भारत में जाति के भविष्य” पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।

भारत में जाति के भविष्य” पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।

उत्तर – भारत में जाति का भविष्य भारतीय जाति व्यवस्था एक जटिल सामाजिक संरचना है; जिसमें किसी की पेशे जैसी सामाजिक भूमिकाएँ ‘वंशानुगत’ प्राप्त हो जाती हैं। जिसके परिणामस्वरूप सामाजिक गतिशीलता और निश्चित स्थिति पदानुक्रम होती है । इसके अलावा जाति की निहित सम्पत्ति किसी की जाति के साथ समूह की पहचान को बढ़ाती है ।
सामान्य रूप से लोग कई सामाजिक श्रेणियों से सम्बन्धित होते हैं। सामाजिक वर्गीकरण को अक्सर न केवल सामाजिक बातचीत की गतिशीलता में देखा जाता है, बल्कि उनके द्वारा सामाजिक स्थिति का भी प्रतिनिधित्व किया जाता है, जो भारतीय सामाजिक संरचना की एक अभिन्न विशेषता है। जाति प्रणाली सामाजिक भूमिकाओं को एक पदानुक्रम प्रदान करती है; जो निहित विशेषताओं को रखती है और अधिक महत्त्वपूर्ण बात जीवन भर स्थिर रहती है। एक अंतर्निहित स्थिति किसी की जाति से जुड़ी होती है; जो ऐतिहासिक रूप से सामाजिक भूमिकाओं से वंशानुगत भूमिकाओं में बदल जाती है। आधुनिक भारत में भारत सरकार ने एक वर्गीकरण योजना शुरू की, जिसमें अछूत जातियों को अनुसूचित जाति (एससी) के रूप में वर्गीकृत किया गया था; पिछड़ी जनजातियों को अनुसूचित जनजाति (एसटी) और वंचित जातियों को अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) के रूप में वर्गीकृत किया गया था। ऐतिहासिक रूप से वंचित समूहों में शामिल
और ओबीसी को सरकार द्वारा सकारात्मक कार्रवाई से नौकरी के अवसर प्रदान किए जाते हैं जिससे इन को आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति में व्यापक परिवर्तन आभा है। इस जाति समूहों में शिक्षा का स्तर दिनोंदिन बढ़ता जा रहा जससे इन जातियों के भविष्य की आशा हम कर सकते भारत के प्रामीण परिदम में ज्यादा परिवर्तन नहीं आमा है।अब भी इनके साथ व्यापक रूप से भेदभाव किया जाता है। इसका प्रमुख कारण इनका शिक्षित नहीं होना  है।  हालांकि स्थिति सुधर रही है, लेकिन सुधार की गति अत्यन्त धीमी है।
 एक मजबूत जाति की पहचान अपनेपन या आत्मसम्मान की प्रदान कर सकती है। विशेष रूप से, यह ज्ञात हुआ है कि जाति के व्यक्ति जाति की पहचान को एक अधिक स्थिर निर्माण के रूप में देखते हैं। जिसमें यह पहचान जन्म के समय विरासत में मिली है। वे अपनी पहचान को अनिवार्य करते हैं और मुख्य रूप से किसी जाति समूह की पिछली पीढ़ियों के साथ जुड़ाव की भावनाओं के लिए जिम्मेदार है। उच्च जाति के व्यक्ति भी अस्थायी निरन्तरता, सकारात्मक विशिष्टता की भावनाओं को विकसित करते हैं और अपनी जाति की पहचान की अनिवार्यता से आत्मसम्मान को बढ़ाते हैं। जाति व्यवस्था कर्म की मान्यताओं अर्थात् किसी के जीवन में सामान्य अच्छे या बुरे क्रमों को अगले जीवन में एक उच्च या निम्न जाति में पैदा होने से पुरस्कृत या फटकार लगाई जाती है, की विचारधारा के माध्यम से वैधता प्राप्त होती है। इसके अलावा, जब उच्च जातियों के सदस्य अपनी जातिगत पहचान को अनिवार्य करते हैं, तो वे खुद को निचली जातियों के सदस्यों को कलंकित करने की अनुमति देते हैं। निम्न जाति के सदस्य या दलित को जाति की पहचान विरासत में मिलती है। वे इसे अनिवार्य नहीं करते हैं। वे सामाजिक गतिशीलता की सम्भावना के माध्यम से अपनी आत्म-प्रभावकारिता को बढ़ाते हैं। इस विचार के आधार पर कि जाति की पहचान को कम स्थायी के रूप में देखा जा सकता है। इस प्रकार जन्म के समय उच्च जाति की इस सकारात्मक छवि को विरासत में प्राप्त होने के बारे में उनके द्वारा मान्यता प्राप्त होने के बारे में उच्च जाति के व्यक्तियों के बीच जाति की पहचान अधिक नमनीय है। निम्न जाति के व्यक्तियों की एक जातिगत पहचान नहीं होगी; क्योंकि उनका मानना है कि यह पहचान आवश्यक नहीं है और इस समूह से सम्बन्धित होने के नकारात्मक परिणाम है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *