“शिक्षक व्यवहार” से आप क्या समझते हैं ? फ्लैण्डर्स प्रतिमान की मान्यताओं को लिखिए ।
“शिक्षक व्यवहार” से आप क्या समझते हैं ? फ्लैण्डर्स प्रतिमान की मान्यताओं को लिखिए ।
उत्तर— शिक्षक व्यवहार – शिक्षक व्यवहार में, शिक्षक के व्यक्तित्व की विशेषतायें, उसका प्रभुत्व, उसकी अभिवृत्तियाँ, उसकी संवेदनशीलता, उसके शाब्दिक एवं अशाब्दिक व्यवहार शामिल हैं।
रियान्स के अनुसार, “शिक्षक व्यवहार, उन व्यक्तियों के व्यवहार या क्रियाओं के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो वे करते हैं तथा जिन क्रियाओं को करने की उनकी जरूरत होती है विशेष कर ऐसी क्रियायें जो अधिगम के लिये निर्देशन अथवा मार्गदर्शन से सम्बन्धित हों। “
शिक्षक के व्यवहार की निम्न दो विशेषतायें होती हैं—
(i) शिक्षक के व्यवहार का निरीक्षण संभव है, अतः उसका मापन भी संभव हो जाता है।
(ii) शिक्षक का व्यवहार, उनकी परिस्थिति, कारकों तथा विशेषताओं के आधार पर होता है ।
अन्तःक्रिया विश्लेषण की आधारभूत धारणायें— फ्लैण्डर्स अन्तः क्रिया विश्लेषण प्रणाली में शिक्षक तथा छात्र के व्यावहारिक सम्बन्धों को सुदृढ़ बनाने का प्रयत्न किया जाता है। इसकी निम्नलिखित अवधारणाएँ हैं—
(i) छात्र अधिगम के अनुकूल वातावरण का सृजन किया जाता ।
(ii) कक्षा-कक्ष में किसी न किसी प्रकार की शाब्दिक अन्तःक्रिया होती रहती है।
(iii) छात्रों का मूल्यांकन सरलता से किया जा सकता है।
(iv) मूल्यांकन प्रक्रिया मौखिक तथा लिखित दोनों रूपों में सम्पन्न होती है।
(v) यह शिक्षक को प्रतिपुष्टि भी प्रदान करने में सक्षम है।
(vi) अध्यापक व्यवहार दो प्रकार का होता है— प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष ।
(vii) प्रत्यक्ष व्यवहार में छात्र को पूर्ण स्वतंत्रता प्रदान की जाती है जिसमें छात्र अपनी उच्च स्तरीय चिन्तन को विकसित कर सकें ।
(viii) कक्षा में शाब्दिक और अशाब्दिक दोनों प्रकार की अन्तः क्रिया होती है।
(ix) छात्रों को शिक्षक नियंत्रण में रखता है।
(x) शिक्षक व्यवहार ही छात्रों को पढ़ने के लिए प्रेरित करता है।
(xi ) छात्रों की अनुक्रिया अध्यापक पर आश्रित होती है।
(xii) यह विधि कक्षा में प्रजातान्त्रिक व्यवहार पर बल देती है।
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