मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – स्वतंत्रता आन्दोलन

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग – स्वतंत्रता आन्दोलन

1. ‘भारत छोड़ो’ का नारा किसने दिया था ? 
(a) महात्मा गाँधी
(b) जवाहरलाल नेहरू
(c) यूसुफ मेहर अली
(d) अरुणा आसफ अली
उत्तर – (c) वर्ष 2017 में देश ने भारत छोड़ो (जिसे अगस्त क्रांति के नाम से भी जाना जाता है) आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ मनाई। इस दौरान इस आंदोलन से जुड़े कई पक्षों के बारे में चर्चा की गई, जिसमें ‘भारत छोड़ो’ का नारा भी शामिल था। पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में भारत छोड़ो आंदोलन का जिक्र करते हुए युसूफ मेहर अली का नाम लिया था। दरअसल मेहर अली ही वह शख्स थे जिन्होंने ‘Quit India’ यानी भारत छोड़ो का नारा दिया था जिसे गांधीजी ने 1942 में भारत की आजादी के लिए छेड़े गए सबसे बड़े आंदोलन के लिए अपनाया। 23 सितंबर 1903 को जन्मे मेहर अली भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष के युसूफ अग्रणी नेताओं में से एक थे। आजादी के आंदोलन के दौरन वह 8 बार जेल भेजे गए। 1942 में जेल में बंद होने के बावजूद वह बंबई (अब मुंबई) के मेयर चुने गए थे। युसुफ मेहर अली ने कई किताबें भी लिखी जिनमें-द प्राइस ऑफ लिबर्टी, ए ट्रिप टू पाकिस्तान समेत कई किताबें शामिल हैं।
2. इनमें से वह प्रथम नेता कौन था, जिसने भारत में मजदूर आंदोलन को संगठित किया ? 
(a) बी.पी. वालिया
(b) लाला लाजपत राय
(c) एन. एम. लोखण्डे
(d) एन.जी. रंगा
उत्तर – (c) 1890 की बंबई मिल हाथ एसोसिएशन, भारत की पहली ट्रेड यूनियन के संस्थापक एन. एम. लोखंडे (नारायण मेघाजी लोखंडे) थे।
3. इनमें से किसने द्वितीय गोलमेज सम्मेलन में भाग नहीं लिया था ? 
(a) महादेव देसाई
(b) प्यारेलाल नैय्यर
(c) मदन मोहन मालवीय
(d) जवाहरलाल नेहरू
उत्तर – (d) भारत की संवैधानिक समस्या को सुलझाने के लिए लंदन में 12 नवम्बर, 1930 को प्रथम गोलमेज सम्मेलन आयोजित हुआ, जिसमें कांग्रेस ने भाग नहीं लिया। द्वितीय गोलमेज सम्मेलन 7 सितम्बर, 1931 को आयोजित हुआ, जिसमें कांग्रेस की ओर से महात्मा गाँधी ने भाग लिया। कुछ अन्य नेताओं ने भाग लिया, जिनमें महादेव दसाई, मदनमोहन मालवीय, देवदास गाँधी, घनश्याम बिड़ला एवं मीरा बेन शामिल थे। किन्तु जवाहरलाल नेहरू ने इसमें भाग नहीं लिया था। तृतीय गोलमेज सम्मेलन 1932 में आयोजित हुआ, इसमें भी कांग्रेस ने भाग नहीं लिया।
4. इनमें से कौन सबसे कम आयु में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष बनने वाला व्यक्ति था ? 
(a) जवाहरलाल नेहरू
(b) अबुल कलाम आजाद
(c) आनंद मोहन वोस
(d) भूपेन्द्र नाथ बोस
उत्तर – (b) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना 1885 में ए. ओ. ह्यूम द्वारा की गयी थी. जिसके प्रथम अध्यक्ष व्योमेशचन्द्र बनर्जी (1885मुम्बई) थे, जबकि आनंद मोहन बसु 1898-मद्रास अधिवेशन के भूपेन्द्रनाथ बसु 1914- मद्रास अधिवेशन के अबुल कलाम आजाद 1923- दिल्ली विशेष अधिवेशन के तथा जवाहर लाल नेहरू 1929, 1930 1936 1937 1951 1953 तथा 1954 में कांग्रेस के अध्यक्ष रहे। इनमें से सबसे कम आयु में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष बनने वाले व्यक्ति अबुल कलाम आजाद थे।
5. वैवेल योजना किस वर्ष प्रस्तुत की गई थी ? 
(a) 1942
(b) 1943
(c) 1944
(d) 1945
उत्तर – (d) द्वितीय विश्वयुद्ध में ब्रिटेन मित्र राष्ट्रों के साथ विजयी हुआ। तत्पश्चात् तत्कालीन भारतीय वायसराय वेवेल भारत में व्याप्त गतिरोध को दूर करने के लिए मार्च 1945 में इंग्लैण्ड गये और वहाँ उन्होंने ब्रिटिश प्रधानमंत्री चर्चिल एवं भारत मंत्री एमरी के साथ भारत के बारे में सलाह मशविरा किया। 4 जून, 1945 को भारत वापस आकर उन्होंने भारतीयों के समक्ष वेवेल योजना को रखा। वेवेल योजना के तहत ही 25 जून, 1945 को शिमला में सर्वदलीय सम्मेलन बुलाया गया।
6. चटगाँव आर्मरी रेड इनमें से कौन संबंधित था ?
(a) सूर्य सेन
(b) भगत सिंह
(c) रामप्रसाद बिस्मिल
(d) अशफाक उल्लाह
उत्तर – (a) सूर्य सेन (1894-1934) भारत की स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी थे। उन्होंने इंडियन रिपब्लिकन आर्मी की स्थापना की और चटगाँव विद्रोह का सफल नेतृत्व किया। चटगाँव शस्त्रागार काण्ड के मुख्य शिल्पी मास्टर सूर्यसेन ने युवाओं को संगठित कर “भारतीय प्रजातांत्रिक सेना (Indian Republican Army, Chittagong Branch)” नामक सेना बनायी। उनके नेतृत्व में इन युवाओं ने 18 अप्रैल, 1930 को चटगाँव के पुलिस शस्त्रागार पर तथा चटगाँव के सहायक सैनिक शस्त्रागार पर कब्जा कर लिया।
7.  ‘आजाद हिन्द फौज’ का प्रधान कार्यालय स्थित था : 
(a) टोकियो
(b) रंगून
(c) बर्लिन
(d) दिल्ली
उत्तर – (b) आजाद हिन्द फौज की स्थापना का विचार सर्वप्रथम कैप्टन मोहन सिंह के मन में आया, लेकिन इसका औपचारिक गठन 1 सितंबर, 1942 को हुआ। 7 जुलाई, 1943 को इसकी कमान सुभाष चन्द्र बोस को सौंपी गई। सुभाष चन्द्र ने ‘दिल्ली चलो’ का नारा दिया। तत्पश्चात् 21 अक्टूबर 1943 को सुभाष चन्द्र बोस ने सिंगापुर में स्वतंत्र भारत की अस्थायी सरकार का गठन किया, जिसका मुख्यालय रंगून था और यही “आजाद हिंद फौज ” का भी प्रधान कार्यालय था।
8. निम्न में से किसने ‘गदर पार्टी’ का गठन किया ? 
(a) वी.डी. सावरकर
(b) रासबिहारी बोस
(c) मदनलाल धींगरा
(d) लाल हरदयाल
उत्तर – (d) 1 नवंबर, 1913 ई. को संयुक्त राज्य
अमेरिका स्थित सेन फ्रांसिस्को नगर में पंजाब के महान क्रांतिकारी नेता लाला हरदयाल ने रामचन्द्र तथा बरकतुल्ला के सहयोग से ‘गदर दल’ का गठन किया। अन्य देशों में भी इसकी शाखाएँ खोली गई थीं। रास बिहारी भी इसके महत्वपूर्ण सदस्य थे।
9. निम्नलिखित में से किसने तीनों गोलमेज सम्मेलनों में भाग लिया था ? 
(a) वल्लभभाई पटेल
(b) मदन मोहन मालवीय
(c) बी.आर. अम्बेडकर
(d) उपर्युक्त में से किसी ने नहीं
उत्तर – (c) सन् 1930 से 1932 के बीच इंग्लैण्ड में आयोजित हुए तीनों गोलमेज सम्मेलनों में भारत की ओर भाग लेने वाले व्यक्ति थे. डॉ. बी. आर. अम्बेडकर, उन्होंने तीनों सम्मेलनों में भी भाग लिया।
10. निम्नलिखित में से किसने क्रांतिकारियों के संगठन ‘अभिनव भारत’ को संगठित किया था ? 
(a) जतीन्द्रनाथ मुखर्जी
(b) मदनलाल धींगरा
(c) विनायक दामोदर सावरकर
(d) लाला हरदयाल
उत्तर – (c) “अभिनव भारत” एक क्रांतिकारी संगठन था जिसकी स्थापना 1904 में विनायक दामोदर सावरकर ने लंदन में की थी। उन्हें वीर सावरकर के नाम से जाना जाता है।
11. निम्नलिखित में से कौन प्रसिद्ध ‘आई. एन.ए. मुकदमे’ के वकील थे ?
(a) सुभाष चंद्र बोस
(b) सी. राजगोपालाचारी
(c) आसफ अली
(d) भुलाभाई देसाई
उत्तर – (*) नोट-इस प्रश्न के दो उत्तर (c) तथा (d) सही है। अतः कोई एक विकल्प नहीं चुना जा सकता है। प्रसिद्ध ” आजाद हिंद फौज ” (आई.एन.ए.) मुकदमे के बचाव पक्ष के वकील के रूप में भुलाभाई देसाई. सर तेजबहादुर सप्रू. कैलाश नाथ काटजू तथा आसफ अली ने काम किया।
12. 14/ 15 अगस्त, 1947 की मध्य रात्रि को अंतरिम संसद के रूप में किसने सत्ता ग्रहण की-
(a) केन्द्रीय लेजिस्लेटिव एसेम्बली
(b) संविधान सभा
(c) अंतरिम सरकार
(d) चैम्बर ऑफ प्रिंसेज
उत्तर – (b) संविधान निर्मात्री संविधान सभा ने ही 14/15 अगस्त 1947 की मध्य रात्रि को अंतरिम संसद के रूप में स्वतंत्र भारत की सत्ता ग्रहण की थी। यह भी ज्ञातव्य है कि 26 जनवरी, 1950 को भारतीय गणतंत्र की संसद के रूप में संविधान सभा को ही मान्यता दे दी गयी थी, क्योंकि भारतीय संसद के लिए प्रथम निर्वाचन 1952 में हुआ था तब तक के लिए संविधान सभा ही संसद के रूप में कार्य करती रही।
13. निम्नलिखित में से आजाद हिन्द फौज के किस अधिकारी ने लाल किले पर चलाये गये मुकदमे का सामना नहीं किया – 
(a) गुरदयाल सिंह
(b) प्रेम सहगल
(c) मोहन सिंह
(d) शाह नवाज
उत्तर – (c) 1942 में स्थापित आजाद हिन्द फौज का विचार कैप्टन मोहन सिंह का था, लेकिन उन पर मुकदमा नहीं चला, क्योंकि उन्हें तो पहले ही नजरबन्द किया जा चुका था, जबकि दिल्ली के लाल किले में चलाए गए मुकदमे में आजाद हिंद फौज के अधिकारी गुरदयाल सिंह प्रेम सहगल तथा शाह नवाज मुख्य थे। जिन्हें लम्बी सजाएँ सुनायी गई, लेकिन फैसले के विरुद्ध जनता सड़कों पर उतर आयी।
14. 14/15 अगस्त, 1947 की मध्य रात्रि केन्द्रीय असेम्बली में इकबाल का गीत ‘हिंदोस्ता हमारा’ तथा ‘जन-गण-मन’ किसने गाया ?  
(a) रामेश्वरी नेहरू
(b) मीरा बेन
(c) सुचेता कृपलानी
(d) एम. एस. सुब्बालक्ष्मी
उत्तर – (c) लम्बे संघर्ष के बाद 14/15 अगस्त, 1947 की मध्य रात्रि को भारत को स्वतंत्र कर दिया गया। हर्ष और उल्लास के इस मौके पर इकबाल का गीत ‘हिंदोस्ता हमारा’ तथा ‘जन-गण-मन’ को केन्द्रीय असेम्बली में सुचेता कृपलानी ने गाया। उन्हें स्वतंत्र भारत की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का गौरव भी प्राप्त है।
15. गाँधीजी दक्षिण अफ्रीका में कितने वर्ष रहे थे ? 
(a) 20 वर्ष
(b) 21 वर्ष
(c) 16 वर्ष
(d) 15 वर्ष
उत्तर – (b) राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 में हुआ। वे सन् 1893 में एक गुजराती व्यापारी का मुकदमा लड़ने दक्षिण अफ्रीका गए, जहाँ उन्होंने नस्लभेद के विरुद्ध सत्याग्रह आंदोलन किया और 9 जनवरी, 1915 को भारत वापस लौटे। इस प्रकार गाँधीजी लगभग 21 वर्ष दक्षिण अफ्रीका में रहे।
16. ‘भारतीय असंतोष के पिता के रूप में बाल गंगाधर तिलक को किसने कहा था ? 
(a) लॉर्ड कर्जन
(b) विन्सेन्ट स्मिथ
(c) वेलेन्टाइल शिरॉल
(d) हेनरी कॉटन
उत्तर – (c) वेलेन्टाइन शिरॉल ने बालगंगाधर तिलक को भारतीय असंतोष का पिता कहा।
17. सुभाष चन्द्र बोस के पूर्व आई. एन. ए. का कमाण्डर कौन था ? 
(a) ग्यानी प्रतीम सिंह
(b) कैप्टन मोहन सिंह
(c) मेजर फूजीहारा
(d) कैप्टन सूरज मल
उत्तर – (b) 15 दिसम्बर, 1941 को मोहन सिंह ने मलाया में आजाद हिन्द फौज का गठन किया। 7 जुलाई, 1947 को रासबिहारी बोस ने आजाद हिन्द फौज की कमान सुभाषचंद्र बोस को सौंप दी।
18. निम्न कथनों पर विचार कीजिए तथा नीचे दिये गये कूट से सही उत्तर चुनिये – 
1. सुभाषचन्द्र बोस ने फॉरवर्ड ब्लॉक का गठन किया।
2. भगतसिंह हिन्दुस्तान रिपब्लिकन सोशलिस्ट एसोसिएशन संस्थापकों में से एक थे।
(a) केवल (1) सही है
(b) केवल (2) सही है
(c) (1) एवं (2) दोनों सही है
(d) उपर्युक्त में से कोई भी सही नहीं है
उत्तर – (c) प्रश्न में दिये गए दोनों कथन सत्य हैं। सन् 1939 में सुभाषचंद्र बोस ने कोलकाता में फॉरवर्ड ब्लॉक का गठन किया था और सन् 1928 में हिन्दुस्तान रिपब्लिकन सोशलिस्ट एसोसिएशन के संस्थापकों में से एक भगत सिंह थे।
19. महात्मा गाँधी ने 1922 में असहयोग आंदोलन क्यों वापस ले लिया था ?
(a) अधिकतर नेता गिरफ्तार कर लिए गए थे एवं जेल में थे
(b) अंग्रेज अंशतः माँगे मानने को तैयार हो गए थे
(c) चौरी-चौरा में हुई हिंसा के कारण
(d) उन्हें आंदोलन की सफलता की कोई संभावना नहीं दिखी
उत्तर – (c) सन् 1920-22 के असहयोग आदोलन को गाँधी जी ने 5 फरवरी 1922 को उत्तर प्रदेश के चौरी-चौरा में जनता द्वारा पुलिस थाने में आग लगाने से 22 पुलिस वालों के जिन्दा जल जाने के कारण दुःखी होकर इस आंदोलन को वापस ले लिया।
निर्देश: निम्न प्रश्न में दो कथन हैं एक को नामित किया गया है “अभिकथन (A) ” एवं दूसरे को “कारण (R) ” आपको दोनों कथनों का परीक्षण करना है एवं प्रश्न का उत्तर नीचे दिए गए कोड का उपयोग कर देना है।
(a) अभिकथन (A) एवं कारण (R) दोनों पृथकशः सही हैं एवं (R) (A) का सही स्पष्टीकरण है।
(b) अभिकथन (A) एवं कारण (R) दोनों पृथकशः सही है, किन्तु (R) (A) का सही स्पष्टीकरण नहीं है।
(c) अभिकथन (A) सही है, लेकिन कारण (R) गलत है
(d) अभिकथन (A) गलत है, लेकिन कारण (R) सही है
20. अभिकथन (A): 1928 में लाहौर में लाला लाजपत राय के नेतृत्व में साइमन कमीशन का विरोध आयोजित किया (2008) गया था।
कारण (R) : साइमन कमीशन में एक भी भारतीय सदस्य शामिल नहीं था। 
उत्तर – (a) सर जॉन साइमन की अध्यक्षता में सात सदस्यीय कमीशन संवैधानिक सुधार की जाँच हेतु फरवरी, 1928 में भारत आया। इसमें एक भी सदस्य भारतीय न होने से लाला लाजपतराय के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन किया गया और साइमन वापस जाओ के नारे लगाये गये। इसी विरोध के कारण लाला जी पर लाठी चार्ज किया गया था। दोनों सही हैं और कारण कथन की सही व्याख्या प्रस्तुत करता है।
21. निम्न को कालानुक्रम में लगाइए तथा नीचे दिये गये कूट से सही उत्तर चुनिये – 
1. दांडी मार्च
2. जलियाँवाला बाग नरसंहार
3. भारत छोड़ो आंदोलन
4. स्वदेशी आंदोलन
कूट : (a) 2, 4, 1.3
(b) 4, 2. 1.3
(c) 2.1.4.3
(d) 4.2.3, 1
उत्तर – (b) प्रश्न में दी गई घटनाओं का निम्न है
1. स्वदेशी आंदोलन 1905
2. जलियाँवाला बाग नरसंहार – 1919
3. दांडी मार्च – 1931
4. भारत छोड़ो आंदोलन – 1942
22. सही जोड़े बनाइए तथा नीचे दिये कूट से सही उत्तर चुनिये- 
सूची-I
A. विपिन चंद्रपाल
B. अरविंद घोष
C. ब्रह्मोबंधव उपाध्याय
D. मुहम्मद अली
सूची-II
1. न्यू इंडिया
2. कॉमरेड
3. वंदे मातरम्
4. संध्या
उत्तर – (a) सही जोड़े इस प्रकार हैं
1. विपिन चंद्र पाल न्यू इंडिया
2. अरविंद घोष – वंदे मातरम्
3. ब्रह्योबंधव उपाध्याय – संध्या
4. मुहम्मद अली – कॉमरेड
23. बाल गंगाधर तिलक द्वारा राष्ट्रीयता को बढ़ावा देने हेतु अखबार निकाला जाता था – 
(a) युगांतर
(b) देशभक्ति
(c) केसरी
(d) क्रांति
उत्तर – (c) जन-जागरण और जनता को संगठित कर उनमें राष्ट्रीयता की भावना को जाग्रत करना बाल गंगाधर तिलक के कार्यों का मुख्य लक्ष्य था। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए उन्होंने अंग्रेजी में ‘मराठा’ तथा मराठी में ‘केसरी’ नामक पत्र का प्रकाशन सन् 1881 में किया।
24. आधुनिक इतिहासकार जिसने 1857 के विद्रोह को स्वतंत्रता की पहली लड़ाई कहा था
(a) डॉ. आर. सी. मजूमदार
(b) डॉ. एस. एन. सेन
(c) बी. डी. सावरकर
(d) अशोक मेहता
उत्तर – (c) आधुनिक इतिहासकारों ने 1857 के विद्रोह को निम्न नामों से संबोधित किया (1) वी.डी. सावरकर राष्ट्रीय वस्तंत्रता के लिए प्रथम संग्राम (लड़ाई), (2) अशोक मेहता राष्ट्रीय विद्रोह, (3) डॉ. आर. सी. मजूमदार 1857 का संग्राम न तो प्रथम था न राष्ट्रीय था और न स्वतंत्रता संग्राम ही, ( 4 ) डॉ. एस. एन. सेन-भारतीय स्वतंत्रता का संग्राम।
25. अंग्रेजों के विरुद्ध भीलों द्वारा क्रांति प्रारंभ की गई थी- 
(a) मध्य प्रदेश एवं महाराष्ट्र में
(b) मध्य प्रदेश एवं बिहार में
(c) बिहार एवं बंगाल में
(d) बंगाल एवं महाराष्ट्र में
उत्तर – (a) म.प्र. की भील जनजाति प्रदेश के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र (विशेषकर झाबुआ जिला) में निवास करती है साथ ही म.प्र. से लगे महाराष्ट्र राज्य में भी भील जनजाति का निवास है। इन्हीं क्षेत्रों में भील जनजाति द्वारा अंग्रेजों के विरुद्ध क्रांति प्रारंभ की गई थी।
26. असहयोग आन्दोलन को कब स्थगित किया गया?
(a) 1940
(b) 1932
(c) 1922
(d) 1920
उत्तर – (c) असहयोग आन्दोलन का प्रारंभ 1 अगस्त, 1920 से हुआ था, जिसमें विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार किया गया था, लेकिन 5 फरवरी, 1922 के चौरा-चौरी काण्ड के कारण गाँधीजी ने इस आंदोलन को 12 फरवरी, 1922 को स्थगित कर दिया।
27. किसके द्वारा ‘स्वराज दल’ की स्थापना की गई ? 
(a) चितरंजन दास
(b) मौलाना आजाद
(c) बाल गंगाधर तिलक
(d) गाँधीजी
उत्तर – (a) असयोग आंदोलन को स्थगित किये जाने के विरोध में चितरंजन दास तथा मोतीलाल नेहरू ने इलाहाबाद में 1923 में स्वराज दल की स्थापना की थी, जिसके अध्यक्ष चितरंजन दास थे।
28. वर्ष 1907 में भीकाजी गामा, जो भारत की आजादी का ध्वज फहराने वाले प्रथम व्यक्ति थे – 
(a) न्यूयॉर्क
(b) स्टुटगार्ट
(c) वाशिंगटन
(d) केलिफोर्निया
उत्तर – (b) भीकाजी गामा को भारतीय स्वतंत्रता की जननी कहा जाता है, क्योंकि इन्होंने सर्वप्रथम विदेश में वर्ष 1907 में जर्मनी के स्टुटगार्ट शहर में भारत की आजादी का ध्वज फहराया था।
29. वर्ष 1942 क्यों महत्वपूर्ण है ?
(a) नमक सत्याग्रह
(b) असहयोग आंदोलन
(c) भारत छोड़ो आंदोलन
(d) भारत की स्वतंत्रता भारतीय
उत्तर – (c) भारत छोड़ो आंदोलन, स्वाधीनता संग्राम की अंतिम महान् लड़ाई थी, जिसे 8 अगस्त, 1942 को काँग्रेस कार्य समिति ने स्वीकार किया।
30. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के त्रिपुरी सम्मेलन में वर्ष 1939 में सुभाष चन्द्र बोस कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया था। यह त्रिपुरी कहाँ है ? 
(a) कलकत्ता में
(b) पुणे में
(c) जबलपुर में
(d) अहमदाबाद में
उत्तर – (c) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 1939 ई. का अधिवेशन मध्य प्रदेश के जबलपुर पास स्थित त्रिपुरी में सम्पन्न हुआ था। इस सम्मेलन के अध्यक्ष सुभाष चन्द्र बोस चुने गये थे। 1939 ई. में त्रिपुरी के कांग्रेस अधिवेशन के लिए सुभाष चन्द्र बोस ने दोबारा अध्यक्ष पद के लिए अपनी उम्मीदवारी घोषित की जबकि गाँधीजी अपने कट्टर समर्थक पट्टाभि सीतारमैया को अध्यक्ष बनाना चाहते थे। 29 नवम्बर, सन् 1939 ई. को हुए चुनाव में सुभाष चन्द्र बोस को 1377 के मुकाबले 1580 मत मिले और वे पुनः अध्यक्ष चुन लिए गए। गाँधीजी ने इस हार को अपनी व्यक्तिगत प्रतिष्ठा से जोड़ते हुए कहा कि-“यह सीतारमैया से अधिक मेरी हार है।” 22 फरवरी को कांग्रेस कार्यसमिति के 15 से 13 सदस्यों ने गाँधीजी के समर्थन में इस्तीफा दे दिया। अन्ततः सुभाष चन्द्र बोस ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया तथा उनके स्थान पर डॉ. राजेन्द्र प्रसाद को अध्यक्ष बनाया गया।
31. “तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा”, किसने कहा था ? 
(a) महात्मा गाँधी
(b) बालगंगाधर तिलक
(c) सुभाष चन्द्र बोस
(d) भगत सिंह
उत्तर – (c) “तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूँगा” का नारा सुभाष चन्द्र बोस ने सिंगापुर में आजाद हिन्द फौज के सैनिकों को सम्बोधित करते हुए दिया था। ज्ञातव्य है कि जनवरी 1941 सुभाष चन्द्र बोस भारत से निकलकर अफगानिस्तान और इटली होते हुए जर्मनी पहुंचे। इसके बाद जापान गये। मार्च 1942 में टोकियों रह रहे रास बिहारी बोस ने ‘इंडियन नेशनल आर्मी के गठन पर विचार के लिए सम्मेलन बुलाया। इसी सम्मेलन में कैप्टन मोहन सिंह, रास बिहारी बोस एवं निरंजनशाह गिल ने ‘आजाद हिन्द फौज’ एवं ‘ भारतीय स्वतंत्रता लीग’ के गठन की घोषणा की। जून, 1943 ई. में. सुभाष चन्द्र बोस को जर्मनी से टोकियो बुलाकर ‘आजाद हिन्द फौज’ की कमान सौंप दी गई। 21 अक्टूबर, 1943 को सुभाष चन्द्र ने सिंगापुर में स्वतंत्र भारत की अस्थायी सरकार का गठन किया तथा ‘जय हिन्द’ तथा ‘दिल्ली चलो’ का नारा दिया। 8 नवम्बर, 1943 को नेताजी के नेतृत्व में आजाद हिन्द फौज’ ने जापानी सेना के सहयोग से भारत के अण्डमान निकोबार द्वीप पर अधिकार कर लिया तथा अण्डमान का नाम ‘शहीद द्वीप’ एवं निकोबार का नाम ‘स्वराज द्वीप’ रखा।
32. ‘भारत छोड़ो’ आन्दोलन कब शुरू हुआ ?
(a) सन् 1947 में
(b) सन् 1942 में
(c) सन् 1935 में
(d) सन् 1929 में
उत्तर – (b) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 8 अगस्त, 1942 को भारत छोड़ो प्रस्ताव पास किया। इससे पहले गाँधीजी के इस अहिंसक प्रस्ताव को जुलाई 1942 में वर्धा में कांग्रेस कार्यकारिणी ने स्वीकृति प्रदान कर दी थी। गांधीजी ने बंबई के ‘ग्वालिया टैंक’ मैदान में लोगों को ‘करो या मरो’ (Do or Die) का नारा दिया। 9 अगस्त को सरकार ने कांग्रेस के सभी प्रमुख नेताओं को गिरफ्तार कर लिया। अंग्रेजों ने इस कार्य को ‘आपरेशन जीरो ऑवर’ की संज्ञा दी। गांधीजी को पूना के आगा खां पैलेस में सरोजिनी नायडू के साथ, राजेन्द्र प्रसाद को पटना में तथा जय प्रकाश नारायण को हजारीबाग में नजरबंद किया गया था। सरकार के इस कार्य से समस्त भारत में रोष फैल गया और जनता ने हिंसा और विरोध का सहारा लिया। इस दौरान, बलिया, तामलुक सतारा तथा तलचर में क्रांतिकारियों ने समानान्तर सरकार की स्थापना की। सतारा सरकार बहुत दिनों तक चली। ‘मुस्लिम लीग’ इस आंदोलन से अलग रही । जिन्ना के 23 मार्च, 1943 को ‘पाकिस्तान दिवस’ मनाने तथा सरकारी दमन के कारण यह आंदोलन असफल हो गया।
33. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रथम महिला अध्यक्ष कौन थी ? 
उत्तर – (c) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 1917 ई के कलकत्ता अधिवेशन की अध्यक्षता श्रीमती एनी बेसेन्ट ने की थी। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का यह पहला अधिवेशन था जब किसी महिला ने अध्यक्षता की थी। श्रीमती एनी बेसेन्ट विदेशी (आयरिश) महिला थी। 1925 ई. के कानपुर हुए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस अधिवेशन की अधिवेशन की अध्यक्षता श्रीमती सरोजिनी नायडू । की थी। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रथम भारतीय महिला अध्यक्ष बनने का गौरव श्रीमती सरोजिनी नायडू को प्राप्त है। ज्ञातव्य है कि 1933 ई. के कलकत्ता अधिवेशन की अध्यक्ष श्रीमती नलिनी सेन गुप्त ने की थी। ‘हिन्द स्वराज’ किसने लिखा है?
(a) सरोजिनी नायडू
(b) विजयलक्ष्मी पण्डित
(c) एनी बेसेन्ट
(d) इन्दिरा गाँधी
उत्तर – (c) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 1917 ई. के कलकत्ता अधिवेशन की अध्यक्षता श्रीमती एनी बेसेन्ट ने की थी। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का यह पहला अधिवेशन था जब किसी महिला ने अध्यक्षता की थी। श्रीमती एनी बेसेन्ट विदेशी (आयरिश) महिला थी। 1925 ई. के कानपुर में हुए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस अधिवेशन की अधिवेशन की अध्यक्षता श्रीमती सरोजिनी नायडू ने की थी। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रथम भारतीय महिला अध्यक्ष बनने का गौरव श्रीमती सरोजिनी नायडू को प्राप्त है। ज्ञातव्य है कि 1933 ई. के कलकत्ता अधिवेशन की अध्यक्ष श्रीमती नलिनी सेन गुप्त ने की थी।
34. ‘हिन्द स्वराज’ किसने लिखा है ?
(a) बालगंगाधर तिलक
(b) विनोबा भावे
(c) चन्द्रशेखर आजाद
(d) महात्मा गाँधी
उत्तर – (d) ‘हिन्दी स्वराज’ और ‘सत्य के साथ मेरे प्रयोग’ नामक पुस्तक महात्मा गांधी ने लिखा है; विदर इंडिया, ‘भारत एक खोज’ नामक पुस्तकें पंडित जवाहर लाल नेहरू ने लिखा है, ‘आर्कटिक होम इन दी वेदाज’ ‘टिनेट्स ऑफ द न्यू पार्टी व ‘गीता रहस्य’ नामक पुस्तकें बाल गंगाधर तिलक ने लिखा है।
35. ‘दांडी मार्च’ कहाँ से प्रारम्भ हुआ था ?
(a) बारदोली
(b) अहमदाबाद
(c) सूरत
(d) बड़ोदरा
उत्तर – (b) 12 मार्च, 1930 को गांधीजी अपने 78 सहयोगियों के साथ साबरमती आश्रम से 200 मील दूर समुद्र तट पर बसे दांडी गांव में 6 अप्रैल को पहुंचकर नमक बनाया और नमक कानून का उल्लंघन किया। वेब मिलर (विदेशी पत्रकार) द्वारा इस घटना का आंखों देखा हाल लिखा गया। गाँधी जी के इसी नमक सत्याग्रह को ‘दांडी मार्च’ अथवा ‘सविनय अवज्ञा आन्दोलन’ के नाम से जाना जाता है।
36. ‘माई एक्सपेरीमेन्ट्स विद टुथ’ के लेखक कौन हैं? 
(a) जवाहरलाल नेहरू
(b) इन्दिरा गाँधी
(c) नरसिम्हा राव
(d) महात्मा गाँधी
उत्तर – (d) ‘माई एक्सपेरीमेन्टस् विद दुध (सत्य के साथ मेरे प्रयोग) राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी द्वारा लिखी गई उनकी आत्मकथा है। ‘हिन्द स्वराज’ ‘यंग इण्डिया’ ‘नवजीवन’ आदि महात्मा गाँधी की अन्य कृतियां व समाचार पत्र है। प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की रचनाएँ ‘डिस्कवरी ऑफ इण्डिया’ तथा ‘ग्लिम्पसेज ऑफ वर्ल्ड हिस्ट्री’ है।
37. स्वराज मेरा जन्म सिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूँगा।” यह कथन किसका है ? 
(a) सुभाषचन्द्र बोस
(b) महात्मा गाँधी
(c) बालगंगाधर तिलक
(d) सरदार पटेल
उत्तर – (c) 1916 ई. के लखनऊ में कांग्रेस के अधिवेशन में तिलक ने स्वराज की स्पष्ट माँग करते हुए कहा कि “स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूँगा।” उग्रवादी दल में तिलक सर्वश्रेष्ठ नेता थे। इन्हें इनकी निःस्वार्थ देश सेवा भावना के कारण ही ‘लोकमान्य’ की उपाधि मिली। इन्हें बिना मुकुट का बादशाह भी कहा जाता हैं। अप्रैल 1916 में तिलक ने बेलगांव (कर्नाटक) में होमरूल लीग का गठन किया। इसकी गतिविधियों मध्य प्रांत, महाराष्ट्र (बबई को छोड़कर), कर्नाटक एवं बरार तक सीमित थी।
38. जब भारत को आजादी मिली तब इंग्लैण्ड का प्रधानमंत्री कौन था ?
(a) विन्सटन चर्चिल
(b) क्लीमेन्ट एटली
(c) हेरोल्ड मैकमिलन
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (b) 1944-45 के आम चुनाव में ब्रिटेन में लेबर पार्टी को विजय प्राप्त हुई तथा क्लीमेन्ट एटली ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने। भारत की आजादी के समय ब्रिटेन के प्रधानमंत्री क्लीमेन्ट एटली थे। 20 फरवरी 1947 को एटली की सरकार ने दो महत्वपूर्ण घोषणाएं की। प्रथम घोषणा यह कि प्रत्येक स्थिति में 30 जून, 1948 ई. तक भारत को स्वतंत्र कर दिया जाएगा तथा दूसरा यह कि लॉर्ड माउंटबेटन को वायसराय बनाकर भेजा जायेगा।
39. स्वतन्त्र भारत का अन्तिम गवर्नर जनरल कौन था ? 
(a) सी. राजगोपालाचारी
(b) राजेन्द्र प्रसाद
(c) लॉर्ड माउण्टबेटन
(d) लॉर्ड कैनिंग
उत्तर – (a) स्वतंत्र भारत के अंतिम गवर्नर | जनरल श्री राजगोपालाचारी थे। स्वतंत्रता के बाद लॉर्ड माउंटबेटन को गवर्नर जनरल बनाया गया था। उसके बाद श्री राजगोपालाचारी को भारत का गवर्नर जनरल बनाया गया था।
40. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना किसने की? 
(a) सुरेन्द्रनाथ बनर्जी
(b) गोपालकृष्ण गोखले
(c) ए, ओ. ह्यूम
(d) महात्मा गाँधी
उत्तर – (c) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना का श्रेय एक सेवानिवृत्त अंग्रेज प्रशासक ए.ओ. ह्यूम को दिया जाता है। इनके तथा तत्कालीन गवर्नर बंबई के सर गोकुल दास तेजपाल भवन में भारतीय जनरल लॉर्ड डफरिन के सहयोग से दिसंबर 1885 में राष्ट्रीय कांग्रेस के सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता डब्ल्यू.सी. बनर्जी ने की तथा इसमें 72 प्रतिनिधि शामिल थे। सचिव ए.ओ. ह्यूम थे। लॉर्ड उफरिन ने इस संगठन को सेफ्टी वाल्व के रूप में देखा। आरंभिक कांग्रेसी नेताओं को आशा थी कि वे इस संगठन का उपयोग तड़ित चालक के रूप में कर सकेंगे। इस तरह 1885 में राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना के साथ छोटे पैमाने पर लेकिन संगठित रूप में विदेशी शासन से भारत को मुक्ति दिलाने का संघर्ष आरंभ हो गया। 1887 के मद्रास अधिवेशन के पश्चात् ब्रिटिश सरकार ने कांग्रेसी अधिवेशन को सहायता देना बंद कर दिया। 1890 से सरकारी कर्मचारी को कांग्रेस में सम्मिलित होने की आज्ञा नहीं रही। 1892 में लंदन में कांग्रेस के अधिवेशन का विचार था, परंतु 1891 में इंग्लैंड में चुनाव निश्चित हुए अतएव मामला स्थगित कर दिया गया और फिर कभी नहीं उठाया गया।
41. निम्नलिखित में से किसको अंग्रेजी.सरकार ने काकोरी षड्यंत्र के मामले में फांसी पर चढ़ा दिया ? 
(a) भगत सिंह
(b) रामप्रसाद बिस्मिल
(c) चन्द्रशेखर आजाद
(d) बटुकेश्वर दन
उत्तर – (b) 9 अगस्त 1925 में क्रान्तिकारियों ने सहारनपुर-लखनऊ लाइन पर (8 डाउन ट्रेन) लाइन पर काकोरी जाने वाली ट्रेन में सरकारी खजाने को लूट लिया। काकोरी कांड में रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाकउल्ला खां, राजेन्द्र लाहिड़ी और रोशन सिंह को फांसी की सजा दी गयी। भगत सिंह तथा बटुकेश्वर दत्त को लाहौर षड्यंत्र केस में 1931 ई. में फांसी दी गई। जबकि चन्द्रशेखर आजाद फरवरी ने 1931 में इलाहाबाद के अल्फ्रेड पार्क में अंग्रेजी सेना से लड़ते हुए अंत में स्वयं को गोली मार ली।
42. श्रीमती अरुणा आसफ अली का निधन में जुलाई 1996 हुआ। वे किस क्षेत्र में योगदान के लिए जानी जाती थी ?
(a) साहित्य
(b) स्वतंत्रता संग्राम
(c) संगीत
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (b) महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अरुणा आसफ अली ने 1942 में भारत छोड़ो आन्दोलन के दौरान सक्रिय भूमिका निभायी थी । ज्ञातव्य है कि अरुणा आसफ अली को मरणोपरांत 1997 ई. में भारत रत्न से सम्मानित किया गया। भारत छोड़ो आन्दोलन के समय जो एक भूमिगत संगठनात्मक ढांचा तैयार हो रहा था उस आंदोलन की बागडोर मुख्यतः अरुणा आसफ अली के हाथों में थी।
43. महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत किस वर्ष में लौटे ? 
(a) 1915 ई. में
(b) 1917 ई. में
(c) 1916 ई. में
(d) 1918 ई. में
उत्तर – (a) मोहनदास करमचन्द्र गांधी दक्षिण अफ्रीका से 9 जनवरी, 1915 ई. को भारत पहुंचे थे। उन्होंने 1916 ई. में अहमदाबाद में ‘साबरमती आश्रम’ की स्थापना की। 1917 ई. में चम्पारन में नील की खेती करने वाले किसानों के प्रति यूरोपियन अधिकारियों के अत्याचारों के विरोध में प्रथम सत्याग्रह किया। इससे अंग्रेज गांधी से रूष्ट हो गये। 1916 तथा 1917 ई. के कांग्रेस अधिवेशनों में उन्होंने भाग लिया, परन्तु कोई मुख्य भूमिका नहीं निभायी। 1919 ई. में इनकी सलाह पर कांग्रेस ने मांटेग्यू-चेम्सफोर्ड सुधार को अस्वीकार कर दिया।
44. ‘वेदों की ओर चलो’ किसने कहा था ?
(a) राजा राममोहन राय
(b) दयानन्द सरस्वती
(c) विवेकानन्द
(d) रामकृष्ण परमहंस
उत्तर – (b) आर्य समाज (1875 ई.) के संस्थापक स्वामी दयानंद सरस्वती थे। यह आंदोलन पाश्चात्य प्रभावों की प्रतिक्रियास्वरूप उदित हुआ था। स्वामी दयानंद के गुरु स्वामी विरजानंद थे। स्वामी दयानंद तथा उनके गुरु दोनों ही शुद्ध वैदिक परंपरा में विश्वास करते थे। उन्होंने ‘पुन: वेदों की
ओर चलो’ तथा “भारत भारतीयों के लिए” नारा दिया। स्वामी दयानंद का वास्तविक नाम मूलशंकर था। इनका जन्म 1824 ई. में गुजरात की मौरवी रियासत के एक ब्राह्मण कुल में हुआ। इन्होंने 1863 ई. में झूठे धर्मों की खंडिनी पताका लहराई। स्वामीजी धार्मिक क्षेत्र में मूर्तिपूजा, बहुदेववाद, अवतारवाद, पशुबलि, श्राद्ध और झूठे कर्मकांड तथा अंधविश्वासों को स्वीकार नहीं करते थे। सामाजिक क्षेत्र में उन्होंने छुआछूत और जाति प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों का विरोध किया। ये पहले समाज सुधारक थे जिन्होंने शूद्र तथा स्त्री को वेद पढ़ने एवं ऊंची जाति तथा पुरुषों के बराबर अधिकार के लिए आंदोलन किया। इनके अनुयायियों ने शिक्षा प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इन्होंने ‘सत्यार्थ प्रकाश’ (हिन्दी) नामक पुस्तक लिखी जिसे आर्य समाज की बाइबिल कहा जाता है। इनके अनुयायी स्वामी श्रद्धानंद ने शुद्धि आंदोलन प्रारंभ किया। स्वामी श्रद्धानंद ने गुरुकुल कांगड़ी की स्थापना (हरिद्वार) 1902 ई. में की।
45. अंग्रेजी शासनकाल में ‘भारत छोड़ो’ मांग कब की गयी थी ? 
(a) अगस्त 1942 में
(b) जुलाई, 1942 में
(c) जनवरी, 1942 में
(d) अक्टूबर, 1942 में
उत्तर – (a) कांग्रेस ने 8 अगस्त, 1942 को ‘भारत छोड़ो’ प्रस्ताव पास किया। इसके पहले गांधीजी के इस अहिंसक प्रस्ताव को जुलाई, 1942 में वर्धा में कांग्रेस कार्यकारिणी ने स्वीकृति प्रदान कर दी थी। गांधीजी ने बंबई के ग्वालिया टैंक मैदान में लोगों को ‘करो या मरो’ का नारा दिया। 9 अगस्त को सरकार ने कांग्रेस के सभी प्रमुख नेताओं को गिरफ्तार कर लिया। अंग्रेजों ने इस कार्य को ‘आपरेशन जीरो आवर’ की संज्ञा दी। गांधीजी को पूना के आगा खां पैलेस में सरोजनी नायडू के साथ, राजेन्द्र प्रसाद को पटना में तथा जय प्रकाश नारायण को हजारीबाग की जेल में नजरबंद किया गया था। सरकार के इस कार्य से समस्त भारत में रोष फैल गया और जनता ने हिंसा और विरोध का सहारा लिया। इस दौरान, बलिया, तामलुक, सतारा तथा तलचर में क्रांतिकारियों ने समानान्तर सरकार की स्थापना की। तलचर सरकार बहुत दिनों तक चली। मुस्लिम लीग इस आंदोलन से अलग रही । जिन्ना ने 23 मार्च, 1943 को ‘पाकिस्तान दिवस’ मानने का आह्ववान किया। पूर्ण समर्थन के अभाव में तथा सरकारी दमन के कारण यह आंदोलन असफल गया।
46. जलियांवाला बाग में किस अंग्रेज अफसर ने गोलियां चलवाई थीं ?
(a) जनरल कैली
(b) लॉर्ड लिनलिथगो
(c) जनरल बुश फ्रांसिस
(d) जनरल डायर अमृतसर
उत्तर – (d) 13 अप्रैल, 1919 ई. को वैशाखी के दिन पंजाब के लोकप्रिय नेताओं डॉ. सत्यपाल तथा डॉ. सैफुद्दीन किचलू की गिरफ्तारी के विरोध में के जलियाँवाला बाग में शान्तिपूर्ण सभा आयोजित की गयी थी। इस सभा स्थल पर जमा भीड़ पर जनरल डायर ने बिना किसी पूर्व चेतावनी के अंधाधुंध गोली चलवा दी जिससे करीब एक हजार लोग मारे गये। दीनबंधु एन्ड्रूज ने इस हत्याकांड को ‘जानबूझकर’ की गई हत्या की संज्ञा दी। इस बर्बर हत्याकाण्ड के विरोध में गुरुदेव रवीन्द्र नाथ टैगोर ने अंग्रेजों द्वारा दी गई ‘नाईटहुड’ की उपाधि तथा महात्मा गांधी ने ‘कैसर-ए-हिन्द’ की उपाधि को वापस कर दिया था। वायसराय की कार्यकारिण के सदस्य शंकर नायर ने त्यागपत्र दे दिया। दबाव बढ़ने पर अंग्रेजी सरकार ने हण्टर कमेटी की नियुक्ति की जिसके सदस्य लॉर्ड हण्टर, जस्टिस रैस्किन, मि. राइस, सर जॉर्ज बरो, सर टामस स्मिथ, सर चिमन लाल सीतलवाड़, शाह बजाजी, सुल्तान अहमद तथा जगतनारायण थे। हण्टर समिति ने जनरल डायर के कार्य को आवश्यकता से अधिक बल प्रयोग वाला परन्तु फिर भी ईमानदारीपूर्ण कहा। हण्टर रिपोर्ट को गांधीजी ने पन्ने दर पन्ने निर्लज्ज सरकारी लीपापोती की संज्ञा दी। कांग्रेस ने जलियांवाला बाग हत्याकाण्ड की जांच हेतु | मदनमोहन मालवीय की अध्यक्षता में एक समिति की नियुक्ति की, जिसके सदस्य मोतीलाल नेहरू, महात्मा गांधी, सी. आर. दास, तैय्यब जी और जयकर थे। जलियांवाला बाग हत्याकाण्ड तथा रौलट एक्ट के विरोध में ही गांधीजी ने 1 अगस्त, 1920 को असहयोग आंदोलन को प्रारम्भ किया।
47. कांग्रेस ने कब पहली बार भारत की स्वतंत्रता का प्रस्ताव पारित किया था ?
(a) 1927 ई. को
(b) 1915 ई. को
(c) 1942 ई. को
(d) 1935 ई. को
उत्तर – (a) 1927 ई. के मद्रास अधिवेशन में कांग्रेस ने पूर्ण स्वराज्य को अपना लक्ष्य घोषित किया। इस सम्मेलन की अध्यक्षता डॉ. एम. ए. अंसारी ने की थी। पं. जवाहरलाल नेहरू और सुभाषचन्द्र बोस ने पूर्ण स्वराज्य के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कांग्रेस के अन्दर ‘इण्डिपेन्डेस फॉर इण्डिया लीग’ की स्थापना की। ज्ञातव्य है कि 1928 ई. के कांग्रेस अधिवेशन में एक वर्ष के अन्दर डोमिनियन स्तर प्रदान करने की मांग की गयी। 1929 ई. में लाहौर अधिवेशन में जहां वामपंथ की संतुष्टि के लिए पं. जवाहर लाल नेहरू ने अध्यक्ष पद ग्रहण किया वहीं गांधीजी तथा अन्य नेताओं के सुझाव से पूर्ण स्वराज्य का प्रस्ताव पास किया गया एवं 26 जनवरी, 1930 को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया।
48. गांधी जी की मृत्यु पर किसने कहा था कि हमारे जीवन से प्रकाश चला गया है ?
(a) लॉर्ड माण्डटबेटन
(b) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद
(c) डॉ. एस. राधाकृष्णन
(d) जवाहर लाल नेहरू
उत्तर – (d) गाँधीजी की मृत्यु पर पं. जवाहरलाल नेहरू ने कहा था कि हमारे जीवन से प्रकाश चला गया। ज्ञातव्य है कि गाँधीजी की मृत्यु पर सोवियत रुस को छोड़कर संसार के सभी देशों ने (यू.एन. ओ. भी) अपने ध्वज झुकाकर उनके प्रति श्रद्धा अर्पित की थी।
49. निम्न में से कौन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्षता रही ? 
(a) सुचेता कृपलानी
(b) अरुणा आसफ अली
(c) एनी बेसेण्ट
(d) विजयलक्ष्मी पण्डित
उत्तर – (c) आयरलैण्ड की तर्ज पर भारत में सितम्बर, 1916 ई. में होमरूल लीग आंदोलन का प्रारम्भ करने वाली आयरिश महिला एनी बेसेण्ट भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रथम महिला अध्यक्षा थीं। श्रीमती एनी बेसेण्ट को 1917 ई. में कलकत्ता में आयोजित किए गए कांग्रेस के 32वें अधिवेशन की अध्यक्ष चुना गया था। श्रीमती सुचेता कृपलानी कांग्रेस की अध्यक्षता करने वाली पहली भारतीय महिला थी। सुचेता कृपलानी को 1925 ई. के कांग्रेस के कानपुर अधिवेशन में अध्यक्ष चुना गया था। श्रीमती अरुणा आसफ अली, जय प्रकाश नारायण, राम मनोहर लोहिया, अच्युत पटवर्धन आदि नेताओं ने 1942 के ‘भारत छोड़ो आन्दोलन’ के समय भूमिगत होकर आन्दोलन चलाया था। सरोजिनी नायडू भारत तथा उ.प्र. की पहली महिला राज्यपाल थीं। विजयलक्ष्मी पण्डित संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा की अध्यक्षता करने वाली पहली भारतीय महिला हैं।
50. ‘स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा।’ यह कथन किसका हैं ?
(a) जवाहर लाल नेहरू
(b) बालगंगाधर तिलक
(c) सरदार पटेल
(d) सुभाष चन्द्र बोस
उत्तर – (b) उपरोक्त कथन बालगंगाधर तिलक ने होमरूल आन्दोलन के दौरान कहा था। 1916 ई. के लखनऊ में हुए कांग्रेस के अधिवेशन में तिलक ने स्वराज्य की स्पष्ट माँग करते हुए कहा कि ‘स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूँगा।’ 1916 ई. में ही कांग्रेस के लखनऊ अधिवेशन में तिलक और एनी बेसेन्ट के सहयोग से उदारवादी, उग्रवादी एवं मुस्लिम लीग तथा कांग्रेस में समझौता हुआ। अगस्त, 1920 ई. में तिलक की बम्बई में मृत्यु हो गई।
51. ब्रिटिश काल में दिल्ली से पहले भारत की राजधानी कहां थी ? 
(a) कलकत्ता
(b) बम्बई
(c) पटना
(d) लखनऊ
उत्तर – (a) 1911 ई. में दिल्ली में एक भव्य दरबार का आयोजन इंग्लैण्ड के सम्राट जॉर्ज पंचम एवं महारानी मेरी के स्वागत में किया गया। उस समय भारत के वायसराय लॉर्ड हार्डिंग थे। इस दरबार में भारत की राजधानी कलकत्ता से दिल्ली स्थानान्तरित करने की घोषणा हुई। इसी दरबार में बंगाल विभाजन को रद्द करने की घोषणा हुई और साथ ही बंगाली भाषी क्षेत्रों को मिलाकर एक अलग प्रान्त बनाया गया। उड़ीसा और विहार भी इस नवीन घोषणा के आधार पर राज्य बने।
52. वर्ष 1920 में प्रारम्भ किया गया असहयोग आन्दोलन क्यों वापस लिया गया ? 
(a) कांग्रेस के भीतर बड़े नताओं ने इस आन्दोलन का विरोध किया
(b) अंग्रेज सरकार ने कांग्रेस के साथ समझौते की पहल की
(c) चौरी-चौरा गांव में सत्याग्रहियों ने पुलिस थाने में आग लगा दी, जिसमें 22 पुलिसकर्मी मारे गए
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (c) 5 फरवरी, 1922 को चौरी-चौरा (जिला- गोरखपुर, उत्तर प्रदेश) नामक स्थान पर हिंसक भीड़ ने थाना जला दिया। इसमें 21 सिपाही से जलकर मर गये। इस घटना से दुखी होकर गांधीजी ने 12 फरवरी, 1922 को असहयोग आंदोलन वापस ले लिया।
53. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पहले अध्यक्ष कौन थे ? 
(a) ए.ओ. ह्यूम
(b) डब्ल्यू.सी. बनर्जी
(c) दादाभाई नौरोजी
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (b) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना का श्रेय एक सेवानिवृत्त अंग्रेज प्रशासक ए. ओ. ह्यूम को दिया जाता है। इनके तथा तत्कालीन गवर्नर लॉर्ड डफरिन के सहयोग से दिसम्बर, 1885 में बंबई के सर गोकुल दास तेजपाल भवन में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रथम अधिवेशन का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता डब्ल्यू. सी. बनर्जी ने की तथा इसमें 72 प्रतिनिधि शामिल थे।
54. फीनिक्स फार्म की स्थापना किसने की थी ? 
(a) श्रीमती मेनका गांधी
(b) महात्मा गांधी
(c) बलराम जाखड़
(d) श्री चरण सिंह
उत्तर – (b) गांधी जी ने दक्षिण अफ्रीका प्रवास के दौरान 1906 ई. में फॉनिक्स फार्म की स्थापना की थी। दक्षिण अफ्रीका में ही गांधी जी ने ‘टालस्टाय फार्म’ की स्थापना की तथा ‘नवजीवन’ एवं ‘इण्डियन ओपीनियन’ नामक समाचार पत्रों को प्रकाशित किया।
55. कांग्रेस के 1916 ई. के लखनऊ अधिवेशन में कौन-सा मुख्य दूरगामी परिणाम वाला निर्णय लिया गया था ?
(a) मुस्लिम लीग की पृथक् निर्वाचन क्षेत्र की मांग स्वीकार की
(b) कांग्रेस और मुस्लिम लीग का अस्थायी विलंब हो गया
(c) कांग्रेस का अध्यक्ष एक मुस्लिम व्यक्ति चुना गया
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – (a) 1916 ई. के लखनऊ समझौते में कांग्रेस व मुस्लिम लीग में समझौता हो गया तथा कांग्रेस ने मुस्लिम लीग की पृथक निर्वाचन क्षेत्र की मांग को स्वीकार कर लिया। मुख्य बातें कांग्रेस, मताधिकार को मानने तथा मुस्लिम अल्पसंख्यक को अतिरिक्त महत्व देने के लिए सहमत हो गयी, डोमिनियन स्टेट्स के लिए कांग्रेस और मुस्लिम लीग दोनों ने मिलकर एक संविधान तैयार किया मुस्लिम सदस्यों की संख्या प्रांतीय आधार पर अलग-अलग तथा केंद्रीय विधान सभा में 1/3 होना था, यदि किसी धर्म में 1/3 सदस्य विरोध कर दें तो उनसे संबंधित विधान निर्माण नहीं हो सकता था। ज्ञातव्य है कि अम्बिका चरण मजूमदार की अध्यक्षता में हुए कांग्रेस के लखनऊ अधिवेशन में ही कांग्रेस के नरम दल तथा गरम दल का एकीकरण हुआ था।
56. भारत छोड़ो आन्दोलन कब प्रारम्भ हुआ ? 
(a) मार्च, 1942
(b) अगस्त, 1942
(c) सितम्बर, 1942
(d) जनवरी, 1942
उत्तर – (b) भारत छोड़ो आंदोलन 8 अगस्त, 1942 को आरंभ किया गया। मुम्बई के ग्वालिया मैदान से यह आन्दोलन प्रारम्भ हुआ। आन्दोलन में गाँधी जी ने करो या मरो का नारा दिया ।
57. जनरल डायर का नाम किस घटना जुड़ा हुआ है? 
(a) ब्लैक होल कलकत्ता का
(b) रानी दुर्गावती की लड़ाई
(c) 1857 का संग्राम
(d) जलियांवाला बाग
उत्तर – (d) जनरल डायर ने ही जलियांवाला बाग में निरीह एवं निहत्थी भीड़ पर गोली चलाने का आदेश दिया था। यह घटना 13 अप्रैल, 1919 को घटी।
58. इंडियन नेशनल कांग्रेस किसके द्वारा स्थापित की गई ? 
(a) ए.ओ. ह्यूम
(b) बाल गंगाधर तिलक
(c) एनी बेसेंट
(d) डब्ल्यू.सी. बनर्जी
उत्तर – (a) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना का श्रेय ए.ओ. ह्यूम को जाता है, जिन्होंने सेफ्टी वाल्व सिद्धांत के तहत 1885 में इस पार्टी की स्थापना की थी।
59. ‘इंकलाब जिन्दाबाद’ का नारा किसने दिया ? 
(a) सुभाषचन्द्र बोस
(b) चन्द्रशेखर आजाद
(c) लियाकत अली
(d) मोहम्मद इकबाल
उत्तर – (d) ‘इंकलाब जिन्दाबाद’ नारे का सृजन मुहम्मद इकबाल ने किया था। भगत सिंह और उनके साथियों ने इस नारे का प्रयोग किया। सुभाषचन्द्र बोस ने दिल्ली चलो, तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा तथा जयहिंद का नारा दिया था।
60. “स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूँगा” यह कथन किसका है ? 
(a) जवाहरलाल नेहरू
(b) महात्मा गांधी
(c) बाल गंगाधर तिलक
(d) मौलाना अबुल कलाम आजाद
उत्तर – (c) बाल गंगाधर तिलक ने उपरोक्त नारा दिया था। महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आन्दोलन में ‘करो या मरो’ का नारा दिया था जबकि आराम हराम है’ नारा जवाहर लाल नेहरू का है जो स्वतंत्रता के बाद देश के विकास के लिए दिया गया था।
61. गाँधी जी के राजनैतिक गुरु कौन थे
(a) विनोबा भावे
(b) आचार्य कृपलानी
(c) सरदार पटेल
(d) गोपाल कृष्ण गोखले
उत्तर – (d) गांधी जी के राजनैतिक गुरु गोपालकृष्ण गोखले थे। गोपालकृष्ण गोखले अपना राजनीतिक एवं आध्यात्मिक गुरु रानाडे को मानते थे। विनोबा भावे को गांधी जी का उत्तराधिकारी भी माना जाता है जबकि पं. नेहरू को गाँधी जी का राजनीतिक उत्तराधिकारी माना जाता है।
62. ‘वन्देमातरम्’ किस पुस्तक से सम्बन्धित है 
(a) आनन्द मठ
(b) गीतांजली
(c) दुर्गेश नन्दिनी
(d) कपाल कुण्डला
उत्तर – (a) ‘वन्देमातरम्’ बंकिम चन्द्र चटर्जी की कृति है जो कि आनंदमठ से ली गई है। इसे ‘राष्ट्रगीत’ की संज्ञा प्राप्त है। गीतांजलि रवीन्द्रनाथ टैगोर की कृति है जिस पर 1913 ई. में साहित्य का नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था। कपाल कुण्डला तथा दुर्गेश नन्दिनी बंकिमचन्द्र की रचना है।
63. मुस्लिम लीग की स्थापना कहाँ हुई ?
(a) कराँची
(b) लाहौर
(c) ढाका
(d) लखनऊ
उत्तर – (c) मुस्लिम लीग की स्थापना 1906 में ढाका में, ढाका के नवाब सलीमुल्ला खाँ, आगा खाँ तथा नवाब मोहसिन उल मुल्क के नेतृत्व में हुई।
64. डॉ. भीमराव अम्बेडकर का जन्म और मृत्यु कब हुई ? 
(a) 1886, 1951
(b) 1891, 1956
(c) 1877, 1961
(d) 1889, 1961
उत्तर – (b) डॉ. भीमराव अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को एक महार कुल में महू (मध्य प्रदेश) में हुआ था। उन्होंने बम्बई के एलफिन्सटन कॉलेज से स्नातक तथा कोलम्बिया विश्वविद्यालय (अमेरिका) से एम.ए. तथा पी.एच.डी. की परीक्षाएँ से पास कीं। 1923 में वह बैरिस्टर बन गये। जुलाई 1924 में उन्होंने बम्बई में एक संस्था ‘बहिष्कृत हितकारिणी सभा’ की स्थापना की। अप्रैल 1942 में उन्होंने अनुसूचित जातीय संघ का गठन किया। वह स्वतंत्र भारत के प्रथम विधि मंत्री थे। 1956 में उनका निधन हो गया।
65. खिलाफत के प्रश्न पर असहयोग आन्दोलन कब शुरू हुआ ?  
(a) 1918
(b) 1920
(c) 1922
(d) 1924
उत्तर – (b) द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद ब्रिटेन द्वारा तुर्की को विभाजित करने के विरोध में भारतीय मुसलमानों ने खिलाफत आन्दोलन प्रारम्भ कर दिया। गाँधी जी ने इसे हिन्दू मुस्लिम एकता का बेहतरीन अवसर समझकर खिलाफत के पक्ष में अगस्त 1920 ई. में असहयोग आन्दोलन प्रारम्भ कर दिया तथा अपने जूलू युद्ध पदक तथा कैसर-एहिन्द पदक सरकार को वापस कर दिए ।
66. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना कब हुई ? 
(a) 1877
(b) 1882
(c) 1885
(d) 1892
उत्तर – (c) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना ए. ओ. ह्यूम द्वारा 1885 में बम्बई में हुई। इसका प्रथम अधिवेशन बम्बई के गोकुलदास तेजपाल संस्कृत विद्यालय में दिसम्बर, 1885 में सम्पन्न हुआ जिसके अध्यक्ष व्योमेश चन्द्र बनर्जी थे।
67. भारत की सती प्रथा को किसने समाप्त किया था ? 
(a) गाँधी जी
(b) लॉर्ड डलहौजी
(c) लॉर्ड बैंटिक
(d) लॉर्ड कर्जन
उत्तर – (c) भारत में सती प्रथा को समाप्त करने का श्रेय लॉर्ड विलियम बैंटिक को जाता है। बैंटिक ने 1829 में राजाराम मोहन राय के आग्रह पर एक कानून बना कर सती प्रथा को अवैध घोषित कर दिया।
68. गाँधीजी ने परिवार नियोजन हेतु क्या तरीका बताया ? 
(a) आत्मनियंत्रण
(b) नसबन्दी
(c) निरोध
(d) लूप
उत्तर – (a) महात्मा गाँधी ने परिवार नियोजन एवं जनसंख्या वृद्धि को रोकने हेतु कृत्रिम साधनों
को अपनाने के स्थान पर आत्मनियंत्रण एवं आत्मानुशासन के तरीके को ही महत्वपूर्ण बताया था। आत्मनियंत्रण एवं आत्मानुशासन गांधी जी के जीवन दर्शन के प्रमुख सिद्धान्त थे।
69. 1857 के स्वाधीनता संग्राम का प्रतीक था
(a) कमल और रोटी
(b) बाज
(c) रुमाल
(d) दो तलवारें
उत्तर – (a) कुछ इतिहासकारों का मानना है कि 1857 के विद्रोह का प्रतीक ‘कमल और रोटी’ था और इस प्रकार यह सुनियोजित विद्रोह था। जबकि अधिकांश इतिहासकार इससे सहमत नहीं है।
70. लाहौर षड्यंत्र काण्ड में निम्नलिखित में से किस क्रांतिकारी को फाँसी नहीं हुई थी ?
(a) बटुकेश्वर दत्त
(b) सुखदेव
(c) सरदार भगत सिंह
(d) राजगुरु
उत्तर – (a) लाहौर षड्यंत्र काण्ड भगत सिंह, सुखदेव एवं राजगुरु पर चलाया गया था और इन्हें फाँसी की सजा दी गई थी। बटुकेश्वर दत्त इसमें शामिल नहीं थे।
71. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने पहला असहयोग आन्दोलन किस वर्ष में शुरू में किया था ? 
(a) 1917
(b) 1918
(c) 1920
(d) 1928
उत्तर – (c) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने सर्वप्रथम असहयोग आन्दोलन महात्मा गाँधी की अध्यक्षता में खिलाफत आंदोलन के सहयोग में 1920 में चलाया था। जिसे 5 फरवरी, 1922 को चौरी-चौरा में हिंसा फैल जाने के कारण गाँधी जी ने 12 फरवरी, 1922 में वापस भी ले लिया था। 1917 में गाँधी जी के नेतृत्व में चम्पारन सत्याग्रह 1918 में अहमदाबाद मिल मजदूर आंदोलन तथा 1928 में वल्लभ भाई पटेल के नेतृत्व में बारदोली आंदोलन हुआ।
72. “स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है” किसने कहा ? 
(a) महात्मा गाँधी
(b) बालगंगाधर तिलक
(c) जवाहर लाल नेहरू
(d) सुभाष चन्द्र बोस
उत्तर – (b) बाल गंगाधर तिलक ने राष्ट्रीय आंदोलन के समय यह कहा कि “स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूँगा।”
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Ajit kumar

Sub Editor-in-Chief at Jaankari Rakho Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *