व्याख्यात्मक लेख के लाभ लिखिए । इसके प्रयोग में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये?

व्याख्यात्मक लेख के लाभ लिखिए । इसके प्रयोग में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये? 

उत्तर— व्याख्यात्मक लेखन के लाभ–व्याख्यात्मक लेखन के निम्नलिखित लाभ हैं—

(i) घटनाओं के वर्णन से प्रशिक्षुओं में वर्णनात्मक शैली का विकास होता है तथा घटना के प्रत्येक पक्ष को स्पष्ट करते हुए प्रशिक्षुओं में किसी भी विषयवस्तु एवं घटना के वर्णन की योग्यता विकसित होती है।
(ii) इस सोपान के माध्यम से दुर्घटनाओं को रोकने सम्बन्धी विविध सुझाव प्राप्त होते हैं, जिससे उन दुःखद घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोका जा सकता है जो कि धन एवं जनहानि करती हैं।
(iii) इस सोपान के अन्तर्गत छात्रों को प्रशिक्षुओं द्वारा अनेक प्रकार की घटनाओं का वर्णन किया जाता है, जिससे सभी प्रशिक्षुओं को व्यावहारिक ज्ञान प्रदान किया जा सके क्योंकि घटनाओं का सन्दर्भ व्यावहारिक ज्ञान से होता है ।
(iv) इसके माध्यम से प्रशिक्षुओं में लिखित अभिव्यक्ति की योग्यता का विकास होता है जो कि प्रत्येक प्रशिक्षु के लिए
आवश्यक होता है क्योंकि इस योग्यता का विकास उसे अपने भावी जीवन में छात्रों में भी करना होता है।
सावधानियाँ—इस सोपान का प्रयोग करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए—
(i) प्रशिक्षुओं को घटना का वर्णन करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि घटना सामाजिक व्यवहार से सम्बन्धित हो तथा उसके माध्यम से बालकों को शिक्षा प्राप्त होती हैं; जैसेसड़क के नियम का पालन न करने से दुर्घटना का होना आदि ।
(ii) प्रत्येक घटना से सम्बन्धित शैक्षिक उद्देश्यों एवं नागरिक दायित्वों को भी वर्णन में उल्लेख करना चाहिए; जैसेसड़क दुर्घटना में नागरिकों को सभी कार्य छोड़कर घायलों का उपचार कराना चाहिए।
(iii) प्रत्येक घटना के वर्णन में प्रशिक्षुओं को उन सावधानियों के बारे में उल्लेख करना चाहिए, जिनके ध्यान रखने से दुर्घटना की सम्भावना नहीं होतीं।
(iv) प्रशिक्षुओं द्वारा घटना वर्णन के समय यह ध्यान रखना चाहिए कि उनको रोकने के सुझाव भी प्रस्तुत किए जाएँ, जिससे घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *