यू.पी.पी.एस.सी. 2020 मुख्य परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 1

यू.पी.पी.एस.सी. 2020 मुख्य परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 1

1. हड़प्पा सभ्यता काल में शहरी नियोजन पर टिप्पणी लिखिए।
उत्तरः हड़प्पा सभ्यता की सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक इसकी शहरी नियोजन है। इसे काफी एकरूपता के रूप में चिह्नित किया गया है, हालांकि कुछ क्षेत्रीय बदलावों को भी देखा जा सकता है। कस्बों, सड़कों, संरचनाओं, ईंटों के आकार, नालियों आदि के विन्यास में एकरूपता देखी जाती है। लगभग सभी प्रमुख स्थलों ( हड़प्पा, मोहनजोदड़ो, कालीबंगन और अन्य) को दो भागों में विभाजित किया जाता है – उच्च टीले पर एक गढ़ पश्चिमी तरफ और बस्ती के पूर्वी तरफ एक निचला शहर | गढ़ में बड़ी संरचनाएं हैं जो प्रशासनिक या अनुष्ठान केंद्र के रूप में कार्य कर करतीं थीं। आवासीय भवन निचले शहर में बने हैं। सड़कें क्राइस-क्रॉस पैटर्न में एक-दूसरे को समकोण पर काटती हैं। यह शहर को कई आवासीय ब्लॉकों में विभाजित करता है। मुख्य सड़क संकरी गलियों से जुड़ी हुई है। इन गलियों में घरों के दरवाजे खुलते थे, मुख्य सड़कों पर नहीं।
2. वर्ण व्यवस्था पर गांधी के विचारों का मूल्यांकन कीजिये |
उत्तरः गांधी वर्ण व्यवस्था के प्रस्तावक थे और वर्ण- आश्रम व्यवस्था में विश्वास गांधी के अनुसार हिंदू होने के लिए एक प्रमुख योग्यता थी। हालाँकि, गांधी की वर्ण व्यवस्था में आंतरिक लचीलापन था और वर्ण हिंदू समाज में परस्पर परंपरागत थे। गांधी की वर्ण व्यवस्था में, शूद्र को अपना वंशानुगत कर्त्तव्य निभाना चाहिए और यदि वह पुरोहित कर्त्तव्यों का पालन करने में सक्षम है, तो उसे अपने पुश्तैनी कर्तव्यों का त्याग किए बिना उन्हें प्रदर्शन करना होगा। यह लचीलापन गांधी की वर्णाश्रम प्रणाली की सभी योजनाओं के लिए सही है। गांधी के लिए, ‘वर्ण’ प्रणाली पदानुक्रमित नहीं थी। सभी चार वर्ण समाज में स्थिति और कार्यात्मकता में बराबर थे । चार वर्णों को क्षैतिज और परस्पर बदले जाने योग्य रखा गया था। गांधी के लिए, कठोर वर्ण प्रणाली और मनुस्मृति द्वारा लगाए गए सामाजिक और धार्मिक विकलांग स्वीकार्य नहीं थे।
3. इटली में फासीवाद के नेता मुसोलिनी की विदेश नीति पर समीक्षात्मक टिप्पणी लिखिए।
उत्तरः मुसोलिनी की विदेश नीति, जब वह मार्च 1922 में सत्ता में आया, तब से लेकर सितंबर 1939 तक तीन मुख्य पहलुओं से प्रेरित थी। पहला, 1934 और 1936 में आसान जीत के बाद विदेशी विस्तार के लिए उसका अहंकारी रवैया था। उसने यह स्वीकार
करने से इनकार कर दिया कि इटली में अत्यधिक विदेशी विस्तार की शक्ति नहीं है और यह मानने से इनकार कर दिया कि इटली एक तीसरी यूरोपीय शक्ति थी। दूसरा, नाजी जर्मनी से आगे निकलने के उसके जुनून के कारण वह अपने आप को एक नई फासीवादी सत्ता द्वारा छेड़े जाने की अनुमति नहीं दे सकता था, जिससे ऐसा न हो कि यह उस पर बुरी तरह प्रतिबिंबित हो। तीसरा, यह था कि मुसोलिनी को फासीवाद की विफलताओं से इतालवी लोगों को विचलित करने की आवश्यकता थी। 1920 और 30 के दशक में द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत तक, यही उसकी विदेश नीति श्री जो उपलब्धियों और विफलताओं से प्रेरित थी।
4. भारत को एक सम्मिश्रित सांस्कृतिक समाज होने के लाभों का वर्णन कीजिये।
उत्तरः समग्र संस्कृति एक ही क्षेत्र में कई संस्कृतियों की बैठक और सह-अस्तित्व का एक विषम मिश्रण है। भारत एक दर्जन धर्मों की जन्म भूमि रहा है। प्रत्येक धर्म की शिक्षाए धर्म (नैतिक कर्त्तव्य) और कर्म (क्रिया) की अवधारणा पर आधारित हैं। धर्म भारतीय मूल्य प्रणाली का एक हिस्सा है जो जीवन जीने के तरीके को दिशा प्रदान करता है। भारत अपने नागरिकों को धर्म का चयन करने का अधिकार प्रदान करता है, जो उम समय में खुद को अनुकूल वाले अन्य धर्मों का पालन करना और बदलना चाहता है। समाज की यह सामान्य सहिष्णु प्रकृति जो धर्मनिरपेक्षता की अवधारणा में अपनी जड़ पाती है, एक-दूसरे के धर्म को स्वीकार करना और शांति और स्थिरता में रहना आसान बनाता है। अभी भी प्रचलित संयुक्त परिवार संरचना और त्योहारों, कपड़ों, व्यंजनों, बोलियों, परंपराओं, रीति-रिवाजों, संगीत और नृत्य रूपों में विविधता ने भारतीय समग्र संस्कृति को और भी समृद्ध बना दिया है।
5. समकालीन भारत में प्रमुख महिला संगठनों के योगदानों का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये। 
उत्तरः भारत में समकालीन महिला आंदोलन (1975- वर्तमान) ने लैंगिक मुद्दों को विकास की योजना में सबसे आगे लाने और नारीवादी राजनीति को परिभाषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वर्ग आधारित राजनीतिक दलों और जन संगठनों से जुड़े महिला समूह कुछ अलग तस्वीर पेश करते हैं जो अविभाजित महिलाओं के आंदोलन के लिए स्वायत्तता की लहर द्वारा प्रस्तुत की जाती है।
मध्य से 1980 के दशक के अंत तक महिलाओं के समूहों ने व्यक्तिगत महिलाओं को सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया, ताकि वे पहले से ही कानून में दिए गए है लाभ हासिल कर सकें।
महिलाओं के आंदोलन और राज्य में सहयोग और संघर्ष दोनों के क्षेत्र रहे हैं। कानूनी सुधारों, लैंगिक बजट और हिंसा से बचे महिलाओं को संस्थागत सहायता प्रदान करने के संबंध में, महिलाओं के आंदोलन ने राज्य (विशेष रूप से आपराधिक न्याय प्रणाली) | के साथ काम किया है।
 6. समालोचनात्मक परीक्षण कीजिये कि क्या ‘भारत में गरीबी का मुख्य कारण बढ़ती हुई जनसंख्या है या जनसंख्या वृद्धि का मुख्य कारण गरीबी है’।
उत्तर: गरीबी, जनसंख्या की गतिशीलता, जनसंख्या वृद्धि आयु संरचना और ग्रामीण शहरी देश के विकास और गरीबों के लिए जीवन स्तर वितरण से प्रभावित है। यह सब को बढ़ाने की संभावनाओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। बेहतर स्वास्थ्य में निवेश व्यक्तिगत सुरक्षा और मृत्यु दर और रुग्णता को कम करने के लिए आवश्यक है, जो बदले में देश की उत्पादकता और विकास की संभावनाओं को बेहतर बनाते हैं। गरीबी और जनसंख्या दो कारक हैं जो राज्यों और राष्ट्रों के विकास पर एक-दूसरे के विकास में पारस्परिक रूप से एक-दूसरे के पूरक हैं, जो गंभीर नतीजों का कारण बनते हैं। जनसंख्या की तीव्र वृद्धि लोगों की गरीबी को बढ़ाती है। जनसंख्या वृद्धि न केवल गरीबी को दूर करने में मुश्किलें पैदा करती है, बल्कि प्रति व्यक्ति आय को भी कम करती है, जो गरीबी को बढ़ाती है। तेज दर से जनसंख्या वृद्धि से श्रम की आपूर्ति बढ़ जाती है जो मजदूरी दर को कम करती है।
7. उत्तर प्रदेश को प्रमुख भौतिक प्रदेशों में विभाजित करते हुये इसके भाबर और तराई क्षेत्रों की भौगोलिक विशेषताओं का वर्णन कीजिये।
उत्तरः उत्तर प्रदेश को तीन अलग-अलग भौतिक क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है: 1. भाबर तराई बेल्ट 2. गंगा का मैदान 3. रेत का पठार |
उप-हिमालयी तराई क्षेत्र के साथ चलने वाली संक्रमणकालीन बेल्ट को तराई और भाबर बेल्ट कहा जाता है। यह क्षेत्र पश्चिम में सहारनपुर के जिलों को पूर्व में देवरिया तक आवरणित करता है।
भाबर क्षेत्र: उत्तर प्रदेश का उत्तरी भाग है। यह क्षेत्र सहारनपुर से कुशीनगर (पडरौना) तक विस्तारित है। यह पश्चिमी भाग में लगभग 34-35 किमी चौड़ा है और पूर्व की ओर संकरा हो जाता है। इस क्षेत्र में सहारनपुर, बिजनौर, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी और पीलीभीत जिले शामिल हैं।
तराई क्षेत्र: उत्तर-पश्चिम में सहारनपुर से पूर्व में देवरिया तक विस्तारित है। यह पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगभग 80-90 किमी चौड़ा है और पश्चिम की ओर संकरा हो गया है। तराई क्षेत्र में सहारनपुर, बिजनौर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर और देवरिया जिले के कुछ हिस्से शामिल हैं।
8. स्मार्ट सिटी मिशन क्या है ? पूर्वी उत्तर प्रदेश में इस योजना हेतु चुने गए नगरों की प्रमुख विशेषताओं की विवेचना कीजिये। 
उत्तर: स्मार्ट सिटीज़ मिशन भारत सरकार द्वारा 25 जून, 2015 को शुरू की गई एक अभिनव और नई पहल है, जो आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और नागरिकों के लिए स्मार्ट परिणाम बनाने के साधन के रूप में स्थानीय विकास और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए है।
केंद्र की ‘स्मार्ट सिटी’ योजना के तहत, उत्तर प्रदेश अपने 13 शहरों को स्मार्ट शहरों के रूप में विकसित करने के लिए प्रयासरत है, जिसमें चार शहर इलाहाबाद, वाराणसी, गोरखपुर और अयोध्या उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में आते हैं। इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था की विशेषता है- लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि | इस प्रकार, शहरीकरण की प्रक्रिया बहुत धीमी रही है। यहाँ 1951 के बाद जनसंख्या तेजी से बढ़ी है। शहरीकरण 2001-11 के दौरान 24.46 प्रतिशत बढ़ा, जो पहले के दशक से थोड़ा कम है। औद्योगिकीकरण, व्यावसायीकरण, व्यापार, परिवहन और सेवाओं जैसे आर्थिक संपर्कों ने अभी उड़ान नहीं भरी है।
9. उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड पर्यटन सर्किट के प्रमुख पर्यटन स्थलों की अवस्थिति का वर्णन कीजिये। 
उत्तरः बुंदेलखंड मध्य भारत में स्थित एक पर्वत श्रृंखला है। बुंदेलखंड सर्किट के रूप में लोकप्रिय इस क्षेत्र को मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के बीच विभाजित किया गया है। बुंदेलखंड सर्किट में स्मारकों की भरमार है जो महान राजाओं और योद्धाओं, नदियों, राजसी किलों, पवित्र मंदिरों, तीर्थ स्थलों और कई अन्य ऐतिहासिक स्थानों और मूर्तियों की कहानियों को इंगित कराते हैं। सर्किट में पांच प्रमुख शहर हैंबिठूर, चित्रकूट, झांसी, कालिंजर और महोबा।
बुंदेलखंड क्षेत्र झाँसी किले और आसपास के कई स्मारकों और मंदिरों का स्थल रहा है, जिसमें बाँदा में कालिंजर किला प्राचीन और मध्ययुगीन वास्तुकला, महोबा में कालपी में सूर्य मंदिर, ललितपुर जिले में देवगढ़ किला और अन्य मंदिर भी शामिल हैं। इस सर्किट में गुप्त काल के मंदिर जैन मंदिर और चित्रकूट के किले भी शामिल हैं। साथ ही यह क्षेत्र स्वतंत्रता संघर्ष से भी जुड़ा है। “
10. भारत के विशेष संदर्भ में सीमांत (फ्रंटियर) और सीमा ( बाउंडरी) का अंतर स्पष्ट कीजिये।
उत्तरः सीमांत भूमि का एक विस्तृत पथ है जो अपनी असभ्यता या अन्य कठिनाई के आधार पर, दो राज्यों के बीच बफर के रूप में कार्य करता है। एक सीमा स्पष्ट रूप से परिभाषित रेखा है जिसे या तो मौखिक विवरण (सीमांकित) के रूप में, या भौतिक अंकों की एक श्रृंखला के रूप में जमीन पर व्यक्त किया गया है।
सीमाओं के अस्तित्व से पता चलता है कि एक राजनीतिक समुदाय परिपक्वता, क्रमबद्धता और कानून का पालन करने के सापेक्ष एक हद तक पहुंच गया है। सीमा और सीमाएँ सामाजिक-राजनीतिक ताकतों के उत्पाद हैं और इस प्रकार, और उद्देश्यपूर्ण नहीं हैं। व्यक्तिपरक
तिब्बत के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) और जम्मू और कश्मीर में पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा (LOC) सीमा के उत्कृष्ट उदाहरण हैं, हालांकि यह बाद में विभाजन और तीन युद्धों के परिणामस्वरूप बनाया गया था।
खंड – ब
11. भारतीय शिक्षा के क्षेत्र में पाश्चात्य प्रभावों का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये। 
उत्तर : इसमें कोई संदेह नहीं है कि नई शिक्षा ने ज्ञान के क्षितिज को व्यापक बनाया। विशेष रूप से प्रिंटिंग प्रेस की स्थापना और पुस्तकों की आसान उपलब्धता ने पारंपरिक बाधाओं को दूर किया और शिक्षा को और अधिक लोगों तक पहुँचाया। पश्चिमी विचारकों के विचारों ने स्वदेशी समाज की युवा पीढ़ी को प्रभावित किया और वे मौजूदा पारंपरिक मूल्यों पर सवाल उठाने लगे। बुद्धिवाद की एक नई भावना विकसित हुई। अंग्रेजी शिक्षा प्रणाली ने सामूहिक शिक्षा के महत्व को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया। स्वदेशी प्रणाली में प्राथमिक स्कूलों ने समाज के एक व्यापक हिस्से को बुनियादी शिक्षा प्रदान की, लेकिन नई शिक्षा में एक चयनित कर कुछ को शिक्षित करने पर जोर दिया गया था। शिक्षाविदों ने संभ्रांत लोगों से शिक्षा को फिल्टर करने का विचार व्यवहार में नहीं लाया। इस प्रणाली ने सभी को शिक्षा तक समान पहुँच प्रदान नहीं की, इसके कारण सामाजिक रूप से पिछड़ी जातियों और समुदायों के पिछड़ेपन की स्थिति पैदा हो गई । समाज में विद्यमान विभाजन व्यापक हुए। दूसरे, पश्चिमी विज्ञान और प्रौद्योगिकी की वकालत के बावजूद, स्कूलों के पाठ्यक्रम में आरोप लगाया कि पश्चिमी साहित्य, दर्शन और मानविकी पर जोर दिया गया था। प्रौद्योगिकी और प्राकृतिक विज्ञान की उपेक्षा की गई और इस तरह के ज्ञान के बिना बौद्धिक उन्नति के साथ-साथ किसी देश का आर्थिक विकास बाधित हुआ।
12. भारत में गवर्नर जनरल लॉर्ड वेलेजली के काल में ब्रिटिश शासन के प्रसार की विवेचना कीजिये।
उत्तर: भारत में ब्रिटिश शासन का बड़े पैमाने पर विस्तार लॉर्ड वेलेजली की गवर्नर जनरशनशिप के दौरान हुआ, जो 1798 में उस समय भारत आया था, जब पूरी दुनिया में फ्रांस के साथ अंग्रेजों के जीवन और मृत्यु संघर्ष में अंग्रेज त्रस्त हो गए थे। उस समय तक, अंग्रेजों ने भारत में अपने लाभ और संसाधनों को मजबूत करने और क्षेत्रीय लाभ हासिल करने की नीति का पालन किया था, जब यह प्रमुख भारतीय शक्तियों का विरोध किए बिना सुरक्षित रूप से किया जा सकता था। लॉर्ड वेलेजस्ली ने ब्रिटिश नियंत्रण के तहत अधिक-से-अधिक भारतीय राज्यों को लाया, जिसके लिए अनुकूल समय था। 1797 तक, दो सबसे मजबूत भारतीय शक्तियां – मैसूर और मराठा, शक्ति में गिरावट आई थी। भारत में राजनैतिक परिस्थितियाँ विस्तार की नीति के लिए अनुकूल थीं। आक्रामकता आसान होने के साथ-साथ लाभदायक भी थी। इसके अलावा, ब्रिटेन के व्यापारिक और औद्योगिक वर्गों ने भारत में और विस्तार करना चाहा।
अपने राजनीतिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए वेलेजस्ली तीन तरीकों पर निर्भर था: सहायक गठबंधन की प्रणाली, एकमुश्त युद्ध और पहले से अधीनस्थ शासकों के क्षेत्रों को अधीन करना। एक ब्रिटिश शासक के साथ एक भारतीय शासक की मदद करने की प्रथा काफी पुरानी थी, इसे वेलेजस्ली ने एक निश्चित आकार दिया, जिसने इसका इस्तेमाल भारतीय राज्यों को कंपनी के सर्वोपरि अधिकार के अधीन करने के लिए किया।
13. जैकोबिन्स कौन थे? फ्रांसीसी क्रांति में उनकी क्या भूमिका थी ?
उत्तरः फ्रांसीसी क्रांति के दौरान जैकोबिन एक प्रभावशाली राजनीतिक क्लब के सदस्य थे। राजनीतिक क्लब का आधिकारिक नाम फ्रेंड्स ऑफ सोसाइटी था। क्लब को जैकोबिन मठ के बाद “जैकोबिन क्लब ” उपनाम से जाना जाता है, जो पेरिस में था। 1789 में फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत में, जैकोबिन्स काफी छोटा क्लब था । सदस्य नेशनल असेंबली के समान विचारधारा वाले थे। हालांकि, जैसे ही फ्रांसीसी क्रांति आगे बढ़ी, क्लब तेजी से विकसित हुआ। उनकी शक्ति ऊंचाई पर थी, पूरे फ्रांस में हजारों जैकबिन क्लब और लगभग 500.000 सदस्य थे।
जैकबिन्स के सबसे शक्तिशाली सदस्यों में से एक मैक्सिमिलियन रॉबस्पिएरे थे। फ्रांस की नई क्रांतिकारी सरकार में उठने के लिए रोबेस्पिएरे ने जैकोबिन्स के प्रभाव का इस्तेमाल किया।
1793 में, नई फ्रांसीसी सरकार आंतरिक गृह युद्ध का सामना कर रही थी और विदेशों द्वारा हमला किया जा रहा था। जैकोबिन्स को डर था कि क्रांति विफल हो जाएगी। रोबेस्पिएरे के नेतृत्व के पीछे, जैकोबिन्स ने “आतंक” की स्थिति स्थापित की। कानून के नए नियम के तहत, देशद्रोह के संदेह में किसी को भी गिरफ्तार किया जा सकता था। हजारों लोगों को मार दिया गया और सैकड़ों हजारों को गिरफ्तार कर लिया गया। आखिरकार, लोगों को एहसास हुआ कि आतंक की स्थिति जारी नहीं रह सकती । उन्होंने रोबेस्पिएरे को उखाड़ फेंका और उसे मार डाला। जैकबिन क्लब को प्रतिबंधित कर दिया गया और इसके कई नेताओं को मार दिया गया या जेल में डाल दिया गया।
14. सांप्रदायिकता के संदर्भ में राष्ट्र और नागरिकता के प्रत्यय का समालोचनात्मक परीक्षण कीजिये | 
उत्तर: सबसे सरल स्तर पर, एक राष्ट्र बड़े पैमाने पर समुदाय का एक प्रकार है – यह समुदायों का एक समुदाय है। नागरिकता एक राजनैतिक समुदाय के पूर्ण और समान सदस्यों को संदर्भित करती है। नागरिक अपने देश और उनकी अन्य सांस्कृतिक पहचानों के साथ, आम संस्थानों में अपना विश्वास बनाने और लोकतांत्रिक राजनीति में भाग लेने और समर्थन करने के लिए संस्थागत और राजनीतिक स्थान पा सकते हैं। ये सभी लोकतंत्रों को मजबूत करने और “राज्य राष्ट्रों” के निर्माण में महत्वपूर्ण कारक हैं। एक राष्ट्र के सदस्य समान राजनीतिक सामूहिकता का हिस्सा बनने की इच्छा रखते हैं। राजनीतिक एकता की यह इच्छा आमतौर पर खुद को राज्य बनाने की आकांक्षा के रूप में व्यक्त करती है।
किसी भी विशिष्ट समुदाय और राज्य के आधुनिक रूप के बीच कोई आवश्यक संबंध नहीं है। सामुदायिक पहचान के कई आधारों में से कोई भी (जैसे भाषा, धर्म, जातीयता इत्यादि) राष्ट्र-1 -निर्माण का कारण हो सकता है या नहीं भी हो सकता है – इसकी कोई गारंटी नहीं है। लेकिन, क्योंकि समुदाय की पहचान राष्ट्र निर्माण के आधार के रूप में कार्य कर सकती है, पहले से मौजूद राज्य सामुदायिक पहचान के सभी रूपों को खतरनाक प्रतिद्वंद्वियों के रूप में देखते हैं। यही कारण है कि नियंत्रित करने और प्रबंधित करने में सक्षम होने की उम्मीद में राज्य आम तौर पर एक एकल, समरूप राष्ट्रीय पहचान के पक्ष में होते हैं।
15. उदारीकरण क्या है? उदारीकरण ने भारतीय सामाजिक संरचना को किस प्रकार प्रभावित किया है? 
उत्तर: उदारीकरण एक ऐसी विधि है, जिसमें एक राज्य कुछ निजी व्यक्तिगत उद्यमों पर सीमाएं बढ़ाता है। उदारीकरण का उद्देश्य व्यवसाय में सरकारी हस्तक्षेप को कम करके लाइसेंस परमिट राज को समाप्त करना था, जिससे सुधारों के माध्यम से आर्थिक विकास को बढ़ावा मिला। नीति ने देश को वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए खोल दिया। इसने सार्वजनिक क्षेत्र के एकाधिकार को हतोत्साहित किया और बाजार में प्रतिस्पर्धा का मार्ग प्रशस्त किया। भारत ने 1991 में आर्थिक उदारीकरण की प्रक्रिया शुरू की। भारत में जीवन के सभी क्षेत्रों पर इसके दूरगामी प्रभाव थे। उदारीकरण प्रक्रिया ने दोनों बड़े और छोटे, जैसे कि मजदूरी, श्रम कल्याण, व्यापार संघवाद, सामाजिक सुरक्षा, रोजगार, श्रम उपयोग, नौकरी सुरक्षा, श्रम लचीलापन जैसे कारकों के संबंध में भारतीय श्रम की स्थितियों को प्रभावित किया है।
उदारीकरण ने शहरी क्षेत्रों में पलायन को गति दी। बदले में इसने शहरीकरण से जुड़ी सामाजिक समस्याओं की एक सारणी बनाई। इसने बुनियादी रूप से इंडियन सोसाइटी के पैटर्न को बदल दिया।
सामाजिक मोर्चे पर भारत का प्रदर्शन पूरी दुनिया में विस्थापित है और यह संभवतः सभी महत्वपूर्ण विकासशील अर्थव्यवस्थाओं से पीछे है। भारतीय संदर्भ से देखें तो कुछ अध्ययनों ने कहा है कि 1990 के दशक की शुरुआत में जो संकट हुआ था, वह मूल रूप से भारतीय समाज में गहरी जड़ें वाली असमानताओं और सरकार द्वारा संकट के जवाब के रूप में शुरू की गई आर्थिक सुधार नीतियों का परिणाम था।
16. उत्तर प्रदेश में सिंचाई के साधनों में क्रमशः हो रहे परिवर्तनों को रेखांकित कीजिये। 
उत्तर: यह देखा गया है कि अधिकतम फसली क्षेत्र को ट्यूबवेल और कुओं द्वारा सिंचित किया जाता है और आगे के वर्षों में ट्यूबवेल और कुओं का उपयोग बढ़ा है। नहरों का उपयोग दूसरी जगह सिंचाई के लिए किया जाता है और राज्य में इसमें गिरावट देखी गई है। इसके बाद उत्तर प्रदेश में टैंक और झीलें सिंचाई के मुख्य स्रोत हैं। वर्तमान में लगभग 80 प्रतिशत सिंचाई का काम नलकूपों और कुओं द्वारा और 19 प्रतिशत नहरों द्वारा किया जा रहा है और शेष 1 प्रतिशत उत्तर प्रदेश राज्य में टैंकों, झीलों और अन्य स्रोतों द्वारा किया जाता है।
उत्तर प्रदेश के दोनों क्षेत्रों में सामाजिक समूहों के बीच सिंचाई की लागत में असमानताएं हैं। बुंदेलखंड क्षेत्र के किसान सिंचाई के लिए तालाब के पानी का उपयोग कर रहे हैं, जबकि पश्चिमी क्षेत्र के किसान राज्य में सिंचाई के लिए ट्यूबवेल का उपयोग कर रहे हैं। दूसरी ओर, बुंदेलखंड क्षेत्र की तुलना में पश्चिमी क्षेत्र की सिंचाई सुविधाएं अत्यधिक विकसित हैं। गरीब वर्ग के किसान दोनों क्षेत्रों में अपनी सिंचाई की उपलब्धता की कमी से पीड़ित हैं। किसान सिंचाई सुविधा की कमी, सिंचाई आदानों की कमी और सिंचाई के पानी की नियमित आपूर्ति की कमी, सिंचाई लागत में वृद्धि और खराब प्रौद्योगिकी से पीड़ित हैं। सरकार को सिंचाई इनपुट की दक्षता में सुधार करना, कम लागत वाली सिंचाई इनपुट प्रदान करना, वर्षा के पानी का अधिकतम उपयोग को बढ़ावा देना और कुशल सिंचाई तकनीक विकसित करना चाहिए।
17. ज्वालामुखी के उद्गार के कारणों की विवेचना कीजिये तथा उसके लावा के निक्षेपण से बने स्थल रूपों का वर्णन कीजिये। 
उत्तरः ज्वालामुखी का निर्माण लावा और राख के विस्फोट से होता है, जब मैग्मा पृथ्वी के धरातल पर दरारें या कमजोर स्थानों के माध्यम से आता है। प्लेट विचलन जैसी चीजों द्वारा पृथ्वी में दबाव का एक निर्माण होता है, जो पिघली हुई चट्टान को हवा में विस्फोट करने के लिए मजबूर करता है, जिससे ज्वालामुखी विस्फोट होता है। लावा से लैंडफॉर्म: बाहरी आग्नेय चट्टानें सतह पर ठंडी होती हैं। ज्वालामुखी एक प्रकार की विशेषता है जो अतिरिक्त चट्टानों से बनती है। आग्नेय चट्टानें सतह से नीचे शांत होती हैं। पपड़ी में बनने वाली चट्टानें तब उजागर होती हैं जब चट्टान और तलछट जो उन्हें ढँक देती हैं।
ज्वालामुखी और वेन्ट्स: लावा द्वारा निर्मित सबसे स्पष्ट लैंडफॉर्म है- ज्वालामुखी। ये ज्यादातर सिंडर शंकु, मिश्रित ज्वालामुखी और ढाल ज्वालामुखी हैं। विस्फोट भी अन्य प्रकार के वेंट के माध्यम से होते हैं, आमतौर पर फिशर से ।
लावा डोमः जब लावा गाढ़ा होता है, तो यह धीरे-धीरे बहता है। यह अक्सर एक ज्वालामुखी के शीर्ष पर एक गड्ढा के बीच में रहता है। यहां लावा एक बड़े, गोल लावा गुंबद का निर्माण करता है। ज्वालामुखी के शीर्ष पर लावा प्रवाह अक्सर क्रेटर के बीच में टीले को सही बनाता है।
लावा पठार: एक लावा पठार बड़ी मात्रा में द्रव लावा से बना होता है। लावा एक बड़े क्षेत्र पर बहता है और ठंडा होता है। यह आग्नेय चट्टान की एक बड़ी, सपाट सतह बनाता है। कोलंबिया पठार 161,000 वर्ग किलोमीटर (63,000 वर्ग मील) में फैला है। यह वाशिंगटन, ओरेगन और इडाहो राज्यों के कुछ हिस्सों को बनाता है।
18. हिन्द महासागर के संसाधनों के शोषण और उपयोग से जुड़ी विभिन्न परिस्थितिकीय समस्याओं पर प्रकाश डालिए। 
उत्तरः हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) सदियों से संसाधनों के लिए एक अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र और संपर्क मार्ग उपलब्ध कराता रहा है। हिंद महासागर की सीमा से लगे लगभग सभी देश विकासशील देश हैं। उनके राजस्व के प्रमुख स्रोत कृषि, उद्योग और कुछ देशों में खनन भी हैं। समुद्री वातावरण में प्रदूषण के प्रभावों को हाल ही में महसूस किया जाने लगा था, हालाँकि ये गतिविधियाँ लंबे समय से जारी हैं।
हिंद महासागर के आसपास बंदरगाहों, जलीय कृषि, सड़कों, इमारतों और शहरी बुनियादी ढांचे के लिए तटीय विकास के कारण मैंग्रोव, कोरल रिफ्स, वेटलैंड्स और अन्य आवासों को नष्ट या कम किया जा रहा है। प्रदूषण, विनाशकारी मछली पकड़ने की प्रथाएं; जैसे कि डायनामाइट और जहर का उपयोग, निर्माण सामग्री के लिए प्रवाल खनन और हिंद महासागर के 12,070 किमी में 2 प्रवाल भित्तियां खतरे में हैं। एक अनुमान के अनुसार, लगभग 40 ट्रिलियन लीटर सीवेज और 4- ट्रिलियन लीटर औद्योगिक अपशिष्ट इस क्षेत्र के तटीय जल में हर साल प्रवेश करते हैं। कृषि अपवाह और घरेलू और औद्योगिक अपशिष्टों को समुद्र में फेंकने से यूट्रोफिकेशन (फ्लोटोप्लांकटन के खिलने के कारण अपशिष्ट पदार्थों में अतिरिक्त पोषक तत्व) और अटेंडेंट हाइपोक्सिया (पानी में ऑक्सीजन की कमी) हो सकता है, या विषाक्त पदार्थों के रूप में कार्य कर सकता है, जिससे स्थानीय वनस्पतियों और जीवों की मृत्यु हो सकती है। यूट्रोफिकेशन और हाइपोक्सिया तटीय क्षेत्रों में प्रभावी मृत क्षेत्रों को बढ़ा सकते हैं। ऐसे आठ जोन अब हिंद महासागर को जोखिम में डाल रहे हैं।
19. ‘विपरीत प्रवास’ क्या है? कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था और सामाजिक व्यवस्था पर इसका क्या प्रभाव पड़ा ?
उत्तर: ‘विपरीत प्रवास’ उस स्थिति को संदर्भित करता है जब मजदूर, श्रमिक और लोग आजीविका और नौकरी के अवसरों की अनुपलब्धता की पृष्ठभूमि में अपने मूल स्थान पर वापस जाने लगते हैं। कोरोना वायरस महामारी ने देश के बड़े हिस्सों में “गंतव्य” से “स्रोत” तक बड़े पैमाने पर ‘विपरीत प्रवास’ शुरू किया।
25 मार्च, 2020 को राष्ट्रव्यापी तालाबंदी लागू होने के बाद से उत्तर प्रदेश में 1.2 मिलियन से अधिक प्रवासियों की वापसी हुई नोबल कोरोना वायरस रोग (COVID-19) महामारी की पृष्ठभूमि में अपने गृह राज्यों में प्रवासी श्रमिकों की वापसी ने राज्य सरकारों के लिए चुनौतियां बढ़ा दी है। इस रिवर्स माइग्रेशन का दबाव कृषि और संबद्ध गतिविधियों के क्षेत्र में महसूस किया जाएगा और यह एक प्रणाली पर काफी दबाव डालेगा।
उत्तर प्रदेश – देश में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य, जो प्रवासी कार्यबल का अधिकतम पलायन देखता है दो बड़ी चुनौतियों से जूझ रहा है: प्रवासियों की आजीविका प्रदान करना और कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक मामलों में अचानक तेजी से निपटना। w
जनसांख्यिकीय रूप से संख्या में इस अल्पकालिक बदलाव से ग्रामीण क्षेत्रों में कई संभावित परिणाम सामने आ सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में कुछ अतिरिक्त सदस्य होने की संभावना होगी, जिन्हें खाना खिलाया जाएगा और उनकी देखभाल की जाएगी। प्रेषण अर्थव्यवस्था कुछ समय के लिए उदास रहने की संभावना है, क्योंकि नौकरी छूट गई है और प्रेषण धन के लिए जिम्मेदार व्यक्ति जल्द ही काम पर नहीं लौट सकते हैं।
20. उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में स्थल रूपों को आकार प्रदान करने में हिमनदों की भूमिका का वर्णन कीजिये। 
उत्तर: ग्लेशियर ठोस बर्फ होते हैं जो भूमि की सतह के साथ बेहद धीमी गति से चलते हैं। वे अंतर्निहित चट्टानों को मिटाते हैं और आकार देते हैं। ग्लेशियर भी तलछट को विशिष्ट भू-आकृतियों में जमा करते हैं। हिमनद दो प्रकार के होते हैं: महाद्वीपीय और अल्पाइन। महाद्वीपीय हिमनद बड़ी बर्फ की चादरें होती हैं जो अपेक्षाकृत समतल जमीन को कवर करती हैं। ये ग्लेशियर बाहर की ओर बहते हैं जहां से सबसे बड़ी मात्रा में बर्फ जमा होती है। मौजूदा घाटियों के साथ पहाड़ों के माध्यम से अल्पाइन या घाटी के ग्लेशियर बहते हैं।
ग्लेशियर घर्षण और प्लकिंग द्वारा अंतर्निहित चट्टान को नष्ट कर देते हैं। ग्लेशियरों के प्रवाह के रूप में, घाटी की दीवारों पर यांत्रिक अपक्षय शिथिलता वाली चट्टान ग्लेशियर पर मलबे के रूप में गिरती है। ग्लेशियर किसी भी आकार की चट्टानें ले जा सकते हैं, विशालकाय बोल्डर से लेकर गाद तक। इन चट्टानों को कई वर्षों और दशकों में कई मील तक ले जाया जा सकता है। ये चट्टानें, जो आस-पास के आधार के प्रकार या उत्पत्ति में भिन्न हैं, ग्लेशियल इरेटिक्स हैं। पिघलने वाले ग्लेशियर चट्टानी सामग्री के सभी बड़े और छोटे टुकड़ों को जमा करते हैं जो वे ढेर में ले जाते हैं। चट्टान के इन अनसुलझे भंडार को हिमनदी कहा जाता है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *