समस्या समाधान से आप क्या समझते हैं ?

समस्या समाधान से आप क्या समझते हैं ? 

उत्तर— समस्या समाधान (Problem Solving)– प्रत्येक व्यक्ति को इस संसार में जीवन भर किसी न किसी समस्या का सामना करना पड़ता है। व्यक्ति को इस संसार में जीवनयापन करने के लिए अपनी विविध आवश्यकताओं की पूर्ति करनी होती है। इन आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए व्यक्ति विभिन्न समस्याओं का सामना करते हैं एवं उन समस्याओं का समाधान करने के लिए उसे उन पर विशेष रूप से ध्यान देना पड़ता है। समस्या समाधान सम्बन्धी यह व्यवहार व्यक्ति एवं समाज की प्रगति में अत्यधिक सहायक सिद्ध होता है। परिभाषाओं के माध्यम से समस्या तथा समाधान को निम्नलिखित प्रकार से समझा जा सकता है—
स्किनर के अनुसार, “ समस्या समाधान एक ऐसी प्रक्रिया है जो उन कठिनाइयों को दूर करती है जो लक्ष्य प्राप्ति में बाधक बनती प्रतीत होती हैं। यह बाधाओं के बावजूद समायोजन कर सकने की प्रक्रिया है।”
वुडवर्थ एण्ड मार्किवस के अनुसार, “समस्या समाधान सम्बन्धी व्यवहार तभी घटित होता है जब किसी ऐसी नई या कठिन स्थिति का सामना हो जिसमें लगभग इसी प्रकार की स्थिति से प्राप्त पूर्व अनुभूतियों पर आधारित धारणाओं को पुराने तरीकों में लागू करने से समस्या समाधान न हो सके।”
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *