कक्षा-कक्ष में वाद-विवाद अधिगम की उपयोगिता समझाइए।

कक्षा-कक्ष में वाद-विवाद अधिगम की उपयोगिता समझाइए। 

                     अथवा
वाद-विवाद अधिगम का एक स्रोत है, कैसे ?
उत्तर— कक्षा-कक्ष में वाद-विवाद अधिगम उपकरण के रूप में— वाद-विवाद प्रतियोगिता बालक के मानस द्वार को खोलने की कुँजी है । वाद-विवाद द्वारा उनमें अध्ययन तथा चिन्तन का अभ्यास होता है। तर्क की भावना को प्रोत्साहन मिलता है। अपने विचारों को सुसंगठित एवं सुव्यवस्थित रूप में रखने का बालक प्रयत्न करने लगता है। यह विधि अन्त्याक्षरी प्रतियोगिता के समान होती है। इसमें भाग लेने वाले निर्धारित विषय के पक्ष में अपने विचारों को व्यक्त करते हैं। इसमें मौखिक अभिव्यक्ति के साथ-साथ बालकों की कल्पना शक्ति का यथेष्ट विकास होता है । इस प्रकार के आयोजनों के लिए यदि सप्ताह का कोई दिन नियमित रूप से निर्धारित कर दिया जाए तो बालकों की अभिव्यक्ति का समुचित विकास किया जा सकता है।
कक्षा-कक्ष में वाद-विवाद द्वारा अधिगम– सामान्य रूप से वाद-विवाद किसी प्रसंग के पक्ष-विपक्ष में छात्र दो दल बनाकर शनिवारीय कार्यक्रम में रखा जाता है। इसमें कक्षा-कक्ष की अपेक्षा अधिक समय दिया जा सकता है। कक्षा-कक्ष में किसी कथन या पात्र के चारित्रिक पक्ष को लेकर कक्षा में ही उसी कालांश में पक्ष-विपक्ष में दो दल बनाकर विचार प्रस्तुत करने का अवसर दिया जाता है। इसमें विषय वस्तु का क्षेत्र कम होता है। छात्र प्रारम्भिक औपचारिकता को छोड़कर सीधे विषय के पक्ष या विपक्ष में अल्पकाल में ही विचार प्रस्तुत करते हैं। अपने अभिमित के पक्ष में तथ्य पर बल दिया जाता है और विपक्ष के तथ्यों को तर्क देकर तथ्यहीन सिद्ध किया जाता है।
उपयोगिता–इस अनुदेशन प्रविधि की अधोलिखित उपयोगिता है—
(i) इसमें सामाजिक अधिगम को अधिक प्रोत्साहन मिलता है।
(ii) इस प्रविधि से ज्ञानात्मक तथा भावात्मक पक्षों के उच्च उद्देश्यों की प्राप्ति की जाती है।
(iii) छात्रों में ज्ञानवृद्धि के साथ समस्या समाधान, तर्कशक्ति, आलोचना करने की क्षमताओं का विकास होता है।
(iv) छात्रों में अभिरुचि तथा अभिवृत्तियों का विकास होता है तथा दूसरों के विचारों के प्रति सम्मान की प्रवृत्ति का विकास होता है । “
(v) पाठ्यवस्तु तथा प्रकरण के बोधगम्य के साथ परिपाक को भी प्रोत्साहन मिलता है ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *