बागवानी किस प्रकार सृजनात्मकता का विकास करती है ?

बागवानी किस प्रकार सृजनात्मकता का विकास करती है ?

उत्तर— बागवानी द्वारा सृजनात्मकता का विकास–निम्न प्रकार  होता है—
(1) मनोवैज्ञानिक क्षेत्र के अन्तर्गत उद्यान विज्ञान की जानकारी के अन्तर्गत विद्यार्थियों में प्रकृति के प्रति लगाव, जिज्ञासा, कार्यकारण संबंध होने वाले परिवर्तन एवं घटनाओं के परिप्रेक्ष्य में चिन्तन एवं विचारों का गतिमान होना प्रमुख है।
(2) देखभाल एवं सावधानी के क्षेत्र के अन्तर्गत विद्यार्थियों में अपनी जीवन शैली एवं परिवेश में परिस्थितियों एवं स्थितियों, घटनाओं एवं बदलाव के परिप्रेक्ष्य में सघन एवं सोचयुक्त दृष्टिकोण का विकास होना सृजनात्मकता को बढ़ावा देने में सहायक है।
(3) बागवानी के अन्तर्गत फलों के उत्पादन के सम्बन्ध में व्यवस्था सम्बन्धी सिद्धान्तों की भूमिका रहती है जिसके अन्तर्गत जुड़ाव, रंग, फूलों व फलों की सजावट, बनावट के साथसाथ संतुलन, बल, लय एवं अनुपात सम्बन्धी सिद्धान्तों से प्रेरणा प्राप्त कर विद्यार्थी दैनिक जीवन में सृजनात्मकता का विकास होता है।
(4) पौधों की देखभाल व सुरक्षा के सम्बन्ध में किए जाने वाले उपायों की जानकारी से विद्यार्थियों की सृजनशीलता बढ़ती है।
(5) विभिन्न प्रकार के फूलों, फलों व गृह वाटिका में लगाए जाने वाले फूल व पौधों के वर्गीकरण तथा उपयोगों की जानकारी से विद्यार्थियों की सृजनात्मकता को सम्बल मिलता है।
(6) बागवानी के माध्यम से विद्यार्थियों में सौन्दर्यानुभूति, स्वास्थ्य लाभ, सजावट, स्वच्छता तथा प्रकृति द्वारा प्रदत्त वरदान की जानकारी से सृजनात्मकता का विकास होता है।
(7) फूलों की कटाई, छँटाई, वर्गीकरण, पैंकिंग, भण्डारण, यातायात एवं व्यावसायिक फूलों के उत्पादन तथा फूलों के उपयोग व सजावट के सम्बन्ध में जानकारी से विद्यार्थियों में सृजनात्मकता का विकास होता है ।
(8) बागवानी सम्बन्धी विविध क्रियाकलापों यथा पुष्पनर्सरी, विन्यास, प्रबंधन तथा उद्यान विज्ञान के अन्तर्गत पौधों व पेड़ों का प्रकृति, जलवायु, वातावरण, वायुमण्डल के साथ संबंध तथा मौसम के अनुकूल बागवानी संबंधी उत्पादन व ऋतुओं के साथ जुड़ाव संबंधी जानकारियों से विद्यार्थियों में नवीन चिन्तन, बोध, अभिवृत्ति व सृजनात्मकता का विकास होता है।
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