अधिगम के लिए आंकलन का महत्त्व लिखिए।

अधिगम के लिए आंकलन का महत्त्व लिखिए।

उत्तर—अधिगम के लिए आंकलन का महत्त्व — अधिगम के लिए आंकलन के महत्व को निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से सरलता से समझा जा सकता है–
( 1 ) गुणात्मक जानकारी प्रदान करने में सहायक (Helpful in Providing Qualitative Information) –  आंकलन के परिणाम गुणात्मक जानकारी प्रदान करते हैं जिसकी सहायता से किसी विशेष से सम्बन्धित विभाग यह तय करता है कि किस प्रकार पाठ्यचर्या, शिक्षण विधियों, पाठ्यक्रम सामग्रियों या अन्य क्षेत्रों में परिवर्तन करके पाठ्यक्रम या प्रोग्राम में सुधार कर सकते हैं।
( 2 ) अधिगमकर्त्ता के परिणामों में सुधार (Improved Learner Outcomes) – अधिगम के लिए आंकलन के माध्यम से अधिगम के परिणामों में सुधार किया जा सकता है क्योंकि इस प्रक्रिया में अधिगमकर्त्ता को इस बात की जानकारी होती है कि उन्हें इस स्तर पर पहुँचने के लिए क्या करने की आवश्यकता है ?
( 3 ) आत्मनिर्भरता में वृद्धि ( Increases SelfDependence) – अधिगम के लिए आंकलन के माध्यम से कक्षा-कक्ष में निष्क्रिय छात्रों में विभिन्न गतिविधियों जैसे—सक्रिय अधिगम प्रविधि के माध्यम से उन्हें सक्रिय रखने के दृष्टिकोण को बढ़ावा देता हैं। इसके माध्यम से छात्रों में स्वयं का आंकलन करने एवं अपने स्वयं के अधिगम का उत्तरदायित्व लेने की योग्यता का विकास किया जा सकता है।
(4) कक्षा-कक्ष के वातावरण में परिवर्तन (Changes in the Environment of the Classroom) – अधिगम के लिए आंकलन के माध्यम से एक नीरस एवं बोझिल अधिगम वातावरण को रचनात्मक एवं प्रभावशाली बनाया जा सकता है। इसकी सहायता से एक सहयोगी (Supportive) और सहकारी ( Cooperative) कक्षा-कक्ष वातावरण का निर्माण किया जा सकता है तथा इस वातावरण में शिक्षक असफलता के भय के बिना ही छात्रों की अधिगम करा सकता है और नई चीजों को स्वतंत्र रूप से प्रयोग कर सकता है।
(5) आत्मविश्वास में वृद्धि (Increases Confidence) –  अधिगम के लिए आंकलन छात्रों में आत्म प्रभावकारिता (Self-Efficacy) की भावना विकसित करने में सहायता करता है। यह शिक्षार्थियों में विकसित किया जाने वाला आवश्यक गुण है । आत्म प्रभावकारिता छात्र के व्यावसायिक एवं व्यक्तिगत दोनों जीवन में सफल होने के लिए आवश्यक है। इसीलिए अधिगम के लिए आंकलन के माध्यम से छात्रों में इस गुण के विकास में बल देना चाहिए।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *