मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – सूचना और संचार प्रौद्योगिकी

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – सूचना और संचार प्रौद्योगिकी

1. जब किसी वेबसाइट के ग्राहक नकली नेटवर्क यातायात के बाढ़ के कारण इसे एक्सेस करने में असमर्थ होते हैं, तो इसे निम्नलिखित में से किस प्रकार से जाना जाता है ? 
(a) वायरस (Virus)
(b) ट्रोजन हॉर्स (Trojan horse )
(c) क्रैकिंग (Cracking)
(d) डिनायल ऑफ सर्विस अटैक (denial of service attack)
उत्तर – (d) डिनायल ऑफ सर्विस अटैक (Denial of service-DoS) का प्रयोग हैकर किसी नेटवर्क या मशीन को उस पर ‘access’ करने वाले यूजर्स के लिए ‘unavailable’ कर देते हैं। इस अटैक का मुख्य उद्देश्य यूजर्स को किसी सर्विस जैसे- इंटरनेट पर access करने से रोकना है। इस अटैक का हैकर बहुत बड़े हथियार की तरह प्रयोग करते हैं और उन सभी ‘services’ को यूजर्स के लिए ‘unavailable’ कर दिया जाता है, जो कि इंटरनेट से जुड़ी हुई होती है। DoS अटैक में नेटवर्क या मशीन को ओवरलोड कर दिया जाता है, जिस कारण लोग उस पर ‘access’ नहीं कर पाते हैं। Dos अटैक में नेटवर्क या मशीन को ‘unavailable’ करने के लिए सिर्फ एक कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।
2. शब्द ……… का आशय है एक ऐसा व्यक्ति जो बिना किसी प्राधिकरण के कम्प्यूटर सिस्टम में सेंध लगाकर घुसता है, जालसाजी के उद्देश्यों के लिए जानबूझकर वेबसाइट को विकृत करता है। 
(a) व्हाइट हैट ( White hat)
(b) हैकर (hacker)
(c) क्रैकर (cracker)
(d) स्टैकर (stacker)
उत्तर – (c) एक ब्लैक हैट हैकर, जिसे कभी-कभी “क्रैकर” कहा जाता है, कोई ऐसा व्यक्ति होता है, जो किसी प्राधिकार के बिना कम्प्यूटर सुरक्षा का भेदन करता है और प्रौद्योगिकी (सामान्यतः कोई कम्प्यूटर, फोन सिस्टम या नेटवर्क) का प्रयोग जान-बूझकर सामानों को क्षति पहुंचाने, क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी करने, पहचान चुराने, चोरी और अन्य प्रकार की गैरकानूनी गतिविधियों के लिए करता है। जबकि एक व्हाइट हैट हैकर गैर- दुर्भावनापूर्ण कारणों से सुरक्षा में सेंध लगाता है, इस प्रकार के हैकर को कम्प्यूटर तंत्रों के बारे में सीखने और उनके साथ कार्य करने में रुचि होती है और वह लगातार इस विषय की गहन समझ प्राप्त करता जाता है।
3. निम्नलिखित में से कौन-सा वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम के लिए एक आवश्यक घटक नहीं है ? 
(a) वीडियो कैमरा (Video camera)
(b) डिस्प्ले डिवाइस (Display device)
(c) टेलीफोन (Telephone)
(d) माइक्रोफोन (Microphone)
उत्तर – (c) इंटरनेट की वह सेवा जो ‘ऑडियो ‘ एवं ‘वीडियो’ वार्तालाप प्रदान करती है, उसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कहते हैं। इसके माध्यम से कोई व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह किसी अन्य व्यक्ति या समूह के साथ दूर होते हुए भी आमने-सामने रहकर वार्तालाप कर सकते हैं। इस कम्युनिकेशन में उच्च गति इण्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है व इसके साथ एक कैमरे, एक माइक्रोफोन, एक वीडियो स्क्रीन तथा एक साउण्ड सिस्टम भी आवश्यक होता है, जबकि चैटिंग, ई-मेल (इलेक्ट्रॉनिक मेल), वीडियो चैट इत्यादि भी इंटरनेट की अन्य सेवाएं हैं, जिनके माध्यम से उपयोगकर्ता चित्र, वीडियो, ऑडियो, ई-मेल आदि एक-दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं।
4. निम्नलिखित में से कौन-सी साइबर अपराध की दो आवश्यक विशेषताएं हैं ?
(a) कार्य-प्रणाली की रूप में कम्प्यूटर प्रौद्योगिकी तथा पर्यावरण की अखंडता
(b) अपराधी कम्प्यूटर दक्षता तथा कम्प्यूटर प्रौद्योगिकी की शिकार अनभिज्ञता
(c) हार्डवेयर (Hardware) तथा सॉफ्टवेयर (Software)
(d) हैकर्स (Hackers) तथा क्रैकर्स (Crackers)
उत्तर – (b) साइबर अपराध एक ऐसा अपराध है, जिस में कम्प्यूटर और नेटवर्क शामिल हैं। किसी की निजी जानकारी को प्राप्त करना और उसका गलत इस्तेमाल करना या किसी की भी निजी जानकारी कम्प्यूटर से निकाल लेना या चोरी कर लेना भी साइबर अपराध है और इस अपराध को करने के लिए जहां अपराधी का कम्प्यूटर में दक्ष होना आवश्यक है। वहीं दूसरी ओर जो इस अपराध का शिकार बनाने तथा कम्प्यूटर प्रौद्योगिकी से अनभिज्ञ हो या अंजान हो तो वह आसानी से साइबर अपराध का शिकार हो सकता है।
5. निम्नलिखित संक्षेप रूपों में से कौन-सा सामान्य रूप से अवांछित जंक ई-मेल का वर्णन करता है? 
(a) CRAM
(b) DRAM
(c) JAM
(d) SPAM
उत्तर – (d) स्पैम (Spam) का संबंध कम्प्यूटर से है। इंटरनेट पर ई-मेल का प्रयोग कर अवांछित विज्ञापन को दूसरे कम्प्यूटर पर भेजना स्पैम (Spam) कहलाता है। यह ई-मेल संदेश का अभेदकारी वितरण है।
6. एक जानबूझकर विघटनकारी सॉफ्टवेयर, जो ‘कम्प्यूटर से कम्प्यूटर तक फैलता है, को …….. कहा जाता है। 
(a) सर्च इंजन (search engine)
(b) चैट सॉफ्टवेयर (chat software)
(c) ई-मेल (e-main)
(d) वायरस (virus)
उत्तर – (d) वायरस कम्प्यूटर में तबाही लाने वाला प्रोग्राम होता है, जो अपनी प्रतिलिपियां बनाकर मेमोरी को दूषित करता है। सीधे शब्दों में कहा जाए, तो कम्प्यूटर वायरस किसी बाहरी स्रोत द्वारा तैयार प्रोग्राम कोड का हिस्सा होता है, जो अपने आप कम्प्यूटर में आ जाता है और आपकी जानकारी अथवा किसी चेतावनी के बगैर कम्प्यूटर को नुकसान पहुंचाता है।
7. ……… खोज क्षमता, ई-मेल, समाचार, स्टॉक की कीमतें, मौसम सम्बन्धी जानकारी, खेल और मनोरंजन जैसी सेवाएं प्रदान करती है ? 
(a) हॉस्टल (Hostel)
(b) पोर्टल (Portal)
(c) आर्टिकल (Article)
 (d) न्यूजपेपर (Newspaper)
उत्तर – (b) पोर्टल एक ऐसी वेबसाइट होती हैं, जिनमें अन्य वेबसाइटों के लिए लिंक दिये जाते हैं। इनका उपयोग प्राय: ई-कॉमर्स तथा ऐसे ही अन्य उपयोगों के लिए किया जाता है। इस प्रकार पोर्टल खोज क्षमता, ई-मेल, समाचार, स्टॉक की कीमतें. मौसम संबंधी जानकारी, खेल और मनोरंजन जैसी सेवाएं प्रदान करती है।
8. कम्प्यूटर पर लिखित लिंक्ड जानकारी के संग्रह को, जो इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध होती है,……… कहा जाता है।
(a) वेब सर्वर (Web Server)
(b) वेब स्टोर (Web Store)
(c) वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web)
(d) वेब इन्फॉर्मेशन (Web Information)
उत्तर – (c) www का पूरा नाम वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) है। जिसको w3 या web भी बोला जाता है। वर्ल्ड वाइड वेब जानकारी युक्त पेजों का विशाल संग्रह है, जो एक दूसरे से जुड़े हैं। जिसे वेब पेज कहते हैं। वेब पेज HTML भाषा में लिखा होता है, जो कम्प्यूटर में प्रयुक्त एक भाषा है। वेब पेज को जो रोचक बनाता है वह है हाइपरलिंक. जिसे अक्सर लिंक कहा जाता है। हर लिंक किसी दूसरे पेज को इंगित करता है और जब हम इस पर क्लिक करते हैं, तो हमारा ब्राउजर लिंक से जुड़े पेज को उपलब्ध कराता है। अतः वर्ल्ड वाइड वेब एक विशाल सूचनाओं का डेटाबेस है तथा हर सूचना एक दूसरी सूचना से जुड़ी है।
9. वेबसाइट खोलने के बाद वेब ब्राउजर द्वारा प्रदर्शित पहले पृष्ठ को कहा ……… जाता है।  
(a) होम पेज (Home page)
(b) ब्राउजर पेज (Browser page)
(c) सर्च पेज (Search page)
(d) बुकमार्क (Bookmark )
उत्तर – (a) वेबसाइट, एक खास व्यक्ति या ऑर्गेनाइजेशन के निजी वेब पेजेज का कलेक्शन होती है। वेबसाइट का प्रत्येक डॉक्यूमेंट, जिसमें टेक्स्ट या टेक्स्ट के कॉम्बिनेशन, इमेजेस और मल्टीमीडिया हो सकते हैं, वेब पेज कहलाता है। आमतौर पर इन पेजेज के URLs एक कॉमन प्रीफिक्स को शेयर करते हैं, जो साइट के होम पेज का एड्रेस होता है। होम पेज साइट का ‘फ्रंट डोर’ होता है। होम पेज का URL वेबसाइट के URL का भी कार्य करता है। अतः किसी वेबसाइट का मुख्य पेज होम पेज कहलाता है। होम पेज से उस वेब साइट के अन्य पेजों के बारे में जानकारी मिल जाती है।
10. www का आविष्कारक कौन है ?
(a) बिल गेट्स
(b) टिम बर्नर्स ली
(c) टिमोथी बिल
(d) रे टोमलिंसन
उत्तर – (b) www (वर्ल्ड वाइड वेब) इंटरनेट पर नेटवर्क का सर्वर होता है, जो हाइपरटैक्स्ट लिंक डाटाबेस तथा फाइलों का प्रयोग करता है। इसे 1989 में टिम बर्नस ली द्वारा डेवलप किया गया था तथा यह इंटरनेट पर एक प्राइमरी प्लेटफार्म है, जबकि बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के प्रदाता हैं।
11. स्टेट डाटा सेंटर (एस.डी.सी.) प्रारंभ करने वाला पहला भारतीय राज्य है –
(a) तेलंगाना
(b) राजस्थान
(c) छत्तीसगढ़
(d) हिमाचल प्रदेश
उत्तर – (d) पारदर्शिता को बढ़ाते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने अहम फैसला लेते हुए राज्य का डेटा सेंटर स्थापित कर दिया है। जिसके बाद हिमाचल भारत का पहला ऐसा राज्य बना है, जो अपने राज्य का डेटासेंटर (एस.डी.सी.) स्थापित करने वाला पहला राज्य बन गया है।
12. मोडेम (Modem) परिवर्तित करता है
(a) ऐनालॉग सिग्नलों को डिजिटल सिग्नलों में
(b) डिजिटल सिग्नलों को सिग्नलों में ऐनालॉग
(c) दोनों (a) तथा (b)
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (c) मॉडेम (Modem) Modulatordemodulator का संक्षिप्त रूप है। यह एक ऐसी डिवाइस होती है, जिसका उपयोग इंटरनेट का प्रयोग करने हेतु होता है। ये एनालॉग सिग्नल को डिजिटल तथा डिजिटल सिग्नल को वापस एनालॉग सिग्नल में परिवर्तित करती है।
13. ईथरनेट (Ethernet) एक उदाहरण है
(a) मेन (MAN) का
(b) लेन (LAN) का
(c) वेन (WAN) का
(d) वाई-फाई (Wi-Fi) का
उत्तर – (b) इथरनेट एक LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) टेक्नोलॉजी है, जो कम्प्यूटर को नेटवर्क पर एक्सेस करने की सुविधा देती है। इथरनेट एक नेटवर्क के जरिए सूचनाएं ट्रांसफर करने का सबसे लोकप्रिय और कम खर्चीला तरीका है। यह बस टोपोलॉजी पर आधारित होता है। इथरनेट सूचनाओं को नेटवर्क के जरिए 10 मेगावॉट प्रति सेकंड की रफ्तार से ट्रांसफर कर सकता है।
14. डकडकगो (DuckDuckGo) है, एक
(a) सर्च इंजन
(b) वेब ब्राउजर
(c) वाइरस
(d) न्यूज वेबसाइट
उत्तर – (a) डकडकगो (Duck DuckGo) सर्च इंजन की शुरूआत सितंबर, 2008 में गेबरियल बेनबर्ग ने की। इसे गूगल की तरह हो तैयार किया गया है। इसके होम पेज पर सर्च बार के अलावा ज्यादा मैटर नहीं दिया गया है। इसके ‘जीरो-क्लिक’ और ‘बैग्स’ फीचर पर आज जो भी जानकारी प्राप्त करना चाहेंगे, वह फर्स्ट रिजल्ट पेज पर ही उपलब्ध होगा।
15. निम्नलिखित में से कौन-सा वेब ब्राउजर नहीं है? 
(a) ओपेरा
(b) गूगल ऐप्स
(c) विवाल्डी
(d) मोजिला फायरफॉक्स
उत्तर – (b) वेब ब्राउजर एक अप्लिकेशन प्रोग्राम है, जो वर्ल्ड वाइड वेब पर स्थित हाइपर टेक्स्ट डाक्यूमेंट को उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध कराता है। वेब ब्राउजर सॉफ्टवेयर हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकाल (http) पर कार्य करता है। मुख्य वेब ब्राउजर है- इन्टरनेट एक्सप्लोरर, मोजिला फायर फॉक्स, ओपेरा, एप्पल सफारी, गूगल क्रोम तथा विवाल्डी।
16. कम्प्यूटर सुरक्षा के संदर्भ में क्रैकर्स किस नाम से जाने जाते हैं ? 
(a) ब्लैक हैट हैकर्स
(b) व्हाइट हैट हैकर्स
(c) एलीट हैकर्स
(d) स्क्रिप्ट किड्डी
उत्तर – (a) कम्प्यूटर तथा नेटवर्क की सुरक्षा पद्धति में सेंध लगाकर या अनधिकृत सॉफ्टवेयर द्वारा पासवर्ड प्राप्त कर इनका उपयोग किसी अवैध कार्य के लिए करने वाला क्रैकर कहलाता है। इसे Black hat hacker भी कहते हैं।
17. इंटरनेट की उस सेवा को, जो ‘ऑडियो’ एवं ‘वीडियो’ वार्तालाप प्रदान करती है, कहते हैं –
(a) चैट
(b) ई-मेल
(c) वीडियो कॉन्फरेसिंग
(d) वीडियो चैट
उत्तर – (c) इंटरनेट की वह सेवा जो ‘ऑडियो’ एवं ‘वीडियो’ वार्तालाप प्रदान करती है. उसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कहते हैं। इसके माध्यम से कोई व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह किसी अन्य व्यक्ति या समूह के साथ दूर होते हुए भी आमने-सामने रहकर वार्तालाप कर सकते हैं। इस कम्युनिकेशन में उच्च गति इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है व इसके साथ एक कैमरे, एक माइक्रोफोन, एक वीडियो स्क्रीन तथा एक साउण्ड सिस्टम भी आवश्यक होता है, जबकि चैटिंग, ई-मेल (इलेक्ट्रॉनिक मेल), वीडियो चैट इत्यादि भी इंटरनेट की अन्य सेवाएं हैं, जिनके माध्यम से उपयोगकर्ता चित्र, वीडियो, ऑडियो, ई-मेल आदि एक-दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं।
18. http का पूरा नाम क्या है ? 
(a) हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोग्राम
(b) हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल
(c) हाइपर टूल ट्रांसफर प्रोग्राम
(d) हाइपर टूल ट्रांसफर प्रोटोकॉल
उत्तर – (b) http (एच.टी.टी.पी.) एक प्रोटोकॉल है, जिसका पूरा नाम हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल है। डाटा को हाइपर टेक्स्ट तकनीक से प्रस्तुतीकरण एवं संचालित करने के लिए इस प्रोटोकॉल का पालन किया जाता है। http विभिन्न कम्प्यूटर को इंटरनेट पर आपस में जोड़ने के लिए प्रयुक्त नियमों का समूह है।
19. वीडियोकॉन्फरेंसिंग हेतु निम्नलिखित में से कौन-सा डिवाइस अनिवार्य है ?
(a) प्रिन्टर
(b) स्कैनर
(c) वेबकैम
(d) माउस
उत्तर – (c) वीडियो कॉन्फरेंसिंग (Video Conferencing) इंटरनेट के प्रयोग से सुदूर स्थित दो या अधिक व्यक्ति आपस में ऐसे बातचीत कर सकते हैं, मानों वे एक दूसरे के सामने बैठे हो। इसमें कम्प्यूटर के साथ माइक, स्पीकर तथा वेबकैम (कैमरे) का प्रयोग भी किया जाना अनिवार्य है। जबकि माउस और स्कैनर एक इनपुट डिवाइस तथा प्रिन्टर एक आउटपुट डिवाइस है।
20. ‘स्पैम’ किस विषय से संबंधित शब्द है ?  
(a) कम्प्यूटर
(b) कला
(c) संगीत
(d) खेल
उत्तर – (a) स्पैम (Spam) का संबंध कम्प्यूटर से है। इंटरनेट पर ई-मेल का प्रयोग कर अवांछित विज्ञापन को दूसरे कम्प्यूटर पर भेजना स्पैम (Spam) कहलाता है। यह ई-मेल संदेश का अभेदकारी वितरण है।
21. निम्नलिखित में से कौन-सा एक सर्च इंजन है ?
(a) बाइडू
(b) पैकेट्स
(c) ककीज
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a) सर्च इंजन (Search Engine) वर्ल्ड वाइड वेब पर उपयोग सूचना वाले साइट को खोजने के लिए तैयार सॉफ्टवेयर है। सर्च इंजन खास विषयों के वेब पेजेस का पता लगाने या वह पेजेस, जिनका सही URL आपको ज्ञात नहीं हो, में सहायक होते हैं। सर्च के परिणामस्वरूप लिस्ट में जिस वेब पेज का नाम आता है, उसे हिट (Hit) कहते हैं, जैसे-बाइडू एक सर्च इंजन है।
22. कम्प्यूटर में फैलने वाला वायरस है ?
(a) हार्डवेयर
(b) कम्प्यूटर प्रोग्राम
(c) ऐन्ट
(d) सिस्टम सॉफ्टवेयर
उत्तर – (b) वायरस (virus) एक कम्प्यूटर प्रोग्राम होता है, जो कम्प्यूटर की गति एवं कार्य क्षमता दोनों को प्रभावित करता है। यह डाटा को मिटाने या उसे खराब करने या उसमें परिवर्तन करने का कार्य कर सकता है। जबकि प्रोग्रामों का समूह जो कम्प्यूटर सिस्टम के मूलभूत कार्यों को सम्पन्न करने तथा उन्हें कार्य के लायक बनाए रखने के लिए तैयार किए जाते हैं, सिस्टम सॉफ्टवेयर कहलाते हैं। हार्डवेयर (Hardware) कम्प्यूटर का भौतिक भाग है, जिसे हम छू कर महसूस कर सकते हैं।
23. विप्रो कंपनी के प्रमुख कौन हैं ?
(a) अजीम प्रेमजी
(b) रतन टाटा
(c) अनिल अम्बानी
(d) आदित्य बिड़ला
उत्तर – (a) भारत सरकार द्वारा अमेरिकी कंपनी ‘इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स कॉर्पोरेशन’ (आई.बी. एम. को भारत में अपनी गतिविधियां जारी रखने की अनुमति न दिए जाने पर दूरदर्शी अजीम प्रेमजी ने 1979 ई. में कम्प्यूटर के क्षेत्र में पहल की और जल्द ही विप्रो ने स्वयं को सबसे बड़ी कम्प्यूटर निर्माता कंपनियों में स्थापित कर लिया। विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी को भारत का बिल गेट्स भी कहा जाता है।
24. एक्सेल स्प्रेडशीट की मूल इकाई, जहां पर डाटा एन्ट्री की जाती है, कहलाती है ? 
(a) टैब
(b) बॉक्स
(c) सेल
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (c) सेल (Cell) एम.एस. एक्सेल (MSExcel) की स्प्रीडशीट की सबसे छोटी इकाई होती है, जिसमें कोई डाटा रखा जाता है, जबकि टैब (Tab) की बोर्ड का बटन है, जो कर्सर को पूर्व निर्धारित मात्रा में कुदाते हुए आगे खिसकाता है।
25. 1024 किलोबाइट बराबर होता है
(a) 1 मेगाबाइट
(b) 1 गीगाबाइट
(c) 10 किलोबाइट
(d) 1024 बाइट
उत्तर – (a) मेगाबाइट (MB) डाटा अथवा सूचना के मापने की इकाई होती है। 1024 किलोबाइट 1 मेगाबाइट (MB) जबकि 1024 मेगाबाइट = = 1 गीगा बाइट (GB) और 1024 गीगा बाइट 1 टेरा बाइट (TB) होता है।
26. गूगल ने किस वेब ब्राउजर को विकसित किया था? 
(a) इंटरनेट एक्सप्लोरर
(b) फायरफॉक्स
(c) सफारी
(d) क्रोम
उत्तर – (d) ब्राउजर (Browser) इंटरनेट के माध्यम से किसी सूचना को खोजने हेतु एक एप्लिकेशन प्रोग्राम होता है। वेब ब्राउजर एक मल्टीफंक्शन सॉफ्टवेयर पैकेज है, जिसे वेब एक्सेस करने, फाइलों को डाउनलोड करने तथा मल्टीमीडिया हाइपर टैक्स्ट डॉक्यूमेंटों को प्रदर्शित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। कुछ मुख्य वेब ब्राउजर हैं- गूगल ने गूगल क्रोम (Google Crome) और माइक्रोसॉफ्ट ने माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर (Microsoft Internet Explorer) को बनाया है।
27. कम्प्यूटर में जहां ऐसेसरीज जुड़ती हैं, उसे कहते हैं ? 
(a) पोर्ट
(b) रिंग
(c) बस
(d) जिप
उत्तर – (a) कम्प्यूटर में जहां ऐसेसरीज जुड़ती हैं उसे पोर्ट कहते हैं। जबकि नेटवर्क की एक व्यवस्था जिसमें सभी नोड एक-दूसरे से रिंग या लूप बनाते हुए जुड़े रहते हैं। इसमें कोई होस्ट कम्प्यूटर नहीं होता। कम्प्यूटर में डाटा संचरित करने वाली संचार लाइनों का समूह बस (BUS) कहलाता है।
28. बाइनरी भाषा कितने अंकों की बनी है ?
(a) 2
(b) 3
(c) 4
(d) 16
उत्तर – (a) बाइनरी संख्या पद्धति या बाइनरी भाषा में इन दो अंकों 0 और 1 को बाइनरी डिजिट (Binary Digit) या सापेक्ष में बिट (Bit) कहते हैं।
29. न्यूनतम मेमोरी साइज की इकाई चुनिए ।
(a) के बी
(b) एम बी
(c) जी बी
(d) टी बी
उत्तर – (a) KB (किलोबाइट) या KB मेमोरी की न्यूनतम साइज है। यह डाटा एवं सूचना मापने की इकाई होती है। 1024 बाइट के बराबर 1 किलोबाइट होती है। (MB-मेगाबाइट) डाटा अथवा सूचना के मापने की इकाई होती है। IMB (मेगाबाइट) 1024 KB (किलोबाइट) के बराबर होता है। GB (GB- गीगाबाइट) डाटा अथवा सूचना को मापने की तीसरी सबसे बड़ी इकाई है। 1GB (गीगाबाइट) 1024 एमबी के बराबर होती है। TB (TB-टेराबाइट) डाटा अथवा सूचना को मापने की चौथी सबसे बड़ी इकाई है। 1TB ( टेराबाइट) 1024 जीबी (गीगाबाइट) के बराबर होता है।
30. भारतीय सुपर कम्प्यूटर का जनक कौन कहलाता है?
(a) रघुनाथ माशेलकर
(b) विजय भाटकर
(c) जयंत नार्लिकर
(d) नंदन नीलेकणी
उत्तर – (b) डॉ. विजय भाटकर को भारतीय सुपर कम्प्यूटर का जनक कहा जाता है। सुपर कम्प्यूटर के क्षेत्र में भारत ने अब तक एक टेराफ्लॉप गणना की क्षमता वाला ‘परम- पद्म’ सुपर कम्प्यूटर विकसित कर लिया है। जबकि रघुनाथ माशेलकर एक भारतीय वैज्ञानिक हैं जिन्हें सन् 2000 में भारत सरकार ने विज्ञान एवं अभियांत्रिकी क्षेत्र में पद्म भूषण व 2014 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।
31. प्रथम पृष्ठ जो सामान्यतः आप वेबसाइट पर देखते हैं, वह होता है इसका – 
(a) गृह पृष्ठ
(b) मुख्य पृष्ठ
(c) प्रथम पृष्ठ
(d) पताका पृष्ठ
उत्तर – (a) गृह पृष्ठ (Home Page) प्रत्येक वेबसाइट पर प्रथम पृष्ठ जो उसके अंदर स्थित सूचनाओं की सूची प्रदान करता है।
32. कम्प्यूटर निम्न में से कौन-सा कार्य नहीं करता है?
(a) कम्प्यूटिंग
(b) प्रोसेसिंग
(c) अंडरस्टेंडिंग
(d) आउटपुटिंग
उत्तर – (c) कम्प्यूटर वह युक्ति है, जो इनपुट के रूप में डाटा प्राप्त करता है, उसका विश्लेषण (Process) करता है तथा परिणाम को आउटपुट के रूप में देता है । कम्प्यूटर अंडरस्टेंडिंग का कार्य नहीं करता है।
33. एक बाईट में कितने बिट्स होते हैं ?
(a) 2
(b) 8
(c) 10
(d) 16
उत्तर – (b) बाइट (Byte) सूचना की इकाई होती है। 8 बिट के बराबर 1 बाइट होती है। कम्प्यूटर मेमोरी में किसी अक्षर या कैरेक्टर को दर्शाने के लिए कम से कम आठ बिट अर्थात् एक बाइट की जरूरत पड़ती है। एक खाली स्थान (Space) भी एक बाइट जगह घेरता है।
34. निम्नलिखित में से कौन-सी कम्प्यूटर (2015) भाषा नहीं है ? 
(a) बेसिक
(b) सी
(c) जावा
(d) पेंट ब्रश
उत्तर – (d) बेसिक (BASIC – Beginners All-Purpose Symbolic Instruction Code) एक उच्च स्तरीय कम्प्यूटर भाषा है, जिसका पूरा नाम ‘बिगिनर्स ऑल पर्पज सिम्बोलिक इंस्ट्रक्शन कोड’ है। इसे सन् 1964 में प्रोफेसर जॉन केमेनी (John Kemeny) तथा थॉमस कुर्टज (Thomas Kurtz ) ने विकसित किया था । सी ++ (C++) एक उच्च स्तरीय भाषा का विकास 1972 में बेल लैबोरेटरीज के डेनिस रिची तथा ब्रायन करनिंघन द्वारा किया गया। जावा (JAVA) एक उच्च स्तरीय ऑब्जेक्ट आधारित प्रोग्रामिक भाषा है। यह एक बहुप्रचलित भाषा है, जिसका प्रयोग विभिन्न एप्लिकेशन को तैयार करने में किया जाता है। जबकि पेंटब्रश एक जनरल पर्पज सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है, जो साधारण उपयोग हेतु तैयार किया जाता है। अतः पेंटब्रश कम्प्यूटर भाषा नहीं है।
35. निम्नलिखित में से कौन सबसे बड़ा, सबसे तेज एवं सबसे महंगा कम्प्यूटर है ?
(a) पर्सनल कम्प्यूटर
(b) सुपर कम्प्यूटर
(c) लेपटॉप
(d) नोटबुक
उत्तर – (b) सुपर कम्प्यूटर अब तक का सबसे अधिक शक्तिशाली और महंगा कम्प्यूटर है। इसमें कई प्रोसेसर समानान्तर क्रम में लगे रहते हैं। एक सुपर कम्प्यूटर में करीब 40 हजार माइक्रो कम्प्यूटर जितनी परिकलन क्षमता होती है। इसकी गति को ‘मेगा फ्लॉप’ में मापा जाता है। ‘मेगा’ दस लाख को कहते हैं। अमेरिका ने CRAY C-DAC (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग) इंस्टीट्यूट पुणे ने ‘परम’ नाम का सुपर कम्प्यूटर बनाया था। जबकि पर्सनल कम्प्यूटर वह कम्प्यूटर होते हैं, जिसका प्रयोग हम व्यक्तिगत तौर पर करते हैं। वर्तमान समय में यह छोटे कम्प्यूटर हैं। पर्सनल कम्प्यूटर का आविष्कार 12 अगस्त, 1981 को हुआ था। लैपटॉप पोर्टेबल कम्प्यूटर होते हैं, जो एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाए व ले जाए जा सकते हैं।
36. डब्ल्यू. डब्ल्यू डब्ल्यू. .- वर्ल्ड वाइड वेब के आविष्कारक कौन माने जाते हैं ?
(a) एडवर्ड कासनर
(b) बिल गेट्स
(c) टिम बर्नर्स-ली
(d) विनोद धाम
उत्तर – (c) टिन बर्नर्स ली को www वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कारक तथा प्रवर्तक कहा जाता है। उन्होंने 6 अगस्त 1991 को दुनिया का पहला वेब पेज सर्न में बनाया तथा 30 अप्रैल, 1993 में इस सुविधा को दुनिया के लिए मुक्त कर दिया, जबकि बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक अध्यक्ष हैं तथा विनोद धाम इंटेल कंपनी के अति सफल व प्रसिद्ध पेंटियम चिप के आविष्कारक के रूप में जाने जाते हैं।
37. ‘मेन्यू’ में ……. की सूची होती है।
(a) डाटा
(b) ऑब्जेक्ट
(c) रिपोर्ट
(d) कमाण्ड
उत्तर – (d) मेन्यू में विभिन्न कार्य को करने के लिए ऑप्शन की एक श्रृंखला होती है जैसे-अनडू टाइपिंग कट, कॉपी व पेस्ट आदि । प्रत्येक मेन्यू में ड्राप डाउन लिस्ट होती है। जिससे कमाण्ड्स का कलेक्शन होता है, प्रोसेसिंग रनिंग व एप्लीकेशन को नियंत्रित करने के लिए | मेन्यू बार टाइटल बार के ठीक नीचे होती है।
38. ई-मेल पते के दो भाग कौन-कौन-से होते हैं ? 
(a) प्रयोगकर्ता का नाम व घर का पता
(b) वैधानिक नाम तथा फोन नंबर
(c) हस्ताक्षर तथा पासवर्ड
(d) प्रयोगकर्ता का नाम व डोमेन का नाम
उत्तर – (d) हर इंटरनेट उपभोक्ता का अपना एक ई-मेल पता होता है। यह पता प्रायः उपभोक्ता का नाम और उसके कम्प्यूटर खाते को जोड़कर बनाया जाता है। जिसे डोमेन नेम कहा जाता है। यह डोमेन नेम व्यवस्था इंटरनेट के संख्यात्मक पतों को शब्दों में बदलने की प्रणाली है, जिसमें प्रयोगकर्ता के नाम और पते रहते हैं।
39. एक डिजिटल घड़ी में किस प्रकार का कम्प्यूटर हो सकता है ? 
(a) मेनफ्रेम
(b) सुपर कम्प्यूटर
(c) नोटबुक कम्प्यूटर
(d) इम्बेडेड कम्प्यूटर
उत्तर – (d) एक डिजिटल घड़ी में इम्बेडेड कम्प्यूटर का उपयोग होता है अर्थात् इम्बेडेड सिस्टम माइक्रोकंट्रोलर होते हैं। इनका use डिजिटल घड़ियों, MP3 प्लेयर से लेकर बड़ी स्थिर संस्थापनाओं जैसे यातायात बत्तियों, कारखानों के नियंत्रकों अथवा परमाणु ऊर्जा केन्द्रों तक की श्रेणी में होता है।
40. जंक ई-मेल को ……. भी कहते हैं। 
(a) स्पूफ
(b) स्पूल
(c) स्निफर स्क्रिप्ट
(d) स्पैम
उत्तर – (d) जंक ई-मेल को ई-मेल स्पाम भी कहते हैं। इसके अलावा इसे अनसोलिसिटेड बल्क ई-मेल (unsolicited bulk e-mail- UBE) भी कहते हैं। जब कोई पर्सन या कंपनी किसी दूसरे व्यक्ति को अनचाहे e-mail भेजती है जैसे एडवरटाइजिंग पम्पलेट आदि तो उस समय मेल बॉक्स में से जंक ई-मेल भी आ जाते हैं।
41. इनमें से कौन-सा कम्प्यूटर हार्डवेयर नहीं है ?
(a) माउस
(b) प्रिंटर
(c) मॉनीटर
(d) एक्सेल
उत्तर – (d) कम्प्यूटर सिस्टम के सभी विभिन्न मशीनरी भाग जिन्हें हम ‘छू’ सकते हैं, वे हार्डवेयर कहलाते हैं जैसे की-बोर्ड, मॉनीटर, माउस, प्रिंटर प्लग, केबल आदि जबकि एक्सेल एक प्रोग्राम है। कम्प्यूटर के विभिन्न प्रोग्रामों के समूह को सॉफ्टवेयर कहते हैं। इनके माध्यम से कम्प्यूटर को यह बताया जाता है कि कौन-सा कार्य कैसे करना है।
42. इनमें से कौन-सा वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा में उत्तर पत्रक को जांचने के लिए प्रयुक्त किया जाता है? 
(a) एम. आई. सी. आर.
(b) ओ. एम. आर.
(c) ओ. सी. आर.
(d) एम. सी. आर.
उत्तर – (b) प्रश्न में दिए गए ऑप्शन्स में से MICR, OMR तथा OCR कम्प्यूटर में प्रयुवत प्रमुख इनपुट युक्तियां हैं, जिनसे सूचनाओं की सीधी, शुद्ध व तीव्र प्रविष्टि संभव है। इनका यूज निम्न प्रकार है
(1) MICR (मैग्नेटिक इंक केरेक्टर रीडर )बैंकिक के क्षेत्र में चेक्स व डिपाजिट कार्य को प्रोसेस करने के लिए।
(ii) OMR (ऑप्टिकल मार्क रीडर )- यह विशेष आकार के सिम्बॉल जैसे वर्ग या गोला को डिटेक्ट करता है। आब्जेक्टिव टाइप या प्रश्नोत्तरी टाइप की परीक्षा में उपयोगी।
(iii) OCR (ऑप्टिकल केरेक्टर रीडर )- यह ऑप्टिकल स्केनर होता है। पेपर पर हाथ से लिए या छपे हुए अक्षरों को डिटेक्ट करने में।
43. साइबर क्राइम कार्य है :  
(a) हैकिंग
(b) स्टाकिंग
(c) सर्विस आघात की मनाही
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर – (d) साधारणत: साइबर अपराध वह अपराध है, जो कम्प्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी द्वारा कम्प्यूटर तंत्र के कार्यों को प्रभावित करने अथवा उसके सॉफ्टवेयर द्वारा सामाजिक अथवा अन्य प्रकार के अपराधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जाता है। हैंकिंग, स्टॉकिंग एवं सर्विस आघात की मनाही भी किसी नेटवर्क में अनाधिकृत प्रवेश की विधियां हैं, जो कि साइबर क्राइम कार्य है।
44. वीडियो कांफ्रेंसिंग है : 
(a) दूरसंचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए वीडियो कॉल का परिचालन
(b) दूरभाष पर कॉल का परिचालन
(c) दूरबीन प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंस का परिचालन
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का अभिप्राय है स्थित व्यक्तियों द्वारा सम्पर्क करने के क्रम में दृश्य एवं श्रव्य दोनों अनुभवों को प्राप्त करना । इस प्रकार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दूरसंचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करके वीडियो कॉल किया जाता है।
45. कम्प्यूटर हैकर है 
(a) एक व्यक्ति जो कम्प्यूटर की सुरक्षा बनाए रखता है
(b) एक व्यक्ति जो व्यक्तिगत लाभ के दूषित इरादों से कम्प्यूटर सुरक्षा का पालन नहीं करता
(c) कम्प्यूटर के सुरक्षित परिचालन हेतु उत्तरदायी एक व्यक्ति
(d) कम्प्यूटर सुधारने वाला एक व्यक्ति
उत्तर – (b) कम्प्यूटर हैकर वास्तव में एक ऐसा व्यक्ति है, जो व्यक्तिगत लाभ के दूषित इरादों से कम्प्यूटर सुरक्षा का पालन नहीं करता है। इस प्रकार की गई हैंकिंग एक गम्भीर साइबर अपराध है, जो ‘सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000’ के अंतर्गत दण्डनीय है।
46. एच.टी.एम.एल. का विस्तृत रूप है
(a) हाइब्रिड टेक्स्ट मार्कअप लेंग्वेज
(b) हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लेंग्वेज
(c) हायर टेक्स्ट मार्कअप लेंग्वेज
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (b) एच.टी.एम.एल. का विस्तृत रूप हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लेंग्वेज है।
47. कम्प्यूटर वायरस है : 
(a) ऐसा कम्प्यूटर प्रोग्राम जो स्वयं की प्रतिलिपियां बना सके
(b) ऐसा वायरस जो मनुष्यों के स्वास्थ्य को प्रभावित करे
(c) उपर्युक्त दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a) वायरस कम्प्यूटर में तबाही लाने वाला प्रोग्राम होता है, जो अपनी प्रतिलिपियां बनाकर मेमोरी को दूषित करता है। सीधे शब्दों में कहा जाए, तो कम्प्यूटर वायरस किसी बाहरी स्रोत द्वारा तैयार प्रोग्राम कोड का हिस्सा होता है, जो अपने आप कम्प्यूटर में आ जाता है और आपकी जानकारी अथवा किसी चेतावनी के बगैर कम्प्यूटर को नुकसान पहुंचाता है।
48. निम्नांकित में से कौन निःशुल्क ई-मेल सेवा प्रदाता है ? 
(a) हाटमेल
(b) रेडिफमेल
(c) याहू
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर – (d) विकल्प में दी गई सभी वेबसाइटें यथा हॉटमेल, रेडिफमेल तथा याहू वर्तमान में निःशुल्क ई-मेल सेवा प्रदान करती है। अतः विकल्प (d) सही उत्तर है।
49. ई-मेल का विस्तृत रूप है : 
(a) इलेक्ट्रिकल मेल
(b) इलेक्ट्रॉनिक मेल
(c) इलास्टिक मेल
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (b) ई-मेल का विस्तृत रूप इलेक्ट्रॉनिक मेल है। यह अभी तक का सबसे लोकप्रिय उपयोग है, जिसने संचार के क्षेत्र में क्रांति ला दी है। ई-मेल सरलतम् उपयोग के रूप में ई-मेल के संदेश वाला कम्प्यूटर फाइल को एक से दूसरे कम्प्यूटर पर भेज देता है।
50. यू. आर. एल. का विस्तृत रूप है
(a) यूनिक रिसोर्स लोकेटर
(b) यूनिवर्सल रिसोर्स लोकेटर
(c) यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर
(d) यूनाइटेड रिसोर्स लोकेटर
उत्तर – (b) यू. आर. एल. का विस्तृत रूप यूनिवर्सल रिसोर्स लोकेटर है।
51. निम्नांकित में से कौन एक वैलिड (वैध) डोमेन नेम एक्सटेंशन है ?
(a) .com
(b) .gov
(c) .net
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर – (d) प्रश्न में दिए गए डोमेन नेम एक्सटेंशन .com, gov तथा net सभी वैलिड (वैध) डोमेन हैं। .com याहू का सबसे प्रचलित डोमेन है किसी शासकीय संगठन का सूचक है. जबकि net किसी नेटवर्क को बताता है।
52. निम्नांकित में से किस प्रोटोकोल द्वारा वर्ल्ड वाइड वेब में पहुंचा जा सकता है ?
(a) एच.टी.टी.पी.
(b) एस.एम.टी.पी.
(c) एस.एल.आई.पी.
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a) हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकोल (एच.टी.टी.पी.) के द्वारा वर्ल्ड वाइड वेब में पहुंचा जा सकता है।
53. तेजस क्या है –
(a) भारत में निर्मित प्रथम लड़ाकू विमान
(b) हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल
(c) रिमोट चलित विमान
(d) सबसे तेज गति से उड़ने वाला वायुयान
उत्तर – (a) तेज भारत में निर्मित प्रथम लड़ाकू विमान है। स्वदेश में विकसित इस हल्के लड़ाकू विमान की लम्बाई 13.20 मीटर ऊंचाई 4.40 मीटर है। 3000 किमी. की मारक क्षमता वाले तेजस हवा से हवा में मार करने तथा दुश्मन के इलाके का चित्र खींचने में सक्षम है। रडार की पकड़ से बाहर रखने के लिए इसे स्टील्थ तकनीक से युक्त किया गया है। तेजस 10 जनवरी, 2011 को वायु सेना को सौंप दिया गया है।
54. नासा के मंगल ग्रह पर यान का क्या नाम है ? 
(a) फीनिक्स
(b) रोजर
(c) फ्लोरिडा
(d) जॉन कैनेडी
उत्तर – (a) लाल ग्रह मंगल (Mars) की सतह के अध्ययन के लिए फीनिक्स (Phoenix) रोबोट को 4 अगस्त, 2007 को फ्लोरिडा के केपकेनेबरल से डेल्टा रॉकेट के लिए प्रक्षेपित किया गया था तथा लगभग 9 माह की यात्रा के पश्चात 25 मई, 2008 को यह मंगल की सतह पर उतरा था ।
55. लीथोट्रिप्सी क्या है ? 
(a) पत्थरों पर लिखने की कला
(b) गुर्दे की पथरी किरणों द्वारा तोड़ना
(c) कार्बन विधि से पत्थरों की आयु ज्ञात करना
(d) गृह प्रयोग के लिये पत्थरों को तराशना
उत्तर – (b) ‘लीथोट्रिप्सी’ चिकित्सा की एक विधि है, जिसमें आघात तरंगों के द्वारा गुर्दे और मूत्रवाहिनियों की पथरी को बिना शल्यक्रिया के निकाला जाता है। अतः लीथोट्रिप्सी गुर्दे की पथरी किरणों द्वारा तोड़ना है।
56. ‘ब्लॉग’ शब्द दो शब्दों का संयोजन है
(a) वैब- लॉग
(b) वेव-लॉग
(c) वैब- ब्लॉग
(d) वैड लॉक
उत्तर – (a) ‘ब्लॉग’ शब्द दो शब्दों ‘वैब-लॉग ‘ का संयोजन है। वेब- लॉग के संक्षिप्त रूप ब्लॉग को सरल शब्दों में एक डायरी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसे ऑनलाइन अथवा वेब पर तैयार किया जाता है, किन्तु यह व्यक्तिगत डायरी से भिन्न ऐसी डायरी है, जिसे अन्य व्यक्ति द्वारा न केवल पढ़ा जा सकता है, बल्कि उस पर प्रतिक्रिया भी व्यक्त की जा सकती है। ब्लॉग एक तरह से अभिव्यक्ति का उन्मुक्त साधन है।
57. चंद्रयान किस तारीख को चन्द्र कक्ष में  पहुंचा
(a) 3 नवम्बर
(b) 6 नवम्बर
(c) 8 नवम्बर
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (c) भारत का पहला चन्द्रयान 22 अक्टूबर, 2008 को प्रात: 6.20 बजे ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन ( PSLV-सी II) के द्वारा आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से प्रक्षेपित किया गया। तत्पश्चात् बंगलुरु स्थित स्पेसक्रॉफ्ट कंट्रोल सेंटर (SCC) द्वारा पांच बार ऊपरी कक्षाओं में स्थानांतरित किये जाने के बाद 8 नवम्बर, 2008 को चन्द्रमा की कक्षा में प्रवेश किया।
58. वीडियो मेल से हम क्या भेज सकते हैं ?
(a) ग्राफिक्स
(b) वीडियो क्लिप्स
(c) वीडियो मैसेज
(d) ये सभी
उत्तर – (d) वीडियो मेल एक ऐसा अनोखा तरीका है, जिसके द्वारा हम अपना ग्राफिक्स, वीडियो मैसेज, वीडियो क्लिप्स और संगीत दुनिया में कहीं भी मौजूद अपने मित्रों को भेज सकते हैं।
59. ई-मेल का फुल फॉर्म क्या है ?
(a) इलेक्ट्रॉनिक मेल
(b) इलेक्ट्रिक मेल
(c) इलेक्ट्रोमैग्नेटिक मेल
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (a) ई-मेल, इलेक्ट्रॉनिक मेल का संक्षिप्त रूप है। इसके द्वारा दुनिया के किसी भी एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर को संदेश प्रेषित किया जा सकता है। इसका सबसे महत्त्वपूर्ण लाभ यह है कि दिया गया समाचार तुरंत ही गन्तव्य स्थान पर पहुंच जाता है।
60. ‘कमान्ड्स’ को ले जाने की प्रक्रिया है
(a) फेचिंग
(b) स्टोरिंग
(c) डिकोडिंग
(d) एक्जीक्यूटिंग
उत्तर – (a) कम्प्यूटर में दी गई कमांड्स को फेचिंग के द्वारा ले जाया जाता है, जबकि डिकोडिंग का अर्थ है किसी सांकेतिक भाषा को समझना, स्टोरिंग – संचय करना तथा एक्जीक्यूटिंग कार्यान्वित करना है।
61. निम्न में से कौन-सा सर्च इंजन नहीं है ?
(a) गूगल
(b) अल्टाविस्टा
(c) साइंस डायरेक्ट
(d) ऑरकुट
उत्तर – (d) सर्च इंजन एक ऐसा एप्लीकेशन प्रोग्राम होता है, जिसका प्रयोग इंटरनेट पर उपलब्ध वेबसाइट तथा वेबपेजों को खोजने में किया जाता है। सर्वाधिक लोकप्रिय सर्व इंजन गूगल, अल्टाविस्टा, साइंस डायरेक्ट आदि है।
62. वर्चुअल मेमोरी का आकार निर्भर करता है –
(a) एड्रेस लाइन्स पर
(b) डाटाबेस पर
(c) डिस्क स्पेस पर
(d) ये सभी
उत्तर – (c) वर्चुअल मेमोरी के अंतर्गत कम्प्यूटर के सीमित मेन मेमोरी का युक्तिपूर्ण उपयोग है, ताकि यूजर मेमोरी की कमी से प्रभावित न हो। इसका आकार डिस्क स्पेस पर निर्भर करता है।
63. ‘माइक्रोसॉफ्ट वर्ड’ उदाहरण है – 
(a) एक ऑपरेशन सिस्टम का
(b) एक इनपुट डिवाइस का
(c) एक प्रोसेसिंग डिवाइस का
(d) एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का
उत्तर – (d) ‘माइक्रोसॉफ्ट वर्ड’ एक महत्वपूर्ण एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है। इसमें टेक्स्ट, चित्र तथा ग्राफिक्स का निर्माण करना, टेक्स्ट का फॉर्मेटिंग स्पेलिंग व ग्रामर की जांच करने, ऑटो फार्मेट करने तथा मेलमर्ज जैसी अनेक सुविधाएं हैं। अतः यह एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है।
64. हैकिंग से आप क्या समझते हैं
(a) सर्चिंग
(b) सिक्योरिटी
(c) दोनों (a) तथा (b)
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (d) हैकिंग (Hacking) कम्प्यूटर नेटवर्किंग में एक गंभीर समस्या है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें कोई भी व्यक्ति कम्प्यूटर नेटवर्क में पहुंचकर डाटा चुरा लेता है, नष्ट कर देता है या हेरा-फेरी कर देता है। एक हेकर ई-मेल पते के माध्यम से पासवर्ड की चोरी कर नेटवर्क में पहुंचता है।
65. निम्न में से कौन-सी मेमोरी का सबसे कम एक्सेस समय है – 
(a) कैश मेमोरी
(b) मैग्नेटिक बबल मेमोरी
(c) मैग्नेटिक कोर मेमोरी
(d) रेन्डम एक्सेस मेमोरी
उत्तर – (a) मेमोरी से डाटा प्राप्त करने में लगा समय एक्सेस टाइम कहलाता है। मैन मेमोरी के अतिरिक्त एक अन्य प्रकार की मेमोरी भी CPU द्वारा सीधे एक्सेस की जाती है, जिसे कैश मेमोरी कहते हैं। इसकी भण्डारण क्षमता मुख्य मेमोरी से कम, परन्तु डाटा एक्सेस गति मुख्य मेमोरी से अधिक है। इसे RAM की सहायता मेमोरी भी कह सकते हैं। यह मेन मेमोरी और CPU के बीच एक अत्यंत तीव्र मेमोरी है।
66. चित्र संदेश, निजी इनबॉक्स में कितने दिन रहेगा
(a) 28 दिन
(b) 30 दिन
(c) 15 दिन
(d) 7 दिन
उत्तर – (b)
67. निम्नलिखित में ऑनलाइन सेवाओं से कौन संबंधित नहीं है ? 
(a) कम्प्यूटर सर्व
(b) सैम सिस्टम
(c) अमेरिका ऑनलाइन
(d) प्रोडिगी
उत्तर – (a) ऑनलाइन सेवाओं में कम्प्यूटर सर्च नहीं आती। शेष तीन-अमेरिका ऑनलाइन, सेम सिस्टम, प्रोडिगी ऑनलाइन से संबंधित है।
68. ‘कोबोल’ क्या है ? 
(a) कोयले की राख
(b) कम्प्यूटर भाषा
(c) नई तोप
(d) विशेष गेंद
उत्तर – (b) कोबोल कम्प्यूटर की एक भाषा है, जिसका तात्पर्य Common Business Oriented Language है। यह हाई लेवेल लैंग्वेज है। ऐसी भाषाओं का महत्त्व मुख्यतः बिजनेस एकाउंटिंग एवं साइंस इंजीनियरिंग के क्षेत्र में होता है। ऐसी अन्य भाषाएं हैं- फोरट्रान, एल्गोल एवं लिप्स हैं।
69. गोफर उपयोगी होता है – 
(a) विभिन्न सूचनाओं के एकत्रीकरण में
(b) सूचना के केन्द्रीकरण करने में
(c) सूचना के स्थानीकृत करने में
(d) सूचना के विविधीकरण करने में
उत्तर – (c) गोफर सूचनाओं के लोकेटिंग इनफार्मेशन में होता है।
70. ई-कामर्स में निम्नलिखित संख्या में अवयवों की आवश्यकता होती है
(a) 8
(b) 6
(c) 5
(d) 7
उत्तर – (b) ई-कॉमर्स में छः अवयवों की आवश्यकता होती है।
71. निम्नलिखित में से कौन-सा सर्च इंजन नहीं है –
(a) डाउ जोंस
(b) याहू
(c) लाइकोस
(d) मेटा ग्रावलर
उत्तर – (a) डाउ जौंस-न्यूयॉर्क स्टॉफ एक्सचेन्ज का नाम है। शेष तीनों याहू, लाइकोस व मेटा ग्रावलर सर्च इंजन है।
72. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग व्यवस्था के महत्वपूर्ण वर्गीकरण में सम्मिलित होते हैं – 
(a) 5
(b) 4
(c) 3
(d) 2
उत्तर – (d) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दो घटक
73. वैक्सीन सॉफ्टवेयर का प्रयोग निम्न के नियंत्रण के लिए किया जाता है
(a) मल्टीमीडिया की कमियां
(b) ई-मेल की कमियां
(c) हैकिंग की कमियां
(d) वायरस की कमियां
उत्तर – (d) वैक्सीन सॉफ्टवेयर का उपयोग कम्प्यूटर वायरस के नियंत्रण के लिए किया जाता है।
74. न्यूरो नूअर एक आधार पुस्तक होती है – 
(a) ऑनलाइन के लिए
(b) वीडियो मेल के लिए
(c) साइबरस्पेस के लिए
(d) वायरस के लिए
उत्तर – (a) न्यूरो नूअर ऑन लाइन के लिए एक बेस बुक है।
75. ब्राउजर प्रयोग किया जाता है
(a) तकनीकी लोगों के लिए
(b) गैर-तकनीकी लोगों के लिए
(c) ऐसे लोग जिन्हें कमांड याद रखने की जरूरत है
(d) साक्षर लोगों के लिए
उत्तर – (d) ब्राउजर का प्रयोग संचित डाटा पर सरसरी नजर डालने के लिए किया जाता है। ब्राउजर का उपयोग साक्षर लोग ही कर सकते हैं।
76. वेब अस्तित्व में आया –
(a) अमेरिका में
(b) भारत में
(c) स्विट्जरलैण्ड में
(d) जापान में
उत्तर – (a) वेब USA में अस्तित्व में आया।
77. लीज्ड कनेक्शन माना जाता है
(a) स्तर एक कनेक्शन
(b) स्तर दो कनेक्शन
(c) स्तर तीन कनेक्शन
(d) स्तर चार कनेक्शन
उत्तर – (b) लीज्ड कनेक्शन लेवल टू कनेक्शन माना जाता है।
78. बैकबोन संबंधित है
(a) हार्डवेयर से
(b) सॉफ्टवेयर से
(c) साइबर क्राइम से
(d) इन्टरनेट से
उत्तर – (d) बैकबोन इंटरनेट से संबंधित है।
79. उच्चीकृत शोध परियोजना अभिकरण (ARPA) निम्नलिखित के विकास के लिए उत्तरदायी है- 
(a) वेबसाइट
(b) ऑनलाइन
(c) ई-मेल
(d) इंटरनेट
उत्तर – (d) ARPANETT परियोजना USA के रक्षा विभाग से संबंधित उच्चीकृत शोध परियोजना थी। इंटरनेट का विकास इसी परियोजना से माना जाता है।
80. प्रोलॉग भाषा विकसित हुई- 
(a) 1972 में
(b) 1970 में
(c) 1975 में
(d) 1973 में
उत्तर – (d) PROLOG अंग्रेजी शब्द प्रोग्रामिंग इन लॉजिक का संक्षिप्त रूप है। इस भाषा का विकास 1973 ई. में फ्रांस में किया गया था। इसका विकास कृत्रिम बुद्धि के कार्यों के लिए किया गया है, जो तार्किक प्रोग्रामिंग में सक्षम है।
81. डेटाबेस सॉफ्टवेयर में निम्नलिखित सम्मिलित है
(a) 2
(b) 3
(c) 4
(d) 5
उत्तर – (c) डेटाबेस सॉफ्टवेयर के 5 घटक / कार्य होते हैं- (1) इनकमिंग डाटा (2) इनपुट, (3) प्रोसेस, (4) आउटपुट, (5) आउटगोइंग इन्फॉर्मेशन।
82. निम्न में से कौन-सा आउटपुट युक्ति नहीं है
(a) ड्रम पेन प्लॉटर
(b) सी.आर.टी. मॉनीटर
(c) ईयरफोन्स
(d) डिजिटल कैमरा
उत्तर – (d) कम्प्यूटर की इनपुट डिवाइसेस के अंतर्गत की-बोर्ड, माउस, स्कैनर, इलेक्ट्रॉनिक पेन, टच स्क्रीन, डिजिटल कैमरा, आस्टिकल मार्क रीडर, मैग्नेटिक इंक आदि आते हैं, जबकि आउटपुट डिवाइसेस के अंतर्गत मॉनीटर, प्रिंटर, प्लाटर, स्पीकर आदि आते हैं।
83. व्यापक पैमाने पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने वाले कम्प्यूटर वायरसों में से एक की डिजाइन (MS-DOS) को 6 मार्च, 1992 को संक्रमित करने के लिए की गई थी। वायरस का नाम है
(a) ब्रेन
(b) कैच मी इफ यू कैन
(c) माइकल एंजिलो
(d) फ्राइडे द थर्टीन्थ
उत्तर – (c) कम्प्यूटर प्रोग्राम में मिलाया जाने वाला विनाशकारी कोड को कम्प्यूटर वाइरस कहा जाता है। MS-DOS को 6 मार्च, 1992 को संक्रमित करने के लिए माइकल एंजिलो नामक वायरस को डिजाइन किया गया था। इसीलिए वर्ष 1993 में माइकल एंजिलो वायरस चिंता का कारण बन गया था।
84. वर्ड प्रोसेसर, स्प्रैड शीट उदाहरण है
(a) सिस्टम सॉफ्टवेयर
(b) एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर
(c) प्लैटफॉर्म सॉफ्टवेयर
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (b) वर्ड प्रोसेसर, स्प्रेडशीट एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं। कम्प्यूटर में तैयार किये गये प्रोग्रामों के समूह को सॉफ्टवेयर कहते हैं। इसके प्रकारों में सिस्टम सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर, यूटिलिटी सॉफ्टवेयर आदि आते हैं।
85. यदि किसी के डोमेन नेम के आखिर में (edu.us) है, तो यह है – 
(a) एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था
(b) एक गैर-लाभकारी संस्था
(c) ऑस्ट्रेलिया में एक शैक्षणिक संस्था
(d) यू.एस.ए. (अमेरिका) में एक शैक्षणिक संस्था
उत्तर – (d) यदि किसी के डोमेन नेम के आखिर में (edu.us) है, तो इसका संबंध यू.एस. ए. (अमेरिका) में किसी शैक्षणिक संस्था से होगा।
86. सिग्नल की शक्ति (स्ट्रेंथ) कम हुए बिना नेटवर्क की लंबाई बढ़ाने के लिए हम उपयोग करेंगे 
(a) रिपीटर
(b) राउटर
(c) गेटवे
(d) स्विच
उत्तर – (b) किसी कम्प्यूटर में सिग्नल की शक्ति (स्ट्रेंथ) कम हुए बिना यदि नेटवर्क की लंबाई बढ़ानी हो, तो इसके लिए राउटर का उपयोग किया जाता है।
87. दस लाख बाइट्स लगभग होती है – 
(a) गीगाबाइट
(b) किलोबाइट
(c) मेगाबाइट
(d) टेराबाइट
उत्तर – (c) कम्प्यूटर में एक मेगाबाइट में 1048576 बाइट होते हैं अर्थात् 10 लाख से भी अधिक कम्प्यूटर के अन्य माप इस प्रकार हैं
(1) एक किलोबाइट = 1024 बाइट
(2) एक मेगाबाइट =  1024 किलोबाइट
(3) एक गीगाबाइट = 1024 मेगाबाइट
निर्देश: निम्न प्रश्न में दो कथन हैं, एक को नामित किया गया है “अभिकथन (A) ” एवं | दूसरे को “कारण (R)” आपको दोनों कथनों का परीक्षण करना है एवं प्रश्न का उत्तर नीचे दिए गए कोड का उपयोग कर देना है।
(a) अभिकथन (A) एवं कारण (R) दोनों पृथकशः सही हैं एवं (R) (A) का सही स्पष्टीकरण है।
(b) अभिकथन (A) एवं कारण (R) दोनों पृथकशः सही हैं, किन्तु (R) (A) का सही स्पष्टीकरण नहीं है।
(c) अभिकथन (A) सही है, लेकिन कारण (R) गलत है।
(d) अभिकथन (A) गलत है, लेकिन कारण (R) सही है।
88. भारत की टैंक प्रतिरोधी मिसाइल है – 
(a) नाग
(b) अग्नि
(c) वज्र
(d) आकाश
उत्तर – (a) ‘नाग’ भारत की टैंक प्रतिरोधी मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता अधिकतम 5 किलोमीटर है। अग्नि सतह से सतह तक तथा आकाश से सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है।
89. एक डेटाबेस में फील्ड होती है
(a) लेबल
(b) सूचना की तालिका
(c) संबंधित रिकॉर्ड्स का समूह
(d) जानकारी की श्रेणी
उत्तर – (c) एक डेटाबेस में फील्ड संबंधित रिकॉर्ड्स का समूह होती है।
90. एक कंपनी के कर्मचारियों द्वारा एक ही स्थान में उपयोग किए जाने वाले अनन्य रूप से निजी नेटवर्क का वर्गीकरण होगा – 
(a) इंटरनेट
(b) लोकल एरिया नेटवर्क
(c) वाइड एरिया नेटवर्क
(d) अर्पानेट
उत्तर – (b) लोकल एरिया नेटवर्क को संक्षेप में LAN कहा जाता है। लोकल एरिया नेटवर्क के द्वारा एक कम्पनी के कर्मचारियों द्वारा एक ही बिल्डिंग (स्थान) में रखे कम्प्यूटरों को जोड़ा जा सकता है।
91. टैंक भेदी मिसाइल हैउपग्रह है
(a) पृथ्वी
(b) नाग
(c) अग्नि
 (d) आकाश
उत्तर – (b) ‘नाग’ एक टैंक भेदी (Anti-Tank) मिसाइल है, जिसकी मारक क्षमता 5 किमी. है। आकाश सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है, इसकी मारक क्षमता 25 किमी. तक है। अग्नि मध्यम दूरी की सतह से सतह पर मार करने वाला प्रक्षेपात्र है। इसकी मारक क्षमता 2500 किमी. तक है। ‘पृथ्वी’ जमीन से जमीन पर मार करने वाला प्रक्षेपात्र है, इसकी मारक क्षमता 250 किमी. तक है।
92. गुरु जल क्या है – 
(a) ऑक्सीजन + हैवी हाइड्रोजन
(b) हाइड्रोजन + ऑक्सीजन
(c) हाइड्रोजन + नवजात ऑक्सीजन
(d) हैवी हाइड्रोजन + हैवी ऑक्सीजन
उत्तर – (a) यदि हैवी हाइड्रोजन जिसे प्रदर्शित करते हैं तथा जो हाइड्रोजन का ही एक समस्थानिक है, से जल बनाने के लिए ऑक्सीजन से संयोग कराया जाए, तो परिणाम गुरु जल ( हैवी वाटर) होगा। इसका सापेक्षिक घनत्व ( पानी के सापेक्ष) 1.1 साधारण जल से थोड़ा अधिक होगा, हैवी वाटर का प्रयोग परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में मंदक (Moderator) व प्रशीतक (Coolant) दोनों ही रूपों में किया जाता है।
93. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए तथा नीचे दिये गये कूट से सही उत्तर चुनिये – 
(1) डॉट नेट (नेट) फ्रेमवर्क माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया है।
(2) जावा सन माइक्रोसिस्टम द्वारा विकसित ओपन सोर्स टेक्नोलॉजी है।
कूट :
(a) केवल 1 सही है
(b) केवल 2 सही है
(c) 1 एवं 2 दोनों सही हैं
(d) कोई सही नहीं है
उत्तर – (c) प्रश्न में दिये गये दोनों कथन सत्य हैं। डॉट नेट (नेट) फ्रेमवर्क माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा विकसित किया गया है तथा जावा सन् माइक्रोसिस्टम द्वारा विकसित ओपन सोर्स टेक्नोलॉजी है।
94. देश का प्रथम कम्प्यूटर साक्षर जिला है
(a) एर्नाकुलम
(b) विल्लुपुरम
(c) थीरुवल्लूर
(d) मलप्पुरम
उत्तर – (d) देश के केरल राज्य का एर्नाकुलम जिला प्रथम पूर्ण साक्षर जिला कहलाता है। केरल के ही मलप्पुरम जिले ने देश का प्रथम कम्प्यूटर साक्षर जिला होने का गौरव प्राप्त किया है।
95. नेशनल ई-गवर्नेस प्लान के अंतर्गत सी. एस.सी. है
(a) सिटीजन सर्विस सेन्टर
(b) कॉमन सर्विस सेन्टर
(c) कम्युनिटी सर्विस सेन्टर
(d) कम्प्यूटर सर्विस सेन्टर
उत्तर – (b) नेशनल ई-गवर्नेस प्लान के अंतर्गत सी.एस.सी. ( C.S.C.) का अर्थ है- कॉमन सर्विस सेन्टर |
96. नेशनल ई-गवर्नेस प्लान के अंतर्गत एस.डब्ल्यू.ए.एन. (S.W.A.N.) है
(a) स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क
(b) सिस्टम्स वाइड एरिया नेटवर्क
(c) स्टेट वाइज एरिया नेटवर्क
(d) सिस्टम्स वाइज नेटवर्क
उत्तर – (a) नेशनल ई-गवर्नेस प्लान के अंतर्गत एस.डब्ल्यू.ए.एन. (S.W.A.N.) का अर्थ स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (राज्य व्यापक क्षेत्र नेटवर्क) जो प्रदेश मुख्यालय से ब्लॉक तक नेटवर्क होगा।
97. इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर का आविष्कार किसने किया – 
(a) मार्कोनी
(b) एलन. एम. टूरिंग
(c) एलेक्जेंडर ग्राहम बेल
(d) चार्ल्स बेवेज
उत्तर – (b) कम्प्यूटर के आविष्कार चार्ल्स बेवेज हैं, जबकि इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर के आविष्कारक एलन. एम. टूरिंग हैं।
98. भारत के चंद्र – मिशन के अंतरिक्षयान का नाम है
(a) चंद्रयान I
(b) चंद्रयान II
(c) अंतरिक्ष
(d) चेंज I
उत्तर – (a) 22 अक्टूबर, 2008 को इसरो ने चन्द्रयान-I का सफल प्रक्षेपण कर अंतरिक्ष कार्यक्रम में देश के लिए एक नए युग का सूत्रपात किया। इसके साथ ही चंद्र अभियान पर जाने वाले देशों में भारत विश्व का छठा देश बन गया है।
99. भारत का प्रथम परमाणु ऊर्जा केन्द्र है
(a) बी.ए.आर.सी.
(b) तारापुर परमाणु ऊर्जा केन्द्र
(c) नरोरा परमाणु ऊर्जा केन्द्र
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (b) तारापुर परमाणु विद्युत केन्द्र भारत का प्रथम परमाणु ऊर्जा केन्द्र है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका की सहायता से स्थापित किया गया। इस संयंत्र के अंतर्गत 160 मेगावॉट की क्षमता वाली ब्वायलिंग वाटर रिएक्टर की दो इकाइयां कार्यरत हैं। तारापुर विद्युत संयंत्र से महाराष्ट्र एवं गुजरात में विद्युत आपूर्ति की जाती है।
100. आर्यभट्ट का प्रक्षेपण किया गया था
(a) 19 अप्रैल, 1975 को
(b) 6 दिसंबर, 1957 को
(c) 31 जनवरी, 1958 को
(d) 2 अक्टूबर, 1980 को
उत्तर – (a) भारत ने अपने प्रथम उपग्रह आर्यभट्ट को 19 अप्रैल, 1975 को तत्कालीन सोवियत संघ के प्रक्षेपण केन्द्र से अंतरिक्ष में भेजा। इस उपग्रह को इंटरकॉसमॉस नामक प्रक्षेपण वाहन के द्वारा प्रक्षेपित किया था। इसी के सफल प्रक्षेपण के साथ ही भारत ने अंतरिक्ष युग में प्रवेश किया।
101. कम्प्यूटर की भाषा में एक मैगाबाईट में कितने बाईट होते हैं
(a) 1,00,000
(b) 10,00,000
(c) 10,24,000
(d) 19,48,576
उत्तर – (d) 19,48,576
102. एक कृत्रिम उपग्रह में विद्युत ऊर्जा का स्त्रोत क्या है ? 
(a) लघु नाभिकीय रिएक्टर
(b) डायनेमो
(c) थर्मोपाइल
(d) सौर सेल्स
उत्तर – (d) कृत्रिम उपग्रह में विद्युत ऊर्जा का स्रोत सौर सेल्स होता है। इन्हीं सौर सेल्स के माध्यम से कृत्रिम उपग्रह ऊर्जा प्राप्त करता है।
103. इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर का आविष्कार किसने किया ? 
(a) डॉ. अलान एम. टूरिंग
(b) चार्ल्स बेवेज
(c) थॉमस अल्वा एडीसन
(d) एडवर्ड टेलर
उत्तर – (a) इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर का आविष्कार डॉ. अलान एम. टूरिंग ने किया। थामस अल्वा एडिसन विद्युत बल्ब तथा ग्रामोफोन के आविष्कारक हैं। अंकीय कम्प्यूटर के आविष्कारक चार्ल्स बेवेज हैं। चार्ल्स बेवेज को ‘कम्प्यूटर का पितामह’ कहा जाता
104. कम्प्यूटर में उपयोग होने वाली आई.सी. चिप्स किससे बनी होती है ? 
(a) सिलिकॉन
(b) तांबा
(c) स्टील
(d) प्लास्टिक
उत्तर – (a) कम्प्यूटर में उपयोग होने वाली आई.सी. चिप्स सिलिकॉन की बनी होती है। इसका निर्माण जे. एस. किल्वी ने किया था। ज्ञातव्य है कि 1975 ई. में माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना बिल गेट्स एवं पाल एलन ने की थी। 1985 ई. में माइक्रोसॉफ्ट ने ‘विन्डोस’ प्रस्तुत किया था तथा 1998 ई. में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विंडोस-98 की प्रस्तुति हुई। 1990 ई. में ‘वर्ल्ड वाइड वेब’ का सृजन टिम बर्नस ने किया था।
105. अंतरिक्ष में भेजा गया, भारत का प्रथम
(a) भास्कर
(b) रोहिणी
(c) आर्यभट्ट
(d) एप्पल
उत्तर – (c) अंतरिक्ष में भारत का प्रथम उपग्रह आर्यभट्ट है। आर्यभट्ट 19 अप्रैल, 1975 को तत्कालीन सोवियत संघ के कास्मोडम प्रक्षेपण स्थल से रूसी प्रक्षेपण यान इंटरकास्मास द्वारा अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया। आर्यभट्ट की सफलता के बाद 7 जून, 1979 को रूसी केन्द्र कास्मोड्रम से भास्कर-I को प्रक्षेपित किया गया। इसी रूसी केन्द्र 20 नवम्बर, 1981 को भास्कर-2 का प्रक्षेपण किया गया। रोहिणी श्रृंखला उपग्रहों का मुख्य उद्देश्य भारत के पहले रॉकेट S.L.V. 3 की क्षमता की जांच करना था इसमें तीन उपग्रह छोड़े गये। प्रायोगिक दूर संचार उपग्रह ‘एप्पल’ का प्रक्षेपण 19 जून, 1981 को फ्रेंच गुयाना के कोरु प्रक्षेपण स्थल पर किया गया ।
106. ओजोन की परत किस रसायन से मुख्यतया नष्ट हो रही है ? 
(a) सी.एफ.सी.
(b) मीथेन गैस
(c) एल.पी.जी.
(d) नाइट्रोजन गैस
उत्तर – (a) ओजोन परत सी.एफ.सी. (क्लोरो-फ्लोरो कार्बन) नामक रसायन से नष्ट हो रही है। यह परत सूर्य से विकिरित हानिकारक पराबैंगनी किरणों को पृथ्वी में आने से रोकती है।
107. विश्व में हृदय प्रत्यारोपण का पहला ऑपरेशन किसने किया ?
(a) क्रिश्चियन बर्नार्ड नं
(b) जॉन गिब्बन ने
(c) रॉबर्ट काँच ने
(d) डॉ. वेणुगोपाल ने
उत्तर – (a) सन् 1967 में दक्षिण अफ्रीका के डॉ. क्रिश्चियन बर्नार्ड ने हृदय प्रत्यारोपण की दिशा में पहला प्रयास करके ‘अंग-प्रत्यारोपण तकनीक’ में क्रान्तिकारी कदम उठाया था। सम्प्रति इस प्रयोग के 28 वर्षों बाद बहु- अंग प्रत्यारोपण की तकनीक ने जन्म ले लिया है। नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के हृदय वक्ष सर्जरी विभाग (Cardio-Vascular Surgery Deptt) के प्रमुख डॉ. पी. वेणुगोपाल ने देश (भारत) का पहला सफल हृदय प्रत्यारोपण करके भारतीय चिकित्सा जगत में नया कीर्तिमान स्थापित किया।
108. श्री हरिकोटा रेन्ज, जो कि भारत का उपग्रह छोड़ने का केन्द्र है, किस राज्य में स्थित है ?
(a) महाराष्ट्र
(b) आन्ध्र प्रदेश
(c) तमिलनाडु
(d) केरल
उत्तर – (b) श्रीहरिकोटा रेन्ज जो कि भारत का उपग्रह छोड़ने का केन्द्र है, आन्ध्र प्रदेश में स्थित है। इसरो ने श्रीहरिकोटा में सतीश धवन स्पेस सेंटर (SHAR) में ही अपना दूसरा अत्याधुनिक लॉन्चिंग पैड बनाया है जिसे सेकेन्ड लॉन्च पैड (एसएलवी) का नाम दिया गया है।
109. साउथ-ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड का मुख्यालय कहां है ?  
(a) कोरबा
(b) बिलासपुर
(c) रायपुर
(d) अम्बिकापुर
उत्तर – (b) ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड का मुख्यालय बिलासपुर में है। वर्तमान में बिलासपुर, छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित है।
110. इस शताब्दी के समाप्त होने पर वर्तमान में कार्यरत उपकरणों के उपयोग करने में बहुत कठिनाई होगी तथा सुधारने में भारी व्यय सम्भावित है ? 
(a) कम्प्यूटर
(b) टी.वी. सैट्स
(c) संचार उपग्रह
(d) एयरकंडीशनर
उत्तर – (a) 21वीं शताब्दी के समाप्त होने पर कम्प्यूटर के प्रयोग में भारी कठिनाई उत्पन्न होने की संभावना व्यक्त की गई थी। जिनमें Y2K समस्या एवं कम्प्यूटर वायरस प्रमुख समस्या थी। लेकिन 21वीं शताब्दी के प्रथम वर्ष प्रारम्भ होने पर ऐसी कोई समस्या पैदा नहीं हुई।
111. इंटरनेट क्या है ? 
(a) समुद्र में मछली पकड़ने का जाल
(b) बास्केटबॉल की अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा का नाम
(c) रेल लाइनों में रेल के डिब्बों के स्थान का हिसाब रखने वाली पद्धति
(d) कम्प्यूटर पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय सूचनाओं का तंत्र
उत्तर – (d) इंटरनेट अर्थात् अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क। इंटरनेट कम्प्यूटर का अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क है, जिसे सूचनाओं का महाजाल कहते हैं। ऑनलाइन इंटरनेट संपर्क में व्यक्ति इंटरनेट पर मिल रही जानकारियों का अध्ययन करता है। ऑनलाइन संपर्क में व्यक्ति इंटरनेट की सूचनाओं को अपने कम्प्यूटर में डाउनलोड कर इंटरनेट संपर्क काट देता है और तब उन सूचनाओं का अध्ययन करता है। इंटरनेट में प्रयुक्त प्रौद्योगिकी की मदद से किसी संस्था द्वारा निजी इंटरनेट में तैयार किया जाता है जिसमें हर किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं होती। डाटावेस सूचनाओं के वे अंकीय भंडार हैं जिनसे दुनिया के किसी भी कोने में रहते हुए आसानी से और तेज गति से अपनी जरूरत की सूचनाएं प्राप्त की जा सकती हैं। ‘ब्लॉग इंटरनेट’ व्यक्तिगत पत्रकारिता को कहा जाता है। कोई भी व्यक्ति अपने विचारों व जानकारियों के प्रसारण हेतु इंटरनेट को अपना माध्यम बना सकता है। ‘ई-मेल’ अथवा इलेक्ट्रॉनिक मेल सर्वाधिक लोकप्रिय है। इसमें प्रत्येक उपभोक्ता का अपना ई-मेल पता होता है। सर्वर नामक कम्प्यूटर ई-मेल की फाइल का संप्रेषण क्लाइंट कम्प्यूटरों को करता है। ई-मेल से पाठ, ध्वनि, चित्र आदि का प्रेषण किया जा सकता है। भारत में पहली व्यापारिक ई-मेल सेवा 1994 में आरंभ की गयी थी। वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) मनचाही संख्या वाले अंतरसंबंधित डॉक्यूमेंटों का समूह होता है। प्रत्येक डॉक्यूमेंट की विशिष्ट पहचान उसका पता होता है। ऐसे पतों का स्वरूप मानकीकृत है जिसे यू. आर. एल. (यूनिवर्सल रिसोर्स लोकेटर) कहा जाता है। वेब की लोकप्रियता के कारक हैं- सरलता, हायपरलिंक, मल्टीमीडिया विस्तार की संभावना इत्यादि। वेब कई तरह की सेवाएं उपलब्ध कराता है, जैसे- सर्चिंग, इंटरनेट टेलीफोनी, विडियो कॉन्फ्रेंसिंग इत्यादि।
112. निम्नांकित में से कौन-सी मिसाइल नहीं है ? 
(a) अग्नि
(b) आकाश
(c) पिनाक
(d) नाग
उत्तर – (c) समन्वित निर्देशित प्रक्षेपास्त्र विकास कार्यक्रम (IGMDP) के अंतर्गत पांच प्रक्षेपास्त्रों- त्रिशुल, पृथ्वी, नाग, आकाश एवं अग्नि के विकास की परिकल्पना की गयी थी। 1983 ई. में प्रारंभ हुई इस परियोजना ने मात्र 10 वर्षों में अपने निर्धारित कार्यक्रम को सम्पन्न कर दिया, जो भारत जैसे विकासशील देश के लिए प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता का प्रतीक है। ‘पिनाक’ स्वदेश में निर्मित बहुनालक रॉकेट प्रणाली है। 10 फुट की लम्बाई तथा 5 किमी. से 40 किमी तक प्रहार करने वाली इस प्रणाली का विकास आयुध अनुसंधान एवं विकास संस्थान, पुणे ने किया है। पिनाक’ प्रणाली द्वारा 1 सेकेंड में 12 रॉकेट एक साथ दागे जा सकते हैं। इस प्रणाली में रॉकेट रखने, उसका प्रक्षेपण तथा उसको दागने के लिए एक वाहन भी है।
113. ‘टेलीफोन’ का आविष्कार किसने किया ? 
(a) ग्राहम बेल
(b) हॉफमैन
(c) विल्सन
(d) जॉर्ज स्टीफेन्सन
उत्तर – (a) टेलीफोन तथा ग्रामोफोन के आविष्कारक वैज्ञानिक ग्राहम बेल हैं, जॉर्ज स्टीफेन्सन ने रेलवे इंजन का आविष्कार किया, हॉफमैन ने प्रथम एनिलीन रंजक तथा एल.एस.डी. का तथा जे. एल. बेयर्ड ने टी.वी. एवं गैलीलियो ने दूरबीन का आविष्कार किया है।
114. मानव ने चन्द्रमा पर पहला कदम कब रखा ? 
(a) 1953 ई. को
(b) 1963 ई. को
(c) 1971 ई. को
(d) 1969 ई. को
उत्तर – (d) अपोलो 8, मानवयुक्त प्रथम अमेरिकी अंतरिक्ष यान था, जिसने 21 अक्टूबर, 1968 को चन्द्र तल की परिक्रमा की। परन्तु अपोलो – 11 ही वह प्रथम अमेरिकी अंतरिक्ष यान था, जिसने 16 जुलाई, 1969 को मनुष्य को चन्द्र तल पर उतार कर वर्षों का स्वप्न साकार किया। इस चंद्रयान के यात्री थे- नील आर्मस्ट्रांग, एडविन एल्ड्रिन ।
115. टेलीविजन का आविष्कार किसने किया ?
(a) एडीसन
(b) गैलीलियो
(c) बेयर्ड
(d) फ्रैंकलिन
उत्तर – (c) टेलीविजन का आविष्कार जं. एल. बेयर्ड ने 1925 ई. में किया था। एडीसन ने विद्युत बल्ब, गैलीलियो ने दूरबीन और फ्रैंकलिन ने तड़ित चालक का आविष्कार किया था।
116. हृदय का पहला प्रतिस्थापन किसके द्वारा किया गया था ? 
(a) डॉ. विलियम हार्वे
(b) सर एफ. जी. हापकिंस
(c) डॉ. लुई पाश्चर
(d) डॉ. क्रिश्चियन बर्नार्ड
उत्तर – (d) विश्व में कृत्रिम विधि से हृदय का सर्वप्रथम प्रत्यारोपण दक्षिण अफ्रीका के प्रसिद्ध सर्जन डॉ. क्रिश्चियन बर्नार्ड ने किया था। लुई पाश्चर ने हाइड्रोफोबिया (रेबीज) की चिकित्सा की विलियम हार्वे ने रक्त परिसंचरण तथा सर एफ.जी. हापकिंस ने ‘विटामिन डी’ का आविष्कार किया।
117. भारत का प्रथम परमाणु संयंत्र निम्न कौन है –
(a) नरौरा
(b) कलपक्कम्
(c) तारापुर
(d) कोटा
उत्तर – (c) भारत का प्रथम परमाणु विद्युत संयंत्र तारापुर (मुम्बई) में 1969 में स्थापित किया गया। इसकी क्षमता 320 मेगावॉट है। इसमें अब संवर्धित यूरेनियम का ही प्रयोग होता है। राजस्थान में कोटा के निकट रावतभाटा में 220 मेगावॉट के 2 संयंत्र दिनांक 1972 में स्थापित किया गया। नरौरा में 235 मेगावॉट क्षमता दो संयंत्रों का निर्माण 31 मार्च 1989 को पूरा हो गया। कलपक्कम में पूर्णत: भारत में विकसित एवं डिजाइन किया गया विद्युत संयंत्र 27 जनवरी 1984 को प्रारम्भ हो गया।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *