‘सोशल मीडिया’ से आप क्या समझते हैं? समझाइए।

‘सोशल मीडिया’ से आप क्या समझते हैं? समझाइए। 

उत्तर— सोशल मीडिया–सोशल मीडिया दो शब्दों से मिलकर बना है सोशल मीडिया | सोशल का अर्थ है सामाजिक एवं मीडिया का अर्थ है माध्यम । अतः सोशल मीडिया का अर्थ हुआ सामाजिक माध्यम । परन्तु वर्तमान तकनीकी युग में इसका अर्थ इससे कुछ ज्यादा है। सोशल मीडिया वाक्यांश दिमाग में आते ही बहुत सारी वेबसाइट्स का मकड़जाल हमारे सामने साकार हो जाता है।

वेब 2.0 के सन्दर्भ में सोशल मीडिया’ एक वेबसाइट है जो कि सिर्फ जानकारी ही नहीं देती है वरन् सूचना का आदान-प्रदान भी करती है।
सोशल मीडिया शिक्षकों एवं शिक्षण संस्थाओं के लिए अवसर प्रदान करता है कि वो कैसे अपने और अपने छात्रों को नवीनतम जानकारी के साथ सामयिक रखें। सोशल मीडिया के अन्तर्गत सोशल मीडिया वेबसाइट, ब्लॉग्स, ऑनलाइन, विश्वकोश, त्वरित संदेश और स्थिति प्रसारण प्लेटफार्मों इत्यादि का उपयोग करते हुए इन उपकरणों के विशिष्ट कार्यों का ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है।
सोशल मीडिया की श्रेणियाँ—
(1) सोशल बुकमार्किंग अन्य लोगों के द्वारा की गयी बुकमार्किंग और टेगिंग के द्वारा खोज सम्पन्न की जाती है। उदाहरण के लिये-Del.icio.us, Blinklist, Simpy आदि।
(2) विकी–इस पर लेख जोड़े जा सकते हैं और पूर्व में प्रकाशित लेखों को संपादित भी किया जा सकता है। इस तरह की वेबसाइट Wikipedia, Wikia सम्मिलित हैं। इस तरह की वेबसाइट ने शिक्षा के जगत में क्रान्ति ला दी है और इस तरह की जानकारी उपलब्ध करा रही है। इस पर उपलब्ध जानकारी का उपयोग करने से पहले अन्य स्रोत से इसकी जाँच कर लेनी चाहिए।
(3) सोशल नेटवर्किंग से मित्रों को जोड़ा जा सकता है, प्रोफाइल पर टिप्पणी की जा सकती है, समूह में शामिल हो सकते हैं और विचार-विमर्श किया जा सकता है; जैसे— Facebook, MySpace, Hi5. Last FM, Orkut, Google Plus आदि ।
(4) सोशल फोटो और वीडियो का साझा करना–इस तरह की वेबसाइट पर अपने फोटो और वीडियो को साझा किया जा सकता है। इन पर टिप्पणी भी की जा सकती है। उदाहरणस्वरूप- YouTube, Flickr, Whatsapp, photobucket आदि।
(5) सोशल समाचार पत्र–इन पर समाचार प्रकाशित किये जा सकते हैं और उन पर टिप्पणी की जा सकती है।
केवल इन्हीं को सम्पूर्ण श्रेणियाँ नहीं मान लेना चाहिए क्योंकि ऐसी कोई भी वेबसाइट जिसमें आगन्तुकों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया जाता है सोशल मीडिया में आता है।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *