उद्दीपन परिवर्तन कौशल से आप क्या समझते हैं ? शिक्षण में इसके महत्त्व को संक्षेप में स्पष्ट कीजिए ।

उद्दीपन परिवर्तन कौशल से आप क्या समझते हैं ? शिक्षण में इसके महत्त्व को संक्षेप में स्पष्ट कीजिए ।

                                                      अथवा
उद्दीपन परिवर्तन कौशल को परिभाषित कीजिए। इसके तत्त्वों का भी उल्लेख कीजिये ।
उत्तर— उद्दीपन परिवर्तन कौशल– शिक्षण की सफलता का एक महत्त्वपूर्ण पहलू यह है कि शिक्षक छात्रों के अवधान को पाठ्य-वस्तु पर ही केन्द्रित कर सकें। इसी प्रयोजन हेतु वह कभी अपनी जगह से चलकर श्यामपट्ट के समीप आता है, कभी छात्रों के बीच जाकर उनसे प्रश्न पूछता है, कभी चेहरे की भाव-भंगिमा बदलकर अपनी बात छात्रों तक पहुँचाता है, कभी हाथ का प्रयोग कर विभिन्न इशारे कर छात्रों को समझाता है, विभिन्न श्रव्य-दृश्य सामग्रियों का प्रयोग कर पाठ्यवस्तु को समझाता है।
इस प्रकार इन समस्त उद्दीपन क्रियाओं का उद्देश्य छात्रों का अवधान पाठ्यवस्तु की ओर ही केन्द्रित करना है। इस कौशल को “उद्दीपनपरिवर्तन कौशल” की संज्ञा दी गई है।
उद्दीपन परिवर्तन कौशल के घटक—
(i) संचालन– ध्यान को केन्द्रित करने हेतु शिक्षक को चाहिए कि वो थोड़े-थोड़े समय पश्चात् अपनी स्थिति में परिवर्तन लाता रहे।
(ii) मौखिक-दृश्य बदलाव– पाठ पढ़ाते हुए मौखिक विवरण के साथ-साथ कभी-कभी अध्यापक प्रयोग करके दिखाता है, कभी चित्र दिखाता है, कभी मॉडल का प्रयोग करता है, इत्यादि सभी क्रियाओं को ‘मौखिक-दृश्य बदलाव’ कहा जाता है।
(iii) विराम– विराम से तात्पर्य ऐसे मौन द्वारा है जिसमें अध्यापक बोलते-बोलते रुक जाए जिससे छात्रों का ध्यान उसकी ओर आकर्षित हो ।
(iv) केन्द्रण– इस बिन्दु द्वारा छात्रों का ध्यान पाठ्य-वस्तु की ओर केन्द्रित किया जाता है जिससे बालकों को पाठ्यवस्तु भली-भाँति समझ में आ सके।
(v) वाक् परिवर्तन– विभिन्न शब्दों पर जोर देने से उनका  अर्थ और प्रभावशील लिए हो जाता है।
(vi) हाव-भाव– पाठ्यवस्तु के अनुसार शिक्षक को अपनी भावभंगिमाओं को बदलते रहना चाहिए ।
(vii) अंतःक्रिया शैली परिवर्तन– छात्र सहभागिता को अन्तःक्रिया परिवर्तन में प्रोत्साहन मिलता है और अध्यापक कक्षा में ऐसा वातावरण उत्पन्न करता है कि पाठ में सभी का सहयोग प्राप्त हो व अध्यापक का पाठन केवल व्याख्यान बनकर न रह जाए।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *