यू.पी.पी.एस.सी. 2020 मुख्य परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 4

यू.पी.पी.एस.सी. 2020 मुख्य परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्न-पत्र – 4

खंड – अ
1. मूल्य सृजन में परिवार, समाज और शिक्षण संस्थाओं की भूमिका की विवेचना कीजिए।
उत्तरः मूल्यों को जीवन भर परिवार, समाज और शैक्षणिक संस्थानों से सीखा जाता है।
परिवार वह पहला संस्थान है जिसमें हम पैदा हुए हैं। हम अपने परिवार में बुनियादी मूल्यों को सीखते हैं। हम अच्छी आदतों को शामिल करते हैं और परिवार में बुरी आदतों से बचने के तरीकों के बारे में सीखते हैं। एक बच्चा परिवार में बुनियादी नैतिकता सीखता है। बच्चा उन मूल्यों को ग्रहण करता है जो उसे समाज और शैक्षणिक संस्थान में अंतःक्रिया के क्रियान्वयन में मदद करते हैं ।
शैक्षणिक संस्थानः शैक्षणिक संस्थान न केवल पाठ्यक्रम और पाठ्यचर्या सिखाता है, बल्कि प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से भी मूल्य प्रदान करता है। स्कूल में बच्चे एक छोटे समाज के साथ होते हैं जो उनके नैतिक विकास पर बहुत प्रभाव डालते हैं। शिक्षक स्कूल में छात्रों के लिए रोल मॉडल के रूप में काम करते हैं। वे नैतिक व्यवहार को बढ़ाने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।
समाज को मानव समूह के सामाजिक और नैतिक जीवन का आधार माना जा सकता है। इसके अलावा, सामाजिक मूल्य कुछ गुण और धारणा हैं जो एक विशिष्ट संस्कृति या लोगों के समूह के भीतर साझा किए जाते हैं। ये लक्षण धार्मिक, आर्थिक, राजनीतिक, शैक्षणिक और ऐतिहासिक आदि हो सकते हैं।
2. शासन में पारदर्शिता के लिए ‘सूचना के अधिकार की भूमिका’ की विवेचना कीजिए।
उत्तर: सरकार में पारदर्शिता के लिए सूचना के अधिकार की भूमिका
सूचना का अधिकार (RTI) किसी देश के संवृद्धि और विकास को मापने के लिए एक सूचकांक है। भारत में, 2005 तक, नागरिकों की सार्वजनिक प्राधिकरण से सम्बंधित किसी भी जानकारी तक पहुंच नहीं थी। जनहित को प्रभावित करने वाले मामलों तक आम आदमी का पहुंच पाना आसान नहीं था। सूचना का अधिकार अधिनियम (2005) के उद्घोषणा ने सरकार और उसकी विभिन्न एजेंसियों के कामकाज में पारदर्शिता के लए मंच तैयार किया। इस अधिनियम के तहत एक सार्वजनिक एजेंसी से सम्बंधित सूचना तक पहुंच हर नागरिक का वैधानिक अधिकार बन गया है। इसके अधिनियमन में, यह तर्क दिया गया था कि भारत में सरकार की प्रणाली इतनी अपारदर्शी है कि आम नागरिकों को इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है कि निर्णय कैसे किए जाते हैं और सार्वजनिक संसाधनों का उपयोग कैसे किया जाता है। वास्तव में, आरटीआई अधिनियम सार्वजनिक एजेंसियों के कामकाज के तरीके के बारे में अधिक पारदर्शिता के लिए एक वाहन है। जानकारी के प्रकटीकरण में कुछ प्रमुख लाभ हुए हैं, जैसा कि समय-समय पर मीडिया और अनुसंधान में बताया गया है।
3. “बेईमान अधिकारियों के अभियोजन के लिए सरकार की स्वीकृति की आवश्यकता, भ्रष्टाचार के लिए एक सुरक्षा की ढाल है । ” इसा कथन का परीक्षण कीजिये। 
उत्तर: अगर किसी बेईमान अधिकारी पर मुकदमा चलाया जाना है, तो सरकार से अनुमति लेनी होगी। इसका मतलब है कि सरकार की अनुमति अपने आप में एक ढाल है। यदि सरकार अनुमति नहीं देती है तो यह बेईमान अधिकारी मुक्त हो जाता है क्योंकि वह सरकार द्वारा संरक्षित है।
इस कथन का दूसरा निहितार्थ यह है कि अगर भ्रष्ट सरकार के तहत व्यवस्था भ्रष्ट है, तो बेईमानी हावी होगी और ईमानदार अधिकारी हाशिए पर चले जाएंगे। हालाँकि, सिक्के का दूसरा पहलू भी है। एक बेईमान अधिकारी के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए सरकार की मंजूरी की जरूरत ईमानदार अधिकारियों को एक तरह की सुरक्षा प्रदान करती है। एक ईमानदार अधिकारी को गलत तरीके से फंसाने की बहुत संभावना है। इन ईमानदार अधिकारियों की सुरक्षा के लिए सरकार की मंजूरी की आवश्यकता ईमानदार अधिकारियों को सुरक्षा देगी ।
4. इसलिए, जरूरत यह है कि लोकपाल जैसी व्यवस्था बनाई जाए जो बेईमान अधिकारियों को दंडित करते समय ईमानदार अधिकारियों को नुकसान न पहुंचाए। सिविल सेवा के सन्दर्भ में निम्नलिखित की विवेचना कीजिए | 
(अ) निष्पक्षता (ब) प्रतिबद्धता
उत्तर: (अ) निष्पक्षताः विशेष रूप से राजनीतिक या धार्मिक आक्षेपों में, निष्पक्षता का अर्थ है, सहिष्णुता और संयम । एक लोक सेवक सरकार का एजेंट होता है और अंततः संविधान के आदर्शों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए काम करता है। एक सार्वजनिक सेवक के पास सार्वजनिक संसाधनों पर नियंत्रण होता है और पक्षपात या पूर्वाग्रह का एक कार्य किसी व्यक्ति / संस्था और यहां तक कि भ्रष्टाचार को अनुचित लाभ पहुंचा सकता है; निष्पक्षता व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और पूर्वाग्रह के ऊपर निष्पक्षता रखती है और सार्वजनिक सेवा वितरण की दक्षता में सुधार करती है।
(ब) प्रतिबद्धताः प्रतिबद्धता एक विशेष कार्य के प्रति समर्पण और जुनून है। यह लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है न कि भटकाव । एक सरकारी कर्मचारी या निर्वाचित अधिकारी के रूप में, आपकी प्रतिबद्धता दूसरों की सेवा करने की है अर्थात् “सार्वजनिक हित”। आपकी भूमिका, कई बार एक नेता की होती है। कर्तव्य पालन के लिए आपके पास कुछ खास शक्तियां होती हैं। एकल व्यक्ति में निवेशित शक्ति वास्तव में कई लोगों के जीवन में अंतर ला सकती है। ” >> –
5. एक कर्मचारी अपने कार्यालय में रिश्वत ले रहा था। उसके अधिकारी ने उसे रंगे हाथों पकड़ लिया। अधिकारी जानता है कि यदि उसे नौकरी से बर्खास्त कर दिया जाता है, तो उसके वृद्ध माता-पिता बेघर व बेसहारा हो जायेंगे | इसलिए अधिकारी ने उसे चेतावनी देकर छोड़ दिया। कल्पना कीजिए कि आप वहीं अधिकारी हैं। इन स्थितियों में आप क्या करेंगे? विस्तृत चर्चा करिये।
उत्तर: कर्मचारी द्वारा रिश्वत लेने के कई कारण हो सकते हैं। मैं कर्मचारी की पृष्ठभूमि की जांच करूंगा। अगर उसका पिछला रिकॉर्ड साफ है और अगर वह लगन से काम कर रहा है, तो वह वफादारी का हकदार है।
मैं उस कर्मचारी से बात करूंगा कि वह उन बाधाओं का पता लगाए, जिसके तहत उसने बेईमानी से काम किया। यह काफी संभावना है कि वह अपने सहयोगियों या कार्यालय में दूसरों से प्रभावित हो रहा हो । यह भी संभावना है कि उसके कंधे पर बंदूक रखकर चलाने वाला कोई और हो ।
इस कर्मचारी को चेतावनी के साथ छोड़ दिया जाना चाहिए या नहीं, यह उसके पिछले रिकॉर्ड के कई कारकों पर निर्भर करेगा, जैसे दूसरों के साथ उसका संबंध जिस समूह से सम्बंधित रहा है, वह पीड़ित था या दूसरों को पीड़ित करने वाले समूह का सदस्य था, कितने समय से वह बेईमानी से काम करता रहा है। बहरहाल, अगर यह कर्मचारी पीड़ित है या अड़चनों और मजबूरियों के तहत काम किया है और यदि यह उसका पहला अपराध है, तो उसे चेतावनी के साथ छोड़ दिया जाएगा।
6. आप प्रशासनिक कार्यों में संवेगात्मक बुद्धि को कैसे लागू करेंगे? व्याख्या कीजिये। 
उत्तर: मैं प्रशासनिक कार्यों में और संगठन के बाहर और सभी हितधारकों के साथ व्यवहार में संवेगात्मक बुद्धि को लागू करूंगा। मैं मदद और सहारा मांगने वालों के लिए समानुभूति रखूंगा। मैं संवेगात्मक बुद्धि को निम्न तरके से लागू करूंगा:
संगठन के भीतरः मैं अपने कर्मचारियों के प्रति सम्मानजनक रहूंगा और ऊपर से कोई आदेश लागू करने से पहले उनकी बातों को समझने की कोशिश करूंगा। किसी भी विवाद के मामले में, मैं विवाद को निष्पक्ष रूप से हल करूंगा। मैं और वरिष्ठ दोनों के लिए उपलब्ध रखूंगा ताकि कोई गलतफहमी न हो। संगठन के बाहर: मैं मुश्किल मामलों को व्यक्तिगत रूप से संभालूंगा और समस्या को हल करने का प्रयास करूंगा। यदि अनुचित मांग है, तो मैं मांग बिंदु को हटाने के बजाय विकल्पों की सिफारिश करने की कोशिश करूंगा। अगर मुझे उत्तेजित लोगों के समूह या भीड़ का प्रबंधन करना है, तो मैं धैर्य से उनकी बात सुनूंगा और कभी भी नेताओं या कुछ लोगों से बात करने के लिए तैयार रहूंगा।
7. ‘लोक सेवक’ शब्द से आप क्या समझते हैं ? लोक सेवा के लिए आवश्यक रूप से किस प्रकार की अभिक्षमता का होना विचारणीय है? विवेचना कीजिए।
उत्तरः लोक सेवक को उस व्यक्ति के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो राज्य के लिए काम करता है और जिसका मुख्य कर्तव्य जनता और समाज के कल्याण से जुड़ा है। एक लोक सेवक अपने व्यक्तिगत हितों पर जनता का भला करता है। लोक सेवक जनता से संवाद, परामर्श और जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध रहता है। लोक सेवक जनता के हित को समझने के लिए प्रतिबद्ध होता है जो कि समय के साथ व्यक्त किया जाता है। लोक सेवक निर्वाचित सरकार के लिए अपनी सेवा द्वारा जनहित कार्य को पूरा करता है।
अभिक्षमता विशेषताओं का एक सहज समुच्चय है, जिसे पर्याप्त प्रशिक्षण, कुछ ज्ञान, कौशल समुच्चय, जैसे संगीत में निपुणता की क्षमता, या प्रशासनिक कार्यों को करने की क्षमता आदि। उपलब्धि के विपरीत, अभिक्षमता का सहज स्वभाव यह है कि यह ऐसा ज्ञान या क्षमता है जिसे सीखकर प्राप्त किया जाता है।
8. निम्नलिखित में विभेद कीजिए ।
(अ) सहिष्णुता और सहानुभूति
(ब) अभिवृत्ति और अभिक्षमता
उत्तर : (अ) सहिष्णुता और सहानुभूति के बीच अंतरः आइए पहले हम प्रत्येक शब्द की सही परिभाषाओं के साथ शुरुआत करें।
सहिष्णुताः किसी चीज को सहन करने की क्षमता या इच्छा, विशेष रूप से मत या व्यवहार के अस्तित्व से सम्बंधित जिसके साथ सहमत होना जरूरी नहीं है।
सहानुभूतिः करुणात्मक दया और दूसरों के कष्टों या दुर्भाग्य के लिए चिंता करना । एक व्यक्ति सहिष्णु और दयालु दोनों हो सकता है। उदाहरण के लिए, महात्मा गांधी सहिष्णु और दयालु दोनों थे। बुद्ध दयालु थे और माता टेरेसा भी। एक सिविल सेवक के रूप में, एक व्यक्ति को दूसरों के विचारों के प्रति सहिष्णु होने की अपेक्षा की जाती है, जो सरकार के विचारों से अलग हैं और सिविल सेवकों को उन लोगों के प्रति भी दयालु होना चाहिए, जो विशेष रूप से गरीब और असहाय लोगों की सेवा करते हैं जो राज्य की मदद पर निर्भर होते हैं।
(ब) अभिवृत्ति और अभिक्षमता में अंतर
अभिवृत्ति कुछ धारणाओं के साथ मौजूदा क्षमताओं और कौशल से संबंधित है। कोई व्यक्ति किसी चीज को कैसे ग्रहण करता है यह उसकी अभिवृत्ति पर निर्भर है। अभिक्षमता योग्यता कौशल, क्षमता और ज्ञान प्राप्त करने की संभावित क्षमता है। यह अधिकतर किसी समस्या या स्थिति के प्रबंधन के बारे में है।
अभिवृत्ति एक व्यक्ति, वस्तु, घटना या विचार के प्रति एक सकारात्मक या नकारात्मक या उदासीन भावना है। अभिक्षमता एक सक्षमता (क्षमता) है कि वह कुछ खास तरह के काम कर सके।
अभिवृत्ति चरित्र या गुणों से जुड़ी होती है। इसका अर्थ है कि अभिवृत्ति अंतर्निहित मूल्यों पर निर्भर करता है। अभिक्षमता कौशल वृद्धि, सीखने और प्रशिक्षण से जुड़ी है। अभिवृत्ति एक मानसिक और मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है। इसका मतलब है कि किसी व्यक्ति की अभिवृत्ति आंतरिक होती है और वह उसके विचारों से आकार लेता है। अभिक्षमता मानसिक और शारीरिक दोनों है। अभिक्षमता विकसित करने के लिए दोनों भौतिक साधनों : दृश्य साधन और मानसिक प्रक्रियाएँ महत्वपूर्ण होती हैं।
9. कमज़ोर वर्गों के प्रति सहिष्णुता एवं करुणा के मूल्य लोक सेवा में किस प्रकार अभिव्यक्त होते हैं? उपयुक्त उदाहरणों के साथ व्याख्या कीजिए।
उत्तरः भारत एक बहु-धार्मिक, बहु – क्षेत्रीय, बहु – भाषाई समाज है। सिविल सेवकों से राष्ट्र के भीतर या बाहर कहीं भी सेवा करने की अपेक्षा की जाती है। विविधता के प्रति असहिष्णु व्यक्ति एक सफल सिविल सेवक नहीं बन सकता है। एक सिविल सेवक विविध हित धारकों के साथ अंतःक्रिया और व्यवहार करता है। सिविल सेवक को उनकी संस्कृति, उनकी भाषा की सराहना करनी चाहिए, और उनकी विविधता के प्रति सहिष्णु होना चाहिए, भले ही वह सिविल सेवक के व्यक्तिगत मूल्यों के विपरीत हों। मिसाल के तौर पर, हिन्दू धर्म का दृढ़ आस्थावान सिविल सेवक, जो मुस्लिम समुदाय में बीफ खाने को बर्दाश्त नहीं करता है, अगर मुस्लिम क्षेत्र में नियुक्त किया जाता है, तो वह उन्हें सफलतापूर्वक नहीं संभाल पाएगा और उनके प्रति सहिष्णु नहीं रह पाएगा। एक दृढ़ आस्थावान मुस्लिम सिविल सेवक के साथ भी यही सच है जिसे हिंदू बहुल क्षेत्रों में सेवा देनी पड़ सकती है। ये बातें संस्कृति के अन्य पहलुओं के बारे में भी सच हैं।
सिविल सेवकों को अत्यंत दया के साथ सेवा के दृष्टिकोण को बनाए रखना होता है। वे ऐसे सेवक हैं जिनका कर्तव्य उन लोगों की सेवा करना है जिनके पास गरीबी और अशिक्षा जैसी चुनौतियाँ हो सकती हैं। एक सिविल सेवक जिसके पास करुणा की कमी है, इन लोगों को महत्व नहीं देगा।
10. मनोवृत्ति परिवर्तन में विश्वासोत्पादक के महत्व की व्याख्या कीजिए।
उत्तरः मनोवृत्ति परिवर्तन में विश्वास उत्पादक संचार का महत्व मनोवृत्ति और मनोवृत्ति परिवर्तन में, मनोवैज्ञानिकों ने दूसरों को सहमत करने में संप्रेषण की भूमिका की पहचान की है। कुछ तकनीकें हैं जो संप्रेषकों द्वारा अन्य लोगों को मनाने के लिए उपयोग की जाती हैं। ये तकनीकें निम्न हैं
प्रभाव प्रबंधन सिद्धांतः इसके अनुसार हम वास्तव में अपने दृष्टिकोण को नहीं बदलते हैं, लेकिन पता चलता है कि हमारे व्यवहार हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप हैं।
पद-द्वार तकनीक: प्रेरक तकनीक जिसमें एक बड़ा करने से पहले एक छोटी पहल करना शामिल है।
सम्मुख-द्वार तकनीक: प्रेरक तकनीक जिसमें छोटे अनुरोध करने से पहले अनुचित रूप से बड़े अनुरोध करना शामिल हैं।
निम्न- कंदुक तकनीक: अनुनय तकनीक, जिसमें किसी उत्पाद का विक्रेता कम बिक्री की कीमतों का हवाला देता है और ग्राहक द्वारा उत्पाद खरीदने के लिए सहमति देने के बाद सभी ‘सम्मिलित’ लागतों का उल्लेख करता है ।
इन तरीकों में से कई, परिधीय अनुनय मार्ग के माध्यम से संचालित होते हैं, विशेष रूप से; सफल व्यवसायी लोगों ने दशकों तक ऐसे प्रेरक संप्रेषण का उपयोग किया है। संचार दर्शकों को उनके मनोवृत्ति को बदलने के उद्देश्य के लिए राजी करता है और इनमें अधिनायकवाद / हठधर्मिता शामिल है, और इसे बंद करने की आवश्यकता है।
खंड – ब
11. ईमानदारी क्या है ? शासन में ईमानदारी के दार्शनिक आधार की स्पष्ट व्याख्या कीजिये। 
उत्तर : ईमानदारी भ्रष्ट या बेईमान आचरण से बचने के बजाय उच्चतम सिद्धांतों और आदर्शों ( ईमानदारी, अच्छा चरित्र, ईमानदारी, शालीनता) के सख्त पालन का कार्य है। यह व्यक्तियों के स्वार्थ के खिलाफ समुदाय के लिए सेवा को संतुलित करता है। इसके अलावा, ईमानदारी को एक जोखिम प्रबंधन दृष्टिकोण के रूप में वर्णित किया गया है जो प्रक्रियात्मक सत्यनिष्ठा को सुनिश्चित करता है।
द्वितीय प्रशासनिक सुधार आयोग के अनुसार, पारंपरिक सिविल सेवा मूल्यों के अलावा, सिविल सेवकों को सार्वजनिक जीवन में नैतिकता सहित नीति शास्त्रीय और नैतिक मूल्यों को अंतर्विष्ट और अपनाना होगा।
नागरिक सेवाओं में ईमानदारी का महत्वः कदाचार, धोखाधड़ी, पक्षपात, शासन के अपराधीकरण, स्व-केंद्रित कार्यकारियों और शासन में भ्रष्टाचार जैसी अनैतिक प्रथाओं को रोकने के लिए संभावना महत्वपूर्ण है। यह सहभागी शासन के लिए शासन में जनहित और सहयोग सुनिश्चित करता है।
ईमानदारी एक ऐसा गुण है जो समावेशी विकास को प्राप्त करने के लिए समाज के सभी वर्गों की जरूरतों को पूरा कर सकता है। यह सुशासन ( जवाबदेही, पारदर्शिता, अखंडता, गोपनीयता आदि) में लाता है और संसाधनों के न्यायसंगत वितरण को सुनिश्चित करता है। यह कानून, प्रक्रियाओं और संहिता के साथ सिविल सेवकों से अनुपालन भी करवाता है।
ईमानदारी सामाजिक मूल्यों से निकटता से जुड़ी हुई है। ईमानदारी यह सुनिश्चित करती है कि एक लोक सेवक सामाजिक मूल्यों से प्रभावित न हो जो अनैतिक हों। ईमानदार सिविल सेवक भ्रष्ट या बेईमान आचरण से बचता है, क्योंकि इसमें निष्पक्षता, जवाबदेही और पारदर्शिता जैसे मूल्यों को लागू करना शामिल है।
12. आचार-सिद्धान्त के किन पाँच सिद्धान्तों को आप प्राथमिकता प्रदान करेंगे और क्यों? विवेचना कीजिये।
उत्तर: नीति शास्त्रीय संहिता संगठन के नैतिक दिशानिर्देशों और ईमानदारी, अखंडता और व्यावसायिकता के लिए सर्वोत्तम नियमों का पालन करता है। सिविल सेवकों सहित संगठन में काम करने वाले पेशेवर के लिए निम्नलिखित पाँच आचार संहिताएँ महत्वपूर्ण हैं। ये निम्न हैं:
> सत्यनिष्ठा
> निष्पक्षता
> पेशेवर क्षमता
> गोपनीयता
> पेशेवर व्यवहार
इन पाँच संहिताओं में, मैं पेशेवर व्यवहार को अधिकतम प्राथमिकता दूंगा। पेशेवर व्यवहार एक व्यापक शब्द है जिसमें वह सब कुछ शामिल है जो एक पेशेवर को आदर्श रूप से करना चाहिए या नहीं करना चाहिए। इसीलिए मैंने इसे अधिकतम प्राथमिकता दी है।
वास्तव में, चार अन्य कोड पहले से ही इस कोड में निहित हैं। ईमानदारी एक प की पहचान है। ऐसा पेशेवर ईमानदार, पारदर्शी होता है और अपने कर्तव्यों के पालन में नैतिक सिद्धांतों का पालन करता है।
मेरा प्रयास यह होगा कि अपनी छवि को एक आदर्श पेशेवर के रूप में पेश करुँ जो मुझसे अपेक्षित है। मैं अपनी सोच और आचरण में निष्पक्ष रहूंगा। मैं अपने कर्तव्य के पालन में दूसरे के प्रति एक व्यक्ति / समूह का पक्ष नहीं लूंगा। निष्पक्षता भय और पक्षपात के बिना मेरे निर्णयों को मजबूती प्रदान करेगी।
मेरा अनुभव, शिक्षा और पेशेवर व्यवहार मुझे एक अधिकारी के रूप में सक्षम बनाता है। एक सक्षम अधिकारी के रूप में, मैं न्यूनतम गलतियाँ करूंगा। गलती करना मानवीय है लेकिन एक सक्षम पेशेवर को निर्णयों में त्रुटियों को कम करना चाहिए। प्राथमिकता दूंगा।
इन कारणों से, मैं पेशेवर क्षमता को अधिकतम
13. गीता का ‘अनासक्त योग’ क्या है? सिविल सेवकों के लिए यह क्या संदेश देता है ? व्याख्या कीजिये। 
उत्तर: गीता का अनासक्त योग और सिविल सेवकों के लिए इसकी प्रासंगिकता सिविल सेवक कर्म या कर्तव्य की उच्चतम गुणवत्ता प्रदान करने के लिए गीता से प्रेरणा ले सकते हैं। कर्म शब्द संस्कृत शब्द – कृ, से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘करता’। अपने सबसे बुनियादी अर्थ में कर्म का अर्थ है कार्य, और योग का अर्थ है – मिलना इस प्रकार कर्म योग वस्तुतः कार्य के माध्यम से मिलने का मार्ग है। अनासक्त योग या अनासक्त कर्म योग का अर्थ है आसक्ति के बिना काम या क्रिया।
हालाँकि, वेदान्त दर्शन में कर्म शब्द का अर्थ है- क्रिया और क्रिया का प्रभाव। कर्मयोग को व्यक्तिगत स्वार्थपरक इच्छाओं, पसंदों या नापसंदों पर विचार किए बिना एक व्यक्ति द्वारा कर्तव्य (धर्म) के अनुसार कर्म करने के रूप में वर्णित किया जाता है, जिससे एक व्यक्ति आत्मानुभूति की ओर जाता है। व्यक्ति फल रहित इच्छा से कर्म करता है। श्रीकृष्ण का कथन है कि निष्काम भाव से किया गया कर्म मन को शुद्ध करता है और धीरे-धीरे कारण मूल्य को देखने के लिए व्यक्ति को सक्षम बनाता है। वे कहते हैं कि आध्यात्मिक जीवन यापन के लिए बाहरी एकांत में रहना या क्रिया रहित रहना आवश्यक नहीं है, क्योंकि मन में क्रिया या निष्क्रियता मुख्य रूप से निर्धारित होती है। एक सिविल सेवक जो अपने कर्म को फल से रहित कर देता है, पूरी तरह से काम करेगा। दूसरे शब्दों में, सिविल सेवक सिर्फ एक सेवक है, जिसे अपना कर्तव्य निभाने की उम्मीद की जाती है। उसके पास संसाधनों या साधनों पर कोई स्वामित्व या अधिकार नहीं होता है जिसके माध्यम से वह अपना कर्तव्य निभाता है।
14. काण्ट का ‘कर्तव्य के लिए कर्तव्य’ का सिद्धान्त क्या है ? सिविल सेवा में भूमिका है ? 
उत्तरः कांट का ‘कर्तव्य के लिए कर्तव्य का सिद्धांत’ और नागरिक सेवाओं में इस इस सिद्धान्त की भूमिका
कांट के लिए, नैतिक रूप से महत्वपूर्ण चीज परिणाम नहीं है, बल्कि वह महत्वपूर्ण है जिस तरीके से चयनकर्ता विकल्प का चयन करता है। कांट का कहना है कि केवल एक चीज स्वाभाविक रूप से अच्छी है, और वह है शुभ इच्छा । शुभ इच्छा कैसे कार्य करती है? इच्छा तभी शुभ होती है जब वह कर्तव्य से हटकर होती है, न कि प्रवृत्ति से हटकर। प्रवृत्ति से हटने का आशय क्या है? कुछ करने पर अच्छा लगना या इससे कुछ हासिल करने की उम्मीद करना ।
कर्तव्य रहित करने का क्या आशय है? कांट कहते हैं कि इसका मतलब है कि हमें नैतिक नियम के लिए सम्मान से काम करना चाहिए ।
उपरोक्त तथ्य से यह स्पष्ट है कि कांट के लिए ‘कर्तव्य के लिए कर्तव्य’ एक नैतिक सिद्धांत है जिसमें शुभ इच्छा एक तत्व है । यह परिणामों पर नहीं बल्कि अकेले साधनों पर ध्यान केंद्रित करता है। इसलिए, सिविल सेवाओं के संदर्भ में, कांट का यह नैतिक सिद्धांत अत्यधिक प्रासंगिक है।
एक सिविल सेवक को अकेले कर्तव्य के लिए अपने कर्तव्य को निभाना चाहिए या करना चाहिए | सिविल सेवक को परिणामों के बारे में नहीं सोचना चाहिए। दूसरे शब्दों में, सिविल सेवक को कोई कार्य इसलिए नहीं करना चाहिए क्योंकि यह अच्छा परिणाम लाएगा। सिविल सेवाओं के संदर्भ में कांट-नैतिकता का अन्य निहितार्थ यह है कि सिविल सेवक को अपना कर्तव्य पूरा करना चाहिए, भले ही यह बुरे परिणाम लाए, बशर्ते कि कर्तव्य को पूरा करने के लिए उपयोग किए जाने वाले साधन निष्पक्ष और नैतिक हों।
15. देवानन्द पेंशन विभाग में अनुसचिव के रूप में कार्य करते हैं। एक दिन उसके मित्र गुरुदत्त जो स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया में एक पी.ओ. हैं, निम्न घटना का जिक्र करते हैं।
1. पिछले दो वर्षों से सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी श्री अशोक कुमार अपनी मासिक पेंशन का 30% श्रीमती बिन्दू चोपड़ा को चेक के माध्यम से हर महीने भुगतान कर रहे हैं।
2. मैंने पाया कि श्रीमती चोपड़ा पेंशन कार्यालय में आपके अधीन कार्य कर रहे अनुभाग अधिकारी श्री प्रेम चोपड़ा की पत्नी हैं।
3. मुझे इससे संशय लग रहा है कि हो सकता है, यह घूस सम्बन्धी घोटाला हो, जिसमें एक वरिष्ठ नागरिक को प्रेम चोपड़ा से पेंशन सम्बन्धी फाइल का निपटारा करने के लिए घूस देने के लिए बाध्य किया जा रहा हो और पत्नी के खाते में घूस जमा करने को विवश किया जा रहा हो ।
देवानन्द, श्री अशोक कुमार के घर जाते हैं और पाते हैं कि वे अल्ज़ाइमर के रोग से ग्रस्त हैं और सुसंगत उत्तर देने में अक्षम हैं। निराश देवानन्द सीधे प्रेम चोपड़ा से ही पुछताछ करने लगते हैं। प्रेम चोपड़ा बताते हैं, “श्री अशोक कुमार उसके पिता के मित्र हैं। उनकी न तो कोई संतान है और न ही रिश्तेदार, मेरी पत्नी बिन्दू लम्बे समय से उनकी देखभाल पुत्री की तरह कर रही हैं। इसलिए श्री अशोक कुमार शुभेच्छा से हमें धन प्रदान कर रहे हैं, जिससे कि हम अपने पुत्र को कोटा ( राजस्थान) में आई.आई.टी की महंगी कोंचिग करा रहे हैं। यह वैयक्तिक पारिवारिक मामला है और इससे आपका ( देवानन्द ) कोई लेना देना नहीं हैं ” ।
आप क्या सोचते हैं कि देवानन्द ने भयंकर गलती की या वे नैतिक कर्तव्य का निर्वहन कर रहे हैं? तर्कपूर्ण उत्तर दीजिए |
उत्तर: देवानंद ने कोई बड़ी भूल नहीं की है। इस मामले में सच्चाई केवल एक जांच-पड़ताल के बाद ही उपलब्ध हो सकती है।
इस मामले में, दोनों संभावनाएं खुली हैं। यह बहुत संभव है कि श्री अशोक कुमार अपनी पत्नी के खाते के माध्यम से श्री चोपड़ा को रिश्वत दे रहे हों। दूसरी संभावना यह है कि श्री चोपड़ा निर्दोष हों। इसलिए, श्री देवानंद को किसी भी निष्कर्ष पर आने से पहले एक जांच करने की आवश्यकता है।
यह सत्यापित करना मुश्किल नहीं है कि अशोक कुमार के परिवार के सदस्य और रिश्तेदार हैं या नहीं। बहरहाल, यह बहुत कम संभावना है कि अल्जाइमर से पीड़ित श्री अशोक कुमार को याद होगा कि उनसे रिश्वत मांगी गई थी या उन्हें रिश्वत देनी पड़ी थी ।
फिर भी, सिर्फ इसलिए कि अशोक कुमार अल्जाइमर से पीड़ित हैं या क्योंकि उनके पास देखभाल के लिए परिवार का कोई सदस्य नहीं है, हमें कोई निश्चित निष्कर्ष नहीं देता है। यह काफी संभव है कि उन्हें उनकी जानकारी के बिना धोखा दिया जा रहा हो। इसलिए, पूरी जांच की जानी चाहिए।
जैसा श्री देवानंद ने किया है, कोई भूल नहीं की है। वह केवल अपना कर्तव्य निभा रहे हैं। लेकिन अगर वह अपनी जांच रोक देते हैं और श्री चोपड़ा की बातों पर विश्वास करते हैं, तो वे अपने कर्तव्य में विफल हो जायेंगे। यदि वे जांच करते हैं और स्पष्ट साक्ष्य के साथ निश्चित निष्कर्ष पर पहुँचते हैं तो उनका आचरण अधिक नैतिक होगा।
16. क्रोध एक हानिकारक नकारात्मक संवेग है, यह व्यक्तिगत जीवन एवं कार्य जीवन दोनों के लिए हानिकारक है। इसे कैसे नियंत्रित किया जा सकता है ? व्याख्या कीजिये। 
उत्तरः बुद्ध ने कहा है , “क्रोध को प्रेम से जीतो। अच्छाई से बुराई पर विजय प्राप्त करो’ उदारता द्वारा दुःख पर विजय प्राप्त करो। सत्य को असत्य से जीतो। ” (धम्मपद, v 233) क्रोध बौद्ध मत में बड़ी बाधाओं में से एक है – और दैनिक जीवन में भी। क्रोध की तीव्रता हमारे मन को धूमिल कर देती है और न केवल हमारे मन को, बल्कि हम जिनसे : फेसबुक या ट्विटर पर ऑनलाइन संपर्क में होते हैं और कार्यालय या घर पर हमारे संबंधों को प्रभावित करता है। क्रोध संक्रामक और खतरनाक होता है।
बौद्ध शिक्षा में, क्रोध को अक्सर ” जंगल की अनियंत्रित आग” या “उग्र हाथी” से तुलना के रूप में देखा जाता है।
सूत्र विस्तार से क्रोध के समाधान पर चर्चा करते हैं, बुद्ध की अनुशंसा को क्रोध-प्रबंधन समाधान के रूप में माना जा सकता है:
वर्तमान क्षण में ध्यानपूर्वक सचेत रहें, क्रोध का अवलोकन करें लेकिन उसमें भाग न लें ( यहां तक कि मनोचिकित्सक भी रोगियों को क्रोध में मदद करने के लिए सचेतन अवस्था, होशपूर्ण होने का उपयोग करते हैं । )
दूसरों की दयालुता के प्रति सचेत रहें, और उनकी निर्दयता को अनदेखा करें।
सभी प्राणियों के लिए दया और करुणा का भाव रखें, अपने शत्रुओं को पहले अपने ध्यान में रखें।
ज्ञान का उपयोग करें (धैर्य, ज्ञान का एक रूप है) : क्रोध का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करें, इसके कारण और प्रभाव को समझें; धैर्य के साथ समस्याओं का सामना करें समय के साथ, क्रोध फीका पड़ता जाता है।
प्रतिस्थापन विधिः नकारात्मक के लिए कुछ सकारात्मकता विकल्प का चयन करें। दूसरे शब्दों में, यदि किसी व्यक्ति के कार्य से आप को गुस्सा आता है, तो उस व्यक्ति में सकारात्मकता पाने के लिए उसका विश्लेषण करें, जिस पर आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
17. ” ऐसा कहा लाता है कि सरकारी अफसर घूस इसलिए लेते हैं क्योंकि लोग उनको घूस देते हैं। यदि लोग घूस देना बंद कर दें, तो घूस की समस्या समाप्त हो जायेगी ।” इस कथन के बारे में आपका क्या विचार है ? आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये। 
उत्तरः ऐसा कहा जाता है कि सरकारी अधिकारी रिश्वत लेते हैं क्योंकि लोग उन्हें रिश्वत देते हैं। अगर लोग रिश्वत देना बंद कर देंगे तो रिश्वत की समस्या समाप्त हो जाएगी। उपरोक्त कथन पूरी तरह से सही नहीं है। इसे दूसरे तरीके से कहा जा सकता है कि को रिश्वत देते हैं क्योंकि सरकारी अधिकारी रिश्वत लेते हैं।
लोग सरकारी अधिकारियों यदि वे रिश्वत लेना बंद कर देते हैं, तो रिश्वत की समस्या बंद हो जाएगी। सरकारी अधिकारियों का कर्तव्य और जिम्मेदारी है कि वे रिश्वत न लें। साथ ही रिश्वत देना और लेना अपराध है। रिश्वत लेने वाला और देने वाला दोनों ही अपराधी हैं। चूंकि दोनों समान रूप से उत्तरदायी हैं, इसलिए यह स्पष्ट है कि रिश्वत की प्रणाली को रोकने की जिम्मेदारी दोनों पक्षों पर है।
सवाल यह है कि, क्या लोग रिश्वत देना बंद कर देंगे? इसका जवाब है- नहीं, क्योंकि लोगों को सरकारी सेवा की जरूरत है। कुछ ऐसा हो सकता है जो उनके लिए जरूरी और आवश्यक हो। इसलिए वे आसानी से अपना काम करवाने के लिए रिश्वत देने के विचार के आगे झुक जाएँ।
सरकार से अपेक्षा की जाती है कि वह कुछ मामलों में सेवाओं को निःशुल्क या मामूली लागत पर उपलब्ध कराये। इसलिए, समयबद्ध तरीके से लोगों के कल्याण की दिशा में काम करना सरकारी अधिकारियों का कर्तव्य और जिम्मेदारी है।
18. लोक सेवकों के लिए आवश्यक बुनियादी मूल्यों को संक्षेप में प्रस्तुत कीजिए ।
उत्तर : सिविल सेवाओं के मूलभूत मूल्य
द्वितीय एआरसी रिपोर्ट के अनुसार सिविल सेवाओं के मूलभूत मूल्यों में शामिल हैं:
> सत्यनिष्ठा
> निष्पक्षता
> जन सेवा के प्रति समर्पण
> समानुभूति
> निष्पक्षता और पक्षपात रहित
> कमजोर वर्ग के प्रति करुणा और सहिष्णुता
इन मूल्यों का आशय है, सही कार्य करना । सिविल सेवकों को सामाजिक रूप से सचेत रहने की और व्यक्तिगत और पेशेवर रूप दोनों जिम्मेदारी को अपनाने की आवश्यकता होती है। इसके मूल्य हमें अपने सभी व्यवहारों में ईमानदार होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और सत्य और न्याय के लिए एक आजीवन खोज के लिए प्रतिबद्ध करते हैं। एक सिविल सेवक में सत्यनिष्ठा के लिए ईमानदारी, समानुभूति, सहानुभूति, करुणा, निष्पक्षता, आत्म-नियंत्रण और कर्तव्य के मूल्यों को शामिल करने की आवश्यकता होती है ताकि एक सिविल सेवक सभी परिस्थितियों में उच्च व्यक्तिगत और पेशेवर मानकों को बनाए रखने में सक्षम हो । ईमानदारी के लिए सत्यता, कपट और धोखाधड़ी आचरण से मुक्ति, निष्पक्ष और सीधा व्यवहार की आवश्यकता होती है। सहानुभूति एक व्यक्ति का दूसरों की अच्छाई से प्रभावित होने और उनके कल्याण के लिए चिंतित होने, यह उनके दुख कल्पना करने और दूसरों के अनुभव को ग्रहण करने के लिए, विशेष रूप से ऐसे लोग जिन्हें सहायता की आवश्यकता हो, में सक्षम बनाती है। यह आध्यात्मिकता का एक रूप है, जो जीवन जीने का एक तरीका है, यही जीवन का मार्ग है।
‘सिविल सर्विस कंडक्ट रूल्स’ में सिविल सेवकों के लिए ईमानदारी, निष्पक्षता और प्रवास पक्षपात रहित होने की सिफारिश की गई है, इसके अलावा, प्रत्येक सिविल सेवक को अपने अधीनस्थ सभी सरकारी सेवकों की सत्यनिष्ठा सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव कदम उठाना चाहिए।
दायित्व के उल्लंघन को ईमानदारी की कमी करार दिया जाता है और शीर्ष अदालत का निर्णय है कि ऐसे मामले में सिविल सेवक को सेवा से हटा दिया जाना चाहिए।
19. सामाजिक प्रभाव और अनुनय ने भारत में कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने में योगदान दिया है। विवेचना कीजिए। 
उत्तर: सामाजिक प्रभाव और अनुनय ने भारत में कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने।में योगदान दिया है।
दिसंबर 2019 में, वुहान, चीन में केंद्रित मानवों में तीव्र श्वसन सिंड्रोम (COVID-19) की एक महामारी फैलाने वाले एक नया कोरोनावायरस ( SARS-CoV-2) का प्रादुभव हुआ। तीन महीने के भीतर, वायरस 118,000 से अधिक मामलों में फैल गया और 114 देशों में 4,291 मौतें हुईं, जिससे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक महामारी घोषित की। COVID-19 के लिए दवा मध्वर्तन विकसित करने के प्रयास चल रहे थे, सामाजिक और व्यवहार विज्ञान महामारी और इसके प्रभावों के प्रबंधन के लिए बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं ।
प्रधानमंत्री मोदी ने लॉक डाउन लागू होने से पहले ही भारत के लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने का आह्वान किया। भारत के लोगों ने प्रारंभिक चरण में प्रतिक्रिया दी जिसके परिणामस्वरूप वायरस के प्रसार में रुकावट आई।
महामारी के दौरान केंद्रीय भावनात्मक प्रतिक्रियाओं में से एक है – डर । अन्य जीवों की .तरह, मनुष्य में भी पारिस्थितिक खतरों का मुकाबला करने के लिए रक्षात्मक प्रणालियों का एक सेट होता है। मीडिया में सकारात्मक संदेश के प्रसार ने लोगों को महामारी से लड़ने की ताकत दी।
भारत में शहरी केंद्रों से बड़े पैमाने पर श्रमिक वर्ग का विस्थापन हुआ। स्थिति नियंत्रण से बाहर हो सकती थी यदि नेताओं ने अपील न की होती और लोगों को संयम दिखाने के लिए राजी किया क्योंकि उन्हें सहायता व मदद प्रदान किया गया था।
20. आप एक लोक सेवक हैं, जो ऐसे प्रदेश में तैनात हैं जहाँ अभी-अभी चुनाव सम्पन्न हुए हैं। नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री के चुनाव घोषणा-पत्र में शराब बंदी प्रमुख वादा था। इस वादे को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रदेश में शराब की खरीद एवं बिक्री पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया | क्या सरकार को इस मामले में दखल देना चाहिए जो ज्यादातर के द्वारा व्यक्तिगत पसंद / इच्छा का मामला माना जाता हो ? तर्कसंगत रूप से समीक्षा कीजिए । 
उत्तर: यहां पूछा जा रहा सवाल यह है कि क्या शराब की बिक्री पर प्रतिबंध एक नैतिक कार्रवाई है जो इस तथ्य को देखते हुए है कि एक व्यक्ति अपने निजी जीवन के साथ जो करता है वह उसका निजी सरोकार है। लोकतंत्र में सरकार को लोगों के व्यक्तिगत मामलों में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है। हालाँकि, यह तर्क अमान्य है जब हम इस मुद्दे की बारीकी से जांच करना शुरू करते हैं ।
सरकार राज्य चलाने और लोगों के हित में प्रशासन करने के लिए आदेशित है। दूसरे शब्दों में, सरकार लोगों के लिए है और इसका काम लोगों का कल्याण सुनिश्चित करना है। हालाँकि, कल्याण का तथ्य बहस का विषय हो सकता है, कोई यह तर्क दे सकता है कि लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में डालने वाली कोई भी चीज हानिकारक होती है। सरकार को लोगों के स्वास्थ्य के लिए जोखिम को खत्म करने का प्रयास करना चाहिए, भले ही वह लोगों की निजी पसंद की चिंता करता हो ।
उदाहरण के लिए, सरकार को मिलावटी खाद्य पदार्थ और दवा पर प्रतिबंध लगाने और अपराधियों को दंडित करने के लिए जाना जाता है क्योंकि ये चीजें लोगों को नुकसान पहुंचाती हैं।
इसलिए, सरकार शराब पर प्रतिबंध लगाकर नैतिक और गांधीवादी सिद्धांतों के अनुसार काम कर रही है।
लेकिन फिर सवाल उठता है कि अगर शराब पर प्रतिबंध नैतिक है तो भारत सरकार प्रतिबंध क्यों नहीं लगा रही है। इसका उत्तर यह है कि शराब एक राज्य का विषय है और व्यक्तिगत राज्य सरकारें शराब पर प्रतिबंध लगाने के लिए स्वतंत्र हैं। हालांकि, यह अधिकांश सरकारों के लिए राजस्व का एक आकर्षक स्रोत है, इसलिए उनमें से अधिकांश इसे प्रतिबंधित करने में संकोच करते हैं।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *