मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – समसामयिकी

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – समसामयिकी

1. विश्व बैंक एवं डी. आई. पी. पी. द्वारा | अक्टूबर, 2016 में जारी की गई कारोबारी सुगमता रैंकिंग में किन दो राज्यों को संयुक्त रूप से पहला दर्जा मिला ?
(a) गुजरात एवं तेलंगाना
(b) तेलंगाना एवं छत्तीसगढ़
(c) गुजरात एवं आन्ध्र प्रदेश
(d) आन्ध्र प्रदेश एवं तेलंगाना
उत्तर – (d) विश्व बैंक एवं डी. आर. पी. पी. (डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रीयल पॉलिसी एण्ड प्रमोशन) द्वारा अक्टूबर, 2016 में जारी की गई कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत के दो राज्यों आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना को संयुक्त रूप से पहला स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि पिछले वर्ष शीर्ष पर रहा गुजरात राज्य इस बार तीसरे स्थान पर रहा। ताजा रिपोर्ट 1 जुलाई, 2015 से 30 जून 2016 तक की अवधि के आँकलन पर तैयार की गई है।
2. वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आई. एम.एफ.) के सदस्य देशों की संख्या कितनी है ?
(a) 188
(b) 189
(c) 187
(d) 190
उत्तर – (b) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund— IMF) कि स्थापना जुलाई 1944 में सम्पन्न हुए संयुक्त राष्ट्र मौद्रिक एवं वित्तीय सम्मेलन (ब्रेटन वुड्स, संयुक्त राज्य अमेरिका) में हस्ताक्षरित समझौते के अंतर्गत की गयी, जो 27 दिसंबर, 1945 से प्रभावी हुआ। आई. एम. एफ द्वारा 1 मार्च, 1947 को औपचारिक रूप से कार्य करना शुरू कर दिया गया। इस कोष का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय एवं मौद्रिक स्थिरता को बनाये रखने के उपाय करना तथा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के विस्तार एवं पुनरुत्थान हेतु वित्तीय आधार उपलब्ध कराना है। आई.एम.एफ. आर्थिक व सामाजिक परिषद् के साथ किये गये एक समझौते (जिसे 15 नवंबर, 1947 को महासभा की मंजूरी प्राप्त हुई ) के उपरांत संयुक्त राष्ट्र का विशिष्ट अभिकरण बन गया। इसका मुख्यालय वाशिंगटन डीसी में स्थित है। वर्तमान में इसके 189 सदस्य है। नौरू गणराज्य अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का नवीनतम सदस्य बना है। 12 अप्रैल, 2016 को जारी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, नौरू गणराज्य इसका नवीनतम 189वाँ सदस्य देश बना। इससे पूर्व दक्षिण सूडान आई. एम. एफ. का 188वाँ सदस्य बना था।
3. जनवरी, 2018 तक भारत और पाकिस्तान ने एक समझौते के तहत् अपने नाभिकीय ठिकानों की सूची का कितनी बार आदान-प्रदान किया है, जिसमें यह कहा गया है कि दोनों देश एक-दूसरे के नाभिकीय ठिकानों पर हमला नहीं करेंगे ?
(a) 25
(b) 26
(c) 27
(d) 28
उत्तर – (c) भारत और पाकिस्तान ने लगातार 27वें साल नई दिल्ली व इस्लामाबाद स्थित अपने उच्चायोगों के माध्यम से एक-दूसरे के परमाणु संस्थानों व सुविधाओं की सूची का 01 जनवरी, 2018 को आदान-प्रदान किया। भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु संस्थानों पर हमले के निषेध के संबंध में किए गए समझौते के अंतर्गत अपने परमाणु संस्थानों और इकाइयों की सूची का आदान-प्रदान किया। इस समझौते पर 31 दिसंबर, 1988 को हस्ताक्षर किए गए थे और 27 जनवरी, 1991 से इसे लागू किया गया था, जिसमें अन्य बातों के साथ यह प्रावधान भी है कि दोनों देश प्रत्येक वर्ष एक जनवरी को इस समझौते के अंतर्गत आने वाले अपनी परमाणु स्थापनाओं और इकाइयों के बारे में एक-दूसरे को सूचित करेंगे। दोनों देशों के बीच इस सूची का पहला आदान-प्रदान 1 जनवरी, 1992 को हुआ था।
4. विशाल सिक्का के स्थान पर इन्फोसिस का सी.ई.ओ. किसे नियुक्त किया गया है ?
(a) दीपक पारेख
(b) सलिल पारेख
(c) नंदन नीलेकनी
(d) एन. आर. नारायणमूर्ति
उत्तर – (b) सलिल पारेख, भारत की शीर्ष आईटी कंपनी इन्फोसिस के नए CEO और MD बनाए गए हैं। वे विशाल सिक्का की जगह लेंगे, जिन्होंने कुछ महीने पहले कंपनी के संस्थापकों के अनावश्यक हस्तक्षेप का आरोप लगाकर इस्तीफा दे दिया था। सलिल ने 2 जनवरी, 2018 में Infosys की कमान संभाली और अगले पाँच वर्षों तक इस पद पर रहेंगे। इसके पहले पारेख एक अन्य प्रमुख आईटी कंपनी Capgemini के ग्रुप एग्जिक्युटिव बोर्ड के सदस्य थे। इन्फोसिस के 36 साल के इतिहास में सलिल पारेख विशाल सिक्का के बाद दूसरे बाहरी व्यक्ति होंगे, जिन्हें इस पद के लिए, चुना गया है। सलिल पारेख का जन्म 1 मई, 1965 को हुआ है। उनके पिता का नाम सतीश पारेख है।
5. वर्ष 2017 में मध्य प्रदेश से राज्य सभा की एक सीट पर हुए उपचुनाव में इनमें में से कौन-सी महिला निर्वाचित हुई ?
(a) यमुना देवी
(b) राधा देवी
(c) संपत्तिया उइके
(d) कविता उइके
उत्तर – (c) केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे के निधन से खाली हुई प्रदेश की राज्यसभा सीट से भाजपा की आदिवासी नेता संपत्तिया उइके को जुलाई, 2017 में चुना गया है। संपत्तिया उइके ने 3 अगस्त, 2017 को उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली। वे लगातार तीन बार से मंडला जिला पंचायत की अध्यक्ष रही हैं। बीजेपी की वरिष्ठ आदिवासी नेत्री संपत्तिया ने तीसरी बार जिला पंचायत अध्यक्ष का निर्विरोध चुनाव जीता था। साल 2013 में उइके को बीजेपी ने विधानसभा उम्मीदवार बनाया था, लेकिन वे चुनाव हार गई थीं। वे मध्य प्रदेश के महाकौशल क्षेत्र से बीजेपी का एक आदिवासी चेहरा है।
6. जून 2016 में इनमें से किन्हें विश्व के सबसे बड़े व्यापारिक संगठन ‘इन्टरनेशनल चेम्बर ऑफ कामर्स’ का अध्यक्ष चुना गया ?
(a) मुकेश अम्बानी
(b) आदि गोदरेज
(c) लक्ष्मी नारायण मित्तल
(d) सुनील भारती मित्तल
उत्तर – (d) भारतीय एंटरप्राइजेज के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल को 16 जून, 2016 को इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) का अध्यक्ष चुना गया। उनका चुनाव ब्राजील स्थित साओ पाउलो में हुए मतदान में किया गया।
7. सुनील लांबा है ?
(a) मसीहा उपन्यास के लेखक
(b) हिन्दी के एक प्रसिद्ध उपन्यासकार
(c) भारत के 23वें नौसेना प्रमुख
(d) सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक
उत्तर – (c) वाइस एडमिरल सुनील लांबा 31 मई, 2016 को भारत के 21वें नौसेना प्रमुख बने । इससे पहले वे 1 जून, 2014 से मई 2015 तक नौसेना के वाइस चीफ भी रह चुके हैं ।
8. मई 2016 में रॉड्रिगो डयूटेर्ट किस देश के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए ?
(a) थाईलैण्ड
(b) स्विट्जरलैंड
(c) मेक्सिको
(d) फिलीपीन्स
उत्तर – (d) फिलीपीन्स के 16वें राष्ट्रपति के लिए 9 मई 2016 को हुए चुनाव में रॉड्रिगो डिगोंग डुटेर्टे ने शानदार जीत दर्ज की। उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में 16,601,997 वोटों से जीत हासिल की।
9. 2016 में भारतीय जनता पार्टी ने निम्नलिखित में से किस राज्य में पहली बार सरकार बनाई ?
(a) असम
(b) राजस्थान
(c) केरल
(d) ओडिशा
उत्तर – (a) वर्ष 2016 के चुनाव के पूर्व भारतीय जनता पार्टी ने असम गण परिषद और बोडो पीपुल्स फंट से गठबंधन किया। 19 मई 2016 को घोषित चुनाव परिणामों में भाजपा गठबंधन ने शानदार जीत दर्ज की। असम के तत्कालीन राज्यपाल पी. बी. आचार्य ने भाजपा विधायक दल के नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाला को 24 मई, 2016 को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।
10. दिल्ली के पूर्व पुलिस आयुक्त बी. एस. बस्सी को मई 2016 में किस पद पर नियुक्त किया गया ?
(a) संघ लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष
(b) मेघालय का गवर्नर
(c) सीमा सुरक्षा बल का महानिदेशक
(d) संघ लोक सेवा आयोग का सदस्य
उत्तर – (a) दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त बी.एस.बस्सी को मई 2016 को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का सदस्य नियुक्त किया गया। इस संवैधानिक पद के लिए उनका कार्यकाल पाँच साल का होगा।
11. 27 मई, 2016 को ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की शपथ किसने दिलवाई ?
(a) राम नाइक
(b) केसरीनाथ त्रिपाठी
(c) टी. एस. ठाकुर
(d) पी. सदाशिवम
उत्तर – (b) तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने 27 मई, 2016 को लगातार दूसरी बार पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी द्वारा मुख्यमंत्री को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।
12. 2016 के फ्रेंच ओपन का पुरुष एकल का खिताब किसने जीता ?
(a) इवान डोडिज
(b) नोवाक जोकोविच
(c) ऐन्डी मरे
(d) रोजर फेडरर
उत्तर – (b) विश्व के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 5 जून 2016 को ब्रिटेन के एंडी मरे को हराकर पहली बार फ्रेंच ओपन का पुरुष एकल का खिताब जीता। जोकोविच ने मरे को 3-6, 6-1, 6-2, 6-4 से हराकर अपने करियर का 12वाँ ग्रैंड स्लैम खिताब जीता।
13. मई, देश में पहली बार महिला राष्ट्रपति बनी ?
(a) ताइवान
(b) म्यांमार
(c) अंगोला
(d) नामीबिया
उत्तर – (a) डेमोक्रोटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) की उम्मीदवार साई इंग-वेग 20 मई, 2016 को ताइवान की राष्ट्रपति बनी। वे ताइवान की राष्ट्रपति चुनी जाने वाली पहली महिला है। उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में सत्ताधारी दल कुओमितांग के उम्मीदवार एरिक चू को पराजित किया। वेन को 56.1 प्रतिशत जबकि एरिक चू को 31.0 प्रतिशत मत प्राप्त हुए थे।
14. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैकोब जूमा से जुलाई 2016 में मिले जो हैं
(a) नामीबिया के राष्ट्रपति
(b) कतर के राष्ट्रपति
(c) मेक्सिको के राष्ट्रपति
(d) दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति
उत्तर – (d) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 7-9 जुलाई, 2016 के मध्य दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा से मुलाकात की। जिसका उद्देश्य अफ्रीकी महाद्वीप से संबंधों खासकर आर्थिक क्षेत्र में संबंधों को सुदृढ़ करना है।
15. निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही सुमेलित नहीं है ?
(a) स्विट्जरलैंड का राष्ट्रपति जोहान श्नाइडर- अम्मान
(b) मेक्सिको का राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो
(c) नामीबिया का राष्ट्रपति – हेग गीन्गोब
(d) कोटे डी आइवरी का राष्ट्रपति एंजेला मर्केल
उत्तर – (d) एंजेला मर्केल जर्मनी की राजनीतिज्ञ और भूतपूर्व शोध वैज्ञानिक हैं, जो 2005 से जर्मनी की चांसलर हैं, जबकि कोटे डी आइवरी का राष्ट्रपति गुआटारा है।
16. 2016 में हुई भारत-जिम्बाब्वे एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में ‘मैन ऑफ द सीरीज’ किसे घोषित किया गया ?
(a) जसप्रीत बुमराह
(b) विराट कोहली
(c) अजिंक्य रहाणे
(d) के. एल. राहुल
उत्तर – (d) महेन्द्रसिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने जिम्बाब्वे का दौरा 11 से 22 जून, 2016 को किया। जिसमें तीन एकदिवसीय व तीन ट्वेंटी-20 मैचों की श्रृंखलाएँ भारतीय टीम ने खेली। एक दिवसीय श्रृंखला भारत ने 3-0 से जीती तथा टी-20 मैंचों की श्रृंखला 2-1 से जीती। भारतीय बल्लेबाज के. एल. राहुल को एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ घोषित किया गया तथा बरिंदर सरन को टी-20 के लिए ‘मैन ऑफ सीरीज’ घोषित किया।
17. आई.पी.एल. – 9 (2016) का फाइनल मैच किस राज्य के स्टेडियम में खेला गया था ?
(a) कर्नाटक
(b) महाराष्ट्र
(c) हरियाणा
(d) पश्चिम बंगाल
उत्तर – (a) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का नौवाँ संस्करण 9 अप्रैल से 29 मई, 2016 के दौरान खेला गया। वीवों (ViVo) द्वार टाइ प्रायोजित इस टूर्नामेन्ट का उद्घाटन 8 अप्रैल 2016 को मुम्बई के सरदार वल्लभभाई स्टेडियम में खेला गया, जबकि टूर्नामेन्ट का फाइनल मैच कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में 29 मई, 2016 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को फाइनल में हरा कर सनराइजर्स हैदराबाद ने जीता।
18. खजुराहो मंदिर से चोरी हुई उस प्रतिमा का क्या नाम था, जिसे कनाडा के प्रधानमंत्री ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सौंपा ?
(a) गोल्डन पैरट
(b) सिंगिंग पैरट
(c) टॉकेटिव पैरट
(d) पैरट लेडी
उत्तर – (d) मध्य प्रदेश के खजुराहो के विश्व प्रसिद्ध मंदिरों से चोरी हुई ‘पैरट लेडी’ लगभग 900 वर्ष पुरानी प्रतिमा को कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर ने अप्रैल, 2015 में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कनाडा यात्रा के दौरान ओटावा में सौंपी। कनाड़ा ने यह प्रतिमा वर्ष 1970 के यूनेस्को कन्वेंशन के तहत भारत को सौंपी। मालूम हो कि खजुराहो के मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल हैं।
19. सानिया मिर्जा के मिक्स्ड डबल्स का पार्टनर इवान डोडिज किस देश से है ?
(a) स्वीडन
(b) स्विट्जरलैंड
(c) रूस
(d) क्रोएशिया
उत्तर – (d) भारत की स्टार टेनिस महिला खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने जहाँ महिला डबल्स में अपनी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस (स्विट्जरलैण्ड) के साथ अनेक कीर्तिमान स्थापित किये हैं, वहीं मिक्सड डबल्स में सानिया मिर्जा के पार्टनर इवान डोडिज (क्रोएशिया) के हैं।
20. सुहेल सेठ की उस पुस्तक का नाम क्या है, जिसका विमोचन जून 2016 में लंदन में हुआ ?
(a) मंत्राज फॉर सक्सेस
(b) डार्क हॉर्स
(c) विंग्स ऑफ फायर
(d) मसीहा
उत्तर – (a) भारत की कंसन्टेल्सी फर्म काउंसलेज के मैनेजिगं पार्टनर सुहेल सेठ की नई पुस्तक ‘मत्राज फॉर सक्सेस’ का विमोचन 17 जून , 2016 को ब्रिटेन यूनिवर्सिटी और विज्ञान मिनिस्टर जो जॉनशन द्वारा किया गया।
21. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मई 2016 निम्नलिखित में से किस देश की यात्रा की ?
(a) जापान
(b) म्यांमार
(c) चीन
(d) फ्रांस
उत्तर – (c) राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 24 मई से 27 मई, 2016 तक चीन की चार दिन की आधिकारिक यात्रा पर गए। राष्ट्रपति की चीन यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाना था। यात्रा के दौरान उन्होंने शीर्ष चीनी नेतृत्व के साथ वार्ता की। पिछले 6 वर्षों में किसी भारतीय राष्ट्रपति की चीन की पहली यात्रा थी। प्रणव मुखर्जी अपने चीनी समकक्ष राष्ट्रपति जी जिनपिंग के आमंत्रण पर चीन गए थे। इससे पहले 2010 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल चीन गई थीं।
22. निम्नलिखित में से कौन-सा देश टी-20.क्रिकेट विश्व कप ( पुरुष ) में कभी भी विजेता नहीं रहा है ?
(a) भारत
(b) ऑस्ट्रेलिया
(c) इंग्लैंड
(d) पाकिस्तान
उत्तर – (b) क्रिकेट के नये और छोटे प्रारूप वाले ‘टी-20 क्रिकेट विश्व कप (पुरुष) का प्रथम आयोजन सितंबर, 2007 में दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। जो ‘आईसीसी ट्वेंटी-20 विश्व कप क्रिकेट के नाम से आयोजित किया गया। तब से लेकर वर्ष 2016 तक 6 आयोजन हो चुके हैं, लेकिन अभी तक ऑस्ट्रेलिया (दिये गए विकल्पों में से) इस टूर्नामेंट का कभी भी विजेता नहीं रहा। अब तक विजेता रहे देशों के नाम इस प्रकार हैं –
टी-20 विश्व कप (पुरुष)
क्र. – आयोजन वर्ष – विजेता  – उपविजेता
1. 2007 – भारत – पाकिस्तान
2. 2009 – पाकिस्तान – श्रीलंका
3. 2010 – इंग्लैण्ड – ऑस्ट्रेलिया
4. 2012 – वेस्टइंडीज – श्रीलंका
5. 2014 – श्रीलंका –  भारत
6. 2016 – वेस्टइंडीज – इंग्लैंड
23. 2017 का शूटिंग विश्व कप होगा ?
(a) जापान में
(b) चीन में
(c) भारत में
(d) श्रीलंका में
उत्तर – (c) 2017 का शूटिंग विश्व कप भारत में आयोजित हुआ। भारत ने 2017 में शाट गन-राइफल- पिस्टल के संयुक्त विश्व कप की मेजबानी की और इस प्रतियोगिता की सफलता के आधार पर भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एन.आर. ए.आई.) 2018 में होने वाली प्रतिष्ठित विश्व चैंपियनशिप के लिए दावेदारी पेश की जिसमें टोकियो ओलंपिक के 70 कोटा स्थान दांव पर लगे थे। वर्ष 2017 का संयुक्त शूटिंग विश्वकप अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आई.एस. एस.एफ.) के कैलेन्डर के साल के चार विश्व कप में से एक था।
24. इनमें से किन्हें नवंबर 2015 अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया था ?
(a) सुबीर गोकरण
(b) जयंत सिन्हा
(c) रघुराम राजन
(d) वाई. वी. रेड्डी
उत्तर – (a) भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण को 12 नवंबर, 2015 को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आई.एम.एफ.) के बोर्ड में कार्यकारी निदेशक के रूप में शामिल किया गया। सुबीर गोकर्ण ने आई.एम.एफ. बोर्ड के कार्यकारी निदेशक रहे राकेश मोहन का स्थान लिया है। गोकर्ण आई.एम.एफ. में भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका तथा भूटान का प्रतिनिधित्व करेंगे। आई. एम.एफ. में इनका कार्यकाल तीन वर्षों का होगा।
25. अपनी भारत यात्रा के दौरान, फेसबुक का संस्थापक मार्क जुकरबर्ग निम्नलिखित में से क्या देखने गया था ?
(a) लाल किला
(b) गेटवे ऑफ इंडिया
(c) ताजमहल
(d) कुतुब मीनार
उत्तर – (c) अक्टूबर 2015 में फेसबुक का संस्थापक मार्क जुकरबर्ग भारत यात्रा पर आया। उन्होंने अपनी यात्रा की शुरुआत विश्व प्रसिद्ध आगरा के ताजमहल से की। जुकरबर्ग ने ताजमहल को अपनी उम्मीद से कहीं अधिक सुंदर बताया। उन्होंने कहा कि वे हमेशा ताजमहल देखने के इच्छुक थे। उन्होंने कहा कि लोग कितना खूबसूरत निर्माण कर सकते हैं प्यार हमें कितना बेहतर बनाने के लिए प्रेरित कर सकता है। यह अतुलनीय है।
26. नवंबर, 2015 में G-20 शिखर सम्मेलन कहाँ हुआ था ?
(a) पेरिस, फ्रांस
(b) अंटाल्या, तुर्की
(c) विएना, ऑस्ट्रिया
(d) लंदन, इंग्लैड
उत्तर – (b) तुर्की के अंटाल्या शहर में जी-20 का दो दिवसीय शिखर सम्मेलन 15-16 नंवबर, 2015 को आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में विश्व की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के प्रमुखों ने भाग लिया। इस सम्मेलन में आर्थिक वृद्धि में विसंगति की समस्या से निपटने के लिए हर संभव नीतिगत उपाय करने का संकल्प लिया। शिखर सम्मेलन के घोषणा पत्र में कहा गया कि जी-20 देशों के प्रमुखों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2018 तक अतिरिक्त 2 प्रतिशत वृद्धि की दिशा में लगातार काम करने की प्रतिज्ञा ली।
27. 2015 की विम्बल्डन चैम्पियनशिप में पुरुष एकल का विजेता कौन था ?
(a) फेडरर
(b) नोवाक जोकोविच
(c) राफेल नडाल
(d) एंडी मरे
उत्तर – (b) टेनिस की सबसे बड़ी ग्रांड स्लैम टेनिस प्रतियोगिता विम्बलडन का वर्ष 2015 का पुरुष एकल विजेता सर्बिया का नोवाक जोकोविच है। 29 जून से 12 जुलाई 2015 तक लंदन में •आयोजित इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के पुरुष एकल के फाइनल में जोकोविच ने स्विट्जरलैण्ड के रोजर फेडरर को हराकर यह खिताब जीता। जबकि इस प्रतियोगिता का वर्ष 2015 का महिला एकल खिताब अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने जीता। भारत की सानिया मिर्जा तथा स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस की जोड़ी ने इस प्रतियोगिता का महिला युगल खिताब जीता।
28. निम्नलिखित में से किस स्थान पर 2016 के ग्रीष्म ओलंपिक खेल प्रस्तावित हैं ?
(a) रियो डी जेनेरो
(b) ग्लासगो
(c) एथेन्स
(d) डर्बन
उत्तर – (a) सन् 2016 के 31वें ग्रीष्म ओलम्पिक खेल ब्राजील में रियो डि जेनेरो (Rio De jeneiro) में होंगे। अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति के कार्यकारी बार्ड ने इसके लिए चार शहरों – शिकागो, मैड्रिड (स्पेन), रियो डि जेनेरो (ब्राजील) व टोकियो (जापान) को अल्पसूचीबद्ध किया था, जबकि युवा ओलम्पिक खेल- 2018 में अर्जेन्टीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में होंगे।
29. यूनाइटेड किंगडम ने केरल के साथ किस क्षेत्र को साझेदारी करने की इच्छा व्यक्त की है ?
(a) बीमा क्षेत्र
(b) आई.टी. सेक्टर
(c) स्वास्थ्य क्षेत्र
(d) शिक्षा क्षेत्र
उत्तर – (c) जनवरी 2013 में ब्रिटेन की पार्लियामेंट के हेल्थ सेक्रेटरी अन्ना सोबरी ने भारत यात्रा के दौरान 15 जनवरी, 2013 को केरल के मुख्यमंत्री ओमान चाण्डी से मुलाकात के दौरान केरल के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में साझेदारी की इच्छा व्यक्त की। इसके अंतर्गत मातृ सुरक्षा एवं डायबिटीज के उपचार हेतु विशेष रूप से प्रयासों को किये जाने की घोषणा उन्होंने की। मालूम हो कि भारत में डायबिटीज के सर्वाधिक मरीज केरल में हैं और ब्रिटेन भी इससे जूझ रहा है।
30. ‘एशियन गेम्स’ में 400 मीटर की दौड़ में भारत की किस महिला ने पहली बार स्वर्ण पदक हासिल किया?
(a) एम.एल. वालसम्मा
(b) पी.टी. उषा
(c) कमलजीत सन्धु
(d) के. मल्लेश्वरी
उत्तर – (c) भारत के पंजाब की एथलेटिक्स कमलजीत संधु ने सन 1970 के एशियन गेम्स में 400 मीटर की दौड़ में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था। एशियन गेम्स में किसी महिला द्वारा जीता गया यह पहला ही स्वर्ण पदक था, उन्होंने यह दौड़ 57.3 सेकण्ड में पूरी कर गोल्ड पदक जीता था। 1971 में पद्म श्री से सम्मानित की गई सन्धु भारत की ऐसी पहली महिला खिलाड़ी भी है, जो ओलिम्पिक खेलों के एथलीट के फाइनल में पहुँची।
31. NDRI करनाल (हरियाणा) के वैज्ञानिकों ने निम्नलिखित में से किस जानवर का दूसरा क्लोन विकसित किया ?
(a) भेड़
(b) भैंस
(c) गाय
(d) बकरा
उत्तर – (b) नेशनल डेयरी रिसर्च इन्स्टीटयूट (NDRI) करनाल (हरियाणा) के वैज्ञानिकों ने विश्व की भैंस की दूसरी बच्ची ‘गरिमा’ (Cloned Buffalo) को 6 जून, 2009 को विकसित किया। यह क्लोन Hand Guided Cloning Technique द्वारा विकसित की गई।
32. 2012 में निम्न में संगीतज्ञ को “लाइफटाइम अचीवमेंट ग्रेमी पुरस्कार” हेतु चयनित किया गया था?
(a) पंडित गिरिजाशंकर
(b) जाकिर हुसैन
(c) ए. आर. रहमान
(d) पंडित रविशंकर
उत्तर – (d) वर्ष 2012 में सितार के जादूगर भारतीय संगीतज्ञ पण्डित रविशंकर को मरणोपरांत ‘लाइफटाइम अचीवमेंट ग्रेमी पुरस्कार’ प्रदान किया गया। उनकी तरफ से उनकी दो बेटियों अनुष्का शंकर और नोरा जोन्स ने इस सम्मान को स्वीकार किया।
33. एशियन निशानेबाजी चैम्पियनशिप, 2012 का आयोजन कहाँ किया गया ?
(a) कुआलालम्पुर
(b) कोलम्बो
(c) अजरबैजान
(d) दोहा
उत्तर – (d) एशियन निशानेबाजी चैम्पियनशिप 2012 का आयोजन 11 जनवरी से 22 जनवरी, 2012 के बीच दोहा (कतर) में किया गया था।
34. मलाला का इलाज किस देश में चल रहा है ?
(a) पाकिस्तान
(b) ब्रिटेन
(c) अमेरिका
(d) जर्मनी
उत्तर – (b) लड़कियों की शिक्षा के लिए आवाज बुलंद करने वाली एक 14 वर्षीय पाकिस्तानी किशोरी मलाला युसुफजई को देश के उत्तर-पश्चिम में स्वात घाटी में 9 अक्टूबर, 2012 को तालिबानियों ने गोली मार कर घायल कर दिया था, जिसका उपचार बाद में ब्रिटेन में हुआ। मलाला पहली बार सुर्खियों में वर्ष 2009 में तब आई, जब 11 साल की उम्र में उसने तालिबान के साए में जिन्दगी के बारे में ‘गुल मकाई’ नाम से बीबीसी उर्दू के लिए में डायरी लिखना शुरू किया।
35. हाल में ‘टाइम’ द्वारा जारी विश्व के शीर्ष 36 प्रदर्शनकारियों की सूची में अन्ना हजारे को कौन-सा स्थान दिया गया है ?
(a) पहला
(b) पाँचवाँ
(c) दसवाँ
(d) पन्द्रहवाँ
उत्तर – (b) भारत में भ्रष्टाचार के विरोध में समाजसेवी अन्ना द्वारा चलाये गए आंदोलन को अमेरिका की प्रतिष्ठित पत्रिका ‘टाइम’ ने अपने द्वारा जारी विश्व के शीर्ष 36 प्रदर्शनकारियों की सूची में पाँचवाँ स्थान दिया है। उल्लेखनीय है कि टाइम ने ‘पर्सन ऑफ द ईयर 2011′ के नाम से जारी अपनी सूची में विश्व के 36 प्रोटेस्टर्स को स्थान दिया था।
36. निम्न में से किन देशों ने सीरिया पर होने वाली अंतर्राष्ट्रीय कान्फ्रेंस का बहिष्कार किया था ?
(a) चीन
(b) रूस
(c) अमेरिका
(d) (a) और (b) दोनों
उत्तर – (d) लगातार हिंसा और प्रदर्शन से ग्रसित सीरिया की समस्याओं पर विचार करने के लिए ट्यूनिसिया की राजधानी ट्यूनिस में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का चीन और रूस ने बहिष्कार किया।
37. नवम्बर, 2011 में पाकिस्तान और चीन ने संयुक्त सैनिक अभ्यास निम्न में से किस नदी के किनारे किया था ?
(a) सिन्धु
(b) चेनाब
(c) झेलम
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (c) नवम्बर, 2011 में पाकिस्तान और चीन की सेना ने ‘झेलम’ नदी के किनारे ‘फ्रेण्डशीप – IV (यूपी-IV) नाम से संयुक्त सैन्य अभ्यास किया था।
38. पिछले दिनों किस देश की संसद ने नए संविधान के गठन हेतु संविधान सभा को छः माह का विस्तार दिया है ?
(a) भूटान
(b) नेपाल
(c) चीन
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (b) भारत के पड़ोसी देश नेपाल में नए संविधान के गठन के लिए संविधान सभा का गठन किया गया, लेकिन दी गई समय सीमा में सभा द्वारा संविधान का सर्वसम्मत प्रारूप तैयार नहीं किया जा सका, इसलिए संविधान सभा का समय-समय पर विस्तार किया गया, पिछला विस्तार 6 माह के लिए 29 नवम्बर, 2011 को दिया गया, उसके बाद पुन: 6 माह का विस्तार 23 माई, 2012 को दिया गया।
39. अमेरिका ने अफगानिस्तान अपने 33,000 सैनिकों को किस वर्ष के अन्त तक बुलाने की घोषणा की है ?
(a) 2012
(b) 2013
(c) 2014
(d) 2015
उत्तर – (c) अफगानिस्तान में शांति स्थापना और तालिवान के खात्मे के उद्देश्य से तैनात किए गए अमेरिकी सैनिकों की वापसी किश्तों में की जा रही है। इसी के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 6 फरवरी, 2013 को घोषणा की हैं कि अमेरिका, अफगानिस्तान से अपने 33 हजार सैनिकों की वापसी वर्ष 2014 के अंत तक करायेगा।
40. मध्य प्रदेश शासन के प्रतिष्ठित ‘कालिदास सम्मान से नवम्बर, 2012 में निम्नलिखित में से किसे सम्मानित किया गया था ?
(a) लता मंगेशकर
(b) आमिर खान
(c) अनुपम खेर
(d) पं. रविशंकर
उत्तर – (c) वर्ष 2009-10 के लिए रंगकर्म का प्रतिष्ठित कालिदास सम्मान से नवम्बर 2012 में फिल्म अभिनेता अनुपम खेर को सम्मानित किया गया। म.प्र. सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस पुरस्कार के तहत 2 लाख रुपये की नगद राशि प्रदान की जाती है।
41. तेलगु – गंगा परियोजना से किस शहर को पानी मिलेगा ? 
(a) मदुरै
(b) मद्रास
(c) बंगलौर
(d) तिरुचिरापल्ली
उत्तर – (b) तेलगू – गंगा परियोजना का उद्देश्य मद्रास की जल समस्या को दूर करने हेतु कृष्णा नदी के पानी को मद्रास तक पहुंचाना है।
42. निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सी.के. नायडू लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाज़ा है ?
(a) सुनील गावस्कर
(b) अनिल कुंबले
(c) सचिन तेन्दुलकर
(d) सौरव गांगुली
उत्तर – (a) लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर को क्रिकेट में दिए गए अपने अतुलनीय योगदान के लिए वर्ष 2012 का सी.के. नायडू लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड दिया गया।
43. मेरीकॉम को मिला है/मिले हैं –
(a) 2012 ओलम्पिक में कांस्य पदक
(b) अर्जुन पुरस्कार
(c) पद्मश्री
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर – (d) भारतीय बॉक्सर एम. मेरीकॉम ने प्रश्न में दी गई तीनों उपलब्धियाँ अर्जित की हैं। उन्होंने लंदन ओलंपिक 2012 में कांस्य पदक (51 किग्रा. वर्ग में) जीता, वर्ष 2003 में अर्जुन अवॉर्ड तथा वर्ष 2006 में पद्मश्री सम्मान से उन्हें सम्मानित किया गया।
44. नोबेल साहित्य पुरस्कार 2010 में विजेता निम्न देशों में से कहाँ के हैं ?
(a) उरुग्वे
(b) पेरु
(c) ब्राजील
(d) मैक्सिको
उत्तर – (b) स्पेनी साहित्य के जाने-माने लेखक मारियों वरगास लओसा (Mario Vargas Llosa) को वर्ष 2010 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार हेतु चुना गया है। पेरु के लओसा को सत्ता संघर्ष पर लेखन के लिए यह सम्मान मिला। उन्होंने 30 से ज्यादा उपन्यास, नाटक और लेख लिखे, परन्तु 1960 में ‘टाइम ऑफ द हीरो’ से वह सुर्खियों में आए थे।
45. ‘फीफा’ विश्व कप-2010 का विजेता कौन है ?
(a) ब्राजील
(b) जर्मनी
(c) ऑस्ट्रेलिया
(d) स्पेन
उत्तर – (d) 11 जून से 11 जुलाई 2010 को दक्षिण अफ्रीका में सम्पन्न 19वें विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट में हॉलैण्ड को फाइनल में 1-0 से हराकर स्पेन ने जीता। स्पेन ने पहली बार ही विश्वकप जीतने में सफलता प्राप्त की है। फाइनल मैच 11 जुलाई, 2010 को जोहान्सबर्ग में सीकर सिटी स्टेडियम में खेला गया।
46. 2008 में सम्पन्न अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन प्रत्याशी ने किसे अपना उप-राष्ट्रपति घोषित किया था ?
(a) डेविड कैनेडी
(b) डेविड शेफर्ड
(c) सारा पालिन
(d) जॉन मैक्कन
उत्तर – (c) अमेरिकी राष्ट्रपति पद हेतु नवम्बर, 2008 को सम्पन्न चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के बराक हुसैन ओबामा ने जार्जबुश की रि पब्लिकन को भारी बहुमत से हराकर चुनाव जीता। डेमोक्रेटिक पार्टी ने उप-राष्ट्रपति पद हेतु जोसेफ विडेन के नाम की घोषणा की थी, जबकि रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी ने अपना उप-राष्ट्रपति सारा पालिन को घोषित किया था।
47. वर्ष 2008 में पंडित भीमसेन जोशी को सम्मान दिया गया है
(a) तानसेन सम्मान
(b) पद्मश्री
(c) पद्मभूषण
(d) भारत-रत्न
उत्तर – (d) हिन्दुस्तानी संगीत को अपनी आवाज से पूरी दुनिया में पहुँचाने वाले पं. भीमसेन जोशी अपने युग के महान गायक थे, उन्होंने अपनी गायिकी से भारतीय शास्त्रीय संगीत को नई ऊँचाइयाँ दी हैं, जिसके चलते ही उन्हें वर्ष 2008 में भारत के सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया। इस महान् संगीतकार का देहावसान 24 जनवरी 2011 को हो गया।
48. वर्ष 2008 में बुकर पुरस्कार विजेता कौन है ?
(a) इंद्रा सिन्हा
(b) किरण देसाई
(c) अरुंधती राय
(d) अरविंद अडिगा
उत्तर – (d) भारत के अरविंद अडिगा को उनके पहले ही उपन्यास ‘द व्हाईट टाइगर ( The White Tiger)’ के लिए वर्ष 2008 का मानबुकर पुरस्कार 15 अक्टूबर, 2008 को लंदन में प्रदान किया गया। अडिगा ऐसे तीसरे लेखक है, जिन्हें अपने पहले ही उपन्यास के लिए यह पुरस्कार मिला।
49. आमिर खान की कितनी फिल्में ऑस्कर पुरस्कार के लिये नामांकित हुई है ?
(a) दो
(b) तीन
(c) चार
(d) पाँच
उत्तर – (b) भारतीय बॉलीवुड उद्योग के प्रसिद्ध अभिनेता आमिर खान द्वारा अभिनीत तीन फिल्में ऑस्कर पुरस्कार के लिए नामांकित की जा चुकी है। इन फिल्मों में लगान, तारे जमीं पर और पोपली लाइव हैं, लेकिन कोई भी फिल्म ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त नहीं कर सकी।
50. निम्नलिखित में से किस नाम का जानवर 3 नवम्बर, 1959 को अंतरिक्ष में भेजा गया था ?
(a) ओटोलिथ
(b) लाइका
(c) बेकर
(d) बेल्का
उत्तर – (b) रूस द्वारा सन् 1957 में स्पूतनिक-1 नामक उपग्रह के प्रक्षेपण के साथ ही अंतरिक्ष अभियानों का सिलसिला प्रारंभ हुआ। इसी क्रम में 3 नवम्बर, 1959 को स्पूतनिक-1 का प्रक्षेपण किया गया। इसमें ‘लाइका’ नामक एक कुतिया भी थी. जो अंतरिक्ष में पहुँचने के कुछ ही देर बाद अत्यधिक ऊष्मा व तनाव मर गई।
51. वर्ष 1990 किस रूप में मनाया गया.था ? 
(a) बालिका वर्ष
(b) युवा वर्ष
(c) शांति वर्ष
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a)
52. 2010 में विश्व चैम्पियन बनने के लिये विश्वनाथन आनंद ने किसे हराया ?
(a) गैरी कास्पारोव
(b) गैरी कारपोव
(c) वंसेलिन टोपालोव
(d) अनातोली कारपोव
उत्तर – (c) भारत के विश्वनाथ आनंद ने मई 2010 में बुल्गारिया के वेसेलिन टोपालोव को अन्तिम 12वीं बाजी में हराकर चौथी बार विश्व चैम्पियन का खिताब अपने नाम किया। आनंद ने इससे पूर्व वर्ष 2000, 2007 व 2008 में शतरंज का विश्व चैम्पियनशिप खिताब जीता था।
53. महिन्द्रा राजपक्षे कौन हैं ?
(a) भारत में श्रीलंकाई राजदूत
(b) श्रीलंकाई विदेश मंत्री
(c) श्रीलंकाई सेनाध्यक्ष
(d) श्रीलंकाई राष्ट्रपति
उत्तर – (d) महिन्द्रा राजपक्षे श्रीलंका के राष्ट्रपति हैं। 26 जनवरी, 2010 को सम्पन्न चुनाव में निवर्तमान राष्ट्रपति महिन्द्रा राजपक्षे पुनः निर्वाचित होकर श्रीलंका के राष्ट्रपति बने। उन्होंने कुल 57. 88 प्रतिशत मत प्राप्त किये। राष्ट्रपति पद के लिए चुनावों के बाद संसदीय चुनावों (अप्रैल, 2010) में भी राष्ट्रपति महिन्द्रा राजपक्षे की सत्तारूढ़ यूनाइटेड पीपुल्स फ्रीडम एलायंस (UPEA) को भी सफलता प्राप्त हुई।
54. पुष्प कमल दहल ‘प्रचण्ड’ कौन है ?
(a) हिंदी कवि
(b) क्रांतिकारी विचारक
(c) पूर्व नेपाली प्रधानमंत्री
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (c) नेपाल में गणतंत्र की स्थापना के पश्चात् सीपीएन (एम) के नेता प्रचंड जिनका पूरा नाम पुष्पकमल दहल ‘प्रचण्ड’ है, प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए। राजशाही की समाप्ति के पश्चात् वह देश में पहले निर्वाचित प्रधानमंत्री बने हैं।
55. बीजिंग ओलम्पिक 2008 में कुश्ती में कांस्य पदक जीतने वाला पहलवान कौन है ?
(a) अखिल कुमार
(b) सुशील कुमार
(c) जोगिन्दर सिंह
(d) विजय सिंह
उत्तर – (b) बीजिंग ओलम्पिक 2008 में भारत के लिए कुश्ती में कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी सुशील कुमार हैं। नजफगढ़ (दिल्ली) के सुशील कुमार ने फ्रीस्टाइल कुश्ती ( Wrestline ) में 66 किग्रा, वर्ग में 20 अगस्त, 2008 को जीता। सुशील कुमार का यह पदक कुश्ती में भारत का दूसरा ओलम्पिक पदक है, इससे पूर्व 1952 में हेलसिंकी ओलम्पिक में के.डी. जाधव ने कुश्ती में भारत के लिए कांस्य पदक जीता था।
56. 2008 भारत अमेरिकी नाभिकीय समझौते पर भारत की ओर से किसने हस्ताक्षर किये ?
(a) प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने
(b) राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने
(c) विदेश मंत्री प्रणव मुखर्जी ने
(d) नाभिकीय समझौतों की समिति ने
उत्तर – (c) परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग हेतु भारत व अमेरिका के बीच बहुप्रतिक्षित 123 समझौता अन्तत: अक्टूबर 2008 में सम्पन्न हो गया। चरणबद्ध तरीके से सम्पादित अनेक औपचारिकताओं के बाद इस ऐतिहासिक समझौते पर अमेरिका विदेश मंत्री (सेक्रटेरी ऑफ स्टेट) कोंडोलीजा राइस व तात्कालीन भारतीय विदेशमंत्री प्रणव मुखर्जी (वर्तमान वित्तमंत्री) ने 11 अक्टूबर, 2008 को वाशिंगटन में हस्ताक्षर किए।
57. 2008 में सम्पन्न अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार को कितने प्रतिशत मत मिले ?
(a) 52 प्रतिशत
(b) 50.5 प्रतिशत
(c) 47 प्रतिशत
(d) 51 प्रतिशत
उत्तर – (c) नवम्बर, 2008 में सम्पन्न हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बराक हुसैन ओबामा राष्ट्रपति निर्वाचित हुए। उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार जॉन मैक्केन को भारी मतों से पराजित किया। ओबामा ने निर्वाचक मंडल के कुल 538 मतों में से 364 पर जीत दर्ज की, जबकि विपक्षी उम्मीदवार मैक्केन को मात्र 174 निर्वाचक मतों के लिए ही जीत मिल सकी।
58. 40वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से पुरस्कृत किये गये-
(a) अरुधति राय
(b) रहमान राही
(c) आई. एस. ढिल्लो
(d) यमुना देवी
उत्तर – (b) 40 वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से रहमान राही को सम्मानित किया गया।
59. चन्द्रयान-1 का मिशन निदेशक कौन है ?
(a) जी. माधवन
(b) के. राधाकृष्णन
(c) टी. के. एलेक्स
(d) एम. अन्नादू राय
उत्तर – (a) चन्द्रयान-1 के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एम. अन्नादूराय हैं। के. राधाकृष्णन इसरो अध्यक्ष हैं, जबकि जी. माधवन पूर्व इसरो अध्यक्ष रह चुके हैं।
60. ईरानी ट्रॉफी-2008 को जीतने वाला कौन है ?
(a) शेष भारत
(b) दिल्ली
(c) इस्लामाबाद
(d) काबुल
उत्तर – (a) शेष भारत ने मुम्बई की टीम को हराकर ईरानी ट्रॉफी जीती। फाइनल मैच 5 अक्टूबर, 2009 को नागपुर के वी. सी. ए. स्टेडियम में खेला गया।
61. तृतीय कॉमनवेल्थ युवा खेल, 2008 में कितने राष्ट्रों ने भाग लिया था ?
(a) 69
(b) 71
(c) 73
(d) 75
उत्तर – (b) तृतीय कॉमनवेल्थ युवा खेल – 2008 पूना में आयोजित किए गए थे। इसमें 71 देशों के 1,300 एथलीटों ने भाग लिया। भारत ने इस स्पर्धा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया।
62. बीजिंग ओलम्पिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक किसने प्राप्त किया ?
(a) सुशील कुमार
(b) विजेन्दर कुमार
(c) अभिनव बिन्द्रा
(d) राज्यवर्धन सिंह राठौड़
उत्तर – (c) अभिनव बिन्द्रा ने बीजिंग ओलम्पिक 2008 में भारत के लिए पहली बार ओलम्पिक के इतिहास में निशानेबाजी प्रतियोगिता में व्यक्तिगत रूप से स्वर्ण पदक जीता।
63. श्री डोमिनिक स्ट्रॉस काहन संबंधित है
(a) बैंक ऑफ अमेरिका से
(b) विश्व बैंक से
(c) बैंक ऑफ इंग्लैण्ड से
(d) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से
उत्तर – (d) श्री डोमिनिक स्ट्रॉस काहन अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के वर्तमान में अध्यक्ष हैं।
64. ‘सी ऑफ पॉपीज’ के लेखक हैं
(a) नमिता गोखले
(b) शशी थरूर
(c) अमिताव घोष
(d) इन्द्रजीत हजरा
उत्तर – (c) सी ऑफ पॉपीज अमिताव घोष की रचना है। माउण्टडाउन उनकी अन्य प्रसिद्ध कृति है।
65. श्री राजीव चन्द्र शेखर संबंधित हैं
(a) सी.आई.आई. से
(b) आसोचाम से
(c) फिक्की से
(d) आई.एम.सी. से
उत्तर – (c) श्री राजीव चंद्र शेखर पूर्व के FICCI में चेयरमैन रह चुके हैं।
66. चीन के प्रधान मंत्री हैं –
(a) वेन जियाबाओ
(b) हू जिन्ताओं
(c) मू फिन्डूई
(d) चाउ सोनियो
उत्तर – (a) चीन के प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ हैं, जबकि राष्ट्रपति हू जिन्ताओं हैं।
67. भारत के विधि आयोग के अध्यक्ष कौन हैं ?
(a) पी.वी. रेड्डी
(b) वेंकटरमन
(c) रंगनाथन
(d) आर.सी. लाहोटी
उत्तर – (a) 19वें विधि आयोग के अध्यक्ष पी.वी. रेड्डी हैं, जबकि 18वें विधि आयोग के अध्यक्ष आर. के. लक्ष्मणन थे।
68. अमेरिका में फिलाडेल्फिया इनक्वायरर है एक –
(a) दैनिक समाचार पत्र
(b) साप्ताहिक पत्रिका
(c) मासिक पत्रिका
(d) वार्षिक रिपोर्ट
उत्तर – (a) अमेरिका में फिलाडेल्फिया इनक्वायरर एक दैनिक समाचार पत्र है।
69. ड्यू पॉन्ट कहाँ है ?
(a) चीन
(b) जापान
(c) भारत
(d) अमेरिका
उत्तर – (d) ड्यू पॉन्ट अमेरिका (USA) से संबंधित हैं
70. वारेन बफेट हैं एक –
(a) निवेशक
(b) उद्योगपति
(c) प्रमोटर
(d) राजनीतिज्ञ
उत्तर – (a) वारेन बफेट USA के निवासी हैं, जिनकी कम्पनी बर्कशायर हैथवे है। बर्कशायर हैथवे एक निवेशक कम्पनी है। दुनिया के सर्वाधिक धनी व्यक्तियों में वारेन बफेट का नाम आता हैं।
71. संपूर्ण देश में विज्ञान साक्षरता दशक वर्ष ………….. में मनाया जायेगा।
(a) 2008-2017
(b) 2010-2019
(c) 2009-2018
(d) 2007-2016
उत्तर – (b) सम्पूर्ण देश में विज्ञान साक्षरता दशक वर्ष 2010-2019 में मनाया जायेगा।
 72. श्री एस. के रूंग्टा संबंधित हैं
(a) मारुति उद्योग लिमिटेड से
(b) सेल से
(c) भेल से
(d) गेल से
उत्तर – (b) श्री एस. के. रूंग्टा स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के वर्तमान में चेयरमेन हैं। SAIL देश की सबसे बड़ी इस्पात कम्पनी है।
73. गुगल कंपनी द्वारा वर्ष 2008 की तीसरी तिमाही में एक नया ब्राउजर प्रारंभ किया गया है। यह है-
(a) क्रोम
(b) लायकोस
(c) अल्टा – विस्टा
(d) मोजिला फायर – फॉक्स
उत्तर – (a) गूगल कंपनी द्वारा वर्ष 2008 की तीसरी तिमाही में क्रोम (Chrome) नाम से एक नया ब्राउजर प्रारंभ किया है।
74. वर्ष 2008 में मध्य प्रदेश में दो नये जिले गठित किए गए थे, पहचानिये
(a) अलीराजपुर एवं बुरहानपुर
(b) बुरहानपुर एवं अनूपपुर
(c) सिंगरौली एवं अनूपपुर
(d) सिंगरौली एवं अलीराजपुर
उत्तर – (d) वर्ष 2008 में म. प्र. में दो नवीन जिले बनाये गये। इन जिलों में सिंगरौली तथा अलीराजपुर शामिल हैं। 17 मई, 2008 को झाबुआ से पृथक् अलीराजपुर तथा 24 मई, 2008 को सीधी से सिंगरौली जिले का गठन किया गया। इनके पृथक् गठन से म. प्र. में जिलों की संख्या 50 हो गई है।
75. सितंबर, 2008 में दूसरी ऑल स्टार एशियन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप कहाँ आयोजित की गई थी
(a) पुणे
(b) बंगलुरू
(c) इंदौर
(d) भोपाल
उत्तर – (d) भोपाल के तात्या टोपे स्टेडियम पर 18 सितम्बर, 2008 को सम्पन्न एशियाई ऑल स्टार्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पुरुष व महिला वर्ग की 100 मी. की दौड़ सहित दाँव पर लगे 18 स्वर्ण पदकों में से 9 भारत ने जीते और पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया।
76. मध्य प्रदेश के निम्नलिखित क्रिकेटरों में से किसने भारत की ओर से टेस्ट मैच नहीं खेला है –
(a) नरेन्द्र हिरवानी
(b) अमय खुरासिया
(c) मुश्ताक अली
(d) राजेश चौहान
उत्तर – (b) म.प्र. के क्रिकेट खिलाड़ियों में इन्दौर के अमय खुरासिया ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने भारत की तरफ से वन-डे मैच तो खेले, लेकिन वे टेस्ट मैचों में शामिल नहीं हो सके, जबकि नरेन्द्र हिरवानी, मुश्ताक अली तथा राजेश चौहान ने भारत की तरफ से टेस्ट मैचों में भागीदारी की है।
77. ईलो रेटिंग में 2600 पार करने वाली पहली भारतीय महिला शतरंज खिलाड़ी कौन है ?
(a) कोनेरू हम्पी
(b) तानिया सचदेव
(c) पी. हरिका
(d) एस. विजयलक्ष्मी
उत्तर – (a) भारतीय शतरंज के शीर्ष पुरुष खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद की ईलो रेटिंग 2800 है, जबकि भारतीय शतरंज की महिला खिलाड़ियों में 2600 ईलो रेटिंग प्राप्त करने वाली खिलाड़ी कोनेरु हम्पी है, जबकि तानिया सचदेव की ईलो रेटिंग 2300 है।
78. अगस्त, 2008 में ए.एफ.सी. चैलेंज कप फुटबॉल चैम्पियनशिप किसने जीती ?
(a) भारत
(b) ताजिकिस्तान
(c) तुर्कमेनिस्तान
(d) डी. पी. आर. कोरिया
उत्तर – (a) नई दिल्ली में अगस्त, 2008 में संपन्न ए.एफ.सी. चैलेंज कप फुटबॉट टूर्नामेंट भारत ने ताजिकिस्तान को फाइनल मैच में 4-1 से हराकर जीता। फाइनल मैच में भारत की विजय में सुनील क्षेत्री की हैट्रिक का महत्वपूर्ण योगदान रहा। इस खिताबी विजय से भारत ने 2011 के कतर में होने वाले एशिया कप टूर्नामेंट के लिए अर्हता प्राप्त कर ली।
79. वर्ष 2007 में गुवाहाटी में 33वें राष्ट्रीय खेलों में मध्य प्रदेश ने रिकॉर्ड संख्या में पदक जीते। किस खेल में मध्य प्रदेश ने सर्वाधिक स्वर्ण पदक जीते ?
(a) कराटे
(b) वूशू
(c) शूटिंग
(d) एथलेटिक्स
उत्तर – (a) वर्ष 2007 में गुवाहाटी में 33वें राष्ट्रीय खेलों में म.प्र. ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रिकार्ड 12 स्वर्ण पदकों पर कब्जा जमाया। इन स्वर्ण पदकों में सर्वाधिक 8 स्वर्ण पदक अकेले कराटे में जीते।
80. यू.एस. ओपन 2008 में मिश्रित युगल किसने जीता ?
(a) लिएंडर पेस-कारा ब्लैक
(b) लिएंडर पेस लीजा रेमण्ड
(c) महेश भूपति मार्टिन हिंगिस
(d) महेश भूपति – मैरी पीयर्स
उत्तर – (a) वर्ष 2008 का अमेरिकी ओपन (U.S. Open) टेनिस का मिश्रित युगल खिताब जीतने वाली जोड़ी भारत के लिएन्डर पेस तथा जिम्बाब्वे की कारा ब्लैक की थी। लिएन्डर पेस व कारा ब्लैक की जोड़ी ने फाइनल मुकाबले में जॉन मुरे (ब्रिटेन) व लिजेल ह्यूवर (अमेरीका) की जोड़ी को हराया।
81. बंगलुरु में सितंबर, 2008 में ओ.एन.जी. सी.आई.बी.एस.एफ. विश्व विलियर्ड्स चैम्पियनशिप किसने जीती ?
(a) पंकज आडवाणी
(b) गीत सेठी
(c) रूपेश शाह
(d) पीटर गिलक्रिस्ट
उत्तर – (a) सितंबर, 2008 में बंगलुरु में सपन्न ओ.एन.जी.सी.आई.बी.एस.एफ. विश्व बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप में भारत के पंकज आडवाणी ने पाइंट फार्मेट व टाइम फार्मेट दोनों ही खिताब जीतने में सफलता प्राप्त की। यह खिताब उन्होंने दूसरी बार जीता, इससे पहले सन् 2003 में भाल्टा में उन्होंने यह ‘डबल’ बनाया था।
82. निम्न में से किसने पिछले वर्ष (2008) राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार पाया ?
(a) एम. एस. धोनी
(b) विश्वनाथन आनंद
(c) अभिनव बिंद्रा
(d) सचिन तेंदुलकर
उत्तर – (a) भारतीय क्रिकेट के वर्तमान कप्तान महेन्द्रसिंह ( एम. एस.) धोनी को वर्ष 2008 के राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार के प्रथम विजेता विश्वनाथन आनंद हैं।
83. भारत ने अंतिम बार ओलंपिक खेलों में हॉकी का स्वर्ण पदक कब जीता ?
(a) 1964 टोकियो
(b) 1972 म्यूनिख
(c) 1976 माँट्रियल
(d) 1980 मॉस्को
उत्तर – (d) भारत ने ओलंपिक खेलों में हॉकी में सर्वाधिक 8 बार स्वर्ण पदक जीते हैं। हॉकी में भारत ने पहला स्वर्ण पदक सन् 1928 के एम्सटर्डम में जीता था, जबकि हॉकी में अंतिम स्वर्ण पदक सन् 1980 में मॉस्को (रूस) में जीता था।
84. बीजिंग ओलम्पिक के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार कीजिए तथा नीचे दिये गये कूट से सही उत्तर चुनिये –
1. माइकल फेलप्स ने आठ स्वर्ण पदक जीते
2. उसने बोल्ट 100 मी. एवं 200 मी. दौड़ जीतकर सबसे तेज व्यक्ति बना
3. रोजर फेडरर ने टेनिस में पुरुष एकल में स्वर्ण पदक जीता।
कूट : –
(a) 1 एवं 2 सही हैं
(b) 1 एवं 3 सही हैं
(c) 2 एवं 3 सही हैं
(d) 1, 2 एवं 3 सही हैं
उत्तर – (a) बीजिंग ओलम्पिक 2008 में अमेरिकी तैराक माइकल फेल्प्स ने आठ स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा वहीं जमैका के फर्राटा धावक उसेन बोल्ट ने पुरुषों की 100 मीटर दौड़ व 200 मीटर दौड़ में विश्व रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीते, जबकि टेनिस का ओलंपिक स्वर्ण पदक स्पेन के राफेल नडाल ने जीता न कि रोजर फेडरर ने।
85. वीरेन्द्र सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में अपना दूसरा तिहरा शतक बनाया। वे इतिहास में ऐसा करने वाले मात्र तीसरे खिलाड़ी है। अन्य दो खिलाड़ी हैं
(a) ब्रायन लारा एवं गैरी सोबर्स
(b) डोनाल्ड ब्रैडमैन एवं वॉली हैमण्ड
(c) गैरी सोबर्स एवं वॉली हैमण्ड
(d) डोनाल्ड ब्रैडमैन एवं ब्रायन लारा
उत्तर – (d) भारत के विस्फोटक बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में दो बार तिहरा शतक बनाने वाले भारत के पहले तथा विश्व क्रिकेट के तीसरे खिलाड़ी बन गये हैं। उनके पहले डोनाल्ड ब्रेडमैन (334 व 304) तथा ब्रायन लारा (400 व 375) ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दो बार तिहरा शतक लगाया। सहवाग ने पहला तिहरा शतक (309) पाकिस्तान के विरुद्ध लगाया था तथा दूसरा दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध (319) लगाया।
86. हॉकी के इस महान् खिलाड़ी ने 1932 एवं 1936 ओलंपिक में भारत की ओर से ढेर सारे गोल (लगभग 24 गोल) किए। उनकी जन्म शताब्दी 8 सितम्बर, 2008 को मनाने हेतु मीडिया में माँग उठी थी। उन्होंने अपना अंतिम जीवन ग्वालियर में व्यतीत किया। उन्हें पहचानिये –
(a) ध्यानचंद
(b) कैप्टन रूप सिंह
(c) गुरमीत सिंह
(d) ए. आई. एस. दारा
उत्तर – (b) म.प्र. के ग्वालियर शहर में अपना अंतिम समय बिताने वाले हॉकी के चर्चित और महान् खिलाड़ी कैप्टन रूपसिंह ने सन् 1932 एवं 1936 में ओलंपिक खेलों में भारत की तरफ से ढेर सारे गोल किये थे। भारत ने इन ओलंपिक में हॉकी का स्वर्ण पदक जीता था। उनकी जन्म शताब्दी 8 सितंबर, 2008 को मनाने हेतु मीडिया में माँग उठी थी।
87. निम्न कथनों पर विचार कीजिए तथा नीचे दिये गये कूट से सही उत्तर चुनिये
(1) बीजिंग ओलंपिक में अभिनव बिंद्रा ने 10 मीटर रायफल शूटिंग में स्वर्ण पदक जीता।
(2) बीजिंग ओलंपिक में सुशील कुमार ने फ्लाई वेट बॉक्सिंग में कांस्य पदक जीता।
कूट :
(a) 1 सही है
(b) 2 सही है
(c) दोनों सही है
(d) इनमें से कोई सही नहीं है
उत्तर – (a) 29वाँ ओलंपिक 8 अगस्त 2008 को चीन की राजधानी बीजिंग में प्रारंभ हुआ। बीजिंग ओलंपिक में भारत के अभिनव बिंद्रा ने 10 मीटर रायफल शूटिंग में स्वर्ण पदक जीतकर अपना नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित कराया, जबकि सुशील कुमार ने फ्री-स्टाइल कुश्ती में 66 किग्रा वर्ग में भारत को कांस्य पदक दिलाया, न कि बॉक्सिंग में। मुक्केबाजी में कांस्य दिलाने वाला खिलाड़ी बिजेंदर सिंह है।
88. निम्नलिखित में से कौन, जो पूर्व में भारत में आर्थिक कार्य का सचिव था, शासन सितंबर, 2008 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का गवर्नर बना ?
(a) वाय. वी. रेड्डी
(b) डी. रंगराजन
(c) टी. के. नायर
(d) डी. सुब्बाराव
उत्तर – (d) केन्द्र सरकार ने पूर्व में भारत शासन में वित्त सचिव रहे डी. सुब्बाराव को सितंबर, 2008 में भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (R.B.I) का नया गवर्नर नियुक्त किया। वे R.B.I. के 22वें गवर्नर बने ।
89. रतन टाटा ने नैनो प्रोजेक्ट को सिंगूर से हटाकर कहाँ ले जाने का निर्णय लिया ?
(a) पीथमपुर
(b) पूना
(c) साणंद
(d) गोपालपुर
उत्तर – (c) टाटा मोटर्स की बहुचर्चित लखटकिया कार ‘नैनो’ जो पहले पश्चिम बंगाल के सिंगूर में बनने वाली थी, अब अहमदाबाद (गुजरात) के निकट साणंद इलाके में बनेंगी। इस संबंध में गुजरात सरकार से टाटा मोटर्स का एक समझौता भी हुआ है। सरकार इस परियोजना के लिए कंपनी को प्रस्तावित स्थल पर 1100 एकड़ जमीन मुहैया कराएगी।
90. 54वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में किस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार प्राप्त हुआ ?
(a) पुलिजन्मम् (मलयालम)
(b) काबुल एक्सप्रेस
(c) लगे रहो मुन्ना भाई
(d) पोदोक्खेप (बंगाली)
उत्तर – (a) 54वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 2008 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार पुलिजन्मम् (मलयालम) को दिया गया। इस फिल्म के निर्देशक-प्रियनंदन है। 54वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार सौमित्र चटर्जी (फिल्म-पोडोखेप- बांग्ला), सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री प्रियामणि (फिल्म-परुधि वीरान-तमील) को दिया गया।
91. अगस्त, 2008 में स्वामी लक्ष्मणानंद सरस्वती की हत्या के पश्चात् उड़ीसा में ईसाइयों के विरुद्ध हिंसा भड़क उठी। कौन-सा जिला सर्वाधिक प्रभावित हुआ?
(a) क्योंझार
(b) बरगढ़
(c) संबलपुर
(d) कंधमाल
उत्तर – (d) ओडीसा का कंधमाल जिला साम्प्रदायिक दंगों के कारण चर्चा में रहा। यहाँ पर 23 अगस्त, 2008 को जलसपटा कन्याश्रम में लक्ष्मणानंद सरस्वती मारे गये। धर्मान्तरण पुनः धर्मान्तरण के कारण कंधवाला जिला अति संवेदनशील है। इसी कारण वर्ष 2008 में लक्ष्मण आनंद की हत्या के बाद कंधमाल में ईसाइयों के विरुद्ध हिंसा भड़क उठी।
92. अगस्त, 2008 में रूस द्वारा जार्जिया के दो प्रदेशों की स्वतंत्रता को मान्य किया गया। वे दो प्रदेश हैं-
(a) कोसोवो एवं दुशांबे
(b) कोसोवो एवं दक्षिण ओसेटिया
(c) अबखाजिया एवं दुशांबे
(d) दक्षिण ओसेतिया एवं अबखाजिया
उत्तर – (d) 1991 में सोवियत संघ के विघटन के पश्चात् जार्जिया के पृथक् राष्ट्र बनने के बाद ही इससे दो विद्रोही प्रांतों दक्षिण ओसेतिया व अबखाजिया ने अघोषित रूप से स्वयं को अलग कर रखा है। दक्षिण ओसेतिया को लेकर अगस्त, 2008 में रूस व जार्जिया के बीच भी भीषण टकराव की स्थिति बन गई थी। इसी के चलते रूस ने जार्जिया के इन दोनों विद्रोही प्रांतों की स्वतंत्रता को मान्य किया।
93. परमाणु आपूर्ति समूह द्वारा भारत पर प्रतिबंध हटाए जाने के पश्चात किस देश ने सर्वप्रथम भारत के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए जिससे भारत को नागरिक परमाणु तकनीक की आपूर्ति की जा सकेगी
(a) यू.एस.ए.
(b) इटली
(c) रूस
(d) फ्रांस
उत्तर – (d) परमाणु आपूर्ति समूह (NSG) द्वारा भारत पर प्रतिबंध हटाए जाने के पश्चात् फ्रांस ऐसा पहला देश है, जिसने भारत के साथ नाभिकीय समझौता किया। भारत एवं फ्रांस के बीच पेरिस में अक्टूबर, 2008 में पूर्ण स्तर का परमाणु सहयोग समझौता किया गया है। इस समझौते से भारत के लिए औपचारिक तौर पर विश्व के विशिष्ट परमाणु क्लब में शामिल होने का मार्ग खुल गया है।
94. स्व. श्री राजीव गाँधी को किस वर्ष में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय शान्ति पुरस्कार दिया गया ?
(a) 1991
(b) 1992
(c) 1990
(d) 1993
उत्तर – (a) शान्ति, निःशस्त्रीकरण एवं विकास हेतु दिया जाने वाला इन्दिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार स्व. श्री राजीव गांधी को वर्ष 1991 में मरणोपरांत प्रदान किया गया।
95 30 जून, 2006 से मुख्य चुनाव आयुक्त कौन है ?
(a) बी.बी. टण्डन
(b) एन. गोपाल स्वामी
(c) आर. के. त्रिवेदी
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (b) एन. गोपालस्वामी को भारत का नया मुख्य निर्वाचन आयुक्त 30 जून, 2006 को नियुक्त किया गया। उन्होंने बी.बी. टण्डन का स्थान लिया, जो 29 जून, 2006 को सेवा निवृत्त हुए। गोपालस्वामी का इस पद पर कार्यकाल लगभग 3 वर्ष होगा। (मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यकाल 6 वर्ष होता है।)
96. अफगानिस्तान के राष्ट्र प्रमुख वर्तमान में कौन हैं?
(a) मुल्ला उमर
(b) हामिद करजई
(c) मुलबुद्दीन हिकमत्यार
(d) मोहम्मद खातिमि
उत्तर – (b) हामिद करजई (तात्कालिक)
97. जॉर्ज बुश ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में किसको पराजित किया था ?
(a) बिल क्लिंटन
(b) जॉन केरी
(c) कौलिन पावेल
(d) डिक चेयने
उत्तर – (b) जॉर्ज बुश जॉन केरी को पराजित कर 20 जनवरी, 2005 को दुबारा अमेरिका के राष्ट्रपति बन गए थे।
98. तस्लीमा नसरीन के विवादास्पद उपन्यास का नाम क्या है ?
(a) तमस
(b) वॉटर
(c) लज्जा
(d) फायर
उत्तर – (c) बांग्लादेश की लेखिका तस्लीमा नसरीन ने लज्जा नाम पुस्तक लिखी है। जिसमें इस्लाम धर्म पर की गई टिप्पणी के कारण उनके विरुद्ध फतवा जारी कर दिया गया था।
99. फार्चून मैग्जीन ने बिजनेसमैन ऑफ द सेंचुरी किसे चुना है ?
(a) हेनरी फोर्ड
(b) बिल गेट्स
(c) धीरू भाई अंबानी
(d) राहुल बजाज
उत्तर – (b) फॉर्चून मैगजीन ने ‘बिजनेसमैन ऑफ द सेंचुरी’ माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को चुना।
100. कश्मीर वार्ता के लिए भारत शासन ने किसकी नियुक्ति की थी ?
(a) फारुख अब्दुल्ला
(b) जार्ज फर्नांडीस
(c) के.सी. पंत
(d) बृजेश मिश्रा
उत्तर – (c) कश्मीर के विद्रोही गुटों से बात करने हेतु केन्द्र सरकार ने योजना आयोग के उपाध्यक्ष के.सी. पंत को वार्ताकार नियुक्त किया था।
101. उड़ीसा के तूफान ग्रस्त क्षेत्र के किस जिले को म.प्र. सरकार ने गोद लिया है ?
(a) जाजपुर
(b) कटक
(c) झारसुगुडा
(d) बालासोर
उत्तर – (a) उड़ीसा में आए भीषण तबाही के परिणामस्वरूप तबाह हुए जाजपुर को म.प्र. सरकार ने 2001-2002 में गोद लिया था।
102. अपहृत विमान आय. सी. 814 की एवज में किस / किन आतंकवादी को छोड़ा गया ?
(a) उमर सई शेख
(b) मुश्ताक अहमद
(c) मौलाना मसूद अजहर
(d) ये सभी
उत्तर – (d) ये सभी
103. बोरिस येल्तसिन किस देश के राष्ट्रपति थे ?
(a) उत्तरी कोरिया
(b) चेकोस्लोवाकिया
(c) जर्मनी
(d) रूस
उत्तर – (d) सोवियत संघ के विघटन के बाद (1991) बोरिस येल्तसिन रूस के राष्ट्रपति बने थे। बोरिस येल्तसिन के बाद ब्लादीमिर पुतिन (7 मई, 2000 से अब तक ) रूस के राष्ट्रपति बने।
104. अंग्रेजी उपन्यास “द गॉड ऑफ स्माल थिंग्स” किसने लिखा है ?
(a) शोभा डे
(b) आर. के. नारायणन
(c) मुल्कराज आनंद
(d) अरुन्धती रॉय
उत्तर – (d) शोभा डे की ‘स्पीज द टुथ पुस्तक अबाउट मैरिज’ है, ‘शालीमार द क्लाउन’ सलमान रूश्दी की पुस्तक आर. के. नारायन की पुस्तक ‘द गाइड’, ‘मालगुडी डेज’, ‘मिस्टर सम्पत’, ‘माई डेज’, ‘द इंडियन’, ‘एपिम्स रिटोल्ड’ आदि है। ‘द गॉड ऑफ स्माल थिंग्स’ अरुन्धति राय की प्रसिद्ध पुस्तक है? जिसके लिए उन्हें प्रतिष्ठित ‘बुकर पुरस्कार (1997) प्रदान किया गया है।
105. दिसम्बर, 1999 में भारत में जिस विमान का अपहरण किया गया, वह किस हवाई अड्डे पर नहीं उतरा ?
(a) अमृतसर
(b) लखनऊ
(c) कन्धार
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (b) 24 दिसम्बर, 1999 में काठमांडू (नेपाल की राजधानी) से दिल्ली आ रहे इण्डियन एयरलाइन्स के विमान आई.सी. 814 का आतंकवादियों ने अपहरण कर लिया था। अपहर्ताओं ने विमान को अमृतसर, लाहौर तथा अंततः अफगानिस्तान के कंधार हवाई अड्डे पर उतारा गया था। अंततः भारत द्वारा तीन खूंखार आतंकवादियों की रिहाई के बदले अपहृत भारतीय विमान के 155 यात्रियों को 31 दिसम्बर, 1999 को मुक्त कराया गया था।
106. क्रिकेट में बीसवीं सदी का आखिरी विश्व कप किसने जीता ?
(a) पाकिस्तान
(b) भारत
(c) इंग्लैण्ड
(d) ऑस्ट्रेलिया
उत्तर – (d) 20वीं शताब्दी का अन्तिम क्रिकेट विश्व कप (1999) ऑस्ट्रेलिया ने जीता। इस विश्व कप का उपविजेता पाकिस्तान रहा।
107. निम्नलिखित में से कौन भारत के चुनाव आयोग का सदस्य नहीं है ?
(a) डॉ. एम. एस. गिल
(b) एन. बी. लोहानी
(c) टी. एस. कृष्णमूर्ति
(d) बी. लिग्दोह
उत्तर – (b) देश में सभी चुनावों का निर्देशन एवं नियंत्रण करने के लिए संविधान के भाग 15 के अनुच्छेद 324 से 329 के अंतर्गत चुनाव आयोग की स्थापना की गई है। ज्ञातव्य है कि एन. बी. लोहानी कभी भी भारत के चुनाव आयोग के सदस्य नहीं रहे हैं, जबकि अन्य तीनों (डॉ. एम. एस. गिल, बी. लिंग्दोह एवं टी. एस. कृष्णमूर्ति) सदस्य / मुख्य निर्वाचन आयुक्त रह चुके हैं।
108. बिशप टुटू किस देश से सम्बन्धित हैं ?
(a) द. अफ्रीका
(b) निकारागुआ
(c) मारीशस
(d) नामीबिया
उत्तर – (a) आर्क बिशप टुटू दक्षिण अफ्रीका के समाजसेवी हैं, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय गाँधी शान्ति पुरस्कार से भारत सरकार ने सम्मानित किया।
109. लॉकरवी किस सम्बन्ध में समाचार में आया ?
(a) हवाई जहाज दुर्घटना
(b) गोल्फ कोर्स
(c) कार रेसिंग
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a) लाकरवी काण्ड 1994 ई. में हुई जहाज दुर्घटना है, जिसमें अमेरिका के जहाज को आसमान में उड़ा दिया गया था। इस काण्ड के अभियुक्तों को लीबिया की सरकार ने अमेरिका को सौंपने से इंकार कर दिया था, जिससे दोनों देशों के सम्बन्ध तनावपूर्ण हो गए थे।
110. ‘मेरा पिया घर आया’ पाकिस्तान के किस मशहूर गायक ने गाया ?
(a) गुलाम अली
(b) मेहंदी हसन
(c) नुसरत फतेह अली खान
(d) फैज अहमद फैज
उत्तर – (c) फिल्म अदाकारा माधुरी दीक्षित तथा अभिनेता सलमान खान द्वारा अभिनीत फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ के लिए गीत ‘मेरा पिया घर आया हो रामजी मेरा पिया घर आया’ पाकिस्तानी गायक नुसरत फतेह अली खान ने गाया था। यह फिल्म राज श्री प्रोडक्शन के बैनर तले निर्मित हुई थी ।
111. हाल ही में प्रकाशित एवं बहुचर्चित पुस्तक ‘द इनसाइडर’ के लेखक कौन हैं ?
(a) जोगिन्दर सिंह
(b) टी. एन. शेषन
(c) पी. वी. नरसिंह राव
(d) अटल बिहारी वाजपेयी
उत्तर – (c) प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 8 अप्रैल, 1998 को पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिंहराव के आत्मकथात्मक उपन्यास ‘द इनसाइडर’ का विमोचन किया। नरसिंह राव ने अपने उपन्यास के द्वारा भारतीय राजनीति और राजनीतिज्ञों का पर्दाफाश किया है, जिससे जनसाधारण को उसके सामने आने वाले संकटों से सावधान राजनीतिक परिवर्तन के लिए उसे तैयार किया जा सके।
112. किस मशहूर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट गेंदबाज ने कहा कि उसे सचिन तेन्दुलकर की बल्लेबाजी को सोचकर रात में बुरे सपने एवं घबराहट होती है ?
(a) डेमियन फ्लेमिंग
(b) स्टीव वॉ
(c) शेन वार्न
(d) कास्प्रोविच
उत्तर – (c) ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के प्रसिद्ध स्पिन गेंदबाज शेन वार्न ने अपनी गेंदों की भारत के क्रिकेट खिलाड़ी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेन्दुलकर द्वारा की गई धुनाई के कारण कहा था कि मुझे सचिन तेन्दुलकर की बल्लेबाजी को सोचकर रात में सोते समय बुरे सपने तथा घबराहट होती है। ज्ञातव्य है कि शेनवार्न अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 704 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं जिन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के साथ सम्पन्न एसेज टेस्ट श्रृंखला में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।
113. फिल्म गाँधी में गाँधी का अभिनय किसने  किया ?
(a) बेन किंग्सले
(b) रिचर्ड एटनबरो
(c) नसीरुद्दीनशाह
(d) रोशन सेठ
उत्तर – (a) रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित ‘गांधी’ फिल्म में गांधी की भूमिका अंग्रेज अभिनेता ‘बेन किंग्सले’ ने निभाई थी। ज्ञातव्य है कि इसी ‘गांधी’ फिल्म में ड्रेस डिजाइनिंग के लिए भानु अथैया को विश्व का सबसे बड़ा फिल्म पुरस्कार ‘आस्कर पुरस्कार’ प्रदान किया गया था।
114. मई, 1998 में पोखरण में भारत ने पांच परमाणु परीक्षण किए थे। बताइए पोखरण किस राज्य में है ?
(a) गुजरात
(b) राजस्थान
(c) पंजाब
(d) हिमाचल प्रदेश
उत्तर – (b) भारत ने 11 व मई, 1998 ई. को भारत में पांच परमाणु परीक्षण किये। यह परमाणु परीक्षण राजस्थान के जैसलमेर जनपद में स्थिति पोखरण नामक स्थान पर किये गये हैं। उस समय भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे। ज्ञातव्य है कि भारत ने अपना पहला परमाणु परीक्षण 18 मई, 1974 ई. को पोखरण में ही किया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी थी ।
115. पिछले एक वर्ष में भारत के किस वैज्ञानिक को भारत रत्न दिया गया ?
(a) डॉ. अब्दुल कलाम
(b) डॉ. राजा रमन्ना
(c) डॉ. रामचन्द्रन
(d) डॉ. हरगोविन्द खुराना
उत्तर – (a) भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के प्रमुख तथा ‘अग्निपुरुष’ व ‘मिसाइलमैन’ के नाम से विख्यात भारतीय वैज्ञानिक डॉ. अब्दुल पाकिर जलालुद्दीन कलाम को 27 नवम्बर, 1997 को ‘भारत रत्न’ के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया है। डॉ. कलाम ने भारत के समन्वित निर्देशित प्रक्षेपास्त्र विकास कार्यक्रम (IGMDP) के विकास में अग्रणी भूमिका निभाई है। 1983 से प्रारम्भ किये गए उक्त कार्यक्रम के तहत भारत में अग्नि, पृथ्वी, त्रिशूल, नाग और आकाश प्रक्षेपास्त्र तैयार किए हैं। डॉ. कलाम भारत के राष्ट्रपति भी रहे।
116. यूरोप के किस देश में मई, 1997 में आम चुनाव हुए ?
(a) जर्मनी
(b) इटली
(c) इंग्लैण्ड
(d) स्वीडन
उत्तर – (c)
117. उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश किस प्रदेश के रहने वाले हैं ?
(a) बिहार
(b) हरियाणा
(c) उत्तर प्रदेश
(d) मध्य प्रदेश
उत्तर – (d)
118. गुजरात के मुख्यमंत्री श्री शंकर सिंह वाघेला किस राजनीतिक दल के हैं ?
(a) भारतीय जनता पार्टी
(b) महागुजरात जनता पार्टी
(c) जनता दल
(d) कांग्रेस (आई)
उत्तर – (a) गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह बघेला भारतीय जनता पार्टी से सम्बन्धित थे। परन्तु श्री शंकर सिंह बघेला भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गये हैं तथा केन्द्र में मंत्री भी हैं।
119. 11 अप्रैल, 1997 ई. को विश्वास प्रस्ताव के पक्ष में कितने मत प्राप्त हुए ?
(a) 198
(b) 143
(c) 167
(d) 177
उत्तर – (d)
120. किस राज्य में क्षेत्रीय दल सत्ता में नहीं है ?
(a) तमिलनाडु
(b) आन्ध्र प्रदेश
(c) जम्मू व कश्मीर
(d) केरल
उत्तर – (d)
121. पिछले कुछ महीनों में निम्न महत्वपूर्ण व्यक्ति भारत आए। इनमें से कौन संगीत के क्षेत्र से सम्बन्धित नहीं है ?
(a) बिल गेट्स
(b) यान्नी
(c) माइकल जैक्सन
(d) जुबिन मेहता
उत्तर – (a) बिल गेट्स जो कि विश्व के सर्वाधिक धनी व्यक्ति हैं, कम्प्यूटर से संबंधित है। बिल गेट्स द्वारा स्थापित कम्पनी का नाम ‘माइक्रोसाफ्ट’ है। शेष तीनों माइकल जैक्सन, यान्नी, जुबिन मेहता, तीनों पाश्चात्य संगीत से संबंधित हैं।
122. सन् 1996 ई. में एक देश के दो भूतपूर्व राष्ट्रपतियों को भ्रष्टाचार, प्रजातंत्र के दमन इत्यादि आरोपों में न्यायालय द्वारा अत्यन्त कठोर दण्ड दिए गए, वह राष्ट्र कौन-सा है ?
(a) इटली
(b) ब्राजील
(c) जापान
(d) दक्षिण अफ्रिका
उत्तर – (b)
123. श्री बीजू पटनायक का निधन हाल में ही हुआ। उनके बारे में कौन-सा कथन असत्य है ?
(a) वे उड़ीसा के भूतपूर्व मुख्यमंत्री थे।
(b) उन्हें इण्डोनेशिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया।
(c) प्रारम्भ में वे एक पायलट थे।
(d) वे एक अच्छे लेखक भी थे।
उत्तर – (d) भारत-चीन युद्ध के समय जब वायु सेना ने थल सेना को युद्ध सामग्री पहुंचाने में असमर्थता जतायी तो बीजू पटनायक ने जान हथेली पर रखकर थल सेना को भारत चीन सीमा पर राहत एवं युद्ध सामग्री पहुंचायी थी। पटनायक उड़ीसा के भूतपूर्व मुख्यमंत्री थे, साथ ही इंडोनेशिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित थे प्रारंभ में वे एक पायलट भी थे।
124. किस लोकप्रिय टी.बी. कार्यक्रम का संचालन अन्नू कपूर करते हैं ?
(a) आपकी अदालत
(b) सा-रे-गा-मा
(c) अन्त्याक्षरी
(d) डाकघर अपना घर
उत्तर – (c)
125. न्यायमूर्ति बी. आर. कृष्णा अय्यर सम्मान किसको दिया गया है ?
(a) डॉ. बी.डी. शर्मा
(b) टी. एन. शेषन
(c) किरण बेदी
(d) कमल शेषन
उत्तर – (a)
126. लैरी प्रेसलर कौन हैं ?
(a) चित्रकार
(b) टेनिस खिलाड़ी
(c) राजनेता
(d) अभिनेता
उत्तर – (c) लैरी प्रेसलर संयुक्त राज्य अमेरिका के राजनेता है, जिनके नाम पर प्रेसलर संशोधन पारित हुआ। इसके अन्तर्गत यह प्रावधान है कि उस देश को आणविक अस्त्र-शस्त्र या अन्य हथियार नहीं दिए जायेंगे जिन्होंने एन.पी.टी. पर हस्ताक्षर न कर दिया हो। इस संशोधन के कारण ही पाकिस्तान को दी जाने वाली अमेरिकी सहायता पर रोक लग गई थी।
127. वर्ष 1994 में मैग्सेसे अवार्ड किसको मिला ?
(a) मेधा पाटकर
 (b) मारग्रेट
(c) पी.टी. ऊषा
(d) किरण बेदी
उत्तर – (d) रेमन मैग्सेसे पुरस्कार एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा पुरस्कार है। यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रेमन मैग्सेसे की स्मृति में प्रदान किया जाता है। किरण बेदी को सरकारी सेवा के क्षेत्र में (1994) का मैग्सेसे अवार्ड दिया गया था।
128. 1993 के प्रारम्भ में ज्वालामुखी का किस देश में उद्भेदन हुआ ?
(a) चिली
(b) भारत
(c) जापान
(d) फिलीपीन्स
उत्तर – (d) 1993 के प्रारम्भ में फिलीपीन्स में ज्वालामुखी उद्भेदन हुआ था।
129. निम्नलिखित में से किस संस्था से सुभाष घीसिंग का नाम जुड़ा है ?
(a) झारखंड मुक्ति मोर्चा
(b) गोरखा नेशनल लिबरेशन फ्रंट
(c) युनाइटेड लिबरेशन फ्रंट
(d) नक्सलवादी ग्रुप
उत्तर – (b) गोरखा नेशनल फ्रंट की स्थापना सुभाष घीसिंग ने ही की थी। झारखंड मुक्ति मोर्चा के संस्थापक शीबू सोरेन हैं। नक्सलवादी ग्रुप के नेता चारु मजूमदार थे।
130. कौन-सा लेखक अपने उपन्यास के लिये प्रकाशक से भारी मात्रा में धन प्राप्त करने के लिये चर्चित रहा ?
(a) विक्रम सेठ
(b) सलमान रुश्दी
(c) अनिता देसाई
(d) एन. ए. पालखीवाला
उत्तर – (a) विक्रम सेठ को ‘ए सुटेबल ब्वाय’ के लिए यह धन प्राप्त हुआ था। सलमान रुशदी ने मिडनाइट चिल्ड्रेन सेटेनिक वर्सेज आदि पुस्तकों की रचना की।
131. भारत सरकार के अनुरोध पर विश्व बैंक ने सरदार सरोवर प्रोजेक्ट पर कितना ऋण रद्द कर दिया?
(a) $280m
(b) $240m
(c) $170m
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर – (c)
132. वर्तमान समय (1992-93) में लोक सभा में मुख्य विपक्षी दल का दर्जा किसे प्राप्त है ?
(a) भाजपा
(b) जनता दल
(c) कम्युनिस्ट पार्टी
(d) तेलगु देशम्
उत्तर – (a) लोकसभा में सम्पूर्ण नरसिंहराव सरकार के कार्यकाल (1991-96) तक प्रमुख विपक्षी पार्टी भारतीय जनता पार्टी थी। माननीय अटल बिहारी वाजपेयी जी सदन के प्रमुख विपक्षी नेता थे।
133. दसवें वित्त आयोग का चेयरमैन कौन है ?
(a) के.सी. पंत
(b) प्रणब मुखर्जी
(c) एन. डी. तिवारी
(d) मधु दंडवते
उत्तर – (a) दसवें वित्त आयोग के अध्यक्ष के. सी. पंत, ग्यारहवें वित्त आयोग के ए. एम. खुसरो तथा 12वें वित्त आयोग के अध्यक्ष सी. रंगराजन थे। वित्त आयोग का गठन संविधान के अनुच्छेद 280 के अधीन प्रत्येक पाँच वर्ष बाद राष्ट्रपति द्वारा किया जाता है। इसका मुख्य कार्य केन्द्र और राज्यों के मध्य राजस्व के बँटवारे का सिद्धान्त प्रस्तुत करना है। वर्तमान (2015-2020) की अवधि में केन्द्र एवं राज्य के बीच वित्त बंटवारे के लिए दिशा-निर्देश सुझाने के लिए जनवरी, 2013 में गठित 14वें वित्त आयोग ने अपनी रिपोर्ट सरकार को 15 दिसम्बर, 2014 को प्रस्तुत कर दी थी, भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डॉ. वाई. वी. रेड्डी की अध्यक्षता में इसका गठन किया गया।
134. अंतर्राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता बीजिंग में व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाला खिलाड़ी है-
(a) धूलचन्द्र डामर
(b) लिम्बा राम
(c) सजीव शर्मा
(d) लालथम सांगा
उत्तर – (b)
135. ‘रियो डी जेनेरियो में संपन्न अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन था –
(a) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण एवं विकास सम्मेलन
(b) पर्यावरण एवं प्रदूषण सम्मेलन
(c) अंतर्राष्ट्रीय नई अर्थव्यवस्था
(d) गुटनिरपेक्ष देशों का सम्मेलन
उत्तर – (b) रियो-डि-जेनेरियो में 1972 में संपन्न पृथ्वी सम्मेलन पर्यावरण एवं प्रदूषण सम्मेलन था।
136. वर्ष 1992 में सम्पन्न हुई विश्व सुन्दरी प्रतियोगिता में भारत की मधु सप्रे को कौन-सा स्थान प्राप्त हुआ ?
(a) प्रथम
(b) द्वितीय
(c) तृतीय
(d) चतुर्थ
उत्तर – (c)
137. 1992 में फ्रेंच ओपन टेनिस का महिला एकल खिताब जीता –
(a) स्टेफी ग्राफ ने
(b) जैनीफर कैप्रियाती ने
(c) मोनिका सेलेस ने
(d) मार्टिना नवरातिलोवा ने
उत्तर – (b)
138. जुलाई 1991 में मुद्रा का अवमूल्यन कितने प्रतिशत किया गया था ?
(a) 18
(b) 20
(c) 22
(d) 25
उत्तर – (d)
139. आगामी एशियाई खेल होंगे –
(a) बीजिंग, 1994
(b) हिरोशिमा, 1994
(c) कोलम्बो, 1994
(d) बैंकाक, 1994
उत्तर – (b) 1990 के एशियाई खेल चीन (बीजिंग) में आयोजित हुए थे। 1994 के आगामी एशियाई खेल हिरोशिमा (जापान) में आयोजित होंगे।
140. आठवीं पंचवर्षीय योजना पर व्यय की कुल राशि कितनी होगी ?
(a) ₹7,98,000 करोड़
(b) ₹6,85,000 करोड़
(c) ₹7,67,000 करोड़
(d) ₹6,93,000 करोड़
उत्तर – (a)
141. वर्ष 1991-92 में राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद के कितने प्रतिशत रह गया है ?
(a) 8.4
(b) 6.5
(c) 9.1
(d) 11.0
उत्तर – (b)
142. ‘गोल्डन शेक हैण्ड’ योजना है
(a) प्रवासी भारतीयों को पूँजी निवेश के लिए आमंत्रित करना।
(b) भारत में उद्योग स्थापित करने के लिए विदेशी पूँजी के निवेश में छूट ।
(c) सार्वजनिक प्रतिष्ठान के कर्मियों को स्वेच्छा से समय पूर्व लाभप्रद योजना द्वारा अवकाश ग्रहण करना।
(d) भारत में विदेशी मुद्रा को लाने की योजना।
उत्तर – (c) ‘गोल्डन शेक हैंड’ योजना नरसिंहराव सरकार द्वारा सार्वजनिक प्रतिष्ठान के कर्मचारियों के लिए स्वेच्छया समय पूर्व पेंशन योजना तथा एक मुश्त लाभ के रूप में चलाई गई।
143. निम्न में कौन – सा बैंक प्रतिभूति घोटाले से बन्द हुआ ?
(a) मेट्रोपोलिटन बैंक
(b) बैंक ऑफ कराड
(c) राष्ट्रीय आवास बैंक
(d) ग्रीड बैंक
उत्तर – (d) अमरीकी बैंक ग्रिन्डलेज प्रतिभूति घोटाले के कारण बन्द हो गया।
144. 21-5-1992 को किस रूप में मनाया गया ?
(a) एकता दिवस
(b) मद्य निषेध दिवस
(c) आतंकवाद विरोधी दिवस
(d) पर्यावरण बचाओ दिवस
उत्तर – (c) 21-5-1992 को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया गया। 21 मई की तारीख को इसलिए चुना गया क्योंकि इसके एक वर्ष पूर्व ही यानि 21-5-1991 को राजीव गांधी की आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी।
145. वर्ष 1991 का नोबल शान्ति पुरस्कार किसे प्रदान किया गया ?
(a) नेल्सन मण्डेला
(b) ऑग सान सूकी
(c) डेसमण्ड टूटू
(d) दलाई लामा
उत्तर – (b) आंग सान सूकी को म्यांमार में लोकतंत्र की स्थापना हेतु आंदोलन चलाने के लिए। 1991 का नोबल शान्ति पुरस्कार प्रदान किया गया था।
146. कौन विश्व विद्यालय अनुदान आयोग का अध्यक्ष है ?
(a) डॉ. मनमोहन सिंह
(b) प्रो. यशपाल
(c) अनिल बोर्डिया
(d) उपर्युक्त में कोई नहीं
उत्तर – (b) प्रो. यशपाल अनुदान आयोग के अध्यक्ष रह चुके हैं।
147. वर्ष 1991 का ज्ञानपीठ पुरस्कार किसे प्रदान किया गया ?
(a) कुर्तुल – एन हैदर
(b) गोकाक
(c) सुभाष मुखोपाध्याय
(d) हरिवंशराय बच्चन
उत्तर – (c) वर्ष 1991 का ज्ञानपीठ पुरस्कार सुभाष मुखोपाध्याय को प्रदान किया गया था। कुर्तुल – एन- हैदर को 1989 ई. का ज्ञानपीठ पुरस्कार दिया गया था।
148. अमेरिका ने मिसाइल टेक्नालॉजी नियंत्रण व्यवस्था के अन्तर्गत किस पर दो वर्ष के लिए रोक लगाया है ?
(a) भारतीय परमाणु संगठन
(b) भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन
(c) भारतीय सागर विकास संस्थान
(d) भाभा परमाणु ऊर्जा केन्द्र
उत्तर – (b) अमेरिका ने मिसाइल टेक्नालॉजी नियंत्रण व्यवस्था के अन्तर्गत भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन पर दो वर्ष के लिए प्रतिबन्ध लगाया था।
149 मई, 1992 में अफगानिस्तान में हुए राजनैतिक परिवर्तन से शासन का प्रमुख कौन बना ?
(a) सिबगतुलाह मुजाहीदी
(b) हिकमत यार
(c) अहमद शाह मसूद
(d) नजीवा खाँ
उत्तर – (b) मई, 1992 में अफगानिस्तान में नजीबुल्लाह की सरकार को अपदस्य करके मुस्लिम कट्टरपंथियों ने कब्जा कर लिया। गुलबुद्दीन हिकमतयार वहाँ का शासन प्रमुख बना जबकि अहमदशाह मसूद सैन्य प्रमुख बना।
150. उग्र जन आन्दोलन के फलस्वरूप थाई प्रधानमंत्री को अपने पद से पत्र देना पड़ा ? 
(a) आनन्द पान्याचून
(b) जनरल सुचिन्दा
(c) जनरल थॉमस
(d) जनरल नारियगा
उत्तर – (b)
151. विशेष आस्कर पुरस्कार से सम्मानित सत्यजीत राय की मृत्यु हुई – 
(a) 21-2-92
(b) 23-4-92
(c) 28-3-92
(d) 25-5-92
उत्तर – (b) महान फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे को 1991 में विशेष आस्कर पुरस्कार से सम्मानित से किया गया था। 23-4-92 को उनका निधन हो गया। पाथेर पांचाली उनकी प्रसिद्ध फिल्म है।
152. शतरंज का लिनारेश कप निम्न में से किसने जीता? 
(a) विश्वनाथन आनन्द
(b) अंनातोली कारपोव
(c) गैरी कास्परोव
(d) युवाचुंक
उत्तर – (d)
153. अदनान खगोशी क्यों चर्चित था ?
(a) अंतर्राष्ट्रीय शस्त्र विक्रेता के रूप में
(b) एक स्मगलर के रूप में
(c) एक दिवालिया के रूप में
(d) एक कुख्यात अपराधी के रूप में
उत्तर – (a)
154. हरियाणा ने रणजी ट्राफी कितने रन से जीती थी ? 
(a) 27
(b) 2
(c) 29
(d) 5
उत्तर – (b)
155. 1990 की उद्योग नीति में लघु उद्योगों के में लिए सामान्य व पिछड़े क्षेत्रों में निवेश राशि स्वीकृत है
(a) ₹45 लाख ₹50 लाख
(b) ₹60 लाख ₹50 लाख
(c) ₹45 लाख ₹75 लाख
(d) ₹60 लाख ₹75 लाख
उत्तर – (d)
156. 11वें एशियाड में भारत के पदकों की संख्या व स्थान में अनुपात था – 
(a) 27 : 9
(b) 23 : 11
(c) 25 : 11
(d) 28 : 10
उत्तर – (b) 11वें एशियाई खेल 1990 में बीजिंग (चीन) में संपन्न हुए, जिसमें भारत को 1 स्वर्ण, 8 रजत व 14 कांस्य (कुल 23 पदक) प्राप्त हुए तथा इस प्रकार उसका पदक तालिका में 11वां स्थान था।
157. ‘मैंने प्यार किया’ फिल्म में गीत हेतु किसे पुरस्कार दिया गया ? 
(a) लता मंगेशकर
(b) एस. डी. बाला सुब्रह्मणयम्
(c) मुकेश
(d) आशा भोंसले
उत्तर – (b) ‘मैंने प्यार किया’ के सभी गाने सुब्रह्मणयम् की आवाज में हैं।
158 दिसम्बर, 1990 में किस सुप्रसिद्ध अभिनेत्री की मृत्यु हुई ? 
(a) नूतन
(b) मधुबाला
(c) मीना कुमारी
(d) नरगिस दत्त
उत्तर – (a) दिसम्बर, 1990 में प्रसिद्ध अभिनेत्री नूतन का निधन हो गया। नूतन ने बंदिनी सहित अनेक फिल्मों में काम किया।
159. भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त कौन हैं ? 
(a) आर. पी. एस. पेरी शास्त्री
(b) टी. एन. शेषन
(c) आर. के. त्रिवेदी
(d) आर. पी. भल्ला
उत्तर – (b) अनुच्छेद 324 के अनुसार भारत का एक चुनाव आयोग जो कि एक सदस्यीय या बहुसदस्यीय जैसा कि संसद अवधारित करे, होगा। बहुसदस्यीय होने पर मुख्य चुनाव आयुक्त चुनाव आयोग के अध्यक्ष की हैसियत से कार्य करेगा। पहले पदावधि संसद द्वारा अवधारित होती थी, किन्तु 1 जनवरी, 1986 से संशोधित भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त की सेवा शर्तों से संबंधित अधिनियम के अनुसार मुख्य चुनाव आयुक्त अगले छः वर्षों के लिए अपने पद को ग्रहण करेगा। टी. एन. शेषन का कार्यकाल 1997 के प्रारम्भ में समाप्त हो गया तथा वर्तमान में एम. एस. गिल जो पहले चुनाव आयुक्त थे, मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त हुए हैं।
160. भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष कौन हैं ? 
(a) लालकृष्ण आडवानी
(b) मुरली मनोहर जोशी
(c) अटल बिहारी वाजपेयी
(d) विजयराजे सिंधिया
उत्तर – (b) 1991 में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी जी थे। 1997 से भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी हैं तथा वर्तमान अमित शाह है।
161. राष्ट्रीय आदिवासी खेल 1992 में कहाँ होंगे ? 
(a) गुवाहाटी
(b) भुवनेश्वर
(c) इन्दौर
(d) पटना
उत्तर – (a)
162. बांग्लादेश का प्रधानमंत्री कौन है ?
(a) बेगम खालिदा जिया
(b) बेनजीर भुट्टो
(c) बेगम महरूम जिया
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a) वर्तमान में 1997 में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख मुजीबुर्रहमान की पुत्री शेख हसीना वाजेद हैं। इन्होंने बेगम खालिदा जिया को पराजित कर यह पद प्राप्त किया। 1991 में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया थीं।
163. किस विदेशी को 1990 में भारत रत्न मिला है ?
(a) नेल्सन मंडेला
(b) मिखाइल गोर्वाचोव
(c) अब्दुल गफ्फार
(d) यासेर अराफात
उत्तर – (a) नेल्सन मंडेला को दक्षिण अफ्रीकी गोरी सरकार के विरुद्ध गांधीवादी मूल्यों के आधार पर आंदोलन चलाने तथा दक्षिण अफ्रीका की गोरी सरकार द्वारा फैलाये गये प्रजाति विद्वेष को समाप्त कराने (शांतिपूर्ण ढंग से) के लिए 1990 का भारत रत्न पुरस्कार, जो कि भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है, राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया गया।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *