की कैद से भागने के समय कौन-से नगर में कैद थे ? 
(a) ग्वालियर
(b) आगरा
(c) दिल्ली
(d) कानपुर
उत्तर – (b) औरंगजेब ने 1666 में आगरा में धोखे से शिवाजी को कैद कर लिया था, लेकिन शिवाजी जल्द ही टोकरी में छिप कर कैद से भाग निकले।
19. पानीपत की पहली लड़ाई में बाबर ने किसको हराया था ? 
(a) राणा सांगा
(b) इब्राहिम लोदी
(c) सिकंदर लोदी
(d) शेरशाह सूरी
उत्तर – (b) 12 अप्रैल, 1526 ई. को पानीपत की पहली लड़ाई में बाबर ने इब्राहिम लोदी को पराजित कर भारत में मुगल साम्राज्य की नींव रखी थी।
20. ‘बीजक’ का रचयिता कौन है ? 
(a) सूरदास
(b) कबीर
(c) रविदास
(d) पीपाजी
उत्तर – (b) कबीर दास (1398-1518 ई.) रामानंद के प्रिय शिष्य थे। इनके अनुसार ईश्वर एक है, सिर्फ इनके नाम अनेक हैं। इन्होंने अपनी रचनाओं ‘साखी’, ‘सबद’ और ‘रमैनी’ में हिन्दू और मुस्लिम दोनों को ही शिक्षा दी। इनकी रचना ‘सबद’ के पद सिक्खों के ‘आदिग्रंथ’ में संग्रहित हैं। ज्ञातव्य है कि कबीर की वाणी का ‘बीजक’ नाम से संकलन निर्गुण भक्त सन्त धर्मदास ने किया है। सूरदास (15वीं – 16वीं शताब्दी) ये वल्लभाचार्य के शिष्य तथा कृष्ण और राधा के भक्त थे। ये सगुण भक्तिधारा से सम्बद्ध थे। इनकी प्रमुख कृतियां सूर सारावली सूर सागर तथा साहित्य लहरी है।
21. भारत का आखिरी मुगल सम्राट कौन था?
(a) औरंगजेब
(b) बहादुरशाह जफर
(c) शाह आलम
(d) शाहजहां
उत्तर – (b) भारत का अंतिम मुगल सम्राट बहादुर शाह जफर द्वितीय (1837-1858) था। 1857 के ‘विद्रोह’ में भाग लेने के कारण अंग्रेजों ने इसे कैद कर लिया एवं रंगून निर्वासित कर दिया। रंगून में कारावास में ही इनकी मृत्यु 1862 ई. में हो गई थी।
22. दीन-ए-इलाही का प्रचार किस शासक ने किया था ? 
(a) बाबर
(b) अकबर
(c) औरंगजेब
(d) शाहजहां
उत्तर – (b) 1582 ई. में अकबर ने विभिन्न धर्मों के सार संग्रह के रूप में दीन-ए-इलाही की घोषणा की जो एकेश्वरवाद पर आधारित था। दीन-ए-इलाही को ग्रहण करने वालों को सम्राट अकबर के चरणों में अपनी पगड़ी एवं सिर को रखना होता था। सम्राट इसे उठाकर उसकी पगड़ी उसके सिर पर पुनः रखकर उसे शष्ठ प्रदान करता था। दीन-ए-इलाही की स्थापना के पीछे अकबर का उद्देश्य ‘सुलह-ए-कुल’ अथवा सार्वभौमिक सहिष्णुता की भावना का प्रसार करना था। केवल बीरबल ने ही तौहीद-ए- इलाही की शिक्षा ली थी। ज्ञातव्य है कि अबुल फजल तथा बदायूंनी ने तथाकथित नये धर्म के लिए ‘तौहीद-ए-इलाही ‘ शब्द का प्रयोग किया है। बदायूंनी के अनुसार इस नये धर्म के सदस्यों की भक्ति के चार स्तर थे- संपत्ति, जीवन, सम्मान तथा धर्म का बलिदान ।
23. सन् 1565 ई. में कौन-सा प्रसिद्ध युद्ध हुआ?
(a) पानीपत का प्रथम युद्ध
(b) खानवा का युद्ध
(c) पानीपत का दूसरा युद्ध
(d) तालीकोटा का युद्ध
उत्तर – (d) बीदर, बीजापुर, गोलकुंडा तथा अहमदनगर विजयनगर के विरुद्ध संघ में सम्मिलित थे, इनमें बरार की सल्तनत नहीं थी। दक्कन के सुल्तानों ने संगठित होकर 26 जनवरी, 1565 ई. में उस स्थान पर जहां राक्षस एवं तंगड़ी नामक दो गांव थे, विजयनगर के विरूद्ध युद्ध किया। इस युद्ध को राक्षस तंगड़ी या तालिकोटा या बन्नीहट्टी का युद्ध कहा जाता है। रामराय को हुसैन निजाम शाह ने घेर कर मार डाला। यह युद्ध वास्तव में भारत के निर्णायक युद्धों में से एक है। इससे दक्कन में हिन्दुओं के प्रतिरोध का अवसर जाता रहा और सत्रहवीं सदी में मराठों के अभ्युदय तक एक नये तुर्की वंश के शासकों के आक्रमण के लिए खुला रहा। पानीपत का प्रथम युद्ध 1526 ई. में बाबर तथा इब्राहीम लोदी के बीच, पानीपत का द्वितीय युद्ध अप्रैल 1556 ई. में बैरम खां तथा हेमू के बीच हुआ।
24. दिल्ली के किस मुस्लिम शासक के निधन पर एक इतिहासकार ने कहा, राजा को प्रजा से मुक्ति मिली एवं उन्हें राजा से……..? 
(a) बलबन
(b) मुहम्मद बिन तुगलक
(c) अलाउद्दीन खिलजी
(d) शेरशाह
उत्तर – (b) ‘राजा को प्रजा से मुक्ति मिली एवं उन्हें राजा से यह कथन बदायुंनी का मुहम्मद बिन तुगलक के बारे में है। ज्ञातव्य है कि गयासुद्दीन तुगलक की मृत्यु के बाद उसका पुत्र जौना खां मुहम्मद बिन तुगलक (1325-1351) के नाम से सल्तनत की गद्दी पर आसीन हुआ। उसका नाम कई संज्ञाओं से जोड़ा गया। अंतर्विरोधों का विस्मयकारी मिश्रण, रक्त का प्यासा या परोपकारी आदि। उसके समय दिल्ली सल्तनत का भौगोलिक विस्तार चरम सीमा पर था। दक्षिण भारत भी इसमें सम्मिलित था। सम्पूर्ण राज्य 23 प्रांतों में विभक्त था। इसमें दिल्ली, देवगिरी, लाहौर, मुल्तान, सरसुती (सिरसा), गुजरात, अवध, कन्नौज, लखनौती, बिहार, मालवा, उड़ीसा, द्वारसमुद्र आदि शामिल थे।
25. किस वंश ने ओरछा को बुन्देलखण्डbकी राजधानी बनाया था ? 
(a) बुन्देल
(b) चन्देल
(c) मुगल
(d) सिन्धि
उत्तर – (a) बुन्देल सरदार चम्पतराय के पुत्र छत्रसाल को औरंगजेब ने 4000 का मनसब प्रदान करने सहित उसे राजा की उपाधि से सम्मानित किया। इसी समय छत्रसाल ने ओरछा को बुन्देलखण्ड की राजधानी बनाया। चन्देलों की राजधानी ‘खजुराहो’ (आधुनिक छतरपुर जिले में स्थित) थी, जहां पर उन्होंने विश्व प्रसिद्ध मन्दिरों का निर्माण कराया था।
26. भारत पर पहला मुस्लिम आक्रमण किस वर्ष में हुआ ? 
(a) 647 ई. में
(b) 1013 ई. में
(c) 711 ई. में
(d) कोई नहीं
उत्तर – (c) भारत पर प्रथम मुस्लिम आक्रमण अरबों द्वारा किया गया था। 712 ई. में अरब के तत्कालीन सूबेदार अल हज्जाज के आदेश से मुहम्मद बिन कासिम के नेतृत्व में अरब सेना ने पश्चिमोत्तर भारत के सिंध राज्य पर सफल आक्रमण किया था, जहां का राजा दाहिर था। लेकिन अरबों की इस विजय से भारत में उनका साम्राज्य स्थापित नहीं हो सका और अरब आक्रमण का भारत पर कोई स्थायी प्रभाव भी नहीं पड़ा। सुबुक्तगीन के बाद गजनी के सिंहासन पर महमूद गजनवी बैठा और उसने बगदाद के तत्कालीन खलीफा कादिर से सुल्तान पद की मान्यता प्राप्त की। इसी के साथ उसने हिन्दुस्तान के काफिरों पर लगातार आक्रमण करने की शपथ ली। पहली बार उसने 1000 ई. में सिंध के राजा जयपाल पर आक्रमण कर उसे हराया और सिंध को लूटा। 1000 ई. से 1026 ई. के बीच उसने हिन्दुस्तान पर 17 बार आक्रमण किया और उसे लूटा। 1025 ई. में उसने गुजरात में स्थित शिव के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर पर आक्रमण करके उसे नष्ट कर दिया। महमूद गजनवी के भारत आक्रमण का मुख्य उद्देश्य लूट मार कर धन प्राप्त करना था, जिसके प्रयोग से वह मध्य एशिया में एक सशक्त तुर्की-फारसी साम्राज्य की स्थापना करने में सफल हो सका। महमूद के भारत आक्रमण के समय उसके साथ उसका दरबारी विद्वान अलबरूनी भी आया था, जिसने अपने ग्रंथ ‘किताब – उल – हिन्द’ में भारत सम्बन्धी विवरण लिपिबद्ध किया। उसके दरबार में अलबरूनी, फिरदौसी (शाहनामा के लेखक) और उत्बी जैसे इतिहासकार और विद्वान थे।
27. निम्नलिखित घटनाओं और ई. को (1994) सुमेलित कीजिए – 
सूची-I
A. नादिरशाह द्वारा दिल्ली पर कब्जा
B. बाबर और इब्राहिम लोदी के बीच पहली लड़ाई
C. हेमू ओर अकबर के बीच युद्ध
D. अहमदशाह अब्दाली और मराठों के बीच युद्ध
सूची-II
1. सन् 1556 में
2. सन् 1526 में
3. सन् 1761 में
4. सन् 1739 में
उत्तर – (c) 20 अप्रैल, 1526 ई. को बाबर तथा इब्राहिम लोदी के बीच पानीपत का प्रथम युद्ध हुआ। इस युद्ध में बाबर ने उस्मानी विधि का प्रयोग किया। इस युद्ध में इब्राहिम लोदी पराजित हुआ तथा दिल्ली एवं आगरा तक के प्रदेश बाबर के अधीन हो गए। पानीपत का दूसरा युद्ध (5 नवंबर, 1556 ई.)- हेमू के नेतृत्व में अफगान सेना व बैरम खां के नेतृत्व में मुगल सेना के बीच हुआ। गले में तीर लगने पर हेमू के बेहोश हो जाने के पश्चात् अफगान सेना पराजित हुई । इतिहास में यह लड़ाई पानीपत के द्वितीय युद्ध के रूप में जानी जाती है। पानीपत का तृतीय युद्ध – 14 जनवरी, 1761 ई. को अहमदशाह अब्दाली और मराठा सेना के बीच हुआ, जिसमें मराठा सेना बुरी तरह पराजित हुई। इस युद्ध में मराठों की ओर से नाममात्र का सेनापति पेशवा का पुत्र विश्वास राव और वास्तविक सेनापति सदाशिव राव भाऊ था। इस सेना में यूरोपीय पद्धति से सुसज्जित पैदल सेना तथा तोपखाने की टुकड़ी थी, जिसका नेता इब्राहिम खां गार्दी था। 20 मार्च 1739 को मुगल शासक मुहम्मद शाह के समय फारस के आक्रमणकारी नादिरशाह ने दिल्ली पर कब्जा करके भयंकर लूटपाट एवं कत्लेआम किया। नादिर शाह कुल 57 दिनों तक दिल्ली में रहा तथा वापस जाते समय विश्व प्रसिद्ध ‘कोहिनूर हीरा’ तथा शाहजहां द्वारा निर्मित ‘तख्त-ए-ताऊस’ को अपने साथ लेता गया।
28. इबादत खाने का निर्माण किसने करवाया:
(a) औरंगजेब
(b) अलाउद्दीन खिलजी
(c) अकबर
(d) फिरोज तुगलक
उत्तर – (c) इबादत खाने का निर्माण अकबर ने 1575 ई. में फतेहपुर सीकरी में करवाया था। अलाउद्दीन खिलजी ने अलाई दरवाजा तथा हजार सितून महल का निर्माण करवाया था। फिरोज तुगलक ने, फिरोजाबाद, फतेहाबाद, जौनपुर, कोटला फिरोजशाह आदि नगर बसाये । औरंगजेब ने औरंगाबाद में बीबी का मकबरा तथा दिल्ली में मोती मस्जिद का निर्माण करवाया।
29. तानसेन का मकबरा है :
(a) ग्वालियर
(b) औरंगाबाद
(c) फतेहपुर सीकरी
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a) तानसेन का मकबरा ग्वालियर में निर्मित मध्य युगीन इमारतों में विशिष्ट है। औरंगाबाद में औरंगजेब की पत्नी राबिया-उद-दौरानी का मकबरा है, जो बीबी का मकबरा या द्वितीय ताजमहल कहा जाता है। फतेहपुर सीकरी को अकबर ने 1573 ई. में अपनी राजधानी बनाया तथा यहां अनेक भवनों का निर्माण करवाया जिनमें पंचमहल, बीरबल महल, जोधाबाई महल आदि प्रसिद्ध हैं।
30. चांदी का सिक्का ‘रुपया’ किसने शुरू किया ? 
(a) अकबर
(b) शेरशाह
(c) अलाउद्दीन खिलजी
(d) बख्तियार खिलजी
उत्तर – (b) चांदी का सिक्का रुपया शेरशाह ने प्रारम्भ किया। चांदी एवं तांबे के सिक्कों का अनुपात भी 1:64 किया। अकबर अपनी दहसाला प्रणाली के लिए, अलाउद्दीन बाजार नियंत्रण के लिए तथा बख्तियार खिलजी बंगाल विजय के लिए प्रसिद्ध है।
31. मुगलों की अदालत में भाषा थी :
(a) तुर्की
(b) फारसी
(c) उर्दू
(d) अरबी
उत्तर – (b) मुगलों की राजकीय भाषा फारसी थी। राजकाज के सभी कार्य (न्याय भी) फारसी में ही संपन्न किए जाते थे।
32. दीवाने कोही किससे सम्बन्धित है ?
(a) मुहम्मद तुगलक
(b) फिरोज तुगलक
(c) अकबर
(d) अलाउद्दीन
उत्तर – (a) दीवाने-कोही की स्थापना मुहम्मद तुगलक ने कृषि को बढ़ावा देने के लिए की। फिरोज तुगलक ने दास विभाग दीवाने ए-बंदगान का गठन किया। अलाउद्दीन खिलजी ने दीवान-ए-मुस्तखराज बनाया, जिसका काम बकाए लगान की वसूली करना था।
33. गोलकुण्डा को वर्तमान में क्या कहा जाता है
(a) हैदराबाद
(b) कर्नाटक
(c) बीजापुर
(d) बंगलौर
उत्तर – (a) गोलकुण्डा वर्तमान में हैदराबाद (आंध्र प्रदेश) में स्थित है। गोलकुण्डा राज्य की स्थापना साम्राज्य के विभाजन के पश्चात कुली कुतुबशाह ने की थी। 1587 ई. में औरंगजेब ने इसे मुगल राज्य में मिला लिया। गोलकुण्डा की खान से ही प्रसिद्ध कोहिनूर हीरा निकाला गया था।
34. जहाँगीर महल स्थित है –  
(a) दिल्ली
(b) औरंगाबाद
(c) आगरा
(d) लाहौर
उत्तर – (c) जहाँगीरी महल आगरे के किले में स्थित है। अकबर ने अपने पुत्र शहजादा सलीम (जहाँगीर) के रहने के लिए इसका निर्माण कराया था। दिल्ली में शाहजहाँ द्वारा निर्मित लाल किला है। लाहौर किले का निर्माण अकबर ने किया था। औरंगाबाद में औरंगजेब की पत्नी रबिया-उद-दौरानी का मकबरा स्थित है।
35. ‘शाहनामा’ का लेखक कौन था?
(a) उतबी
(b) फिरदौसी
(c) अलबरूनी
(d) बरनी
उत्तर – (b) ‘शाहनामा’ फारसी भाषा का एक महाग्रंथ है, जिसके लेखक फिरदौसी हैं। इस ग्रंथ में ईरान पर अरबी फतह (सन् 636) के पूर्व के शासकों का चरित लिखा गया है। जबकि अलबरूनी एक फारसी विद्वान, लेखक, वैज्ञानिक, धर्मज्ञ तथा विचारक था।
36. गीत गोविन्द काव्य के रचयिता कौन हैं ?
(a) जयदेव
(b) सूरदास
 (c) केशव
(d) मीरा
उत्तर – (a) ‘गीतगोविन्द’ के रचयिता जयदेव हैं। जयदेव बंगाल के सेन वंश के राजा लक्ष्मण सेन के दरबारी कवि थे। इसके दरबार में ‘गीत गोविन्द’ के लेखक जयदेव के अलावा हलायुध तथा ‘पवन दूत’ लेखक धोई ‘आर्य-सप्तशती’ के लेखक गोवर्धन रहते थे। ज्ञातव्य है कि सामंत सेन ने राढ़ में सेनवंश की स्थापना की थी। बल्लाल सेन के उत्तराधिकारी लक्ष्मण सेन ने गहड़वाल शासक जयचंद के खिलाफ सैन्य अभियान में सफलता प्राप्त की। 1202 ई. में बख्तियार खिलजी ने लक्ष्मणसेन की राजधानी लखनौती पर आक्रमण किया था। सूरदास ने ‘सूरसागर’, ‘सूर सारावली’, ‘साहित्यलहरी’ की तथा केशवदास ने ‘रामचन्द्रिका नामक काव्य ग्रंथ की रचना की।
37. कौन-सा राजवंश मध्य प्रदेश से सम्बन्धित हैं ?  
(a) कलचुरी
(b) प्रतिहार
(c) चालुक्य
(d) काकतीय
उत्तर – (a) कलचुरी राजवंश मध्य प्रदेश से संबंधित है। यह राजवंश त्रिपुरी (जबलपुर) में शासन करता था। ज्ञातव्य है कि कलचुरी वंश चेदि वंश के नाम से भी प्रसिद्ध है। इस वंश की स्थापना कोकल्ल प्रथम ने की थी। त्रिपुरी कलचुरियों की राजधानी थी। कलिंग विजय के बाद कर्णदेव ने ‘त्रिकलिंगाधिपति’ की उपाधि धारण की।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..

  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *