सतत एवं समग्र मूल्यांकन की अवधारणा बताइए।

सतत एवं समग्र मूल्यांकन की अवधारणा बताइए। 

उत्तर— सतत एवं समग्र मूल्यांकन की अवधारणा–प्राथमिक स्तर पर शिक्षार्थी की अधिगम प्रक्रिया का निर्माण सतत् रूप में होता रहता है। अधिगम प्रक्रिया का मूल्यांकन रचनात्मक तथा विकासात्मक दृष्टि से किया जाता है। इसीलिए दक्षताधारित मूल्यांकन का प्रयोग करना आवश्यक हो जाता है, इसके अनुसार शिक्षार्थियों द्वारा सीखे गये रचनात्मक कौशलों का आंकलन या मूल्यांकन होता है। इसके विपरीत छात्रों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व में कौन-कौनसे परिवर्तन हो रहे हैं ? इस हेतु व्यापक मूल्यांकन का प्रयोग किया जाता है । इस आधार पर कहा जा सकता है कि दक्षताधारित मूल्यांकन, व्यापक का केन्द्र बिन्दु (केन्द्रीय पक्ष) है किन्तु आकार एवं प्रकार में यह व्यापक मूल्यांकन से छोटा है।

प्राथमिक स्तर पर शिक्षार्थियों के शिक्षण अधिगम हेतु निम्नांकित बिन्दुओं पर ध्यान दिया जाता है—
(1) दक्षताधारित न्यूनतम अधिगम ।
(2) कक्षीय कार्य में सहभागिता ।
(3) ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड योजना के अन्तर्गत प्रदत्त सामग्री का उपयोग।
(4) उपर्युक्त अधिगमों का दक्षता के आधार पर सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन ।
दक्षता आधारित मूल्यांकन का अर्थ है– शिक्षार्थियों की दक्षता पर आधारित न्यूनतम अधिगम आंकलन/विश्लेषण करना जिससे शिक्षार्थियों की दक्षता एवं ग्राह्यता को सुनिश्चित किया जा सके । जैसे—प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में छात्रों को 1 से 100 तक की गिनतियों का अभ्यास कराते हैं। छात्रों में अग्रांकित दक्षताएँ देखी जा सकती हैं—
(i) संख्याओं की पहचान करना ।
(ii) संख्याओं को लिखना।
(iii) संख्याओं की धारणा ।
(iv) संख्याओं को लिखने का निश्चित क्रम ।
इसमें पूर्णरूपेण दक्षता प्राप्त करना ही अधिगम प्रक्रिया है । इस अधिगम की जाँच या आंकलन हेतु शिक्षक दक्षताधारित मूल्यांकन का सहारा लेते हैं। दक्षताधारित मूल्यांकन के द्वारा अध्यापक उन कारणों को भी ज्ञात कर लेते हैं जिनके कारण शिक्षार्थी अपेक्षित स्तर तक सीखने में असमर्थ हैं। अर्थात् शिक्षकों को कक्षा में समय-समय पर दक्षताधारित मूल्यांकन या आंकलन करते रहना चाहिए जिससे छात्रों में दक्षता का ज्ञान हो सके और अधिगम प्रक्रिया को सबल बनाया जा सके।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *