अध्यापक के क्या-क्या कार्य एवं कर्त्तव्य हैं ?

अध्यापक के क्या-क्या कार्य एवं कर्त्तव्य हैं ? 

उत्तर— प्रत्येक अध्यापक को कई कार्य करने पड़ते हैं । अध्यापक के महत्त्वपूर्ण कर्त्तव्य निम्नलिखित हैं—
(1) शिक्षण– अध्यापक का मुख्य कर्त्तव्य बच्चों को पढ़ाना है। यह कार्य कक्षा में औपचारिक रूप से करना पड़ता है। वह शिक्षार्थियों के लिए एक आदर्श होता है। वे उससे औपचारिकता तथा अनौपचारिकता दोनों प्रकार से सीखते हैं। अत: उसे विद्यार्थियों के लिए एक अच्छा आदर्श बनना चाहिए।
(2) परीक्षण एवं मूल्यांकन– विद्यार्थियों की परीक्षा लेना और उनका मूल्यांकन करना अध्यापक का एक और महत्त्वपूर्ण कार्य है। परीक्षण द्वारा विद्यार्थियों को भी अपने दोष का ज्ञान हो जाता है। बच्चों के माता-पिता को तभी सन्तुष्टि होती है जब उनके बच्चे परीक्षा में सफल हो जाते हैं।
(3) निरीक्षण– अध्यापक जहाँ एक अध्यापक है वहाँ वह एक निरीक्षक भी है। निरीक्षक के रूप में उसे मुख्याध्यापक द्वारा सौंपे गए काम का निरीक्षण भी करना होता है, उसे विद्यार्थियों की उपस्थिति का निरीक्षण करना होता है। उनके दैनिक कार्यों का निरीक्षण करना होता है। खेलों या अन्य पाठ्य-सहायक क्रियाओं का निरीक्षण करना होता है। अतः निरीक्षण करना भी उसका एक महत्त्वपूर्ण कार्य है ।
(4) रिकार्ड रखना– विद्यार्थियों के काम का रिकार्ड रखना भी अध्यापक का महत्त्वपूर्ण कर्त्तव्य है। विद्यार्थियों की उपस्थितियाँ, विभिन्न परीक्षाओं में उनके अंकों आदि का रिकार्ड रखना चाहिए।
(5) सम्बन्ध स्थापित करना– विद्यार्थियों के माध्यम से समुदाय के साथ सम्बन्ध स्थापित करना अध्यापक का कर्त्तव्य है। अध्यापक विद्यार्थियों को अच्छी तरह समझ सकता है, यदि उसका उनके मातापिता से सम्पर्क हो ।
(6) मार्ग दर्शक– विषयों के चुनाव में, व्यवसाय के चुनाव में तथा अन्य कई क्षेत्रों में विद्यार्थी अध्यापक से परामर्श लेते हैं । विद्यार्थियों को सही मार्ग दिखाने के लिए अध्यापक को मिलनसार होना चाहिए । उसे विद्यार्थियों की भावनाओं को समझने का प्रयास करना चाहिए ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *