शिक्षकों की व्यावसायिक दक्षता की आवश्यकता को स्पष्ट कीजिए । शिक्षकों की व्यावसायिक दक्षता के लिए चलाये जाने वाले प्रमुख कार्यक्रमों का वर्णन कीजिए।

शिक्षकों की व्यावसायिक दक्षता की आवश्यकता को स्पष्ट कीजिए । शिक्षकों की व्यावसायिक दक्षता के लिए चलाये जाने वाले प्रमुख कार्यक्रमों का वर्णन कीजिए।

उत्तर— आदर्श एवं उत्तम शिक्षक में व्यावसायिक दक्षता होना अति आवश्यक है क्योंकि व्यावसायिक रूप से दक्ष होने पर वह अपने विषय को प्रभावपूर्ण ढंग से छात्रों तक पहुँचा सकता है, प्रशिक्षण द्वारा शिक्षण में आत्मविश्वास, व्यावसायिक दक्षता, विभिन्न शिक्षण विधियों को व्यवहार में लाने की क्षमता का प्रादुर्भाव होता है, शिक्षण के विभिन्न क्षेत्रों का ज्ञान भी सहजतापूर्वक हो जाता है ।
हुमायूँ कबीर ने शिक्षक को राष्ट्र के भाग्य का निर्माता भी कहा है। उसी पर विद्यालय, ग्राम, राष्ट्र तथा सम्पूर्ण मानव जाति का भविष्य निर्भर है। कितनी ही सुन्दर इमारत, शक्तिशाली पाठ्यक्रम, मूल्यांकन प्रणाली हो, वे तब तक उपयोगी नहीं हो सकते जब तक ऐसे अध्यापक न हो जो अपने व्यवसाय की महानता तथा सम्बन्धित उत्तरदायित्वों से परिचित न हो । शिक्षक ही छात्रों की आदतों, रुचियों, व्यवहार तथा चरित्र आदि बनाने में महत्त्वपूर्ण कार्य करता है। शिक्षण के व्यवसाय में दक्षता प्राप्त करने के लिए अध्यापक को आजीवन एक विद्यार्थी ही बना रहना होता है।
शिक्षकों की व्यावसायिक दक्षता के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम चलाये जाते हैं जैसे समय-समय पर शिक्षकों को नवाचारों, नई शिक्षण विधियों से अवगत कराया जाता है। प्रोजेक्टर विधि, स्मार्ट कक्षाओं के बारे में बताया जाता है।
शिक्षण में आई.सी.टी. – कक्षा शिक्षण में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को सशक्त बनाने के लिये शैक्षिक तकनीकी का प्रयोग भी किया जाने लगा है। वर्तमान समय में ‘ई-अधिगम’ और उससे सम्बन्धित व्यूह रचनाओं की अधिगम में उपयोगिता पर बल दिया जाता है।
व्यावसायिक दक्षता के लिये शिक्षण के दौरान इनका प्रयोग तथा उपयोग करते समय रखी जाने वाली सावधानियों से अवगत कराया जाता है।
व्यावसायिक वृद्धि से जुड़े प्रयासों और कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षण से जुड़ी नवीन व्यूहरचनाओं की जानकारी शिक्षक को दी जाती है ताकि कक्षा शिक्षण में उनका सफलतम प्रयोग हो सके।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *