शास्त्रीय नृत्य की किन्हीं दो विधाओं का सामान्य परिचय दीजिए।

शास्त्रीय नृत्य की किन्हीं दो विधाओं का सामान्य परिचय दीजिए। 

उत्तर— (1) मोहिनीअट्टम–मोहिनीअट्टम् केरल की महिलाओं द्वारा किया जाने वाला अर्थशास्त्रीय नृत्य है जो कथकली से अधिक पुराना माना जाता है। साहित्यिक रूप से नृत्य के बीच मुख्य माना जाने वाला मोहिनीअट्टम केरल के मंदिरों में प्रमुखतः किया जाता था। यह देवदासी नृत्य विरासत का उत्तराधिकारी भी माना जाता है जैसे कि भरतनाट्यम्, कुचीपुडी और ओडीसी। इस शब्द मोहिनी का अर्थ है एक ऐसी महिला जो देखने वालों का मन मोह ले या उनमें इच्छा उत्पन्न करें। यह भगवान विष्णु की एक जानी-मानी कहानी है जब उन्होंने दुग्ध सागर के मंथन के दौरान लोगों को आकर्षित करने के लिए मोहिनी का रूप धारण किया था और भीमासुर के विनाश की कहानी इसके साथ जुड़ी है।
मोहिनीअट्टम का प्रथम संदर्भ माजामंगलम नारायण नब्बूदिरी द्वारा संकल्पित व्यवहार माला में पाया जाता है, जो 16वीं शताब्दी ए. डी. में रचा गया। 19वीं शताब्दी में स्वाति तिरनाल, पूर्व त्रायण कोर के राजा थे, जिन्होंने इस कला रूप को प्रोत्साहन और स्थिरीकरण देने के लिए काफी प्रयास किए। स्वाति के पश्चात् के समय में यद्यपि इस कला रूप में गिरावट आई। यह कुछ प्रान्तीय जमींदारों और उच्च वर्गीय लोगों के भोगवादी जीवन की संतुष्टि के लिए कामवासना तक गिर गया। कवि बालाठोल ने एक बार फिर इसे जीवन दिया और इसे केरल कला मंडलम के माध्यम से एक आधुनिक स्थान प्रदान किया, जिसकी स्थापना उन्होंने 1903 में की थी । कलामंडल की प्रथम नृत्य शिक्षिका थी जो कि इस प्राचीन कला को एक नया जीवन देने में सफल रही।
(2) ओडिसी–ओडिसी नृत्य को पुरातात्विक साक्ष्यों के आधार पर सबसे पुराने जीवित नृत्य रूपों में से एक माना जाता है। यह पूर्वी भारत में उड़ीसा का स्थानीय नृत्य है। ओडिसी नृत्य का जन्म मंदिर में नृत्य करने वाली देवदासियों के नृत्य से हुआ था। ओडिसी नृत्य का उल्लेख विभिन्न शिलालेखों में मिलता है, इसे ब्रह्मेश्वर मंदिर के शिलालेखों में दर्शाया गया है, साथ ही कोणार्क के सूर्य मंदिर के केन्द्रीय कक्ष में इसका उल्लेख मिलता है।
किसी अन्य भारतीय शास्त्रीय नृत्य रूप के समान ओडिसी नृत्य दो प्रमुख पक्ष हैं-नृत्य और गैर-निरूपण नृत्य जहाँ गैर-निरूपण नृत्य शरीर की भंगिमाओं का उपयोग करते हुए सजावटी पैटर्न सृजित किए जाते हैं। इनका अन्य रूप अभिनय है, जिसे सांकेतिक हाथ के हाव-भाव और चेहरे की अभिव्यक्तियों को कहानी या विषय वस्तु को समझाने में उपयोग किया जाता है।
इसमें त्रिभंग पर ध्यान केन्द्रित किया जाता है, जिसका अर्थ है, शरीर को तीन भागों में बाँटना सिर, शरीर और पैर । मुद्राएँ और अभिव्यक्तियाँ भरतनाट्यम के समान होती हैं। ओडिसी नृत्य में विष्णु के आठवें अवतार कृष्ण के बारे में कथाएँ बताई जाती हैं। यह एक कोमल कवितामय शास्त्रीय नृत्य है जिसमें उड़ीसा का परिवेश तथा इसके सर्वाधिक लोकप्रिय देवता, भगवान जगन्नाथ की महिमा का गान किया जाता है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *