राष्ट्रीय पाठ्यक्रम संरचना, 2005 क्या है ? इसकी प्रमुख विशेषताएँ बताइये ।

राष्ट्रीय पाठ्यक्रम संरचना, 2005 क्या है ? इसकी प्रमुख विशेषताएँ बताइये । 

                                                       अथवा
एन. सी. एफ.- 2005 (राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा – 2005 ) – की प्रमुख विशेषताओं की चर्चा कीजिए।
उत्तर— राष्ट्रीय पाठ्यचर्या 2005– राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF-2005) द्वारा 1975, 1988, 2000 और 2005 में प्रकाशित चार राष्ट्रीय पाठ्यचर्या राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् NCERT भारत, प्रकाशित में से एक है।
भारत में स्कूली कार्यक्रमों के भीतर पाठ्य पुस्तकों और शिक्षण प्रविधियों, फ्रेम वर्क पाठ्यचर्या बनाने के लिए रूपरेखा प्रदान करता है। NCF- 2005 दस्तावेज बोझ के बिना सीखने के रूप में शिक्षा पर पहले सरकारी रिपोर्टों में अपनी नीति के आधार और शिक्षा 1986-1992 की राष्ट्रीय नीति की फोकस समूह चर्चा है इस चर्चा में विस्तृत विचार विमर्श के बाद से लेकर 21 राष्ट्रीय फोकस समूह स्थित कागजात NCF-2005 के तत्त्वावधान में विकसित किया गया है। कला स्थित कागजात के राज्य NCF–2005 तैयार करने के लिए जानकारी प्रदान की गई । दस्तावेज और उसके शाखा पाठ्यपुस्तकों की समीक्षा के विभिन्न रूपों के दायरे में आ गये हैं। इसका मौजूदा दस्तावेज केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (केब) के अन्तर्गत आ गया है। फरवरी 2008 में एक साक्षात्कार में निर्देशक कृष्ण कुमार ने भी इस चुनौतियों पर चर्चा की। NCF 2005 की सिफारिशों को पूरी शिक्षा प्रणाली के लिए तैयार किया गया। इसकी सिफारिशों में ग्रामीण स्कूलों पर अधिक ध्यान देने के लिए कहा गया है उस पर आधारित पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों को सभी के द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे CBSE स्कूलों लागू करने की बात कही गई तथा इस NCF आधारित सामग्री को कई राज्यों के स्कूलों में अपनाया गया।
एनसीएफ-2005 की मुख्य विशेषता– उपर्युक्त दस्तावेज को पाँच क्षेत्रों में बाँटा गया है—
एनसीएफ के परिप्रेक्ष्य– एनसीएफ जिसे अति में व्यक्त विचारों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया था ।
(1) रटन विधि से सीखने को बदलने के लिए ।
(2) बच्चों के समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए ।
(3) कक्षा-कक्ष सीखने में एकीकृत परीक्षा प्रणाली और इसे अधिक लचीला बनाने के लिए ।
(4) भारत की लोकतांत्रिक नीति की देखभाल, चिन्ताओं की पहचान पोषण करने के लिए ।
(5) देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था के भीतर चिंताओं की देखभाल के द्वारा सूचित एक से अधिक व्यक्ति की पहचान पोषण।
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