मानसिक स्वास्थ्य से आप क्या समझते हैं ?

मानसिक स्वास्थ्य से आप क्या समझते हैं ?

                   अथवा
मानसिक स्वास्थ्य पर टिप्पणी लिखिये ।
उत्तर— मानसिक स्वास्थ्य का अर्थ (Meaning of Mental Health) -मानसिक स्वास्थ्य का सम्बन्ध मनुष्य की मनोदशाओं से होता है। मन के प्रसन्न या स्वस्थ रहने को ही मानसिक स्वास्थ्य कहते हैं। मानसिक स्वास्थ्य एक बहुत ही प्राचीन अवधारणा है। सी. डब्ल्यू. बीयर्स ने इसको एक आन्दोलन के रूप में लेते हुए व्यापक अर्थ प्रदान किया। मानसिक स्वास्थ्य एक प्रकार का समायोजन है जो देश के विकास के लिए महत्त्वपूर्ण है। इससे व्यक्ति को अपनी क्षमताओं का पता चलता है और तनाव से मुकाबला करने के लिए आत्मविश्वास की भावना का विकास होता है ।
लैडेल के अनुसार, “वास्तविक धरातल पर वातावरण के साथ पर्याप्त मात्रा में सामंजस्य करने की क्षमता को मानसिक स्वास्थ्य कहा जाता है। “
कुप्पूस्वामी के अनुसार, “मानसिक स्वास्थ्य का अर्थ इच्छाओं, भावनाओं और महत्त्वाकांक्षाओं में संतुलन करने की योग्यता से लिया है । उन्होंने बताया कि जीवन की वास्तविकताओं का सामना करना और इससे सम्बन्धित जानकारी रखना ही सही मायने में मानसिक स्वास्थ्य है। “
मैनिनगर के अनुसार, “मनुष्यों का मानव जगत में एक-दूसरे के साथ समायोजन करना ही मानसिक स्वास्थ्य कहलाता है।’
उपर्युक्त परिभाषाओं के आधार पर कहा जा सकता है कि मानसिक स्वास्थ्य एक प्रकार की समायोजन प्रक्रिया है जिसमें समझौता एवं सामंजस्य तथा निरन्तरता एवं विकास का समावेश रहता है। परिवर्तनशील परिस्थितियों और मनोदशाओं में मानसिक स्वास्थ्य का वैज्ञानिक अध्ययन करने वाले विषय को मानसिक स्वास्थ्य विज्ञान कहते हैं। इसका उद्देश्य व्यक्ति को सुखी बनाना है।
मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति की विशेषताएँ एवं लक्षण (Characteristics/Symptoms of Mentally Healthy Person)– मानसिक स्वास्थ्य की विशेषताओं का ज्ञान मानसिक रूप से स्वस्थ या सुसमायोजित व्यक्ति के लक्षणों को देखकर प्राप्त किया जा सकता है। ये विशेषताएँ निम्नवत हैं—
(1) नियमित जीवन (Routine Life)– मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति के दैनिक जीवन के प्रत्येक कार्य एक निश्चित समय पर एवं स्वाभाविक रूप से होते हैं। उनके रहन-सहन, खाने-पीने, सोने-जागने की निश्चित आदतें बन जाती हैं। वे अपने शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति पूर्ण ध्यान देते हैं। उनका शरीर स्वस्थ और निरोगी रहता है ।
(2) सामंजस्य (Ability to Adjust)– मानसिक दृष्टि से स्वस्थ व्यक्ति सामाजिक वातावरण की विभिन्न परिस्थितियों से शीघ्र ही समायोजित हो जाता है। वह दूसरों के विचारों और समस्याओं को भलीभाँति समझकर उनसे उसी प्रकार का व्यवहार करता है।
(3) संवेगात्मक परिपक्वता (Emotional Maturity )– मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति के व्यवहार में बौद्धिक एवं संवेगात्मक परिपक्वता दिखाई देती है। इसका अर्थ यह है कि मानसिक दृष्टि से स्वस्थ व्यक्ति में भय, क्रोध, प्रेम, घृणा-ईर्ष्या आदि संवेगों को नियंत्रण में रखने और उचित ढंग से प्रकट करने की योग्यता होती है।
(4) सहनशीलता और सन्तुलन (Tolerance and Balance)– ऐसे व्यक्ति को जीवन की निराशाओं और विपरीत परिस्थितियों का सामना करने में कष्ट नहीं होता है। धैर्य तथा सहनशीलता के कारण उसका मानसिक सन्तुलन ठीक रहता है।
(5) कार्य क्षमता तथा कार्य में संतोष (Efficiency and Satisfaction of Work)– मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति अपने कार्य में रुचि लेता है। इससे उसे आनन्द और सन्तोष प्राप्त होता है तथा उसकी कार्य क्षमता में वृद्धि होती है। उदाहरणार्थ, स्वस्थ विद्यार्थी जब पढ़ाई में रुचि लेता है तब उसे आनन्द प्राप्त होता है और सफल होने पर उसे प्रोत्साहन मिलता है इससे उसकी कार्य क्षमता भी बढ़ती है। स्वस्थ व्यक्ति जिस व्यवसाय में लगा रहता है, उसे उसमें रुचि होती है और उसे अपने कार्य से संतुष्टि भी होती है ।
(6) आत्मविश्वास (Self-Confidence)– मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति आत्मविश्वास की भावना से परिपूर्ण होता है। इसी भावना से प्रेरित होकर वे सभी कार्य करते हैं और सफल होते हैं ।
(7) आत्म-मूल्यांकन की क्षमता (Ability of SelfEvaluation)– मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति को अपने गुण और दोषों का ज्ञान होता है। वह अपने किये गए उचित और अनुचित कार्यों का निष्पक्ष रूप से विश्लेषण करने में समर्थ होता है। वह अपने दोषों को सहजता से ही स्वीकार कर लेता है तथा स्वयं अपने व्यवहार को सुधारने का प्रयत्न करता है ।
(8) सन्तोषजनक सामाजिक समायोजन (Satisfactory Social Adjustment)– मानसिक दृष्टि से स्वस्थ व्यक्ति समाज में अपने को भली-भाँति समायोजित कर लेता है। उसके सामाजिक सम्बन्ध बड़े सन्तुलित होते हैं। वह सामाजिक कार्यों में प्रसन्नतापूर्वक भाग लेता है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *